IhsAdke.com

एक विश्वविद्यालय कैसे चुनें

यदि आप उच्च शिक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं और अभी भी पता नहीं है कि कौन से विकल्प चुनना चाहते हैं, तो आप नीचे दी गई सलाह का उपयोग कर सकते हैं। हम आपको उन कदमों में मार्गदर्शन करेंगे, जिन्हें एक अच्छा विश्वविद्यालय चुनने में लिया जाना चाहिए!

चरणों

विधि 1
सामान्य परिषदों

चित्र शीर्षक एक कॉलेज चरण 1 चुनें
1
खोजें। प्रत्येक वांछित संस्था की एक सामान्य खोज का संचालन करें, जिसमें विभिन्न विकल्पों में भी प्रवेश किया जाता है जिसमें प्रवेश करने के लिए। आप विभिन्न फाउंडेशन और प्रकाशकों द्वारा प्रकाशित ऑनलाइन या मुद्रित मार्गदर्शिकाओं के माध्यम से खोज सकते हैं जो प्रत्येक के बारे में कुछ समझाते हैं हालांकि, नमक के एक चुटकी के साथ इसे सभी को याद रखना उदाहरण के लिए रैंकिंग में से कई, संस्थानों को सूची में रखने के लिए एक शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक एक कॉलेज चरण 2 चुनें
    2
    कई स्कूल देखें सिर्फ एक या दो की खोज न करें, लेकिन अपने राज्य में या उससे बाहर के लोगों को शामिल करने के लिए खोज को व्यापक बनाएं, और संभवत: यहां तक ​​कि कुछ अंतरराष्ट्रीय संस्थान भी। कई विकल्प हैं और पता है कि आपके लिए क्या उपलब्ध है यह महत्वपूर्ण है। एक या दो विश्वविद्यालयों के लिए नामांकन एक बहुत ही दिलचस्प विचार नहीं है, क्योंकि प्रवेश मुश्किल हो सकता है और आपको स्वीकार नहीं किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक एक कॉलेज चुनें चरण 3
    3
    स्थान पर विचार करें आप कहाँ अध्ययन करना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें। यह एक ऐसी जगह है जहां आप 2 से 10 साल के बीच कुछ जीवित रहेंगे! यह जगह चुनने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप खुश हो जाएंगे, चाहे वह एक बड़ा शहर हो, एक छोटे से शहर में एक कॉलेज या यहां तक ​​कि जहां आप बड़े हुए, यहां तक ​​कि किसी दूसरे देश में भी हो।
  • शीर्षक से चित्र चुनें एक कॉलेज चरण 4
    4
    छात्र को उपलब्ध बुनियादी ढांचे और संसाधनों का अनुसंधान आपको यह तय करना होगा कि आपकी यात्रा के दौरान किस तरह के बुनियादी ढांचे और संसाधन महत्वपूर्ण होंगे। कुछ संस्थान स्वास्थ्य बीमा, व्यंजन, विभिन्न आवास विकल्प, खेल केंद्र, अस्पतालों, विशिष्ट पुस्तकालयों, थिएटर आदि की पेशकश करते हैं। अपनी ज़रूरतों को सबसे अच्छा मानने वाला एक ढूंढें
  • एक कॉलेज चुनें चरण 5 शीर्षक वाले चित्र
    5
    गाइड के साथ मिलो सवाल वाले कार्यक्रमों के साथ, उस विभाग के प्रमुख से बात करें जहां आप अध्ययन करने की योजना बनाते हैं। वे आपको अन्य शिक्षकों से परिचय कर सकते हैं जो आपको संस्था के पाठ्यक्रम और कार्यक्रम के बारे में अधिक बता सकते हैं, जिससे आप यह पता कर सकते हैं कि क्या वे लोग हैं जिनसे आप सीखना चाहते हैं। इससे आपको उन चीजों में बेहतर जानकारी मिलेगी जो सिखाए जाएंगे। आप पाठ्यक्रम की एक सूची के लिए अनुरोध कर सकते हैं या यहां तक ​​कि एक प्रायोगिक कक्षा में उपस्थित होने का अनुरोध कर सकते हैं यदि संस्था पास है या आप वर्ष की एक निश्चित अवधि के दौरान जा रहे हैं।
  • एक कॉलेज चुनें चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    भरोसेमंद लोगों को देखें दोस्तों, परिवार और कॉलेज या विश्वविद्यालय, हमेशा नमक की एक चुटकी के साथ संस्था के कर्मचारियों के शब्द लेने के व्यावसायिक सलाहकारों के साथ अपनी राय के बारे में बात, के रूप में प्रवेश के कार्यालय में भी बिक्री कार्यालय है। कई लोगों की सलाह लीजिए और उन लोगों से सलाह लेने की कोशिश करें जो पक्षपाती नहीं हो सकते।
  • शीर्षक से चित्र चुनें एक कॉलेज चरण 7
    7
    यथार्थवादी रहें समझें कि कुछ विश्वविद्यालयों में शामिल होना बेहद चुनौतीपूर्ण है, और यह आपके सपने का प्रतिनिधित्व कर सकता है, लेकिन सपने देखने वाले स्थान को प्राप्त करना हमेशा संभव होता है। आपके पास उत्कृष्ट ग्रेड, एक अद्भुत निबंध और एक मील के लिए सिफारिशों की एक सूची हो सकती है: कभी-कभी इसका मतलब यह नहीं होता था। आतंक मत करो आपका जीवन खत्म नहीं हुआ है आप हमेशा कम भीड़ भरे प्रवेश परीक्षा के लिए साइन अप कर सकते हैं और एक या दो वर्ष बाद अधिक प्रतिष्ठित कार्यक्रमों में स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • विधि 2
    शैक्षणिक उद्देश्यों

    शीर्षक से चित्र चुनें एक कॉलेज चरण 8
    1
    विचार करें कि आप क्या अध्ययन करना चाहते हैं। यह कठिन हिस्सा है, जिसका अनिवार्य रूप से फैसला करना है कि आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए क्या करना चाहते हैं। आप हमेशा अपना मन बदल सकते हैं, ज़ाहिर है, लेकिन एक ऐसा विश्वविद्यालय चुनने का प्रयास करना अच्छा होगा, जो आपकी पसंद के क्षेत्र में कार्यक्रम प्रदान करता है। सभी क्षेत्रों में सभी कॉलेज और विश्वविद्यालय उपलब्ध नहीं हैं। आप कुछ ऐसी चीज़ चुन सकते हैं जिसे आप हमेशा करना चाहते थे, या यदि आप अनिर्णीत नहीं होते हैं, तो विशेषज्ञ के लिए कई अलग-अलग कार्यक्रमों के साथ एक बड़ी संस्था का चयन कर सकते हैं।
  • चित्र का चयन करें कॉलेज का चयन करें चरण 9
    2
    पता लगाएं कि आप जो पाठ्यक्रम चाहते हैं, उसके लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थान हैं। यदि आप उस सामान्य पथ को जानते हैं जिसे आप आकर्षित करना चाहते हैं, तो सीखने का प्रयास करें और इस क्षेत्र में अपने कार्यक्रमों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। यह आपको भविष्य की नौकरियों के लिए एक बेहतर उम्मीदवार बना देगा और यह भी सुनिश्चित करेगा कि आप क्या करना चाहते हैं, इस बारे में सबसे अच्छी शिक्षा है।



  • एक कॉलेज का चरण चुनें 10 शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन लोगों से पूछें जो आपके वांछित क्षेत्र में प्रमुख हैं यदि आप जानते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं, तो उस स्थान के प्रबंधक से पूछें, जिसे आप काम करना चाहते हैं या लक्ष्य क्षेत्र में बहुत से अनुभव वाले कोई व्यक्ति। वे आपको अपने सपनों की नौकरी पाने के लिए अच्छे स्कूलों या कार्यक्रमों के बारे में बता सकते हैं और रास्ते पर अपनी तैयारी के बारे में सामान्य सलाह दे सकते हैं।
  • चित्र का चयन करें कॉलेज चुनें चरण 11
    4
    संस्था के स्थान पर विचार करें। आपके विश्वविद्यालय के स्थान भी आपकी शिक्षा में लक्ष्य के लिए महत्वपूर्ण होंगे। यदि आप एक ऐसे कार्यक्रम में रहना चाहते हैं जो इंटर्नशिप या इंटर्नशिप प्रदान कर सकता है, जैसे व्यवसाय या स्वास्थ्य संबंधी पाठ्यक्रम, यह अच्छा होगा यदि वह संस्था ऐसी जगह है जो आपको वास्तविक दुनिया के अनुभव प्रदान करती है
    • व्यवसाय क्षेत्र में करियर, उदाहरण के लिए, बड़े शहरों में स्थित संस्थानों में सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है जहां वे आसानी से इंटर्नशिप की व्यवस्था कर सकते हैं या छात्रों को उन परिवेश में परिचय कर सकते हैं जिसमें स्नातक होने के बाद उन्हें नौकरी मिल सकती है।
    • मेडिकल छात्रों को पास के अस्पतालों में करीब अध्ययन से फायदा होगा (एक तरफा, यदि संभव हो तो, विभिन्न विशिष्टताओं को पूरा करने के लिए)
  • विधि 3
    भविष्य के मुद्दे

    चित्र का चयन करें कॉलेज का चयन करें चरण 12
    1
    संस्था की प्रतिष्ठा पर विचार करें स्कूल, कॉलेज या विश्वविद्यालय के मूल्यांकन पर विचार करें। यदि आप प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं, तो आपको प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश करना चाहिए। यदि आपके पास कम महत्वाकांक्षी लक्ष्य हैं, तो थोड़ा कॉलेज अधिक समझ सकता है।
  • चित्र का चयन करें कॉलेज का चयन करें चरण 13
    2
    संस्था की लागतों पर विचार करें आपको स्कूल द्वारा उत्पन्न लागतों की तुलना में आपके पास उपलब्ध धन (पारिवारिक सहायता, छात्रवृत्ति, ऋण, धन) के बारे में कठिन सोचना चाहिए। यहां तक ​​कि ऋण के साथ, अधिक महंगी संस्थानों का प्रश्न हो सकता है।
  • शीर्षक से चित्र चुनें एक कॉलेज चरण 14
    3
    संभव भविष्य के वेतन पर विचार करें आपको अपने भविष्य में अर्जित संभावित आय के खिलाफ संस्था की लागत का संतुलन रखना होगा। अगर यह एक अविश्वसनीय रूप से महंगा विद्यालय है जो ज्यादातर ऋणों के माध्यम से चुकाया जाता है, तो शायद एक पेशेवर कलाकार बनने की योजना बनानी चाहिए (उदाहरण के लिए), क्योंकि आपकी भविष्य की आय न्यूनतम और छिटपुट होने की संभावना है।
  • विधि 4
    सामाजिक पहलुओं

    शीर्षक से चित्र चुनें एक कॉलेज चरण 15
    1
    संस्थान के आकार और प्रकार को नोट करें क्या आप एक सार्वजनिक या निजी विश्वविद्यालय चाहते हैं? एक विशाल स्थान जो एक शहर या छोटे और आरामदायक कुछ दिखता है? ये आइटम आपको पर्यावरण की एक समग्र तस्वीर और शिक्षक सहायता की मात्रा देगा जो आपके लिए उपलब्ध होगी कुछ लोग छोटे संस्थानों को पसंद कर सकते हैं, जबकि अन्य बड़ी चुन सकते हैं
  • शीर्षक से चित्र चुनें एक कॉलेज चरण 16
    2
    तय करें कि क्या आप एक संघ में शामिल होना चाहते हैं कुछ लोगों के लिए, बिरादरी या संघों में प्रवेश करने की संभावना बहुत महत्वपूर्ण है। अपने निर्णय लेने के दौरान अपने वांछित संस्था में इसे खोजें
  • 3
    ऐसे लोगों को ढूंढें, जो आपके जैसा लगता है। सुनिश्चित करें कि स्कूल और उसके छात्रों की विचारधाराएं आपके घर में महसूस करने के लिए आपके साथ संगत हैं। यह एक स्थान पर जाने के लिए बहुत ही अप्रिय है और इसमें शामिल होने या स्वागत करने में सक्षम न हो हालांकि, यह सामान्य से थोड़ा अलग वातावरण में अपने आप को डालना बुरा विचार नहीं है (एक संस्था के रूप में, यदि आप अभी धार्मिक हो गए हैं, या इसके विपरीत)। एक विश्वविद्यालय कुछ ऐसा होना चाहिए जो आपकी दृष्टि को खारिज कर देता है और आपके विश्व ज्ञान का विस्तार करने में आपकी सहायता करता है - पूरा करने के लिए कुछ अविश्वसनीय रूप से कठिन है जब आपके आस-पास के लोग आपके साथ विश्वास करते हैं।

  • 4
    क्लब की गतिविधियों को जानें देखें कि आपकी पसंद के संस्थान में क्लब द्वारा कौन से गतिविधियां की जाती हैं। इससे आप यह पता लगाने में सहायता करेंगे कि क्या आपके पास कुछ चीजें करने की क्षमता है, जिसे आप चाहते हैं और नए दोस्तों से मिलेंगे जिनके साथ आपके पास कुछ समान है। उपलब्ध क्लबों के उदाहरण में एनीम समूह, नृत्य संगठन (जहां आप विभिन्न प्रकार की कोरियोग्राफी सीख सकते हैं, कभी-कभी मुफ्त में), फिल्म समूह या खेल भी शामिल हो सकते हैं।

  • 5
    संस्था के खेल पहलू के बारे में जानें यदि खेल आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है या यदि आप उन्हें वित्त पोषण के अध्ययन में सहायता के रूप में उपयोग करेंगे, तो यह एक अनिवार्य बिंदु है। ऐसे संस्थानों को ढूंढें, जो छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं और उनसे पूछें कि वे क्या देख रहे हैं और आप उपलब्ध टीमों में कैसे प्रवेश कर सकते हैं। आप केवल एक खेल का अभ्यास करना चाहते हैं, और इस मामले में आप उपलब्ध कक्षाओं और प्रशिक्षण की जांच कर सकते हैं।

  • युक्तियाँ

    • उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के कई रूप हैं। पता लगाने के लिए अनुसंधान जो आपकी वास्तविकता को बेहतर ढंग से फिट बैठता है

    चेतावनी

    • बहुत ज्यादा चिंता मत करो पल की उत्तेजना के बावजूद, यह आपके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण निर्णय नहीं होगा यह सभी का प्रतिनिधित्व करता है कि आप उच्च शिक्षा में क्या करेंगे, न कि आप वहां से कहां जाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com