IhsAdke.com

कैसे एक नकारात्मक प्रतिक्रिया दें

किसी व्यक्ति को अपने व्यवहार को बदलने के लिए प्रतिक्रिया द्वारा आलोचना एक नाजुक प्रक्रिया है रक्षात्मक व्यवहार से बचने के लिए एक समझदार दृष्टिकोण रखना बहुत महत्वपूर्ण है, कुछ बहुत ही आम है।

हालांकि, यदि प्रक्रिया ठीक से की जाती है, तो व्यक्ति को सकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया मिलती है और अच्छे परिणाम अच्छे से प्राप्त होंगे! ऐसा करने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका है एक "सैंडविच" बनाने के लिए, जो कि सकारात्मक वाक्यांशों के बीच की आलोचना करना है। निम्नलिखित कदम आपको काम पर, मित्रों के साथ या अपने बच्चों के साथ करने का एक प्रभावी तरीका दिखाएंगे। "जयकार सैंडविच" के नाम से जाना जाने वाला एक समान तकनीक समान कदम है। यहां प्रस्तुत तकनीक आमतौर पर एक व्यक्ति को निर्देशित करने के लिए और समर्थन प्रदान करने के लिए प्रयोग की जाती है, जबकि प्रशंसा की सैंडविच नरम या छद्मकारी आलोचना की ओर अधिक उन्मुख होता है।

चरणों


"आप वास्तव में" निष्पक्षता के साथ लोगों का इलाज "पाठ के साथ एक महान काम किया - हर कोई प्रभावित था! अगले में, उन सभी लोगों का हवाला देने से बचें जो आपके सभी मार्गदर्शक तरीकों को स्वीकार नहीं करते हैं। अगर आप इसके बारे में सोचें और बहुत से लोगों को इससे फायदा होगा तो यह अच्छा होगा! "

एक सैंडविच फ़ीडबैक स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
तैयार हो जाओ: अच्छी तरह से सोचने और अपने आप को योजना के बिना कुछ भी शुरू न करें कुंजी एक अच्छी गाइड तैयार करना है एक के बिना, आप जिस तरह से अपेक्षित हैं उससे बाहर निकल सकते हैं और बातचीत का नियंत्रण खो सकते हैं। आप जो कहेंगे वैसे ही जानते हैं और आप कैसे बात करेंगे।
  • चित्र का शीर्षक एक प्रतिक्रिया दें सैंडविच चरण 2
    2
    प्रशंसा - सकारात्मक पक्ष की पहचान करें: उस महत्वपूर्ण चीज़ को ढूंढें जो व्यक्ति ने किया। आपको उस अनुदेश से संबंधित होना चाहिए, जो आपको देना होगा और निकटतम पल में होना चाहिए। अगर, उदाहरण के लिए, सभी सफेद कपड़े धोने की मशीन से गुलाब निकल गए, क्योंकि वहाँ एक लाल शर्ट थी, अच्छा ... "मैं वास्तव में कपड़े के साथ तुम्हारी मदद मज़ा आया!" बातचीत शुरू करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है
  • एक सैंडविच फ़ीडबैक चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    सिखाना - तथ्यों को प्रस्तुत करें: अब आपके पास उस व्यक्ति का ध्यान है जो ग्रहणशील है इस भावना को मजबूत करने और सीधे शिक्षण में जाने के लिए इस भावना के लिए एक त्वरित ब्रेक लें। शब्द "लेकिन" के प्रयोग से बचें "लेकिन अगली बार," क्योंकि यह एक रक्षात्मक वातावरण बना सकता है जिसे आप बचने का प्रयास कर रहे हैं दृढ़ और प्रत्यक्ष रहें, लेकिन कभी नाराज न हो, अपमानजनक स्थिति पैदा करें। संचार एक विज्ञान है और यदि आप सकारात्मक परिणाम चाहते हैं, तो आपको बहुत ... वैज्ञानिक होना चाहिए "मैं कपड़े को सॉर्ट करने में आपकी मदद करता हूँ ताकि मोजे फिर गुलाब को खत्म न करें।"
  • एक सैंडविच फ़ीडबैक स्टेप 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    उत्तेजित - एक एनिमेटेड विज़न प्रदान करें: जब आप सिखाया, यह अनिवार्य रूप से व्यक्ति में एक मानसिक कमी हुई। इस तरह चीजें मत छोड़ें: इसे जल्दी से उलट करना होगा, लेकिन सही ढंग से भविष्य के लिए एक सकारात्मक परिणाम तैयार करें प्राकृतिक निष्कर्ष यह है कि प्रारंभ करने के लिए (प्रारंभिक प्रशंसा) शुरू करने का एक अच्छा आधार था, इस आधार (प्रशिक्षण) को बेहतर बनाने के तरीके हैं और इन सबके संयोजन से भी बेहतर परिणाम उत्पन्न करना संभव होगा। "यह किसी और व्यक्ति की सहायता करने के लिए बहुत अच्छा है और रात के खाने के बाद हर किसी के चुटकुले के लिए अधिक समय होगा!"
  • एक सैंडविच फीडबैक चरण 5 का शीर्षक चित्र



    5
    कृपया ध्यान दें: जब तक अगले समस्या में व्यवहार परिवर्तन की निगरानी नहीं होती तब तक प्रतीक्षा न करें - हमेशा पूछना और बदलाव के लिए आगे बढ़ना जारी रखें। लक्ष्य व्यक्ति के मन में परिवर्तन की सकारात्मक प्रकृति को बनाए रखना है। यदि आप चीजों को गिरा देते हैं, तो आपका शिक्षण भूल जा सकता है। सुसंगत सुदृढीकरण के बिना, "विलुप्त होने" नामक एक प्रक्रिया शुरू होती है: वांछित व्यवहार परिवर्तन नहीं घटित होगा
  • WikiHow पर सैंडविच फ़ीडबैक उदाहरण

    यहां सैंडविच फ़ीडबैक का एक उदाहरण है, जिस पर एक व्यक्ति विकीहेव पृष्ठ पर दे सकता है।

    एक सैंडविच फीडबैक चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    प्रशंसा: हाल के परिवर्तनों के लिए धन्यवाद मैं प्रभावित हूं कि आज आप 400 मुद्दों पर हैं, बर्बरता की निगरानी के अलावा
  • पिक्चर शीर्षक से एक फ़ीडबैक सैंडविच दें 7
    2
    शिक्षण: मैं यह सिखाना चाहूंगा कि खतरे के कारण हमें मिटाए जाने वाले एक लेख का संकेत नहीं करना चाहिए इस मामले में, लेख "रॉक रॉक कैसे करें" यह केवल तर्कहीन और खतरनाक लेखों के साथ किया जाना चाहिए। आम तौर पर यह मजाक करने वाले या वास्तव में पागल विचारों वाले लेखों को हटाने के लिए किया जाता है, जैसे "ड्राइविंग विद आइज़ क्लोज़ड इन ट्रैफिक" हमें सभी खतरनाक लेकिन तर्कसंगत विषयों को हटाना नहीं चाहिए। अन्यथा, हमारे पास चढ़ाई, डाइविंग इत्यादि से संबंधित कोई भी लेख नहीं होगा।
  • पिक्चर शीर्षक से एक प्रतिक्रिया दें सैंडविच चरण 8
    3
    मकसद: आपकी भागीदारी के लिए फिर से धन्यवाद। आपने एक महान काम किया है और वास्तव में wikiHow जानकारी की गुणवत्ता में सुधार किया है मैं यहां अपने मुद्दों को देखना जारी रखने की आशा करता हूं।
  • युक्तियाँ

    • प्रभावी प्रतिक्रिया के लिए ईमानदारी बहुत महत्वपूर्ण है तारीफ से बचें, अगर सकारात्मक चीजों को ढूंढना मुश्किल है।
    • नियमित रूप से सिखाएं: यदि यह एक सामान्य दिनचर्या है, तो आप सुधार करेंगे और जो लोग आप सिखाना चाहते हैं वे कम आशंकित होंगे। विश्वसनीयता और प्रभाव को ज़्यादा मत करो या खोना न करें।
    • हमेशा ध्यान दें कि फीडबैक कैसे प्राप्त किया जाए। यह आपको बदलने की अनुमति देगा यदि आवश्यकता हो
    • हालांकि ... शिक्षण सब कुछ का हल नहीं है 1 9 80 के दशक के प्रबंधन मॉडल को एक मॉडल द्वारा बदल दिया गया है जो कि लोगों के लिए अनुकूल है, उनके अनुभवों और सवाल में समस्या। कभी-कभी शिक्षण उचित समाधान होता है, कभी-कभी कुछ मजबूती की आवश्यकता होती है और कभी-कभी एक छंटनी सर्वश्रेष्ठ होती है जब यह संभव नहीं है, तो यह सिखाने की कोशिश न करें। विकी में उदाहरण, यह एक ग़लत स्वरूपित लेख का मामला हो सकता है जिसके प्रकाशक को इसके बारे में अधिक जानने की आवश्यकता होगी हालांकि, कई पूर्व नोटिस के बाद लेखों को दोहराया गया तोड़फोड़ एक बर्खास्तगी की गारंटी दे सकता है।
    • सकारात्मक रहें: यदि आप ऐसा सकारात्मक दृष्टिकोण से करते हैं, तो आपके पास सकारात्मक परिणाम होगा। इसी तरह, आपके भाग में एक नकारात्मक रुख से एक अनुत्पादक परिणाम निकलेगा।
    • अभ्यास: दर्पण के सामने या किसी अन्य व्यक्ति के सामने अभ्यास करने के लिए दिलचस्प है, इससे पहले कि आप ऐसा करते हैं आपकी प्रस्तुति चिकनी होनी चाहिए और अच्छी तरह से प्रवाह होना चाहिए।

    चेतावनी

    • एक ही मुद्दे पर बार-बार यह प्रयोग न करें: जब एक बहुत गंभीर समस्या या एक मुद्दा है जिस पर पहले से ही व्यक्ति के साथ चर्चा की है पर चर्चा, इस तकनीक प्रभावी नहीं है और एक और अधिक प्रत्यक्ष दृष्टिकोण की जरूरत है।
    • उदासीन मत बनो: आप एक व्यवहार को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। बेहतर दृष्टिकोण न रखें, नाराज मत देखो, भ्रामक न हो ... यह संचार प्रयास को परेशान करने का अंत करेगा।
    • इतना ही नहीं इस प्रक्रिया के दौरान सकारात्मक प्रतिक्रिया दे: यदि केवल इन प्रतिक्रिया सत्र की प्रशंसा करते हैं, लोग सोच क्या वे गलत किया था, पीछे हटने के लिए जब आप उनके बारे में अच्छी बातें कह शुरू शुरू हो जाएगा।
    • ईमानदारी से प्रशंसा करें: यदि आप अतिरंजना कर रहे हैं तो लोग ध्यान देंगे - यह स्पष्ट होगा और तकनीक को सफलता का कम मौका मिलेगा।
    • दोष देने से बचें: आपको क्या करने की ज़रूरत है कुछ को बदलने की जरूरत है आप यहां कैसे आए, यह महत्वपूर्ण नहीं है महत्वपूर्ण बात यह है कि आप कहां हैं, जहां आप जा रहे हैं और आप वहां कैसे जाएंगे। सामान्य तौर पर, वार्तालाप सकारात्मक होना चाहिए हां, एक नकारात्मक हिस्सा होगा, लेकिन इससे पहले और बाद के सकारात्मक भाग को अधिक महत्वपूर्ण बना दिया जाएगा। एक हंसमुख दृष्टिकोण के साथ अपने श्रोता को आइये और आपके पास ऐसे परिणाम होंगे जो आप चाहते हैं।

    • निचले स्तर पर रहें: बहुत सारे को लगातार होने के बारे में कहा गया है, लेकिन ध्यान रखें कि आप की आलोचना करने के तरीके को बदलकर, फ़ॉर्म को नया दिखना चाहिए। वास्तविक रहें और व्यवहार पर हमेशा ध्यान केंद्रित करें। विश्वास को बदलना याद रखें और न सिर्फ व्यवहार इस प्रकार, व्यवहार क्या आप चाहते हैं के अनुसार रहेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com