IhsAdke.com

ऑर्थोडोंटिक डिवाइसेज़ में दर्द को कैसे दूर करना

अपने दाँत के लायक आदेश सीधे दांत प्राप्त करने के लिए प्रयास है, लेकिन परेशानी यह है कि आप महसूस करेंगे कि आप एक निराशाजनक और इतने बनाने के लिए प्राप्त कर सकते हैं पर धनुकोष्ठक। यह बेचैनी दांतों पर मशीन के दबाव के अपने शरीर की प्रतिक्रिया के साथ जुड़ा हुआ है, और अपनी उम्र, तनाव के स्तर के अनुसार भिन्न हो सकते हैं, और यदि आप पुरुष या महिला हैं। हालांकि कोई इलाज नहीं है कि कुछ ही समय में सभी मामलों डिवाइस की वजह से दर्द से छुटकारा पाने के लिए काम करता है, तो आप बहुत परेशानी को कम कर सकते है।

चरणों

विधि 1
अपने आहार में परिवर्तन

चित्र शीर्षक अलिवियेट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 1
1
उपकरण रखने के बाद पहले कुछ दिनों के भीतर केवल नरम खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें। उपकरण को रखा जाने के बाद आपको पहले 24 से 72 घंटों में सबसे अधिक दर्द महसूस होगा। इसलिए, यह जरूरी है कि पहले कुछ दिनों के दौरान आप बहुत नरम खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं जिनके लिए ज्यादा चबाओ की आवश्यकता नहीं होती है। नरम भोजन आहार रखें जब तक कि आप अपने मुंह में उपकरण के साथ खाने के लिए इस्तेमाल नहीं करते। फूड्स जैसे कि सूप्स, प्यूरी, दही और विटामिन की सिफारिश की जाती है।
  • चित्र शीर्षक अलिवियेट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 2
    2
    आइसक्रीम जैसी ठंड या ठंडा चीजें खाने की कोशिश करें फ्रॉस्टी खाद्य पदार्थ असुविधा को दूर कर सकते हैं क्योंकि उनके पास प्राकृतिक एनाल्जेसिक प्रभाव होता है। आइसक्रीम के अलावा, आप बर्फ क्यूब्स भी चूस सकते हैं। उस स्थान के पास अपने मुंह में एक बर्फ घन रखें, जो अधिक चोट लगी है। बर्फ मुँह में anesthetize मदद मिलेगी और किसी भी सूजन कम।
    • वैकल्पिक रूप से, आप एक बच्चे को शुरुआती अंगूठी और चबाना या उसके मुंह में डाल दिया (जो रंग का सिलिकॉन शुरुआती के चरण के दौरान बच्चों की परेशानी को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता छल्ले) रोक सकते हैं। इससे दर्द को भी राहत मिलेगी।
  • पिक्चर का शीर्षक अल्लेविएट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 3
    3
    अम्लीय खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों से बचें चूंकि वे साइट्रिक एसिड होते हैं, वे आपके मुंह में किसी भी बीमारियों को खराब कर सकते हैं (जो उपकरण को रखने के बाद आम हो) या जलन पैदा कर सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक कम से कम ऑथोडोंटिक ब्रेंस पेन चरण 4
    4
    चीनी मुक्त गम की कोशिश करो चबाने वाली गम एक अभ्यास के रूप में काम करेगी, जिससे आपके मुंह और मसूड़ों में खून का प्रवाह बढ़ जाएगा, जिससे परेशानी दूर होनी चाहिए। शर्करा रहित गम चीनी संस्करण की तुलना में एक बेहतर विकल्प है, जिससे गुहों को जन्म हो सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक अल्लेविएट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 5
    5
    कठिन या चिपचिपा भोजन से दूर रहने की कोशिश करें कुछ प्रकार के भोजन से बचें, जो आपके उपकरण को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे मौके पर कुछ जलन होती है और दंत चिकित्सक के अतिरिक्त व्यय कठिन और चिपचिपा खाद्य पदार्थों के उदाहरण: नमकीन नमकीन, सूखे मांस, नट्स, ड्यूलस डे लीचे और कैंडी
    • पेन्स, पेंसिल या बर्फ क्यूब्स जैसे कठिन ऑब्जेक्ट को सताते हुए हर कीमत पर बचें।
  • विधि 2
    असुविधा को दूर करने के लिए मौखिक उपचार

    पिक्चर का शीर्षक अल्लेविएट ऑर्थोडोंटिक ब्रेंस पेन चरण 6
    1
    एक दर्द निवारक ले लो जिसे चिकित्सक की आवश्यकता नहीं है पेरासिटामोल (टाइलेनॉल) जैसे दर्दनाशक डिवाइस द्वारा होने वाली परेशानी के लिए कुछ राहत दे सकते हैं। हर चार घंटे में पेरासिटामोल (आमतौर पर दो गोलियाँ) की एक खुराक लें। एक नाश्ते या भोजन के बाद इस उपाय को मत भूलना क्योंकि यह आपको खाली पेट पर ले जाने पर दिल का दर्द पैदा कर सकता है। एसिटामिनोफेन लेते समय एक पूर्ण गिलास पानी पीते हैं।
    • उचित खुराक सुनिश्चित करने के लिए लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
    • तुम भी, टाइलेनोल के बजाय इबुप्रोफेन ले जा सकते हैं (एडविल), हालांकि कुछ दंत चिकित्सकों और दाँतों बाद दवा की अनुशंसा नहीं करते के रूप में यह दांतों की स्थिति के परिवर्तन में देरी कर सकते। और कभी भी, कभी भी दोनों तरह की दवाएं नहीं लेती हैं (टेयलोनॉल एडविल के साथ मिलती हैं) - उनमें से केवल एक का चयन करें!
  • पिक्चर का शीर्षक अल्लेविएट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 7
    2
    दर्द को दूर करने के लिए एक सामयिक दर्द से राहत का प्रयोग करें मुंह में असुविधा को कम करने वाली कई दवाईयां उपलब्ध हैं। उनका प्रभाव कुछ घंटों तक रहता है। उन्हें निम्न संस्करणों में पाया जा सकता है: माउथवैश और जैल। ओरजेल और गेलेक्लेयर जैसे उत्पादों से दर्द कम करने में मदद मिल सकती है।
    • उचित अनुप्रयोग के लिए पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें। इन उत्पादों का उपयोग करते समय कुछ लोगों को एलर्जी हो जाती है, इसलिए आगे बढ़ने से पहले निर्देशों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।
  • पिक्चर का शीर्षक अल्लेविएट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 8
    3
    खारे पानी के साथ मुंह दबाएं इसमें असुविधा कम करने और गाल के आंतरिक भागों के खिलाफ उपकरण के घर्षण के कारण होने वाले किसी भी घाव का इलाज करने की शक्ति है। नमक पानी के साथ धोने के लिए, गर्म पानी के गिलास में आम परिष्कृत नमक का एक चम्मच डाल दिया। हलचल जब तक सभी नमक भंग हो जाता है। इस मिश्रण के साथ अपना मुंह भरें और थूकने से लगभग एक मिनट के लिए धीरे से चबाएं।
    • दिन में कई बार दोहराएं, विशेष रूप से पहले कुछ दिन और जब भी आप सामान्य से अधिक दर्द महसूस कर रहे हैं
  • चित्र का शीर्षक अल्लेविएट ऑर्थोडोंटिक ब्रेंस पेन चरण 9
    4
    पतला हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ मुंह को कुल्ला। हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक एंटीसेप्टिक है और सूजन को कम कर सकती है जो आपके मुंह को परेशान करती है। एक गिलास कंटेनर में एक 10 भागों हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ एक हिस्सा पानी मिलाएं। इस मिश्रण के साथ अपना मुंह भरें और थूकने से लगभग एक मिनट के लिए धीरे से चबाएं। एक दिन में दोबारा दोहराएं।
    • सुपरमार्केट और फार्मेसियों में उपलब्ध हाइड्रोजन पेरोक्साइड उत्पाद हैं वे मुंह के घावों और दर्द से राहत के उपचार को लक्षित करते हैं, जैसे कोलगेट के मुंहवाश 
    • हाइड्रोजन पेरोक्साइड का स्वाद वहाँ एक चमत्कार नहीं है, बस फोम की तरह है जो माउथवॉश के साथ करता है।
  • पिक्चर का शीर्षक अल्लेविएट ऑर्थोडोंन्टिक ब्रेन्स पेन चरण 10
    5
    यह ऑर्थोडोंन्टिक मोम का उपयोग करने के लिए लायक है यह रक्षा करता है क्योंकि यह आपके उपकरण और आपके मुंह के बीच एक बाधा बनाता है। यह आसानी से दवाइयों में पाया जाता है आप अपने दंत चिकित्सक से यह भी पूछ सकते हैं कि आपको कोशिश करने के लिए एक निःशुल्क नमूना प्रदान करें।
    • मोम को लागू करने के लिए, एक छोटी राशि ले लो, एक मटर के बराबर। गेंद को बनाने के लिए अपनी उंगलियों को लपेटें यह मोम भी गर्म कर देगा और इसे पारित करने के लिए आसान बना देगा। उपकरण के क्षेत्र को शुष्क करने के लिए कपड़े का एक टुकड़ा उपयोग करें जहां आप मोम का इरादा रखते हैं। इसे तार या ब्रैकेट (स्क्वायर) पर सीधे दबाएं। आवश्यक रूप से कई बार दोहराएं
  • पिक्चर का शीर्षक अल्लेविएट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 11
    6
    उपकरण के साथ आने वाले इलास्टिक्स का उपयोग करें ये रबड़ बैंड ब्रैकेट के आसपास रखा जाता है जिससे कि उपकरण को अपने जबड़े से जुड़ा हो सके ताकि दंत चिकित्सक आपके लिए सबसे अच्छा न्याय करेगा। वे अपने दांतों को ठीक करने के लिए आवश्यक समय की मात्रा को कम करने में सहायता कर सकते हैं। यही कारण है कि इन इलास्टिक्स पहनना महत्वपूर्ण है आपके ऑर्थोडोन्टिस्ट शायद आपको सलाह देंगे कि आप भोजन के समय को छोड़कर या ब्रश करने के अलावा जितना भी आप कर सकते हैं, उतनी ज्यादा इस्तेमाल करें। अक्सर उन्हें बदलने के लिए भी महत्वपूर्ण है
    • ये रबर इलास्टिक्स अक्सर परेशानी पैदा कर सकता है, खासकर पहली बार डिवाइस पर पहली बार डालकर। लेकिन वे आपको और भी परेशान कर सकते हैं यदि आप उन्हें इस्तेमाल करने के लिए पर्याप्त उपयोग नहीं करते हैं। यदि आप उन्हें सप्ताह में कुछ घंटों या कुछ हफ्तों के लिए उपयोग करते हैं, तो आप हर समय उनका उपयोग करने की तुलना में अधिक असुविधा महसूस करेंगे।
  • विधि 3
    अपनी मौखिक स्वच्छता की आदतों को बदलना

    पिक्चर का शीर्षक अल्लेविएट ऑर्थोडोंन्टिक ब्रेन्स पेन चरण 12
    1



    संवेदनशील दांतों के लिए टूथपेस्ट चुनें ज्यादातर टूथपेस्ट ब्रांड संवेदनशील दांतों की सफाई के लिए एक विशेष उत्पाद है। इसमें पोटेशियम नाइट्रेट नामक एक रासायनिक पदार्थ होते हैं, जो आपके मसूड़ों में नसों की रक्षा के द्वारा संवेदनशीलता को कम करने में मदद करता है। इन टूथपेस्ट्स में से अधिकांश पोटेशियम नाइट्रेट का सिंथेटिक रूप का उपयोग करते हैं, हालांकि प्राकृतिक टूथपेस्ट के कुछ ब्रांड अपने प्राकृतिक रूप में इस घटक का उपयोग करते हैं। सिंथेटिक और प्राकृतिक संस्करण दोनों ही सुरक्षित हैं और अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो स्वास्थ्य खतरा पैदा न करें
    • अपने उचित उपयोग के लिए टूथपेस्ट के पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • पिक्चर का शीर्षक अल्लेविएट ऑर्थोडोंन्टिक ब्रेन्स पेन चरण 13
    2
    नरम ब्रशल ब्रश का उपयोग करें टूथब्रश पर शिलाएं नरम से फर्म तक हो सकती हैं। नरम रेशों, कम घर्षण और आक्रामकता आपके दाँत और मसूड़ों का होगा जब आप अपने दांतों को ब्रश करेंगे। इसलिए, एक टूथब्रश का चयन करना महत्वपूर्ण है जो नरम ब्रितर्स है।
  • चित्र का शीर्षक अल्लेविएट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 14
    3
    अपने दाँतों को ध्यान से ब्रश करें यदि आप अपने दांतों के साथ ब्रश करने की आदत में हैं, तो उपकरण को लगाने के पहले कुछ ही दिनों में आपके लिए बहुत दर्द होगा। चिकनी, परिपत्र गति बनाने की कोशिश करें। जल्दी मत करो, और पूरी तरह से सफाई के लिए अपना मुंह खोलने का प्रयास करें।
  • पिक्चर का शीर्षक अलिवियेट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 15
    4
    प्रत्येक भोजन के बाद ब्रश और फॉल्स जब आप उपकरण का उपयोग करते हैं, तो आपको हर बार जब आप घर से दूर होते हैं, तब भी ब्रश और फ़ॉसला करने की आवश्यकता होती है। इस देखभाल के बिना, आप गुहों, सूजन वाले मसूड़ों या अन्य दंत समस्याओं के विकास के जोखिम को चलाते हैं। यह कष्टप्रद है, लेकिन जब आप डिवाइस का उपयोग करते हैं तो सफाई के लिए साफ सफाई के लिए आवश्यक है।
    • हमेशा एक टूथब्रश यात्रा करें, टूथपेस्ट की एक मिनी ट्यूब और आपके साथ डेंटल फ्लॉस का एक छोटा पैकेट ले जाएं जब भी आप घर से दूर हों तो आप किसी भी भोजन या नाश्ते के बाद भी अपने शुद्धिकरण के लिए तैयार रहेंगे।
  • विधि 4
    आदेशकर्ता के लिए दौरा

    पिक्चर का शीर्षक अल्लेविएट ऑर्थोडोंन्टिक ब्रेन्स पेन चरण 16
    1
    यह देखने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है कि आप डिवाइस के साथ अनुकूलन करेंगे या नहीं। उपकरण को रखा गया है पहली बार कुछ दर्द महसूस करना आम है। लेकिन अगर आप अभी कुछ ही हफ्तों के बाद भी कष्टदायी दर्द महसूस कर रहे हैं, यह अगर सब कुछ ठीक है देखने के लिए वापस दंत चिकित्सक के पास जाकर समस्या का सबसे अच्छा समाधान पर चर्चा करने के लिए बेहतर है।
  • पिक्चर का शीर्षक अलिवियेट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 17
    2
    अपने ओथडोंटिस्ट से पूछें उपकरण को ढीला करने के लिए यदि डिवाइस के कारण दर्द बहुत तीव्र है, तो संभव है कि वे बहुत तंग हैं। और यह बिल्कुल लाभ नहीं है। उपकरण को कसने का अधिक मतलब यह नहीं है कि यह बेहतर काम करेगा या अपने दांतों को तेजी से सीधा करेगा इस बारे में अपने दंत चिकित्सक से बात करें
  • पिक्चर का शीर्षक अल्लेविएट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 18
    3
    उपकरण के सुझावों को ट्रिम करने के लिए अपने दंत चिकित्सक से पूछें कभी-कभी उपकरण में तारों की छोटी छोर होती है जो बाहरी रूप से प्रोजेक्ट करती है और अंत में आपके गाल के अंदर के खिलाफ निरंतर घर्षण पैदा करती है। यह अत्यधिक असुविधा और मुंह घावों का एक स्रोत बन गया है। यदि यह आपके साथ हो रहा है, तो अपने ओर्थोडोन्टिस्ट से इन किस्में के छोरों को समाप्त करने के लिए कहें। राहत तत्काल होगी
  • पिक्चर का शीर्षक अल्लेविएट ऑर्थोडन्टिक ब्रेन्स पेन चरण 1 9
    4
    अपने दंत चिकित्सक से पूछें कि मजबूत दवाएं या वैकल्पिक उपचार अगर वह गैर-पर्ची वाली दवाएं अपेक्षित चीज नहीं कर रही हैं तो वह आपके लिए इबुप्रोफेन की एक मजबूत खुराक की सिफारिश कर सकता है
    • आपका ऑर्थोडोन्टिस्ट अन्य उपचार की सलाह भी दे सकता है, जैसे ओर्थोडोंटिक बीटर आप उसे कुछ मिनट के लिए काटते हैं, कई बार हर घंटे। काटने वाला आंदोलन मसूड़ों में रक्त परिसंचरण को सक्रिय करने में मदद करता है, जो दर्द को दूर कर सकता है।
  • चित्र का शीर्षक अल्लेविएट ऑर्थोडोंन्टिक ब्रेन्स पेन चरण 20
    5
    दर्द या असुविधा को कम करने के लिए अपने दंत चिकित्सक से अधिक युक्तियों के बारे में पूछें आपका ऑर्थोडोस्टिस्ट आपको अपने मामले के लिए विशिष्ट सलाह दे सकता है जो आपको असुविधा और दर्द से निपटने के लिए सर्वोत्तम तकनीकों को खोजने में मदद करेगा। दंत चिकित्सकों ने पहले से ही विभिन्न समस्याओं के साथ मरीजों के साथ काम किया है, इसलिए उन्हें एक ऐसे समाधान के बारे में पता हो सकता है जो आपके लिए उसी के लिए काम करता था, जो आपके समान समस्या थी।
  • विधि 5
    रीसेट के लिए तैयारी

    पिक्चर का शीर्षक अल्लेविएट ऑर्थोडन्टिक ब्रेन्स पेन चरण 21
    1
    अधिक उपयुक्त समय के लिए नियुक्ति को चिह्नित करें। एक दिन के लिए नियुक्ति का समय निर्धारित करने की कोशिश करें, जिस पर आपको मिलने वाली महत्वपूर्ण समय-सीमाएं न हों या अन्य गतिविधियां जो एकाग्रता और फ़ोकस की आवश्यकता होती है। कभी दर्द में एक समस्या पर अपने सिर को तोड़ने के बारे में सोचा? दिन के अंत के लिए नियुक्ति को शेड्यूल करने का प्रयास करें ताकि आप तुरंत घर जा सकें और डिवाइस के रीसेट के बाद आराम कर सकें।
  • चित्र शीर्षक अलिवियेट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 22
    2
    नरम भोजन का एक स्टॉक बनाएं आपके डिवाइस को फिर से समायोजित और / या कड़ा कर दिए जाने के कुछ दिनों के लिए आपका मुंह निविदा बन जाएगा। तो, कम से कम दो दिनों के लिए नरम खाद्य पदार्थों जैसे शुद्धियों, पुडिंग, सूप्स, आइसक्रीम, दही और फलों के विटामिन का उपभोग करने का प्रयास करें।
  • पिक्चर का शीर्षक अल्लेविएट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 23
    3
    नियुक्ति के पहले एक दर्द निवारक ले लो। नियुक्ति के पहले एक पेरासिटामोल टैबलेट ले लो, इसलिए यह उपचार के दौरान प्रभावी होने लगती है। इस प्रकार, आप दर्द से बचना होगा दर्द को नियंत्रित करने के लिए पहले एक के बाद एक और दर्द निवारक को 4-6 घंटे ले लें।
  • चित्र का शीर्षक अल्लेविएट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 24
    4
    अपनी चिंताओं के बारे में अपने ऑर्थोडोन्टिस्ट से बात करें अब उसे बताएं कि क्या आपको अपनी डिवाइस में समस्याएं आ रही हैं या यदि आप सिरदर्द या मुंह के घावों जैसी समस्याएं देख रहे हैं जो दूर नहीं जाएंगी। वह इन समस्याओं को कम करने या हल करने में सहायता के लिए अन्य समायोजन कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com