IhsAdke.com

रिश्ते कैसे दर्ज करें

दीर्घकालिक रिश्तों को जीवन के सबसे संतोषजनक पहलुओं में से एक हो सकता है, जिससे हमें किसी और के साथ अपनी यात्रा को बढ़ाने और साझा करने का मौका मिल सकता है। यह कहने के बाद, यह हमेशा सही समय पर सही व्यक्ति को खोजने के लिए बहुत समय और प्रयास लेता है, और रिश्ते को दूर ले जाता है। जानने के लिए जो आप चाहते हैं, अपने आप का सम्मान करना और सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना उतना ही ज़रूरी है जितना एक भागीदार को ढूंढना, क्योंकि वह एक को बनाए रखना है

चरणों

विधि 1
रिश्ते में बाधाओं को दूर करना

एक रिश्ते में चरण 1 प्राप्त करें
1
अपने आप से पूछें कि आप रिश्ते से क्या चाहते हैं जबकि बहुत से लोगों को लगता है कि वे एक रिश्ते चाहते हैं, ताकि वे कुछ (प्यार, सेक्स, संतोष) कर सकें, स्वस्थ रिश्ते तब होते हैं जब लोग प्यार, जीवन और अंतरंगता "साझा" करना चाहते हैं।
  • एक रिश्ते में चरण 2 प्राप्त करें
    2
    खुद का सम्मान करें यदि आपके पास पहले स्थान पर अपना खुद का प्यार और सम्मान नहीं है तो संबंधों में कई समस्याएं हो सकती हैं। इन पहलुओं को अतीत में बुरे रिश्तों, बचपन के खुले घावों से आसानी से क्षति पहुंचाई जा सकती है।
    • आत्म सम्मान का अर्थ है कि आप कौन हैं और अपनी गलतियों के लिए खुद को क्षमा कर रहे हैं। जब आप इन चीजों का अभ्यास करना सीखते हैं, तो आप अपने साथी को प्यार करना, स्वीकार करना और माफ़ करना सीखेंगे।
    • जब आप आत्म सम्मान करते हैं, तो आप यह भी समझ सकते हैं कि आप किस तरह से अपेक्षा करते हैं और इलाज के योग्य हैं। संभावित अपमानजनक संबंधों से बचने के लिए यह महत्वपूर्ण है
  • एक रिश्ते में चरण 3 प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अतीत के साथ डील करें आखिरी चीज जो आप एक नए रिश्ते में चाहते हैं वह आपके पिछले विवाह या डेटिंग की एक अनसुलझे समस्या है। अपने आखिरी रिश्ते सफल नहीं होने के कारणों से कार्य करना भी गलतियों को दोहराते रहने से बचने में आपकी मदद कर सकता है
    • एक चिकित्सक आपको अपने संबंधों में पैटर्न का एक स्पष्ट दृष्टिकोण विकसित करने में मदद कर सकता है, और किसी भी मुश्किल समस्याओं को हल करने के लिए एक रचनात्मक योजना बना सकता है।
    • यह व्यवहार का एक पैटर्न बदलने के लिए बहुत देर हो चुकी नहीं है यदि आप किसी के साथ अंतरंग होने में असमर्थ महसूस करते हैं, या एक लंबे रिश्ते को बनाए रखने में असमर्थ हैं, तो पता है कि आप हमेशा समय और मार्गदर्शन की सही मात्रा के साथ बदल सकते हैं।
  • एक रिश्ते में चरण 4 प्राप्त करें
    4
    सिर्फ एक में रहने के लिए रिश्ते में मत आना कभी-कभी सामाजिक दबाव हमें किसी भी कीमत पर किसी संबंध में मजबूर महसूस करते हैं। यह एक मिथक है याद रखें कि खराब संबंधों की तुलना में अकेले होना बेहतर है। सुनिश्चित करें कि संभावित भागीदार में आपकी रुचि असली है
  • एक रिश्ते में चरण 5 प्राप्त करें
    5
    पता है कि आकर्षण बढ़ सकता है क्योंकि समय बीतता है। पहली नजर में प्यार एक अच्छा विचार है, लेकिन यह कई रिश्तों के लिए मामला नहीं है यदि आप तुरंत किसी को आकर्षित नहीं महसूस करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह व्यक्ति आपके लिए एक बुरा विकल्प है। स्थायी प्रेम कुछ ऐसा होता है जो समय के साथ विकास और विकसित होता है, और मित्र प्रेमियों बन सकते हैं संभावित भागीदारों पर विचार करते समय, उनके दिखने से ग्रस्त नहीं हो जाते लंबे समय में बहुत अधिक के लिए सहानुभूति, हास्य और जिज्ञासा की तरह व्यक्तिगत गुण, और आप इन पहलुओं के कारण खुद को ऐसे व्यक्ति के प्रति आकर्षित कर सकते हैं
  • एक रिश्ते में चरण 6 प्राप्त करें
    6
    अपने साथी को बदलने की अपेक्षा न करें कुछ चीजों को नजरअंदाज करना आसान है जिन्हें आप पहली बार पसंद नहीं करते हैं, सोचते हैं कि आप एक दिन बदलने में सक्षम होंगे। हालांकि, लोग केवल खुद को बदल सकते हैं, यदि और जब वे इसे करना चाहते हैं। यदि ऐसा कुछ है जो आपको लगता है कि आप वास्तव में लंबे समय में स्वीकार नहीं कर सकते, तो रिश्ते में प्रवेश करने से पहले दो बार सोचें।
  • एक रिश्ते में कदम 7 शीर्षक चित्र देखें
    7
    छोटी चीजों से भी जुड़ी मत हो वहाँ (जैसे अत्यधिक शराब पीने या गैर जिम्मेदाराना व्यवहार के रूप में) कुछ चीजें हैं जो स्पष्ट रूप से अस्वीकार्य हैं कर रहे हैं, वहाँ थोड़ा चीजें हैं जो आपको परेशान, खुले मुंह चबाने के लिए, संदिग्ध फैशन विकल्प या एक अलग संगीत स्वाद की तरह हो सकता है। यदि यह व्यक्ति आप में रुचि रखते हैं, तो इन छोटी चीजों को अंतरंगता से बचने के लिए बहाने नहीं होने दें।
  • विधि 2
    डेटिंग और डेटिंग

    एक रिश्ते में चरण 8 प्राप्त करें
    1
    समान हितों वाले लोगों से मिलने के लिए कहां पता करें अगर आपको किसी से मिलने में कठिनाई हो रही है, तो उन चीज़ों की सूची बनाएं जिनकी आप आनंद ले रहे हैं आपसी रुचियां आपके संबंध को एक धक्का दे सकती हैं
    • अपने शौक में से एक से संबंधित क्लब में शामिल होने पर विचार करें, जैसे चढ़ना, पढ़ना या नाच करना
    • किसी कारण के लिए स्वयंसेवी, जिसे आप बेहद भावपूर्ण बनाते हैं, जैसे कि बेघरों को भोजन देना, पशु आश्रय का ख्याल रखना या राजनीतिक अभियान में प्रवेश करना।
    • एक कोर्स लें किसी स्थानीय कॉलेज या सामुदायिक केंद्र में ऑफर की तलाश करें कुकिंग क्लास, भाषाएं या कला स्वयं के द्वारा सुखद हो सकती हैं, लेकिन वे अच्छे सामाजिक अवसरों के रूप में भी काम करते हैं।
  • एक रिश्ते में कदम 9 शीर्षक चित्र देखें
    2
    डेटिंग सेवाओं से सावधान रहें कुछ लोगों के लिए, ऑनलाइन डेटिंग अच्छी तरह से काम कर सकती है, जबकि अन्य लोगों को यह पता चलता है कि उन्हें ऑनलाइन डेटिंग में सहजता की कमी है, और वे कठिन प्रेस करते हैं यदि आप ऑनलाइन डेटिंग करना चुनते हैं, तो याद रखें: चाहे वे "परिपूर्ण" फार्मूला जिसका उपयोग वे अपने संपूर्ण मैच को खोजने के लिए करते हैं, यह किसी को जानने के लिए लंबा समय लगता है, और कि व्यक्ति में होने की जरूरत है
  • एक रिश्ते में चरण 10 प्राप्त करें
    3



    एक आकस्मिक तारीख बनाओ यदि आप किसी से मिलते हैं जिसकी आप परवाह करते हैं, तो पहले कदम उठाने के लिए बेझिझक और बिना किसी दबाव के व्यक्ति को आमंत्रित करें। कॉफी के लिए बाहर जाना लगभग हमेशा एक व्यवहार्य विकल्प है अन्य विकल्प इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप पहली बार कैसे मिले उदाहरण के लिए, यदि दोनों एक पर्वतारोहण क्लब में हैं, तो वे कुछ दोस्तों को एक चढ़ाई के लिए आमंत्रित करने का प्रबंध कर सकते हैं। अगर दोनों संगीत पसंद करते हैं, तो एक कॉन्सर्ट या कॉन्सर्ट में व्यक्ति को आमंत्रित करें।
    • यह सुझाव देना अच्छा है कि आप किसी सार्वजनिक स्थान पर मिलें, जहां अन्य लोग होंगे ऐसा करने से एक निश्चित आश्वासन मिलता है कि वे एक सुरक्षित और तटस्थ वातावरण में मिल सकते हैं।
    • एक आकस्मिक तिथि से किसी भी दबाव को समाप्त कर दिया जाता है जो एक अधिक औपचारिक आमंत्रण का कारण बन सकता है।
  • एक रिश्ते में कदम 11 शीर्षक चित्र
    4
    अस्वीकृति स्वीकार करना सीखें अस्वीकार किया जा रहा है डेटिंग प्रक्रिया का एक अंतर्निहित हिस्सा है, और आपको इसे सकारात्मक तरीके से निपटना सीखना होगा।
    • व्यक्तिगत रूप से अस्वीकार न करें कई कारण हैं कि कोई व्यक्ति किसी रिश्ते में क्यों नहीं होना चाहता है, और, अधिकतर समय पर आपके पास उनका नियंत्रण नहीं है।
    • एक रचनात्मक दृष्टिकोण बनाएं अगर आपको कई बार अस्वीकार कर दिया गया है, तो समय का पालन करने के लिए स्थिति का पालन करें और अपने आप से पूछें कि क्या आपके दृष्टिकोण में कुछ भी है जिसे बदला जाना चाहिए। हो सकता है कि आप चीजों के साथ बहुत तेजी से जा रहे हों या उन लोगों का चयन करें जिनके पास वास्तव में कोई चीजें नहीं हैं वैसे भी, अस्वीकृति पर ध्यान केन्द्रित न करें सकारात्मक दृष्टिकोण रखें और आगे बढ़ें।
    • अपनी भावनाओं को अनदेखा न करें कुछ rejections विशेष रूप से मुश्किल हो सकता है यदि आप उदास या नाराज हैं, तो उन्हें दबाने के बजाय अपनी भावनाओं को स्वीकार करें। यह आपको तेज़ और पूरी तरह से आगे बढ़ने में मदद करेगा
  • एक रिश्ते में प्राप्त करें
    5
    डेटिंग प्रक्रिया में जल्दी सेक्स से बचें अपने भीतर के व्यवहार को साझा करना जिसकी आप अभी पूरी तरह से मिल चुके हैं, वह आपके रिश्ते की गति को बर्बाद कर सकता है। यदि आप उस व्यक्ति को पसंद करते हैं, तो संभवत: सेक्स से जुड़ी हुई भावनाएँ होंगी, जो आप दो से निपटने के लिए अभी तक तैयार नहीं हैं। इसके अलावा, आप में से एक (या दोनों) एसटीडी या गर्भावस्था की रोकथाम के लिए जिम्मेदार नहीं हो सकता है और मामले को बदतर बनाने के लिए, अन्य व्यक्ति सेक्स के बाद गायब हो सकता है!
    • एक तरफ, वह व्यक्ति आपके साथ यौन संबंध रखने में दिलचस्पी दिखा सकता है, लेकिन आपको उसे कभी भी नहीं दबाएं इसे स्पष्ट करें कि जिस तथ्य से आप प्रतीक्षा करना चाहते हैं, वह अस्वीकृति नहीं है इसके विपरीत, ठीक है क्योंकि "आप व्यक्ति को पसंद करते हैं, आप सही क्षण की प्रतीक्षा करना चाहते हैं। यदि व्यक्ति इसे समझ में नहीं आता है, तो उससे दूर रहें यह एक संकेत हो सकता है कि वह स्वामित्व वाली या संभावित अपमानजनक है, इसलिए सावधान रहें।
  • एक रिश्ते में प्राप्त 13 चित्र शीर्षक
    6
    ध्यान दें कि आप कैसे एक दूसरे के दोस्तों और परिवार के करीब व्यवहार करते हैं जैसा कि इस प्रक्रिया की प्रगति होती है, आप शायद उस व्यक्ति के करीब कुछ लोगों से मिलेंगे, और वह आपके करीब के लोगों से मिलेंगी। देखें कि आप इन स्थितियों में कितने आरामदायक हैं यह एक अच्छा सुराग दे सकता है कि संबंध कैसे चल रहा है।
    • कभी-कभी एक या दोनों आप पूरी तरह से सहज महसूस नहीं कर सकते। कोई समस्या नहीं है महत्वपूर्ण बात यह है कि आप समय बिताने और एक दूसरे के प्रियजनों के साथ जुड़ने का प्रयास कर रहे हैं।
  • एक रिश्ते में चरण 14 में शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने परिवार और दोस्तों के साथ बांड रखें कुछ नए रिश्ते अपने सभी समय की मांग कर सकते हैं, लेकिन अपने नए प्यार ब्याज के साथ पृथ्वी के चेहरे से गायब होने की प्रलोभन का विरोध करें। अपने मित्रों और परिवार के संपर्क में रहने और उन्हें नियमित रूप से देखने के बारे में चिंता करना मत भूलो कि उपन्यास आते हैं और जाते हैं, लेकिन ये ये लोग हैं जो हमेशा आपके लिए होंगे।
  • एक रिश्ते में चरण 15 प्राप्त शीर्षक चित्र
    8
    चेतावनी संकेतों के लिए देखें कुछ संकेत हैं कि रिश्ते एक स्वस्थ दिशा में नहीं जा रहे हैं। उस व्यक्ति पर ध्यान देकर अपने अंतर्ज्ञान को सुनने के लिए सीखें कि वह आपको कैसा महसूस करता है यदि आपको कम खर्चीला, असुरक्षित या शर्मिंदा महसूस होता है, तो संबंधों को जल्द खत्म करना सबसे अच्छा होगा, और कुछ समय बाद की मांग करने में अपना निवेश करना चाहिए।
    • अल्कोहोल पर निर्भर डेटिंग: जब आप पीते हैं तब आप केवल दो जोड़ते हैं
    • बेजान व्यवहार: कभी-कभी लोगों को अतीत से कुछ की वजह से एक प्रतिबद्धता बनाने में कठिनाई होती है, जैसे समस्याओं वाला घर या विश्वास करने में असमर्थता।
    • खराब गैर मौखिक संचार: व्यक्ति को आपकी शारीरिक भाषा के साथ आप में रुचि दिखाना चाहिए, आंख और शारीरिक संपर्क कैसे बनाए रखना चाहिए अगर ऐसा नहीं होता है, तो यह इतना बुरा नहीं हो सकता है
    • ईर्ष्या: यदि आपका साथी आपको पसंद नहीं करता है, तो आप अन्य महत्वपूर्ण चीजें करने में समय बिताते हैं, जैसे आपके शौक, दोस्तों या परिवार
    • नियंत्रित व्यवहार: यदि वह आपको यह बताने की कोशिश करता है कि क्या करना है, सोचें और महसूस करें
    • विशिष्ट यौन रिश्ते: यदि आप एक साथ बिताते समय केवल बिस्तर पर हैं
    • अकेले समय नहीं: अगर कोई अन्य व्यक्ति आपके साथ अकेले समय बिताने में दिलचस्पी नहीं रखता है (बिस्तर से बाहर)
  • विधि 3
    एक नए रिश्ते की देखभाल करना

    एक रिश्ते में जाओ 16 चित्र
    1
    एक साथ करने के लिए चीजें खोजें जब आपके रोमांस के शुरुआती उत्साह थोड़ा कम हो गया है, तो दोनों को रिश्ते में एक साथ निवेश करने के लिए समय व्यतीत करने की आवश्यकता होगी। उन दोनों के बारे में बात करें जो वे दोनों करना पसंद करते हैं, और मज़ेदार चीजों को एक साथ नियमित रूप से करने की तलाश करते हैं, चाहे वे कितने व्यस्त हों।
    • अध्ययनों से पता चला है कि नई चीजें करने की उत्तेजना एक साथ बढ़ती है और जोड़ों को एक साथ मिलती है।
  • एक रिश्ते में चरण 17 में शीर्षक वाला चित्र
    2
    हमेशा संवाद करें हमेशा सुखद और ईमानदार बातचीत रिश्ते के लिए महत्वपूर्ण है। जब आप भावनाओं, भय, विचारों और इच्छाओं को एक-दूसरे के साथ साझा करते हैं तो आपके बीच के संबंध मजबूत होंगे।
  • एक रिश्ते में कदम 18 शीर्षक चित्र देखें
    3
    स्वतंत्र रहें यह व्यक्तिगत पूर्ति के साथ एक रिश्ता संतुलित करने के लिए मुश्किल हो सकता है, यह तुम्हारे प्यार जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। म्युचुअल स्वतंत्रता का मतलब है कि दोनों व्यक्तियों के रूप में विकसित करने के लिए, वे पसंद के कार्य जारी है। यह न केवल codependency के रूप में, अस्वस्थ संबंधों के कुछ पैटर्न को खत्म करने में मदद करता है (जब दोनों में से एक अन्य पर निर्भर करता है लायक और पहचान के लिए), लेकिन यह भी उत्तेजक किया जा सकता है और ताज़ा है, तो आप एक दूसरे को अपनी पसंद की चीज़ों कर देखने के लिए अनुमति देकर और जो अच्छा है
  • एक रिश्ते में कदम 19 शीर्षक शीर्षक चित्र
    4
    संघर्ष मत डरो। जैसा कि रिश्ते जारी है, गलतफहमी अनिवार्य रूप से होगा परिणामों के डर के बिना आपको परेशान करने वाली चीजें व्यक्त करने में सुरक्षित महसूस करना महत्वपूर्ण है। संबंधों के लिए चीजों को व्यवस्थित करने के लिए दूसरी तरफ क्या बोलना है और क्या करना है यह सुन कर झगड़े में निष्पक्ष रहें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको लगता है कि आपको अपनी कुछ रिश्ते समस्याओं से निपटने के लिए चिकित्सा की आवश्यकता है, लेकिन लागत के बारे में ध्यान रखें, समूह चिकित्सा करने पर विचार करें यह एक प्रभावी और आर्थिक विकल्प हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com