IhsAdke.com

कैसे पता चलेगा कि एक अंडा खराब है

क्या आपने कभी नोटिस किया कि अंडे जो आप एक नुस्खा में उपयोग करने वाले थे, "समाप्ति" से चले गए हैं? क्या आपके पास कोई समाप्ति की तारीख के साथ एक कंटेनर में रखे हुए अंडे हैं और उन्हें नहीं पता कि उन्हें फेंकने कब? सौभाग्य से, खराब अंडा की पहचान करना आसान है अच्छे या बुरे अंडों की पहचान करने और उनकी ताजगी का निर्धारण करने के तरीके को जानने के लिए रखें।

चरणों

विधि 1
तिथियों का उपयोग करना

चित्र बताएं कि क्या एक अंडा बुरा चरण 1 है
1
पैकेज पर समाप्ति तिथि देखें। समाप्ति तिथि को "बाद में न बेचें" या "जब तक वैध" के रूप में पहचाना जा सकता है आखिरी तारीख को अंडे भर दिए जाने के 30 दिनों के बाद होना चाहिए। ठंडा और पूरे अंडे की समाप्ति की तारीख से कम से कम 30 दिनों के लिए अच्छा रहना चाहिए।
  • समाप्ति तिथि दिन / माह में व्यक्त की गई है। 15 मार्च तक अंडों को बेचा जाना चाहिए 15 मार्च तक।
  • "बाद में बिक्री न करें" पहचान अंतिम दिन को संदर्भित करती है जिस पर अंडे खरीद के लिए उपलब्ध कराई जाती हैं। उस तारीख के बाद उत्पादों को बाज़ार और किराने की दुकानों के अलमारियों से बाहर ले जाना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि वे सड़ा हुआ हैं।
  • चित्र बताएं कि क्या एक अंडा खराब चरण 2 है
    2
    खपत के लिए अनुशंसित तारीख की जांच करें। खपत के लिए सबसे अच्छा समय भी "सेवन" या "सर्वश्रेष्ठ द्वारा" के द्वारा पहचाना जा सकता है। अंतिम तिथि अंडे की पैकिंग की तारीख से 45 दिनों के भीतर होनी चाहिए। इस अवधि के अंत के दो सप्ताह के भीतर अंडे का उपयोग करें।
    • "बेस्ट टू" का मतलब उस अवधि को संदर्भित करता है जब अंडे ताजा होती हैं और बेहतर बनावट, स्वाद और मिश्रित गुण और मोटा होना है। इसका मतलब यह नहीं है कि तिथि के बाद अंडे सड़ा हुआ या सड़ा हुआ हैं।
  • चित्र बताएं कि क्या एक अंडा खराब है चरण 3
    3
    तीन अंकों के कोड का उपयोग करें जो इंगित करता है कि अंडे पैक किए जाने की तिथि थी। सभी डिब्बों में शेल्फ लाइफ का संकेत नहीं होता है, लेकिन सभी यह इंगित करते हैं कि अंडे पैक किए जाने की तारीख थी। यह तिथि आमतौर पर जूलियन कैलेंडर का उपयोग करके तीन अंकों के कोड के रूप में दिखाई देती है। इसका अर्थ है कि 1 जनवरी को पैक अंडों को 001 से पहचाना जाएगा, जबकि 15 अक्टूबर को अंडों का पैक 288 तक पहचाना जाएगा और 31 दिसंबर को 365 के द्वारा पैक किए गए उन की पहचान की जाएगी।
    • चार्ट के पीछे जूलियन दिनांक को देखें। आप एक कोड देखेंगे जो बहुत सारे अंडे और जूलियन दिनांक के साथ कोड को दर्शाता है।
    • यूरोपीय संघ को भी पैकिंग की तारीख से चिह्नित करने की आवश्यकता है। यहां तक ​​कि अगर वे ढीले हैं और एक चिह्नित दफ़्ती में नहीं हैं, तो उपभोक्ता को उस जानकारी तक पहुंच होनी चाहिए।
  • चित्र बताएं कि क्या एक अंडा बुरा चरण 4 है
    4
    किसी भी अंडे को फेंक दें जो कमरे के तापमान पर दो घंटे या उससे अधिक के लिए रखे जाने के बाद फ्रिज किए जाते हैं। रेफ्रिजरेटर में अंडा को संचय करने के बाद, इसे उसी तापमान पर रखना महत्वपूर्ण है। एक गर्म वातावरण में ठंडे अंडे को पसीना शुरू होता है, जो खोल के अंदर और बाहर बैक्टीरिया के विकास को उत्तेजित करता है। जैसे ही खोल झरझरा होता है, यह संभव है कि इसमें पाए गए बैक्टीरिया अंडे को पारित कर दूंगा और दूषित हो जाएंगे।
    • तापमान में उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए, अंडे को रेफ्रिजरेटर के सबसे अच्छे हिस्से में संग्रहीत करें, मत करो दरवाजे पर लगातार खुलने के कारण तापमान में दरवाजे में भिन्नता होने की संभावना होती है, जिससे अंडे बढ़ सकते हैं।
    • यदि आप अंडें नहीं धोते हैं और कमरे के तापमान पर होते हैं, तो आपको उन्हें ठंडा करने की आवश्यकता नहीं होती है। कई देशों में, विशेष रूप से यूरोप में, लोग कमरे के तापमान पर अंडे रहते हैं यह सुरक्षित है क्योंकि अंडे नहीं धोया जाता है (जैसा कि ब्राज़ील के कुछ आपूर्तिकर्ताओं में होता है), इसलिए उनके पास अभी भी सुरक्षात्मक अवरोध है जो बैक्टीरिया को दूर रखता है।
  • चित्र बताएं कि क्या एक अंडा खराब चरण 5 है
    5
    अंडे को कब तक रखना चाहिए यह निर्धारित करने के लिए पैकेज के निर्देशों का पालन करें यदि आप मुर्गियों को बढ़ाते हैं और संदेह में हैं कि उनके अंडे कितने समय तक अच्छे होंगे, तो इस विषय पर वित्त दिशानिर्देश मंत्रालय से परामर्श करें। ऐसा लगता है कि अंडे कम से कम दो महीने के लिए अच्छा होगा यह सुरक्षित है।
    • यदि आपको नहीं पता है कि आपने अंडे को कितना समय तक रखा है या यदि आपको लगता है कि वे दो महीने से अधिक उम्र के हैं, तो जानें कि खराब अंडे की पहचान कैसे करें कि उनका उपयोग करें या नहीं।
  • विधि 2
    बुरा अंडा की पहचान करना




    चित्र बताएं कि क्या एक अंडा बुरा चरण 6 है
    1
    अंडे तोड़ो और देखें कि क्या यह एक मजबूत गंध exudes। यह सड़ा हुआ अंडे का सबसे अच्छा संकेत है एक खराब अंडा में खोदा होगा जब एक गड़बड़ी, सड़ा हुआ गंध होगा। सल्फरस गंध को जैसे ही अंडा टूट जाता है (और संभवतः पहले) माना जाता है और इसे फेंक दिया जाना चाहिए
    • एक खराब अंडा पकाया जाता है तब भी गंदे गंध होता है।
  • चित्र बताएं कि क्या एक अंडा बुरा चरण 7 है
    2
    अंडा को एक छोटे से पकवान में तोड़ दो और उसके रंग का निरीक्षण करें। जर्दी का रंग चिकन के आहार के आधार पर बदल जाएगा, इसलिए यह अंडे की ताजगी के साथ जुड़ा नहीं है। इसके बजाय, स्पष्ट का निरीक्षण करें। यदि यह गुलाबी, हरा या इंद्रधनुषी है, तो अंडे बैक्टीरिया से दूषित हो गए हैं और इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप अंडे के अंदर काले या हरे रंग के धब्बे पाते हैं, तो यह कवक के लिए दूषित हो गया है और इसे फेंक दिया जाना चाहिए।
    • यदि अंडे की जर्दी उबले अंडे की हरे रंग की रूपरेखा होती है, तो इसे लोहे के बड़े सांद्रण के साथ पानी में भुनाया या पकाया जाता है। अंडा अभी भी भस्म हो सकता है
    • यदि अंडे पर रक्त का दाग होता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह दूषित या खराब हो गया है। एक रक्त का दाग तब होता है जब एक रक्त वाहिका अंडे के गठन में टूट जाता है और ताजगी के साथ जुड़ा नहीं होता है। अंडा सुरक्षित रूप से भस्म हो सकता है
  • विधि 3
    अंडे की ताजगी का परीक्षण करना

    चित्र बताएं कि क्या एक अंडा खराब चरण 8 है
    1
    अंडे को एक कटोरे में या ठंडा पानी के साथ एक बड़ा गिलास रखें और देखें कि क्या यह तैरता है। अंडे के अंदर हवा का एक छोटा सा बैग है, और समय के साथ, अधिक से अधिक हवा शेल से गुजरती है और अंदर बैठ जाती है। जैसे ही होता है, थैली फैलता है और अंडा को आगे बढ़ने का कारण बनता है।
    • यदि कांच के आधार पर अंडे बग़ल में डूबता है, तो यह ताजगी के शिखर पर है।
    • यदि कांच के आधार पर खड़े अंडा सिंक, यह पहले से ही चोटी पार कर चुका है, लेकिन अभी भी सुरक्षित रूप से भस्म हो सकता है।
    • अगर अंडा चल रहा है, तो यह ताजा नहीं है इसका जरूरी मतलब नहीं है कि यह खराब है या उपभोग नहीं किया जा सकता है। इसे खोलकर और उस संकेतों की तलाश करके जांचें कि यह खराब हो गया है।
  • चित्र का शीर्षक बताएं कि क्या अंडा खराब है 9
    2
    कान के बगल में अंडे पकड़ो और उसे हिलाएं। अंडे की उम्र और नमी और शराब के माध्यम से कार्बन डाइऑक्साइड बच जाते हैं, अंडा सफेद और जर्दी सूखने लगते हैं और सिकुड़ते जाते हैं, जिससे अंडे में विस्तार करने के लिए अंडे का विस्तार होता है। एक बड़ा एयरबैग सामग्री के लिए खोल के अंदर स्थानांतरित करने के लिए अधिक स्थान देता है, चलती तरल पदार्थ की आवाज़ को निकालता है
    • एक ताजा अंडे को हिलाने पर ध्वनि नहीं करना चाहिए।
    • उत्सर्जित ध्वनियां इंगित करती हैं कि अंडा पुराना है, ऐसा नहीं है कि इसका सुरक्षित रूप से उपयोग नहीं किया जा सकता है।
  • चित्र बताएं कि क्या अंडा बुरा चरण 10 है
    3
    अंडे को एक डिश या कटोरे में तोड़कर सफेद और जर्दी की गुणवत्ता की जांच करें। अंडे की अखंडता जितनी छोटी हो, उतनी ही उम्र बढ़ जाएगी, ताकि इसकी सामग्री समय के साथ इतनी संलग्न न हों। देखें कि क्या अंडे प्लेट पर बहुत ज्यादा फैल जाती है या अगर यह अपेक्षाकृत कॉम्पैक्ट रहता है। एक अंडा जो बहुत फैलता है या पानी दिखता है, वह पहले से ही ताजगी के शिखर को पार कर चुका है।
    • अगर जर्दी फ्लैट है और आसानी से टूट जाती है, तो अंडे पुरानी है।
    • यदि जर्दी आसानी से बढ़ती है, तो इसका अर्थ है कि कैलाज़ (सफेद की रेशा जो जर्दी को जगह में रखती है) कमजोर हो जाती है और अंडा उम्र बढ़ने लगती है।
    • सफेद रंग का रंग जांचें एक मोटी, भूरे रंग का प्रकाश इंगित करता है कि अंडा काफी ताजा है एक बहुत स्पष्ट स्पष्ट अर्थ है कि अंडे पुरानी है (लेकिन अभी भी खाद्य हो सकता है)।
  • चेतावनी

    • उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों (जैसे छोटे बच्चों और बुजुर्गों) के लिए केवल ताजगी के शिखर पर अंडे की सेवा करें। हालांकि अंडर की समाप्ति की तारीख के कुछ हफ्तों के लिए अभी भी अच्छा है, लेकिन आपको कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को खाने के लिए सावधान रहना चाहिए और सबसे ताजे अंडे से चिपके रहना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com