IhsAdke.com

फैसला कैसे करें यदि आपको हिस्टेरेक्टोमी चाहिए

हिस्टेरेक्टॉमी एक शल्य प्रक्रिया है जिसका उपयोग महिला के गर्भाशय को निकालने के लिए किया जाता है, और कुछ मामलों में, अंडाशय भी। इस हस्तक्षेप के कारण के आधार पर, सर्जन पूरे गर्भाशय को निकाल सकता है या उसके कुछ हिस्से को निकाल सकता है। उप-योगात्मक हिस्टेरेक्टोमी में, अंग का केवल ऊपरी हिस्सा निकाल दिया जाता है और गर्भाशय ग्रीवा के स्थान पर होता है, जबकि कुल में दोनों हटा दिए जाते हैं कट्टरपंथी प्रक्रियाओं में, गर्भाशय, ऊतक जो गर्भाशय के बगल में है, गर्भाशय ग्रीवा और योनि के ऊपरी हिस्से को निकाल दिया जाता है - यह आमतौर पर कुछ प्रकार के कैंसर का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। ओवरीज को सर्जरी में भी हटाया जा सकता है, जिसे ओओफोरेक्टोमी कहा जाता है यदि संभव हो तो, हिस्टेरेक्टोमी प्रदर्शन करने के लिए या नहीं तय करने के दौरान मूल्यांकन और अच्छी तरह से प्रतिबिंबित करें यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है - इसके बारे में अधिक जानने से महिला को विकल्पों को देखकर अधिक आत्मविश्वास महसूस होगा

चरणों

विधि 1
फैसला करना

चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 1 की आवश्यकता है
1
एक चिकित्सक पर भरोसा करें जो आपको भरोसा है यौन और प्रजनन समस्याओं के साथ महिलाओं को सावधानीपूर्वक स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ परामर्श करना चाहिए, जो रोगी की चिंताओं को सुनता है और उन्हें हल करने के लिए समर्पित है। एक चिकित्सक के पास जाना चाहिए जो इसे पहले विकल्प के रूप में संचालित करना पसंद करते हैं, यहां तक ​​कि लक्षण या आपकी राय सुनना, यह सबसे अधिक अनुशंसित नहीं है। सबसे पहले, इसे कम आक्रामक उपचार विकल्पों को ध्यान में रखना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक यदि आपको हिस्टेरेक्टॉमी चरण 2 की आवश्यकता है तो तय करें
    2
    अपने डॉक्टर से "घड़ी और इंतजार" विकल्प के बारे में पूछें। यह विकल्प कुछ शर्तों के लिए वैध है, खासकर जब महिला रजोनिवृत्ति के करीब है इनमें से कुछ के रूप में एस्ट्रोजेन का स्तर समय के साथ गिरावट के रूप में हल होगा। पेशेवर को बताएं कि यह आपके मामले में एक विकल्प है।
    • यदि रोगी किसी आपातकालीन रक्तस्राव से पीड़ित नहीं है, तो उसे कैंसर नहीं होता है और लक्षण हल्के या मध्यम होते हैं - गंभीर या गंभीर होने के बजाय - "प्रतीक्षा करें और देखें" विधि सर्वोत्तम विकल्प हो सकता है हल्की व्यक्तित्व वाली महिलाओं में जो अभी भी बच्चों को करना चाहते हैं, यह रणनीति अधिक प्रभावी है
  • चित्र शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 3 की आवश्यकता है
    3
    सर्जरी से पहले, कम कठोर उपचार की कोशिश करें फिर से, अगर महिला को कैंसर नहीं है या सिगरियन सेक्शन के बाद कोई आपातकालीन रक्तस्राव नहीं है, तो अन्य विकल्प पहले ही देखे जा सकते हैं। विशिष्ट समस्याओं के आधार पर, ऐसे उपचार में दर्दनाशक दवाओं, हार्मोन थेरेपी और अधिक सटीक शल्यचिकित्सा के उपयोग शामिल हो सकते हैं। अधिकांश समस्याओं में, जल्दी से अन्य तकनीकों की कोशिश करने का कोई कारण नहीं है।
    • चिकित्सक के समझौते और स्त्री रोग विशेषज्ञ को सर्जरी के दौर से पहले ही अन्य उपचारों का इस्तेमाल करने की सलाह दी जानी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 4 की आवश्यकता है
    4
    एक दूसरी राय प्राप्त करें जब कम आक्रामक उपचार लक्षणों का समाधान नहीं करते हैं, तो अन्य स्त्री रोग विशेषज्ञ से दूसरी राय प्राप्त करें, भले ही आप भरोसा करते हों और पसंद करें कि आप उसके साथ क्या इलाज कर रहे हैं। अपने आप को बचाने और यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार है कि डॉक्टर कुछ भी नहीं दे रहे हैं
    • जब आप चिंता करते हैं कि यह आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ को अपमान करेगा, इसे अपने सिर से बाहर निकालना होगा। एक अच्छा चिकित्सकीय पेशेवर समझ जाएगा - और यहां तक ​​कि प्रोत्साहित करेगा - एक दूसरी राय रखने की इच्छा।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 5 की आवश्यकता है
    5
    अपने पति से बात करें आप एक पति या पत्नी या साथी है, एक गर्भाशय के परिणामों के बारे खुलकर बात - विशेष रूप से, प्रजनन क्षमता में कमी, वसूली समय, अंडाशय सही ढंग से निकाल दिया है, तो रजोनिवृत्ति के लिए अचानक संक्रमण।
    • विकल्प के बारे में खुले तौर पर बात करें - यह थोड़ी देर के लिए लक्षणों के साथ कैसे रह सकता है? यह महत्वपूर्ण है कि साथी इसमें शामिल मुद्दों को समझता है और किसी भी तरह से उन्हें समर्थन देने के लिए सहमत है।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 6 की आवश्यकता है
    6
    जब आप परेशान महसूस करते हैं तो एक चिकित्सक से सलाह लें हिस्टेरेक्टोमी करने का निर्णय करना एक बड़ा निर्णय है और यह एक महिला के जीवन को बदल देगा। यदि आपको पसंद करने की ज़रूरत के कारण संकट की भावना पैदा होती है, तो यह एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक के साथ चर्चा करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। ये पेशेवर आपको अपनी पसंद के विकल्प देखने, अपनी भावनाओं और चिंताओं का परीक्षण करने, और महिला और परिवार के लिए सबसे अच्छा निर्णय लेने में मदद करेंगे।
    • हिस्टेरेक्टोमी चुनकर, चिकित्सक आपको हस्तक्षेप के भावनात्मक और यौन प्रभावों को समझने में मदद करेगा।
    • हिस्टेरेक्टोमी से गुज़रने के लिए चुनने से, पेशेवर दर्द और लक्षणों से निपटने के लिए रणनीतियों को विकसित करने में मदद करेगा।
  • चित्र शीर्षक से तय है कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 7 की आवश्यकता है
    7
    निर्णय जो आपको लगता है कि वह आपके लिए सबसे अच्छा है निश्चित स्तरों पर, रोगी को प्रस्तुत सभी विकल्पों से असंतुष्ट हो सकता है- वह एक हिस्टेरेक्टोमी नहीं चाहेंगे, लेकिन साथ ही, वह लक्षणों को सहन करने में असमर्थ महसूस करेंगे। इन मामलों में, वह विकल्प चुन सकते हैं जो "कम से कम बुरे" लगता है।
  • विधि 2
    हिस्टेरेक्टोमी के चिकित्सीय उपयोग का विश्लेषण करना

    चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 8 की आवश्यकता है
    1
    निर्धारित करें कि गर्भाशय फाइब्रॉएड को हटाने के लिए हिस्टेरेक्टोमी आवश्यक हो सकता है। गर्भाशय फाइब्रॉएड सौम्य ट्यूमर होते हैं जो गर्भाशय के अंदर विकसित होते हैं, पेशी के प्रकार के होते हैं और जो अंग की दीवार के अंदर बढ़ते हैं। एक या एक से अधिक ट्यूमर हो सकता है, एक सेब के बीज के रूप में छोटा या अंगूर से बड़ा होता है। बहुत बड़ी फाइब्रॉएड हटाने के लिए हिस्टेरेक्टोमी आवश्यक हो सकता है
    • गर्भाशय फाइब्रॉएड गर्भ धारण करने और अत्यधिक रक्तस्राव के कारण महिला की क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
    • मासिक धर्म के दौरान अत्यधिक रक्त के नुकसान के कारण गर्भाशय फाइब्रॉएड से एनीमिया का कारण हो सकता है। कभी-कभी महिला को लोहे की खुराक का उपभोग करने या रक्त संक्रमण की आवश्यकता होगी
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टॉमी चरण 9 की आवश्यकता है
    2
    कुछ मामलों में, हिस्टेरेक्टॉमी कैंसर के उपचार का हिस्सा हो सकता है। जब गर्भाशय के कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा या अंडाशय के साथ निदान किया जाता है, तो डॉक्टर गर्भाशय-मंडल की सिफारिश कर सकता है यह प्रजनन अंगों में कैंसर की कोशिकाओं को हटा देगा, अन्य उपचार की प्रभावशीलता में सुधार करेगा।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 10 की आवश्यकता है
    3
    विचार करें कि क्या एंडोमेट्र्रिओसिस का इलाज करने के लिए हिस्टेरेक्टोमी आवश्यक हो सकता है। Endometriosis ऊतक कि गर्भाशय में बढ़ता योनि और मलाशय, गर्भाशय की बाहरी सतह और स्नायुबंधन कि देने के बीच, ऊतकों कि इस तरह के अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब के रूप में पेट के चारों ओर, में विकसित करने के लिए शुरू होता है क्षेत्र में का कारण बनता है एजेंसी को समर्थन कभी कभी, एक गर्भाशय अत्यधिक ऊतक वृद्धि को रोकने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • यह ऊतक गर्भाशय ग्रीवा, मूत्राशय, योनी, आंतों और पेट में सर्जरी के निशान में भी विकसित हो सकता है।
    • जब अनुपचारित, एंडोमेट्रियोसिस से चोट, सूजन, दर्द, निशान ऊतक, बांझपन और आंत्र समस्याओं का कारण हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 11 की आवश्यकता है
    4
    निर्धारित करें कि अगर गर्भाशय-नसबंदी असामान्य खून बह रहा से बचने का सबसे अच्छा विकल्प है। आम तौर पर, योनि से खून बह एक छिपे हुए चिकित्सा हालत की वजह से होता है। उनमें से कुछ हैं: फाइब्रॉएड, कैंसर, संक्रमण, हार्मोन का स्तर, endometriosis में परिवर्तन, पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओ), श्रोणि सूजन बीमारी (पीआईडी), मधुमेह और अतिगलग्रंथिता। योनि खून बह रहा भी यौन शोषण का नतीजा हो सकता है।
    • अंतर्निहित स्थिति पर निर्भर करता है और क्या यह दवाओं या जीवनशैली में परिवर्तन के साथ नियंत्रित किया जा सकता है, आपका डॉक्टर हर महीने अत्यधिक खून की हानि को रोकने के लिए हिस्टेरेक्टॉमी की सिफारिश करेगा।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 12 की आवश्यकता है
    5
    गर्भाशय के विस्तार के उपचार के विकल्पों पर चर्चा करें गर्भाशय के विस्तार का मतलब है कि गर्भाशय या पेट अपनी सामान्य स्थिति से बाहर आ गया है। निदान के बाद, स्त्रीरोग विशेषज्ञ सर्जरी की सिफारिश कर सकता है, जैसे कि हिस्टेरेक्टोमी या गर्भाशय निलंबन। गर्भाशय निलंबन में, गर्भाशय को जगह में रखा जाता है और एक प्रकार के समान डिवाइस के माध्यम से निलंबित किया जाता है या गर्भाशय के पीछे के पास रखा जाता है।
    • जब एक स्थानांतरित होता है, तो गर्भाशय भी गिर सकता है और योनि के माध्यम से आंशिक रूप से उजागर हो सकता है, एक गांठ बना सकता है।
  • चित्र शीर्षक से तय है कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 13 की आवश्यकता है
    6
    निर्धारित करें कि अगर हिस्टेरेक्टोमी एडेनोमोसिस के इलाज के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इस स्थिति में गर्भाशय के भीतर की परत को प्रभावित किया जाता है, जिसे एंडोमेट्रियम भी कहा जाता है। एडेनोमोसिस गंभीर मासिक धर्म ऐंठन, निचले पेट, सूजन और गहन मार्स पर दबाव, पूरे गर्भाशय या सिर्फ एक भाग तक पहुंच सकता है।
    • हालांकि adenomyosis जोखिम में एक महिला के जीवन नहीं डालता है, यह जीवन की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। उपचार विकल्पों में से एक है हीस्टेरेक्टोमी
    • हिस्टेरेक्टॉमी ज्यादातर मामलों में एडेनोमोसिस से मुकाबला करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन जब महिला अधिक बच्चों की इच्छा करना चाहती है, तो उसे देरी हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 14 की आवश्यकता है
    7
    आपके डॉक्टर से बात करें कि कणों को फैलाने और क्यूरेट करने के बारे में हिस्टेरेक्टोमी आवश्यक हो सकता है कि फैलाना और क्यूरेटेज के माध्यम से निकाले जाने वाले बहुत बड़े पॉलीप्स को निकाल दें। आम तौर पर, पॉलिप्स कैंसर रहित होते हैं और गर्भाशय ग्रीवा के उद्घाटन के करीब होने पर योनि के माध्यम से इसे हटाया जा सकता है।
    • अगर स्त्रीरोग विशेषज्ञ ने जंतुओं का इलाज करने के लिए हिस्टेरेक्टॉमी की सिफारिश की है, तो उससे पूछें कि क्या सर्जरी और इलाज करने की विधि सर्जरी के विकल्प हो सकती है।



  • विधि 3
    एक हिस्टेरेक्टोमी के विकल्प को समझना

    चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 15 की आवश्यकता है
    1
    पता लगाएँ कि क्या आप एक myomectomy प्रदर्शन कर सकते हैं मैमोमाटॉमी लैप्रोस्कोपिक शल्य चिकित्सा के माध्यम से फाइब्रॉएड को निकालती है सर्जन उन्हें नाभि, योनि या ग्रीवा के माध्यम से शरीर से निकाल देता है दोनों तरीकों की तुलना में कम आक्रामक और महंगे हैं
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 16 की आवश्यकता है
    2
    समस्या से निपटने के लिए हार्मोन थेरेपी की संभावना पर चर्चा करें। हार्मोन थेरेपी गर्भाशय फाइब्रॉएड के लिए एक अल्पकालिक उपचार विकल्प हो सकता है, लेकिन सर्जरी की अब भी आवश्यकता होगी डॉक्टर सर्जरी की तैयारी में गर्भाशय के ट्यूमर के आकार को कम करने के लिए ड्रग्स का उपयोग करने की सिफारिश कर सकते हैं - अगर उन्हें हटाया नहीं जाता है, तो फाइब्रॉएड फिर से बढ़ेगा
    • कुछ हार्मोन दवाएं एस्ट्रोजेन के उत्पादन को अवरुद्ध करती हैं, जो लक्षणों को कम कर सकती हैं। एक मौका है कि दर्द और अन्य लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए अधिक उपाय शामिल किए जाएंगे।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 17 की आवश्यकता है
    3
    एंडोमेट्रियल पृथक्करण एक और विकल्प है। यह तकनीक गर्भाशय की परत को हटा देती है, लेकिन यह भी बांझपन का कारण बनती है। इस पद्धति के कुछ रूपांतर हैं, जैसे थर्मल बुलन पृथक्करण, क्रायोबॉलेशन और रेडियोफ्रीक्वेंसी पृथक।
    • पृथक्करण के सभी रूप बांझपन के लिए नेतृत्व करते हैं, लेकिन बहुत कम आक्रामक होते हैं और हिस्टेरेक्टोमी की तुलना में तेज़ी से वसूली करते हैं। उनकी सफलता की दर 80 से 90% से भिन्न होती है।
    • पता है कि यह प्रक्रिया प्रतिस्थापित नहीं करता गर्भनिरोधक तरीके या नसबंदी गर्भपात पृथक होने के बाद होते हैं, लेकिन लंबे समय तक बनाए रखा नहीं जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 18 की आवश्यकता है
    4
    की संभावना का विश्लेषण करें केगल व्यायाम करने के लिए गर्भाशय के आगे बढ़ने का मुकाबला करने के लिए गर्भाशय का प्रोलाइज इन व्यायामों के लिए सकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया कर सकता है, क्योंकि वे पैल्विक फ्लोर को मजबूत करने में मदद करते हैं यदि स्थिति गंभीर नहीं है जब तक 40 वर्ष हो या पहले बच्चे होने के बाद सभी महिलाओं को कैगेल व्यायाम शुरू करना चाहिए।
    • कैगेल व्यायाम श्रोणि मंजिल को मजबूत करता है, हँस या छींकने से मूत्र के रिसाव की संभावना को कम करता है, और संभोग सुख के दौरान संकुचन के बल को बढ़ाता है।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 1 की आवश्यकता है
    5
    एक पौष्टिकता का उपयोग करने के बारे में पूछें गर्भस्थ्य और मूत्राशय की सहायता के लिए किसी भी शल्य चिकित्सा से गुजरने के बिना योनि में रखा जा सकता है।
    • स्त्री रोग विशेषज्ञ मूत्राशय की कमजोरी के कारण मूत्र असंयम से पीड़ित महिलाओं के लिए पेसारी की सिफारिश कर सकते हैं।
    • पेंसिरी को हटाने और साफ करना संभव है
    • पेंसिरी के कारण महिला को अधिक योनि स्राव उत्पन्न हो सकता है।
    • यद्यपि संभोग के दौरान कुछ पेसियों को छोड़ दिया जा सकता है, लेकिन अधिकांश को वापस लेना चाहिए। स्त्री रोग विशेषज्ञ को रोगी को निर्देश देना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 20 की आवश्यकता है
    6
    अपने डॉक्टर के साथ गर्भनिरोधक तरीकों के बारे में बात करें उसे आप से पूछें कि जन्म नियंत्रण की गोलियाँ condition- वे खून बह रहा है कि मासिक धर्म के दौरान होता है, endometriosis और जीर्ण पैल्विक दर्द से लड़ने के अलावा कम करने के लिए नियोजित किया जा सकता के इलाज में मदद मिल सकती है।
  • चित्र शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 21 की आवश्यकता है
    7
    असामान्य खून बह रहा से निपटने के लिए उपचार एक्सप्लोर करें। जब गर्भाशय-विषाक्तता को असामान्य रक्तस्राव को कम करने की सिफारिश की जाती है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें कि समस्या हल करने के लिए कोई अन्य तरीका क्या है। असामान्य रक्तस्राव को हल करने के लिए इस्तेमाल अन्य उपचार कर रहे हैं: फैलाव और आखुरण, इस तरह के progestins और मौखिक गर्भनिरोधक के रूप में हार्मोनल दवाओं के उपयोग और प्रोजेस्ट्रोन के साथ एक अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी) रखने खून बह रहा है और दर्द को कम करने के लिए।
    • प्रोजेस्टेरोन आईयूडी कई रोगियों को हिस्टेरेक्टोमी से गुजरने से रोकता है।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 22 की आवश्यकता है
    8
    पता लगाएँ कि क्या गर्भाशय धमनीय एम्बोलाइज़ेशन मदद कर सकता है। संयुक्त अरब अमीरात गर्भाशय में विकसित फाइब्रॉएड ऊतकों को आकार और रक्त की आपूर्ति कम कर देता है। जैसे ही आपूर्ति अवरुद्ध हो जाती है, फाइब्रॉएड आकार में कमी और मर जाते हैं। यद्यपि यह एक कम आक्रामक प्रक्रिया है और हिस्टेरेक्टोमी की तुलना में कम वसूली का समय है, यह भी बांझपन का कारण बनता है यह भी संभावना है कि बीमारी के समय से पहले रजोनिवृत्ति का कारण बनता है, और प्रक्रिया के एक या दो दिन के लिए बहुत दर्द हो सकता है।
  • विधि 4
    पता है कि सर्जरी के बाद क्या उम्मीद है

    चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 23 की आवश्यकता है
    1
    अपने आप को वसूली का समय देने के लिए तैयार रहें। हिस्टेरेक्टोमी चुनने पर, वसूली अवधि को समझने में महत्वपूर्ण है। सर्जरी से महिलाएं ठीक हो जाने के लिए कई चीजें हैं:
    • एक जलती हुई सनसनी, सुन्नता (जो पैर को भी बढ़ा सकती है) या चीरा के चारों ओर पैदा हो सकती है। सर्जरी के बाद लक्षण दो महीने तक जारी रह सकते हैं
    • सर्जरी के बाद आप अपना सामान्य आहार फिर से शुरू कर सकते हैं, जब तक आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं
    • महिला को आम तौर पर एक शॉवर लेना चाहिए, लेकिन जगह को साफ और शुष्क रखें
    • चीरा के आसपास का क्षेत्र खरोंच हो सकता है। खुजली को कम करने के लिए क्रीम या लोशन का उपयोग करें
    • रोजाना गतिविधि के स्तर में वृद्धि करना महत्वपूर्ण है, जब तक आप सक्षम महसूस करते हैं और दर्द नहीं होता
    • स्त्री रोग विशेषज्ञ केवल यही है जो उसे ड्राइव करने के लिए छोड़ सकता है दर्द दवाओं को लेते समय ड्राइव न करें
    • शल्य चिकित्सा के चार हफ्तों के बाद 4.5 किलो से ज्यादा वजन नहीं उठाएं।
    • हिस्टेरेक्टोमी के चार हफ्तों के बाद ज़ोरदार अभ्यास से बचें।
    • सबसे अधिक संभावना है, महिला प्रक्रिया के बाद तीन से छह सप्ताह के काम पर वापस लौट पाएगी।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 24 की आवश्यकता है
    2
    गर्भाशय को निकालने के बाद, महिला किसी भी अधिक माहवारी नहीं पेश करेगी। हालांकि, यदि अंडाशय को हटाया नहीं जाता है, तो कुछ हार्मोनल परिवर्तन बनाए रखे जाएंगे, जिसमें मासिक धर्म के दौरान रोगी का अनुभव होने वाले बाधा और अन्य लक्षण शामिल होंगे। सर्जरी के चार से छह सप्ताह के भीतर कभी-कभी हल्के योनि में रक्तस्राव भी हो सकता है
    • यदि अंडाशय को हटा दिया गया है, तो अचानक रजोनिवृत्ति के लक्षण हो सकते हैं। योनि सूखापन, चिड़चिड़ापन, अनिद्रा, अधिक सिरदर्द, मूड स्विंग और गर्मी की अचानक उत्तेजना उनमें से कुछ हैं। शुरूआत में, स्त्री रोग विशेषज्ञ हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी लिख सकते हैं ताकि शरीर को रजोनिवृत्ति के लिए शरीर को अधिक आसानी से और आसानी से ढाल सकें, जैसे कि अंडाशय को हटाया नहीं गया था।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 25 की आवश्यकता है
    3
    सेक्स करने में कोई समस्या नहीं है हिस्टेरेक्टॉमी एक महिला को खुशी महसूस करने की क्षमता को प्रभावित नहीं करती है। यौन इच्छा और कामेच्छा को तब तक नहीं बदलना चाहिए जब तक अंडाशय हटा दिया जाए, जिससे महिला को रजोनिवृत्ति में तुरंत प्रवेश करना होगा। अंडाशय को हटाने से यौन इच्छा कम हो जाती है और योनि सूखापन बढ़ जाता है।
    • हिस्टेरेक्टॉमी को किसी महिला की यौन इच्छा को प्रभावित नहीं करना चाहिए, लेकिन कुछ मरीजों का कहना है कि प्रक्रिया से गुजरने के भावनात्मक पहलू इच्छा को प्रभावित करते हैं
    • स्त्रीरोग विशेषज्ञ यह सुझाव देगा कि महिला यौन संबंध रखने, टैम्पोन का इस्तेमाल न करें, सर्जरी के चार या छह सप्ताह तक पूरी तरह से ठीक हो जाने तक अंतरंग शावर का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक से तय होता है कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 26 की आवश्यकता है
    4
    खाते में भावुक नतीजों को ध्यान में रखें। शल्यक्रिया के मनोवैज्ञानिक प्रभाव स्त्री से महिला के बीच अलग-अलग होते हैं - कुछ अजीब लगते हैं और अवांछित गर्भधारण के बारे में परवाह नहीं करते हैं, जबकि अन्य दुखी हैं क्योंकि वे मासिक धर्म नहीं करते हैं और गर्भवती नहीं रह सकते हैं दो भावनात्मक प्रतिक्रियाएं सामान्य हैं
    • जब हस्तक्षेप के दो हफ़्ते बाद दुख की भावनाएं जारी रहती हैं मदद के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 27 की आवश्यकता है
    5
    हिस्टेरेक्टोमी से गुज़रने वाली महिलाओं को शल्य चिकित्सा के बाद थोड़ा सा वजन मिल सकता है और थोड़ा अनिद्रा से पीड़ित होता है और अधिक आसानी से चिढ़ जाता है। हालांकि, अच्छी तरह से खाने, कसरत करने और तनाव को कम करने वाली तकनीकों से, लक्षणों को आसानी से संबोधित किया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • हिस्टेरेक्टॉमी सर्जरी है जिसे उलट नहीं किया जा सकता है और इसे आमतौर पर अंतिम उपाय के रूप में पेश किया जाता है। इससे पहले कि आप इससे सहमत हों, प्रक्रिया के बाद पैदा होने वाली अन्य शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तनों को आप मेडिकल स्थिति और परिवर्तनों को नियंत्रित करने के लिए अन्य विकल्पों को जानना महत्वपूर्ण है।
    • अपने डॉक्टर के वसूली के निर्देशों का पालन करें ताकि आप सामान्य गतिविधियों पर तुरंत वापस कर सकें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com