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ज़ीरो से एक वीडियो गेम गेम कैसे बनाएं

आजकल, लोग पहले से कहीं अधिक वीडियो गेम खेलते हैं, जिसका अर्थ है कि किसी को अविश्वसनीय बनाने के लिए तैयार कोई भी इस उद्योग में जगह पा सकता है। हालांकि जटिल, तीसरे पक्ष के निवेश या श्रम की आवश्यकता के बिना, खेल के उत्पादन की प्रक्रिया केवल एक व्यक्ति द्वारा की जाने की संभावना है अपनी खुद की गेम बनाने से पहले गुरु की बुनियादी आवश्यकताओं को जानने के लिए, बस नीचे लेख पढ़ें!

चरणों

भाग 1
सफलता के लिए तैयारी

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अपना गेम समझें यदि आप चाहते हैं कि आपकी उत्पादन प्रक्रिया चिकनी हो, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में सोचने और तदनुसार योजना की आवश्यकता है। क्या शैली खेल होगी (आरपीजी, पहले व्यक्ति शूटर, मंच)? किस मंच के लिए यह लॉन्च होगा? क्या अंतर या ताकत होगी? इन प्रतिक्रियाओं में से प्रत्येक एक अलग विकास पद्धति का सुझाव देता है और इसलिए एक विशिष्ट सेट (संसाधन, कौशल, नियोजन) तैयार करता है।
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    एक अच्छा खेल डिजाइन करें. गेम का डिज़ाइन बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए इसे विकसित करने से पहले आपको कुछ पैरामीटर सेट करना चाहिए। खिलाड़ी कैसे प्रगति करेगा? यह कैसे खेल जाता है जिसमें ब्रह्मांड के साथ बातचीत करेंगे? आज्ञाओं को कैसे सिखाया जाएगा? आप किस तरह का संगीत और ध्वनि प्रभाव उपयोग करने जा रहे हैं? यह सब बहुत महत्वपूर्ण है
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    यथार्थवादी रहें यदि एक मास प्रभाव कद का खेल बनाना आसान था, तो हर कोई यह कर रहा होगा। एक को समझना चाहिए कि बड़े स्टूडियो के समर्थन के बिना और क्षेत्र में वर्षों के अनुभव के बिना क्या और क्या नहीं किया जा सकता है। आप अपने निपटान में समय सीमा के भीतर क्या कर सकते हैं, इसके बारे में उचित होगा। यथार्थवादी होने के बिना, आप निराश हो जाते हैं और हार जाते हैं, और हम इसे नहीं चाहते हैं!
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    अच्छे हार्डवेयर और अच्छे सॉफ़्टवेयर प्रदान करें जब तक आपका गेम केवल मोबाइल उपकरणों पर नहीं चला जाएगा, जिस उपकरण पर आप इसे पैदा करने जा रहे हैं, उसे कम से कम "हत्यारा" होना चाहिए। यदि आप किसी पुराने सिस्टम का उपयोग करते हैं, तो आपके कंप्यूटर पर गेम को चलाने में असंभव हो सकता है। इसके अलावा, आपको कुछ शक्तिशाली और बहुत विशिष्ट कार्यक्रमों की आवश्यकता है। उनमें से कुछ सस्ता या मुफ्त हैं- अन्य, हालांकि, बहुत महंगा हो सकते हैं। आइए इस विषय में गहराई से गहराई से - अब के लिए, पता है कि आपको 3 डी मॉडलर्स, इमेज और टेक्स्ट एडिटर्स, कंपाइलर इत्यादि की आवश्यकता होगी।
    • आपके कंप्यूटर को एक अच्छा प्रोसेसर की आवश्यकता है (कम से कम क्वाड कोर, लेकिन आई 5 या आई 7 की सिफारिश की गई है), बहुत सारे रैम और एक उच्च अंत वीडियो कार्ड
  • भाग 2
    आपकी टीम बनाना

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    एक छोटा खेल बनाने के लिए, अकेले काम करें - एक बड़े के लिए, अधिक लोगों के साथ सहयोग करें यदि आपका प्रोजेक्ट मोबाइल उपकरणों के लिए है और इसमें विस्तृत ग्राफिक्स और शेड्यूल की आवश्यकता नहीं है, तो बहुत अच्छा है: यह अकेले काम करने और भविष्य के मालिकों या निवेशकों के लिए आपकी क्षमता दिखाने का एक अच्छा अवसर है। यदि परियोजना थोड़ा अधिक महत्वाकांक्षी है, तो आपको अन्य लोगों की सहायता की आवश्यकता होगी। खेल इंडीज आमतौर पर पांच से दस सदस्यों (जटिलता के आधार पर) की टीमों द्वारा विकसित की जाती है, और बड़े गेम में सैकड़ों लोगों को शामिल किया जा सकता है!
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    अपनी टीम को इकट्ठा करें खेल के लगभग किसी भी प्रकार बनाने के लिए, आप विभिन्न कौशल के साथ कई लोगों की आवश्यकता होगी - प्रोग्रामर, मॉडलर, ग्राफिक डिजाइनर, खेल डिजाइनर या चरणों, ऑडियो विशेषज्ञों, और सीधे (निर्माता, निर्देशक, विज्ञापन विकास पेशेवरों से जुड़ा हुआ नहीं आदि)।
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    डिजाइन मैनुअल बनाएँ। इसे "युद्ध रणनीति" और एक गेम सारांश के बीच मिश्रण के रूप में सोचें इस दस्तावेज़ में, आप सभी डिजाइन दिशानिर्देशों को स्थापित करेंगे: गेमप्ले, यांत्रिकी, नायक, साजिश, दूसरों के बीच। इस प्रकार, उन कदमों को परिभाषित करना आसान है, जिनका पालन करने की आवश्यकता है, जो उनके साथ रहना है, आखिर में क्या हासिल होने की उम्मीद है, और एक समयरेखा जो पूरी उत्पादन प्रक्रिया को समझती है आपकी टीम को ध्यान केंद्रित करने के अलावा, यह मैनुअल संभावित निवेशकों के लिए एक उत्कृष्ट तर्क है।
    • डिज़ाइन मैनुअल को अनुभागों में विभाजित किया जाना चाहिए और सामग्री की विस्तृत तालिका शामिल करनी चाहिए।
    • कुछ महत्वपूर्ण विषयों खेल की साजिश, पात्र और सहायक पात्रों, डिजाइन चरण, गेमप्ले, खेल, संगीत और ध्वनि प्रभाव, इंटरफेस और आदेशों की कलात्मक और दृश्य शैली है।
    • मैनुअल को केवल पाठ संबंधी जानकारी तक सीमित नहीं करें स्केच, वैचारिक कला, ध्वनि और वीडियो नमूने इत्यादि शामिल करें।
    • बहुत ज्यादा चिंता न करें और दस्तावेज़ के औपचारिक पहलुओं से विवश न करें। कोई मानक प्रारूप या अनिवार्य वस्तुओं नहीं है मैनुअल बनाएं जो आपका गेम फिट बैठता है।
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    पैसे के बारे में सोचो एक खेल को बजट की आवश्यकता है शुरुआत के लिए, उपकरण महंगे होते हैं और यह प्रक्रिया बहुत समय लगता है (इसके अलावा, खेल का निर्माण करने में निवेश करने का समय भुगतान गतिविधि पर खर्च किया जा सकता है)। और बजट परियोजना की जटिलता के अनुपात में बढ़ता है: एक अधिक परिष्कृत गेम में अधिक विशिष्ट कौशल वाले अधिक लोगों की एक टीम की आवश्यकता होती है। उत्पादन शुरू होने से पहले, आपको यह पता होना चाहिए कि पैसा कहाँ से आएगा और अपने कर्मचारियों के साथ चर्चा करेंगे कि वे कब और कब भुगतान करेंगे।
    • सबसे सस्ता तरीका खेल को पूरी तरह से विकसित करना है, लेकिन यह उन लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है जो कुछ कौशल (और कई गेम बनाने के लिए आवश्यक हैं) को नहीं मानते हैं। यदि आप अनुभवहीन हैं और आपकी टीम नहीं है, तो आप एक साधारण मोबाइल ऐप कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अपने आप में एक और जटिल खेल बना सकते हैं, तो आपको इंजन लाइसेंस खरीदने और भुगतान करना होगा ऐप स्टोर आपका उत्पाद और खेल की आय पर करों को मत भूलना।
    • खेल इंडी नियमित गुणवत्ता का आमतौर पर कुछ सौ हज़ार रीएस खर्च होता है बड़ी प्रतिभूतियों के उत्पादन की लागत लाखों से अधिक है।
  • भाग 3
    चरणों को पूरा करना

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    प्रोग्रामिंग करो एक ग्राफिक्स इंजन चुनें यह वह है जो खेल के सभी व्यवहार और विवरण (कृत्रिम बुद्धि, भौतिकी, आदि) को नियंत्रित करेगा। अपना गेम बनाने में नियोजित होने के लिए, कुछ उपकरणों की आवश्यकता होती है (कुछ तैयार होते हैं, लेकिन अन्य को खरोंच से शुरू करना है)। एक बार यह हिस्सा पूरा हो जाने के बाद, आपको इंजन स्क्रिप्ट के बारे में पता करने की ज़रूरत है - यह उस माध्यम से है कि इंजन गेम को जेनरेट करता है और खिलाड़ी के उत्तेजनाओं का जवाब देता है ऐसा करने के लिए काफी प्रोग्रामिंग कौशल की आवश्यकता है।
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    सामग्री बनाएं यहाँ, हम खेल के दिखाई दुनिया की बात कर रहे हैं: चरित्र मॉडल, स्प्राइट, पृष्ठभूमि,, आदि वस्तुओं खिलाड़ी बातचीत कर सकते हैं .. आप इस चरण को पूरा करने के लिए दृश्य कला और 3 डी मॉडलिंग में अनुभव की आवश्यकता होगी। सावधानीपूर्वक योजना भी वांछनीय है
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    विकसित करें बीटा. प्रकाशित होने से पहले, आपके गेम का परीक्षण होना चाहिए। यह केवल बगों के कारण ही महत्वपूर्ण नहीं है, आपको उपयोगकर्ता अनुभव का मूल्यांकन भी करना होगा। आपके लिए कुछ सहज ज्ञान युक्त अन्य लोगों के लिए भ्रमित हो सकता है आपको कहानी में कुछ बिंदुओं पर एक ट्यूटोरियल या अधिक विस्तृत व्याख्या की कमी हो सकती है। आप कभी भी गलतियों को नहीं जानते हैं जो आप सामना करेंगे - इसलिए अन्य लोगों की राय सुनने के महत्व।
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    टेस्ट, टेस्ट, टेस्ट सिर्फ इसलिए कि खेल "तैयार" है इसका यह अर्थ नहीं है कि यह समाप्त हो गया है। खेल के सभी तत्वों को जांचने की आवश्यकता है। सभी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई बग नहीं होगा, आपको प्रत्येक चरण या परिदृश्य में हर संभव स्थिति को फिर से बनाने की आवश्यकता है। इस समय और श्रम की आवश्यकता है परीक्षण चरण के लिए अपने शेड्यूल का एक अच्छा हिस्सा अलग रखो!
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    अपना काम दिखाएं एक बार पूरी, दुनिया को अपना खेल दिखाएं! संभावित खिलाड़ियों और इसमें निवेश करने में इच्छुक कंपनियों को दिखाएं! एक विकास वेबसाइट और ब्लॉग बनाएं, स्क्रीनशॉट, मार्गदर्शिकाएं, ट्रेलर और अन्य सामग्री बनाएं, जो उपयोगकर्ताओं को उम्मीद कर सकें कि क्या उम्मीद करनी चाहिए। अपनी परियोजना की सफलता के लिए जनता का ध्यान आकर्षित करना आवश्यक है।
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    अपना गेम प्रकाशित करें आप इसे कई मायनों में डाल सकते हैं, लेकिन यह आपके द्वारा बनाई गई गेम की शैली पर निर्भर करता है। स्वतंत्र डेवलपर्स के लिए सबसे ग्रहणशील प्लेटफार्म स्टीम और ऐप स्टोर हैं। आप इसे स्वयं के किसी साइट पर प्रकाशित कर सकते हैं, लेकिन यह विकल्प कम दृश्यता और होस्टिंग और डेटा ट्रैफ़िक की उच्च लागत का उत्पादन करता है।
  • भाग 4
    संसाधनों को बढ़ाने

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    शुरुआती गेम डिजाइनरों के लिए कुछ प्रोग्राम का उपयोग करके देखें यदि आप एक बुनियादी गेम बनाना चाहते हैं, तो बाजार में कई अच्छे सॉफ्टवेयर हैं। उनमें से सबसे प्रसिद्ध गेम मेकर और आरपीजी निर्माता हैं, लेकिन खेल फैक्ट्री एंड वाटरवॉयर जैसे अन्य अच्छे कार्यक्रम भी हैं। और बच्चों के लिए शैक्षिक प्रोग्रामिंग कार्यक्रम हैं, जैसे एमआईटी स्क्रैच उनके साथ, आप बुनियादी तकनीकों को सीखेंगे जिन्हें आपको प्रगति की आवश्यकता है।
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    विभिन्न ग्राफिक सॉफ्टवेयर को जानें यदि आप किसी कलाकार या डिजाइनर को नहीं किराए पर ले सकते हैं, तो आपको बहुत सी अध्ययन करना होगा। इससे पहले कि आप अपने गेम के ग्राफ़िक तत्वों का निर्माण शुरू करने के लिए आपको जटिल कार्यक्रमों की श्रृंखला में मास्टर करना होगा ... लेकिन आप सक्षम हैं! समकालीन खेलों के डिजाइन में फोटोशॉप, ब्लेंडर, जीआईएमपी और पेंटनेट कुछ आवश्यक उपकरण हैं।
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    एक पारंपरिक कैरियर का पालन करने पर विचार करें यदि आपके पास पाठ्यक्रम में कुछ औपचारिक शिक्षा और अनुभव है तो निवेशक आपकी परियोजना में अधिक विश्वास करेंगे। इस कारण से, "एकल कैरियर" की कोशिश करने से पहले कुछ पारंपरिक और प्रासंगिक डेवलपर के लिए काम करना सबसे अच्छा है। अध्ययन और अनुभव कुछ समय लगेगा, लेकिन दोनों आपके लक्ष्य में योगदान करते हैं और अंत में फायदेमंद होंगे।
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    समुदाय में प्रासंगिक बनें इंडी. स्वतंत्र डेवलपर्स एक मजबूत, सहायक और सुलभ समुदाय बनाते हैं। यदि आप अन्य सदस्यों की परियोजनाओं का समर्थन, प्रचार और योगदान देते हैं, तो वे निश्चित रूप से आपके लिए भी ऐसा करेंगे। लोगों के साथ बातचीत करने की कोशिश करें, अपना काम जानने के लिए और अपना काम साझा करें। आप सामुदायिक समर्थन करके क्या हासिल कर सकते हैं, इस पर आप आश्चर्यचकित होंगे।
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    अगर आप वास्तव में परियोजना को गंभीरता से ले रहे हैं, जन-सहयोग. एक पेशेवर खत्म और प्रतियोगियों के साथ एक खेल बनाने के लिए, आपको पैसे की ज़रूरत है सौभाग्य से, का उद्भव जन-सहयोग कई गुमनाम डेवलपर्स के लिए यह महान गेम बनाने के लिए संभव बना। Kickstarter और इसी तरह की साइटों का उपयोग करना सीखें, लेकिन पता है कि धन उगाहने वाले अभियान को कठिन काम की आवश्यकता है: दाताओं को आकर्षित करने के लिए, आपको उचित समय-सीमा और लक्ष्यों को निर्धारित करने, अच्छे पुरस्कार देने और परियोजना के बारे में पारदर्शी होने की आवश्यकता है।
  • युक्तियाँ

    • कल्पना न करें कि आपका पहला गेम उद्योग को क्रांति देगा। यदि आप बहुत मेहनती हैं, यह हो सकता है, लेकिन यह संभावना नहीं है अपना पहला गेम प्रकाशित करने के बाद, अपने काम के बारे में खिलाड़ियों की राय पर हार न दें। दूसरे गेम में, उन कारकों को रखने की कोशिश करें जो जनता को खुश करें और नाराज लोगों को हटा दें या सुधारें।
    • लगातार जानें जब आपको सहायता चाहिए, तो पूछें इंटरनेट में अरबों उपयोगकर्ता हैं जो एक व्यथित डेवलपर की मदद करने में प्रसन्न होंगे, इसलिए सहायता प्राप्त करने में डर नहींें। और याद रखना कि हमेशा कुछ नया सीखना है, इसलिए गेम विकास के बारे में आपकी सीखना निरंतर होना चाहिए।
    • बार-बार बैकअप लें आपको कभी नहीं पता होगा कि आपका कंप्यूटर टूट सकता है
    • अध्ययन करना महत्वपूर्ण है, लेकिन आप का अभ्यास करना बेहतर डेवलपर भी हो सकता है। जैसा कि कहा जाता है, "अभ्यास पूर्णता की ओर जाता है।"
    • टेस्ट। टेस्ट। टेस्ट। आधिकारिक रिलीज के बाद लोगों को बग, मुकाबले और महत्वपूर्ण त्रुटियां मिलना शुरू हो जाने पर यह परेशानी और निराशा होगी। , "विकास" (ऊष्मायन में या निर्माणाधीन), "अल्फा" (पहला परीक्षण प्रारंभिक चरण में या में), "सीमित बीटा" (चरण खुला परीक्षण पूर्ववर्ती), "खुला बीटा" अवस्था में खेल उत्पादन विभाजित (परियोजना के पूरा होने से पहले चरण, जिसमें खेल को जनता द्वारा परीक्षण किया जा सकता है)। "अल्फा" और "प्रतिबंधित बीटा" चरणों के दौरान, यह सुनिश्चित करें कि सक्षम खिलाड़ियों द्वारा गेम का परीक्षण किया गया है। अपनी शिकायतों को इस रूप में देखें रचनात्मक आलोचना. आप खेल की गुणवत्ता में सुधार और अधिकतम संभव कीड़े तय करने के लिए जो सीखते हैं का प्रयोग करें। नोट: यदि आप अपनी प्रक्रिया और भी अधिक परिष्कृत करने के लिए चाहते हैं, तो बस अधिक चरणों जोड़ें। या उपसर्ग "पूर्व" (उदा।: "पूर्व अल्फा"): आप उन लिस्टिंग (। "अल्फा संस्करण 00:14" पूर्व) ऐसा कर सकते हैं। जब भी आप एक परीक्षण संस्करण जारी करते हैं, तो इसे सार्वजनिक रूप से स्पष्ट करें
    • एक खाता बनाएं प्रचार अपने खेल के शीर्ष पर चलो यह चेहरा: आप ग्रह पर एकमात्र स्वतंत्र डेवलपर नहीं हैं। आपके गेम को लॉन्च किया जा सकता है दूसरों की तुलना में बड़ा या बेहतर आपके द्वारा ग्रहण। अपनी दृश्यता बढ़ाने के लिए, अपने गेम को विज्ञापित करने के लिए जो भी हो, उसे करें। जानकारी का एक रिसाव यहाँ और वहाँ फोर्ज करें उम्मीदों को बनाने के लिए रिलीज़ की तारीख सेट करें और यदि आवश्यक हो, तो एक विज्ञापन एजेंसी के लिए भुगतान करें।
    • याद रखें: अकेले की तुलना में टीम के रूप में काम करना बेहतर होता है कार्य की मात्रा और परियोजना के पूरा होने के समय भारी कमी है, तो आप विशेष लोगों (डिजाइनर, प्रोग्रामर, लेखकों, संगीतकारों, आदि) की एक टीम के साथ काम करने को साझा करेंगे। इसे ध्यान में रखते जब प्रोग्राम है जो खेल में इस तरह के BGE, एकता और UDK के रूप में उत्पादन सॉफ्टवेयर काम बड़ी टीमों के लिए एक अच्छा कार्यप्रवाह प्रदान नहीं करता है कर देगा। इस के आसपास पाने के लिए, आप एक संशोधन नियंत्रण प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि Git.
    • अंत में, हार न दें गेम बनाना एक थकाऊ, थकाऊ, निराशाजनक कार्य है। छोड़ने का प्रलोभन कई बार आ जाएगा। लेकिन इसमें मत देना। ब्रेक ले लो, थोड़ी देर के लिए चलें ... यदि आवश्यक हो, कुछ दिनों के लिए आगे बढ़ें। जब आप काम पर वापस लौटते हैं, तो आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे।
    • कार्य योजना को परिभाषित करें यदि यह आपका पहला गेम है और आप इसे सुधारना चाहते हैं, तो यह आवश्यक नहीं होगा। वैसे भी, यह आपकी प्रगति को समझने में आपकी सहायता करेगा और यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि गेम में रिलीज़ की तारीख है एक समय सीमा चुनें और उत्पादन के प्रत्येक चरण (प्रोग्रामिंग, डिजाइन, आदि) के लिए मध्यवर्ती समय सीमा निर्धारित करें।

    चेतावनी

    • कॉपीराइट के लिए बाहर देखो! संभव के रूप में मूल रहें यदि आपको कोई विचार नहीं मिल सकता है, तो किसी और गेम में आपको कुछ उधार लेना चाहिए और कुछ समायोजन करें। जब कॉपीराइट सामग्री का उपयोग करना बेहद जरूरी है, जैसे कि साजिश, पात्र, या संगीत, तो लेखक को दिया गया क्रेडिट व्यापक अवधारणाओं (गेमप्ले, प्रोग्राम के लिए, दूसरों के बीच में) पेटेंट नहीं हो सकते, लेकिन अक्षर और लिपियों, हाँ।
    • उपकरण के लाइसेंस का सम्मान करें कुछ प्रोग्राम (जैसे यूनिटी) इस प्रकार की आवश्यकता नहीं बनाते हैं, जो ओपन सोर्स प्रोग्राम के विपरीत, लाइसेंस प्राप्त किए बिना उस पर निर्मित उत्पादों के व्यावसायिक उपयोग (यानी, आप उन्हें नहीं बेच सकते हैं) की अनुमति नहीं देते हैं। लेकिन प्रतिलिपि कार्यक्रमों से सावधान रहें (जीएनयू जीपीएल ऐसे लाइसेंस का एक उदाहरण है)। ऐसे कार्यक्रमों के तहत परियोजनाएं उसी लाइसेंस के तहत प्रकाशित की जानी चाहिए। यदि आप उसमें उपयोग की जाने वाली सभी मीडिया फ़ाइलों के स्वामित्व में हैं तो भी आप गेम को बाजार में सक्षम कर सकते हैं, लेकिन अगर आप मीडिया लाइब्रेरी जैसे एफएमओडी का उपयोग करते हैं, तो आपको कानूनी समस्याएं मिलेंगी। खुले स्रोत कार्यक्रमों का एक अन्य लाभ, विशेष रूप से अनुभवी प्रोग्रामर के लिए, स्रोत कोड के लिए निःशुल्क पहुंच है, जो नई सुविधाओं को जोड़ने और अवांछनीय सुविधाओं के उन्मूलन की अनुमति देता है। खुले स्रोत कार्यक्रमों (आंदोलन के संस्थापक द्वारा "मुफ्त सॉफ्टवेयर" कहा जाता है) के बारे में अधिक पढ़ें यहां.
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