IhsAdke.com

ऑर्थोडोंटिक डिवाइस की देखभाल कैसे करें

जब आप ओथोडोंटिक उपकरण का उपयोग करते हैं, विशेष रूप से पहले कुछ दर्दग्रस्त सप्ताहों के दौरान और अपने दाँत के खिलाफ उपकरण कड़ा हो जाने के बाद स्वयं को दूध पिलाने में चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ये उपकरण आपके मसूड़ों या गालों को "चुभाने" कर सकते हैं - तो आप अच्छी तरह चबाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, क्योंकि आपके दाँत पहले नहीं छूते हैं। जैसा कि आपके उपचार की प्रगति होती है और आपके दाँत बदल जाते हैं, आपको जो भी खाना होता है, साथ ही साथ जिस तरह से आप भोजन करते हैं, उसमें भी अनुकूल होगा। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो इस स्थिति से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सही खाद्य पदार्थों का चयन

चित्र के साथ खाओ ब्रेसिज़ चरण 1
1
नरम खाद्य पदार्थ चुनें केले, मसला हुआ आलू, दही और पका हुआ अंडों के "पेस्ट" खाद्य पदार्थों को मसूड़ों के लिए मजबूर नहीं किया जाता है और वे टूटने के लिए प्रवण डिवाइस नहीं छोड़ते हैं।
  • ताजे और जमी हुई फलों और सब्जियों के साथ बनाई जाने वाली चिकनियां, उपकरण को लगाने के पहले कुछ दिनों के लिए उपयुक्त हैं। वे न केवल दर्द को दूर करने में सहायता कर सकते हैं, बल्कि फलों, दही, दूध और काले जैसे पोषक तत्वों की समृद्ध सब्जियों से भी बहुत पौष्टिक होते हैं। यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आप जब आवश्यक हो तो आपको विटामिन और पोषक तत्व मिलते हैं, जब आप ठोस पदार्थ नहीं लेना चाहते हैं
  • पास्ता जैसे रॅजिओली, स्पेगेटी और मकारोनी और पनीर के साथ किए गए व्यंजन भी अच्छे विकल्प हैं।
  • खाना पकाने की किताबें और अन्य संसाधनों को जांचना उपयोगी है ताकि आप अपने स्वस्थ, स्वादिष्ट और मीठे खाद्य व्यंजनों के अपने शस्त्रागार को विकसित कर सकें। गैजेट वाले लोगों के लिए व्यंजनों में विशेष रूप से समर्पित पुस्तकों में शामिल हैं द ब्रेसेस कुकबुक (दो खंडों में), निविदा दाग कुकबुक और बचे हुए ब्रेसिज़. ध्यान दें: ये सभी काम अंग्रेजी में लिखे गए हैं
  • चित्रा शीर्षक के साथ खाओ ब्रेसिज़ चरण 2
    2
    यदि आपको दर्द महसूस होता है, तो ठंडे भोजन का उपभोग करें बर्फ के क्रीम, पॉप्सicles, दूध, या फ्रोजन दही जैसे कुछ ठंड के लिए विकल्प चुनें। इन खाद्य पदार्थों के निम्न तापमान अस्थायी रूप से उपकरण की वजह से दर्द को कम करते हैं।
  • चित्रा शीर्षक के साथ खाओ ब्रेसिज़ चरण 3
    3
    उन खाद्य पदार्थों को चुनें जिन्हें अलग-अलग तरीकों से खरीदा या तैयार किया जा सकता है। उदाहरण के लिए: आमतौर पर स्लाइस में खरबूजे खाए जाते हैं - जो आप सीधे काटते हैं हालांकि, इन फलों को क्यूब्स में भी काटा जा सकता है, जो ऑर्थोडोंटिक उपकरण वाले लोगों के लिए उनकी खपत को सुविधाजनक बना सकते हैं। अधिक बहुमुखी खाद्य पदार्थ या भिन्नता चुनना नई संभावनाएं खोल सकते हैं!
    • अपने छोटे अनाज की वजह से, पॉपकॉर्न ज्यादातर लोगों द्वारा उपकरणों का उपयोग करने से बचा जाता है, क्योंकि यह आम तौर पर उपकरण के तहत गम में फंस जाता है और जलन पैदा करता है। हालांकि, शापित पॉपकॉर्न खरीदना संभव है।
  • विधि 2
    गलत खाद्य पदार्थों से बचना

    चित्रा 4
    1
    कठिन या बहुत ही कुरकुरे भोजन से बचें कुछ खाद्य पदार्थ केवल आपके लिए उपकरणों का उपयोग करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। सामान्य तौर पर, किसी भी उत्पाद के साथ संपर्क से बचें जो इकाई को नुकसान पहुंचा सकती है या अपने वायर को बिगाड़ सकता है।
    • कठिन खाद्य पदार्थों से बचा जाना चाहिए जिनमें शामिल हैं: बर्फ, हार्ड कैंडी और बिस्कुट, पिज़्ज़ा पास्ता, क्रोटेन, नट्स, बीज आदि।
    • आपको हड्डी के साथ खाद्य पदार्थों से भी बचा जाना चाहिए, जैसे पसलियों या चिकन जांघों इसके बजाय, मांस और हड्डी को अलग करें
  • ब्रेकन्स के साथ खाओ शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    2
    किसी भी चिपचिपा या रबरयुक्त भोजन से बचें ये उत्पाद आपके डिवाइस में फंस सकते हैं, जिससे सफाई मुश्किल हो सकती है। यदि वे बहुत चिपचिपा या रबड़दार हैं, तो वे अपने दांतों के उपकरण को भी मिसाल कर सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो आपको उपकरण को पुनर्मूल्यांकन करने के लिए ओथोडोन्टिस्ट के साथ एक नियुक्ति करने की आवश्यकता होगी, जो उपचार को धीमा कर सकता है।
    • कारमेल, जेली बीन्स, टकसालों (जैसे मेन्टोस और हॉल), नद्यपान और चॉकलेट बार से दूर रहें, जिनके पास कारमेल है यदि आप मूंगफली का पेस्ट पसंद करते हैं, तो आप इसका उपभोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के साथ खाओ ब्रेसिज़ चरण 6
    3
    ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो आप आमतौर पर अपने पिछले दांतों के साथ काटते हैं इन उत्पादों में नाश्ते के रूप में सैंडविच, पिज्जा, बर्गर, अजवाइन, गाजर और अधिकांश फल शामिल होते हैं, उदाहरण के लिए, काम पर या स्कूल / कॉलेज में (जैसे सेब, आड़ू, नाशपाती, आदि)।
    • कुछ खाद्य पदार्थों को काटने के लिए अपने सामने वाले दांतों का उपयोग उपकरण को नुकसान पहुंचा सकते हैं, साथ ही मलबे को उपकरण में जमा कर सकते हैं - जिससे परेशानी हो सकती है।



  • चित्र शीर्षक के साथ खाओ ब्रेसिज़ चरण 7
    4
    रेशेदार पदार्थों से बचें यह टिप विशेष रूप से जरूरी है यदि आपके पास एक मंथन फैलाने वाला है, जो आसानी से भोजन के स्क्रैप को बचा सकता है। पिघलने के दौरान तंतुमय पदार्थ बनने वाले खाद्य पदार्थों के साथ विशेष देखभाल करें, जैसे मोज़ेरेला पनीर
  • चित्र के साथ खाओ ब्रेसिज़ चरण 8
    5
    उच्च चीनी सामग्री वाले खाद्य पदार्थों से बचें सुगंधित खाद्य पदार्थ पट्टिका निर्माण और क्षति दाँत तामचीनी का कारण हो सकता है।
    • चीनी और पट्टिका के संयोजन मुंह में एसिड उत्पन्न करता है, जो मसूड़ों को सूज कर सकता है, दांतों को विच्छेदित कर सकता है या गुहा बना सकता है। उच्च चीनी खाद्य पदार्थों को देने से पहले दांतों को सुदृढ़ करने के लिए आपके पास हर समय और प्रयास याद रखें - जो केवल उन्हें नुकसान पहुंचाएगा।
  • विधि 3
    ध्यान से भोजन करना

    चित्रा 9 शीर्षक के साथ खाओ ब्रेसिज़ चरण 9
    1
    धीरे से खाओ धीरे और सावधानी से चबाओ जब आप किसी डिवाइस का उपयोग करने के लिए स्विच करते हैं, तो आपको बड़ा काटने देना चाहिए या भेड़िये की तरह पेटी होना चाहिए। इसे आसान ले लो आपका नया आदर्श वाक्य है!
    • ऐसे खाद्य पदार्थ जिन्हें आप आलू जैसे कुछ हिस्सों में भस्म करते थे, अब एक समय में एक ही खाया जाना चाहिए।
  • ब्रेकन्स के साथ खाओ शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    2
    मुंह के किनारे के साथ भोजन काटना। विशेष रूप से पहले कुछ दिनों और हफ्तों के बाद और उपकरण को कसने से, आपके सामने दाँत के साथ कुछ भी काटने में असंभव हो सकता है इसके बजाय, अपनी तरफ और दांतों को काटने और चबाएं।
    • अपने पक्ष और पीछे दांतों का उपयोग करने के लिए सीखना अक्सर उपकरण के दृश्य क्षेत्रों में फंसे होने से खाद्य अवशेषों को रोकने में मदद करेगा, जो कि अक्सर होता है जब आप सैंडविच, पिज्जा या ब्रीट्रोस जैसी चीजों को अपने सामने वाले दांतों से काटते हैं।
  • चित्र शीर्षक के साथ खाओ ब्रेसिज़ चरण 11
    3
    आपको पसंद किए जाने वाले खाद्य पदार्थों में परिवर्तन करें यद्यपि वहाँ कई खाद्य पदार्थ हैं जो आपके डिवाइस के लिए दूसरों की तुलना में अधिक उपयुक्त हैं, यह आपके आहार से "आदर्श" नहीं है जो कुछ भी खत्म करना आवश्यक नहीं है। इसके बजाए, अपनी रचनात्मकता का प्रयोग करें और उपकरण को समायोजित करने के लिए उपयुक्त परिवर्तन करें।
    • कुक या कुरकुरा खाना खाएं मोटे गोले वाले उत्पाद, जैसे कि साग, अगर वे कच्चे खाए जाते हैं तो तंत्र से ब्रैकेट जारी कर सकते हैं। हालांकि, कई सब्जियां, जैसे कि गाजर और अजवाइन, पकाए जाने पर नरम हो जाती हैं। तो उन्हें खपत करने से पहले स्टोव पर ले जाएं और अपने ऑर्थोडोन्टिस्ट के साथ आपातकालीन नियुक्ति करने से बचें!
    • ऐसे खाद्य पदार्थों या भोजन के लिए मांस या सब्ज़ियों जैसे बर्रिटो, सैंडविच और इस तरह की चीजों को शामिल करने की संभावना है, आपकी सबसे अच्छी शर्त कांटा और चाकू का उपयोग करना है
    • यह उन खाद्य पदार्थों को खाने के लिए जटिल है जो पारंपरिक रूप से एक काटने में खपत होती हैं या केवल एक व्यक्ति की सेवा करते हैं, जैसे सुशी अगर आप एक समय में इस तरह के आइटम को निगलना चाहते हैं तो आपको घुटने या घुटने का स्थायी जोखिम भी है। इसके बजाय, इसे टुकड़ों में काटने और भागों को आधा भाग में विभाजित करने का प्रयास करें, यह सुनिश्चित कर लें कि आप चीजों को धीरे-धीरे और अच्छी तरह से चबा सकें
    • जैसे कि सेब, नाशपाती और आड़ू जैसे गांठ या बीजों के खाद्य पदार्थों के लिए, उन्हें सीधे काटने के बजाय उन्हें पतली स्लाइस में काट लें आप सीने से सीधे मकई का मक्का खा सकते हैं और उसके माध्यम से एक तेज चाकू से गुजर सकते हैं और इसके सभी अनाज काट सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के साथ खाओ ब्रेसिज़ चरण 12
    4
    वैकल्पिक उपचारों पर विचार करें यदि कोई भी भोजन खाने से बहुत असुविधाजनक हो। यदि आपको लगता है कि कुछ निगलना बहुत ही दर्दनाक प्रक्रिया है या असंभव है क्योंकि भोजन को डिवाइस के "फंस" ब्रैकेट या मुंह के दर्द (गैंगरीन) के कारण, स्थान पर एक ओर्थोडोंन्टिक मोम लगाने का प्रयास करें यह मोम उपकरण, मसूड़ों और होंठ के बीच एक बाधा बनाता है और अंत पर घंटे के लिए दर्द या जलन से छुटकारा दिला सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने दांतों और शरीर के लिए सामान्य रूप से स्वस्थ आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है। अपने भोजन विकल्पों के बारे में ध्यान से सोचने के लिए याद रखें स्वस्थ आप हैं, बेहतर आपके ओर्थोडोंटिक उपचार के परिणाम, क्योंकि गुणवत्ता वाले आहार हड्डियों और ऊतकों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो परिवर्तन से गुज़र रहे हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com