IhsAdke.com

कैसे एक कानूनी माँ बनने के लिए

कानूनी मां होने के नाते बहुत सी बातें हो सकती हैं, लेकिन आमतौर पर यह शब्द माताओं के साथ जुड़ा हुआ है जो मातृ व्यक्ति और मित्र दोनों हैं। एक कानूनी मां ने सीमा निर्धारित की है, लेकिन बच्चों को अपनी पसंद बनाने के लिए भी अनुमति देता है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि, वह बच्चों के जीवन में शामिल होने, प्यार करने, सम्मान करने और उनका मूल्यांकन करने की कोशिश करता है कि वे कौन हैं।

चरणों

भाग 1
बच्चों के जीवन में शामिल होना

एक कूल माँ चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
उन्हें पता है कि वे किसी भी विषय के बारे में बात कर सकते हैं जब एक बच्चा अपने जीवन में क्या हो रहा है, उसके बारे में बात करना चाहता है, तो उसे प्यार से और न्याय के बिना सुनने की याद रखना चाहिए। उसी समय, उसे उम्मीद नहीं है कि वह आपको सब कुछ बताए। एक दूसरे की आजादी, गोपनीयता और निजी स्थान का सम्मान करें और समझें कि उनके जीवन के हर पहलू को जानने के बिना एक अच्छा रिश्ता होना संभव है।
  • उन्हें स्वयं को अभिव्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करें, "ल्यूक, पता है कि मैं आपको बिना शर्त प्यार करता हूँ, और मैं हमेशा किसी भी संभावित समस्याओं को सुनने और समर्थन करने के लिए हूं। हालांकि मुझे पता है कि मुझे ये कहना पसंद नहीं है, जो बिना किसी निर्णय के सुनेंगे। "
  • बेक अ कूल माँ चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनने के लिए जानें चाहे स्कूल, संबंध, राजनीति या समय के बारे में हो, बच्चों से बात करना कानूनी मां होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है यह हमेशा आसान नहीं होगा, विशेष रूप से सबसे कठिन उम्र में, जैसे कि किशोरावस्था के दौरान हालांकि, अपने विचारों, भावनाओं और विचारों को संवाद करने और सुनने के लिए एक प्रयास करें और इसका उनके संबंधों पर और कानूनी मां की स्थिति पर स्थायी प्रभाव पड़ेगा।
    • प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए "आज क्या स्कूल में सबसे अच्छी चीज थी?" या "जब इसाबेला ने अपने जन्मदिन की पार्टी में दूसरों को आमंत्रित नहीं किया तो आपको कैसा महसूस हुआ?" या "क्या आप परेशान हो जाते हैं जब आपके प्रेमी के लिए देर हो गई है?" बातचीत शुरू करने के लिए महान प्रश्न हैं चैट प्रवाह एक बार, बच्चे की भावनाओं और विचारों के बारे में और अधिक जानने के लिए संभव होगा।
  • एक शांत माँ के चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आप को संपूर्ण ध्यान दें खासकर यदि बच्चा खुद कुछ महत्वपूर्ण या नाजुक मुद्दे के साथ आता है, तो उसे पूर्ण ध्यान देना चाहिए। उदाहरण के लिए, लोगों के साथ बात करते समय फोन को अलग रखने के लिए आज की तकनीकी उम्र में यह बहुत महत्वपूर्ण है दिखाएं कि वे नंबर एक प्राथमिकता हैं
    • रेडियो या टेलीविजन बंद करें यदि किसी अन्य विकर्षण के आसपास है तो किसी को भी पूरा ध्यान देना मुश्किल है।
    • बाधा मत करो भले ही यह मुश्किल हो, बच्चों को सुनना, उपदेश देने की कोशिश न करें अगर युवा व्यक्ति को लगता है कि जब भी वह अपनी मां से बात करता है तो वह कक्षा में होता है, वह ऐसा करने के लिए कम तैयार रहेंगे।
    • दिखाएँ कि आप शरीर की भाषा के माध्यम से परवाह है। वास्तव में बातचीत में संलग्न होने के लिए, बच्चे को मुड़ें। आँख से संपर्क करें और चेहरे की अभिव्यक्ति को यथासंभव तटस्थ रखें।
    • स्वीकार करें कि कुछ चीजें सुनने के लिए सुखद नहीं होगी। अनिवार्य रूप से, माता-पिता सहमत होने से बच्चों को अलग-अलग बातें कहेंगे, करते हैं या विश्वास करते हैं हालांकि, सुनना, बोलना और जितना संभव हो, खुले दिमाग को रखना महत्वपूर्ण है।
  • एक कूल माँ चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ईमानदारी से बात करें जैसे ही बच्चों की बात सुनना महत्वपूर्ण है, कानूनी मां होने के नाते उनके साथ ईमानदार होना भी शामिल है। इससे विश्वास और सम्मान प्राप्त करने में मदद मिलती है
    • बच्चों को पता चले कि माँ भी गलती करता है। इस बात को डरना मत मानो कि आप कभी भी चूक गए हैं और इसके लिए माफी माँगने में संकोच न करें। यह दिखा रहा है कि एक इंसान किसी इंसान की तरह किसी भी अन्य व्यक्ति की तरह उसे और अधिक वास्तविकता से देखते हैं।
    • अपने जीवन के अनुभवों के बारे में बात करें उदाहरण के लिए, अपनी मां से झूठ बोलने या स्कूल में समस्या होने के बारे में एक कहानी बताएं। वयस्कता की यात्रा पर उतार-चढ़ाव के बारे में बात करें वे जानना चाहेंगे कि मां जो भी वे जाते हैं, उनके माध्यम से भी जाती रही हैं।
  • एक कूल माँ चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    स्नेही रहें एक माँ का स्नेह स्कूल में बुरे दिन या उसके सबसे अच्छे दोस्त से लड़ने के बाद बहुत कुछ हो सकता है। सभी इंसानों को शारीरिक संपर्क की उम्मीद है, इसलिए एक गर्म गले लगाने (या किसी अन्य तरीके से प्यार दिखाने के लिए चुना जाता है) और एक चुंबन माँ और बच्चे के बीच संबंध को मजबूत कर सकते हैं मातृ स्पर्श की शक्ति को कम मत समझना
    • देखभाल भी यह दिखाने का एक अच्छा तरीका है कि आप गर्व कर रहे हैं कूल माताओं कहने या अपने बच्चों को यह दिखाने के लिए डर नहीं रहे हैं।
    • अगर आपको शारीरिक संपर्क पसंद नहीं है, तो अपनी भावनाओं को मौखिक रूप से व्यक्त करें एक सरल "मैं आपसे प्यार करता हूँ" या "आप महान बच्चे हैं" अपने आत्मविश्वास में वृद्धि करेंगे और अपने संबंधों को मजबूत बनाएंगे
  • एक कूल माँ चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    सही समय पर स्नेह का प्रदर्शन करें सहकर्मियों या दोस्तों के सामने अत्यधिक प्रेमपूर्ण होने का शायद सबसे अच्छा विचार नहीं है। लेकिन जब आप घर पर रहते हैं और अकेले ही यह एक महान समय होगा। यह कहना बहुत जरूरी है कि आप उनसे कई बार प्यार करते हैं जब वे शर्म महसूस नहीं करेंगे। विशेष रूप से, सार्वजनिक रूप से अत्यधिक स्नेही होने से बचें
  • एक कूल माँ चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    वे क्या पसंद में रुचि दिखाएं दोस्तों से मिलें, वे अभ्यास के बारे में जानें, पता करें कि वे अपने शौक और हितों के बारे में क्या चाहते हैं। प्रश्न पूछें कि वे क्या करना पसंद करते हैं और क्यों यहां तक ​​कि अगर आप सक्रिय रूप से इन गतिविधियों में अपने बच्चों के साथ भाग नहीं लेते हैं, तो जानने और समझने का प्रयास करें।
    • नाटक, खेल आयोजन, स्कूल मेले, नृत्य प्रदर्शन या संगीत आदि देखें। बच्चों को समर्थन देने वाले दर्शकों की तुलना में कुछ भी एक कूलर नहीं बनाता है। इस घटना को प्राथमिकता में उपस्थिति बनाएं और यदि संभव हो तो शामिल हों। उदाहरण के लिए, प्रशिक्षण के अंतराल के दौरान खाने के लिए सॉकर टीम के लिए स्नैक्स लाएं।
    • एक गतिविधि के बारे में स्पष्टीकरण के लिए पूछें, जो उन्हें पसंद हैं, और वास्तव में प्रयास करें। इससे बच्चों को यह महसूस होगा कि मां वास्तव में उनके जीवन में रुचि रखते हैं। या बच्चों को अपने शौक में शामिल करें अनुसंधान से पता चलता है कि बच्चों को अपने शौक में आकर्षक बनाने से परिवार के रिश्तों में सुधार होता है
  • एक कूल माँ चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    उन्हें अपने स्वयं के हित और महत्वाकांक्षाएं हैं, भले ही उन्हें विशेष रूप से दिलचस्प नहीं मिलें कभी-कभी अपने बच्चों को कुछ काम करने के लिए बाध्य करने की कोशिश न करें जब वे अन्य लोगों में रुचि रखते हैं।
    • जब युवाओं को एक गतिविधि मिलती है जो उन्हें पसंद करती है, तो समर्थन की पेशकश करती है लेकिन अंतरिक्ष भी। गतिविधि में शामिल हो जाओ, लेकिन अपने आप पर जुनून का पता लगाने और विकसित करने दें, ताकि आप अपने सहयोगियों के साथ विकसित और विकसित कर सकें। उत्साह का एक पर्याप्त स्तर प्रदर्शित करें - जिसका आम तौर पर टीम के फुटबॉल के खेल में उपस्थित होने का मतलब होता है, लेकिन कभी भी एक मेगाफोन नहीं लेता और उत्साह से चिल्ला रहा था।
  • भाग 2
    बच्चों के साथ एक कनेक्शन बनाना

    एक कूल माँ चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    सोशल नेटवर्क के भाग लेने (या कम से कम प्रयास)। पल की शीर्ष साइटों का उपयोग करना सीखना, जो शायद बच्चे भी उपयोग करते हैं, यह दिखाने का एक शानदार तरीका हो सकता है कि आप नवीनतम तकनीकों के साथ अद्यतित हैं। उसे कानूनी माँ में बदलने के अलावा, इसका मतलब है कि उसके बच्चों, मित्रों और गतिविधियों पर नज़र रखने का एक सूक्ष्म तरीका है।
    • सोशल नेटवर्क पर बच्चों के "मित्र" बनें, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो एक फेसबुक प्रोफाइल होने का मतलब हो सकता है कि एक शांत माँ हो, अपने पृष्ठ पर पोस्ट करना या फ़ोटो और गतिविधियों पर लगातार टिप्पणी करना संभवतः उन्हें अपनी मां को खाते को हटा देना पसंद कर देगा। फेसबुक के इंटरैक्शन (Instagram, Twitter, आदि) को "टैन्ड" और शायद एक टिप्पणी या किसी अन्य को सीमित करें।
    • सीमाएं पता करें अपने बच्चों के सामाजिक नेटवर्क पर अत्यधिक व्यक्तिगत बयानों या भावनाओं को पोस्ट करने के लिए यह बहुत बुद्धिमान नहीं है। कभी अपने बच्चों के साथ अपने पेज पर इंटरनेट का उपयोग करने के बारे में न लड़ें - इसके बजाए, इसे खुले, ईमानदार, और उत्पादक वार्तालाप करने का अवसर के रूप में उपयोग करें। सामाजिक नेटवर्क पर कुछ दूरी रखें



  • एक कूल माँ के नाम का चित्र 10
    2
    अपना स्वयं का अवकाश बनाएं एक विशेष दिन चुनें (एक महीने में एक बार, हर तीन महीने या साल में एक बार) और इसे अपने बच्चों में से एक के साथ अकेले समय बिताने के लिए समर्पित करें। यह महत्वपूर्ण है कि यह हर एक के लिए एक विशिष्ट दिन हो, ताकि दो के लिए एक कनेक्शन बनाना संभव हो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप हमेशा एक ही गतिविधि करेंगे या नई चीजों का प्रयास करेंगे, दोनों इस समय एक साथ आनंद लेंगे और आनंद लेंगे। दिन के बारे में जानने के कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं:
    • लड़कियों के लिए सौंदर्य का एक दिन बनाओ: दुकान, स्पा, नाखून, दोपहर के भोजन के लिए एक अच्छा रेस्तरां में और शराब पीने (प्राकृतिक रस या मिल्कशेक अगर लड़की अभी तक पीने के लिए पर्याप्त नहीं है)।
    • एक कोर्स लें चाहे जिम में योग कक्षा हो, एक स्थानीय रेस्तरां में कक्षाएं खाना बनाना या एक कला स्टूडियो में एक पेंटिंग क्लास, नई यादें बनाने के लिए एक शैक्षणिक गतिविधि की कोशिश करें।
    • एक विशेष घटना पर जाएं आपका पसंदीदा खेल या बैंड क्या है? यदि आप कर सकते हैं, तो इसे एक लाइव इवेंट में लें- अन्यथा, अगर आप गेम या टीवी शो देखने की योजना बना रहे हैं।
  • एक कूल माँ चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने दोस्तों से मिलो जिन लोगों के साथ बच्चों को अपने सबसे अधिक समय बिताना है उन्हें जानने के लिए माता-पिता का कर्तव्य होता है, और कानूनी मां की स्थिति को मजबूत कर सकता है हालांकि उन गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए आवश्यक नहीं है जिनके साथ वे आराम से नहीं हैं, इसलिए अपने बच्चों के मित्रों को स्वीकार करने का प्रयास करना महत्वपूर्ण है।
    • स्वीकार करें कि उनके कुछ मित्र अपने बच्चों की तरह बनेंगे, जबकि दूसरों के साथ बातचीत कभी भी "हाय" से परे नहीं होगी। बच्चों के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि वे मित्र बनाने के लिए स्वतंत्र हैं।
  • एक शांत माँ चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    दरवाजा खुला छोड़ दो। मित्रों को घर लाने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करें और सबसे महत्वपूर्ण बात है: घर को एक जगह बनाओ जहां वे आराम से महसूस कर सकते हैं और जहां वे समय गुजारना चाहते हैं।
    • उपस्थित रहें, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो दरवाजे से रोकना और कर्मचारियों को नमस्ते कहना, लेकिन बहुत लंबा नहीं रहना बहुत अच्छा विचार है। समूह की गतिविधियों पर नज़र रखें, लेकिन जासूस न करें।
  • भाग 3
    संतुलन की तलाश में

    एक कूल माँ चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    माँ बनें, सबसे अच्छा दोस्त नहीं याद रखें कि दिन के अंत में, कानूनी या नहीं माना जा रहा है, उनके पास केवल एक माँ है बड़ी बहन या सबसे अच्छे दोस्त की भूमिका को भरने का प्रयास न करें, अगर इसका अर्थ है कि मां की भूमिका की उपेक्षा करना।
    • नहीं कहने में डरो मत कभी-कभी, एक माँ के रूप में, आपको मुश्किल निर्णय लेने होंगे यद्यपि यह अपने बच्चों के लिए प्यार का एक शो है, संभवतः वे इसे इस तरह समझ नहीं पाएंगे। यह केवल प्रमुख भूमिका निभाने में एक कर्तव्य है - माँ की मां।
    • वहां हमेशा वहीं रहें और जहाँ भी आपको उनकी आवश्यकता होती है। एक माँ शायद एकमात्र व्यक्ति है, जिसे बुरी दिन के बारे में बात करने के लिए देर रात कॉल करने के लिए परेशान नहीं किया जाएगा। उस व्यक्ति को बच्चों के लिए रखें और दिन के किसी भी समय मार्गदर्शन, सलाह और दोस्ताना कंधे पेश करने के लिए तैयार रहें।
    • कुछ दूरी रखो बच्चों को अपने स्वयं के अनुभव होने दें, अपनी पसंद करें और अपने जीवन जीएं। देखें कि कैसे वे बढ़ते हैं और उस व्यक्ति को बनने के लिए जो माता ने उन्हें मदद की।
  • एक कूल माँ कदम 14 शीर्षक चित्र
    2
    निष्पक्ष और सुसंगत रहें नियम बनाएं और कोई अपवाद नहीं बनाएं। किसी भी सजा को अपराध के अनुरूप होना चाहिए। जबकि बच्चों को अनुशासित करने का मतलब है कि उस समय एक कानूनी मां नहीं है, यह कहना महत्वपूर्ण है कि क्या सही है और मूल्यों को पढ़ना अनिवार्य रूप से इसे एक कानूनी मां बनाना चाहिए क्योंकि बच्चों के बड़े होते हैं और यह महसूस करते हैं कि सब कुछ प्यार से किया गया था
  • एक कूल माँ चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आप को लाड़ प्यार (समय-समय पर) चाहे आप अपने भत्ता में वृद्धि करें, अपने पसंदीदा भोजन को तैयार करें, या आपको एक मनोरंजन पार्क या मूवी थिएटर पर ले जाएं, अपने बच्चों को छोटे सुख देकर आपको दुनिया में सबसे अच्छी मां बनाने की शक्ति है।
    • रिश्वत के रूप में इन व्यवहारों का उपयोग न करें। इसके बजाय, उन्हें "बिना किसी कारण के" एक पुरस्कार या उपहार के रूप में उपयोग करें। यह सकारात्मक व्यवहार को प्रोत्साहित करेगा और उन्हें विशेष महसूस करेगा।
  • एक कूल माँ चरण 16 के शीर्षक से चित्र
    4
    उनकी गोपनीयता का सम्मान करें बच्चे रहस्य रखेंगे, और यह बढ़ने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है एक रिश्ते में तनाव पैदा करने का सही तरीका किसी और के निजी सामान के साथ बहुत उत्सुक या टिंकरिंग हो रहा है। जब तक युवा लोग कुछ कर रहे हों, उनके निजी स्थान का सम्मान करें और उन्हें रहस्य होने की चिंता करने का वास्तविक कारण हो।
    • अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे में से कोई एक ऐसी चीज में शामिल है जो आपके या किसी अन्य व्यक्ति के लिए हानिकारक हो सकता है, तो इस मुद्दे को जल्द से जल्द बातचीत और हल करना महत्वपूर्ण है। इसका अर्थ यह नहीं है कि वह अपनी चीजों से छेड़छाड़ की अनुमति दे, लेकिन अत्यधिक परिस्थितियों में, आपको गोपनीयता का उल्लंघन करना पड़ सकता है अगर आपको लगता है कि उन्हें किसी तरह से नुकसान पहुंचा सकता है
  • बेक अ कूल माँ चरण 17
    5
    सीमाएं बनाएं और उन्हें स्पष्ट करें। बच्चों को सीमा की जरूरत है और उन्हें परिभाषित करके उनका सम्मान करेंगे। याद रखें कि बच्चों को सभी की तुलना में एक मां की जरूरत है, और फिर एक मित्र।
  • एक कूल माँ कदम 18 शीर्षक चित्र
    6
    बच्चों के लिए स्वीकार करें और उनका सम्मान करें। बच्चों के बारे में सबसे खास बात ये है कि वे पूरी तरह से अद्वितीय लोगों को अपने सपनों, इच्छाओं, महत्वाकांक्षाओं और भावनाओं के साथ बड़े होते हैं। एक शांत माँ बनने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि वह अपने बच्चों को बस प्यार करता हो, उन्हें बढ़ने के लिए मार्गदर्शक बनाते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com