IhsAdke.com

आपका रिफ्लेक्शंस कैसे सुधारें

प्रतिक्षेप बाहरी उत्तेजनाओं के लिए पेशीय प्रतिक्रिया है जो तंत्रिका संकेतों से प्रेरित होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक गेंद को अपने सिर की तरफ फेंकते देखते हैं, तो आपका दिमाग आपके हाथ से झटका से पहले इसे ब्लॉक करने के लिए एक संकेत भेज देगा। अच्छा सजगता रखने से व्यायाम, खेल में, रोज़ाना शारीरिक गतिविधियों में भी मदद मिलती है जैसे कि सड़क या ड्राइविंग को पार करना। कुछ लोग तेजी से सजगता के लिए एक गड़बड़ी से जन्म लेते हैं, जबकि दूसरों को उत्तेजनाओं के लिए तेज प्रतिक्रिया समय प्राप्त करने के लिए अभ्यास करना चाहिए। यहां कई तकनीकें हैं जो आपके सजगता को बेहतर बनाने के लिए नियोजित हो सकती हैं।

चरणों

विधि 1
शारीरिक व्यायाम के साथ सजगता में सुधार

कैच ए क्रिकेट बॉल 07 का शीर्षक चित्र
1
रबर की गेंद को पकड़ने का अभ्यास करें, या "प्रतिक्रिया गेंद।" ये छह तरफा गेंद अप्रत्याशित कोण पर उछाल आते हैं और वे ज्यादातर खेल के सामान भंडार में पा सकते हैं। इनमें से किसी एक को खरीदें, या एक शेख़ी गेंद का उपयोग करें, और उसे घर के बाहर एक दीवार के सामने फेंक दें। आपका लक्ष्य उसे पकड़ना है जब वह आपके प्रति वापस आती है चूंकि आपकी प्रतिक्रिया के समय में सुधार होता है, मुश्किल से खेलते हैं और इसे पकड़ने के लिए कूदने के लिए खुद को चुनौती दीजिए।
  • आपका बच्चा घर पर कदम 20 के साथ सरल सीखना क्रियाकलाप शीर्षक वाला चित्र
    2
    बग खेल खेलते हैं (इसे "पांच-मारियास" भी कहा जाता है)। जब आप कुछ शांत करना चाहते हैं, तो इस क्लासिक गेम को चुनें, जो आम तौर पर एक गेंद और धातु के 12 टुकड़े के साथ आता है। गेंद को हल्के ढंग से उछालने से शुरू करो और जितने टुकड़ों को चुनकर आप जमीन पर लौटने से पहले उठा सकते हैं। जैसे-जैसे आप बेहतर हो जाते हैं, गेंद को भी अधिक गति के साथ उछलकर खुद को चुनौती देते हैं खेल की कठिनाई को बढ़ाने के लिए टुकड़ों को दूर करने के लिए भी संभव है।
  • वॉलीबॉल चरण 2 में सुधार में शीर्षक वाले चित्र
    3
    एक दोस्त के साथ अभ्यास (या "मुहर लगी") जलाया इस अभ्यास में, अपने दोस्त के अतिरिक्त, आपको रबर या फोम की एक बड़ी गेंद की आवश्यकता होगी। एक इमारत के पास एक दीवार, जिम या बाहरी सेटिंग में, सामना करना पड़ता है दोस्त को उससे पूछो कि आप की ओर गेंद फेंक दें, करीब तीन मीटर की दूरी पर, जैसा कि आप डॉज की कोशिश करते हैं। समय के साथ, आप उससे गेंद को तेजी से शूट कर सकते हैं और कम दूरी पर।
    • चुनौती को और अधिक बढ़ाने के लिए, एक दूसरे मित्र को आमंत्रित करें और उसे पहले से भटकने के तुरंत बाद एक और गेंद खेलने के लिए कहें।
    • खिलाड़ियों से कहें कि वे अप्रत्याशित होने की कोशिश करें, नकली या अप्रत्याशित बोलियां बनाते हैं, और इतने पर।
    • एक सामूहिक खेल के रूप में यह अभ्यास आपके प्रतिबिंब को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। आप की ओर फेंक दी गई गेंदों को पकड़ने और लात मारने का अभ्यास करें
  • पिंग पोंग चरण 3 में प्ले डबल्स शीर्षक वाला चित्र
    4
    टेबल टेनिस खेलें। यह खेल, जिसे "पिंग पोंग" भी कहा जाता है, हाथों और आंखों के बीच सजगता और समन्वय में सुधार के लिए महान है। आम तौर पर, इंटरनेट पर या विभिन्न खेलों की दुकानों में अपेक्षाकृत सस्ती टेबल मिलना संभव है। अन्यथा, आप अलग-अलग भागीदारों की संभावना के साथ एक टेबल टेनिस क्लब या समूह में शामिल हो सकते हैं और बेहतर रिफ्लेक्सिस की खोज में और भी अधिक चुनौतियों का सामना कर सकते हैं।
    • यदि आपने इस खेल को कभी नहीं किया है, तो यह क्लब या समूह में शामिल होने के लिए उपयोगी हो सकता है, क्योंकि वे आपको फार्म से कौशल के विकास के लिए बुनियादी कदम समझने में मदद करेंगे।
  • टेनिस सीजन चरण 5 के लिए शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    एक खेल चुनें और इसे नियमित रूप से अभ्यास करें। फुटबाल, टेनिस, शटलकॉक, वॉलीबॉल और मार्शल आर्ट सहित कई विकल्प आपके रिफ्लेक्सिस में सुधार के लिए महान हैं। कुछ एथलेटिक गतिविधि की तलाश करें जिसमें आपको किसी वस्तु को हेरफेर करने की आवश्यकता होती है, जैसे कि एक गेंद, कुछ उपकरण का उपयोग करके, जैसे रैकेट या क्लब इन खेलों में आम तौर पर काफी कम प्रतिक्रिया समय की आवश्यकता होती है और आपको सजगता और स्थानिक बुद्धि दोनों को विकसित करने में मदद मिल सकती है।
  • दोहराव से चलने वाली चोटों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
    6
    प्रकृति में एक निशान बनाओ चूंकि किसी विशेष उपकरण या साथी की आवश्यकता नहीं होती है, नजदीकी प्राकृतिक स्थान में चल रहा है, आपके रिफ्लेक्सिस में सुधार शुरू करने का सबसे आसान तरीका हो सकता है। बस उस जगह को ढूंढें जो आप चाहते हैं - अधिमानतः विभिन्न इलाकों के साथ, बड़े, सपाट स्थान के बजाय - और चलना शुरू करें बीहड़ इलाके और जड़ों और अप्रत्याशित चट्टानों कि एक बाधा के रूप में काम उत्तेजनाओं जो करने के लिए शरीर जल्दी से प्रतिक्रिया करना होगा का एक बड़ा विविधता पैदा करेगा। जितना अधिक आप इस अभ्यास को दोहराते हैं, तेज़ी से आपकी सजगता बन जाएगी।
    • एक सामान्य जोग से प्रारंभ करें जैसा कि समय के साथ प्रतिबिंब में सुधार होता है, यह अपने आप को और अधिक गति के साथ चलाने के लिए कवर करता है प्रकृति के निशान भी दुर्घटनाओं का अधिक जोखिम पेश करते हैं, इसलिए धीरे-धीरे शुरू करना महत्वपूर्ण है
    • जब भी संभव हो तो अलग-अलग पटरियों को चुनकर अलग हो। यदि आप किसी विशेष मार्ग के आदी हो जाते हैं, तो मस्तिष्क बाधाओं को याद रखेगी और आप अपने सजगता में सुधार नहीं करेंगे।
    • यदि आप कई प्राकृतिक ट्रेल्स नहीं हैं जहां आप रहते हैं, तो उसी दिशा को अलग-अलग दिशाओं में चलाएं।
  • विधि 2
    मानसिक व्यायाम के साथ सजगता में सुधार

    चित्र शीर्षक से पुरुषों के लिए अनुपयुक्त देखने चरण 2
    1
    परिधीय दृष्टि में सुधार करें तेजी से प्रतिक्रिया करने का समय यह है कि आस-पास के बारे में अच्छी तरह से पता चलने पर निर्भर करता है। आप अपनी दैनिक गतिविधियों को करते हुए परिधीय दृष्टि पर ध्यान देकर हवा में बाधाओं और वस्तुओं का अनुभव करने की क्षमता को मजबूत कर सकते हैं।
    • एक खिड़की को देखो जो एक अच्छा दृश्य है और एक दूर के ऑब्जेक्ट पर फ़ोकस करता है। जैसा कि आप एक दूरी से देखते हैं, अपने आप को चारों ओर से चारों ओर से घेरे हुए वस्तुओं की पहचान करने की अनुमति दें। एक दिन में एक बार इस अभ्यास को, दृष्टि के क्षेत्र को व्यापक रूप से विस्तारित करना, थोड़ा और अधिक। धीरे-धीरे आप अपने परिधीय दृष्टि में दिखाई देने वाली वस्तुओं को देखने के लिए आदी हो जाएंगे।
    • जब एक कार चलने या सवारी करते हैं, तो देखें कि परिधीय दृष्टि में क्या दिखाई देता है। लोगों के बाल रंग और कारों को पारित करने के निर्माता और मॉडल की पहचान करें, जितनी जल्दी हो सके।
    • परिधीय दृष्टि को सुधारने के लिए मार्शल आर्ट में इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकों के वीडियो देखें।



  • एक खेल के रूप में Chores के बारे में सोचो शीर्षक 7 चित्र
    2
    वीडियो गेम चलाएं अच्छी तरह से खेलने के लिए, आपको हाथों और आँखों के बीच अच्छा समन्वय होना चाहिए। आपको विरामों के बिना विचार से कार्रवाई करने में सक्षम होना चाहिए, या आप जल्दी से हारना खत्म कर देंगे प्रथम-व्यक्ति शूटर गेम और आरपीजी अक्सर समन्वय में सबसे अधिक मांग करते हैं, लेकिन किसी भी विकल्प से उस प्रयोजन के लिए अच्छी तरह से सेवा मिलती है।
  • चित्र सम्मोहन प्रदर्शन चरण 4
    3
    सम्मोहन करो कुछ लोगों ने देखा है कि सम्मोहन में इस्तेमाल किया जाने वाला तंत्र "न्यूरोलिङ्ग्यूस्टिक प्रोग्रामिंग" भी एक विशिष्ट वस्तु के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करता है, जिससे उन्हें समझ में आता है कि समय धीमा हो रहा है, और फिर उनके पास अधिक समय होगा प्रतिक्रिया। एक स्पोर्ट्स वीडियो की कल्पना करें जो गेंद को धीमी गति से गेंद में दिखाता है। गेंद ही धीमी गति से आगे नहीं बढ़ रही है, लेकिन, चिकित्सकों के मुताबिक, यह धारणा है कि न्यूरोलिङ्गिकीय प्रोग्रामिंग लाता है।
  • चित्र कैर्यू योर यूनानथ्रॉपी चरण 3
    4
    अंतरात्मा का अभ्यास करें निरंतर ध्यान के माध्यम से जागरूक होने का कार्य विकसित करना या फिर भी, वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करना। अपने दिमाग को साफ करें और अपने चारों ओर क्या हो रहा है पर आपका ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें अतीत या भविष्य के विचारों को हटा दें, और इसके बजाय अपने दिमाग को आज की जगहों, ध्वनियों और उत्तेजनाओं के लिए निर्देशित करें।
    • यह आपकी आस-पास के बारे में अपनी जागरुकता को विकसित करने में मदद करेगा, जिससे आप महत्वपूर्ण स्थितियों में विवरण और बेहतर प्रतिक्रिया समय को बेहतर ढंग से देख सकेंगे।
  • विधि 3
    अपने लिए देखभाल

    गर्भवती चरण 3 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    1
    स्वस्थ खाओ अच्छा रिफ्लेक्सस चाहते हैं, उन लोगों के लिए शरीर और मस्तिष्क को अच्छे स्वास्थ्य में रखना जरूरी है। परिष्कृत शर्करा और ट्रांस वसा में समृद्ध पदार्थ आपकी ऊर्जा को हटा सकते हैं। पर्याप्त प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा खाएं।
    • पूरे भोजन जैसे पागल, मछली, छोटे फल, सब्जियां और लहसुन संज्ञानात्मक कार्य बढ़ाते हैं।
    • इसके अलावा, बहुत सारे पानी पीते हैं, क्योंकि निर्जलीकरण के कारण सुस्ती और बदतर रिफ्लेक्सिस हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के साथ मदद दर्द के साथ ब्रेसिज़ चरण 3
    2
    पूरक भोजन कुछ पूरक भी सजगता में सुधार कर सकते हैं गिनसेंग, गिंगको, विटामिन बी 12 और सी और ओमेगा -3 को संज्ञानात्मक कार्य और प्रतिक्रिया के समय में सुधार के लिए उपयोगी विकल्प के रूप में उद्धृत किया गया है।
  • स्लीप चरण 2 के लिए सर्वोत्तम सप्लीमेंट्स ढूंढें
    3
    पर्याप्त नींद जाओ व्यावसायिक अध्ययन के मुताबिक, नींद आपके तेज सजगता में मदद कर सकता है और आप की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर सकता है। जब आप नींद से निकलते हैं तो शरीर और मस्तिष्क दोनों धीमे होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बिगड़ती रिफ्लेक्सिस होते हैं। वे बेहतर लगेंगे कि अगर आपको सात से नौ घंटे नींद के बाद आराम किया जाता है
    • एक अच्छी रात की नींद में चार से पांच चक्र होते हैं, प्रत्येक में गहरी नींद और आरईएम की नींद आती है जो आंखों के तेज गति से होती है। यह योग सात से नौ घंटे एक रात है।
    • यदि आप एक प्रमुख दौड़ या खेल से पहले रात को अच्छी तरह से सोए नहीं हैं, तो घटना के कुछ घंटों पहले एक झपकी लेते समय आपको समय आने पर अधिक सतर्क रहने में सहायता मिल सकती है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें, जितना अधिक आप एक विशेष कदम का अभ्यास करते हैं, उतना ही अधिक स्वचालित हो जाएगा। यदि आप एक पिंग-पोंग बॉल को मारने के लिए बेहतर बनाना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, बेहतर तरीके से सुधार करने का तरीका बहुत अभ्यास करना है, जब तक आप इसे बिना सोच के कर सकते हैं
    • किसी परिचित या मित्र के साथ गेंद को पकड़ने का अभ्यास करें इससे आपको तेज़ी से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी
    • यदि आपकी त्वचा को आसानी से दर्द होता है, तो अपने दोस्त से अपने शरीर के बगल में गेंद फेंकने के लिए कहें, न कि आप की ओर। आप चोट पहुंचाने के बिना अपनी प्रतिक्रिया समय में तेजी लाने के लिए अभी भी चकमा और अभ्यास कर सकते हैं।
    • एक रन के लिए बाहर जाने से पहले उचित जूते पहनें। आप विशेष स्नीकर्स खरीद सकते हैं, लेकिन एक सामान्य जलवायु में, पारंपरिक मॉडल पहले से ही उद्देश्य की सेवा करते हैं।

    चेतावनी

    • खुराक लेने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें, क्योंकि उनमें से कुछ को कुछ स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों द्वारा नहीं लिया जाना चाहिए।
    • यदि आप चाहें, तो गेंद फेंकने का अभ्यास करते समय आप अपनी आँखों को खेल के चश्मे से बचा सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • चलने वाले जूते या ट्रेल-
    • रबर की गेंद, या "प्रतिक्रिया गेंद" -
    • बड़े रबर की गेंद या फोम-
    • वीडियो गेम कंसोल या कंप्यूटर

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com