IhsAdke.com

पता कैसे करें कि दूध खराब है

अपने पोषक तत्वों की वजह से लगभग हर कोई दूध पीता है और स्वास्थ्य के लिए इसका महत्व है हालांकि, खराब पेय पीने से स्वस्थ नहीं हो सकता है। जब अतिदेय होता है, तो दूध में कई तरह की समस्याओं का कारण बन सकता है जैसे कि खाद्य जहर और पेट में दर्द। इसलिए, यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि क्या खाना खपत के लिए पर्याप्त ताजा है या नहीं। यह लेख आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि दूध खराब है या नहीं।

चरणों

चित्र बताएं कि क्या दूध खराब है चरण 1
1
दूध गंध। ताजा होने पर, दूध को बदबूदार नहीं होना चाहिए - इसके तरल की सामान्य गंध होना चाहिए। जब यह लूट होता है, दूध खराब ढंग से गंध शुरू होता है और एक मजबूत स्वाद प्राप्त करता है।
  • 2
    उत्पाद की स्थिरता की जांच करें दूध नरम बनावट के साथ एक अच्छा तरल है। यह असंगत रंग, एकॉर्न या दही की स्थिरता नहीं पेश करनी चाहिए। दूध से तुरन्त छुटकारा पाएं, अगर इसमें पनीर जैसी कॉटेज जैसी मोटी स्थिरता हो।
  • बताएं कि क्या दूध खराब है चरण 3
    3



    रंग का निरीक्षण करें दूध हमेशा एक स्पष्ट सफेद रंग होना चाहिए। यदि कंटेनर स्पष्ट नहीं है, तो एक गिलास में थोड़ा सा दूध डालना और उसे रोशनी से पकड़ कर रखें। व्यथित दूध में आमतौर पर एक गहरा, पीले रंग का रंग होता है।
  • चित्र बताएं कि क्या दूध बुरा चरण 4 है
    4
    उत्पाद की समाप्ति की तारीख की जांच करें। यह कानून द्वारा आवश्यक है कि उत्पाद की समाप्ति तिथि पैकेजिंग पर मुहर लगी है। वैज्ञानिकों की समाप्ति से पहले तीन दिन तक दूध लेने का सुझाव है।
  • चित्र बताएं कि क्या दूध बुरा चरण 5 है
    5
    सुनिश्चित करें कि लंबे कमरे के लिए कमरे के तापमान पर दूध रखा गया है। विभिन्न परिस्थितियों के कारण, समाप्ति की तारीख समाप्त होने से पहले दूध खराब हो सकता है। दूध 4 डिग्री सेल्सियस पर रखा जाना चाहिए फ़्रीज़र में संग्रहीत होने पर, यह नियत दिनांक तक अंतिम हो सकता है।
  • बताएं कि दूध क्या बुरा चरण 6 है
    6
    माइक्रोवेव में एक नमूना रखो एक उपयुक्त गिलास में थोड़ा दूध डालो और एक मिनट के लिए माइक्रोवेव में गर्मी। यदि गर्म दूध एकोर्न के साथ या चिपचिपा स्थिरता के साथ है, तो उसे फेंक दो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com