IhsAdke.com

कैसे बास्केटबॉल रिबाउंड उठाओ

रिबॉउट उठाते हुए बास्केटबॉल के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। गेंद का कब्जा पाने का सबसे सरल तरीका है और एक टीम के लिए टोकरी के अवसर भी बना सकते हैं, जबकि प्रतिद्वंद्वी को स्कोर करने की बाधाओं को सीमित करते हुए बहुत से लोग सोचते हैं कि एक अच्छा रिबाउंडर होने का समय हो, लेकिन यह सच नहीं है। यह गति, गेंद का समय और प्रयास लेता है गेंद को फेंका जाने पर हमेशा "बॉक्स आउट" करें! इस तरह, यदि आप पिच में प्रवेश नहीं करते हैं, तो आपको रिबाउंड खेलते समय एक महान लाभ प्राप्त होगा। इस लेख को पढ़ें और बॉक्स को सुधारने और क्षमता को फिर से सुधारने के लिए कुछ कदम जानें।

चरणों

विधि 1

बास्केटबॉल चरण 1 में रीबाउंड शीर्षक वाला चित्र
1
पलटाव को पकड़ने के लिए एक अच्छी स्थिति सेट करें जब पिच बनाया जाता है, खिलाड़ियों को जल्दी से निम्नलिखित का निर्धारण करने की आवश्यकता होती है: जिस स्थान से गेंद को फेंका गया था, धनुष और अदालत में अन्य एथलीटों की स्थिति। एथलीटों को गेंद को पकड़ने के लिए स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है, यदि यह दर्ज नहीं होता है
  • बास्केटबॉल चरण 2 में रीबाउंड शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि गेंद कोर्ट में बाउंस करती है, तो पुन: वापसी सुनिश्चित करने के लिए अपने हाथ को जल्दी से रखें, खासकर यदि आप बहुत लंबा नहीं हैं।
  • बास्केटबॉल चरण 3 में रीबाउंड शीर्षक वाला चित्र
    3
    शरीर को ठीक से संतुलन जब कोई खिलाड़ी एक अच्छा पलटाव स्थिति में सेट करता है, तो उसे कंधे के बीच की दूरी के समान पैरों को छोड़ देना चाहिए और घुटनों को थोड़ा मोड़ना चाहिए। इस तरह, पार्श्व आंदोलन बहुत तेजी से और अधिक कुशल हो जाएगा, जिससे कूदने की भी अनुमति होगी। एक और महत्वपूर्ण पहलू - एथलीटों को यह याद रखना चाहिए कि शरीर के समर्थन को उस भाग में पैर की स्थिति में किया जाना चाहिए जहां उंगलियों में शामिल होना और पैर का एकमात्र भाग है पैर को सपाट और जमीन पर पूरी तरह से छोड़कर गति और गति को सीमित किया जाएगा।
  • बास्केटबॉल चरण 4 में रीबाउंड शीर्षक वाला चित्र
    4



    प्रतिद्वंद्वी के बॉक्स को बाहर करें
    • प्रतिद्वंद्वी को मुड़ना और उसका सामना करना चाहिए, जिसे "बॉक्स आउट" होना चाहिए। याद रखें - भले ही आप पलटाव नहीं लेते, तो आपको इसे गेंद पकड़ने नहीं देना चाहिए।
    • किनारे का उपयोग करने वाले खिलाड़ी को ढूंढें, जो उसके शरीर के लिए लंबवत होना चाहिए।
    • एक पैर को उसके शरीर की तरफ रखो, जिससे यह प्रतिद्वंद्वी के समानांतर हो। यह समर्थन का पैर होगा।
    • दूसरे के साथ, धुरी को 90 डिग्री बनाओ, ताकि आपकी पीठ को उस खिलाड़ी को निर्देशित किया जाए जो कि अंकन है और टोकरी के प्रति चेहरा।
    • पीठ और नितंबों का उपयोग करके इसे टोकरी से हटा दें। जितना संभव हो उतना टोकरी से इसे आगे बढ़ाने के लिए सबकुछ करें - इससे आपको रिबाउंड लेने के लिए और अधिक जगह मिल जाएगी और उसे उसके लिए करना मुश्किल होगा। शारीरिक संपर्क से डरो मत - यदि आप प्रतिद्वंद्वी (या कम से कम गेंद को पकड़ने से रोकने के लिए) को पकड़ना चाहते हैं, तो आपको दृढ़ खड़े होने और प्रतिद्वंद्वी को पीछे छोड़ने से रोकना होगा। अगर आपको अपने प्रतिद्वंद्वी को अपने पीछे रखने में कठिनाई हो रही है, तो आगे चलने के लिए अपने पैरों को ठीक से ले जाएं।
    • अपने घुटने को झुकाएं यह गेंद को नीचे चला जाता है जब एक अधिक आवेग प्राप्त करने की अनुमति देता है, शरीर के निचले हिस्से पर गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को रखकर प्रतिद्वंद्वी अधिक शक्ति के पीछे खड़े होकर बना देता है।
    • अपनी बाहों को क्षैतिज रूप से ब्लॉक करें और रक्षक को आपके सामने आने से रोकें। हालांकि, इसे पकड़ या नहीं खींचें, क्योंकि यह कमी है।
  • बास्केटबॉल चरण 5 में रीबाउंड शीर्षक वाला चित्र
    5
    कूदने का सही समय निर्धारित करें और कूद के उच्चतम बिंदु पर पलटाव उठाओ टोकरी के खिलाफ एक गेंद फेंकने और यह जानने के लिए कि क्या कूदना इस प्रकार, यह समझना होगा कि गेंद कहाँ गिर जाएगी। कई शुरुआती कूदने के ऊपर पहुंचने से पहले पलटाव को उठाते हुए देर से कूदेंगे।
  • बास्केटबॉल चरण 6 में रीबाउंड शीर्षक वाला चित्र
    6
    जोर से गेंद को पकड़ो रक्षात्मक पलटाव को चुनने के बाद, अपने हाथों को गेंद के किनारे पर रखें और इसे कस कर रखें, इसे दबाए रखें और अपनी कोहनी को बाहर छोड़ दें। रक्षकों को लेने से रोकने के लिए रक्षकों को रोकने के लिए, कोहनी को एक निश्चित स्थिति में रखकर धुरी गति बनायें, शरीर से दूर इंगित करते हुए। हालांकि, उन्हें अवगत नहीं करें - यह गलत अपराध है
  • विधि 2
    कई खिलाड़ियों के बीच पलटाव लेना

    1. बास्केटबॉल चरण 7 में रीबाउंड शीर्षक वाला चित्र
      1
      यदि आप बॉक्स के माध्यम से स्थिति को नहीं रख सकते हैं, तो विरोध खिलाड़ियों के बीच में "पाने के लिए" गति का उपयोग करें और "भ्रम" में पुन: प्राप्त करें।
      • टोकरी की तरफ जल्दी भागो और यह अनुमान लगाने की कोशिश करें कि गेंद कब गिर जाएगी।
      • बास्केट नीचे विरोधियों और टीममाटियों के बीच जल्दी से कूदो।
      • गेंद को सामान्य से अधिक उच्च बिंदु पर पकड़ना चाहिए (यह आगे चलकर किया जा सकता है)
      • ऊंची कूद करने के लिए, कूदो और एक हाथ जितना संभव हो सके, दूसरे हाथ की तरफ गेंद को "खींच" करने के लिए इसका उपयोग करें।
      • इस प्रकार की वापसी (कई खिलाड़ियों के बीच में) बहुत जटिल है, क्योंकि कई एथलीटों के साथ सही पल पर कूदना महत्वपूर्ण है (टीम के साथी और विरोधियों दोनों)। आम तौर पर रिबाउंड में प्रवीणता प्राप्त किए बिना इस आंदोलन का प्रयास न करें।

    युक्तियाँ

    • रिबाउंड लेने के लिए शारीरिक उपयोग करना आवश्यक है, लेकिन विरोधियों को हथियारों के साथ धक्का या पकड़ने के लिए शुरू नहीं होता है या न्यायाधीश दोष को चिह्नित करेगा। याद रखें कि "बॉक्स आउट" बनाने की ताकत कम शरीर से आती है
    • गड़बड़ी के अंदर से पिचों को एक आक्रामक पलटाव को उठाते हुए जल्दी से स्कोर करने के लिए काम करें। आम तौर पर, जब एक आक्रामक पलटाव को पकड़ते हुए, खिलाड़ी टोकरी के बहुत करीब होता है और, तकनीक और ताकत के आधार पर, टोकरी को आसानी से बनाना संभव होगा
    • पलटाव को पकड़ने के लिए प्रयास करें एक पलटाव को पकड़ने के लिए, जबरदस्त होना महत्वपूर्ण है। कई एथलीटों ने गलत पिच के बाद गेंद को पकड़ने की कोशिश नहीं की, क्योंकि वे इस नींव को महत्वपूर्ण नहीं मानते हैं या क्योंकि उन्हें लगता है कि कोई टीममेट इसे उठाएगा। हालांकि, ये पूरी तरह से गुमराए गए मान्यताओं हैं जो सक्रिय, पलटाव वाले खिलाड़ियों को गेंद को पकड़ने की इजाजत दे सकते हैं, लम्बे, एथलेटिक विरोधियों पर भी लाभ उठा सकते हैं।
    • दृढ़ और कठिन रहें पलटाव को पकड़ते समय, अन्य खिलाड़ियों के साथ संपर्क से डरना मत करें, गेंद को पकड़कर रखें और इसे बिल्कुल भी छोड़ दें न। हालांकि ऐसा लगता नहीं है, यह रवैया, गलत पिच के बाद गेंद को उठाकर, अपने विरोधियों को डरा देगा, जब वे आपसे लड़ने की कोशिश करेंगे।
    • बाहर काम करते हैं। रिबाउंड प्राप्त करने के लिए अच्छे शारीरिक रूप में होना जरूरी है, क्योंकि यह काफी थका है
    • अगर प्रतिद्वंद्वी (बॉक्स) बॉक्स से बाहर निकलने से पहले बॉक्स आउट हो जाते हैं, तो अपने हथियार का इस्तेमाल करें और डिफेंडर के शीर्ष पर गेंद को जीतें और पलटाव को पकड़ें।
    • ऊर्ध्वाधर छलांग कार्य करें विकी पर, कुछ ऐसे लेख हैं जो बेहतर बास्केटबॉल प्रदर्शन के लिए इस तरह की छलांग में सुधार करने के बारे में विशिष्ट जानकारी प्रदान करते हैं, जैसे कि यह.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com