IhsAdke.com

रम कैसे करें

यह आपको मार्गदर्शन करने के लिए एक गाइड है कि घर पर रम कैसे बनाया जाए, जिसके लिए तैयार होने में लगभग 4 से 10 दिन लगते हैं। निर्देशों में, आपको पता चल जाएगा कि रिम के माध्यम से रम कैसे उत्पन्न किया जाए और अंतिम उत्पाद को पतला कैसे करें। सोलहवीं शताब्दी के बाद से कैरेबियाई में रम का उत्पादन किया गया है, और वह है जहां अधिकांश पेय उत्पादन इस दिन केंद्रित है मूल रूप से, यह गन्ना के रस से बनाया गया था, लेकिन वर्तमान में यह आमतौर पर गुड़ या ब्राउन शुगर से बना है।

यह नुस्खा 2 एल से 3 एल रम के बारे में पैदावार है।

सामग्री

  • 2.5 किलो गुड़
  • 2.5 किलो प्रोसेसेड चीनी
  • आसुत जल के 20L
  • हाइड्रेटेड खमीर के 42.5 ग्राम
  • अंतिम समाधान को पतला करने के लिए थोड़ा और अधिक आसुत जल

चरणों

विधि 1
समाधान बनाना

मेक रम चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
बॉयलर में 20 एल पानी डालकर शुरू करें महत्वपूर्ण बात यह है कि यह साफ है थोड़ा संदूषण रम को बर्बाद कर सकता है शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि जगह को साफ किया गया है साथ ही सामग्री भी साफ है।
  • आप उबलते पानी में उपयोग करेंगे किसी भी बर्तन को साफ और डूबना। उबलते पानी का तापमान बढ़ाएं और प्रक्रिया के बाद इसे फेंककर पॉट या बैरल को सोख लें। यह किसी भी संभावित खतरनाक रोगाणु को खत्म करने में मदद करेगा।
  • मेक रम चरण 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    मध्यम गर्मी के ऊपर 20 एल पानी में चीनी और गुड़ दोनों को भंग करें। चीनी आसानी से भंग होगा, लेकिन गुड़ अधिक जटिल हो जाएगा क्योंकि यह बहुत चिपचिपा है। पानी को उबालने की कोशिश न करें जब तक पहले बुलबुले दिखाई देना शुरू न हो जाएं, तब गर्मी बंद कर दें।
  • मेक रम चरण 3 नामक चित्र
    3
    28 डिग्री सेल्सियस के समाधान को शांत करें और निर्जलित खमीर जोड़ें। यदि आप चाहें, तो इस छोटे जार में खमीर को भंग करने की कोशिश करें। तब, जब मिश्रण बुलबुले से शुरू होता है, तो उसके पास स्थित होना चाहिए।
  • विधि 2
    किण्वन

    मेक रम चरण 4 नामक चित्र
    1
    समाधान को 27 डिग्री सेंटीग्रेड तक फैलाने की अनुमति दें जब तक कि अब तक बुदबुदाबंदी बंद हो जाती है। खमीर को शर्करा को शराब में बदलना जारी रखने के लिए ऊष्म की आवश्यकता होती है- इसलिए किसी गर्म स्थान पर समाधान को संचित करना सुनिश्चित करें या कम से कम इसे कृत्रिम रूप से गरम करें। कंटेनर अभी भी कार्बन डाइऑक्साइड ऑक्सीजन को प्रवेश करने के बिना बिना बाहर जाना होगा। बुडबुड को रोकने के लिए कैमरे को लगभग 24 से 48 घंटे लगाना चाहिए।
    • एल्बिक किण्वन प्रक्रिया का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह भी संभव है कि आप आसानी से अपना एलेबिक आसानी से कर सकें या बहुत ज्यादा खर्च किए बिना एक खरीद सकें।
    • किसी भी स्थिति में, सुनिश्चित करें कि एलेम्बिक ठीक से बैठा है और हवा को कंटेनर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देता है। यह महत्वपूर्ण क्यों है कि आप समाधान में नहीं आते? खमीर चीनी अणुओं से ऑक्सीजन पर फ़ीड, जगह में एथिल अल्कोहल छोड़ने (कार्बन डाइऑक्साइड को नष्ट करने)। यदि खमीर में "फ़ीड" करने के लिए ऑक्सीजन का एक सतत स्रोत होता है, तो यह चीनी अणुओं से एक ही परिसर को हटाने में प्रभावी नहीं होगा।
  • मेक रम चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    2
    जब भी बुलबुले बंद हो जाता है, 3-7 दिनों के लिए आराम का समाधान छोड़ दें। यदि वांछित हो, तो समाधान तैयार करने के लिए एक हाइड्रोमीटर का उपयोग करें। वे पानी के तरल के घनत्व के अनुपात को मापते हैं। उपाय एक दिन में एक बार शुरू किया गया था जो समाधान बनाया गया था। कंटेनर से कुछ समाधान निकालें और इसे एक स्नातक किए गए सिलेंडर में रखें। उसमें हाइड्रोमेटर रखो और बुलबुले को ढंकने के लिए इसे सावधानी से हिलाएं। जब आप एक पंक्ति में 3 दिनों के अनुपात को मापकर एक ही परिणाम प्राप्त करते हैं, तो समाधान डिस्टिल्ड होने के लिए तैयार है।
  • 3
    कम तापमान तो खमीर submerges इस समय, खमीर अभी भी समाधान की सतह पर हो सकता है, और यह आसवन प्रक्रिया में प्रवेश नहीं कर सकता क्योंकि यह अप्रिय गंध और जायके पैदा करेगा। नीचे तक पहुंचने के लिए, एक ठंडी जगह का हल निकालें - आदर्श रूप से 10 डिग्री से 14 डिग्री सेल्सियस के बीच - और दो दिनों की प्रतीक्षा करें। इस बिंदु पर, आप अभी भी सीधे जाने के समाधान के लिए एक साइफन का उपयोग कर सकते हैं, भविष्य में अधिक उत्पादन करने के लिए फ्रिज में संग्रहीत खमीर का एक टुकड़ा छोड़कर।
  • विधि 3
    आसवन

    मेक रम चरण 6 नामक चित्र
    1
    शराबी समाधान प्राप्त करने के लिए आसवन वाल्व के तहत एक संग्रह कंटेनर रखें। यह आवश्यक है कि सभी कनेक्शन अच्छी तरह से सील और डॉक किए गए हैं।
  • पिक्चर शीर्षक मेक रम चरण 7
    2
    कूलिंग स्टीम इनलेट में जल स्रोत से कनेक्ट करें शराब वाष्प को ठंडा करने के लिए पानी का स्रोत होना जरूरी है जैसे ही यह शांत हो जाता है, यह तरल इथेनॉल बन जाता है, जो कंडेनसर से संग्रह के पोत में गिरता है।



  • मेक रम चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अब सफ़ल को अभी भी समाधान में डालने के लिए उपयोग करें खमीर से जमा होने पर नीचे से बचने के दौरान इस प्रक्रिया को सावधानी बरतें।
    • साइफन एक ट्यूब या नली है जो नीचे की तरफ एक कंटेनर से दूसरी तरफ तरल खींचने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विभिन्न लंबाई के घुमावदार पैरों के साथ है। यह प्रक्रिया ऊपर की ओर छोटे पैर रखती है और नीचे की तरफ बड़ा करती है। द्रव को छोटे से बढ़ने और वायुमंडलीय दबाव से सबसे बड़ा प्रवेश करने के लिए मजबूर किया जाता है।
  • पिक्चर शीर्षक मेक रम चरण 9
    4
    धीरे धीरे समाधान उबलते हुए शुरू करें रम के लिए, धीमी गति से उबलते सबसे अच्छा है - तापमान को वहां पर फेंकने के लिए आवश्यक नहीं है। समाधान जब 50-60 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंचता है तो ठंडे चलने वाले पानी को जोड़ें यह डिस्टिल्ड होना शुरू हो जाएगा, जब संग्रह में लिक्विड गिरावट की रोशनी कम हो जाती है।
  • 5
    स्पष्ट तरल के पहले 100 एमएल को छोड़ दें। रम का यह हिस्सा आमतौर पर सुरक्षा के लिए फेंक दिया जाता है, क्योंकि इसमें अस्थिर मीथेनॉल होता है, जो कि कब घेरे हुए घातक हो सकता है। रोकथाम इलाज से बेहतर है, खासकर जब तीन लीटर शराब निकालते हैं
  • मेक रम चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    6
    स्टेउट से बाहर आने के अगले 2-3 एल डिस्टिलेट को ले लीजिए तापमान 96 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने पर रोकें
  • मेक रम चरण 11 नामक चित्र
    7
    गर्मी और ठंडे पानी बंद करें।
  • मेक रम चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    इसके अंदर एक वैक्यूम बनाने से बचने के लिए अभी भी ढक्कन खोलें।
  • विधि 4
    प्रक्रिया समाप्त करना

    1. 1
      ओक बैरल या भुना हुआ ओक में ऐंगिंग रम (वैकल्पिक)। आम तौर पर, रम का भुना हुआ ओक बैरल में 10 साल या इससे अधिक उम्र के लिए पेय और स्वाद के स्वाद को गहराई में जोड़ना होता है। अगर आपके पास टोस्ट बैरल के मालिक होने की संभावना नहीं है या 10 साल की प्रतीक्षा की जा रही है, तो आप एक अद्वितीय स्वाद देने के लिए 3 सप्ताह के लिए भुना हुआ ओक चिप्स में रम डुबकी कर सकते हैं। लकड़ी के कणों को हटाने के लिए इसे धुंध या साफ सूती कपड़े के माध्यम से फिल्टर करें
    2. मेक रम चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
      2
      शराब को इच्छित स्तर तक पतला करने के लिए पानी का उपयोग करें। एलेबिक पर निर्भर करते हुए, undiluted रम में 95% अल्कोहल हो सकता है, जो उपभोग के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। एक कमजोर पड़ने वाले कैलकुलेटर का उपयोग करें ताकि रम एक विशिष्ट अनुभव के लिए 45% स्तर तक पहुंच सके।
    3. मेक रम चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
      3
      स्वाद बढ़ाने के लिए अन्य एडिटिव्स के स्वाद जोड़ें। अदरक, दालचीनी और अन्य मसालों को अंतिम मिश्रण में जोड़कर स्वभावित रम बनाएं, इसे 1-2 सप्ताह के लिए डुबो दें। कुछ लोग रम में कैरमेलाइज्ड शक्कर की एक छोटी सी राशि भी चुनते हैं।

    युक्तियाँ

    • आंशिक आसवन (यहां पर उपयोग किए जाने वाले भाटा फ्लेक्शनल डिस्टिलेशन का एक रूप है) आमतौर पर उच्च प्रतिशत (9 5%) पहुंचने के लिए आवश्यक है और रम के लिए अधिक आम है, विशेष रूप से। स्टेनलेस स्टील कंटेनर (जैसे व्हिस्की और अन्य स्लोवेर रम जैसे अन्य अल्कोहल पेय) में आसवन 70% (डबल डिस्टिलेशन प्रक्रिया में) या 80-88% (ट्रिपल डिस्टिलेशन में) के करीब है।
    • गुप्त रूप से रम अपने स्वाद के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध नहीं है,

    और यह लगभग बेस्वाद होगा यदि आप 95% शराब की सामग्री पर पहुंच जाएंगे। स्टेनलेस स्टील ड्रम में वृद्ध होने पर यह बहुत हल्का स्वाद विकसित होगा (इस प्रकार के ड्रम सफेद रम और स्वभाव, रम / सोने के रैक के लिए ओक बैरल, और गहरा रम के लिए ओक बैरल को जलाया जाता है, लेकिन अनुपात बैरल-बुढ़ापे बहुत भिन्न होती है)। लगभग सभी शराब के बारे में 1 से 2 साल (एक उल्लेखनीय अपवाद मकई व्हिस्की है, जो मिठाई मकई का रस के साथ अनुभवी जा सकता है) के लिए आयु वर्ग के होते हैं, कुछ बहुत अधिक समय के लिए कोयला निस्पंदन भी अप्रिय अशुद्धियों को दूर करने में मदद कर सकता है, हालांकि यह प्रक्रिया रम के मुकाबले वोदका के साथ अधिक विशिष्ट है।

    • आम तौर पर रम में जोड़े जाने वाले कुछ नारियल नारियल के अर्क और गन्ना का रस है। शायद सभी प्रकार के लिए सबसे आम (सफेद रम को छोड़कर) गुड़ है। सुनहरे और मसालेदार लोग आमतौर पर कारमेल के साथ बहुत अच्छे लगते हैं। सीजनयुक्त रम में दालचीनी निकालने (बहुत कम हिस्से में) या शहद हो सकता है हाईटियन प्रकार के आधार पर रम के लिए एक और संभावना है कि छोटी मात्रा में जायफल या तुलसी निकालने शामिल है।
    • मादक पेय पदार्थों के उत्पादन के लिए येवें मेथनॉल का उत्पादन नहीं करते हैं हालांकि, हवा और पर्यावरण बैक्टीरिया बैच को दूषित कर सकते हैं (हालांकि वे सभी क्षेत्रों में सामान्य नहीं हैं)। एक सुरक्षित कामकाजी वातावरण, बाँझ दस्ताने और सामग्री के लिए उपयुक्त कंटेनर सुरक्षित मिश्रण सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं। प्रत्येक उपयोग के बाद भी अभी भी (यहां तक ​​कि शुष्क नसबंदी) को अच्छी तरह से साफ करना भी महत्वपूर्ण है। पेशेवरों को अभी भी हवा और उम्र को प्रतिस्थापित करने के लिए नाइट्रोजन (एक निष्क्रिय गैस और लौ लौटाने वाले) के बैरल को बदलने के लिए आगे बढ़ सकते हैं - लेकिन यह घर पर सस्ते या आसान करने का समाधान नहीं है। प्रक्रिया की शुरुआत में समाधान के एक भाग से छुटकारा पाने के लिए अवांछित जायके से कुछ और की तुलना में अधिक कार्य करता है, लेकिन पेशेवर सेटिंग्स में भी पूर्व-पूर्व के माध्यम से यह नुकसान (वास्तव में बहुत अधिक खो जाता है) (80% - लगभग 60 डिग्री सेल्सियस) जबकि यह अभी भी बुढ़ापे की ताकत में है (और बाहर आने के लिए सामग्री के लिए खुला)।
    • यदि आप इसे घर पर रखना चाहते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कम से कम 6 महीने के लिए बाहर शेड या कुछ छायादार स्थान पर छोड़ दें। वाष्पीकरण की दर स्कॉटलैंड में 2% से पर्टो रीको से इक्वाडोर तक 8-12% तक की है। एक छोटी मात्रा में ग्लिसरीन (5ml / एल), एक अच्छी तरह से ज्ञात स्वीटनर और खाद्य परिरक्षक, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के दौरान स्वाद को नरम करने में मदद कर सकता है। यदि आप स्टेनलेस स्टील के ड्रम में समाधान बढ़ रहे हैं तो आपको शराब को खनिज पानी में पतला करने की ज़रूरत नहीं है (कुछ लोग पाते हैं कि आसुत जल में खनिजों की कमी के कारण एक स्पष्ट स्वाद होता है और यह कठिन पानी स्वस्थ होता है) इसलिए सुनिश्चित करें कि कंटेनर पर्याप्त मात्रा में शराब के स्तर को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त है जो आप को कमरे में लेना चाहते हैं और इसे अंत में स्वाद लेना चाहते हैं (वाष्पीकरण दर की गणना करने का प्रयास करें)।
    • एक बड़ा कंटेनर या अगली बार जब आप एक मेस और "Honeydew" बनाने का उपयोग करें। एक कीप भी मदद कर सकते हैं कंटेनरों में सामग्री डंप।

    चेतावनी

    • अपने दम पर शराब शुद्ध करता है, तो गलत तरीके से किया आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि यह मार्गदर्शिका केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल की जा सके।

    आवश्यक सामग्री

    • ठंडे पानी का एक स्रोत
    • एक गर्मी स्रोत
    • अभी भी एक भाटा (खरीदा या हाथ बनाया)
    • अंतिम समाधान (5 एल के) को संचय करने के लिए एक कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com