IhsAdke.com

उग्र लोगों के साथ काम करना

अधीर लोगों के करीब रहकर इस धारणा को बना सकते हैं कि आप एक खान के मैदान में चल रहे हैं, है ना? इसके अलावा, जो अधीर हैं, अक्सर आप को धैर्य भी खोना पड़ता है। ऐसा करने के लिए कुछ भी नहीं है, आप ऐसे लोगों को किसी भी समय काम पर, स्कूल में या दोस्तों के अपने सर्कल में मिलेंगे। अधीरता पर प्रतिक्रिया करने के लिए जानें और इसे आप नीचे पहनने नहीं देते।

चरणों

भाग 1
आवर्ती अधीरता का जवाब देना

चित्र के साथ सहानुभूति से पीड़ित व्यक्ति चरण 1
1
काम पर अधीरता की भविष्यवाणी करना सीखें जब भी यह उठता है, चाहे एक मालिक या सहकर्मी के रूप में, यह आपके प्रदर्शन को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करने में सक्षम है यदि आप जानते हैं कि आप एक अधीर व्यक्ति से व्यवहार करेंगे, तो आपके लिए और उसके लिए समस्याओं को कम करने के लिए काम को प्राथमिकता दें।
  • अधीरता की प्रतिक्रिया मुख्य रूप से दूसरे व्यक्ति के साथ आपके संबंधों पर निर्भर करेगी। अधीर व्यक्ति को दंडित किए बिना समस्या से निपटने के लिए सक्रिय रहें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको पता है कि बॉस घबराए हुए हैं, जब रिपोर्ट आखिरी मिनट में दी जाती है, तो दूसरी गतिविधियों को एक साथ छोड़ दें, रिपोर्ट पर प्रयासों को ध्यान में रखते हुए और समय से पहले ही इसे वितरित करें।
  • यदि आप अधीर व्यक्ति की सहायता के लिए समय को प्राथमिकता नहीं दे सकते, तो दोनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक कार्यक्रम तैयार करें। इसे स्पष्ट करें कि आपने चिंता पर ध्यान दिया है और आप उस पर एक समाधान ढूंढना चाहते हैं। जब आप समयरेखा से सहमत होते हैं, भविष्य में अधीरता से बचने के लिए इसके साथ रहें।
  • चित्र के साथ सहानुभूति के साथ पीड़ित व्यक्ति चरण 2
    2
    अपने साथी के साथ चर्चा करें जिस तरह से आप अधीरता को प्रभावित कर रहे हैं अगर अधीरता एक रोमांटिक रिश्ते में मौजूद है, तो आपको अपने आप को व्यक्त करने के लिए अधिक स्वतंत्रता होनी चाहिए। पहले व्यक्ति के वाक्यांशों को प्राथमिकता दें!
    • बैठ जाओ और अधीरता के स्रोत पर चर्चा करें। क्या आपका प्रेमी नर्वस होता है जब आप जाने के लिए तैयार होने में बहुत समय लगता है? क्या आपकी पत्नी को गुस्सा आता है जब आप यह तय नहीं करते कि आप रात के खाने के लिए क्या चाहते हैं? अपने साथी को समस्या व्यक्त करने का प्रयास करें, हमेशा पहले व्यक्ति का एकमात्र प्रयोग करें: "जब आप इस तरह काम करते हैं तो मैं चिंतित हूं, इस भावना को कम करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?"
    • फिर एक समाधान के बारे में सोचो जो दो तरफ ध्यान में रखता है। उदाहरण के लिए, आपका प्रेमी आपको लेने के लिए बाद में पहुंच सकता है, जिससे आपको साफ करने के लिए अधिक समय मिलेगा। जब आप इसके लिए इंतजार करते हैं और गाड़ी में तैयार हो जाना समाप्त करते हैं तो आप मूल बातें भी सेट कर सकते हैं।
  • चित्र के साथ सहानुभूति वाले लोगों को चरण 3
    3
    बच्चों की अधीरता को दूर करने के लिए एक प्रणाली का विकास करना यदि आपका बच्चा आमतौर पर बहुत उत्सुक है, तो समस्या को नियंत्रित करने के लिए व्यावहारिक तरीके से बोले और नाराज या निराश होने से आपको रोका जा सके समस्या का सचेत आकलन करें या अन्य व्यक्ति के साथ रणनीति की पहचान करने के लिए उस पर चर्चा करें।
    • अगर बच्चा अधीर हो जाता है जब आप कुछ और में व्यस्त होते हैं, तो उन्हें अस्थायी रूप से विचलित करने के लिए उन्हें एक खिलौना या स्नैक दे दो, जब तक वे आपको अपना ध्यान नहीं दे पाएं।
    • किशोरों के मामले में, समाधान संदर्भ पर निर्भर करेगा। मान लीजिए कि आपका बच्चा अधीर हो जाता है जब उसे आपसे बात करने की आवश्यकता होती है और आप फोन पर हैं। उसे कॉल लिखने के लिए कहें, जब आप कॉल समाप्त करते हैं तो उसे क्या चाहिए और मानसिक रूप से तैयार करें। एक और उदाहरण: अगर वह अधीर हो जाता है क्योंकि आप समय पर अपना फुटबॉल वर्दी धो नहीं करते हैं, तो उससे कहें कि वह उस दिन के बारे में बताए कि उसे अपनी वर्दी की जरूरत है, ताकि वह समय पर इसे धो सके। यदि आपको लगता है कि यह आवश्यक है, तो दो वर्दी खरीदें, इसलिए हमेशा साफ हो जाएगा।
  • भाग 2
    इस समय प्रतिक्रिया

    चित्र के साथ सहानुभूति के साथ पीड़ित व्यक्ति चरण 4
    1
    एक निर्दोष व्यक्ति से बात करते समय पहला व्यक्ति एकवचन का उपयोग करें प्रयुक्त भाषा का नियंत्रण अधीरता को कम करेगा समझाएं कि स्थिति आपको किस प्रकार प्रभावित कर रही है ताकि आप एक साथ काम कर सकें और समाधान ढूंढ सकें, हमेशा निर्णयों से बचें। यह चर्चा शुरू करने का समय नहीं है, बल्कि एक रचनात्मक संबंध बनाने और स्थिति के बारे में बात करने के लिए। "I" के उपयोग से दूसरे व्यक्ति को दोष देने के बिना अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में मदद मिलती है
    • उदाहरण के लिए, "जब मैं अपने काम में दौड़ता हूं तब मुझे बल मिलता है। यह एक ऐसा प्रोजेक्ट है जिसे कुछ घंटों तक लगेगा - क्या आप पूछ सकते हैं कि यह कल तक तैयार है?"
    • याद रखें कि समस्या व्यवहार है, व्यक्ति नहीं है जैसा कि आप पहले से जानते हैं, उसके साथ सकारात्मक संबंध बनाए रखने के लिए व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करें। एक गिलास पानी में तूफान न करें: तत्काल समस्या का सामना करना और जीवन के साथ चलना
  • चित्र के साथ सहानुभूति वाले लोगों के साथ कदम चरण 5
    2
    "आराम करो" या "शांत हो जाओ" मत कहो अधीरता एक अन्य समस्या का नतीजा हो सकता है, इसलिए कोई टिप्पणी न करें जो अन्य व्यक्ति को महसूस कर रही हो। उस पर जोर दिया जा सकता है, अलग हो सकता है या अन्य बातों पर प्रतिक्रिया कर सकता है जिसे आप नहीं जानते हैं। "शांत" या "आराम" की उसकी भावनाओं को तुच्छ करने के लिए इससे भी अधिक प्रतिक्रिया हो सकती है
    • प्रतिक्रियाओं को धीमा करने की कोशिश किए बिना व्यवहार को पहचानने वाले शब्दों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति प्रतीक्षा करने के बारे में परेशान है, तो कुछ कहकर शुरू करें "क्या आप घबराते हैं (या बल दिया, थक गया, गुस्सा, आदि), मैं कैसे मदद कर सकता हूँ?" इसलिए आप अधिक संघर्षों से बचने वार्तालाप शुरू करें।
  • चित्र के साथ सहानुभूति के साथ पीड़ित व्यक्ति चरण 6
    3
    पूछें कि आप उस व्यक्ति की मदद कैसे कर सकते हैं एक गंभीर प्रश्न व्यक्ति को सुनाए जाने की अनुमति देता है और समस्या को और भी बड़ा नहीं करता। आप प्रदर्शित करेंगे कि आप इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए खुले हैं और आप इसकी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक रास्ता खोजने के लिए तैयार हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आप नहीं दे सकते तुरंत व्यक्ति क्या चाहता है, एक समयसीमा देने से आम तौर पर वर्तमान क्षण में परेशानी से राहत मिलती है
  • चित्र के साथ सहानुभूति वाले लोगों को कदम 7
    4
    तंत्रिका प्रतिक्रियाओं से खुद को सुरक्षित रखें कभी-कभी दूसरों की अधीरता हमें परेशान करती है और हमें घबराहट से जवाब देती है। याद रखें कि नाराज होने से पूरी स्थिति को और भी बदतर होगा। स्थिति नियंत्रण से बाहर निकलने से पहले अपने घबराहट को नियंत्रित करने के लिए नीचे कुछ रणनीतियों का प्रयास करें
    • एक गहरी सांस लें चार सेकंड के लिए मुंह के माध्यम से साँस लें अपनी सांस सात सेकंड के लिए पकड़ो और धीरे धीरे आठ सेकंड के लिए श्वास बाहर। पूरी प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि आप अपना संयम वापस नहीं ले लेंगे।
    • ब्रेक के लिए पूछें थोड़ी देर के लिए हालात से दूर हो जाओ और शांत हो जाओ। एक दोस्त को बुलाओ या पैदल चलने के लिए बाहर जाएं बाद में, वापस आकर इस मुद्दे को हल करें।
    • एक मध्यस्थ खोजें कुछ लोग बहुत जटिल हैं और सबसे अच्छा विकल्प किसी वरिष्ठ या किसी अन्य व्यक्ति को मिलना है जो आपके बीच चर्चा में मध्यस्थता कर सकता है। तो आप थकान से बचें! निष्पक्ष व्यक्ति भावनात्मक भागीदारी के बिना समस्या का समाधान करने में सहायता करेगा।
  • चित्र के साथ सहानुभूति के साथ पीड़ित व्यक्ति चरण 8
    5
    व्यवहार को अनदेखा करें और जारी रखें कि आप क्या कर रहे थे। कुछ लोग स्वाभाविक रूप से अधीर हैं - यह वह है जो वे हैं। यदि आप इस तरह से किसी को जानते हैं, तो शायद सबसे अच्छा तरीका है कि इसे अनदेखा करना है इस मुद्दे को व्यक्तिगत पक्ष में लेना केवल आपको पहले ही खो गई लड़ाई में मिल जाएगा। यह पहचान लें कि एक मालिक, सहकर्मी, या बस एक परिचित, अधीर है आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि आपको अपने आप को हिलाना नहीं चाहिए।
    • उन लोगों को नज़रअंदाज़ करें जिन्हें आप अक्सर नहीं देखते हैं या सिर्फ पास में ही जानते हैं। क्योंकि कोई रिश्ते नहीं है, आप बस अनावश्यक रूप से व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समय व्यतीत करेंगे।
  • भाग 3
    मामले में अपने अपराध का विश्लेषण करना




    चित्र के साथ सहानुभूति से पीड़ित व्यक्ति चरण 9
    1
    इस बारे में सोचें कि कैसे वह अधीरता में योगदान दे सकता है कभी-कभी लोग हमारे चारों ओर सबसे खराब स्थिति दिखाते हैं क्योंकि हम अनजाने में उन्हें उत्तेजित करते हैं। क्या आप हमेशा नौकरियों को देर से दे रहे हैं या अधिक समय मांग रहे हैं? उनका आराम और आलसी रवैया दूसरों की अधीरता में योगदान भी दे सकता है। क्या आपको बदलने की आवश्यकता है?
    • उसका सुकून वाला रवैया उसके आकर्षण का हिस्सा हो सकता है, लेकिन वह सहकर्मियों और दोस्तों को विफल करने में भी सक्षम है जो आपके पर निर्भर हैं।
    • यह सोचने का समय है कि दूसरों और उनकी आवश्यकताओं के बारे में और कैसे सोचें। संचार की बेहतर रेखा खोलने का प्रयास करें ताकि हर कोई जानता हो कि आप परिवर्तन के लिए खुले हैं।
  • चित्र के साथ सहानुभूति के साथ पीड़ित व्यक्ति चरण 10
    2
    अपने अवांछित लक्षणों का विश्लेषण करें हम सब दूसरों के लिए परेशान हो सकते हैं, है ना? जैसे-जैसे आप अपने आस-पास के लोगों को यह स्वीकार करते हैं जैसे आप हैं, वही आपके लिए सबसे अच्छे और सबसे बुरा लोगों को स्वीकार करने के लिए जाता है।
    • आप दूसरों की अधीरता के आदी बनने की आवश्यकता हो सकती है जब संचार आपकी प्राथमिकता नहीं है अधीरता आमतौर पर अज्ञात की ओर से उत्पन्न होती है - अगर आपको लगता है कि आपके आस-पास के लोग अपने साथ चिढ़ हो जाते हैं, तो यह जानने का प्रयास करें कि क्यों
    • यदि कुछ विशिष्ट लोगों को अक्सर आप के साथ अधीर हो जाते हैं, तो उनसे पूछें कि समस्या क्या है यदि, उदाहरण के लिए, वे आपको एक बेतरतीब व्यक्ति के रूप में देखते हैं, इसे बदलने के तरीकों की पहचान करने का प्रयास करें व्यवहार को बदलने के अलावा, आप प्रदर्शित करेंगे कि आप बेहतर व्यक्ति बनने का प्रयास कर रहे हैं।
  • चित्र के साथ सहानुभूति से पीड़ित व्यक्ति चरण 11
    3
    अधिक संवेदनशील होने का प्रयास करें सहानुभूति को मजबूत करने के लिए, किसी को यह देखने के लिए कि किसी ने स्थिति को कैसे देख लिया है, किसी को स्वयं को रखना चाहिए। उसकी अधीरता के कारण भावनात्मक प्रतिक्रिया होने के बजाय, स्थिति में अपनी भूमिका की पहचान करने के लिए पहले क्या हुआ, उसे रोकें और सोचें।
    • Empathic होना करने के लिए, एक समझना चाहिए पूरी तरह से कैसे हाथ में काम में उनकी भूमिका दूसरों को प्रभावित करता है उदाहरण के लिए, यदि सहकर्मियों को उनकी शुरूआत में रिपोर्ट में हिस्सा लेने की ज़रूरत है, तो अधीरता तब आवश्यक होती है जब उन्हें नहीं पता कि उनका काम कहां है
  • पीठ के साथ सहानुभूति वाले लोगों के कदम का शीर्षक चित्र 12
    4
    अपने आप को अधीरता से प्रभावित न होने दें यह एक ऐसा विकल्प है जो लोगों के दो समूहों पर लागू होता है: जिनकी आप केवल कभी-कभार ही देखते हैं या जिनके बारे में आप जानते हैं कि अधीरता अस्थायी है और आपके कार्यों के लिए असंबंधित है यदि एक परिवार का सदस्य बहुत अधिक तनाव से पीड़ित है, तो वह थोड़ा अधिक अधीर हो सकता है और समस्याओं के बिना उसे अनदेखा किया जा सकता है। उन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी झगड़े चुनें, जिन्हें संघर्ष करने की आवश्यकता है और समाप्त करें। आप हाथ पर कार्य पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं यदि आप उस चीज के बारे में बहस कर रहे हैं जो इसके लायक भी नहीं है, है ना?
    • 100 मानसिक रूप से गणना करें तो आप केवल संख्याओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, अपने दिल की गति को आराम करते हैं और आराम से प्राप्त करते हैं
    • कुछ ऐसा करें जो आपको शांत हो सके सबसे अच्छा विकल्प यह निर्भर करेगा कि आपके लिए क्या काम करता है। कुछ लोगों को एक अच्छी कसरत के द्वारा पुनर्जन्मित किया जाता है, जबकि दूसरों को पढ़ने योग्य समय पसंद करते हैं।
  • भाग 4
    अधीरता को समझना

    चित्र के साथ सहानुभूति से पीड़ित व्यक्ति चरण 13
    1
    आज के व्यस्त समाज को पहचानें मजबूत अधीरता हम एक तेज़-पुस्तक वाले विश्व में रहते हैं जहां हर किसी के पास तत्काल पहुंच की उम्मीद है इंटरनेट हमारी उंगलियों पर इतना जानकारी रखता है कि हम यह भूल जाते हैं कि लोगों को काम करने के लिए समय की जरूरत है, रिपोर्ट तैयार करने और प्रक्रिया की जानकारी। हम मशीन नहीं हैं और हमें काम पर मानव कारक याद रखना चाहिए।
  • चित्र के साथ सहानुभूति के साथ पीड़ित लोगों चरण 14
    2
    क्रोध, अधीरता और स्वास्थ्य के बीच संबंध का पता लगाएं आपके स्वास्थ्य और आपके आस-पास के लोगों के लिए अत्यधिक तनाव खराब है तनाव से बचने की कोशिश करें जब यह अनावश्यक और अनुत्पादक हो।
    • तनाव एक कारक है जो अधीरता का कारण बनता है इससे निपटना हर किसी के लिए कार्य वातावरण में सुधार कर सकता है और अधीरता से बच सकता है। हर कोई आभारी होंगे!
    • क्षणिक अधीरता के बारे में चर्चा करने के बजाय, लंबे समय में तनाव का प्रबंधन करने के तरीके तलाशें। यह एक बहुत अधिक उत्पादक रवैया है।
  • चित्र के साथ सहानुभूति के साथ सहानुभूति लोगों चरण 15
    3
    दूसरों की अधीरता से जानें यह एक संकेत है कि व्यक्ति भविष्य की तुलना में वर्तमान में अधिक सोच रहा है। जब आप किसी को अधीर हो रहे हैं, तो बंद करो और सावधानी से सोचें: याद रखें कि आपकी गतिविधियां दूसरों को कैसे प्रभावित करती हैं और यदि आप दूसरों के लिए समस्याएं पैदा कर रहे हैं तो परिवर्तन करें।
  • युक्तियाँ

    • सौम्य तरीके से बात करें कठोर या मोटे होने से केवल एक की अधीरता बढ़ेगी
    • यदि स्थिति तनाव हो रही है, तो मध्यस्थ की तलाश करें।

    चेतावनी

    • समस्या दूसरे व्यक्ति के साथ है और आपको उन्हें पता करने का अधिकार है।
    • दूसरों की अधीरता से आपको परेशान मत करना प्रश्न आमतौर पर योजना या क्रोध की कमी से उठता है- उसे दूसरों को बताने का कोई अधिकार नहीं है या न ही उसे कुछ करना चाहिए जिस तरह से वह चाहती थीं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com