IhsAdke.com

कैसे Asparagus संयंत्र के लिए

साँचा: एफएए

शतावरी के अंत में उभरने वाली शतावरी पहली सब्जियों में से एक है, और बाज़ार में इसकी मौजूदगी शुरुआती वसंत में महसूस की जाती है। कैसे अपने बगीचे में इन नरम और पौष्टिक उपजी बढ़ने के लिए? बीज के साथ शुरू करें, या, तेज़ परिणाम के लिए, अपने मुकुटों को रोकाएं। जैसे ही स्थापित हो, शतावरी पौधे 12 या 25 सालों के लिए प्रत्येक वसंत की शाखाएं पैदा करते हैं।

चरणों

विधि 1
संयंत्र असीरागस की तैयारी

चित्र शीर्षक पेपर असीरागस चरण 1
1
पता लगाएं कि शतावरी आपके क्षेत्र में अच्छी तरह से बढ़ता है या नहीं। बहुत ठंडे सर्दियों वाले क्षेत्रों में असीरगस सबसे अच्छा होता है, जहां मिट्टी जमा होती है। यह बहुत शुष्क ग्रीष्मकाल वाले स्थानों में भी बढ़ता है यह एक प्रतिरोधी और अनुकूलनीय संयंत्र है, लेकिन गर्म सर्दियों और आर्द्र ग्रीष्मकाल वाले क्षेत्रों में इसकी खेती बहुत कठिन है।
  • प्लांट असपारगस स्टेप 2 शीर्षक वाले चित्र
    2
    निर्णय लें कि क्या आप अपने पौधों को बीज से या मुकुटों से बढ़ाना चाहते हैं कटाई होने से पहले शतावरी के बीज को 3 साल की वृद्धि की आवश्यकता होती है। पहले सीज़न के दौरान, बीज अंकुरण और अंकुरित होते हैं। इसके बाद, उन्हें मिट्टी में अपनी लंबी, सुगंधित जड़ों को स्थापित करने के लिए 2 वर्ष की आवश्यकता होती है। मुकुट रोपण करते समय, आप पहले सीजन कूदते हैं और सीधे चरण के साथ काम करते हैं। इसलिए, केवल 2 वर्षों की अवधारणा को ध्यान में रखना आवश्यक है।
  • पिक्चर शीर्षक पेपर असीरागस स्टेप 3
    3
    शतावरी के बीज में कम अंकुरण दर होती है, इसलिए प्रक्रिया के अंत में कितने पौधे उत्पन्न होंगे यह जानना मुश्किल है। हालांकि, जो बीज ठीक से व्यवस्थित होते हैं, वे कठिन पौधे बन जाते हैं जो पिछले लंबे होते हैं और मुकुट से उगने वाले पौधों की तुलना में अधिक शाखाएं पैदा करते हैं।
    • "2 वर्ष के मुकुट" के रूप में चिन्हित किए जाने वाले शतावरी मुकुट अनुमान लगाते हैं कि आप रोपण के एक वर्ष के बाद फसल कटाई कर सकते हैं। हालांकि, अपनी जड़ों की स्थापना के बाद शतावरी पौधों के ट्रांसप्लांटिंग की प्रक्रिया उन्हें नुकसान पहुंचा सकती है, और उन्हें पूरी तरह से उत्पादकता तक पहुंचने से पहले ही एक ही मिट्टी पर 2 साल की आवश्यकता होगी।
  • पेंट असपारगस स्टेप 4 शीर्षक वाले चित्र
    4
    अपने शतावरी के लिए एक रोपण स्थान चुनें चूंकि asparagus 25 साल के लिए शाखाओं के उत्पादन जारी रख सकते हैं, एक जगह चुनें जहां आप बहुत लंबे समय तक सब्जियां बढ़ने के लिए समर्पित कर सकते हैं। क्षेत्र में निम्नलिखित विशेषताएं होनी चाहिए:
    • बहुत धूप सफ़ेद स्थिति में शतावरी पैदावार अधिक होता है चूंकि यह शुरुआती वसंत में स्प्राउट होता है, इसलिए पेड़ के पास एक जगह चुनने के लिए ठीक है जो अभी तक पत्तियों का उत्पादन नहीं करता है सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि पेड़ों या इमारतों के समूह द्वारा शतावरी के मैदान को छायांकित नहीं किया गया है।
    • मिट्टी अच्छी तरह से सूखा मिट्टी को नरम होना चाहिए और इसमें उत्कृष्ट जल निकासी होना चाहिए। नमक मिट्टी में लगाए शतावरी को सड़ जाएगा।
    • एक उठाया उद्यान के लिए अंतरिक्ष। यह वैकल्पिक है, चूंकि शतावरी की पैदावार मिट्टी पर अच्छी तरह से होती है। हालांकि, उच्च जड़ी बूटी के बगीचों को मुक्त करना आसान है, न कि जल निकासी की कठिनाई का उल्लेख करना।
  • प्लांट असिपारगस स्टेप 5 शीर्षक वाले चित्र
    5
    शतावरी मुकुट या बीज खरीदें बीज और मुकुट कृषि में खरीदा जा सकता है, बीज की दुकानों में या कुछ जगहों में। बीज वर्षभर पाए जाते हैं, लेकिन आमतौर पर रोपण अवधि के ठीक पहले मुकुट आमतौर पर वसंत में बेचा जाता है।
    • शतावरी मोनाशय है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक पौधे नर और मादा दोनों हैं। स्त्री पौधों ने बीज का उत्पादन करने के लिए ऊर्जा व्यतीत की है, और न ही पुरुषों के रूप में कई शाखाओं का उत्पादन नहीं किया जा रहा है। कुछ प्रजाति के शतावरी को केवल पुरुषों का उत्पादन करने के लिए संशोधित किया गया था। यदि आप इनमें से किसी एक का चयन करते हैं, तो आपको केवल आधा राशि का उपयोग करने की ज़रूरत होगी जो कि आप मिश्रित विविधता के साथ काम करते हैं।
    • शतावरी के बीज आम तौर पर सेक्स से अलग नहीं होते हैं, इसलिए महिलाएं जड़ी-बूटियों के रूप में जैसे ही अंकुरित होती हैं, उतनी ही बढ़ जाती हैं।
    • एक जंग-प्रतिरोधी विविधता चुनें
    • मुकुट खरीदने पर, जो स्वस्थ दिखते हैं उन्हें चुनें - वे भूरे रंग के भूरे रंग के रंग, चौड़े और मोटा दिखाई देते हैं। उन्हें खरीद के बाद दिन के बाद संयंत्र दें
    • बैंगनी शतावरी और अन्य किस्मों को दुकानों में पाया जा सकता है। आप मिट्टी के साथ सूरज से शाखाओं की रक्षा करके सफेद शतावरी बना सकते हैं।
  • विधि 2
    बीज से बढ़ते शतावरी

    पेंट असिपरागस चरण 6 नामक चित्र
    1
    अपने घर के अंदर बीज बढ़कर शुरू करें शुरुआती वसंत में, अलग-अलग बर्तनों में एकल बीज को रोपण बनाने के लिए जगह दें। जहाजों को सीधे सूर्य के प्रकाश का पर्दाफाश करें, उन्हें मिट्टी को मिटाना और उन्हें 77 डिग्री फ़ारेनहाइट (25 डिग्री सेल्सियस) के तापमान पर रखें।
  • पेंट असपारगस स्टेप 7 नामक चित्र
    2
    तापमान कम जब बीज अंकुरित। जैसे ही वे उग जाते हैं, उन्हें गर्मी में नहीं रखा जाना चाहिए। तापमान को 70 डिग्री फारेनहाइट (21 डिग्री सेल्सियस) तक कम कर देता है
  • पेंट असपरागस स्टेप 8 नामक चित्र शीर्षक
    3
    घर के बाहर पौध रोपण करें जब पौध 30 सेंटीमीटर लंबा होता है, और वसंत शुरू हो जाता है, तो ये उन्हें एक अस्थायी बिंदु पर लगाने का समय है। 7 इंच का छेद खोदकर उन्हें बढ़ते रहने दें।
  • पेंट असपरागस स्टेप 9 शीर्षक वाले चित्र
    4
    महिलाओं से जड़ी बूटी निकालें जब पौधे फूल पैदा करना शुरू करते हैं, तो आप महिलाओं से पुरुषों को अलग करने में सक्षम होंगे। पुरुषों में बड़े और अधिक फूल होते हैं, जबकि महिलाओं में छोटे फूल होते हैं। मादा निकालें और उन्हें उर्वरक के रूप में उपयोग करें।
  • प्लांट असिपारगस स्टेप 10 शीर्षक वाले चित्र
    5
    पुरुषों को उस स्थान पर ट्रांसप्लांट करें जहां वे स्थायी रूप से बड़े हो जाएंगे। पुरुषों को विकास चक्र पूरा करने और सर्दियों को अस्थायी बिंदु पर खर्च करने दें। निम्नलिखित वसंत, अंकुरण के एक साल बाद, वे एक वर्ष के मुकुट की समान परिपक्वता तक पहुंच गए, और स्थायी जमीन पर प्रत्यारोपित होने के लिए तैयार हैं। पौधों की बढ़ती संख्या को जारी रखने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  • विधि 3
    एक वर्ष के मुकुट रोपण

    चित्र शीर्षक पेपर असीरागस चरण 11
    1
    इलाके तैयार करें मिट्टी से घास और घास के सभी निशान निकालें, यह सुनिश्चित करें कि इस प्रक्रिया को बाधित करने वाली कोई और जड़ नहीं है। मिट्टी को हल करें और 25-38 सेमी की गहराई में गोबर, उर्वरक, रक्त या हड्डियों का प्रसार करने के लिए रेक का उपयोग करें।
    • रोपण के लिए गुफा खाई खाई 15 से 30 सेंटीमीटर गहरी और लगभग 30 सेंटीमीटर चौड़ी होनी चाहिए। यदि आप कई पंक्तियाँ लगा रहे हैं, तो खाइयों को 0.6 से 0.9 मीटर तक रिक्त स्थान में अलग करें।



      चित्र शीर्षक असीरागस चरण 11 बुलेट 1
    • खाइयों में पर्वत श्रृंखलाएं करें जैविक खाद के साथ खाइयों से मिट्टी को मिलाकर मिलाएं, और प्रत्येक खाई के केंद्र के नीचे समृद्ध मृदा के 5-7 इंच के फ़व्वारे को एक केंद्रीय पर्वत श्रृंखला बनाने के लिए फैलाएं।
      चित्र शीर्षक असीरागस चरण 11 बुलेटलेट 2
    • आप रॉक फॉस्फेट, एक खनिज पाउडर मिश्रण कर सकते हैं जो रूट विकास को प्रोत्साहित करती है।
  • पेंट असपरागस स्टेप 12 शीर्षक वाले चित्र
    2
    मुकुटों को दोहराना रोटी लगाने से पहले 15 मिनट के लिए उन्हें गर्म पानी की बाल्टी या उर्वरक चाय (पौधे के पोषक तत्वों के साथ गढ़वाले) में रखें।
  • पिक्चर शीर्षक पेपर असपारगस स्टेप 13
    3
    मुकुटों को लगाओ उन्हें खाइयों में रखिए, उन्हें 30 से 45 सेंटीमीटर की जगह में अलग करें। पहाड़ियों के किनारों पर जड़ों को लपेटें
    • मिट्टी के साथ जड़ों और मुकुट को कवर करें जड़ों और मुकुट पर 5-7 सेमी की मिट्टी रखें।
    • रोपण पूरा करने के बाद क्षेत्र को अच्छी तरह से पानी दें
  • पेंट असपारगस स्टेप 14 नामक चित्र
    4
    अधिक मिट्टी भरें जब शतावरी बढ़ने लगती है और मिट्टी स्थिर हो जाती है, तो मुकुटों पर अधिक मिट्टी जोड़ें। प्रत्येक 2-3 हफ्ते तक मुकुट पर 2 से 7 सेंटीमीटर मिट्टी रखें, जब तक खाई जमीन के स्तर तक पहुंच न जाए।
  • पेंट असपारगस स्टेप 15 शीर्षक वाले चित्र
    5
    पौधों को भिगोएँ खाइयों को भरने के बाद पौधों के आस-पास 10 से 20 सेंटीमीटर उर्वरक फैलाएं। पौधों को पिलाने से जड़ी-बूटियों को नीचे रखने में मदद मिलेगी और मिट्टी से नमी बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  • विधि 4
    वे परिपक्व के रूप में पौधे की देखभाल

    पिक्चर शीर्षक से प्लांट असिपरागस स्टेप 16
    1
    पौधों को नियमित रूप से पानी दें दो बढ़ते मौसम के बाद शतावरी परिपक्वता तक पहुंच जाएगा। इस समय के दौरान, हर समय मिट्टी में नम रखें।
  • प्लांट असिपरागस स्टेप 17 शीर्षक वाला चित्र
    2
    कैपिने मिट्टी Asparagus मर जाएगा अगर वे जड़ी बूटियों, ग्राम, और अन्य पौधों से पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा। पौधों की परिपक्वता तक पहुंचने के दौरान मिट्टी की अच्छी देखभाल करें जैसे ही वे उम्र के होते हैं, उनकी गहरी जड़ें जड़ी-बूटियों के पल्ला झुकेंगे
  • पेंट असपरागस स्टेप 18 नामक चित्र
    3
    पौधों को उर्वरक और उर्वरक बनाना। वसंत में, तरल उर्वरकों को बढ़ावा देने के साथ शतावरी को निषेचन। सर्दियों के दौरान, उन्हें ठूंठ से पुआल या अन्य तत्वों के साथ कवर करके उन्हें सुरक्षित रखें।
  • पिक्चर शीर्षक पेपर असपारगस स्टेप 1 9
    4
    कीड़े और रोगों के लिए सचेत रहें। शतावरी बीटल के लिए अतिसंवेदनशील है, जो गर्मी और वसंत के दौरान इन सब्जियों के पत्ते पर फ़ीड करते हैं। वे शतावरी के पत्तों पर अंडे देते हैं जब आप बीटल या अंडे देखते हैं, तो उन्हें पौधों से हटा दें।
  • विधि 5
    शतावरी का कटाई

    पेंट असपारगास स्टेप 20 नामक चित्र
    1
    शाखाओं को ले लो 3 साल या 2 के बाद यदि आप मुकुट के साथ शुरू करते हैं, तो यह आपके फसल का लाभ उठाने का समय है। एक तेज चाकू या कैंची का उपयोग करके साप्ताहिक शाखाओं को काटें। आप अपने संयंत्र की शाखाओं का अधिक से अधिक काटना चाहते हैं, जब उनकी उत्पादकता उच्च स्तर तक पहुंचती है।
    • जब शाखाएं 15 सेंटीमीटर ऊँचा होती हैं, और जब युक्तियाँ नरम होने लगती हैं तो शाखाएं तैयार होने के लिए तैयार रहती हैं।
    • पहली फसल को 2 या 3 सप्ताह तक सीमित करें, लगभग शाखाओं में फसल कटाई करें और एक ही संयंत्र से कई को निकालने न दें। उसके बाद, पौधों को अपनी ऊर्जा अपनी जड़ों में समर्पित करनी होगी।
    • अगले वर्ष, अपने फसल का समय 4 या 5 सप्ताह तक बढ़ाएं। निम्नलिखित वर्षों में, आप 6 सप्ताह के लिए पौधों का लाभ ले सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक पेपर असीरागस चरण 21
    2
    अगले वर्ष के लिए पौधों को तैयार करें बढ़ते मौसम के अंत में, शाखाओं को एकत्र करना बंद करो और उन्हें प्राकृतिक ऊंचाई तक पहुंचने दें। उस जमीन को रखें जहां शतावरी गर्मियों के दौरान कीट और मातम से मुक्त हो। सर्दियों में, अपने हरे काट लें और उन्हें क्षेत्र से हटा दें ताकि कीट आपके काम को नुकसान न पहुंचे।
  • युक्तियाँ

    • फसल के पहले साल के दौरान सब्जियों की फसल काटने से पहले एक अतिरिक्त वर्ष की प्रतीक्षा करने पर विचार करें, या सब्जियों की केवल एक सेवा (2 या 3 शाखाएं प्रति संयंत्र) काटा। जितनी बार आप अपना पौधों को स्थापित करने के लिए लेते हैं, उतना अधिक वे जीवित रहेंगे और अधिक से अधिक उनके परिणाम

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com