IhsAdke.com

कैसे एक प्लेट प्रस्तुत करने के लिए

विचार जब एक डिश प्रस्तुत करने के लिए एक अनुभव है कि सभी इंद्रियों को छूने, न केवल तालु बनाने के लिए है जब भोजन स्वादिष्ट लग रहा है, शरीर अधिक तरल पदार्थ पैदा करता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता करता है - जिससे हमें यह कहना पड़ता है कि सुंदर खाद्य पदार्थ बदसूरत पदार्थों से स्वस्थ हैं सर्वोत्तम रेस्तरां में एक प्रस्तुति प्राप्त करने के लिए, साफ़ और अच्छी तरह से पके हुए भोजन से शुरू करें खाने के साथ परतें बनाएं और दृश्य अपील बढ़ाने के लिए विपरीत रंग और बनावट का उपयोग करें अंत में, पकवान को स्वादिष्ट जड़ी-बूटियों के साथ सजाने के लिए या इसे और अधिक बढ़ाने के लिए सीजन। अपने अगले भोजन को अनूठा बनाने के तरीके सीखने के लिए रखें

चरणों

भाग 1
सुंदर भोजन से शुरू

चित्र एक प्लेट पर वर्तमान भोजन शीर्षक चरण 1
1
मोनोक्रोम रंग योजनाओं से बचें रंगों में उच्च अंतर होने पर भोजन पकवान अधिक आकर्षक लगता है। कल्पना कीजिए कि दलिया के कटोरे या ग्रेवि के साथ नूडल डिश नहीं किया जा रहा है। यहां तक ​​कि अगर वे स्वादिष्ट सामग्री के साथ बनाया गया है, वे दिखाई देगा साधारण व्यंजन और नरम ताजा लाल जामुन और कुछ मेपल सिरप या हरे रंग की पेस्टो सॉस और कटा टमाटर के साथ पास्ता को पूरी तरह अलग अनुभव बनाने के लिए एक ही दलिया परोसिये। आप जो सेवा कर रहे हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि इसे और अधिक कंट्रास्ट जोड़ने के तरीकों के बारे में सोचें
  • नियोजन चरण के दौरान प्लेटों को आप जिस रंग पर रखना चाहते हैं, उसके बारे में सोचें। यह सभी भोजन पर इंद्रधनुष का प्रतिनिधित्व करना संभव नहीं है, लेकिन जितना संभव हो उतना अपने आप को चुनौती दें।
  • जब आप महसूस करते हैं कि आप अनाज वाले खाद्य पदार्थों जैसे ग्रील्ड चिकन और मैश्ड आलू की सेवा करेंगे, तो रंग जोड़ने के लिए फलों और सब्जियों के कुछ सर्विंग्स जोड़ दें। डिश में ग्रीन, नारंगी, लाल, बैंगनी, ब्लूज़, गुलाब और पिल्ले शायद फलों और सब्जियों का रूप ले लेंगे।
  • यदि आप नहीं जानते कि कैसे रंग जोड़ने के लिए, ट्रिम्स का उपयोग करें लगभग सभी स्वादिष्ट व्यंजनों को अच्छी तरह से ताजी चिप्प, अजमोद, डिल या टकसाल के संकेतों के साथ परोसा जाता है। नींबू स्लाइस मुर्गी और समुद्री भोजन के साथ गठबंधन
  • एक प्लेट पर वर्तमान भोजन शीर्षक चरण 2 में चित्र
    2
    सब्जियों के सबसे आकर्षक रंगों को हाइलाइट करें आप जिस तरह से खाना बनाते हैं, उसका आपके नज़र में बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। भुना हुआ सब्जियों का रंग कम हो जाता है और कम स्वादिष्ट हो जाते हैं। उन्हें पीला और पीला छोड़ने से बचने के लिए, जब तक वे स्पष्ट और थोड़ा कुरकुरे न हों तब तक उन्हें खाना बनाना। आपकी सब्जियों से अधिक लाभ लेने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
    • उन्हें उबलते के बजाय उन्हें भाप। उदाहरण के लिए, भाप ब्रोकोली हरे रंग का हरे रंग का हो जाता है और इसके आकार और बनावट को बरकरार रखता है। उबला हुआ ब्रोकोली सूख, पीला और बदसूरत है वही शतावरी, गाजर, हरी बीन्स और कई अन्य सब्जियों के लिए जाता है
    • सेंकना या थोड़ा तेल या मक्खन के साथ sauté। सब्जियों के संतरे या सागों को कुरकुरे ब्राउन से बदल दिया जाएगा।
  • एक प्लेट पर वर्तमान खाद्य शीर्षक चरण 3 पर चित्र
    3
    मांस सील करें और इसे आराम दें ताकि यह अधिक स्वादिष्ट लग रहा हो। स्वर्ण और कुरकुरे अंक वाले ग्रील्ड स्टेक या सैल्मन की दृष्टि आपके मेहमानों को लूटा जाएगा। इसके अलावा, कुछ मिनटों के लिए यह मांस काटने से पहले चलो, ताकि रस इसे वापस अवशोषित कर लेते हैं और डिश नीचे नहीं चलाते
    • कुछ अपवाद हैं उदाहरण के लिए, आपको भुना हुआ गोमांस की सेवा करने के लिए अधिक स्वादिष्ट तरीके खोजने की आवश्यकता होगी क्योंकि यह सुनहरा नहीं होगा दृश्य रुचि जोड़ने के लिए इसे सॉस के साथ परोसें।
  • एक प्लेट पर वर्तमान भोजन शीर्षक चरण 4 में चित्र
    4
    फ्राइज़ को सावधानी से बनाएं, क्योंकि उन्हें फ्राइंग कम या बहुत ज्यादा प्रस्तुति मुश्किल बनायेगी। फ्राइड हुए खाद्य पदार्थ प्लेट पर सुंदर लग सकते हैं, लेकिन उन्हें अच्छी तरह भूनना महत्वपूर्ण है और तेल से निपटने का एक तरीका है ताकि यह बाकी पकवानों को नहीं सोख सकें। सुनहरा भूरा होने तक उन्हें भूनें और उन्हें अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने के लिए पेपर तौलिये के साथ खड़ी प्लेट पर रखें। अन्यथा, भोजन व्यंजन पर वसा के निशान छोड़ देगा।
    • तेल को हटा दिए जाने के बाद फ्रायर सामान्य रूप से काला हो जाते हैं। आँख बाहर रखें ताकि वे बहुत अंधेरे न हों।
    • जब सेवा की जाती है तब तले हुए खाद्य पदार्थों को संभालने के लिए उन्हें सावधानी बरतें। उदाहरण के लिए, यदि आपको यह जाँचने की आवश्यकता है कि क्या चिकन इष्टतम आंतरिक तापमान पर पहुंच गया है, तो उस स्थान में थर्मामीटर को फिट करें जो कि दृश्यमान नहीं होगा।
  • एक प्लेट पर वर्तमान खाद्य शीर्षक चरण 5 पर चित्र
    5
    बनावट को ध्यान में रखें क्योंकि यह रंग के रूप में महत्वपूर्ण है यदि आपका भोजन बहुत स्वादिष्ट, सूखा, सूख, मुश्किल या मुश्किल चबाना है, तो उपस्थिति में कोई फर्क नहीं पड़ेगा। सही बनावट पाने के लिए अच्छी तरह से कुक।
    • खाना पकाने के बाद आप खाना कैसे संभालते हैं इसकी बनावट को प्रभावित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, पास्ता को पानी में रखा जाना चाहिए या थोड़ा तेल पर फेंक दिया जाना चाहिए ताकि यह एकोरन न बना सके। भराव को वायुरोधक कवर से नहीं ढंकना चाहिए क्योंकि गर्मी उन्हें भिगोएगी और उन्हें बासी छोड़ देगी।
    • एक छोटे से तेल भोजन की रूपरेखा में सुधार कर सकता है अगर यह सेवा के बाद बहुत सूखा है
  • एक प्लेट पर वर्तमान खाद्य शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    दिलचस्प प्रारूपों का प्रयास करें उदाहरण के लिए, अपनी सब्जियों को अलग-अलग रूपों में काटकर उन्हें विशेष बनाएं। आइस क्रीम का एक टुकड़ा चावल के गुंबद या मैश किए हुए आलू बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अनूठी आकृतियों के साथ व्यंजनों में सब्जियां, अधिक वजन, tarts और अन्य खाद्य पदार्थों को खाना और सेवा कर सकते हैं।
  • भाग 2
    ध्यान से शुरूआत करना

    एक प्लेट पर वर्तमान भोजन शीर्षक चरण 7
    1
    जब संदेह में, सफेद व्यंजन चुनें क्योंकि वे भोजन के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करते हैं वे कंट्रास्ट बनाते हैं और रंग और बनावट को और अधिक रोचक बनाते हैं। यही कारण है कि वे दुनिया भर में रेस्तरां शेफ की मानक पसंद हैं। पकवान का आकार उसके रंग के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है।
    • इसके बावजूद, अपवाद हैं। यदि आपके पास मुद्रांकित प्लेट्स या एक निश्चित रंग योजना का सेट है, तो इसका उपयोग करने में कोई समस्या नहीं है बस सुनिश्चित करें कि वह भोजन का सेवन करता है और ध्यान के लिए लड़ाई न करें।
    • शेष तालिका को ध्यान में रखें कटलरी, कप और तौलिये मेज पर एक डिश के रूप में बढ़ेगी
    • एशियाई दुकानों, हस्तशिल्प या प्राचीन वस्तुओं में दिलचस्प कटलरी खोजने की कोशिश करें। आप इन स्थानों में बहुत दिलचस्प टेम्पलेट पा सकते हैं
  • एक प्लेट पर वर्तमान भोजन शीर्षक चरण 8 पर चित्र
    2
    तैयार पकवान देखें। सहयोगियों के संबंध में मुख्य भाग को प्रस्तुत करने का तरीका देखें। विश्लेषण करें कि सबसे अच्छा प्रभाव प्राप्त करने के लिए अन्य तत्वों के सापेक्ष सबसे अच्छी स्थिति क्या होगी - खाद्य कटौती से उपस्थिति और समरूपता प्रभावित होती है आप जल्दी से एहसास होगा कि क्या काम करता है और अपने पसंदीदा रेस्तरां से कुछ विचारों को प्राप्त करने में कोई समस्या नहीं है।
  • एक प्लेट पर वर्तमान खाद्य शीर्षक से चित्र चरण 9
    3
    सीमा के आकार का आकार भोजन के साथ प्रत्येक प्लेट के केवल 2/3 भरें, क्योंकि नकारात्मक स्थान भोजन के साथ एक अंतर पैदा करेगा और इसे और अधिक आकर्षक बना देगा एक भीड़ भरे प्लेट आकर्षक नहीं लगेगा। डिश के प्रत्येक भाग के लिए सिर्फ सही मात्रा की सेवा करने की योजना बनाएं
    • सामान्य नियम के रूप में, भोजन का आधा हिस्सा सब्जियां होना चाहिए, 1/4 मांस या प्रोटीन का एक और स्रोत और 1/4 कार्बोहाइड्रेट होना चाहिए।
    • भोजन को पकवान के केंद्र में रखकर और किनारों पर जाएं। इससे भोजन को केंद्रीकृत किया जाएगा।
  • एक प्लेट पर वर्तमान खाद्य शीर्षक से चित्र चरण 10
    4
    अजीब संख्या जोड़े की तुलना में अधिक आकर्षक हैं क्योंकि वे इस धारणा को बनाते हैं कि एक भोजन दूसरों के द्वारा तैयार किया जाता है इसे ध्यान में रखें जब विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों या एक ही भोजन के एक से अधिक टुकड़े की सेवा करें। उदाहरण के लिए, यदि आप स्कैलप्प्स सेवा कर रहे हैं, तो चार की बजाय तीन या पांच की सेवा करें।
  • एक प्लेट पर वर्तमान खाद्य शीर्षक शीर्षक 11 चित्र
    5



    देखो को आकर्षित करने के लिए विभिन्न बनावट के साथ प्रयोग। प्लेट पर कई नरम या कुरकुरे खाने से इसे नरम हो जाता है, लेकिन दोनों का संयोजन स्वादिष्ट होगा उदाहरण के लिए, एक आकर्षक व्यंजन में ग्रील्ड सैल्मन के एक टुकड़े और कटा हुआ चिव्स का डैश वाला मशरूम रिसोट्टो का थोड़ा सा शामिल हो सकता है। तीन बनावट एक सुखद अनुभव बनाने के लिए सुसंगत हैं और तत्वों में से एक को छोड़कर कम अपील वाला पकवान बनाया जाएगा।
    • एक प्लेट को अधिक कुरकुरे बनाने के लिए, इसे अखरोट, बादाम या पिप्स बेक किए गए और कुचल के साथ कवर करने का प्रयास करें।
    • का एक छोटा सा क्रीम फ्रेच या बकरी पनीर के कुछ टुकड़े स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए एक नरम और क्रीमयुक्त बनावट जोड़ते हैं। चांटिली एक नरम तत्व को मिठाई व्यंजनों में जोड़ने का एक शानदार तरीका है।
  • एक प्लेट पर वर्तमान खाद्य शीर्षक से चित्र चरण 12
    6
    डिश में ऊंचाई जोड़ने के लिए परतें बनाएं। यह रेस्तरां में बहुत आम है, लेकिन शायद ही कभी घर पर प्रयोग किया जाता है। यह किसी विशेष डिश को कुछ विशेष में बदल सकता है अपनी प्रस्तुति को और अधिक पेशेवर बनाने के लिए अपने कौशल को प्रदर्शित करने से डरो मत।
    • भोजन का एक आसान तरीका कार्बोहाइड्रेट पर प्रोटीन की सेवा करना है उदाहरण के लिए, भुना हुआ आलू पर चावल या स्वोर्डफिश के सेवारत पर कबाब की सेवा करें।
    • आप परतें बनाने के लिए सॉस का भी उपयोग कर सकते हैं पकवान के केंद्र में सॉस डालें और उस पर अन्य तत्वों की व्यवस्था करें।
    • खाद्य पदार्थों को बड़ा बनाएं, छोटे न हों सलाद को चिकना करें, उदाहरण के लिए, इसे सीधे और इसे खींचने के बजाय उनके पक्ष को एक साथ रखने के बजाय शतावरी का ढेर बनाएं।
  • एक प्लेट पर वर्तमान भोजन शीर्षक चरण 13 का चित्र
    7
    सॉस को बुद्धिमानी से उपयोग करें, यदि आप एक स्टू की सेवा कर रहे हैं, तो भोजन की सेवा से पहले नाली छोड़ें और सॉस की सही मात्रा परोसें। इस प्रकार, तरल की मात्रा को नियंत्रित करना और पकवान को अधिक सजावटी बनाना संभव है। उथले डिश में बहुत सारे तरल के साथ भोजन अच्छा नहीं लगेगा जब तक इसे चावल, पास्ता या आलू जैसे संतुलन के लिए कुछ न हो।
  • एक प्लेट पर मौजूद वर्तमान खाद्य शीर्षक चरण 14
    8
    सजावट के रुझानों का पालन करें याद रखें कि शैलियों को महीनों या वर्षों के दौरान बदल दिया जाता है, इसलिए पत्रिकाओं, वेबसाइटों और टीवी शो की जांच करके देखते रहें। कॉम्प्लेक्स गार्निश और फूड टावर एक बार फैशन का दिन रहे हैं। हालांकि, समय-समय पर मुश्किल प्रतीत होता है, जबकि क्लासिक प्रस्तुतीकरण पदार्थों को स्वादिष्ट रखने और स्वादिष्ट कभी भी शैली से बाहर नहीं होते हैं।
  • भाग 3
    स्वादिष्ट छू जोड़ना

    एक प्लेट पर वर्तमान भोजन शीर्षक चरण 15 के चित्र
    1
    टुकड़ों का उपयोग करें जो मांस के स्वाद के पूरक हैं। मानक ट्रिम से परे सोचो, जो केवल सूक्ष्म छू देते हैं इसके बजाय, वसंत प्याज का गुलदस्ता बनाएं या प्लेट पर डिल का एक चुटकी डाल दें। आप जो भी सेवा कर रहे हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि सुनिश्चित करें कि ट्रिम डिश का पूरक होता है और न सिर्फ उसे भरता है
    • नींबू स्लाइस के साथ एक डिब्ब में सेवारत करते समय, साधारण और मोटे फ्लेक्स बनाने के बजाय एक गोल आकार बनाने पर विचार करें। यह व्यक्ति को प्लेट के कोने में फेंकने के बजाय ट्रिम का उपयोग कर सकता है।
    • बॉक्स के बाहर सोचो और उन ट्रिमों का उपयोग करें जिन्हें आप आमतौर पर विचार नहीं करेंगे। नियमित रूप से सलाद पर एक चिकन या कुछ अनार के बीज पर दालचीनी की एक चुटकी फेंक दें। स्वाद और रंग जोड़ने वाली सजावट चुनें
    • फूल स्वीकार्य सजावट हो सकते हैं या देश के आधार पर भोजन में रखा जा सकता है। पश्चिमी व्यंजनों में यह अनुशंसित है कि पकवान में कुछ भी अयोग्य नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, कुछ सजावटी सजावट स्वाद को प्रभावित कर सकती हैं, इसलिए ध्यान से चुनें
  • एक प्लेट पर वर्तमान भोजन शीर्षक से शीर्षक चरण 16
    2
    व्यंजन खत्म करने का दूसरा तरीका कुछ केंद्रित सॉस को जोड़ना है आप कम मात्रा में remoulade, pesto या स्वाद तेल जोड़ सकते हैं मिठाई व्यंजनों के लिए, थोड़ा पिघला हुआ चॉकलेट, फलों जेली या अंग्रेजी क्रीम जोड़ें।
    • भोजन पर सॉस डालने के बजाय, एक सुंदर पैटर्न बनाने के लिए इसे एक बाल्टी बोतल में डालने पर विचार करें। यदि आपके पास बोतल नहीं है, तो एक प्लास्टिक की थैली में सॉस डालें, कोनों में से किसी एक में छेद लें और उसे दबाएं।
    • इसे ज़्यादा मत करो विचार मुख्य ध्यान से अपना ध्यान न लेते हुए रंग, स्वाद और बनावट के स्पर्श को जोड़ना है।
  • एक प्लेट पर वर्तमान खाद्य शीर्षक से चित्र चरण 17
    3
    एक साफ डिश का उपयोग करना सुनिश्चित करें, खासतौर पर भोजन का स्वभाव दिखाने के लिए फिंगरप्रिंट और दाग के लिए किनारों की जांच करें पानी और थोड़ा सिरका के साथ एक गिलास में एक कागज तौलिया डुबकी। डिब्बे के किनारे को साफ करें जब तक कोई अवशेष दिखाई न दे।
  • भाग 4
    मुश्किल व्यंजन पेश करना

    एक प्लेट स्टेप 18 पर वर्तमान खाद्य शीर्षक वाला चित्र
    1
    पास्ता स्वादिष्ट बनाओ यह पेश करने के लिए सबसे कठिन व्यंजनों में से एक है, इसलिए खाना पकाने के बाद इसे नम रखने के लिए सुनिश्चित करें ताकि इसे भीड़ नहीं मिल सके। विभिन्न नूडल्स को पैन से छेड़ने के लिए चिमटे का प्रयोग करें और उन्हें एक अच्छी सर्कल बनाने की थाली पर रखें। दोबारा करो और जारी रखें जब तक आपके पास प्लेट पर बहुत अधिक मंडल नहीं हो। केंद्र में सॉस के सेवारत के साथ उन्हें ध्यान से कवर करें - इसे फैल न दें
    • यदि आप पास्ता के साथ प्रोटीन की सेवा कर रहे हैं, तो यह पास्ता से आकर्षक रूप से व्यवस्थित करें उदाहरण के लिए, यदि पकवान में चिंराट होता है, तो उन्हें बल्लेबाज के नीचे डालकर नूडल्स पर रखें।
    • पास्ता की सेवा करने से पहले थोड़ा अधिक जैतून का तेल छिड़क कर इसे अधिक आकर्षक बना सकते हैं।
  • एक प्लेट पर वर्तमान खाद्य शीर्षक चरण 1 9
    2
    सब्जी या मशरूम सूप स्वादिष्ट हो सकते हैं, लेकिन वे व्यंजन और तटस्थ कटोरे में थकाऊ हो जाते हैं। इन "भूरे" व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने के लिए एक गार्निश जोड़ें सूप के स्वाद के आधार पर, कटे हुए अजवायन के फूल, तला हुआ ऋषि टुकड़े, कटा हुआ चिव्स या कुछ अन्य जड़ी बूटी को जोड़ने पर विचार करें।
    • सूप्स और स्टॉज फैलते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि डिश के पक्ष साफ हैं
    • कैसरोल भी ताजे सलाद के साथ परोसा जा रहा से लाभान्वित हो सकता है, क्योंकि यह आपकी तटस्थ नज़रिया को दूर करेगा।
  • एक प्लेट चरण 20 पर वर्तमान खाद्य शीर्षक वाला चित्र
    3
    डेसर्ट बढ़ाएं जो उपस्थिति से बेहतर स्वाद लेता है बेक किए गए डेसर्ट, जैसे चॉकलेट और केक, को कुछ मदद की ज़रूरत होती है ताकि वे उन्हें देखकर गर्म हो सकें। इन युक्तियों में से किसी एक को आज़माएं:
    • एक शांत आकार बनाने के लिए कुकी आकृति का उपयोग करें एक स्टार के आकार का ब्राउनी एक वर्ग से ज्यादा दिलचस्प होगा।
    • टकसाल के साथ डेसर्ट परोसें, खासकर उन फल युक्त
    • चॉकलेट, दालचीनी या चीनी के कुछ चुटकी फेंकें उस आइटम को चुनें जो मिठाई के रंग के विपरीत है।
    • एक चमकदार उपस्थिति बनाने के लिए शीर्ष पर थोड़ा पुदीना छिड़कें।
    • चमक की बात करते हुए व्यंजन को कवर करने के लिए खाद्य चमक को जोड़ दें।
    • जब कुछ भी काम नहीं करता, तो कुछ व्हीप्ड क्रीम जोड़ें। आप इसे अच्छे आकार बनाने के लिए कन्फेक्शनरी के एक बैग और सजावटी टिप के साथ आवेदन कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्रस्तुति को प्रासंगिक और सरल रखने की कोशिश करें एक औपचारिक पकवान उत्सव के लिए महान है, लेकिन कुछ जड़ी-बूटियों के अतिरिक्त के साथ भी साधारण भोजन में सुधार किया जा सकता है
    • विचारों को खोजने के लिए किताबें और पत्रिकाएं पढ़ें एक पुस्तकालय पर जाएं या इंटरनेट पर कुकरी पत्रिकाओं के लिए ब्राउज़ करें। मोबाइल उपकरणों के लिए उपलब्ध पत्रिकाएं हैं, जो आपको एक संदर्भ के रूप में अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके अपने डेस्क को सजाने की अनुमति देती हैं!
    • ऐसे व्यंजन हैं जो भोजन को गर्म रहते हैं और गर्म व्यंजनों के लिए यह एक बढ़िया परिष्करण स्पर्श है, खासकर यदि वे महंगे हैं और तैयार करने के लिए समय लगता है

    आवश्यक सामग्री

    • सजावटी खाद्य
    • कुकरी की किताबें या पत्रिकाएं
    • खाना पकाने के बर्तन
    • अपनी पसंद के व्यंजनों और रेस्तरां का प्रेरणा

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com