IhsAdke.com

स्वच्छ और शुष्क माहवारी कैसे करें

यह गीला और दर्दनाक सनसनी है कि लड़कियों को एक महीने में एक बार से निपटना मुश्किल हो सकता है। असुविधा को कम करने के आसान तरीके हैं, इसलिए आप उन चीज़ों को करते रहें जो आपको सबसे अधिक पसंद हैं!

चरणों

एक स्वच्छ और शुष्क अवधि चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
आपके लिए सबसे अच्छी सुरक्षा चुनें आपके मासिक धर्म के विभिन्न प्रवाहों और विभिन्न चरणों के लिए बने विभिन्न प्रकार के उत्पादों हैं यह पता करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके लिए कौन से उत्पाद सर्वोत्तम हैं, यह जानना है कि आपके पास किस प्रकार का प्रवाह है (प्रकाश, सामान्य, भारी, बहुत भारी, आदि), यद्यपि आपका प्रवाह आपके माहवारी के अलग-अलग दिनों में भिन्न हो सकता है, और फिर आप आप अलग-अलग उत्पादों की कोशिश करेंगे जब तक कि आप कोई ऐसा नहीं पाते जो आपको संतुष्ट करे। यदि आप बहुत सक्रिय हैं या नियमित रूप से खेल गतिविधियों में भाग लेते हैं, तो आपको अपनी दैनिक गतिविधियों पर विचार करना चाहिए, बाहरी शोषक बहुत असुविधाजनक हो सकता है
  • बेहतर अवशोषक: माहवारी के ठीक पहले और अच्छी तरह से उपयोग के लिए जब प्रवाह काफी छोटा होता है, लेकिन आपके जाँघों को दागने के लिए अभी भी पर्याप्त रक्त है वे आमतौर पर बहुत विचारशील हैं एक आंतरिक शोषक का उपयोग करते समय उनका उपयोग अतिरिक्त सुरक्षा के रूप में भी किया जा सकता है।
  • सामान्य बाह्य शोषक: मासिक धर्म के दौरान उपयोग के लिए वे विभिन्न प्रकार के अवशोषण में आते हैं, इसलिए हमेशा ऐसा कुछ होता है जो आपके लिए सही है वे सामान्यतः असतत हैं, जो कि अधिक शोषक के साथ हैं, जो लेगिंग या तंग पैंट जैसी कपड़ों में छिपाने के लिए अधिक कठिन हैं। यह कभी कभी पक्षों के माध्यम से लीक कर सकता है
  • टैब्स के साथ बाहरी शोषक: एक सामान्य बाह्य शोषक के समान, लेकिन फ्लैप के साथ पैंटी के नीचे गुना करने के लिए आंदोलन को रोकने और पक्षों से रिसाव को कम करना।
  • आवेदक बिना आंतरिक अवशोषक: सुरक्षित, थोड़ा रिसाव, जब तक आपके पास सही शोषक होता है बाहरी शोषक के मुकाबले छोटे और अधिक बुद्धिमान और आवेदक के साथ आंतरिक रूप से इसे सही ढंग से सम्मिलित करने के लिए कुछ अभ्यास भी लग सकते हैं। उपयोग करने से पहले आपको अपना हाथ अच्छी तरह से धोना चाहिए। इसे कम से कम 8 घंटे के बाद बदला जाना चाहिए क्योंकि वे किसी बीमारी से जुड़े हैं - जहरीले शॉक सिंड्रोम
  • आवेदकों के साथ आंतरिक अवशोषक: Applicators के लिए धन्यवाद डालने के लिए आसान कम बुद्धिमान, हालांकि कुछ दूसरों की तुलना में छोटे हैं वे आवेदकों के बिना आंतरिक शोषक की तुलना में भारी शोषक में आते हैं। उपयोग करने से पहले आपको अपने हाथों को धोने की ज़रूरत है, लेकिन कम जोखिम है जो आप नहीं करेंगे। एससीटी के कारण 8 घंटे के भीतर बदला जाना चाहिए।
  • एक स्वच्छ और शुष्क अवधि चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    मॉनिटर जब आपकी अवधि शुरू होती है और समाप्त होती है थोड़ी देर बाद आप एक पैटर्न देख सकते हैं जो आपकी भविष्यवाणी करते हैं कि आपकी अगली अवधि कब आएगी। आपकी अवधि के लिए तैयार होने में मदद मिलेगी क्योंकि आपको गार्ड से गिरने की संभावना कम होगी। अगर आप नियमित पैटर्न नहीं प्राप्त कर सकते हैं तो चिंता न करें, युवा लड़कियों को अंत में एक नियमित चक्र के लिए कुछ साल लग सकते हैं, और कुछ महिलाओं में, मासिक धर्म पूर्णतः नियमित रूप से कभी नहीं बनता।
    • यदि आपके मासिक धर्म में खून बह रहा आम तौर पर बहुत अनुमान लगाया जाता है, लेकिन आप कुछ समय के लिए याद करते हैं जैसे कि किसी चूक की अवधि या मासिक धर्म चक्र, डॉक्टर की सलाह लें कि क्या कुछ गलत है, खासकर यदि आप यौन सक्रिय हैं।
    • यदि आपके पास बहुत अनियमित अवधियां हैं और यदि आपने कुछ साल पहले मासिक धर्म शुरू कर दिया है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें कि क्या आपको कोई समस्या है, और यदि आवश्यक हो, तो अपने मासिक धर्म को नियंत्रित करने का तरीका ढूंढें।
  • एक स्वच्छ और शुष्क अवधि चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    हमेशा अपने बैग में कुछ आपातकालीन आपूर्ति है खासकर यदि आप जल्द ही अपने मासिक धर्म की उम्मीद कर रहे हैं अपनी पसंद (आंतरिक या बाहरी शोषक) के कुछ संरक्षण, कुछ दर्द उपचार और कुछ सिक्कों के साथ एक श्रृंगार बैग रखें, अगर आपको मशीन से शोषक खरीदने की आवश्यकता हो। कुछ अन्य वैकल्पिक चीजें जो आप बैग में रख सकते हैं: एक स्वच्छता संरक्षण का निपटान करने के लिए कुछ प्लास्टिक की थैलियों को स्वच्छता से उपयोग किया जाता है, यदि आपको किसी के घर में बदलना पड़ता है, तो ऊतकों का एक पैकेट साफ करने के लिए अगर आपके अनपेक्षित रूप से आपके मासिक धर्म होते हैं , और पैंटी के एक जोड़ी को स्वैप करने के लिए यदि आप अपना गंदा हो गए हैं इन चीज़ों को एक खूबसूरत पर्स में रखो और कोई नहीं जानता कि इसमें क्या है!
    • अगर आप के साथ कोई आपूर्ति नहीं होती है, तो आप बाथरूम में जाते हैं, खुद को पोंछते हैं, अपने हाथ में कुछ टॉयलेट पेपर लपेटें जब तक कि आपके पास अच्छी रकम न हो और उसे चिकना न करें। जब तक आप एक प्राप्त नहीं करते तब तक आपके पैंटी को एक अवशोषित बनाने के लिए रखें यदि स्कूल में ऐसा होता है, तो कार्यालय अक्सर शोषक की आपूर्ति (यह कई छात्रों के लिए होता है) प्रदान करता है, या अन्य लड़कियां पूछने का प्रयास करें, जो आपके दोस्त हैं क्योंकि संभावना है कि आपके पास किसी के लिए कुछ होगा।



  • एक स्वच्छ और शुष्क अवधि वाला चित्र शीर्षक 4
    4
    अपने आप को समझदारी से पोशाक एक स्कर्ट पहनना या पोशाक आपकी अवधि के दौरान आपको परेशान कर सकता है क्योंकि कुछ रिसाव हो सकते हैं यदि यह गर्म है, तो शॉर्ट्स पहनें, क्योंकि यह आपको सुरक्षित महसूस करेगा। यदि आपके पास वर्दी है या यदि इसका मतलब है कि आपको स्कर्ट या ड्रेस पहनना है, तो नीचे एक तंग और छोटे शॉर्ट्स पहनें या अपनी स्कर्ट के साथ एक पैंटी पहनें, ताकि आपको यह पता न लगे कि
    • यदि आपके पैंट या स्कर्ट में एक रिसाव दिखाई देता है, तो इसे छिपाने के लिए एक त्वरित तय करना है कि जब तक आप कपड़े बदलाने का मौका न छिपाने के लिए कमर के चारों ओर एक कार्डिगन या जैकेट टाई जाए।
    • संवेदनशील जाँघिया पहनें जब आप माहवारी कर रहे हैं तो अपने सबसे खूबसूरत लेस पैंटी पहनने में कोई बात नहीं है। शोषक के साथ उपयोग करने के लिए पर्याप्त एक आरामदायक जाँघिया चुनें अधिमानतः, एक अंधेरा या लाल चुनें ताकि कुछ रिसाव आपके जाँघों को दाग न दें
  • एक स्वच्छ और सूखे अवधि वाला चित्र शीर्षक 5
    5
    अवशोषक नियमित रूप से बदलें। यह आपको गंध या कुछ समय बाद होने वाली असुविधा के बारे में चिंता करने से बचाएगा प्रवाह के आधार पर बाह्य शोषक को हर 2-4 घंटों में बदला जाना चाहिए। आंतरिक शोषक का उपयोग किसी भी क्षति के बिना 8 घंटे तक किया जा सकता है, लेकिन 8 घंटे से अधिक समय तक न जाने के लिए सावधान रहें।
    • यदि आपको मासिक धर्म की समस्याओं की जांच के लिए कक्षा छोड़ने की आवश्यकता है, तो आप सामान्य रूप से बाथरूम में जाने के लिए कहें यदि शिक्षक न कहता है, तो एक क्षण प्रतीक्षा करें ताकि आप चुपचाप से उससे बात कर सकें और बस कहें कि आप "महिलाओं के मुद्दे" हैं जिन्हें हल करने की आवश्यकता है। यहां तक ​​कि अगर यह एक आदमी है, तो ऐसा कुछ कहने में शर्म न हो, वे इसके साथ परेशान नहीं करने के लिए पर्याप्त परिपक्व हैं।
    • बाथरूम में जाने के लिए एक विवेकपूर्ण तरीका बिना किसी को पता है कि आप क्यों जा रहे हैं, अपने ब्रा पर या अपने पैंट के कमर पर रखे ताकि आपके हाथ में कोई नहीं देख सके।
  • एक स्वच्छ और शुष्क अवधि वाला चित्र शीर्षक 6
    6
    दर्द से निपटने का एक तरीका ढूंढें माहवारी में दर्द आपके पेट के निचले हिस्से में पेशी के संकुचन के कारण होते हैं। वे आपके मासिक धर्म के दौरान मौजूद रसायनों के कारण होते हैं। दर्द को कम करने की कोशिश करते हुए अलग-अलग लोगों के लिए विभिन्न चीजें काम करती हैं। विभिन्न दर्द दवाओं की कोशिश करें, (एक ही समय में नहीं), उदाहरण के लिए, पेरासिटामोल, इबुप्रोफेन, और दर्द की दवाएं मासिक धर्म के दर्द के लिए विशिष्ट सामग्री के साथ। ध्यान रखें कि दर्द उपचार सभी के लिए प्रभावी नहीं हैं एक अन्य चीज जो मदद करती है वह कसरत है, यद्यपि यह शायद आखिरी चीज है जो आपको ऐसा महसूस करती है जब यह महीने का समय हो। एंडोर्फिन को छोड़ने का व्यायाम, जो कभी-कभी मासिक धर्म के साथ आते हैं एक तिहाई विकल्प है गर्म स्नान या पेट पर एक गर्म कॉम्पैक्ट डालना गर्मी थोड़ी देर तक दर्द से राहत देता है, हालांकि यह पूरी तरह से इसे दूर नहीं करता है।
    • यदि आपके पास गंभीर दर्द है जो इतनी बुरी है कि आप काम करने के लिए नहीं जा सकते या स्कूल नहीं जा सकते हैं, या आप अपनी अवधि में कुछ दिनों से अधिक समय तक रह सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कोई समस्या नहीं है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।
  • युक्तियाँ

    • रक्त ठंडे पानी के साथ बेहतर कपड़े से बाहर आता है।
    • हर महिला इस के माध्यम से जाती है, इसलिए चिंता मत करो।
    • यदि आपकी पैंट बर्बाद हो जाए तो चिंता न करें, यह हर किसी के साथ होता है! कोई भी यह नहीं कह सकता कि यह उनके साथ नहीं होता है यह असंभव है तो अपने आप से निराश मत बनो!
    • किसी से बात करना सुनिश्चित करें आपके माता-पिता शायद आपकी मदद करना चाहते हैं बस अपने माता-पिता से बात करें ताकि वे आपूर्ति खरीदना शुरू कर सकें, और उनकी परेशानी के लिए सलाह और सहानुभूति दे सकें। यदि आप अपने माता-पिता के बारे में इस बारे में बात नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या स्कूल की नर्स से बात करने की कोशिश करें, इसलिए आपको इसे खुद से निपटने की ज़रूरत नहीं है।
    • यदि आपके पास कोई दुर्घटना है, चिंता न करें! हर महिला समझती है कि चीजें होती हैं और यह आपके खिलाफ नहीं खेलेंगे।
    • जब आप अपने मासिक धर्म शुरू करते हैं, तो बस शांत रहें, आतंक न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com