IhsAdke.com

एक रेस्तरां में वेटर को टिप कैसे करें

जबकि दुनिया भर के कई रेस्तरां बिल पर सेवा शुल्क जोड़ते हैं, टिप सिस्टम ग्राहक को अतिरिक्त शक्ति देता है क्या आप जानते हैं कि इस शक्ति को बुद्धिमानी से कैसे उपयोग करें? आदर्श रूप से, अच्छी सेवा को अच्छे सुझावों के साथ पुरस्कृत किया जाता है, और खराब सेवाओं को और अधिक के साथ दंडित किया जाता है। व्यवहार में, हालांकि, यह नहीं है कि कैसे चीजें काम करती हैं। यदि आप उचित सुझाव देना चाहते हैं, तो इन दिशानिर्देशों का पालन करें।

चरणों

एक रेस्टोरेंट चरण 1 पर अपने सर्वर को टिप करें
1
टिप के लिए "उपयुक्त" मान निर्धारित करें
  • उत्तरी अमेरिका में टिपिंग पूरी तरह अनिवार्य नहीं है हालांकि, यह सामान्य अभ्यास है, क्योंकि प्रतीक्षा कर्मचारी अक्सर कम वेतन प्राप्त करता है। कई अन्य देशों में न्यूनतम मजदूरी, विशेष रूप से यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के लिए सख्त मानकों है, युक्तियों का उपयोग करने के लिए आम नहीं है। यह एक पूरी तरह से वैकल्पिक रवैया, एक असाधारण अच्छी सेवा के लिए एक पुरस्कार है, और ग्राहक ऐसा करने के लिए एक दायित्व महसूस नहीं करना चाहिए। जापान जैसे कुछ देशों में, टिपिंग वास्तव में एक अपमान दोनों वेटर ( "आप एक से अधिक मैं क्या जरूरत है।") संपत्ति (के मालिक के लिए के रूप में माना जा सकता है "आप अपने कर्मचारियों के लिए सभ्य वेतन का भुगतान नहीं है।" )
  • यदि आप किसी कूपन या डिस्काउंट का इस्तेमाल करते हैं, तो छूट के बिना भुगतान की राशि के आधार पर टिप की गणना करें। अन्यथा, आप वेटर को दंडित करेंगे जब रेस्तरां प्रबंधक आपको ग्राहक के रूप में अर्जित करने के लिए संघर्ष कर लेगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 50% छूट कूपन है, तो आप केवल आधा भोजन का भुगतान करते हैं, लेकिन वेटर ने पूर्ण सेवा का प्रदर्शन किया
  • यदि आपके पास आपके खाते में शुल्क शामिल है, तो आपको तकनीकी को शुल्क के बिना राशि के आधार पर ग्रेच्युटी की गणना करनी चाहिए, क्योंकि सेवा के साथ इसके साथ कुछ भी नहीं करना है। लेकिन चूंकि कुल राशि (दर सहित) और दर के बिना राशि के टिप के बीच का अंतर महत्वपूर्ण नहीं है, इसलिए यह चर्चा इसके लायक नहीं है। यदि आपके अनुरोध की लागत 70 रिएस है, और दर 8% है, तो कुल 75.60 रिएस होंगे। दर से पहले, आपके ऑर्डर पर 15% की एक टिप, 10.50 रीएस देता है। कुल राशि पर एक ही टिप 11.30 रिएस है। यह केवल 80 सेंट का अंतर है यहां तक ​​कि 2,300 रीएस के लिए आवेदन के साथ, बराबर अंतर 30 रीएस है!
  • एक रेस्टोरेंट चरण 2 पर आपके सर्वर को टिप करें
    2
    सेवा का मूल्यांकन करें मुख्य उद्देश्य सेवा निष्पक्ष रूप से न्याय करना है, और केवल यह। खराब भोजन, दुर्लभ मेनू, जबरन कीमतें और / या बदसूरत सजावट आपके खाने को प्रभावित करती है, लेकिन वेटर की गलती नहीं यदि आप इस से असंतुष्ट हैं, तो वापस रेस्तरां में मत जाओ या कहीं नकारात्मक समीक्षा लिखें। इस सेवा को स्वयं पर विचार किया जाना चाहिए:
    • यदि भोजन अनुरोध से मेल खाता है,
    • यदि खाना गर्म और ताजा (या नहीं)
    • ध्यान में वेटर ने अपनी आवश्यकताओं को दिया,
    • जिस गति से व्यंजन निकाल दिए गए थे,
    • जब आप खाता प्राप्त करने के लिए इंतजार किया और भुगतान किया था, और
    • अगर वेटर का व्यवहार विनम्र और पेशेवर था
  • एक रेस्तरां में आपका सर्वर टिप शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    दूसरा मौका दें यदि सेवा इतनी तारकीय नहीं थी, तो यह वेटर की गलती नहीं हो सकती है लेकिन अगर वह कठोर या लापरवाह है, तो आप निम्न पर विचार कर सकते हैं:
    • क्या पूरे रेस्तरां भीड़ और कमजोर लगते थे? कुरूपता का नतीजा हो सकता है।
    • आदेश होने के संबंध में गलतियां, और यह जानना मुश्किल है कि वेटर, पकाना या दोनों जिम्मेदार थे या नहीं। अगर आपका वेटर समस्या हल करने का प्रयास करता है, तो उसे दूसरा मौका देना अच्छा होगा
    • वेटर को सेवा में अनुभवहीन लगता है? तालिकाओं में भाग लेने के लिए बहुत अभ्यास और कौशल लेता है- ताकि आप नौसिखिए को एक ब्रेक दे सकें।
  • एक रेस्तरां में आपके सर्वर को टिप करें शीर्षक 4 छवि



    4
    टिप निर्धारित करें सामान्य नियम 20% उत्कृष्ट सेवा के लिए, अच्छी सेवा के लिए 15% और खराब सेवा के लिए 10% है। सामान्य तौर पर, लोग आम तौर पर 18% पर टिप की गणना करते हैं।
    • यदि आप किसी विशेष प्रतिष्ठान के शौकीन हैं, तो अपने सामान्य मूल्य के लिए अतिरिक्त 5% जोड़ दें, या अपने पसंदीदा वेटर्स या बार्डेडर्स के लिए "एक तरफ" टिप दें चूंकि आप अक्सर इस जगह पर जाएँगे, कर्मचारियों को आपको हमेशा देखने में खुशी होगी और आपको एक टिप-भुगतान करने वाले ग्राहक के रूप में याद होगा, जो आपके लिए सभी के लिए अनुभव को बढ़ा देगा।
    • भले ही वेटर भयानक हो, यह 10% टिप छोड़ने की अच्छी आदत है। कई रेस्तरां में, युक्तियाँ संचित हो जाती हैं और अन्य कर्मचारियों (उदाहरण के लिए, ब्रेकर, बारटेंडर और सहायक) के साथ साझा की जाती हैं, और वे शायद नौकरी सही कर सकते हैं 10% लोगों को दंडित करने से बचने के लिए पर्याप्त है, जिन्हें दोष नहीं दिया जा सकता है।
    • इसके बदले प्रबंधक को सीधे या वेटर को लौटने के लिए, या एक गरीब टिप के अलावा। कई ग्राहक सेवा की परवाह किए बिना बुरे सुझाव छोड़ देते हैं, इसलिए यह पृथक रवैया उद्देश्य संदेश को व्यक्त नहीं कर सकता है। एक बुरी नोक यह गारंटी नहीं देता है कि सेवा भविष्य में सुधार करेगी क्योंकि कर्मचारियों को पता नहीं है कि आपको किसने असंतुष्ट किया था या इसके लिए कौन जिम्मेदार था। न केवल प्रबंधक स्थिति ठीक कर सकता है, लेकिन आपको मुआवजा भी मिलेगा।
    • यदि आप छोटे बच्चों के साथ खा रहे हैं और वे गड़बड़ कर रहे हैं, तो याद रखें कि कर्मचारियों को सब कुछ साफ करना होगा, और इससे कुछ अतिरिक्त समय लगेगा इस उपद्रव के कारण वेटर के लिए कुछ अतिरिक्त छोड़ने पर विचार करें। यदि वेटर भोजन के दौरान बच्चों से संबंधित मुद्दों के साथ बहुत मददगार है, तो आप थोड़ा अधिक टिप भी दे सकते हैं।
  • एक रेस्तरां में आपका सर्वर टिप शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    टिप की गणना करें अब जब आप उस प्रतिशत को जानते हैं जिसे आप देना चाहते हैं, तो यह संख्याओं को पीसने का समय है।
    • 20% टिप की गणना करने का एक आसान तरीका लागत का दशमलव भाग ले जाने के लिए 10% का पता लगाना है, और उसके बाद मूल्य दोहराएं। उदाहरण के लिए, अगर बिल 80 रीएस थे, तो 10% 8 रीएस होगा, और 20% टिप 16 रिएस होगी। 15% के लिए, आपको आधे से 10% में विभाजित करना होगा और मूल संख्या में जोड़ना होगा। 80 के मामले में, यह 8.00 + 4.00 = 12.00 होगा।
    • टिप के मूल्य को जानने का एक अन्य तरीका यह याद रखना है कि:

      • 10% = 1 प्रत्येक 10 रिएस के लिए वास्तविक,
      • 15% = 1.50 प्रत्येक 10 रीएस के लिए, और
      • 20% = 2 रीस के लिए हर 10 रिएस।
  • एक रेस्तरां में आपका सर्वर टिप शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    यदि आप कर सकते हैं तो नकद भुगतान करें यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो वेटर को धन प्राप्त करने के लिए एक या दो सप्ताह इंतजार करना पड़ता है, जबकि वेटर पहले नकद भुगतान घर ले सकता है। यदि आप अच्छी सेवा को इनाम देना चाहते हैं, तो इंतजार कर्मचारियों को आपकी योग्य युक्तियों को जल्द से जल्द जेब में लाने में मदद करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है
    • राउंड अप मेज पर सेंट या अतिरिक्त सिक्कों को मत छोड़ें - वे कुछ भी बेहतर नहीं हैं यदि आपके पास केवल अपने वॉलेट में है, लेकिन यह पसंदीदा विकल्प नहीं है।
    • नकदी में भुगतान करने का एक और कारण यह है कि जब क्रेडिट कार्ड से भुगतान किया जाता है, तो कुछ रेस्तरां टिप कार्ड से सेवा शुल्क घटा देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अधिकांश जगहों पर एक "टिप औसत" होता है, जिसका अर्थ है कि आपकी सेवा करने के लिए उन्हें अधिक पैसा खर्च नहीं करने के लिए खर्च करना यह भी भोजन लेने के लिए लागू होता है, इसलिए हमेशा टिप छोड़ना सुनिश्चित करें
    • कई रेस्तरां बाहर के वेटर्स हैं और गर्मियों के लिए अगर आप एक वेटर या बारटेंडर से लेते हैं, तो आप अभी भी कम से कम 10% की नोक की उम्मीद करते हैं। आमतौर पर, आपके अनुरोध को पूरा करने वाले व्यक्ति को कटलरी, अतिरिक्त नैपकिन, बैग, आदि के साथ एक पूरा भोजन इकट्ठा करने के लिए अधिक बाधाओं से गुजरना पड़ता है। वे आपकी देखभाल करने के लिए अतिरिक्त कार्य करते हैं, इसलिए आपको विनिमय करना होगा
    • जाने के लिए भोजन के छोटे स्थानों में "छोटी बक्से" अधिक सामान्य हो रहे हैं, (उदा: कॉफी की दुकानों, बेकरी और आइसक्रीम पार्लर)। ये कर्मचारी प्रत्येक ग्राहक के साथ थोड़े समय बिताते हैं लेकिन आमतौर पर सेवा के लिए उचित वेतन नहीं मिलता है इन परिस्थितियों में एक छोटे से टिप देते हुए अत्यधिक मूल्य प्राप्त किया जाता है, खासकर जब से बहुत अधिक युक्तियां जमा होती हैं, इसलिए दिन के दौरान इन कम भुगतान वाले कर्मचारियों को उचित औसत वेतन अर्जित करने में मदद मिलेगी।
    • दुनिया के विभिन्न भागों में विविध लेबल हैं यूरोप के अधिकांश में, और एशिया के कई हिस्सों में, इस सेवा को मूल्य में शामिल किया गया है (और वेटर्स पहले से ही घंटों तक सभ्यता प्राप्त कर रहे हैं)। हालांकि, एक छोटी सी टिप (पूर्व: 10% या उससे कम) अच्छी सेवा के लिए एक प्रस्ताव माना जाता है विभिन्न स्थानों के कानून और रीति-रिवाजों में भिन्नता है, इसलिए अपना खाना बनाने से पहले सुनिश्चित करें

    चेतावनी

    • संयुक्त राज्य अमेरिका सरकार इस धारणा के आधार पर वेटर, बारटेन्डर्स और बैरस्टस के लिए शुल्क लेती है कि उनके वेतन का एक हिस्सा युक्तियों से बना होता है यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में एक वेटर या बारटेंडर को टिप नहीं करते हैं, तकनीकी तौर पर आप उससे पैसा ले रहे हैं। आईआरएस मौजूदा क्रेडिट कार्ड युक्तियों के आधार पर एक औसत प्रतिशत की गणना करता है जो कि वेटर (या रेस्तरां) को लेनदेन एकत्र करने के लिए उस नंबर को प्राप्त करता है और उपयोग करता है
    • ध्यान रखें कि अधिकांश अमेरिकी राज्यों में, वेटर्स और वेटरर्स को एक आधार वेतन प्राप्त होता है जो नियमित न्यूनतम मजदूरी (आमतौर पर लगभग 5 डॉलर प्रति घंटा) से काफी कम होता है क्योंकि प्राप्त की गई युक्तियों को अंतर बनाने के लिए अनुमान लगाया जाता है फिर भी, अन्य देशों के विपरीत, यदि प्राप्त सेवा कम से कम संतोषजनक है तो अमेरिका को एक टिप प्राप्त होने की उम्मीद है हालांकि, यदि सुझावों में प्रति घंटा वेतन जोड़ा अभी भी न्यूनतम मजदूरी राशि तक नहीं पहुंचता है, तो नियोक्ता को अंतर के लिए क्षतिपूर्ति की जानी चाहिए इसके अलावा, कैलिफ़ोर्निया, ओरेगन और वाशिंगटन जैसे कुछ पश्चिमी राज्यों में वेतन में कमी नहीं हुई है और वेटर कम से कम $ 18 या अधिक प्रति घंटा कमाता है। हालांकि, इस तथ्य को आपको एक टिप छोड़ने से रोकना नहीं है, क्योंकि इन राज्यों में रहने की लागत अधिक है।
    • यह देखने के लिए जांच करें कि क्या टिप पहले ही बिल में शामिल है या नहीं। कुछ रेस्तरां बड़े समूहों (आम तौर पर 8 या अधिक लोगों) के लिए एक टिप जोड़ देंगे, और यूएस के बाहर के कई रेस्तरां में बिल के भाग के रूप में टिप शामिल हैं यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो टीम में किसी से पूछें, यदि युक्तियाँ पहले से ही शामिल हैं दूसरी ओर, कुछ जगह "प्रिंट में शामिल नहीं" खाते में प्रिंट किए जाएंगे

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com