IhsAdke.com

पहले माहवारी के साथ काम करना

कई लड़कियों को कक्षा में इस पल के बारे में सीखने के पहले महीने या साल पहले खर्च करते हैं, अपने दोस्तों से बात करते हुए सोचते हैं कि यह कैसा होगा और यह कब होगा। लेकिन जब सब कुछ ऐसा होता है

, एक झटका हो सकता है जागरूक रहें, तैयार रहें और याद रखें कि आपके पास बिल्कुल शर्मिंदा नहीं है। इस तरह, आप पहले मासिक धर्म से बचेंगे

चरणों

विधि 1
एक शोषक का उपयोग करना

आपका पहला पीरियड चरण 5 के नाम पर रखा गया चित्र
1
घुटनों तक जाँघिया कम करें शौचालय पर बैठो ताकि रक्त के किसी भी बूंद में इसे भर जाता है, न कि बाथरूम के फर्श पर या कपड़े में।
  • आपका पहला पीरियड चरण 6 के नाम पर चित्र शीर्षक है
    2
    शोषक अव्यवस्था प्लास्टिक को उस चीज़ के चारों ओर से फेंक न दें क्योंकि यह लपेटकर और शोषक को छोड़ने के लिए एकदम सही है जब आप इसे बाद में बदलना चाहते हैं।
  • आपका पहला पीरियड चरण 7 के मुताबिक शीर्षक वाला चित्र
    3
    शोषक के चिपकने वाला पक्ष को खोजने के लिए पीछे से सुरक्षात्मक टेप निकालें। आम तौर पर, चिपकने वाला भाग को कवर करने वाले पतले कागज की एक लंबी पट्टी होती है। शोषक के आस-पास के प्लास्टिक भी इस तरफ ढाल के रूप में कार्य कर सकते हैं, इसलिए इसे हटाने के बाद, चिपकने वाला पहले ही उजागर हो गया है।
  • आपका पहला पीरियड चरण 8 के मुताबिक शीर्षक वाला चित्र
    4
    पैंटी के बीच (अंतरंग भाग) में अवशोषित स्थिति, उस भाग में जो पैरों के बीच बिल्कुल ठीक है। शोषक का बड़ा और बड़ा टुकड़ा पैंटी के पीछे होना चाहिए। यह जांचने के लिए मत भूलना कि स्टीकर सीधे जाँघों के कपड़े में फंस गया है या नहीं।
    • अगर अवशोषक फ्लैप हो, सुरक्षात्मक कागज को हटा दें और लाइनर के चारों ओर फ्लैप को बीच में, गुणा करें, जैसे कि शोषक पैंटी को गले लगा रहा था।
    • सुनिश्चित करें कि शोषक बहुत दूर या बहुत पीछे नहीं है - इसे केन्द्रित करने की आवश्यकता है।
  • आपका पहला पीरियड स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र शीर्षक
    5
    जाँघिया को खींचो आप पहली बार में असहज महसूस कर सकते हैं (जैसे कि आप डायपर में थे), तो महसूस करने के लिए इस्तेमाल होने के लिए बाथरूम के चारों ओर घूमो। प्रत्येक तीन या चार घंटे अवशोषित करने के लिए आवश्यक है (या इससे पहले यदि आपके पास बहुत तीव्र प्रवाह है) अवशोषित विनिमय लीक को रोकता है और ताजगी की भावना को बनाए रखता है।
  • आपका पहला पीरियड बचने वाला शीर्षक चित्र 10
    6
    इसे लपेटकर और प्लास्टिक में रखकर प्रयुक्त शोषक को त्यागें। यदि आप शोषक आवरण को फेंक दिया है, तो जगह में टॉयलेट पेपर का एक टुकड़ा का उपयोग करें। यदि आप एक सार्वजनिक टॉयलेट में हैं, तो कचरे को मंजिल पर देख सकते हैं या केबिन की दीवार पर तय कर सकते हैं। कचरा में शोषक को त्याग दें कभी भी, किसी भी परिस्थिति में, इसे बर्तन में फेंक दें, भले ही पैकेजिंग पर कोई चेतावनी हो, जो आप कर सकते हैं। यह पाइपलाइन को रोक सकता है
    • यदि आप घर पर हैं और पालतू जानवर हैं, तो आपको अवशोषित अवशोषण को एक कूड़ेदान में ढक्कन के साथ छोड़ देना चाहिए, या सड़क पर कचरा भी हो सकता है। कुत्ते और बिल्लियों, विशेष रूप से, रक्त की गंध से आकर्षित हो सकता है। कुत्ते शोषक खा सकते हैं और यह केवल शर्मनाक नहीं है, बल्कि जानवरों के जीवन को खतरे में डालता है।
  • विधि 2
    पहले मासिक धर्म के लिए तैयारी

    आपका पहला पीरियड चरण 1 से बचने वाली तस्वीर
    1
    क्या उम्मीद है पता है आप जितना अधिक सूचित करेंगे, जितना अधिक होता है उतना आप शांत रहेंगे। आपका पहला मासिक धर्म शायद बहुत हल्का हो जाएगा और यह भी रक्त की तरह नहीं लग सकता है यह पैंटी पर चमकदार लाल रक्त की बूंदों के रूप में आ सकता है, या भूरा और चिपचिपा हो सकता है। इसके अलावा, रक्तचाप से डरना मत रहना - मासिक धर्म के दौरान, महिला को लगभग 30 मिलीलीटर रक्त का सेवन होता है यह राशि दो तामचीनी चश्मे के बराबर है
    • अपनी मां या बड़ी बहन से बात करें वे तुम्हें एक विचार दे सकते हैं जब आप मासिक धर्म की हो यह हर किसी के लिए हमेशा समान नहीं होता है, लेकिन आमतौर पर लड़कियां अपनी माताओं और बहनों के समान उम्र के पहले मासिक धर्म में होती हैं।
    • यदि आप उनसे बात नहीं कर सकते हैं, तो स्कूल की नर्स या एक अच्छा दोस्त से बात करें, जिसकी अवधि हो।
    • जब आपकी मासिक धर्म की अवधि आती है, तो आप अपने पैंटी में नमी महसूस कर सकते हैं आप योनि के नीचे आने वाले तरल को भी महसूस कर सकते हैं, लेकिन आप ध्यान नहीं दे सकते।
    • यदि आप रक्त से डरते हैं और अपनी प्रतिक्रिया के बारे में चिंतित हैं, तो इस तरह सोचने की कोशिश करें: यह खून एक घाव या चोट की तरह नहीं है। मासिक धर्म रक्त वास्तव में एक संकेत है कि आप स्वस्थ हैं।
  • आपका पहला पीरियड चरण 2 से बचने वाला चित्र शीर्षक
    2
    आपूर्ति खरीदें फार्मेसियों या सुपरमार्केट में आमतौर पर स्त्रैण स्वच्छता उत्पादों (अवशोषक, शोषक, जाँघिया) के लिए पूरी तरह समर्पित गलियारा होता है। चुनने के लिए उत्पादों की संभावनाओं से भ्रमित मत हो - जैसे ही आप अपने प्रवाह को जानना शुरू करते हैं, आपको यह पता चल जाएगा कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है शुरुआत के लिए, उन अवशोषकों की तलाश करें जो बहुत भारी या ध्यान देने योग्य नहीं हैं और जो प्रकाश या मध्यम प्रवाह को अवशोषित करने के लिए लक्षित हैं।
    • अवशोषण शायद शुरुआत में उपयोग करना आसान है - आपको पहले से ही इस बारे में चिंता करने की बहुत चिंता है कि कैसे सही तरीके से एक आंतरिक पैड डाल दिया.
    • मासिक धर्म से पहले पैंटी पर शोषक को लगाने का अभ्यास करें यदि आप अपने जाँघों में स्राव देख रहे हैं, तो इस स्थान को अवशोषित करने के लिए आधार के रूप में रखें।
    • शोषक के ब्रांडों की पेशकश का लाभ उठाएं, जो कभी-कभी कम कीमत के लिए अधिक इकाइयां बेचते हैं।
    • यदि आप आंतरिक शोषक या ए का उपयोग करना पसंद करते हैं माहवारी कलेक्टर आपके पहले माहवारी पर, कोई समस्या नहीं है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने द्वारा चुनी गई सुरक्षा के साथ सहज महसूस करें।
    • यदि आपको अवशोषक खरीदने के लिए शर्म आती है, तो बस कुछ अन्य मदों के साथ खजांची पर जाएं और कैंडी को देखकर व्यस्त हो जाएं जबकि खजांची खरीद को पंजीकृत करते हैं याद रखें कि खजांची को वास्तव में परवाह नहीं है कि आप क्या खरीदते हैं और यह उसके लिए नया या चौंकाने वाला नहीं है



  • आपका पहला पीरियड बचने वाला शीर्षक तस्वीर 3
    3
    बैकपैक, बैग, जिम बैग और आपातकाल के लिए अपनी कोठरी में स्टोर शोषक। हर समय जब आप स्कूल में खर्च करते हैं, खेल खेलते हैं, मित्रों के घरों में जाकर और गतिविधियों को करते हैं, तो संभव है या संभव है कि आप घर के बाहर माहवारी करें। यह जानने के द्वारा शांति में और अधिक होना संभव है कि आप जहां कहीं हो वहां शोषक होते हैं।
    • यदि आपको डर है कि कोई व्यक्ति आपका बैकपैक ले जायेगा और अपना स्टॉक खोज लेगा या फर्श पर गिरने से समाप्त हो जाएगा, तो उन दिनों के लिए अपनी आपूर्ति को स्टोर करने के लिए एक श्रृंगार बैग या एक ले जाने का मामला लें।
    • आप कोलेबेट में एक प्लास्टिक बैग में छिपे हुए दो पैंटी भी छोड़ सकते हैं, अगर आप स्कूल में माहवारी करें और उसे बदलने की आवश्यकता है। बाथरूम में गंदे लोगों को धोना और घर ले जाने के लिए उन्हें एक प्लास्टिक बैग में डालना संभव है।
    • अगर आपको पेट का दर्द मिलता है तो यह हमेशा अच्छा होता है कि आप हमेशा आइबुप्रोफेन की एक छोटी बोतल या अन्य अति-मुकाबले में दर्द निवारक हो। इससे पहले, देखें कि क्या स्कूल में दवाएं लाना संभव है।
  • आपका पहला पीरियड 4 जीवित जीवित तस्वीर
    4
    आपके शरीर में सूचना परिवर्तन जो संकेत दे सकता है कि मासिक धर्म निकट आ रहा है। कोई संकेत नहीं है कि मासिक धर्म का समय निकट है - जब तक आप मासिक धर्म न बनने तक आपको जानने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन शरीर यह संकेत कर सकता है कि आप मासिक धर्म की तैयारी कर रहे हैं। पेट या पीठ दर्द, पेट की ऐंठन या गले में स्तनों में सूजन संकेत हो सकती है कि मासिक धर्म आने वाला है।
    • महिलाओं को पहली बार बहुत पहले, आठ वर्ष या उससे अधिक की आयु में, 16 वर्ष की उम्र तक मासिक धर्म के लिए मासिक धर्म प्राप्त हो सकता है। सबसे आम 11 या 12 साल की उम्र के आसपास है
    • स्तनों के विकास की शुरुआत के लगभग दो साल बाद वे आमतौर पर मासिक धर्म में रहते हैं।
    • माहवारी शुरू होने से पहले आपको छह महीनों में अपने जाँघों में मोटी, सफ़ेद मुक्ति दिखाई दे सकती है।
    • आमतौर पर लड़की को लगभग 45 किलो तक पहुंचने के बाद पहले माहवारी होती है।
    • यदि आप कम वजन वाले हैं, तो पहले मासिक धर्म में देरी हो सकती है यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो आप पहले की मासिक धर्म शुरू कर सकते हैं।
  • विधि 3
    पहली बार के लिए menstruating

    आपका पहला पीरियड बचने वाला चित्र 11
    1
    आतंक मत करो याद रखें कि यह आधे विश्व की आबादी के साथ होता है (या होगा, या पहले से हुआ होगा) हर महीने! आप जानते हैं कि सभी महिलाओं के बारे में सोचो उनके शिक्षक, पॉप सितार, अभिनेत्री, पुलिस अधिकारी, राजनेता, एथलीट - ये सभी इस माध्यम से चले गए हैं। इस महत्वपूर्ण मील का पत्थर तक पहुंचने के लिए एक गहरी सांस लें, आराम करो और अपने आप को बधाई।
  • आपका पहला पीरियड बचने वाला शीर्षक स्टेप 12
    2
    अस्थायी तंपन को सुधारें यदि आप घर से दूर रहें हैं, तो आप ऑफ-गार्ड को पकड़े जाते हैं एक सबक के अंत में और उसके अंडरवियर में खून के धब्बों का एहसास तो जान लें कि मदद दूर नहीं है। अगर कोई आपात स्थिति अवशोषक के साथ बाथरूम में कोई कंटेनर है, तो आप मनोवैज्ञानिक या एक शिक्षक तुम पर भरोसा करने के लिए पोषण के लिए स्कूल की नर्स पर एक के लिए पूछ सकते हैं।
    • जब तक आप अवशोषित नहीं होते, तब तक अपने पैंटी के पैरों में टॉयलेट पेपर की कुछ परतें लपेटें। यह अवशोषित होने तक एक अस्थायी संरक्षक के साथ रक्त और कार्य को अवशोषित करेगा।
    • एक भरोसेमंद दोस्त से शोषक के लिए पूछें अगर बाथरूम में अन्य महिलाएँ हैं, तो उन्हें पूछने के लिए शर्मिंदा मत हो! वे शायद पहले इस स्थिति में रहे हैं और आपकी मदद करने में खुशी होगी।
  • आपका पहला पीरियड बचने वाला चित्र 13
    3
    कमर के चारों ओर एक कोट बांधने से कुछ रिसाव को कवर करें पहले मासिक धर्म बहुत हल्का है, इसलिए यह कपड़े में लीक करने की संभावना नहीं है। फिर भी यह ऐसा होता है कभी-कभी, लेकिन यह दुनिया का अंत नहीं है एक मेष, एक हुड वाले जैकेट या कमर के चारों ओर बंधे हुए लंबे बाजू वाली टी-शर्ट के साथ वापस कवर करें।
    • यदि आप स्कूल में हैं, तो वार्ड या ऑफिस पर जाएं और अपने माता-पिता को कपड़े बदलने की मांग करें।
    • यदि सबसे खराब होता है, तो आप हमेशा अपने जिम वर्दी शॉर्ट्स पहन सकते हैं
    • यदि आप अपनी पैंट बदलते हैं और कोई इसके बारे में पूछता है, तो बस कहें कि आप उस पर कुछ गिरा दिया और कपड़े बदलना पड़ा। कोई नाटक नहीं
  • आपका पहला पीरियड स्टेप 14 जीवित रहने वाला चित्र शीर्षक
    4
    अपनी मां से बात करें या यदि आपको पेट का दर्द महसूस हो सभी महिलाओं को पेट में नहीं है, और कुछ में केवल थोड़ी परेशानी होती है, लेकिन हो सकता है कि आपके निचले पेट में गंभीर शूल होते हैं। नर्स कुछ दर्द निवारक, थर्मल थैला और आराम करने की जगह प्रदान कर सकता है जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते।
    • व्यायाम वास्तव में पेट का दर्द से छुटकारा पा सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आप इन दिनों जॉगिंग का आनंद नहीं लेते हैं, तो अपने जिम कक्षा को याद नहीं करें। यह आपको बेहतर महसूस कर सकता है
    • कुछ प्रयास करें पेट का दर्द को राहत देने के लिए योग पद. बच्चे की स्थिति से शुरू करें अपने घुटनों के झुकाव के साथ बैठो और अपनी ऊँची एड़ी के जूते पर आराम से अपने नितंबों। छाती को खींचें, हथियार आगे बढ़ाए जाते हैं, जब तक पेट पेट में नहीं छूते। धीरे धीरे में आराम करो और आराम करो, अपनी आँखें बंद करें
    • कैमोमाइल चाय एक प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ है जो पेट में सहायता कर सकती है
    • हाइड्रेटेड रहने और सूजन और पेट का दर्द कम करने के लिए गर्म पानी पीना।
  • आपका पहला पीरियड बचने वाला शीर्षक चित्र 15
    5
    अपने माता-पिता को बताएं यद्यपि अपनी मां और पिता के साथ समाचार साझा करने का विचार आकर्षक नहीं है, हालांकि उनके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि उन्हें पता होना चाहिए। वे आइटम खरीदने या डॉक्टर को ले जाने में आपकी मदद कर सकते हैं यदि आपको कोई चिंता है या आपको लगता है कि कुछ गलत है। यदि आपके मासिक धर्म के समय अनियमित हैं, गंभीर ऐंठन या मुँहासे, गर्भनिरोधक नियंत्रण हार्मोनों में मदद कर सकते हैं, लेकिन आपको चिकित्सक को दवा लिखने के लिए देखना चाहिए।
    • यहां तक ​​कि अगर यह अजीब है, तो आपके माता-पिता उन्हें बताने में प्रसन्न होंगे। वे आपको प्यार करते हैं और आपके और आपके स्वास्थ्य के बारे में परवाह करते हैं।
    • अगर यह सिर्फ तुम और तुम्हारे पिता हैं, तो उसे अनजान न होने दें। वह जानता है कि आपको एक दिन में मासिक धर्म की आवश्यकता होगी। यहां तक ​​कि अगर उसके पास सभी जवाब नहीं हैं, तो वह उन चीज़ों को खरीदने के लिए मदद कर सकता है, जिनसे वह बात कर सकता है और एक चाची या अन्य भरोसेमंद महिला के साथ संपर्क में रख सकता है।
    • यदि आप अभी भी शर्मिंदा हैं, तो अपनी मां को एक संदेश भेजने या एक नोट लिखने की कोशिश करें ताकि आपको व्यक्तिगत रूप से बात करनी पड़े।
  • आपका पहला पीरियड चरण 16 जारी रहने वाला चित्र शीर्षक
    6
    एक कैलेंडर पर तारीख को चिह्नित करें मासिक धर्म चक्र पहले से अनियमित होने की संभावना है, जो दो से नौ दिनों के बीच रहता है, लेकिन यह हर 28 दिन या महीने में दो बार भी आ सकता है - या तो यह नियंत्रित करना शुरू करना महत्वपूर्ण है। डॉक्टर आपके चक्र के बारे में पूछेंगे और अवधि के बारे में आपकी चिंता के बारे में बात करेंगे, मासिक धर्म के बीच प्रवाह या अंतराल की मात्रा
    • आप अपने चक्र के साथ रहने के लिए कई स्मार्टफ़ोन एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।
    • मासिक धर्म की निगरानी करके, आपको आश्चर्यचकित होने की संभावना कम है आप एक पेंटी रक्षक पहन सकते हैं जब आप जानते हैं कि यह करीब है
    • अपनी अवधि की तारीख जानने के लिए योजना बनाते समय उपयोगी हो सकता है (आप एक सप्ताह के लिए समुद्र तट की यात्रा को स्थगित करना बेहतर पा सकते हैं तो माहवारी का)
  • चेतावनी

    • आंतरिक शोषक के उपयोग के साथ, विषाक्त शॉक सिंड्रोम (एससीटी) के नाम से जाना जाने वाला एक बहुत दुर्लभ और गंभीर बीमारी का खतरा होता है। कभी भी आठ घंटे से अधिक के लिए किसी भी आंतरिक पोंछ का उपयोग न करें। बॉक्स में दिए गए निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें और यदि आप किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें
    • कभी यदि आप मासिक धर्म नहीं कर रहे हैं तो एक शोषक पैड का उपयोग करें यदि आपका चक्र अनियमित है और यदि आप लीक के बारे में चिंतित हैं, तो पैंटी रक्षक का उपयोग करने का प्रयास करें
    • अत्यधिक तीव्र रक्तस्राव और / या ऐंठन जो उसे नियमित से पालन करने से रोकती हैं, समस्या का संकेत हो सकती है। इन लक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com