IhsAdke.com

बास्केटबॉल बॉल का नियंत्रण कैसे करें I

जब आपको कोई एनबीए खिलाड़ी एक रक्षक बहुत तेज आंदोलनों के साथ वापस जाने, पैर और पीठ के बीच गेंद पास, आप धैर्य और प्रशिक्षण के वर्षों की परिणति देख रहे हैं। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, यहां तक ​​कि गेंद को नियंत्रित करने के आधार पर, इसे जमीन पर उछलकर पहले से डरा देता है सौभाग्य से, प्रशिक्षण के साथ, कोई भी गेंद अच्छी तरह से नियंत्रित कर सकता है खरोंच से जानने के लिए समर्पण की आवश्यकता होती है, लेकिन इस गाइड (और प्रशिक्षण का एक बहुत कुछ के साथ आपको धीरे-धीरे चारों ओर हलकों में विरोधी टीम मिल जाएगा!

चरणों

भाग 1
गेंद नियंत्रण के बुनियादी अवधारणाओं को सीखना

1
अपनी उंगलियों के साथ गेंद को स्पर्श करें, अपने हाथ की हथेली पर नहीं। जब आप गेंद को उछालते हैं, तो आप अपने हाथों को इस तरह से गेंद के साथ संपर्क करने के लिए कहेंगे कि आपके पास इसे नियंत्रित करना है, बिना अपनी बाहों के बहुत अधिक बल का उपयोग करने के लिए इसे शेख़ी रखने के लिए इस कारण से, अपने हाथ की हथेली के साथ गेंद को थप्पड़ मत करो। इसके बजाय, अपनी उंगलियों के साथ गेंद को नियंत्रित करने का प्रयास करें उन्हें गेंद की सतह के साथ एक बड़ा, अधिक संतुलित संपर्क क्षेत्र में फैलाएं।
  • अपनी उंगलियों के सुझावों को आप अपने हाथ की हथेली की तुलना में अधिक नियंत्रण ही नहीं देंगे - आप भी गेंद को उछलने और उछलने में एक आसान समय होगा। इंडियाना प्सर्स खिलाड़ी, पॉल जॉर्ज, हाथ की हथेली के साथ गेंद के संपर्क के खिलाफ हैं, क्योंकि यह "गेंद को उछलने के आंदोलन को धीमा कर देती है"
  • ड्राफ्ट एक बास्केटबॉल चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आसन को कम रखें गेंद को नियंत्रित करने से, यह गेंद गेंद को हिट करने के फर्श और वापस करने के लिए उसके धड़ के ऊपर से जाने के लिए, होगा क्योंकि एक सीधे बैठने की स्थिति में, रहने के लिए रक्षक गेंद को चोरी करने के लिए कमरे के बहुत सारे छोड़ने स्मार्ट नहीं है। इससे पहले कि आप गेंद के साथ आगे बढ़ना शुरू करें, एक क्रॉच और रक्षात्मक आसन है। अपने कंधों और पैरों को एक दूसरे से दूर ले जाएँ अपने घुटनों को मोड़ लें और अपने कूल्हों को थोड़ा नीचे दें (जैसे कि आप कुर्सी पर बैठे थे) अपने सिर को ऊपर उठाएं और अपने ऊपरी शरीर को सीधा कर दें। यह एक अच्छा और संतुलित आसन है - यह गेंद को बचाता है और इसे बहुत गतिशीलता देता है
    • कमर की ऊंचाई पर न मोड़ें (जैसे कि आप कुछ पाने के लिए झुका रहे हैं)। अपनी पीठ के लिए बुरे होने के अलावा, इस मुद्रा में कोई संतुलन नहीं है, जिसका अर्थ है कि आपके लिए अनजाने में आगे बढ़ना आसान है, जो कि खेल की स्थिति के आधार पर एक बड़ी गलती हो सकती है।
  • 3
    जमीन पर गेंद को क्विक करें बस यही है! अपनी उंगलियों के साथ गेंद पर नियंत्रण रखना, अपने "अच्छे हाथ" के साथ गेंद को पकड़कर जमीन पर उछाल आये। इसे दृढ़ता से लें, लेकिन अपनी बांह को टायर करने और गेंद को नियंत्रित करने के लिए बहुत मुश्किल नहीं है गेंद के साथ आंदोलन तेज होना चाहिए, लेकिन फर्म और नियंत्रित। हर बार जब गेंद आपके हाथ में लौट जाती है, बिना लहजे, अपनी उंगलियों के टिप के साथ संपर्क करें और इसे वापस कंधे के एक नियंत्रित आंदोलन में, फर्श पर धकेलिए - फिर, अपने हथियारों को थकाए बिना। गेंद को जमीन पर थोड़ा और "अच्छा हाथ" के साथ अपने शरीर के एक ही हिस्से पर पैर के सामने मारा जाना चाहिए।
    • पहली बार गेंद के नियंत्रण का अभ्यास करते समय, जब तक आप अधिक अभ्यास नहीं करते तब तक गेंद को देखने के लिए ठीक है। हालांकि, जब आप कर सकते हैं, तो आपको गेंद को नहीं देखना चाहिए। आप ऐसा करने के लिए खेलने के लगभग हर स्तर पर ऐसा करने में सक्षम होने की उम्मीद कर रहे हैं
  • 4
    गेंद के शीर्ष पर अपना हाथ रखें गेंद के साथ चलते समय, उसके आंदोलन को नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण है। आप कभी भी गेंद को आप से नहीं बचाना चाहते, क्योंकि दूसरी टीम इसे आसानी से चोरी कर सकती है। अपने हाथ की हथेली को सीधे गेंद के ऊपर से रखने की कोशिश करें, ताकि गेंद को उछलकर और चढ़ कर आप अपनी उंगलियों की तरफ सीधे चला जाए। जब आप अदालत के चारों ओर घूमते हैं तो इससे आपको अधिक नियंत्रण मिलेगा।
    • हमेशा आगे बढ़ने पर गेंद पर अपना हाथ रखने पर ध्यान देने का एक और कारण यह है कि आंदोलन के दौरान गेंद के नीचे अपना हाथ रखकर एक अवरोध है, जिसे "गेंद के साथ चलना" कहा जाता है। इस से बचने के लिए, अपने हाथ की हथेली को गेंद पर रखें और जिस तरह से आप चलते हैं उसे जमीन पर निर्देशित करें।
  • 5
    गेंद को कम रखें छोटे और तेज गेंद की चौकी, यह आपके प्रतिद्वंद्वी को चोरी करने के लिए कठिन होगा। गेंद की तीव्रता को रखने के लिए एक प्रभावी और आसान तरीका जमीन के करीब रहने के लिए है। चूंकि आप पहले से ही कम मुद्रा में हैं (अपने घुटनों के झुकाव और कूल्हों के साथ), यह आपके घुटने और कूल्हे के बीच कहीं क्विक के शीर्ष को रखने के लिए बहुत असुविधाजनक नहीं होना चाहिए। अपने घुटनों को झुकाव रखते हुए, अपने प्रमुख हाथ को पैर के किनारे पर रखें और जल्दी से आगे बढ़ें
    • एक कम आसन में आगे बढ़ने के लिए पक्ष में बैठना आवश्यक नहीं होना चाहिए। यदि यह आवश्यक है, तो आप शायद बहुत कम हैं याद रखें कि इस कम आसन में, क्विक के उच्चतम बिंदु कूल्हे की ऊंचाई पर होना चाहिए, इस स्थिति की रक्षात्मक मुद्रा बनाए रखना चाहिए।
  • भाग 2
    कोर्ट पर गेंद के साथ जॉगिंग

    1
    अपना सिर ऊपर रखो जैसा कि आप आगे बढ़ना शुरू करते हैं और प्रक्रिया बहुत सहज नहीं होती है, गेंद को न देखे जाने से बचना मुश्किल है। हालांकि, यह है बहुत किसी भी अन्य जगह को देखो प्रशिक्षित करने के लिए महत्वपूर्ण है, और एक ही समय में सब कुछ देख। एक खेल के दौरान, आपको अपने टीम के सदस्यों की स्थिति जानने की आवश्यकता होगी, पता होना चाहिए कि आपका डिफेंडर कहां है, साथ ही यह जानने के साथ कि गेंद के साथ चलते हुए टोकरी कहां है। बस, आप इसे पूरी तरह से गेंद को देखकर पूरा नहीं कर सकते
    • गंभीरता के साथ ट्रेन जॉगिंग के साथ गेंद को नियंत्रित करने के लिए वास्तव में आत्मविश्वास हासिल करने का प्रशिक्षण एकमात्र तरीका है। जब बास्केटबॉल खेलता है, तो आप गेंद को अपने आंदोलन पर ध्यान केंद्रित करने का समय बर्बाद नहीं कर सकते। यह स्वाभाविक होना चाहिए - आपको "भरोसा" करने की ज़रूरत है कि गेंद इसे देखे बिना आपके हाथ में वापस आ जाएगी।
  • 2
    से अवगत रहें जहाँ गेंद के साथ कदम होगा खेल के दौरान गेंद पर नियंत्रण होने से, उनके आंदोलन के रास्ते अन्य खिलाड़ियों के पदों और आप के आसपास की स्थिति के अनुसार बदलना चाहिए। खुला अदालत में (उदाहरण के लिए, जब विरोधी की टोकरी की तरफ़ ब्लॉक को पार), तो आपको उसके सामने गेंद, जो आपको जल्दी से जल्दी के रूप में चलाने के लिए अनुमति देगा मारा जा सकता है। हालांकि, जब रक्षक करीब हैं (खासकर अगर एक आप का बचाव किया जाता है), अपने पक्ष में गेंद (बाहर और अपने पैर के मोर्चे पर) उछाल एक रक्षात्मक स्थिति और कम यह सोचते हैं। इस प्रकार, उन्हें गेंद पर पहुंचने के लिए अपने पूरे शरीर को पार करना होगा, यानी, यह चोरी करना मुश्किल हो सकता है, या यहां तक ​​कि एक बेईमानी भी बना सकता है।



  • 3
    अपने शरीर को डिफेंडर और गेंद के बीच रखें जब एक या अधिक रक्षकों द्वारा टैग किया जा रहा है - यानी, जब वे आपका अनुसरण कर रहे हैं और गेंद को चोरी या पिच को अवरुद्ध करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने शरीर के साथ गेंद का बचाव करें। डिफेंडर के रूप में गेंद को उसी तरफ न पकड़ें इसके बजाय, डिफेंडर और गेंद के बीच अपने शरीर की स्थिति बनाए रखें, जिससे प्रतिद्वंद्वी को चोरी करना मुश्किल हो जाता है। याद रखें: डिफेंडर आपको बिना किसी गलती किए बॉल को चोरी करने की कोशिश करने के लिए आपके शरीर को पहुंचने के लिए, या अपने शरीर तक पहुंचने के लिए धक्का नहीं दे सकता है।
    • आप हाथ का उपयोग कर सकते हैं जो आपके डिफेंडर को दूर रखने के लिए गेंद को उछाल नहीं दे रहा है, दिखा प्रतिद्वंद्वी को प्रक्षेपण ध्यान ऐसा करते समय डिफेंडर को धक्का न दें या सहायता के लिए हाथ का उपयोग करें। इस हाथ को रक्षात्मक रूप से उपयोग करें (जैसे कि एक ढाल पकड़ रहे हैं) ताकि आप और डिफेंडर के बीच दूरी बनाए रखें।
  • 4
    बंद मत करो बास्केटबॉल में, आक्रामक खिलाड़ी गेंद के साथ आगे बढ़ सकते हैं और प्रत्येक बार जब वे गेंद प्राप्त करते हैं, जब एक खेल में गेंद के साथ चलते हैं, तो अपने हाथों से गेंद न रखें जब तक आप नहीं जानते कि आप गेंद के साथ क्या करेंगे जब आप रोकते हैं, तो आप गेंद को पलटा नहीं पाएंगे और यदि डिफेंडर चतुर है, तो वह आगे बढ़ने में उसकी अक्षमता का लाभ ले सकता है।
    • यदि आप घूमना बंद कर देते हैं, तो आपके विकल्प गेंद को पारित करना, फेंकना या इसे आप से चोरी करना है। यदि आप पहले दो विकल्पों में से कोई एक करने की योजना बना रहे हैं, तो रोकें और इसे तुरंत करें - अन्यथा बचाव प्रतिक्रिया करेगा और तीसरा विकल्प हो सकता है, चाहे आप इसे चाहते हैं या नहीं!
  • 5
    बॉल को पास करने के बारे में पता करें। जॉगिंग हमेशा ऐसा करने के लिए सबसे चतुर चीज नहीं है कि गेंद अदालत के चारों ओर "चलती" कई बार, इसे पारित करना बेहतर होता है। एक अच्छा गुजर खेल एक प्रभावी हमले के मौलिक तत्वों में से एक है। बॉल पास करना इसके साथ आगे बढ़ने से तेज है, और ऐसा कुछ हो सकता है जो बचाव को भ्रमित करेगा या एक टीम के साथी के लिए गेंद को एक ऐसी स्थिति में प्राप्त करने के लिए जो एक डिफेंडर पर है। एक "फॉमिन्हा" मत बनो - यदि आप टोकरी को कई विरोधियों से गुजरने का प्रयास करने की कोशिश करने के लिए गेंद को मारते हैं, तो गेंद को एक टीम के साथ पारित करने का एक अच्छा विचार है, जिसकी टोकरी बनाने का बेहतर मौका है।
  • 6
    चलते समय अवरोधों से बचें बुनियादी नियम हैं जो आपको गेंद को नियंत्रित करना चाहिए। इन नियमों को जानें! एक लापरवाही के उल्लंघन से जुर्माना हो सकता है, आपकी टीम के हमले से बचने और दूसरी टीम को अनुग्रह की गेंद दे सकते हैं। निम्नलिखित अवरोधों में से कोई भी बचें:
    • यात्रा का: इसे झुकने के बिना गेंद के साथ ले जाएँ। यात्रा का इसमें शामिल हैं:
      • एक अतिरिक्त कदम, कूद, या अपने पैर कर्ल ले लो
      • चलने या चलते वक्त गेंद को लोड करें
      • खड़े होने पर ध्रुव पैर (मंजिल पर खड़े होकर) को स्थानांतरित या बदलना
    • दो आउटपुट: यह जुर्माना दो अलग अवरोधों को संदर्भित करता है:
      • एक बार में दोनों हाथों से क्रैश बॉल
      • गेंद को मारो, रोकें (गेंद पकड़े हुए) और फिर से गेंद को मारना शुरू करें
    • गेंद को लोड करना: एक हाथ से गेंद को पकड़ना और गेंद को हिट करना जारी रखना (आंदोलन में दखल के बिना)। यह अवरोध तब होता है जब खिलाड़ी के हाथ गेंद के निचले भाग से इसे क्विक के दौरान घूर्णन करके संपर्क करता है।
  • भाग 3
    उन्नत गेंद नियंत्रण तकनीक सीखना

    1
    "ट्रिपल खतरा" स्थिति को प्रशिक्षित करें "ट्रिपल खतरे" आक्रामक खिलाड़ियों की एक बहुत बहुमुखी स्थिति है तो जो एक पास में एक साथी की गेंद को प्राप्त करते हैं, लेकिन गेंद से आगे बढ़ने से पहले इस स्थिति से, खिलाड़ी पास, शूट कर सकता है या गेंद के साथ आगे बढ़ना शुरू कर सकता है। गेंद के साथ क्या करना है यह तय करते हुए यह स्थिति खिलाड़ी को अपने हाथों और शरीर से गेंद को बचाने की अनुमति देती है
    • ट्रिपल डिमांड में शरीर के करीब गेंद रखी जाती है, अच्छे हाथ से इसे ऊपर रखा जाता है, और तल पर बुरा हाथ। खिलाड़ी एक कम स्थिति को ग्रहण करता है, और उसकी कोहनी 90 डिग्री कोण पर रखता है। खिलाड़ी थोड़ा आगे बढ़ाता है। इस स्थिति से, गेंद को चोरी करने के लिए एक डिफेंडर के लिए यह बहुत कठिन है
  • 2
    क्रॉसओवर डर्बल को प्रशिक्षित करें "क्रॉसओवर" एक रक्षक है जिसका इस्तेमाल डिफेंडर को अस्थिर करने और भ्रमित करने के लिए किया जाता है। हमलावर अपने शरीर के सामने, "वी" आकार में अपने हाथों के बीच की गेंद को स्थानांतरित करता है एक तरफ करने के लिए जाना करने की धमकी देकर, हमलावर रक्षक गेंद की ओर ले जाने के लिए, जल्दी से हाथ है कि गेंद को नियंत्रित करता है, ड्रिब्लिंग या रक्षक गुजर जबकि प्रतिद्वंद्वी असंतुलित है बदल रहा है हो सकता है।
    • एक उपयोगी dribbling तकनीक "में है आउट "वास्तव में, खिलाड़ी" क्रॉसओवर "प्रदर्शन करने का दिखावा करता है, लेकिन गेंद को एक ही हाथ में रखता है।
  • 3
    अपनी पीठ के माध्यम से गेंद को कम करना जब "बोरिंग" डिफेंडर द्वारा चिह्नित किया जाता है, तो अधिक कठिन ड्रबिंग की आवश्यकता हो सकती है क्लासिक और पीठ में गेंद को पास करने के लिए इस कदम के लिए कई अभ्यास की आवश्यकता है, लेकिन इसके लायक है - अगर सही ढंग से किया जाता है, तो यह चूना एक डिफेंडर से घबराए जा सकता है।
  • 4
    अपने पैरों के बीच की गेंद को पास करें गेंद को नियंत्रित करते समय एक और क्लासिक आंदोलन यह पैरों के बीच पारित करना है। आपने शायद देखा है कि कई खिलाड़ी हार्लेम ग्लोबेट्रॉटर से लेकर लेब्राटन जेम्स तक और अच्छे कारण के लिए ऐसा करते हैं। अपने पैरों के नीचे गेंद को ठीक से और जल्दी से गुजरने के द्वारा, आप यहां तक ​​कि सर्वश्रेष्ठ बचाव दल से छुटकारा पा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने "बुरे हाथ" का प्रयोग करें
    • तनाव के खिलाफ एक गेंद "निचोड़" या यहां तक ​​कि एक टेनिस बॉल, जब अदालत में नहीं। यह आपके हाथों की ताकत बढ़ाएगा और जब आप मार नहीं रहे हैं और फेंक रहे हैं तो आपको अधिक नियंत्रण दे देंगे।
    • एक दोस्त के साथ ट्रेन
    • एक बाधा कोर्स ले लो शंकु, कचरा के डिब्बे या यहां तक ​​कि स्नीकर्स भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं।
    • बास्केटबॉल जानने के लिए एक मानक पुरुष बास्केटबॉल बॉल 75cm की परिधि है, जबकि एक महिला बास्केटबॉल 72 सेमी है। यह आकार अंतर बहुत मायने रखता है, खासकर जब गेंद पर नियंत्रण और झांकना सीखना। इसके अलावा, कुछ बास्केटबॉल विशेष रूप से इनडोर या आउटडोर उपयोग के लिए बने होते हैं - यह ध्यान में रखते हुए आपकी गेंद के समय से पहले पहनने को रोक देगा।
    • अपनी गेंद को नियंत्रण के साथ बढ़ाएं दो गेंदों।
    • धीरे से शुरू करो मूलभूत बुनियादी बातों के साथ आरंभ करें जब तक आप सबसे जटिल अभ्यास तक नहीं पहुंच पाते। आत्मविश्वास प्राप्त करने से, आप अधिक चुनौतीपूर्ण पाठ्यक्रम बना सकते हैं या किसी मित्र को अपने खिलाफ बचाव करने के लिए कॉल कर सकते हैं।
    • टेनिस बॉल के साथ ट्रेन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com