IhsAdke.com

नर्वस कैसे न लें

क्या आपका दिल साम्बा स्कूल ढोलकिया के रूप में तेजी से पिटा रहा है? क्या आपके हाथों में पसीना इतनी मुश्किल है कि आप सांस टूर्नामेंट जीते? क्या आपका मुंह इतना सूखा है कि यह गोंद कारखाने जैसा दिखता है? जाहिर है, आप घबरा रहे हैं यह एक सामान्य प्रतिक्रिया है जब सभी चुनौतियों का सामना करते हुए सभी मनुष्यों को महसूस होता है हालांकि, अगर भय को पंगु बना रहा है, तो प्रभाव कम करने के कई तरीके हैं। अनदेखी करते हुए यह मुश्किल है, मन को शांत करने और सामान्य भावनात्मक स्थिति में वापस आने के कई तरीके हैं। यह जानने के लिए नीचे दिए गए कुछ लोगों की कोशिश करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है

चरणों

विधि 1
विश्राम अभ्यास

चित्र शीर्षक नर्वस चरण 1 प्राप्त करें
1
एक श्वसन दिनचर्या बनाएँ दुनिया भर के योग चिकित्सकों ने मन को शांत करने के लिए अपने साँस लेने के पैटर्न हर रोज का इस्तेमाल किया। लंबे, चुप साँस शरीर और मन को इंगित करते हैं कि सबकुछ ठीक है - एक छोटी, त्वरित, त्वरित सांस विपरीत दिशा संकेत करती है उचित श्वास आपको शरीर को यह बताने की अनुमति देता है कि कैसा लग रहा है।
  • अपनी आँखें बंद करें और अपना मन और शरीर आराम करने के लिए अपनी श्वास को धीमा करें।
  • आप इसे एक निश्चित संख्या तक गिना करके कर सकते हैं या "अब मैं श्वास" दोहराकर, अब मैं सांस लेता हूं।
  • चित्र शीर्षक नर्वस चरण 2 प्राप्त करें
    2
    अपने "सुरक्षित स्थान" पर जाएं या सफलता की कल्पना करें सकारात्मक दृश्य में विश्वास करने के लिए यह मूर्खतापूर्ण नहीं है, आप इसे घबराहट स्थिति से वापस लेने और खुश, तनाव मुक्त स्थान पर जा सकते हैं, चाहे वह मॉल या एक सुनसान समुद्र तट हो।
    • अपने आप को सभी घबराहट पैदा कर रही है जो कुछ भी में सफल होने देखें यदि आप वास्तव में विश्वास कर सकते हैं कि आप कर सकते हैं तो सकारात्मक विचारों की जीत हो सकती है।
    • सकारात्मक विचारों और सकारात्मक और गैर-नकारात्मक स्थितियों के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक नर्वस चरण 3 प्राप्त करें
    3
    एक मंत्र विकसित करें एक मंत्र एक ध्यान क्रियाकलाप है जिसमें एक वाक्य कई बार दोहराया जाता है, या तो जोर से या मानसिक रूप से। प्रेरक या शांत शब्द के बारे में सोचो और हर बार जब आपके घबराहट हमलों को दोहराएं। यह बंद आँखों के साथ जप करने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • चित्र शीर्षक नर्वस चरण 4 प्राप्त करें
    4
    ध्यान या एक शरीर स्कैन ले लो। ध्यान को गुरु करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह आपके तंत्रिकाओं को शांत करने का एक शानदार तरीका है। एक शांत जगह खोजें, आराम से बैठें, या फर्श पर झूठ बोलें और उन्हें पहचानने के बिना अपने विचारों को नोटिस करने का प्रयास करें।
    • यदि मन को पूरी तरह से साफ़ करना बहुत मुश्किल है, तो शरीर स्कैन करें, जिसमें आप शरीर के प्रत्येक भाग पर अलग से ध्यान दें।
    • अपने पैरों को देखकर और धीरे-धीरे शरीर का निरीक्षण करके, ध्यान दें कि प्रत्येक भाग में आपको कैसा महसूस होता है
  • चित्र नर्वस नर्वस चरण 5 प्राप्त करें
    5
    उन विचारों को लिखें जो आपको परेशान करते हैं उन्हें प्रतिबंध लगाने की कोशिश करने के बजाय, उन्हें महसूस करने में कुछ समय दें और फिर उन्हें जाने दें अपनी भावनाओं को लिखना और अपनी बेचैनी का कारण आपको इसे अनदेखा करने के बजाय घबराहट का सामना करने की अनुमति देगा। जब आप पूरा कर लें, तो आप पेपर को प्रतीकात्मक रूप से फेंक सकते हैं या इसे बाद में पढ़ने के लिए बचा सकते हैं।
  • चित्र नर्वस नर्वस चरण 6 प्राप्त करें
    6
    आराम से संगीत सुनें एक प्लेलिस्ट बनाएं जो आपको शांत और आराम करती है। जब घबराहट की भावना दिखाई देती है, तो इस सूची को सुनो और अपने आप को संगीत में प्रवेश करने की अनुमति दें
  • चित्र नर्वस हो जाओ नर्वस चरण 7
    7
    पानी पी लो तंत्रिका तंत्र को शांत करें और पीने के पानी से शरीर को पोषण करें। आपको नियमित रूप से पानी पीना चाहिए, लेकिन चिंता के दौरान यह और भी अधिक उपयोगी हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक नर्वस चरण 8 प्राप्त करें
    8
    मंदिरों की मालिश करें अपनी आंखों को बंद करो और आंखों के बगल में स्थित क्षेत्र के मंदिरों को दबाकर मध्यम उंगलियों का उपयोग करें। ये दबाव बिंदु हैं और उन्हें मालिश करने में काफी आराम हो सकता है, तनाव के लिए एक वास्तविक राहत।
  • चित्र नर्वस नर्वस चरण 9
    9
    योग या ताई-ची अभ्यास या कक्षाएं करें शारीरिक गतिविधि का अभ्यास मन, शरीर और आंदोलन को दूर करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। रिजर्व कम से कम तीस मिनट की एरोबिक गतिविधि प्रति दिन यदि आप काम पर एक प्रस्तुति या अपने सुंदर पड़ोसी के साथ एक तारीख के लिए उत्सुक हैं।
    • बनाना योग. यह सिर्फ एक शारीरिक गतिविधि नहीं है, बल्कि एक गहन मानसिक अभ्यास है जो सिखाता है कि श्वास को कैसे नियंत्रित किया जाए। आमने-सामने वर्गों की कोशिश करें या इंटरनेट पर वीडियो देखने के लिए देखें कि क्या यह दिमाग शांत करने में मदद करता है।
    • बनाना ताई ची. ताई-ची एक गैर-प्रतिस्पर्धी चीनी मार्शल आर्ट है, जो एक सकारात्मक परिणाम के लिए शरीर और दिमाग और चैनल ऊर्जा को आराम करने के लिए डिज़ाइन किए गए द्रव शरीर आंदोलनों का उपयोग करता है।
  • चित्र शीर्षक नर्वस चरण 10 प्राप्त करें
    10
    पर्याप्त नींद लें और संतुलित आहार करें। आपका आहार और आपके नींद के पैटर्न, न केवल स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं, बल्कि तनाव के तनाव और घबराहट की प्रवृत्ति भी हैं। दुनिया भर में सिफारिश की गई आठ घंटों की नींद सोएं और फ्राइंग और मिठाई से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
  • विधि 2
    घबराहट का तर्कसंगत रूप से सामना करना

    चित्र नर्वस नर्वस चरण 11
    1
    अनिश्चितता स्वीकार करें कुछ लोगों को जीवन के हर पहलू को नियंत्रित करने में कठिनाई होती है नियंत्रण के चलते हैं और खुद से कहें कि ऐसी चीजें हैं जो आपको भविष्यवाणी नहीं कर सकती हैं हालांकि, जीवन में दिशा पाने के लिए सामान्य है, गलत रास्ते लेने और बाह्य कारक द्वारा नियंत्रण खोना अनिवार्य है। और, मेरा जीवन, सब कुछ ठीक है!
    • यह बहुत उबाऊ हो अगर जीवन सब की योजना बनाई गई हैं। यह अनिश्चितता यह एक साहसिक बनाता है! लगता है कि शांत आश्चर्य दिन पर प्रकट - बूझकर सकारात्मक रूप में आश्चर्य कारक देखने के लिए कि अनिश्चितता वास्तव में एक समस्या के लिए आप हो की कोशिश?



  • चित्र नर्वस नर्वस स्टेप 12
    2
    अतीत या भविष्य में रहने के बजाए वर्तमान पर ध्यान दें क्या हुआ, हुआ और अभी तक क्या नहीं हुआ, अच्छा ... ऐसा नहीं हुआ! उस शर्मिंदगी के पल के साथ बरौनी को जलाने के द्वारा तनाव न करें या अभी तक क्या हो रहा है उसके लिए प्रतीक्षा करें।
    • भविष्यवाणी की बात सच है जो सच है। बहुत ज्यादा सोच जो कल प्रस्तुति को विफल कर देगी, वह वास्तव में असफल हो सकती है। अब पर ध्यान केंद्रित करने से आप सीधे स्थिति में सोच सकते हैं और अपना सिर रोशनी रख सकते हैं।
  • चित्र नर्वस नर्वस चरण 13
    3
    परिस्थितियों में आराम से अभ्यास करना जो आपको घबराहट करते हैं आप सब कुछ नहीं बचा सकते हैं, लेकिन असहज स्थितियों में छूट का अभ्यास करने से समय पर महसूस करने में मदद मिलती है छोटे चरणों और अकेले चढ़ने की कोशिश करें यदि आपका सबसे बड़ा डर सार्वजनिक बोल रहा है, तो अनुपात को बढ़ाएं जैसा कि आप इसे इस्तेमाल करते हैं अधिक आरामदायक पाने के लिए आप एक या दो करीबी मित्रों के साथ ट्रेन भी कर सकते हैं।
    • परिवार और दोस्तों के एक समर्थन समूह से जुड़ें जो शेष चुनौतियों के साथ इन चुनौतियों का सामना करने में आपकी सहायता करेंगे
  • चित्र नर्वर्व हो जाओ नर्वस चरण 14
    4
    उस व्यक्ति की कल्पना करें जो आपको कमजोर स्थिति में परेशान करता है। अच्छे पुराने "नग्न दर्शकों की कल्पना" काम कर सकता है! यहां तक ​​कि अगर आपका मालिक डराने वाला सुपर है, तो अपने आपको बताएं कि वह सिर्फ इंसान है वह शायद इस तरह की परिस्थितियों के बारे में भी परेशान है और वह बहुत कुछ कर रहा है।
    • क्लिच "हर कोई करता है गोली मारता है" कुछ भी नहीं के लिए एक क्लिच नहीं है
  • चित्र नर्वस नर्वस चरण 15
    5
    अच्छा और बुरे दिनों की तैयारी करें यहां तक ​​कि विभिन्न विश्राम तकनीकों को दिनचर्या में शामिल करना, वहां दिन होंगे जब घबराहट का प्रबल होगा। सफलता और विफलता दोनों के लिए तैयार हो जाओ और एक समय में एक दिन रहें।
  • विधि 3
    घबराहट की जड़ें खोजना

    चित्र नर्वर्व हो जाओ नर्वस चरण 16
    1
    तर्कसंगत रूप से अपनी पीड़ा का मूल्यांकन करें क्या आप कुछ को हल कर सकते हैं या आपके नियंत्रण से परे कुछ के बारे में परेशान हैं?
    • यदि आप एक तथ्य पर एक संभव स्थिति के बारे में चिंतित हैं और नहीं हैं, तो याद रखें कि आप la.Qual के कुछ है कि वैसे भी क्या होगा के बारे में चिंता की बात नियंत्रित नहीं कर सकते? सर्वनाश का डर होने के नाते एक बड़ा मूर्ख की तरह लग रहा है, लेकिन तुम्हारी समस्या क्या अलग है?
    • यदि समस्या वास्तविक है और उसका समाधान है, तो कार्रवाई करें और उसे कैसे हल करें यह पता करें। उदाहरण के लिए, यदि आप परेशान हैं क्योंकि आप नियत तारीख तक किराए का भुगतान नहीं कर पाएंगे, मालिक से बात कर सकते हैं और अधिक समय मांग सकते हैं।
  • चित्र नर्वस नर्वस चरण 17
    2
    इस विचार को भूल जाओ कि घबराहट एक सकारात्मक पक्ष है कई लोग एक सुपर तनावपूर्ण रूटीन विकसित करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि दबाव उन्हें पैदा करता है या वे कुछ सीख रहे हैं। वास्तव में, घबराहट प्राप्त करने से आप अनमोल समय खर्च कर रहे हैं ... आप लगभग कुछ भी महसूस कर सकते हैं!
    • भयावह कुछ से पीड़ित जो निकट भविष्य में हो सकता है सकारात्मक परिणामस्वरूप कुछ भी नहीं होगा आप जो भी हो उसके लिए तैयार नहीं रहेंगे और आप एक महत्वपूर्ण समय बर्बाद कर पाएंगे जो आपके पक्ष में इस्तेमाल हो सकता था।
    • घबराहट से तर्कसंगत तरीके से डील करें और शरीर को उसके द्वारा नियंत्रित करने की अनुमति न दें। अपना तर्क जागिए और दिखाएं कि कौन मालिक है प्र। - मालिक कौन है?
  • चित्र नर्वर्व हो जाओ नर्वस चरण 18
    3
    यह मत भूलना कि यह घबरा जाना सामान्य है। आत्म-दया का अभ्यास करने की कोशिश करें और समझें कि आप अपने जीवन के कुछ बिंदु पर व्यथित हो सकते हैं।
  • विधि 4
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक नॉट नर्वस चरण 1 9
    1
    पता करें कि घबराहट आपके जीवन का नुकसान कर रही है या नहीं। आपके घबराहट के परिणामस्वरूप रिश्तों पर भी जोखिम हो सकता है
    • आप से पीड़ित हो सकता है चिंता अगर यह आपके दैनिक कार्यों को परेशान कर रहा है जीवन की चुनौतियों से परेशान होना सामान्य है, लेकिन यदि आप चिंतित हैं और पता नहीं क्यों, तो एक और अधिक गंभीर समस्या हो सकती है।
  • चित्र नर्वस नर्वस चरण 20 प्राप्त करें
    2
    चिंताग्रस्त दवाओं के बारे में एक डॉक्टर से बात करें यदि घबराहट इतनी तीव्र है कि यह आतंक हमलों का कारण बनता है, तो आप इन उपायों को लेने के लिए एक उम्मीदवार हो सकते हैं। वे संकट की अपनी प्रवृत्ति को ठीक नहीं करेंगे, लेकिन अस्थायी रूप से राहत मिलेगी
    • अनॉक्सिऑलियटिक दवाएं अवांछनीय या खतरनाक साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकती हैं, जिसमें निर्भरता और अवसाद शामिल हैं। इन मुद्दों के बारे में सोचो और उपाय करने से पहले अन्य सभी संभावनाओं को निकालो।
    • सबसे आम चिंताग्रस्तताएं बेंज़ोडायज़ेपिन्स, एंटीडिपेसेंट्स और बीटा ब्लॉकर्स हैं अपने चिकित्सक से पूछें कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन है
    • अधिकांश घबराहट तीस घण्टे के अंतराल के भीतर प्रभावी होते हैं
  • चित्र नर्वस नर्वस चरण 21
    3
    थेरेपी लें कई लोगों को चिंता के बारे में बात करने के लिए एक पेशेवर चिकित्सक के पास बहुत मददगार लगता है पता लगाएँ कि क्या आप व्यक्तिगत या समूह चिकित्सा पसंद करते हैं और एक परामर्श शेड्यूल करें
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि हर कोई एक समय में एक बार याद करता है। यदि आप बहुत से लोगों के सामने शर्मिंदगी कहते हैं, तो जीवन से छुटकारा पाने की कोशिश करें और जीवन के साथ आगे बढ़ें। ऐसा होता है!
    • घबराहट पर हमले करते समय हमेशा एक गहरी सांस लें और आराम करें।
    • अपने आप को कठिन परिस्थितियों का सामना करके अपने आप को पुरस्कार दें
    • घटना से पहले खुद को प्रोत्साहित करें कहें "मैं यह कर सकता हूं" या "मैं नहीं छोड़ूँगा", आदि।
    • भले ही आप भरोसा न करें, नाटक करें! आपके व्यवहार को अधिक समझना, आपको अधिक गंभीरता से लिया जाएगा।
    • तत्काल कार्य पर ध्यान दें
    • दोस्तों से पूछें कि वे क्या करते हैं जब वे परेशान हो जाते हैं और अगर उनके पास कोई आभासी चीज होती है
    • फोटो का उपयोग करके नेत्र संपर्क बनाए रखने का अभ्यास करें

    चेतावनी

    • आप चिंता से पीड़ित हो सकते हैं यदि आप हमेशा तनावग्रस्त होते हैं, अपनी चिंताओं को नियंत्रित नहीं कर पा रहे हैं, आराम कर सकते हैं, या सो सकते हैं सीखने के बारे में सोचें चिंता से निपटना.

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com