IhsAdke.com

एक वयस्क भाई से बदमाशी कैसे संभालना है

भाई बहन के बीच लड़ना बहुत आम है जब वे बढ़ रहे हैं आम तौर पर, जब वे बड़े हो जाते हैं, ऐसे झगड़े बंद होते हैं, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं होता है। कभी-कभी बदमाशी जारी रहती है और इससे भी बदतर हो सकती है बदमाशी का शिकार होने के नाते तनावपूर्ण और दर्दनाक है, कोई बात नहीं उम्र। लेकिन अगर आप उत्पीड़न के कारण समझते हैं, अपने भाई का सामना करें और अपने आप को बचाने के लिए आप इस तरह के व्यवहार से निपट सकते हैं

चरणों

विधि 1
बदमाशी की जड़ों का विश्लेषण

वयस्क सिबलिंग बुलीइंग चरण 1 के साथ शीर्षक वाला चित्र
1
ईर्ष्या असंतोष के लक्षणों के लिए देखो। दूसरे भाई की तुलना में जब आप को बदनामी की भावना महसूस करने के लिए धमकी देने के कारण आम बात है शायद आपका भाई या बहन सोचता है कि आपके माता-पिता आपको सबसे ज्यादा प्यार करते हैं और ईर्ष्या और ईर्ष्यापूर्ण हो जाते हैं। या आपका भाई सोच सकता है कि आप अधिक लोकप्रिय थे या एक आसान जीवन मिला। उन अनुभवों के बारे में सोचो जिनके पास उनके पास हो और हो सकता है कि उस क्रोध और असंतोष का योगदान हो। उसने जो भी सोचा था कि वह अनुचित था उसके प्रति प्रतिकार करने के लिए उसने बदमाशी को चुना है।
  • अपने माता-पिता या अन्य भाई-बहनों से बात करने में यह आपकी सहायता कर सकती है कि क्या आपके भाई ने तुम्हारे बारे में ऐसा ही महसूस किया है। वे और अधिक जानकारी और जानकारी दे सकते हैं जो अन्य लोग नहीं कर सकते हैं
  • वयस्क सिबलिंग बदमाशी चरण 2 के साथ शीर्षक वाला चित्र
    2
    बदमाशी में आपकी भागीदारी का विश्लेषण करें। ऐसा हो सकता है कि आपने अनजाने शिकार के रूप में खुद को रखा है। आप सोच सकते हैं कि अपने भाई के व्यवहार की अनदेखी करने से उसे रोकना पड़ सकता है, लेकिन वास्तव में, वह उसे जारी रखने के लिए प्रेरित कर चुका था। या हो सकता है कि आप आशा में अपने ताने के लिए गिर गए हैं कि, अस्वस्थ होने के कारण, वह उत्पीड़न जारी रखने में रुचि खो देगा। आपके भाई को यह समझ में नहीं आ रहा है कि उसके शब्दों और कार्यों ने उसे कितना नुकसान पहुंचाया है और इसके परिणामस्वरूप इस हानिकारक व्यवहार के साथ आगे बढ़ना है।
    • आपके निकटतम, जो आपके भाई के साथ अपने रिश्ते से अच्छी तरह परिचित हैं, उनकी राय दे सकते हैं या नहीं कि आप बदमाशी से अधिक स्वीकार्य हैं या नहीं। स्थिति के बाहर किसी को देखने का दृष्टिकोण हो सकता है कि आपको सच्चाई जानने की आवश्यकता हो।
  • वयस्क सिबलिंग बदमाशी चरण 3 के साथ शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने भाई से अपने व्यवहार के बारे में पूछें शायद सबसे उपयोगी जवाब व्यक्ति खुद से आता है। पूछिए कि वह आपके साथ ऐसा व्यवहार क्यों करता है यद्यपि वह इस वार्तालाप के लिए व्यवहार को अस्वीकार करता है या बंद करता है, यद्यपि आप थोड़ा ज़ोर देते हैं तो आपको जवाब मिल सकता है
    • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मुझे लगता है कि आप मुझे बहुत आलोचना करते हैं और आप हमेशा मुझे चोट पहुँचना चाहते हैं आप ऐसा क्यों करते हैं? मैं लड़ना नहीं चाहता, लेकिन मैं वास्तव में जानना चाहता हूं कि इस व्यवहार के कारण क्या हुआ। " ईमानदार होने के नाते आप अपने आप को खोलने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं
    • यदि आप चाहते हैं कि वह भी ईमानदार रहें, तो कुछ ऐसा करें जो ईमानदारी को सुविधाजनक बनाता है, शांति से प्रतिक्रिया करने के लिए, सुनो और इसे समझने की कोशिश करें।
  • वयस्क सिबलिंग बदमाशी चरण 4 के साथ शीर्षक वाला चित्र
    4
    भाई बहन पर कुछ शोध करें। एक चिकित्सक से पूछें या किताबों की खोज करें जो उत्पीड़न के उद्देश्यों पर चर्चा करते हैं। शायद आप अपने भाई के व्यवहार के पीछे के कारणों को समझेंगे। समस्या की जड़ को समझना आपको संघर्ष को सुलझाने में मदद कर सकता है।
    • यदि संभव हो तो, बदमाशी का अभ्यास करने या अभ्यास करने वाले किसी व्यक्ति द्वारा लिखी गई कोई पुस्तक ढूंढें। बेहतर अभी तक, जो लोग लोगों को परेशान करने के लिए इस्तेमाल किया, लेकिन जो व्यवहार बदल गया पूछें कि उन्होंने इन रवैये को क्यों चुना, और आप के बारे में एक बेहतर विचार हो सकता है कि अपने भाई के साथ अपने रिश्ते को कैसे सुधारें।
  • विधि 2
    अपने भाई का सामना करना

    वयस्क सिबलिंग बदमाशी चरण 5 के साथ शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने आप को बचाव यह आत्मविश्वास से और दृढ़तापूर्वक प्रतिक्रिया देने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि आप यह दिखा सकें कि आप इस तरह के उपचार को सहन नहीं करते हैं। बदमाशी के बारे में परेशान होना सामान्य है, लेकिन अपने भाई की उपस्थिति में उस भावना को दिखाने से बचें, जैसे रो रही है या चिल्ला। यह वह प्रतिक्रिया है जिसके लिए वह उम्मीद करता है, जिससे और भी अधिक उत्पीड़न हो सकता है
    • उसकी आंखों में देखो और कहें "यह कैसा है?" जब वह कुछ आक्रामक कहता है, क्योंकि उसका ध्यान पाने का एक ही तरीका है यह सरल और प्रभावी कार्रवाई आपको उस पर हमला करने के लिए जारी रखने के लिए पर्याप्त हो सकती है ऐसा व्यवहार भी दिखाता है कि आप आक्रामक कार्रवाई स्वीकार करते हैं और इस तरह के उपचार को स्वीकार नहीं करेंगे।
  • वयस्क भाई बहुल बुलिंग चरण 6 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    मुझे बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं रक्षात्मक बातचीत से बचने के लिए, इसे लेबल न करें बस बताएं कि जब आपका भाई कुछ कहता है या कुछ उत्तेजना करता है तो आपको कैसा महसूस होता है शांत, गैर-आरोपित टोन रखने की कोशिश करें ताकि बातचीत उत्पादक और अहिंसक हो।
    • उदाहरण के लिए, कहते हैं, "मुझे बहुत उदास होता है जब आप मुझे इस तरह अपमानित करते हैं। मैं आपको उन नकारात्मक टिप्पणियों के साथ बंद करना चाहता हूं। " वह शुरू में परेशान हो सकता है, लेकिन शायद वह इसके बारे में सोचता है और समझता है कि आपको कैसा महसूस होता है, जो सहानुभूति पैदा कर सकता है और आपको रोक सकता है।
    • बातचीत को बहुत लंबा होना जरूरी नहीं है संक्षिप्त रहें और आगे बढ़ें अपने भाई का समय बताओ कि आप जो भी कह रहे हैं, उसके बारे में चिंतन करें।



  • वयस्क सिबलिंग बुलीइंग चरण 7 के साथ शीर्षक वाला चित्र
    3
    अग्रिम में तैयार करें जो आप अपमान का उत्तर देंगे। ये लोग एक विषय चुनते हैं और जब भी वे समीक्षा करना चाहते हैं तब इसका इस्तेमाल करते हैं। यह आपको इसके बारे में एक प्रभावी प्रतिक्रिया की योजना बनाने की अनुमति देता है। जब आप खुद का बचाव करते हैं, तो आपके भाई को खुद को और अधिक शामिल होने की संभावना है
    • उदाहरण के लिए, यदि वह आपके द्वारा चुने गए कैरियर की वजह से आपको परेशान करने का प्रयास करता है, तो कहें, "मैं वास्तव में पसंद करता हूं। अगर आप इसे पसंद नहीं करते हैं, तो मुझे खेद है, लेकिन यही मैंने तय किया है और मैं जारी रखूंगा। " अपनी प्रतिक्रिया का प्रयोग करें, जब यह समय है तो अधिकार के साथ इसे प्रस्तुत करने के लिए पर्याप्त है।
  • वयस्क सिबलिंग बुलीइंग चरण 8 के साथ शीर्षक वाला चित्र
    4
    चिकित्सा सुझाव अपने भाई से अपने साथ एक सत्र में जाने के लिए कहें क्योंकि इससे उन्हें इस हानिकारक व्यवहार के पीछे कारण का पता लगा सकता है। उसे जाने के लिए प्रोत्साहित करना कठिन हो सकता है, लेकिन अगर आप इससे सहमत हैं तो आपको आश्चर्य हो सकता है
    • उसे जाने के लिए मनाने के लिए, "यह किसी के लिए कोई खबर नहीं है कि हम साथ नहीं लेते हैं, लेकिन मैं इसे बदलना चाहता हूं। मुझे लगता है कि अगर हम एक परिवार के चिकित्सा में जाते हैं, तो शायद हम हमारी समस्याओं से निपट सकते हैं और एक अच्छे संबंध रख सकते हैं। "
  • विधि 3
    अपने आप की रक्षा करना

    वयस्क सिबलिंग बुलीइंग चरण 9 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    1
    ट्रेन को मुखर होना. यदि आपको अपने आप को बचाव करने में कठिनाई हो रही है, तो एक मुखर वर्ग लेना फायदेमंद हो सकता है। इस प्रकार की प्रशिक्षण आपके आत्मसम्मान को बढ़ा सकते हैं और शत्रुतापूर्ण तरीके से अपने आप को एक सत्तावादी में बचाव करने में सहायता कर सकते हैं। अपने भाई के साथ अपने रिश्ते में मदद करने के अलावा, आप अन्य क्षेत्रों में, जैसे काम पर, अन्य रिश्तेदारों और मित्रों के साथ अपने मुखरता को भी सुधार सकते हैं
    • आकस्मिकता कक्षाएं देखने के लिए इंटरनेट पर त्वरित खोज करें। यदि आप अपने क्षेत्र में कुछ नहीं ढूँढ सकते हैं, तो ऑनलाइन कक्षाएं हो सकती हैं एक और विकल्प यह गुण विकसित करने के लिए एक चिकित्सक के साथ काम करना है।
  • वयस्क भाई बहुलन चरण 10 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    अपने आप को दोष देना बंद करो आप बदमाशी को भुगतने के लिए नहीं पूछा था। इसके अलावा, उन्होंने शायद इस तरह के इलाज के लायक कुछ भी नहीं किया। याद रखें कि आप समस्या नहीं हैं - यह संभव है कि इस सबका कारण आपके भाई की समस्याओं का है।
    • जब आप अपने आप को दोष देना शुरू करते हैं, तो कुछ सकारात्मक प्रतिज्ञान कहते हैं, जैसे कि "मैं अपने जीवन में सकारात्मक और उत्थान संबंधों के लिए खुला हूँ" या "मैं एक अच्छा भाई बनने का प्रयास करता हूं।"
  • वयस्क सिब्लिंग बुलीइंग चरण 11 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    अपना ख्याल रखना धमकाने का शिकार होने के नाते बहुत तनावपूर्ण है लगातार तनाव भावनात्मक और शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकता है, और आपको इस संकट को कम करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
    • कभी-कभी आपको तनाव को दूर करने की ज़रूरत होती है कुछ शारीरिक गतिविधियों। शायद ध्यान, योग, चल रहा है, या कुछ अन्य प्रकार की कवायद में मदद मिलेगी। परिणाम इस प्रक्रिया में आपके आत्मसम्मान को भी सुधारेंगे।
    • अन्य तरीकों से अपना ध्यान रखना, जैसे स्वस्थ भोजन करना और अच्छी स्वच्छता बनाए रखना, आत्मसम्मान को बेहतर बनाता है और बदमाशी के साथ सह-अस्तित्व की सुविधा देता है।
  • वयस्क भाई बहुलन चरण 12 के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    रिश्ते को छोड़ दें आपके प्रयासों के बावजूद, आप अपने भाई के साथ समस्या का समाधान नहीं कर सकते। यदि आपको लगता है कि रिश्ते को बेहतर बनाने की कोशिश केवल आपको खराब महसूस करती है या स्वस्थ नहीं है, तो यह आगे बढ़ने का समय हो सकता है। स्वीकार करें कि आप स्थिति को बदल नहीं सकते हैं और उससे दूर जा सकते हैं।
    • इसे अपने जीवन से दूर करना एक बहुत ही कठोर कदम है इस फैसले के बारे में कड़ी मेहनत करें और देखें कि क्या इससे पहले कि आप कोई कार्रवाई करें आप अन्य परिवार के सदस्यों के साथ तनाव पैदा कर सकते हैं, लेकिन यदि आपकी ज़िंदगी उस व्यक्ति के कारण जहरीली हो गई है, तो हो सकता है कि आपको क्या करना चाहिए।
    • यदि आप ऐसा करने का निर्णय लेते हैं, तो परिवार की गतिशीलता में बदलाव के साथ सामना करने के लिए एक चिकित्सक से मार्गदर्शन प्राप्त करें।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि परिवर्तन धीरे-धीरे आते हैं, खासकर यदि यह एक ऐसा पैटर्न होता है जो हमेशा आपके और आपके भाई के बीच विद्यमान होता है समय के साथ इन परिवर्तनों को प्रोत्साहित करने के लिए कई अनुस्मारक दें, और आगे बढ़ने में आपकी सहायता करने के लिए छोटे सुधारों को नोट करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com