IhsAdke.com

तंत्रिकाओं को कैसे शांत करना

आप महसूस कर पता: छात्रों या के बारे में पहली बार के लिए किसी के साथ प्यार से पूरा करने के लिए के एक समूह के सामने एक भाषण देने के लिए तैयारी कर रहा है, तो आप पसीना और नर्वस महसूस करने लगते हैं। हम सभी नफरत करते हैं जब हमारे तंत्रिकाओं ने लोगों को ले लिया है। आपके तंत्रिकाओं को शांत करने और अपने संतुलन को पुनः प्राप्त करने के तरीके यहां दिए गए हैं।

चरणों

विधि 1
अपने मन सुखाने

चित्र शीर्षक श्याम नसें चरण 1
1
उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन पर आप जोर दे रहे हैं। जो आपके तंत्रिकाओं को हिला कर रही है उसे पहचानने से आपको इस ट्रिगरिंग कारक के विरुद्ध रणनीतियों के विकास के लिए बेहतर नियंत्रण तनाव मिल सकता है। कुछ तनाव बाहरी हो सकते हैं (जैसे कि काम में अल्पावधि से निपटना), जबकि अन्य आंतरिक रूप से उत्पन्न होंगे (जैसे कि अपर्याप्त महसूस करना)
  • चित्र शीर्षक श्याम नसें चरण 2
    2
    अंतरात्मा का अभ्यास करें यह कहीं भी अभ्यास किया जा सकता है, कभी भी इसमें पर्यावरण को नोटिस, इंद्रियों से परामर्श और निर्णय से बचने के लिए मंदी शामिल है। यह वास्तव में वर्तमान क्षण को महसूस करने से संबंधित है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना सामान्य है। यहां सरल जागरूकता अभ्यास के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • एक फूल उठाओ और इसकी जांच करें। पंखुड़ियों के आकार और रंगों को देखो फूल की सुगंध गंध। अपने पैरों के नीचे जमीन और अपने चेहरे पर हवा को महसूस करें
    • सजग एक भोजन खाओ भोजन की सुगंध महसूस करो स्टीम बढ़ते और मोड़ लगते हैं भोजन की बनावट महसूस करें और भोजन की गहराई का आनंद लें।
    • जानबूझकर एक शॉवर ले लो पानी का तापमान महसूस करें पानी की आवाज़ों को सुनें, जब यह जमीन को मारता है। भाप को श्वास और अपने पीठ को गुदगुदी पानी महसूस करते हैं।
  • चित्र शीर्षक श्याम नसें चरण 3
    3
    थोड़ी ध्यान की कोशिश करो यह आपको अतीत या भविष्य के बारे में किसी भी चिंता के बिना वर्तमान समय में अपने विचारों को केंद्रित करने में सहायता करता है। श्वास और शरीर की आस के बारे में जागरूकता इस क्षण पर केंद्रित है। ध्यान करने का कोई "सही" रास्ता नहीं है, लेकिन कुछ बुनियादी प्रथाएं हैं जिनका अनुभव किया जा सकता है
    • ध्यान करने के लिए चुप, निजी जगह का पता लगाएं। सुनिश्चित करें कि आप कम से कम दस मिनट के लिए निर्बाध रूप से ध्यान कर सकते हैं। निरपेक्ष चुप्पी आवश्यक नहीं है, क्योंकि परिवेश की आवाज़ें (यातायात, लोग, कुत्तों) वर्तमान क्षण का हिस्सा हैं
    • आरामदायक स्थिति में आराम करें इसका मतलब यह हो सकता है कि फर्श पर बैठे अपनी आँखें बंद करें या फर्श पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दें
    • अपनी सांस लेने पर ध्यान दें लगता है कि आपके फेफड़ों को भरना जैसा कि आप धीरे धीरे श्वास और ध्यान दें कि डायाफ्राम से बाहर निकलने के बाद हवा उगलते हैं। अपने साँस को दस से एक से पीछे की ओर गिनने की कोशिश करें जब आप एक पर पहुंच जाते हैं, तो दस बार फिर से शुरू करें
    • यदि ध्यान या भावनाएं ध्यान के दौरान आपके मन में प्रवेश करती हैं, तो फिर से श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। यह आपको सिर्फ एक विचार पर ध्यान केंद्रित करने से रोकेगा।
  • चित्र शीर्षक श्याम नसें चरण 4
    4
    निर्देशित देखने का व्यायाम करने का प्रयास करें एक आरामदायक, आराम से जगह में अपने आप को समुद्र तट की तरह देखना, आपको अपने तंत्रिकाओं को शांत करने और मूड में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह एक सरल तकनीक है जो कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है और केवल आपकी कल्पना की आवश्यकता है। निर्देशित देखने के लिए यहां कुछ कदम हैं:
    • एक शांत और निजी जगह में आरामदायक स्थिति खोजें अपनी आंखों को बंद करने से पर्यावरण को अवरुद्ध करने में मदद मिलती है और केवल एक और जगह बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।
    • एक गहरी सांस लें एक आरामदायक माहौल में अपने आप को कल्पना करना शुरू करें यह समुद्र तट हो सकता है, एक वर्षावन या एक हल्की हवादार मैदान
    • अपने दृश्य में विवरण जोड़ने शुरू करें जंगल या सादे के माध्यम से एक मार्ग की कल्पना करें। पेड़ों कैसे हैं? क्या आकाश में बादल हैं? क्या आप अपनी त्वचा पर हवा महसूस कर सकते हैं?
    • धीमी गति से साँस रखना जब आप दृश्य छोड़ने जा रहे हैं, तो धीरे-धीरे पर्यावरण और सड़क की आवाज़ों को सुनना शुरू करें अपनी आँखें धीरे से खोलें
    • निर्देशित पर्यटन अपनी कल्पना का उपयोग करके किया जा सकता है, लेकिन आप ऑडियो रिकॉर्डिंग का भी उपयोग कर सकते हैं, एक पूर्वावलोकन प्रशिक्षक या एक स्क्रिप्ट का अनुसरण कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अपने शरीर को सुखाना

    चित्र शीर्षक श्याम नर्व्स चरण 5
    1
    कुछ संगीत सुनें जैज और शास्त्रीय संगीत हृदय दर और रक्तचाप को कम दिखाया गया है, तनाव हार्मोन को कम करने यह सुझाव देने के साक्ष्य हैं कि, चिकित्सकीय स्थितियों में, मस्तिष्क (विचलित) उत्तेजनाओं के मुकाबले आराम में संगीत अधिक कुशल हो सकता है इसका कारण यह है कि संगीत को मुख्य रूप से हमारे दिमाग के गैर-मौखिक भाग में संसाधित किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक श्याम नसें चरण 6
    2
    आराम करने में आपकी मदद करने के लिए एरोमाथेरेपी का उपयोग करें Aromatherapy विभिन्न जड़ी बूटी, फल, पौधों और फूलों कि मन और उसकी नाक और मस्तिष्क की लिम्बिक प्रणाली के बीच कनेक्शन बनाने भावनाओं को प्रभावित कर सकते से प्राप्त आवश्यक तेलों का उपयोग करता है।
    • लैवेंडर और नींबू उन दो सबसे लोकप्रिय तेलों का इस्तेमाल करते हैं जो अपने तनाव को आराम और समाप्त करना चाहते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके लिए कौन से अतिरिक्त संवेदनाएं या मिश्रण काम कर सकते हैं, विशेषज्ञ या अनुसंधान से बात करें
    • अरोमाथेरेपी मालिश में, आवश्यक तेल को "मालिश तेल" में रखा जाता है - एक तटस्थ या हल्का-गंध तेल - जो आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित है। चूंकि इसे घर्षण से गर्म किया जाता है, इसकी गंध हवा के माध्यम से फैलती है।
    • अरोमाथेरेपी की चीजें आपके घर के किसी भी कमरे में खरीदी जा सकती हैं। कुछ को कुर्सियां ​​में प्लग किया गया है, जबकि दूसरों को लैंपशेड्स के ऊपर फिट किया गया है। दीपक की गर्मी पर्यावरण में सुखदायक सुगंध जारी करती है।
  • चित्र शीर्षक श्याम नसें चरण 7
    3
    Yôga करने की कोशिश करो यॉगा की पुनर्स्थापनाओं की स्थिति, जैसे कि बच्चे या मृतकों की स्थिति, श्वास और कुल शारीरिक विश्राम को बढ़ावा देने पर ध्यान देने में मदद करने से तनाव को दूर कर सकती है। ईगल जैसे शक्तिशाली पदों, कठिन कंधों और पीठ को खींचते समय चिकित्सक ध्यान केंद्रित करके तनाव को दूर कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक श्याम नर्व्स चरण 8
    4
    नृत्य या तो अकेले या पार्टनर के साथ आज़माएं। नृत्य एंडोर्फिन को रिलीज करने और अपने तंत्रिकाओं को शांत करने का एक और शानदार तरीका है। नृत्य में कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें सुधारित शारीरिक फिटनेस और बढ़ी हुई स्मृति (सभी बैले पदों के बारे में सोचो!), साथ ही साथ एक मूल्यवान सामाजिक गतिविधि भी शामिल है। आप एक कक्षा में सीखने या एक साथी के साथ नाच रहे हैं, वहाँ सामाजिक संपर्क है, और एंडोर्फिन और एक अच्छे मूड सामाजिक नर्तकियों के बीच साझा किया करते हैं।
  • विधि 3
    अपने मूड को फिर से परिभाषित करना

    चित्र शीर्षक श्याम नसें चरण 9
    1
    हँस शुरू करो अकेले या दूसरों के साथ हँसने के लिए कुछ मिनट ले लो भले ही यह पैंट या कॉमेडी फिल्म पहनने वाली बिल्ली के दो मिनट के वीडियो की वजह से है, हँसी कई स्वास्थ्य लाभ लाती है:
    • हँसी कई अंगों को उत्तेजित करता है जब हम हंसते हैं, तो हम सामान्य से अधिक ऑक्सीजन निगलना करते हैं, जो दिल, फेफड़े, और मांसपेशियों को उत्तेजित करता है
    • हँसने से सकारात्मक विचार उत्पन्न होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप तनाव और रोग से लड़ने वाले न्यूरोपैप्टाइड की रिहाई होती है।
    • हँसी मूड को बढ़ाती है और दूसरों के साथ साझा किए जाने पर बेहतर पारस्परिक संबंध की भावना का कारण बनता है
  • चित्र शीर्षक श्याम नसें चरण 10
    2
    मुस्कान जब आप परेशान हो जब आप नकारात्मक भावनाएं महसूस करते हैं या परेशान महसूस करते हैं, तो उस पर ध्यान केंद्रित करना बंद करना कठिन होता है। विस्तृत मुस्कान खोलें यह पहली बार झूठा हो सकता है, लेकिन ऐसी चीज़ों के बारे में सोचें जो वाकई आपको मुस्कुराएं और जो भी करना है, आप करते रहें एक बड़ी मुस्कान, क्षणिक रूप से आपके मन को और अधिक सकारात्मक सोचने के लिए गुमराह करेंगे, जिससे आपको आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक श्याम नर्व्स चरण 11
    3
    एक शक्ति मुद्रा बनाने की कोशिश करो यह आपके शरीर को आत्मविश्वास और प्रभावशाली शरीर भाषा को प्रसारित करने के लिए रखने का एक तरीका है यह, बदले में, आपके मन को अधिक आराम से और आत्मविश्वास में मदद कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, एक बैठक में बोलते समय, अपनी सीने पर अपनी बाहों को पार कर और सीधा बैठो। यदि आप एक सौदा बंद कर रहे हैं, तो बताएं कि आप खड़े, ग्राहक या किसी अन्य को देखकर आगे झुकाव और अपने हाथों को मेज पर रखकर शामिल हैं।
  • विधि 4
    आपकी चिंता कम करना

    चित्र शीर्षक श्याम नसें चरण 12
    1
    तैयार रहो और संगठित रहें। नौकरी साक्षात्कार या सार्वजनिक बोलने की सगाई के लिए जा रहे एक तनावपूर्ण समय हो सकता है और यदि आप अपरिपक्व हैं और यह बिल्कुल नहीं जानते कि आप क्या कह रहे हैं तो यह अधिक तनावपूर्ण होगा। अपने भाषण लिखने या ठेठ साक्षात्कार प्रश्नों के जवाबों को संक्षेप में लिखने में कुछ समय व्यतीत करें।
    • एक साक्षात्कार में जाने या भाषण देने से पहले स्वयं को व्यवस्थित करें पता लगाएँ कि आपने अपना फिर से शुरू कैसे किया और उसे किराए पर लेना प्रबंधक में बदलने के लिए तैयार हो।
  • चित्र शीर्षक श्याम नर्व्स चरण 13



    2
    अपने आप को सकारात्मक बोलें अपनी क्षमताओं को पुष्टि करने में स्वयं का विश्वास दें कहो, "मैं ऐसा कर सकता हूं।" बोलो कि आप भरोसेमंद, रोचक और मनोरम हैं सकारात्मक रूप से मजबूत करने से नकारात्मक घबराहट में योगदान करने वाले नकारात्मक विचारों को ब्लॉक करने में भी मदद मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक श्याम नसें चरण 14
    3
    जल्दी मत करो एक साक्षात्कार या एक नया स्कूल पाने के लिए पर्याप्त समय देने से आपकी नसों को शांत करने में मदद मिलेगी अपने मार्ग की योजना बनाएं और किसी भी देरी की आशा करें। कुछ मिनट पहले आपको लगता है कि आप की ज़रूरत है इससे पहले कि आप समय पर वहाँ पाने के लिए आखिरी समय में चलने की जरूरत नहीं है।
  • चित्र शीर्षक श्याम नसें चरण 15
    4
    आत्मविश्वास दिखाएं जब आप उच्च तनाव की स्थिति में होते हैं, तो आप आसानी से अपनी नसों के शिकार हो सकते हैं और खुद को पूछना शुरू कर सकते हैं। विश्वास करके, आप दूसरों को धोखा दे सकते हैं (और स्वयं)
    • यदि आप अपने हाथों को मिलाते हुए महसूस करते हैं, तो अपनी जांघ की मांसपेशियों को कसने की कोशिश करें यह ऊर्जा को आपके हाथों से दूर पुनर्निर्देशित करने में मदद करता है।
  • चित्र शीर्षक श्याम नसें चरण 16
    5
    कमजोर होने से डरो मत। विशेष रूप से जब लोग सार्वजनिक रूप से बोलते हैं, तो दर्शक अपने मानव पक्ष को सुनना चाहते हैं। अपनी खुद की कमजोरियों के लिए अपने भाषण से थोड़ा सा बताइए। इससे आप दर्शकों के लिए और अधिक प्रासंगिक बन सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक श्याम नसें चरण 17
    6
    अपने दर्शकों को जानें सही दर्शकों के लिए तैयार होने के नाते नौकरी की साक्षात्कार या भाषण में नसों को शांत करने की कुंजी है जब दर्शक समझते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, तो इससे अधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया होगी, इस प्रकार आपके घबराहट को कम करना
    • अपने दर्शकों को पता लगाएं कि वे क्या सुनना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, पता करें कि आपका साक्षात्कारकर्ता कौन होगा और कंपनी में उनकी स्थिति क्या होगी।
  • चित्र शीर्षक श्याम नसें चरण 18
    7
    परिप्रेक्ष्य में चीजें रखें साक्षात्कार, भाषण या प्रतियोगिता आपके लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह आपका एकमात्र मौका नहीं होगा। परिप्रेक्ष्य में चीजों को डालकर तनाव स्तर कम करें।
    • आप जो गलती करते हैं उसके बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें। हम सभी गलतियां करते हैं, खासकर जब हम पहली बार कुछ कोशिश करते हैं। आपके लिए सीखने के अवसरों के रूप में इन गलतियों के बारे में सोचो।
    • यदि आपको नौकरी नहीं मिल सकती है, तो साक्षात्कार को एक नियमित रूप से देखें और एक और मौके पर फिर से प्रयास करें।
  • विधि 5
    कनेक्शन के माध्यम से नीचे शांत

    कैम नर्व्स चरण 1 9
    1
    एक दोस्त को बुलाओ क्या परेशान है या आप को परिप्रेक्ष्य में समस्या पर जोर देने के बारे में बात करें। किसी मित्र से प्रतिक्रिया लेना या कोई प्रिय व्यक्ति भी इस मुद्दे को सामान्य बना सकता है, जिससे आप कम अकेले महसूस कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सही व्यक्ति चुनते हैं: यदि आपका परिवार परिवार की समस्या से तनाव आता है, तो करीबी, विश्वसनीय दोस्त से बात करें
  • चित्र शीर्षक श्याम नर्व्स चरण 20
    2
    एक पालतू गले लगाओ बिल्ली या कुत्ते के साथ सरल खेल सेरोटोनिन और डोपामाइन के स्तर बढ़ा सकते हैं - न्यूरोट्रांसमीटर जो मूड को बढ़ाते हैं और उत्साह पैदा करते हैं। सिर्फ कुछ मिनट जानवरों के साथ खेलना आपके रक्तचाप और हृदय गति को कम कर सकता है
  • चित्र शीर्षक कैमल नर्व्स चरण 21
    3
    एक मनोवैज्ञानिक खोजें यदि आपकी तंत्रिकाओं और तनाव आपको चिंता पैदा कर रहे हैं या आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में परेशानी हो रही है, तो मनोवैज्ञानिक से बात करें कि आप किस परेशान हैं
    • सुनिश्चित करें कि आपकी स्वास्थ्य योजना में मनोचिकित्सा सत्र शामिल हैं
  • विधि 6
    अपनी आदतों को बदलने

    चित्र शीर्षक श्याम नसें चरण 22
    1
    व्यायाम! जॉगिंग, चोंच और वजन उठाने के लिए जा रहे हैं एन्डोर्फिन जारी करके तनाव को दूर करने में मदद करने वाले मस्तिष्क न्यूरोट्रांसमीटर, जो मूड में सुधार करते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं, और शारीरिक दर्द की उत्तेजना को राहत देते हैं। व्यायाम हमें हमारी स्थिति पर नियंत्रण में महसूस करने की अनुमति भी देता है, भले ही हम हमेशा उन चीजों पर नियंत्रण न करें जो तनाव पैदा करते हैं।
  • चित्र शीर्षक श्याम नर्व्स चरण 23
    2
    पोषक तत्वों में समृद्ध पदार्थ खाएं सही खाद्य पदार्थों को खाना न केवल आपको संतुष्ट महसूस कर सकेंगे, लेकिन यह आपके मनोदशा में सुधार भी करेगा। जब हम पर बल दिया जाता है, तो हमारे शरीर में हार्मोन जारी होते हैं जो मूड को प्रभावित करते हैं। खाद्य पदार्थ जिनमें विटामिन बी और फोलिक एसिड शामिल हैं, तनाव से लड़ने में सहायता करते हैं, क्योंकि इन खनिजों की आवश्यकता होती है सेरोटोनिन के उत्पादन के लिए - खुशी के रासायनिक परिसर। अपने मूड में सुधार करने के लिए इनमें से कुछ सुपरफ़ूड खाने की कोशिश करें:
    • Bilberries विटामिन सी में अमीर हैं - तनाव के खिलाफ एक उत्कृष्ट लड़ाकू विटामिन में उन्हें थोड़ा सा ग्रैनोला या सिगार के साथ निगलने की कोशिश करें
    • कुछ कच्चे बादामों को चबाने से आप आक्रामकता को खत्म कर सकते हैं। वे विटामिन बी 2 और ई का समृद्ध स्रोत हैं, जो विटामिन सी की तरह, तनाव और बीमारी से जुड़े मुक्त कणों के खिलाफ लड़ते हैं।
    • शतावरी विटामिन बी और फोलिक एसिड में समृद्ध है। यह बहुत ही रेशेदार सब्जी सब्दर और पास्ता के साथ महान है, भाप में थोड़ा सा नींबू और नमक के एक चुटकी के साथ तैयार किया जाने वाला एक बहुत अच्छा सहयोग है।
  • चित्र शीर्षक श्याम नसें चरण 24
    3
    बहुत पानी पीना निर्जलीकरण आपके शरीर को कम उत्पादक रूप से कार्य करने के कारण हो सकता है, और यह चिंता की संभावना या आतंक हमलों को भी बढ़ा सकता है। प्रति दिन नौ से 13 तरल चश्मा खाएं। इस तरल पदार्थ में से कुछ फलों और सब्जियों से उच्च पानी की सामग्री के साथ आ सकता है।
  • चित्र शीर्षक श्याम नसें चरण 25
    4
    बहुत सारे आराम करो आपके शरीर को खुद को बहाल करने और मांसपेशियों को पूरी तरह से आराम करने की अनुमति देने के लिए समय की आवश्यकता होती है। हर रात पर्याप्त नींद लेना तनाव को दूर करेगा जो आपके नसों को हिलता है। हर रात सात से आठ घंटे सोते रहें।
    • अगर आपको नींद में परेशानी होती है, सोने से पहले गर्म स्नान करने की कोशिश करें या कुछ शांत संगीत सुनें
  • चेतावनी

    • युवा बच्चों, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली, मधुमेह और उच्च रक्तचाप वाले या हृदय रोग वाले लोगों को ऐसे तेलों को उजागर करने से पहले एक अरोमाथेरेपी विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए। इनमें से कुछ तेल जटिलताओं का कारण बन सकते हैं
    • सबसे आवश्यक तेलों में आप उन्हें किसी भी त्वचा के संपर्क से पहले आधार तेल के साथ मिश्रण करने की आवश्यकता होती है। ऐसा करने में विफलता गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं में परिणाम कर सकते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com