IhsAdke.com

कैसे एक बेहतर आदमी बनने के लिए

कोई "सही व्यक्ति" नहीं है, लेकिन आत्म सुधार करने से आपके जीवन को और अधिक पूरा किया जा सकता है। एक बेहतर व्यक्ति बनने के लिए, आपको अपने लोगों के साथ सोचने, अभिनय करने और बातचीत करने में कुछ बदलाव करना पड़ सकता है।

चरणों

भाग 1
आंतरिक रूप से सुधारें

चित्रित किया जा रहा है एक बेहतर आदमी चरण 1
1
अपने मूल्यों के लिए सच हो अपने मूल मूल्यों को परिभाषित करने के लिए एक सचेत प्रयास करें - उन सिद्धांत जो ईमानदार और अनछुए रहते हैं - और तदनुसार कार्य करें, चाहे किसी भी असुविधाएं जो रास्ते में पैदा हो सकती हैं:
  • एक मजबूत नैतिक नींव होने से आपको जीवन को मुश्किल हो जाने के बाद भी, अपने आप को और भी आसानी से वफादार बनने की अनुमति मिलेगी। समय-समय पर, अपने मूल्यों पर खुद को संगठित करने के लिए साहस की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन प्रयास इसके लायक हो जाएगा।
  • इन मूल्यों पर हस्ताक्षर करने के लिए, उन्हें कागज के एक टुकड़े पर लिखने के लिए समय दें सूची को किसी सुरक्षित जगह पर रखें और कभी-कभी जब भी आपके आस-पास की परिस्थितियां उनसे जांचना शुरू होंगी
  • चित्रित किया जाना एक बेहतर आदमी चरण 2
    2
    अपने आप को वास्तविक रूप से सकारात्मक होने के लिए प्रशिक्षित करें चरम पर आदर्शवादी होने के कारण आपको जीवन की वास्तविकता से निपटने से रोका जा सकता है, जबकि आशावादी होने पर आप इस वास्तविकता को पहचान सकते हैं और बेहतर परिणाम की प्रतीक्षा कर सकते हैं।
    • नकारात्मक विचारों को चुनौती दें चीजों को संभालने के बजाय गलत हो जाएगा, इस संभावना से अवगत रहें - लेकिन खामियों से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए, इसके बारे में सोचें।
  • एक बेहतर आदमी चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने लक्ष्यों के बाद जाओ आगे सोचो और भविष्य की योजना बनाएं अपने आप से पूछें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं और, उसके आधार पर, सही लक्ष्य निर्धारित करें जब आप उन्हें ध्यान में रखते हैं, तो उन्हें सही बनाने पर ध्यान दें।
    • एक तरह से, हमें वास्तव में इस क्षण को जीवित रहने और जीवन का आनंद लेने की ज़रूरत है जो कि यह है। अपने जीवन के गौरव को गायब न करें क्योंकि आप वर्तमान में ध्यान देने के लिए भविष्य में भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
    • दूसरी ओर, यदि आप इन लक्ष्यों को अपने लिए निर्धारित नहीं कर सकते हैं, तो आप आसानी से स्थिर हो सकते हैं - जिससे जीवन वास्तव में कम की तुलना में कम सिद्ध हो सकता है।
  • चित्रित किया जाना एक बेहतर आदमी चरण 4
    4
    किसी भी दबाव के तहत तंग पकड़ो। तनाव अपरिहार्य है हालांकि, जब आप किसी ऐसी स्थिति में खुद को पाते हैं जो आपको गुस्सा या चिंतित करता है, तो अपने आप को शांत रहने और उन भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करने की बजाय उन्हें जाने दें
    • एक अविचलित, सहज प्रतिक्रिया होने के बजाय शांत हो जाओ और तर्कसंगत रूप से सोचें। कारण के अनुसार प्रतिक्रिया, भावनाओं के लिए नहीं
    • बेशक इसका मतलब यह नहीं है कि आप भावनाओं को महसूस नहीं कर सकते। इसके विपरीत: इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप है कुछ पुरुषों के लिए मुश्किल हो सकता है - हालांकि, इससे पहले कि आप ऐसा करते हैं, उन्हें नियंत्रित करने के बजाय उन्हें नियंत्रित करने के लिए आसान होगा
  • चित्रित किया जाना एक बेहतर आदमी चरण 5
    5
    अपने व्यवहार के लिए जिम्मेदारी ले लो जब चीजें गलत हो जाती हैं और अपने कार्यों को दोष देते हैं, तो जिम्मेदारी स्वीकार करें और आगे बढ़ें। इसी तरह, जब कुछ चीजें आप के कारण सही हो गईं, तो आपके द्वारा लायक क्रेडिट को स्वीकार करें।
    • अपनी विफलताओं के लिए दूसरों को दोष न दें और नकारात्मक व्यवहार पर लोगों पर ध्यान न दें, जब मूल्यांकन किया गया कि किसी दिए गए हालात में क्या गलत था। आप दूसरों को आप पर नियंत्रण नहीं करते हैं - आप केवल अपने स्वयं के व्यवहार को नियंत्रित कर सकते हैं। तो यह समझ में आता है कि आप उन पर ध्यान केंद्रित करते हैं जब आप अतीत का मूल्यांकन करते हैं और आगे बढ़ते हैं
  • चित्रित किया जाना एक बेहतर आदमी चरण 6
    6
    यह मन को तेज करता है ज्ञान के लिए सक्रिय रूप से खोजें और अपने मस्तिष्क को सर्वोत्तम संभव स्थिति में रखें। पढ़ना यह करने का एक बढ़िया तरीका है, लेकिन आप पहेली को हल करके या नई चुनौतियों का सामना कर अपने मानसिक कौशल को तेज रख सकते हैं।
  • चित्रित किया जाना एक बेहतर आदमी चरण 7
    7
    मन आराम करो हालांकि इसे तेज करने के लिए महत्वपूर्ण है, अगर आप अपने आप को दुनिया से दूर होने और समय-समय पर आराम करने का मौका नहीं देते हैं, तो इसे अधिक करना आसान है।
    • अपने दोस्तों के साथ समय बिताए इस छूट प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है, लेकिन आपको अकेले रहने के लिए समय लेना चाहिए। जब ऐसा होता है, तो अपने आप को पूरी दुनिया में डिस्कनेक्ट करें अपना कंप्यूटर और सेल फ़ोन बंद करें अकेले समय बिताएं और खुद को पुनर्भरण का मौका दें।
  • भाग 2
    बाह्य रूप से परिपूर्ण

    चित्र एक बेहतर आदमी चरण 8 शीर्षक
    1
    शरीर का ख्याल रखना वेटलिफ्टिंग में माहिर होने की आवश्यकता नहीं है - यदि आप चाहें, बधाई - लेकिन थोड़ा "आत्म-रखरखाव" बहुत उपयोगी हो सकता है हमेशा एक स्वस्थ जीवन के तीन स्तंभों को याद रखें: एक गुणवत्ता आहार, नियमित व्यायाम और नींद के पर्याप्त घंटे
    • आपको सलाद पर रहने की जरूरत नहीं है और प्रोटीन एक स्वस्थ आहार के लिए हिलाता है। इसके विपरीत: सबसे अच्छा आहार सबसे संतुलित हैं हालांकि, आपको अक्सर "बकवास" को निगलना के प्रलोभन का विरोध करना पड़ सकता है मनुष्य बेकन और चॉकलेट बार पर नहीं रह सकता है
    • जैसे ही आप जागते हैं, जैसे ही सुबह में व्यायाम करें। यदि आप अपने सर्वश्रेष्ठ हित में है तो आप जिम जा सकते हैं। यदि नहीं, तो आप हल्के रास्ते भी ले सकते हैं या कुछ बिंदुओं से उत्साहित हो सकते हैं।
  • चित्र एक बेहतर आदमी चरण 9 शीर्षक
    2
    एक साफ दिखने रखें आपकी उपस्थिति आपको दूसरों की पहली छापों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जबकि महिलाओं की सुंदरता अनुष्ठान जटिल नहीं हो सकते हैं, आपको बस (एक आदमी के रूप में) करना है, बुनियादी स्वच्छता बनाए रखना और स्वच्छ, अच्छी तरह से तैयार कपड़े पहनना, जो अवसरों के लिए फिट बैठते हैं।
    • एक शॉवर अक्सर लो आपको एक कॉलोनी में डूबने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप एक महत्वपूर्ण सभा के रूप में विशेष अवसरों पर थोड़ा सा खर्च करने पर विचार कर सकते हैं।
    • यदि आपके चेहरे के चेहरे हैं, तो उन्हें छंटनी रखें यदि आपके पास उनमें से कुछ हैं, तो उन्हें स्क्रैप करें।
    • साफ, अच्छे कपड़े पहनें - और यह सुनिश्चित करें कि वे इस अवसर को फिट करते हैं। जींस और टी-शर्ट की एक जोड़ी दोस्तों के साथ एक रात के लिए बढ़िया विकल्प है, लेकिन आपको नौकरी के लिए इंटरव्यू या पहली तारीख के लिए बहुत कम होना चाहिए।
  • चित्रित किया जाना एक बेहतर आदमी चरण 10
    3
    सूचित रहें अपने आप को दुनिया भर में अपने आप को अपडेट करें हालांकि, अपेक्षाकृत बेकार जानकारी के साथ अपना मन भरने के बजाय, लोगों और घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करें वास्तव में बात। हाल की प्राकृतिक आपदाओं द्वारा उत्पन्न विदेशी नीति या आर्थिक प्रभाव के बारे में अधिक जानने के लिए आपको खेल या गेम पर खर्च कुछ समय बलिदान करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • आप जिस दुनिया में रहते हैं उसे समझने की आवश्यकता होगी यदि आप उस पर सर्वोत्तम संभव तरीके से काम करना चाहते हैं।
    • बेशक इसका मतलब यह नहीं है कि आप शौक और हितों में शामिल नहीं हो सकते ये चीजें महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आपकी ऊर्जा को आराम और रिचार्ज करने में सहायता करते हैं। सिर्फ ध्यान को प्राथमिकता देना और उन्हें अपने जीवन को नियंत्रित करने के बिना शौक का आनंद लें।
  • चित्रित होना एक बेहतर आदमी चरण 11



    4
    उन जगहों को साफ करें जहां आप रहते हैं और काम करते हैं। एकल पुरुषों के लिए जिम्मेदार ठहराव की कुख्यात प्रतिष्ठा के पीछे एक मकसद है। इस स्टीरियोटाइप को चुनौती दें और अपने निजी स्थान को रिश्तेदार सफाई की स्थिति में रखें। यह सही होना जरूरी नहीं है लेकिन आपको शायद यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप कम से कम नीचे देख सकते हैं और गंदे कपड़े और खाली कंटेनरों के ढेर के बजाय मंजिल देख सकते हैं।
  • चित्र एक बेहतर आदमी चरण 12 शीर्षक
    5
    पैसे के साथ जिम्मेदार रहें ऋण एक बहुत बड़ा बोझ हो सकता है - और उनमें से कई होने पर वित्तीय संस्थानों को उधार लेने से इंकार कर दिया जाएगा यदि आपको विद्यालय / कॉलेज ट्यूशन, नई कारों और बेहतर आवास के लिए भुगतान करना होगा। संक्षेप में, एक वित्तीय रूप से गैर जिम्मेदार व्यक्ति होने के नाते आप जीवन में आगे बढ़ने से रोका जायेंगे
    • जो धन आपके पास नहीं है उसे खर्च न करें और आपको प्राप्त होने वाले पैसे को बचाएं। बुद्धिमानी से निवेश करना या बैंक खाते में अपने वेतन का एक हिस्सा रखने से आपको कठिन समय में अच्छी वित्तीय स्थिरता मिल सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक बी होना बेहतर आदमी चरण 13
    6
    कुछ नया प्रयास करें एक रोचक जिंदगी रखने का रहस्य बातें दिलचस्प बनाना है अपने आप को कुछ नया सीखने के लिए चुनौती या उस स्थान को जानने के लिए जिसे आपने कभी नहीं देखा है
    • कुछ हद तक खोजें जो आपके हित और इसके बारे में अधिक जानें। इसमें कुछ मानसिक (एक नई भाषा का अध्ययन करना) या शारीरिक शारीरिक (जैसे कराटे लड़ने के लिए सीखना) कुछ करना शामिल हो सकता है
  • भाग 3
    अपने आप से परे सोच

    चित्र एक बेहतर आदमी चरण 14 शीर्षक
    1
    इससे पहले कि आप कार्य करें यद्यपि "जीभ का मुंह सिंड्रोम" दोनों पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित कर सकता है, पुरुषों के रास्ते में आने के लिए एक प्रतिष्ठा है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह उचित है या नहीं - आपको हमेशा कुछ सेकंड के बारे में सोचने का प्रयास करना चाहिए जो आप चाहते हैं या आगे बढ़ने से पहले।
    • "हॉटहेड" होने पर अक्सर एक मर्दाना गुण होता है - लेकिन ये बुद्धिमान नहीं है यद्यपि आपको कार्रवाई करने से डर नहीं होना चाहिए, यह मानना ​​है कि कुछ आवेगों को जरूरी अच्छा नहीं है। यह तय करने के लिए कि यह आगे बढ़ने के लिए सुरक्षित है या नहीं, एक संक्षिप्त मूल्यांकन पर्याप्त होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए: यदि आपकी पहली प्रतिक्रिया सहकर्मी का अपमान या छोटी गलती से अधीनस्थ है, तो अगर आप रोकते हैं, तो अपने ड्राइव पर सवाल उठाएं और समस्या से निपटने का बेहतर तरीका चुन लें।
  • चित्रित होना एक बेहतर आदमी चरण 15
    2
    एक परोपकारी दृष्टिकोण को अपनाना। इसमें शामिल सभी लोगों के लिए सर्वोत्तम दृष्टिकोण ढूंढ़ें, भले ही आपको इसके लिए थोड़ा सा बलिदान करना पड़े। दूसरों को अपने सामने रखने की इच्छा का प्रदर्शन करके, आपको यह संदेश मिलेगा कि आप भरोसेमंद हैं।
    • करुणा कई पुरुषों के लिए इतनी आसानी से नहीं आती है, और जब आप केवल अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो दूसरों की दृष्टि खोना आसान होता है फिर भी, अन्य लोगों के ज़रिये (स्पष्ट और स्पष्ट नहीं) को पूरा करने के अपने प्रयासों में जारी रहना महत्वपूर्ण है।
    • बेशक यह मत करो इसका अर्थ है कि आपको आत्म-सम्मान करना चाहिए। दूसरों के लिए अपने आप को त्याग करने और दूसरों को आप का दुरुपयोग करने के बीच में एक अच्छी लाइन है। हालांकि पूर्व एक विकल्प है, बाद में आपके लिए मजबूर किया जाता है - और आमतौर पर लोग बिना किसी सवाल के स्वीकार करते हैं।
  • चित्रित किया जाना एक बेहतर आदमी चरण 16
    3
    ईमानदारी से कार्य करें ऐसे लोगों के साथ व्यवहार करें जिनके साथ आप व्यवहार करना चाहते हैं। अपने आप से सत्य रहें और अपने दैनिक संबंधों के बीच इस ईमानदारी को उजागर करें।
    • अपने मुंह से बातें न कहें, भले ही आप किसी की भावनाओं को शांत करने या अप्रिय स्थिति से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हों। कुछ मूर्ख कहते हुए पकड़ा जा रहा है जिससे लोग आपको भरोसा करना बंद कर देंगे, जो दूसरों के साथ एक सफल निजी और व्यावसायिक संबंध बना सकते हैं।
    • यहां, दो चरणों का पालन करें: "सफेद झूठ" की गिनती बंद करो और जो कुछ भी तुमने वादा किया है उसे रखो (जब तक आपातकालीन नहीं असली और ऐसा करने से रोकें)।
  • चित्रित होना एक बेहतर आदमी चरण 17
    4
    पारिवारिक दायित्वों को पूरा करें आपको अपने पूरे परिवार में अपने परिवार में कई भूमिकाएं निभाना पड़ सकता है: बेटा, भाई, पति या पिता-आपके दूर रिश्तेदारों के साथ महत्वपूर्ण संबंध हो सकते हैं-आप एक परिवार के रूप में मित्र देख सकते हैं, हालांकि कोई रक्त संबंध नहीं हैं। हालात के बावजूद, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप अपनी "भूमिका" के लिए आवश्यक ज़िम्मेदारियों को पूरा कर सकते हैं।
    • दोनों पुरुषों और महिलाओं को अपने परिवारों के समान रूप से शामिल होने की आवश्यकता है हालांकि, हालांकि यह महिलाओं पर लगाए जाने की उम्मीद है, समाज आमतौर पर पुरुषों के साथ ऐसा नहीं करता है। उदाहरण के लिए, एक काम कर रहे मां को उसके बारे में पूछताछ की जा सकती है कि वह अपने कैरियर और परिवार को कैसे संतुलित करती है, जबकि एक काम कर रहे माता-पिता नहीं करते
    • पारिवारिक दायित्वों को पूरा करने के प्रयास में, आप अपने रिश्ते सुधार सकते हैं और साथ ही साथ अपने नैतिक चरित्र को बढ़ा सकते हैं। परिवारों को अपने जीवन भर में परीक्षण के लिए रखा जाता है - और उनके रिश्तेदारों को अच्छी तरह से इलाज करने के लिए उन्हें सिखाना होगा कि कैसे एक ही स्नेह के साथ बाहरी लोगों के इलाज के लिए।
  • चित्रित होना एक बेहतर आदमी चरण 18
    5
    सम्मान के साथ महिलाओं का इलाज करें लोकप्रिय धारणा के विपरीत, बेवकूफ लड़कियों को नहीं जीतते - कम से कम जब लड़की का आत्म सम्मान नहीं होता है। यदि आप अभी भी ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको महिलाओं को वस्तुओं के रूप में रोकना और उन्हें मनुष्यों के रूप में देखना शुरू करना चाहिए।
  • एक बेहतर आदमी चरण 1 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    पहला कदम उठाओ किसी भी सामाजिक स्थिति में, एक व्यक्ति होना चाहिए जो कहते हैं, "जाओ"। उस भूमिका को लेकर डरो मत। चुनावों और योजना बनाने और आपत्तियों को दूर करने से पहले ही उनके बारे में चिंतित होने के बजाय, उठकर शुरू करें
    • "रोमांटिक दुनिया" सबसे स्पष्ट उदाहरण प्रदान करता है यदि आप एक लड़की को छोड़ना चाहते हैं, तो उसे बुलाओ आपको अस्वीकार कर दिया जा सकता है - हालांकि, ऐसा तब भी हो सकता है, अस्वीकृति कम से कम आपके ध्यान से मुक्त हो जाएगी और आप कहीं और लोगों की तलाश कर सकेंगे।
    • एक गैर रोमांटिक उदाहरण के रूप में, आप और आपके दोस्तों के बीच गतिशीलता पर विचार करें। उन्हें चीजों के लिए आपको आमंत्रित करने की प्रतीक्षा करने के बजाय, उनके पीछे चलना शुरू करें और अपने खुद के निमंत्रण का निवेदन करें।
  • चित्र एक बेहतर आदमी चरण 20 शीर्षक से
    7
    लोगों को स्वीकार करें जैसे वे हैं सभी लोग एक-दूसरे के साथ नहीं मिलते, लेकिन आप इनमें से ज्यादातर को बर्दाश्त कर सकते हैं यदि आप उन्हें किसी उद्देश्य लेंस के नीचे देख सकते हैं।
    • कोई भी तुम्हारी तरह एक कहानी नहीं है या आप उसी परिस्थिति में रह रहे हैं जैसे आप - तो कोई नहीं सोचता कि आपको कैसा लगता है। इसके अलावा, प्रत्येक व्यक्ति व्यक्तिगत विकास के एक अलग चरण में है यदि आप अपने अतीत की जांच करते हैं, तो संभवतः आप अपने जीवन की एक अवधि को याद कर सकते हैं कि आपको गर्व नहीं है
    • जब आप अन्य लोगों की ताकत और कमजोरियों को स्वीकार करना सीखते हैं, तो आप उन्हें कठोर आलोचना की बजाय वास्तविक चिंता से प्रभावित करना शुरू कर सकते हैं।
  • चित्रित किया जाना एक बेहतर आदमी चरण 21
    8
    कृतज्ञता दिखाएं एक बेहतर व्यक्ति बनना बहुत काम लेता है, और आपको अपनी उपलब्धियों पर गर्व होना चाहिए। हालांकि, आपको दूसरों से प्राप्त होने वाली सहायता को भी पहचानना चाहिए। इस सहायता के लिए आंतरिक रूप से आभारी रहें और, जहां भी संभव हो, सही लोगों के साथ बाहर आभार व्यक्त करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com