IhsAdke.com

एक दोस्ताना पत्र कैसे लिखें

पाठ संदेश और तत्काल संदेश भेजना आजकल दोस्तों के साथ संचार करने के सामान्य तरीके हैं, लेकिन एक पत्र लिखना किसी के चेहरे पर मुस्कुराहट लाने का एक पारंपरिक और कुशल तरीका है। चाहे ई-मेल या मेल को पुराने मोड के रूप में इस्तेमाल करते हुए एक पत्र लिखना, प्रारूप एक जैसा है: एक मैत्री पत्र में ग्रीटिंग, आपके मित्र के बारे में सवाल, आपके जीवन की खबर और एक उपयुक्त परिणाम शामिल होना चाहिए।

चरणों

विधि 1
पत्र शुरू करना

चित्र शीर्षक से एक दोस्ताना पत्र चरण 1 लिखें
1
तिथि रखो यदि आपको हाथ से एक पत्र लिखने का काम हो रहा है, तो यह कागज के ऊपरी बाएं कोने में तिथि रखने के लिए अच्छा है। बहुत से लोग अपने कार्ड को साल के लिए सहेजते रहे हैं, और उन्हें यह जानना अच्छा लगता है कि पुराने दिनों के बारे में याद करने के लिए किस दिन और साल का पत्र लिखा गया था। दिनांक लिखें: उदाहरण के लिए, "7 मई, 2013" - या दिन, महीना और वर्ष का संकेत करते हुए केवल संख्याओं का उपयोग करके संक्षिप्त करें।
1 9 अगस्त, 2013
  • चित्र शीर्षक से एक दोस्ताना पत्र चरण 2 लिखें
    2
    एक ग्रीटिंग लिखें एक पत्र की शुरुआत, चाहे हाथ से या ईमेल के रूप में लिखी गई हो, को ग्रीटिंग कहा जाता है। यह वह जगह है जहां आप उस व्यक्ति का उल्लेख करते हैं जिसे आप उनके नाम से लिख रहे हैं, उदाहरण के लिए: "प्रिय ऐलेन" या "हैलो, सैंड्रा" व्यक्ति के साथ अपने रिश्ते की प्रकृति, साथ ही अपनी प्राथमिकताएं और शैली के बारे में सोचो, और अपने शुभकामनाएं का चयन करें।
    अगस्त 19, 2013 हमारे Artur,
    • यदि आप अधिक औपचारिक तरीके से लिखते हैं, तो ग्रीटिंग में "स्वीटहार्ट" का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प है। यह सामान्य लगता है, लेकिन ऐसा लगता है: किसी को "प्रिय" कहकर वास्तव में बहुत प्यारा है, और यह दर्शाता है कि आप व्यक्ति के बारे में ध्यान रखते हैं। हालांकि, आपको बहुत अधिक विश्लेषण करने की ज़रूरत नहीं है - एक पत्र में "प्रिय" का प्रयोग करना आपके मित्र के लिए उपयुक्त है जैसा कि आप जिस किसी से मिले हैं
    • एक पत्र के लिए जो अधिक आकस्मिक लगता है, "हाय, [नाम]" या "हैलो, [नाम]" से शुरू होने पर विचार करें। यह ग्रीटिंग एक दोस्त या रिश्तेदार के लिए उपयुक्त है, लेकिन एक व्यावसायिक पत्र इस तरह से शुरू न करें, क्योंकि यह थोड़ा सा कैज़ुअल है
    • किसी के साथ आप अंतरंग हैं, या आप किससे होना चाहते हैं, इसके बारे में अधिक निजी ग्रीटिंग लिखें। उदाहरण के लिए, "मेरे प्रिय [नाम]", "मेरा / मेरा [नाम]", "मिठाई [नाम]"
    • एक अल्पविराम के साथ अपनी ग्रीटिंग को समाप्त करना सुनिश्चित करें अगली पंक्ति पर आपके टेक्स्ट के शरीर को प्राप्त करने के लिए यह आधिकारिक तौर पर सही है
  • विधि 2
    चार्टर कोर लेखन

    एक शीर्षक पत्र लिखें शीर्षक टाइप करें 3
    1
    कुछ नक्सलियों से शुरु करें एक दोस्ताना पत्र का पहला पैराग्राफ आमतौर पर गर्म और हल्का होता है यह प्राप्तकर्ता को देकर पत्र की शैली को पेश करने का एक तरीका है कि आगे क्या आता है व्यापारिक पत्र से अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल होगा विस्तारित हाय देने के लिए पहली बार कुछ पंक्तियों का उपयोग करें, एक मजाक बताएं या सीजन के संदर्भ बनाएं।अगस्त 19, 2013 हाय आर्तर, मुझे आशा है कि आपके नए शहर में सब कुछ ठीक है। सब कुछ इतनी जल्दी हो रहा है, और गर्मियों के महीनों में लगभग खत्म हो रहे हैं आपके बचने के बाद से यह केवल थोड़े समय हो गया है, लेकिन सब कुछ अलग दिखता है हालांकि यह बहुत दुखी है कि अब आप बस से दूर नहीं रहते हैं, मुझे उम्मीद है कि आपका नया जीवन अच्छी तरह से चल रहा है। यह बहुत रोमांचक है कि आप पहले ही स्थानांतरित हो चुके हैं और कॉलेज शुरू करने के लिए तैयार हो जाओ! अविश्वसनीय होना चाहिए
    • "आप कैसे हैं?" या "आप कैसे हैं?" एक पत्र शुरू करने के लिए सरल तरीके हैं एक प्रश्न पूछने से आमतौर पर पत्र बनाने में मदद मिलती है जो लंबे समय तक बातचीत का हिस्सा बनते हैं। यदि आप अपने पत्र की प्रतिक्रिया चाहते हैं, तो इस पर पूरे सवाल पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
    • आप प्राप्तकर्ता के जीवन के बारे में अधिक व्यक्तिगत प्रश्न पूछने के लिए पहले पैराग्राफ का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, "मुझे उम्मीद है कि जूलिया बालवाड़ी का आनंद ले रही है मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि वह पहले से इतनी बड़ी है! "
    • वर्ष के समय के संदर्भ को एक पत्र शुरू करने का एक अन्य आम तरीका है। इसके बारे में अधिक गहन विषयों के बारे में बात करने से पहले बात करने के समतुल्य के रूप में सोचें उदाहरण के लिए, "मुझे आशा है कि आप एक अद्भुत गिरावट कर रहे हैं मेरे पिछवाड़े के पेड़ पहले से कहीं अधिक उज्ज्वल थे, लेकिन मुझे लगता है कि यह ठंडे सर्दी होने जा रहा है। "
  • चित्र शीर्षक से एक दोस्ताना पत्र चरण 4 लिखें
    2
    समाचार और व्यक्तिगत विवरण साझा करें अब समय के शीर्ष पर पहुंचने का समय है, इसका कारण यह है कि आप इसे लिख रहे हैं। आप यह पत्राचार क्यों भेज रहे हैं? क्या आप अतीत से किसी मित्र के साथ संपर्क में वापस आना चाहते हैं, किसी को याद करते हैं, या किसी भी तरह से आपकी सहायता करने के लिए व्यक्ति का धन्यवाद करते हैं? अपने संदेश को सफलतापूर्वक भेजने के लिए प्रत्यक्ष, खुले और अच्छी तरह से बोलेंअगस्त 19, 2013 हाय आर्तर, मुझे आशा है कि आपके नए शहर में सब कुछ ठीक है। सब कुछ इतनी जल्दी हो रहा है, और गर्मियों के महीनों में लगभग खत्म हो रहे हैं आपके बचने के बाद से यह केवल थोड़े समय हो गया है, लेकिन सब कुछ अलग दिखता है हालांकि यह बहुत दुखी है कि अब आप बस से दूर नहीं रहते हैं, मुझे उम्मीद है कि आपका नया जीवन अच्छी तरह से चल रहा है। यह बहुत रोमांचक है कि आप पहले ही स्थानांतरित हो चुके हैं और कॉलेज शुरू करने के लिए तैयार हो जाओ! अविश्वसनीय होना चाहिए। क्या आप अभी तक बस गए हैं? और आप अपने नए पड़ोस के बारे में क्या सोचते हैं? एक छात्रावास की बजाय एक नया अपार्टमेंट में रहने के लिए शांत होना चाहिए। इसमें बहुत अधिक स्थान है और एक रसोईघर! मुझे आशा है कि आप घर को बहुत याद नहीं करेंगे हम सभी यहां कॉलेज में जाने के लिए तैयार हैं। मैं विश्वास नहीं कर सकता कि हम बन चुके हैं और असली दुनिया के लिए हमारे रास्ते पर!
    • लिखो कि आपके जीवन में क्या हो रहा है कोई बात नहीं जो वह कहती है, आपके पत्र की सराहना की जाएगी, लेकिन प्राप्तकर्ता आपको बहुत करीब महसूस करेगा (और पत्र अधिक प्रभावी होगा) यदि आप खुले हैं पिछली घटनाओं के बारे में बताएं, आपको जो भावनाएं मिलीं, और भविष्य के लिए आपके पास क्या योजना है
    • अपने जीवन की एक छायादार तस्वीर न बनाएं, यह एक मैत्रीपूर्ण पत्र के उद्देश्य से है। अवकाश विज्ञापन की शैली में एक पत्र से बचें - अगर आपका आखिरी पत्र के बाद से आपके द्वारा किए गए सभी चीजों की सूची में आपका दोस्त अंत में लंघन शुरू करेगा आपको अपनी समस्याओं में गहराई तक नहीं जाना है, लेकिन अपने जीवन को वास्तविक रूप से दिखाने की कोशिश करें



  • एक शीर्षक पत्र लिखें शीर्षक टाइप करें 5
    3
    उन विषयों को देखें जो आप अपने मित्र के लिए प्रासंगिक हैं आपके मित्र ने आखिरी बार जब आप बात की तो क्या था? क्या वह एक रिश्ते को समाप्त करने के बारे में था, या फुटबॉल टीम में एक मुश्किल सीजन के बीच? यह दर्शाते हुए कि आप अपने मित्र के जीवन में रुचि रखते हैं, संदर्भ और प्रश्नों के द्वारा पत्र जारी रखें।अगस्त 19, 2013 हाय आर्तर, मुझे आशा है कि आपके नए शहर में सब कुछ ठीक है। सब कुछ इतनी जल्दी हो रहा है, और गर्मियों के महीनों में लगभग खत्म हो रहे हैं आपके बचने के बाद से यह केवल थोड़े समय हो गया है, लेकिन सब कुछ अलग दिखता है हालांकि यह बहुत दुखी है कि अब आप बस से दूर नहीं रहते हैं, मुझे उम्मीद है कि आपका नया जीवन अच्छी तरह से चल रहा है। यह बहुत रोमांचक है कि आप पहले ही स्थानांतरित हो चुके हैं और कॉलेज शुरू करने के लिए तैयार हो जाओ! अविश्वसनीय होना चाहिए। क्या आप अभी तक बस गए हैं? और आप अपने नए पड़ोस के बारे में क्या सोचते हैं? एक छात्रावास की बजाय एक नया अपार्टमेंट में रहने के लिए शांत होना चाहिए। इसमें बहुत अधिक स्थान है और एक रसोईघर! मुझे आशा है कि आप घर को बहुत याद नहीं करेंगे हम सभी यहां कॉलेज में जाने के लिए तैयार हैं। मैं विश्वास नहीं कर सकता कि हम बन चुके हैं और असली दुनिया के लिए हमारे रास्ते पर! हमने पहले से ही पुनर्मिलन पर टिप्पणी की है, इसलिए सर्दियों की छुट्टियों के लिए तत्पर हैं। हम सभी के साथ एक कार की यात्रा करने की सोच रहे हैं, और यदि आप साथ में गए तो यह बहुत अच्छा होगा गंतव्य के बारे में सुझाव स्वागत है!
    • आप पारस्परिक हित के विषयों के बारे में भी बात कर सकते हैं। कला, राजनीति, वर्तमान घटनाओं या किसी अन्य विषय के बारे में अपनी राय लिखें, जिसे आप अपने मित्र के साथ व्यक्ति में चर्चा करेंगे।
    • आपने जो फिल्में देखी हैं, उनके बारे में सोचने पर विचार करें कि आपको लगता है कि आपका दोस्त चाहेंगे, या आपके द्वारा पढ़े गए किताबों की आप सिफारिश करेंगे। कार्ड पर अच्छी जानकारी साझा करना हमेशा प्रशंसा करता है
  • विधि 3
    पत्र बंद करना

    चित्र शीर्षक से एक दोस्ताना पत्र लिखें चरण 6
    1
    पत्र बंद करें एक अंतिम पैराग्राफ लिखें, जो आपके मित्र के लिए सबसे अच्छी चीज है या किसी को पसंद है आखिरी पैराग्राफ आमतौर पर पत्र के शरीर की तुलना में स्वर में हल्का होता है, लेकिन इसे बाकी हिस्सों के समान महसूस करना चाहिए। एक संदेश के साथ पत्र को खत्म करने का प्रयास करें जो आपके मित्र को सकारात्मक भावनाओं को महसूस कर देगा।अगस्त 19, 2013 हाय आर्तर, मुझे आशा है कि आपके नए शहर में सब कुछ ठीक है। सब कुछ इतनी जल्दी हो रहा है, और गर्मियों के महीनों में लगभग खत्म हो रहे हैं आपके बचने के बाद से यह केवल थोड़े समय हो गया है, लेकिन सब कुछ अलग दिखता है हालांकि यह बहुत दुखी है कि अब आप बस से दूर नहीं रहते हैं, मुझे उम्मीद है कि आपका नया जीवन अच्छी तरह से चल रहा है। यह बहुत रोमांचक है कि आप पहले ही स्थानांतरित हो चुके हैं और कॉलेज शुरू करने के लिए तैयार हो जाओ! अविश्वसनीय होना चाहिए। क्या आप अभी तक बस गए हैं? और आप अपने नए पड़ोस के बारे में क्या सोचते हैं? एक छात्रावास की बजाय एक नया अपार्टमेंट में रहने के लिए शांत होना चाहिए। इसमें बहुत अधिक स्थान है और एक रसोईघर! मुझे आशा है कि आप घर को बहुत याद नहीं करेंगे हम सभी यहां कॉलेज में जाने के लिए तैयार हैं। मैं विश्वास नहीं कर सकता कि हम बन चुके हैं और असली दुनिया के लिए हमारे रास्ते पर! हमने पहले से ही पुनर्मिलन पर टिप्पणी की है, इसलिए सर्दियों की छुट्टियों के लिए तत्पर हैं। हम सभी के साथ एक कार की यात्रा करने की सोच रहे हैं, और यदि आप साथ में गए तो यह बहुत अच्छा होगा गंतव्य के बारे में सुझावों का स्वागत है! एक बार फिर, मुझे आशा है कि सब कुछ आपके साथ ठीक है। और मुझे बताएं कि आपको कुछ भी चाहिए मैं एक पत्र पर हूँ या दूर कॉल। हम आपको बहुत याद आते हैं, आर्थर! स्कूल में मज़ा लो, और ध्यान रखना जब आपको यह प्राप्त होता है तो कृपया वापस लिखें। मुझे यह सुनना अच्छा लगेगा कि सब कुछ कैसे चल रहा है।
    • पत्र के उद्देश्य की पुष्टि करें उदाहरण के लिए, अगर आपने अपने मित्र को पार्टी में आमंत्रित किया है, तो लिखिए "मुझे आशा है कि आप आ सकते हैं!" अगर आप अपने दोस्त को खुश छुट्टियों का शुभकामनाएं देना चाहते हैं, तो "एक महान क्रिसमस है!" लिखो या उसी प्रभाव के कुछ
    • अपने मित्र को वापस लिखने के लिए प्रोत्साहित करें यदि आप एक उत्तर चाहें, तो लिखो "मैं जल्द से जल्द सुनने की उम्मीद करता हूं," या "कृपया वापस लिखो!"
  • एक शीर्षक पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    एक परिणाम लिखें आपके द्वारा चुने गए निष्कर्ष को पत्र का अर्थ बनाए रखना चाहिए, चाहे वह पारंपरिक या अधिक आरामदायक हो। जैसे ग्रीटिंग की तरह, आपके द्वारा प्राप्तकर्ता के साथ आपके संबंध के द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए। अपने नाम के हस्ताक्षर के साथ परिणाम का पालन करें।अगस्त 19, 2013 हाय आर्तर, मुझे आशा है कि आपके नए शहर में सब कुछ ठीक है। सब कुछ इतनी जल्दी हो रहा है, और गर्मियों के महीनों में लगभग खत्म हो रहे हैं आपके बचने के बाद से यह केवल थोड़े समय हो गया है, लेकिन सब कुछ अलग दिखता है हालांकि यह बहुत दुखी है कि अब आप बस से दूर नहीं रहते हैं, मुझे उम्मीद है कि आपका नया जीवन अच्छी तरह से चल रहा है। यह बहुत रोमांचक है कि आप पहले ही स्थानांतरित हो चुके हैं और कॉलेज शुरू करने के लिए तैयार हो जाओ! अविश्वसनीय होना चाहिए। क्या आप अभी तक बस गए हैं? और आप अपने नए पड़ोस के बारे में क्या सोचते हैं? एक छात्रावास की बजाय एक नया अपार्टमेंट में रहने के लिए शांत होना चाहिए। इसमें बहुत अधिक स्थान है और एक रसोईघर! मुझे आशा है कि आप घर को बहुत याद नहीं करेंगे हम सभी यहां कॉलेज में जाने के लिए तैयार हैं। मैं विश्वास नहीं कर सकता कि हम बन चुके हैं और असली दुनिया के लिए हमारे रास्ते पर! हमने पहले से ही पुनर्मिलन पर टिप्पणी की है, इसलिए सर्दियों की छुट्टियों के लिए तत्पर हैं। हम सभी के साथ एक कार की यात्रा करने की सोच रहे हैं, और यदि आप साथ में गए तो यह बहुत अच्छा होगा गंतव्य के बारे में सुझावों का स्वागत है! एक बार फिर, मुझे आशा है कि सब कुछ आपके साथ ठीक है। और मुझे बताएं कि आपको कुछ भी चाहिए मैं एक पत्र पर हूँ या दूर कॉल। हम आपको बहुत याद आते हैं, आर्थर! स्कूल में मज़ा लो, और ध्यान रखना जब आपको यह प्राप्त होता है तो कृपया वापस लिखें। मुझे यह जानना अच्छा लगेगा कि सब कुछ कैसे चल रहा है। प्यार से, एरिन
    • यदि आप अधिक औपचारिक परिणाम चाहते हैं, तो "ईमानदारी" या "प्रेमपूर्वक" लिखने पर विचार करें
    • यदि आपका पत्र अधिक आकस्मिक है, तो "अपना," "ध्यान रखना," या "बधाई हो" का प्रयास करें।
    • निकटतम बंद होने के लिए, "प्यार से," "बहुत प्यार" या "आप का सोचकर" शब्द चुनें।
  • चित्र शीर्षक से एक मित्र पत्र लिखें चरण 8
    3
    एक पद स्क्रिप्ट सहित विचार करें। एक पोस्ट स्क्रिप्ट, या पीएस, आमतौर पर दोस्ती पत्रों के अंत में शामिल है जो उस जानकारी को जोड़ने का एक तरीका है जो पत्र के शरीर में अपने अनुच्छेद प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है। आप एक मजाक भी लिख सकते हैं या फिर भी इसे छोड़ सकते हैं। किसी भी तरह से, सुनिश्चित करें कि PS मेल की दिशा से मेल खाता है और अपने प्राप्तकर्ता को उस भावना के साथ छोड़ें जिसे आप चाहते हैं।अगस्त 19, 2013 हाय आर्तर, मुझे आशा है कि आपके नए शहर में सब कुछ ठीक है। सब कुछ इतनी जल्दी हो रहा है, और गर्मियों के महीनों में लगभग खत्म हो रहे हैं आपके बचने के बाद से यह केवल थोड़े समय हो गया है, लेकिन सब कुछ अलग दिखता है हालांकि यह बहुत दुखी है कि अब आप बस से दूर नहीं रहते हैं, मुझे उम्मीद है कि आपका नया जीवन अच्छी तरह से चल रहा है। यह बहुत रोमांचक है कि आप पहले ही स्थानांतरित हो चुके हैं और कॉलेज शुरू करने के लिए तैयार हो जाओ! अविश्वसनीय होना चाहिए। क्या आप अभी तक बस गए हैं? और आप अपने नए पड़ोस के बारे में क्या सोचते हैं? एक छात्रावास की बजाय एक नया अपार्टमेंट में रहने के लिए शांत होना चाहिए। इसमें बहुत अधिक स्थान है और एक रसोईघर! मुझे आशा है कि आप घर को बहुत याद नहीं करेंगे हम सभी यहां कॉलेज में जाने के लिए तैयार हैं। मैं विश्वास नहीं कर सकता कि हम बन चुके हैं और असली दुनिया के लिए हमारे रास्ते पर! हमने पहले से ही पुनर्मिलन पर टिप्पणी की है, इसलिए सर्दियों की छुट्टियों के लिए तत्पर हैं। हम सभी के साथ एक कार की यात्रा करने की सोच रहे हैं, और यदि आप साथ में गए तो यह बहुत अच्छा होगा गंतव्य के बारे में सुझावों का स्वागत है! एक बार फिर, मुझे आशा है कि सब कुछ आपके साथ ठीक है। और मुझे बताएं कि आपको कुछ भी चाहिए मैं एक पत्र पर हूँ या दूर कॉल। हम आपको बहुत याद आते हैं, आर्थर! स्कूल में मज़ा लो, और ध्यान रखना जब आपको यह प्राप्त होता है तो कृपया वापस लिखें। मुझे यह जानना अच्छा लगेगा कि सबकुछ कैसे चल रहा है। प्यार के साथ, एरिनपीएस: मैं इन दिनों अपनी मां से मुलाकात की। वह आपको याद करती है और चाहता है कि आप उसे बुलाएं!
  • युक्तियाँ

    • इसे प्रस्तुत करने से पहले त्रुटियों के लिए अपना व्याकरण देखें
    • इसे पोस्ट करने से पहले अपने पत्र की समीक्षा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com