IhsAdke.com

एक व्यक्ति से बात कैसे करें वह गलत है

ऐसे कई परिस्थितियां हैं जहां एक व्यक्ति गलत हो सकता है: वह कुछ ऐसी चीज़ों को सोचने के लिए प्रेरित किया जा सकता है जो सत्य नहीं है, गलत या पुरानी हो सकती है या आंशिक रूप से सही हो सकती है, लेकिन पूरी तरह से नहीं। जो भी मामला है, एक व्यक्ति को बताए कि वह गलत है, उसमें तर्क, और तथ्यों के माध्यम से उसे तर्कसंगत समझना शामिल है जिससे किसी व्यक्ति को बिना किसी आक्रामकता के त्रुटि की सुविधा मिल सके। किसी व्यक्ति को सूचित करने में असहज हो सकता है कि उसने गलती की है, लेकिन यह अक्सर आवश्यक है नीचे हालात को दरकिनार करने के कुछ तरीके हैं ताकि व्यक्ति को दोनों दलों के दंगों के बिना दंडित करने को कहा जा सके।

चरणों

भाग 1
बोलने का फैसला करना

किसी को बताओ कि वे गलत हैं चरण 1 के शीर्षक चित्र
1
पेशेवरों और विपक्षों का वजन अपने आप से पूछें कि व्यक्ति की गलती को इंगित करके आपको क्या हासिल करना है यदि बहुत ज्यादा नहीं है, तो विचार करें कि क्या इसके बारे में बात करने और अपने प्रयासों को बचाने के लिए क्या वास्तव में महत्वपूर्ण है?
  • उदाहरण के लिए, यदि आप और आपके पार्टनर आमतौर पर व्यंजन धोने लगे तो उन्होंने कहा कि यह तुम्हारी बारी है, लेकिन आप जानते हैं कि वह गलत है, इस तरह से मूर्खतापूर्ण बातों के लिए बहस करना उचित नहीं होगा। हालांकि, यदि इस आदत को पुनरावृत्त किया गया है और आपको लगता है कि आप इसके अलावा योगदान कर रहे हैं, तो विषय को लाने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • अन्य स्थितियों में जहां चर्चा करने के लिए अनावश्यक हो सकता है, उससे कहें कि चार दिन पहले कुछ हुआ था जब आपको पता था कि यह दो दिन पहले था। यदि यह वार्तालाप की दिशा में महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं कर रहा है, तो इसे जाने देना सबसे अच्छा है।
  • अगर सवाल भावनात्मक रूप से भारोत्तोलक है और आपको पेशेवरों और विपक्षों के वजन में कठिनाई होती है, तो एक पेपर और पेन लें और सूची बनाएं।
  • किसी से बताओ चित्र, वे गलत हैं चरण 2
    2
    बात करने के लिए सबसे अच्छा समय देखें किसी को भी सार्वजनिक रूप से उजागर नहीं करना पसंद है यदि आप उसे बताना चाहते हैं कि वह गलत है, तब तक ऐसा करते रहें जब तक आप अकेले हों इसका मतलब है कि आपको अधिक समय के लिए इंतजार करना पड़ सकता है किसी व्यक्ति का तुरंत सामना करना हमेशा अच्छा नहीं होता है
    • यदि आप बाद में इस विषय में जाते हैं जब आप अकेले होते हैं, तो तटस्थ तरीके से कार्य करें ताकि बातचीत शुरू हो सके।
    • उदाहरण के लिए: कुछ कहने के बजाय "अरे, उस व्यवसाय को याद रखें जो आप के बारे में गलत थे? हमें इस बारे में बात करने की ज़रूरत है। "या" याद रखो कि बकवास तुमने कहा? वह क्या था? ", अधिक निपुणता से बोलने की कोशिश करो, जैसे" हे, उस विषय को याद रखना जो हम इस बारे में सहमत नहीं थे? क्या हम इस बारे में जल्दी से बात कर सकते हैं? "
  • चित्र किसी एक को बताओ वे गलत हैं चरण 3
    3
    शांत रहो यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि वह गलत है, शांत हो जाओ और तटस्थता बनाए रखने के बारे में बताए जाने के लिए बहुत कुछ हासिल करना या अच्छा लगता है। आप नहीं चाहते कि आप नाराज या रक्षात्मक हों, जब तक कि आप जो चाहें न हो, लेकिन यह केवल आपके असली उद्देश्य को समाप्त करेगा, जो कि उसे आपके दृष्टिकोण को समझना है।
  • किसी को बताओ कि वे गलत हैं कहें चित्र 4
    4
    तैयार हो जाओ यह कहने से पहले कि वह गलत है, इसके बारे में ध्यान से सोचें और देखें कि आप सही क्यों हैं।
    • तर्कों के बारे में सोचें कि वह खुद का बचाव करने के लिए और अपने तर्कों के उत्तर की एक सूची रख सकता है ताकि आप उसे समझा सकें कि वह गलत है अगर वह आपको विश्वास नहीं करता है
  • किसी को बताओ कि वे गलत हैं बताएं चित्र चरण 5
    5
    अपना सिर खुली रखो इस बारे में सोचें कि आप अपनी स्थिति में कैसे दृढ़ महसूस करते हैं और कैसे वह अपने बारे में दृढ़ता से महसूस करते हैं
    • याद रखें कि हालांकि आप सही और गलत हैं, संभावना है कि आप गलत हैं, वास्तव में
    • जैसा कि आप तय करेंगे कि आप बोलेंगे, ध्यान रखें कि आप गलत हो सकते हैं और इसे जवाबी तर्क सुनने के लिए तैयार हो सकते हैं।
  • किसी को बताएँ कि वे गलत हैं चरण 6
    6
    अपने परिप्रेक्ष्य को समझें इस बारे में सोचें कि वह क्यों सोचता है कि वह सही है। ऐसा करने से, आप यह साबित करने में अधिक आश्वस्त महसूस करेंगे कि वह गलत है या यह समझ सकता है कि वह सही है। इसके अलावा, आप इसे समझाने के लिए अधिक सामग्री भी करेंगे क्योंकि जिस तरह से वह सोचता है वह गलत है।
  • किसी को बताओ कि वे गलत हैं बताओ चित्र 7
    7
    पता है कि आप किससे बात कर रहे हैं वास्तविकता यह है कि सभी स्थितियों में कोई सार्वभौमिक दृष्टिकोण नहीं है, जहां एक व्यक्ति गलत है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की एक विशेष व्यक्तित्व है, जो दूसरों के मुकाबले कुछ तरीकों को उचित बनाता है
    • कभी-कभी सबसे अच्छा तरीका अनुकूल होता है हालांकि, दूसरे व्यक्ति का अहंकार आपकी ओर से किसी भी अनुकूल प्रयास को मना कर सकता है। दूसरी बार, पीछे हटने के बिना सक्रिय रूप से कार्य करना, व्यक्ति को मनाने के लिए आदर्श दृष्टिकोण हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि वह जिद्दी है, तो निष्क्रिय और मैत्रीपूर्ण ढंग से कार्य करना कहीं भी बातचीत का नेतृत्व नहीं करेगा। ऐसे मामलों में, मुखर और दृढ़ होना सबसे अच्छा है दूसरी ओर, यदि वह आलोचना के प्रति बहुत संवेदनशील है, तो मुखर और दृढ़ होने पर उसे अप्रकाशित छोड़ दिया जा सकता है।



  • भाग 2
    व्यक्ति को सूचित करना

    चित्र किसी एक को बताओ कि वे गलत हैं चरण 8
    1
    व्यवहार को इंगित करें, पात्र नहीं। खुफिया या चरित्र में दोष के रूप में त्रुटि को इंगित न करें, क्योंकि यह शायद आपको रक्षात्मक बना देगा। चरित्र से विशिष्ट कार्य या विचार (या जो भी हो सकता है) को अलग करें और बदले में वह अपनी पहचान या आत्मसम्मान के समझौता किए बिना त्रुटि देखेगा।
    • उदाहरण के लिए, कुछ ऐसा कहने की बजाय जो चरित्र के फैसले को ट्रिगर करता है, जैसे कि "आपने सचमुच ध्यान नहीं दिया है या कुछ चीज आपकी याददाश्त में गलत है क्योंकि मैंने वास्तव में पिछली बार बर्तन किया था" गलती, जैसे "मुझे लगता है कि आप निश्चित नहीं हैं कि पिछली बार बर्तन किसने किया।"
  • किसी को बताएँ कि वे गलत हैं चरण 9
    2
    उसे सही कैसे दिखाएं यदि आप सही विकल्प दिखा सकते हैं, तो लोग आपको अधिक आसानी से मानेंगे। यदि आप केवल त्रुटि को इंगित करते हैं, इसके बारे में और कुछ भी करने के बिना या एक विकल्प पेश करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि व्यक्ति अपना मन नहीं बदलेगा
    • अधिकार के साथ बोलो, लेकिन अपनी विनम्रता खोना मत। फिर से, लक्ष्य उसे बचाववादी नहीं होने देना है।
  • किसी को बताओ कि वे गलत हैं बताओ चित्र 10 कदम
    3
    उसे शांत कर दो। आक्रामक न हो, लेकिन चुपचाप कुछ कहें, "मुझे लगता है कि आप गलत हैं" के बजाय "आप इसके बारे में पूरी तरह से गलत हैं" - पहला वाक्य मामूली है और दूसरा आपको अपने साथ आक्रामक तरीके से कार्य करने के लिए प्रेरित कर सकता है, अपने परिप्रेक्ष्य को गंभीरता से लेने के लिए बिना।
  • किसी को बताएँ कि वह गलत हैं चरण 11
    4
    अपने आप को मत पहनना आप जितना चिंतित या हताश होंगे, उतनी ही कम शक्ति आपको मिलेगी। शांत रहें, और यदि वह तथ्यों को स्वीकार करने से मना कर दिया, तो मामले को बंद करने पर विचार करें। यह किसी भी गलत साबित करने के लिए अक्सर जोरदार नहीं है अपने आप को इस विचार के साथ दिलाएं कि आप सही हैं कभी-कभी यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि दूसरों को क्या लगता है
  • किसी को बताओ कि वे गलत हैं बताओ चित्र 12
    5
    सैंडविच तकनीक की कोशिश करो अपनी गलती को दो गुणों में विभाजित करने की कोशिश करें या उस बिंदु को इंगित करें जिसमें वह सही था। इस तकनीक के साथ, वह अपने सुधार में इतना नकारात्मकता महसूस नहीं कर सकते हैं।
    • उदाहरण: वह गलत है जिसके बारे में आखिरी बार लॉन्डर्ड है और त्रुटि कायम है। आप कुछ ऐसा कह सकते हैं जैसे "जब आप व्यंजन करते हैं, तो वे हमेशा बहुत साफ और क्रम में प्राप्त करते हैं, और मुझे नहीं लगता कि यह आप ही थे जिन्होंने आखिरी बार धोया था मुझे याद है कि कल मैंने इसे धोया था जब आप उस शांत गिटार गीत खेल रहे थे। याद है? "
    • यह इंगित करना याद रखें कि वार्तालाप का फोकस उसकी त्रुटि को इंगित करना है। वह सही है या वह आपके संदेश को गलत तरीके से समझें, उस पर घुमा न रखें। यह सैंडविच तकनीक के उपयोग को बाधित करेगा।
    • हालांकि, इतना या तो नहीं condescending हो। रेखा बहुत पतली है - यदि आपके सैंडविच की "परतें" सही हैं तो आप संभवतः शमन नहीं करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • बहस की कला को समझें
    • याद रखें कि दूसरे व्यक्ति सही महसूस कर सकता है, जैसे आपको लगता है
    • आक्रामक बिना लगातार और प्रेरक होने के बारे में जानें
    • दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक पर न रखने की सावधानी बरतें, तो उसे आपके दृष्टिकोण को स्वीकार करने के लिए कठिन हो जाएगा।

    चेतावनी

    • कोई तर्क या चर्चा जो बहुत गर्म है वह हिंसक हो सकता है या भविष्य में हिंसा उत्पन्न कर सकता है। पता है कि वहां कब जाना है शारीरिक और मनोवैज्ञानिक हिंसा का उपयोग करने से बचें, जैसे कि शपथ या धमकियां

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com