IhsAdke.com

कैसे गुलदस्ते सुरक्षित रूप से फ़ीड करने के लिए

दूध पिलाने के लिए समय गुजरने का एक शानदार तरीका है। पारिस्थितिक पार्कों और तालाबों में, भूरे सबसे ज्यादा पहचानने योग्य जानवरों में से एक हैं। हालांकि, इस अभ्यास के लिए कुछ विचार की आवश्यकता है। कुछ प्रकार के भोजन को भूसे के लिए पेश नहीं किया जाना चाहिए इसके अलावा, उन्हें खिलाने के तरीके के बारे में देखभाल की जानी चाहिए। आम तौर पर बोलते हुए, हंस का भोजन एक अनुशंसित अभ्यास नहीं है (यह भूरे लोगों को मनुष्यों पर अधिक निर्भर करता है), लेकिन थोड़ा नियोजन के साथ, आप उनको ऐसे तरीके से खिला सकते हैं जो आपके लिए और साथ ही उनके लिए सुरक्षित है।

चरणों

विधि 1
गीज़ की देखभाल

पिक्चर शीर्षक से फ़ीड गेस सुरक्षित रूप से चरण 1
1
बच्चों की निगरानी करें ग़ैर किसी भी चीज पर हमला - या व्यक्ति - जो उन्हें परेशान करता है या अपने निजी स्थान पर हमला करता है वे जीवों के खिलाफ भी आक्रामक हैं जो छोटे बच्चों सहित भय दिखाते हैं। शिशुओं या बच्चकों को गाय के पास जाने न दें अगर बच्चा जिज्ञासा के क्षेत्र में हंस के क्षेत्र पर हमला करता है, तो उन्हें परेशान करने का जोखिम होता है। सबसे अच्छी तरह से, ऐसी बैठक में एक दर्दनाक चोंच होता है। हालांकि, दुर्घटना अधिक गंभीर हो सकती है
  • 10 वर्ष या उससे अधिक उम्र के बच्चों को गीज़ के व्यवहार और व्यवहार को समझने की संभावना है, साथ ही साथ उन्हें खिलाने के लिए उन्हें जो देखभाल की ज़रूरत है उसके पीछे तर्क भी है। इस आयु वर्ग के बच्चे, यदि वे देख रहे हैं, तो वे रुचि रखते हैं, तो वे हरेक को खिलाने का प्रयास कर सकते हैं।
  • हाई स्कूल में बच्चे पहले से ही काफी बड़े हैं, वे अपने आप पर जींस को खिलाने की कोशिश करते हैं। उन्हें पहले कुछ समय की निगरानी की कोशिश करो थोड़ी देर के बाद वे इस प्रक्रिया को समझेंगे, हंस के लिए सम्मान दिखाते हुए। इस बिंदु से, वे अकेले भूसे को खिल सकते हैं
  • यद्यपि छोटे बच्चे देख सकते हैं, उन्हें गिस के चारों ओर स्वतंत्र रूप से चलने न दें
  • पिक्चर शीर्षक फीड ग्रेस सुरक्षित रूप से चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि हंस शांत हैं यदि हां, तो वे शांति से घास पर चलेंगे एक शांत उपस्थिति के साथ हंस के लिए देखो, जो सिर्फ लापरवाही भटक रहे हैं यदि वे सक्रिय और सतर्क प्रतीत होते हैं, तो उन्हें "स्नैक" में रुचि हो सकती है। फ़ीड हंसिये जो आपके मित्रतापूर्ण तरीके से संपर्क करते हैं और आपकी उपस्थिति में रुचि दिखाते हैं।
    • यदि हंस परेशान, डरे हुए या सतर्क हो और आपसे संपर्क न करें, शायद आप जिस क्षेत्र में हैं वह एक शिकारी है उस मामले में, भूरे के झुंड के करीब जाने की कोशिश करें ताकि आप उन्हें सुरक्षित रूप से खिला सकें
  • पिक्चर शीर्षक से फ़ीड गुइज़ सुरक्षित रूप से चरण 3
    3
    आक्रामकता के लक्षणों के लिए देखो क्रैकी हंस अपनी गर्दन को आगे बढ़ाएगा और वे जो खतरा मानते हैं उनके लिए सिर जाएगा वे अपनी चोंचें खुलेंगे, एक शत्रुतापूर्ण ध्वनि बनाते हैं। यह भी हो सकता है कि वे एक ज़ोरदार बड़बड़ाना छोड़ देते हैं, अपने पंखों को बड़े लगते हैं, या आपके पीछे चलते हैं। जीस का सामना न करें जो दुश्मनी के लक्षण दिखाते हैं या अंडे या पिल्ले की देखभाल कर रहे हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से फ़ीड गुइज़ सुरक्षित रूप से चरण 4
    4
    जींस को खिलाने के लिए अपने हाथों का उपयोग न करें। गुज़ुल्ला न करें और उन्हें सीधे हाथ से खिलाने का प्रयास करें क्योंकि इससे काट लिया जा सकता है। अगर बहुत से गीज़ आपके हाथ से खाने के लिए तैयार हैं, तो वे एक दूसरे पर हमला कर सकते हैं, भोजन पर लड़ाई कर सकते हैं और संघर्ष के केंद्र में जा सकते हैं। ऐसी समस्या से बचें और, जब हंस खा रहे हैं, तो उन्हें दूरी से देखें
  • विधि 2
    भूसे के लिए सही प्रकार की भोजन की पेशकश

    पिक्चर शीर्षक फीड ग्रेस सुरक्षित रूप से चरण 5
    1
    हरी पत्तियों की पेशकश करें भूसे के प्राकृतिक आहार में मुख्य रूप से नरम घास और पौधों की होती है। आम तौर पर सर्दियों के महीनों में, भूसे के भोजन के लिए आवश्यक वनस्पति दुर्लभ है। पालक, सलाद, अल्फला स्प्राउट्स और चार्ड की पेशकश के लिए उन्हें संतुष्ट और स्वस्थ रखने के लिए गीज़ को अन्य सब्जियों में भी रुचि हो सकती है, जैसे गाजर, स्ट्रिंग बीन्स और अजवाइन
    • भूसी भी सब्जियां पसंद करते हैं, जैसे ब्रोकोली उन्हें खाना बनाना और गर्म (गर्म नहीं) पेश करने के लिए आवश्यक हो सकता है ताकि हंस उन्हें सही तरीके से पच सकता है
  • पिक्चर शीर्षक से फ़ीड गुइज़ सुरक्षित रूप से चरण 6
    2
    अन्य स्वीकार्य प्रकार के भोजन की पेशकश करें गुसी भी ब्राउन ब्रेड, जई, दाल, ब्राउन चावल, छोटे बीज और मटर की तरह है। अन्य संभावित स्नैक्स अनप्रोकेड पॉपकॉर्न (एडिटिव्स, नमक और मक्खन के बिना) और छोटे बीज, जैसे सूरजमुखी के बीज आप उन्हें उन खाद्य पदार्थों के साथ भी भोजन भी कर सकते हैं जो उनके प्राकृतिक वातावरण का हिस्सा हैं, जैसे कि छोटी मछली, मोलस्क और क्रस्टेशियंस विभिन्न फलों और सब्जियों के अवशेष भी अच्छी तरह से प्राप्त हुए हैं।
    • गुर्ची को अल्फाल्फा पसंद नहीं है और कच्चे आलू छील नहीं खा सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से फ़ीड गुइज़ सुरक्षित रूप से चरण 7
    3
    जींस को संसाधित भोजन प्रदान न करें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को मनुष्यों के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है, अकेले जींस को छोड़ दें गीज़ को सफेद रोटी, कैंडी, गैर-पोषण संबंधी खाद्य पदार्थ, फास्ट फूड, आलू के चिप्स और नमक, चीनी और वसा के उच्च स्तर के साथ कुछ और नहीं खा सकते हैं।
    • नियमित रूप से प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में उच्च भोजन खाने से, युवा जींस (6 सप्ताह से कम उम्र के) को "परी पंख" विकसित करने का खतरा होता है, जिसमें एक चिकित्सा स्थिति होती है जिसमें पक्षी के पंखों में असामान्य रूप से विकास होता है, उसे उड़ने के लिए असंभव बना दिया



  • पिक्चर शीर्षक से फ़ीड गेस सुरक्षित रूप से चरण 8
    4
    भूरे के लिए डेयरी की पेशकश न करें दूध, दही, या दूध युक्त बेक्ड भोजन देने से बचें जीज़ लैक्टोस के असहिष्णु हैं। जीस द्वारा डेयरी उत्पादों की खपत में दस्त और निर्जलीकरण का कारण बनता है, और यह भी घातक भी हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से फ़ीड गुइज़ सुरक्षित रूप से चरण 9
    5
    भूसे के लिए भोजन के छोटे टुकड़े प्रदान करें उन भागों में भोजन की पेशकश न करें जो उन्हें निगलने के लिए बहुत बड़ी हो। हंस का गला हमारी तुलना में बहुत छोटा है और उनके दांतों को चबाते नहीं हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि भोजन की पेशकश छोटे टुकड़ों में हो और यह 6 से 12 वर्ग सेंटीमीटर से अधिक न हो।
  • विधि 3
    भोजन के दौरान गीज़ की सुरक्षा सुनिश्चित करना

    पिक्चर शीर्षक से फीड ग्रेस सुरक्षित रूप से चरण 10
    1
    भूसे के पास भोजन फेंको पॉपकॉर्न या भूरे रंग के ब्रेड के बड़े टुकड़े को पानी में डाल दिया जा सकता है क्योंकि वे फ्लोट करेंगे। संक्षिप्त विसर्जन भोजन को नरम करेगा, पाचन के लिए पाचन आसान बना देगा। हालांकि, सबसे ज्यादा सलाह है कि जमीन पर खाना फेंकना, एक मीटर या हंस के आगे आगे।
    • अत्यधिक मात्रा में भोजन न डालें यदि आप देखते हैं कि हंस से खपत धीमा हो रही है, तो उन्हें खिलाओ।
  • पिक्चर शीर्षक से फीड गइज़ सुरक्षित रूप से चरण 11
    2
    जब एक झुंड खिलाना, सभी पक्षियों के लिए एक पर्याप्त राशि प्रदान करें झुंड के क्षेत्र में कुछ छोटे मुट्ठी, मक्का, जई या हरी सब्जियों को रखो। भोजन के ढेर को तीन से चार फीट तक छोड़ दें। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक ढेर के बीच पर्याप्त भोजन और स्थान है ताकि सभी जींस शांति से खा सकें। सभी जगहों को एक जगह में डालकर आमतौर पर भूसे के बीच में घबराहट होती है, क्योंकि वे भोजन के लिए पहुंचने के लिए संघर्ष कर सकते हैं।
  • फीड ग्रेस सुरक्षित रूप से चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन्हें भी अक्सर मत खिलाओ जंगली जींस मनुष्य पर निर्भर हो सकते हैं यदि उन्हें दैनिक रूप से खिलाया जाता है सुनिश्चित करें कि इस परिसर में संकेत हैं कि यह पक्षियों को खिलाने के लिए निषिद्ध है।
  • पिक्चर शीर्षक से फीड ग्रेस सुरक्षित रूप से चरण 13
    4
    भारी यातायात वाले क्षेत्रों में जींस को खिलाओ मत। जब सड़कों, रेल या पार्किंग स्थल के पास बैठक होती है, तो गुस्से की हिट होने की संभावना बहुत अधिक होती है। इसके अलावा, यदि इस प्रकार के भोजन में भोजन प्राप्त करने के लिए हरे रंग का आदी हो जाते हैं, तो वे उसी स्थान पर मिलेंगे, जो कि तंग आ चुके हैं। सड़कों, रेल, और कारों से हमेशा कम से कम 50 फीट दूर हराये।
  • पिक्चर शीर्षक से फीड ग्रेस सुरक्षित रूप से चरण 14
    5
    साइट पर खाना न छोड़ें यदि आप देखते हैं कि हंस खा नहीं रहे हैं, तो जगह छोड़ने से पहले भोजन जमा करें। जगह छोड़कर चूहों को आकर्षित कर सकते हैं और पानी में नीली हरी शैवाल का निर्माण कर सकते हैं। इसके अलावा, खराब खाना बाद में भूरे द्वारा खाया जा सकता है, संभवत: उन्हें घातक फेफड़ों के कवक के साथ संक्रमित किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप घोंसले मिलते हैं, तो इसे छूना मत करें, या इसे जांचने का प्रयास करें या अंडे निकालें
    • जींस को खिलाते समय जोखिमों से अवगत रहें
    • जींस को छूने न दें
    • भूरे के पास अचानक आंदोलन मत बनो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com