IhsAdke.com

ज्ञान कैसे जमा करें

ज्ञान संचित करने के लिए कोई गुप्त तरकीबें या जादुई तरीकों नहीं हैं। न ही ऐसा करने का एक अनूठा तरीका है ज्ञान के कई पहलुओं में पुस्तकों में सीखा कौशल, निर्माण और कैसे बनाने, समझने के तरीके, वित्त का प्रबंधन करने और प्रकृति की समझ का तरीका शामिल है।

चरणों

भाग 1
ज्ञान संग्रह शुरू करना

छवि ज्ञात चरण 7 पर जाएं
1
एक खुले दिमाग रखें सीखना अक्सर हमारी अपेक्षाओं को चुनौती देता है और हमारी सहज प्रतिक्रिया दूसरों के विचारों को नज़रअंदाज़ करना है जो हमारे स्वयं के साथ संघर्ष करते हैं। स्वचालित रूप से किसी चीज़ को तुरंत वितरित न करें, क्योंकि वह पूरी दुनिया के अपने वर्तमान दृश्य में बिल्कुल फिट नहीं है।
  • अपने स्वयं के पूर्वाग्रहों को समझें पूर्वाग्रह या किसी निश्चित तरीके से सोचने की प्रवृत्ति, आपकी शिक्षा से घर और समाज दोनों में आती है, और आपके केंद्रीय विश्वास प्रणाली को बनाता है। यह पहचानें कि हर व्यक्ति को अपनी शिक्षा और अनुभव के संदर्भ में एक दृष्टिकोण का दृष्टिकोण है, और यह कि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन के संदर्भ में देखने का प्रत्येक बिंदु मान्य है। ध्यान दें कि प्रत्येक व्यक्ति की वास्तविकता की धारणा पूर्वाग्रहों से रंगी हुई है और वास्तविकता के अनुरूप नहीं है पूर्वाग्रह के प्रभाव को कम करने का एक तरीका अलग-अलग दृष्टिकोणों को ध्यानपूर्वक अपनाने और अपने स्वयं के पूर्वाग्रहों को आत्मनिर्भर करने का अभ्यास करना है।
  • जैसा कि आप अपने ज्ञान का विस्तार करते हैं, यहां तक ​​कि सबसे बुनियादी तरीकों में भी, आपको अपनी राय और अपने अभिनय के तरीकों पर जाना होगा।
  • गलत होना सीखो जैसा कि आप सीखते हैं, आप उन लोगों और परिस्थितियों का सामना करेंगे, जो आपको गलत साबित करते हैं। सीखने के अनुभव के रूप में इन अवसरों का इलाज करें।
  • 2
    तय करें कि आप किस प्रकार के ज्ञान की तलाश कर रहे हैं। क्या आप कोड लिखने की बेहद विशिष्ट समझ की खोज में हैं? क्या आप मध्य पूर्व पर केंद्रित एक इतिहासकार बनना चाहते हैं? या क्या आप घरेलू मरम्मत से लेकर प्राचीन यूनानी तक के कौशल की व्यापक समझ हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं? कोई भी या सभी विकल्प मान्य हैं। ज्ञान सिर्फ कॉलेज में क्या सीखा है, इसके बारे में नहीं है।
    • सामान्यीकृत ज्ञान के लिए आपको खुद को गहराई के बजाय मात्रा में बल देना होगा। पढ़ें और बड़े पैमाने पर प्रयोग करें कई अलग-अलग विषयों पर कई अलग-अलग लोगों के साथ जितनी आप कर सकते हैं उतनी बात करें।
    • विशिष्ट ज्ञान के लिए आपको जानकारी और कौशल हासिल करने पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी जो आप प्राप्त करना चाहते हैं। इसका अर्थ यह पढ़ना है, क्षेत्र में विशेषज्ञों से बात करना और बहुत अभ्यास करना।
  • छवि ज्ञात चरण 8 में जानें
    3
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें उन चीज़ों के बारे में जानें जो आपके सर्वोत्तम हित में न हों आप नए शौक और नए हितों को ढूंढ सकते हैं जिन्हें आपने कभी सपना नहीं देखा था
    • इसका मतलब है कि आपके समुदाय के भीतर जा रहा है स्थानीय पोस्टर और विज्ञापन (पुस्तकालयों या किराने की दुकानों में) या समुदाय की वेबसाइट पर देखें यह आपको विभिन्न प्रकार के सीखने के अवसरों तक पहुंच देगा: नृत्य सबक, वित्तीय सहायता, समुदाय थिएटर आदि। सीखने शुरू करने के लिए सभी अच्छे तरीकों
  • 4
    विफल होने से डरो मत सबसे ऊपर, यह किसी के लिए सबसे महत्वपूर्ण सलाह है जो ज्ञान को जमा करना चाहता है। आप सबकुछ नहीं जानते हैं और चीजें गलत सीखेंगे। अपनी गलतियों को स्वीकार करना और उनके माध्यम से सीखना आपको ज्ञान प्राप्त करने और सही चीजों को बेहतर याद रखने में मदद करेगा।
    • जांचें कि आपने भविष्य में अलग तरीके से कार्य करने के लिए गलत और बोले समाधान किए हैं। इस तरह आप तैयार रहेंगे और खुद को दिखाएंगे कि आप इस कहानी को गंभीरता से ले रहे हैं।
    • कभी-कभी आप गलत हो जाएंगे, खासकर शुरुआत में यह कदम एक खुले दिमाग को रखने के लिए संदर्भित करता है। अपनी विफलताओं को स्वीकार करें, उनसे सीखें और कड़ी मेहनत कर रहें।
  • भाग 2
    व्यावहारिक ज्ञान अर्जित करना

    1. 1
      चीजों को ठीक करने के लिए कौशल प्राप्त करें इसमें घरेलू चीजों की मरम्मत शामिल है, यह समझना कि आपकी कार कैसे काम करती है, या एक विंडपेन को ठीक करना शामिल है क्विल्ट, लकड़ी की मूर्तियां या नमूनों का गिलास जैसे वस्तुओं का निर्माण करने के लिए कौशल भी दर्ज करें। इस तरह की दक्षता आपको रहने और यहां तक ​​कि नौकरी भी ढूंढने में मदद करेगी।
      • जानने के लिए कि चीजों को ठीक कैसे करना किसी के लिए महत्वपूर्ण है अपनी सामुदायिक वेबसाइट या पुस्तकालयों और किराने की दुकानों में पोस्ट की गई पोस्टरों की जांच करें। इन वर्गों में से कई मुफ्त या सस्ते होते हैं, जिन्हें आपके समुदाय में किसी के द्वारा सिखाया जाता है, और एक व्यापक श्रेणी को कवर किया जाता है: अपने साइकिल टायर को अपने टेलीविज़न की मरम्मत से।
      • यदि आप केवल बुनियादी कौशल सीखने में दिलचस्पी रखते हैं, तो एक ट्यूटोरियल के लिए स्वयं-सहायता पुस्तकों की लाइब्रेरी या YouTube पर देखें। यदि आप कोई ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसकी आप देख रहे कौशल हैं, तो उन्हें आपकी मदद करने के लिए कहें
      • यदि कुछ चीजों को तय करना आपके लिए महत्वपूर्ण और रोचक है, तो अपने क्षेत्र में एक कोर्स ढूंढें और शिल्प को अच्छी तरह से सीखें।
      • सुनिश्चित करें कि जो कौशल आप सीखने का प्रयास कर रहे हैं, वह कोई अपॉइंटिस के रूप में आपको अपनाने कर सकता है। यह आपके चुने हुए हित में छिपाने और संभवत: नौकरी पाने का एक शानदार तरीका है। चेतावनी दीजिए: कई बार प्रयास करना आवश्यक हो सकता है जब तक कि आप किसी को अपनाने के लिए तैयार न हों, और भले ही आपने जो व्यक्ति चुना हो, वह भी आपको सिखाना नहीं चाहता है, तो आप उसे उस व्यक्ति की दिशा में बता सकते हैं जो आपको सिखाएगा।
    2. 2
      कुछ ठोस बनाने के लिए जानें इसका बहुत मतलब हो सकता है: लकड़ी, गिलास का गिलास, रजाई लगाई, बुनना सीखने के अंत में कुछ बनाने में सक्षम होने के नाते बहुत फायदेमंद हैं और आपको यह पता चल जाएगा कि यह कितनी दूर आया है। हस्तनिर्मित वस्तुएं भी महान उपहार देती हैं
      • यदि आप स्कूल में हैं, तो कुछ शहरों में अतिरिक्त श्रेणी की गतिविधियां हैं जो मूर्त वस्तुओं के निर्माण को सिखाने के लिए हैं। जांचें कि क्या पेशकश की जाती है।
      • कॉलेजों में अक्सर कुछ प्रकार का कला विभाग होता है वे कभी-कभी छात्रों और समुदाय दोनों के लिए मुफ्त कक्षाएं ऑफ़र करते हैं। निकटतम कॉलेज को फोन करके चेक करें
      • उन लोगों को खोजें, जो उस ऑब्जेक्ट को बेचते हैं जिसे आप निर्माण करना चाहते हैं। कपड़े की दुकान पर जाएं या रजाई बेचें एक ऐसा जगह ढूंढें जो नमूनों के चश्मे बेचती हैं पूछें कि क्या वे कक्षाएं ऑफ़र करते हैं, या अगर वे जानते हैं कि वे कौन पेशकश करते हैं। अक्सर जो लोग इन वस्तुओं को बेचते हैं, या उन्हें बनाने के लिए सामग्री, वे कारीगर हैं
    3. 3
      तकनीकी कौशल प्राप्त करें प्रौद्योगिकी हर दिन हमें चारों ओर से घेरे। यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसके साथ कैसे निपटें। प्रौद्योगिकी का उपयोग ज्ञान की खोज में भी मदद कर सकता है, और जानने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है।
      • जानें कि कंप्यूटर का उपयोग कैसे करें विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर हैं, प्रत्येक ऑपरेटिंग अलग तरीके से। सबसे अच्छी बात यह है कि विक्रेता के साथ चर्चा करना कि आपका कंप्यूटर आपकी पहली खरीदारी से पहले काम करता है। निर्माता आमतौर पर कॉल करने के लिए एक सहायता संख्या या वेबसाइटों को अपने सिस्टम के संचालन के लिए युक्तियां प्रदान करेंगे।
        • मैक उपयोगकर्ता के लिए कुछ युक्तियां: डेस्कटॉप है जहां आप फाइलें डालते हैं, खोजक आपको उन्हें ढूंढने में मदद करता है, डॉक आपके कंप्यूटर पर मौजूद कुछ एप्लिकेशन के आइकन दिखाता है। ये मूल जानकारी हैं जो आपको अपने कंप्यूटर को संचालित करने की आवश्यकता होगी। मैक में ट्यूटोरियल हैं जो आपको गहराई से मिलेंगे।
        • विंडोज प्रयोक्ता के लिए कुछ सुझाव: ऑपरेटिंग सिस्टम में नियंत्रण कक्ष पर एक "एक्सेस फीचर्स" बटन है कंप्यूटर पर क्लिक करके और "अपने कंप्यूटर को आसान बनाने के लिए अनुशंसाएं प्राप्त करें" कंप्यूटर आपको अपने क्षणों का उपयोग आसान बनाने के लिए अनुशंसाओं को ढूंढने में मदद करेगा।
      • अधिकांश कंप्यूटर वेबसाइटों के मंच हैं, जहां आप प्रश्न पोस्ट कर सकते हैं और जवाब ढूंढ सकते हैं। जो लोग इन मंचों को चलाते हैं वे आपके उत्पाद को अच्छी तरह से जानते हैं और प्रश्नों के उत्तर देने पर ध्यान नहीं देते हैं।
        • यदि आप पुस्तकालय में कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो आप मदद के लिए लाइब्रेरियन से पूछ सकते हैं।
    4. 4
      जानें कि कैसे नेविगेट करें और इंटरनेट को समझें हालांकि यह तकनीक को समझने की तरह ही है, लेकिन इंटरनेट के बारे में सीखना एक और बड़ा काम है। हालांकि, प्रासंगिक सूचनाओं को खोजने और अपने मूल कोड को समझने और लिखने में सक्षम होने से आप अपने खुद के सीखने का बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं।
      • नेविगेट करना खोज इंजन मुश्किल हो सकता है इसका मतलब है कि दोनों चीज़ें स्वयं के लिए हो रही हैं और आपकी चीज़ों को इंटरनेट पर खोजा जा रहा है। अपनी वेबसाइट खोज करने के लिए आपको इसे अनुकूलित करने के लिए एचटीएमएल (या अन्य कोड) का इस्तेमाल करना समझना चाहिए, खोज इंजन को आपकी साइट नेविगेशन कैसे पहुंचाई जा सकती है और यह सुनिश्चित कर लें कि आप सही कीवर्ड सेट अप करते हैं
      • Google जैसे खोज इंजन का उपयोग करके कुछ खोजना का सबसे अच्छा तरीका जानना मुश्किल हो सकता है Google का उपयोग करने के लिए कुछ टिप्स: वेबसाइट का उपयोग करें: websitename.com वेबसाइट के भीतर पृष्ठों को खोजने के लिए, वाक्यांशों के पहले और बाद में उद्धरण चिह्नों को सटीक वाक्यांश खोजने के लिए। Google विद्वान अकादमिक लेखों को ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है। GoPubMed चिकित्सा और वैज्ञानिक विषयों के लिए एक खोज उपकरण है
      • प्रोग्रामिंग सीखिए भाषाओं की एक विस्तृत विविधता है इसलिए एक विशिष्ट प्रकार पर ध्यान केंद्रित करना और अच्छी तरह से सीखना है: एचटीएमएल, जावास्क्रिप्ट, पीएचपी, पायथन, रूबी, पर्ल, आदि। उन सभी के लिए हजारों ऑनलाइन ट्यूटोरियल हैं कई लिखने की क्षमता और अभ्यास करने की कोशिश करें। कुछ अच्छे स्थानों को शुरू करने के लिए कोड अकादमी या w3schools हैं
    5. छवि ज्ञात चरण 13 पर जाएं
      5
      एक वयस्क के रूप में आपके लिए उपयोगी चीजें सीखें यह ज्ञान एक वयस्क होने की चुनौतियों का सामना करने के लिए आपको जीवन में मदद करेगा। ये ऐसी चीजें हैं जिन्हें शुरुआती सीखा जाना चाहिए।
      • अपने वित्त को नियंत्रित करने के लिए शर्तें जानें पता लगाएं कि बजट क्या है और एक को कैसे सेट करना है जानें कि क्या अच्छा है (जो कुछ आप के हैं) और कैसे असफलता (धन के कारण) उन्हें प्रभावित करते हैं अपने सकल लाभ और आपके शुद्ध लाभ (करों का शुद्ध अर्जित) के बीच का अंतर जानें इन शर्तों के बारे में सीखना और उन्हें कैसे नियुक्त करना भविष्य में बुद्धिमान वित्तीय निर्णय लेने में आपकी सहायता करेगा।
      • करों की अद्भुत दुनिया की खोज करें जितना अधिक आप इसे समझते हैं, उतना आसान हो जाएगा, जो गंभीर समस्याएं पैदा कर सकें। कर कई और विविध हैं: आय कर, संपत्ति कर, बिक्री कर, शुल्कों, आदि। उनके पास सिस्टम में अलग-अलग जगह हैं।
      • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपके देश में कौन सी करों की ज़िम्मेदारी है। बेहतर अभी तक, पता लगाएँ कि वे क्यों मौजूद हैं और सरकार के तंत्र में उनके गंतव्य। ब्राजील में, करों को पब्लिक स्कूलों, सड़कों, पुलों, कल्याणकारी कार्यक्रम आदि जैसी चीजों पर वापस लाया जाता है। संसाधन आवंटन देश से देश में भिन्न होता है। एक एकाउंटेंट से बात करें (हालांकि यह आपको पैसा खर्च करेगा)।
    6. छवि ज्ञात चरण 6 पर जाएं
      6



      उनके बारे में घरेलू उपचार और लोक ज्ञान प्राप्त करें। वृद्ध महिलाओं को अक्सर इन चीजों के बारे में पता होता है और ऐसे विचारों के बारे में ज्ञान प्रसारित करने में मदद मिल सकती है जो मानक के बाहर आते हैं, जैसे कि उपकरण के उपयोग के बिना समय की भविष्यवाणी करना, या दवा के बिना ठंड का इलाज कैसे करना है। बेशक, ये चीजें 100% सही नहीं हैं लेकिन उस महिला को भी नहीं जो टीवी पर मौसम का पूर्वानुमान प्रस्तुत करता है, हमेशा हिट।
      • उपकरणों की सहायता के बिना मौसम की स्थिति निर्धारित करने के लिए जानें बादलों पर ध्यान दें: नरम और सफेद आमतौर पर अच्छे मौसम का अर्थ होता है - घने और अंधेरे अर्थ है कि अचानक बदलते हुए लाल आकाश का आम तौर पर हवा में आर्द्रता (पूर्व में पश्चिम तक सुबह में इस आकाश की दिशा की जांच करें) - एक क्षेत्रालय चंद्रमा के आसपास बारिश का संकेत हो सकता है
      • घर उपचार के साथ अप्रिय ठंड का इलाज कैसे करें यह जानें नमक पानी (गर्म पानी के गिलास में नमक के एक चम्मच के 1/2 से 1/4) के साथ एक गड़बड़ी बनाएं। श्वास वाष्प, पानी पीने, खड़े रहना और गरम करना जैसी चीज़ें करें

    भाग 3
    पुस्तकों के साथ ज्ञान प्राप्त करना

    छवि ज्ञात चरण 9 पर जाएं
    1
    लगातार विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम। हालांकि वे महंगे हो सकते हैं, अपने आप को कक्षा में सीखने के लिए समर्पित करने से आपको अपने स्वयं के अनुभवों से स्वस्थ रूप से सोचने में मदद मिल सकती है आपको संसाधनों और लोगों को पेश किया जाएगा जो आपको चुनौती देंगे और आपको सीखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। भाग्य खर्च किए बिना इस प्रकार के सीखने में संलग्न होने के तरीके हैं
    • कई प्रसिद्ध विश्वविद्यालय छात्रों और गैर-छात्रों के लिए मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम पेश करते हैं, पूर्व-अभिलेख वाले व्याख्यान और कक्षा कार्यक्रम तक पहुंच के साथ।
    • कई कॉलेज पाठ्यक्रम अपने ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रम उपलब्ध कराते हैं। जब ब्याज की कक्षाओं में इस्तेमाल की जाने वाली पुस्तकों को खरीदने या शोध करने पर भी, जो छात्र नहीं हैं, वे समय की बौद्धिक धाराओं पर रह सकते हैं और उनकी शिक्षा जारी रख सकते हैं।
    • विभिन्न विषयों के बारे में बात करने के लिए संग्रहालय और विश्वविद्यालय अक्सर दुनिया भर से वक्ताओं लाते हैं इन व्याख्यानों में से कई स्वतंत्र हैं और जनता के लिए खुले हैं अपने स्थानीय संग्रहालय या अपने विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर देखें। व्याख्यान के अनुक्रम आमतौर पर मिलना आसान होते हैं क्योंकि वे चाहते हैं कि लोग आ जाएं
  • जानबूझकर चरण 15 का शीर्षक चित्र
    2
    बहुत कुछ पढ़ें पुस्तकें, समाचार पत्र, पत्रिकाएं, वेबसाइटें आपको विभिन्न प्रकार के ज्ञान और दृष्टिकोण प्राप्त होंगे, जो आपके दिमाग का विस्तार कर सकते हैं और आपको विभिन्न विषयों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने अलावा अन्य दृश्य के बारे में पढ़ते हैं यह आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर ले जाएगा, यहां तक ​​कि दुनिया के बारे में आपके पास कुछ अवधारणाओं को चुनौती देने में सक्षम है या आप जिस विषय को चुनते हैं
    • पढ़ना आपकी मस्तिष्क को स्मृति के साथ और पागलपन से लड़ने में मदद करता है अपने दिमाग को सक्रिय रखें और हमेशा ज्ञान और ज्ञान प्राप्त करें।
    • यहां तक ​​कि उपन्यास के कामों को पढ़ने से ज्ञान प्राप्त करने में मदद मिलती है वैज्ञानिकों ने पाया है कि पुस्तकों में कुछ अव्यवहारिक अनुच्छेदों को पढ़ने से उनको अनुभव करने के लिए एक समान न्यूरोलॉजिकल प्रतिक्रिया होती है, जो गंधों, दृष्टांतों, ध्वनियों और इतने पर बढ़ रहा है। यह रहने के अन्य तरीकों का अनुभव करने का एक अच्छा तरीका है फिर, हमेशा अपने आराम क्षेत्र से बाहर पढ़ा। आपके जीवन से परे जीवन के बारे में किताबों तक पहुंचने से अन्य लोगों के जीवन के बारे में सहानुभूति और ज्ञान का निर्माण करने का एक अच्छा तरीका है।
    • कई क्लासिक किताबें मुफ्त ऑनलाइन के लिए उपलब्ध हैं
  • जानबूझकर चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पुस्तकालय पर जाएं यह पुरानी लग सकता है, लेकिन पुस्तकालय ज्ञान का एक जबरदस्त स्रोत हैं। वे एक स्वतंत्र संसाधन भी हैं, जो पुस्तकों, पत्रिकाओं और अखबारों तक पहुंच प्रदान करते हैं जो अन्यथा उपलब्ध नहीं होंगे।
    • पुस्तकालय शब्दों की खोज में सहायता प्रदान करने में सहायता प्रदान कर सकते हैं या उनकी पढ़ाई में सहायता के लिए सही किताबें इंगित कर सकते हैं। यदि आपको कुछ विषयों, पुस्तकालय, विशेषकर कॉलेज के छात्रों की खोज करने की समझ में सहायता की आवश्यकता है, तो आपकी सहायता कर सकते हैं। कई बार वे अपने हित के अन्य शोधों को भी संकेत दे सकते हैं।
    • यह सार्वजनिक पुस्तकालयों (देरी के लिए जुर्माना को छोड़कर) का उपयोग करने के लिए धन की लागत नहीं है और उनके पास कई प्रकार की सामग्री है यदि उन्हें आपके पास एक निश्चित विशेषता नहीं है, तो इसके लिए पूछें! वे आमतौर पर संरक्षक से अनुरोध स्वीकार करते हैं।
    • विश्वविद्यालय पुस्तकालय छात्रों और आम जनता दोनों के लिए उपयोगी हैं उनके पुस्तकालय अनुसंधान के साथ सहायता करने, कौशल और ज्ञान तक पहुंच प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित हैं। यदि आप एक छात्र हैं, तो उन्हें अपने विषय पर शोध करने में सहायता के लिए कहें और उन्हें अन्य संसाधनों का संकेत दें। आम जनता के लिए, अधिकांश विश्वविद्यालय पुस्तकालय केवल उन लोगों के पहचान पत्र की जांच करते हैं जो रात में जगह पर उपस्थित होते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप एक किताब घर नहीं ला सकते हैं, तो आप सामग्री का उपयोग कर सकते हैं विश्वविद्यालय पुस्तकालयों में गौण विषयों, या अधिक गहराई वाले कुछ विषयों पर अधिक पुस्तकें होती हैं।
  • जानबूझकर चरण 14 नाम वाली छवि
    4
    अपनी नई जानकारी को याद रखें अपने मस्तिष्क में सीखा जानकारी रखते हुए, सभी कार्यों को पाने के बाद, यह महत्वपूर्ण है। याद रखना आपको भाषा सीखने, सूचियों और महत्वपूर्ण कोटेशन और तिथियों को याद करने में मदद करता है।
    • पुनरावृत्ति कुंजी है कुछ याद रखना और याद रखना इसका मतलब कई बार दोहराते हैं जब तक कि आप सोते समय इसे याद नहीं कर सकते (अतिप्रवाह को माफ कर दो, लेकिन लोगों को अक्सर यह महसूस होता है कि जब वे कुछ बार फिर दोहराते हैं तो वे इसके बारे में सपने देखते हैं)।
    • महत्वपूर्ण शब्दों पर ध्यान दें यह कभी-कभी "यात्रा पद्धति" के रूप में जाना जाता है यह उद्धरण, सूचियों, या बयानों के माध्यम से आपकी यात्रा के स्थलों के रूप में कुछ शब्द (या संख्या) का उपयोग करने का अर्थ है अपने दिमाग में, इन प्रमुख शब्दों को एक प्रसिद्ध भौतिक पथ पर व्यवस्थित करें, जैसे कि आपके घर से आपके काम का मार्ग। लेखन मदद कर सकता है अब, जब आप चुने हुए मानसिक मार्ग का अनुसरण करते हैं, तो उसे शब्दों को निर्धारित करें उदाहरण: सामने का दरवाजा - मैं आया - कार - मैंने देखा - पार्किंग - मैंने विजय प्राप्त की।
    • याद करने की एक और अच्छी रणनीति, विशेष रूप से एक भाषा के साथ, कई बार लिखना है जब तक कि आप अपनी आंखों के साथ पठित नहीं कर सकें।
  • भाग 4
    आपका अध्ययन जारी रखना

    छवि ज्ञात चरण 5 पर जाएं
    1
    विशेषज्ञों से बात करें यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको अध्ययन के अपने चयनित क्षेत्र से किसी के साथ सहभागिता करने की अनुमति देता है। आप प्रश्न पूछ सकते हैं और एक संवाद स्थापित कर सकते हैं।
    • गैरेज में मैकेनिक से बात करें, जहां आप अपनी कार लेते हैं - उस व्यक्ति से पूछें जो आपके कंप्यूटर को वे क्या कर रहे हैं, इसका अवलोकन कर रहे हैं।
    • एक कॉलेज, सामुदायिक केंद्र, या संग्रहालय में प्रश्न, अग्रिम, और कक्षा या व्याख्यान के दौरान तैयार करें। यदि उन्हें उत्तर नहीं दिया गया है, तो बाद में स्पीकर से संपर्क करें और उन्हें पूछें। वे लगभग हमेशा अध्ययन सामग्री में गहरा गड्ढा करने में प्रसन्न होंगे। विनम्र और आदरपूर्ण रहें
    • संग्रहालयों में एक संपर्क नंबर या ईमेल पता है उन्हें अपने प्रश्नों के बारे में बताएं। इसमें जवाब देने में कुछ समय लग सकता है और उन्हें जवाब नहीं पता है, लेकिन कम से कम वे आपको किसी के साथ संपर्क में रख सकते हैं जो जानते हैं
    • शिक्षकों की आमतौर पर यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर कोई संपर्क ईमेल है आप चुने हुए विषय में अपनी रुचि को उजागर करके और उनकी मदद के लिए पूछकर उनके लिए लिखने का प्रयास कर सकते हैं। याद रखें कि शिक्षक व्यस्त लोग हैं इसलिए कृपया उनसे संपर्क करें।
    • इंटरनेट पर कुछ संसाधन हैं, जहां आप किसी विशेषज्ञ से बात कर सकते हैं और उन्हें विभिन्न विषयों पर प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • 2
    ज्ञान के लिए निरंतर खोज करें ज्ञान प्राप्त करना एक आजीवन परियोजना है। अपने चारों ओर की दुनिया पर ध्यान दें और सीखने के अवसर तलाशें। एक खुले दिमाग रखें और अपनी गलतियों से सीखें। इस तरह आप बहुत सारी जानकारी इकट्ठा करेंगे
    • जानकारी लगातार बदलती रहती है, चाहे वह विज्ञान, साहित्य या बढ़ईगीरी में भी हो। हमेशा वर्तमान रहें
  • युक्तियाँ

    • बात से अधिक सुनो
    • अपने ज्ञान का अभ्यास करें यदि आप उन्हें अपने दिमाग में नहीं रखते हैं तो आप उन्हें उचित समय पर याद नहीं कर पाएंगे।

    चेतावनी

    • एक स्वस्थ संदेह के साथ नई जानकारी प्राप्त करें इंटरनेट पर जो कुछ भी आप पढ़ते हैं, किताब में या किसी से सीखना सही और उपयोगी नहीं होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com