IhsAdke.com

योग कैसे करें

योग एक कला, व्यायाम और आध्यात्मिक अभ्यास है यह शक्ति, धीरज और लचीलेपन को विकसित करता है, साथ ही मन को शांत करता है। आरंभ करने के लिए, आपको उस शैली का चयन करना चाहिए, जो आपके उद्देश्य से सबसे अच्छा फिट है - शारीरिक व्यायाम, विश्राम, लचीलापन, या आध्यात्मिक विकास। इसके बाद, आप योग का अभ्यास शुरू करने से पहले, कक्षा में या अपने खुद के होने से पहले आप अपने आप को उचित उपकरण और व्यवहार के साथ तैयार करने में सक्षम होंगे। चिंता मत करो अगर स्थिति पहले से मुश्किल लगती है। जितना अधिक आप इसे अभ्यास करते हैं, उतना आसान और योग को पुरस्कृत करना ही दिखाएगा!

चरणों

विधि 1
एक शैली का चयन

पटकथा योग चरण 1
1
योग की विभिन्न शैलियों को जानें अभ्यास के कई रूप हैं: या तो अपने दम पर या जिम रूम में - जल्दी या धीरे - एक गर्म कमरे में - विश्राम या शक्ति पर ध्यान केंद्रित इसके अलावा, विभिन्न योग विद्यालय अलग-अलग पदों के अनुक्रमों को पसंद करते हैं। आपके द्वारा चुनी गई शैली आपके अनुभव के स्तर पर निर्भर करती है और आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के अतिरिक्त प्राप्त करने के लिए आपके लक्ष्य क्या है।
  • पटकथा योग चरण 2
    2
    अपनी ऊर्जा को कम करने और रिचार्ज करने के लिए कम तीव्रता योग का एक प्रकार चुनें। यदि आप शुरू कर रहे हैं और पता नहीं है कि क्या आप पागलों में शामिल हो सकते हैं, या यदि आपको अधिक आराम की कसरत की आवश्यकता है, तो निम्न स्कूलों में से एक चुनें:
    • पुनर्स्थापना (विश्राम पर ध्यान): पैड, मैट और कुशन का उपयोग शरीर के समर्थन के दौरान किया जाता है, जिससे मांसपेशियों को आराम मिलता है-
    • Svaroopa (छूट पर ध्यान केंद्रित): शुरुआती लोगों के लिए महान, svaroopa कुर्सी का इस्तेमाल किया जाता है और तनाव को दूर करने के लिए आराम के रूप में इस्तेमाल होता है-
    • आनंदा (ध्यान पर ध्यान केंद्रित): इस शैली को नियंत्रित श्वास के अलावा, कोमल आसन का उपयोग करता है, जो आपको ध्यान के लिए तैयार करता है।
    • हठ (विश्राम और ध्यान पर ध्यान केंद्रित): इस शैली में आसन, प्राणायाम (नियंत्रित श्वास) और एक ही अभ्यास में ध्यान जो धीरे धीरे चलता है और उस के लिए लंबे समय के लिए रखरखाव के रखरखाव की आवश्यकता नहीं है।
    • कृपालू (विश्राम और आत्म-जागरूकता पर ध्यान केंद्रित): इस शैली का फोकस सटीक नहीं है, लेकिन लंबे समय तक धारण करने पर आप शरीर और मन की उत्तेजनाओं का पता लगा सकते हैं। शुरुआत शुरुआती सीखने पर केंद्रित होगी, लेकिन अनुभवी चिकित्सकों के लिए, कृपालू यह गति में ध्यान से कुछ और नहीं है
  • पटकथा योग चरण 3
    3
    अभ्यास का प्रयास करें यिन आपके लचीलेपन को बढ़ाने के लिए योग यह शैली सहायक उपकरण का उपयोग करती है जो आपको आसन में आराम करने में मदद करेगी जो कि पांच से 20 मिनट तक बनाए रखे जाएंगे। यह योग का एक ध्यानित रूप है जो लचीलापन को बढ़ाता है।
  • पटकथा योग चरण 4
    4
    यदि आप शक्ति और धीरज में सुधार की तलाश करते हैं, तो एक अधिक तीव्र योग चुनें। HIIT, चलने या सायक्लिंग जैसी रूपरेखाओं के प्रशंसक एक योग कक्षा ले सकते हैं जो तेजी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर, अपने दिल की गति को तेज कर रहे हैं और एक उत्कृष्ट कार्डियोवास्कुलर कसरत प्राप्त कर सकते हैं।
    • आयंगर (पेशे और प्रतिरोध की सटीकता पर ध्यान केंद्रित): शुरुआती और अनुभवी के लिए आदर्श, यह शैली स्थिति के सुधार पर केंद्रित है। इसमें, ब्लॉकों और मैट जैसे सहायक उपकरण का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि आपका शरीर पूरी तरह से गठबंधन है। उनके लंबे समय के लिए, उनके प्रतिरोध को विकसित करने के लिए रखा जाता है।
    • Vinyasa (कार्डियोवस्कुलर फोकस): कक्षाओं में 90 मिनट के अनुक्रम शामिल होते हैं जो श्वास और नृत्य जैसे आंदोलनों को जोड़ती है। यदि आप मात्रा बढ़ाने के लिए और दिल में तेजी लाने के लिए चाहते हैं, तो यह आपकी शैली है
    • शक्ति (शक्ति और कार्डियोवास्कुलर पर ध्यान केंद्रित): यह वास्तव में ऐसा लगता है, एक कसरत की तलाश में लोगों के लिए एक योग, आध्यात्मिक जागृति नहीं है। यह शैली पारंपरिक योग को कोलेस्टेनिक्स मुद्राओं के साथ पेश करती है, जैसे पुश अप, हाथ स्टॉप, पैरों के छूए और ओर की ढलान। इस तीव्र और त्वरित योग स्वरूप में स्थितियों के बीच कोई विराम नहीं हैं।
    • बिक्रम (ताकत, धीरज, लचीलापन और वजन घटाने पर ध्यान केंद्रित): इस शैली में 26 पॉज़ों के एक निश्चित अनुक्रम और दो साँस लेने का अभ्यास 90 मिनट से अधिक का कमरा 40 डिग्री सेल्सियस तक 40 डिग्री सेल्सियस के साथ गरम किया गया है। अवधारणा आपकी शक्ति और धीरज को विकसित करना है क्योंकि आप और आपके शरीर विषाक्त पदार्थों को खत्म करते हैं। क्योंकि यह एक निश्चित अनुक्रम है, शुरुआती जानने के लिए अक्सर यह आसान होता है
    • अष्टांग (शक्ति, धीरज और लचीलापन पर ध्यान केंद्रित): विशिष्ट योग के छह सेट लगातार बनाये जाते हैं शारीरिक रूप से बोलते हुए, यह योग का एक काफी मांग है जो शुरुआती लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • पटकथा योग चरण 5
    5
    योग के सबसे आध्यात्मिक रूपों में से एक का अभ्यास करें यदि आप केवल एक कसरत से ज्यादा चाहते हैं
    • कुंडलिनी (आध्यात्मिक उन्नयन पर ध्यान केंद्रित): 90-मिनट के कक्षाएं शामिल हैं, जिसमें श्वास अभ्यास, ध्यान, और आंदोलन उन्मुख मुंह, साथ ही साथ मंत्र और गायन चुनौती होती हैं। ये कक्षाएं आपके शरीर को चुनौती देने के लिए अपनी ऊर्जा को चुनौती देने के उद्देश्य से आपको आध्यात्मिक रूप से उठाना होगा।
    • Triyoga (ताकत और आध्यात्मिक जागृति पर ध्यान केंद्रित): यदि आप नृत्य से दूर ले जाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए आदर्श अभ्यास है। यह समान है कुंडलिनी, लेकिन मंत्र या गायन की उपस्थिति के बिना। यह एक बहते हुए और नृत्य अभ्यास है जो आंदोलनों, पेशी, साँस लेने के व्यायाम और ध्यान को जोड़ती है।
    • फॉरेस्ट (ताकत और भावनात्मक अन्वेषण पर ध्यान केंद्रित): एना फॉरेस्ट द्वारा विकसित, योग का यह चुनौतीपूर्ण रूप उन दृश्यों को मिलाकर करता है जो उनके बीच भावनात्मक अन्वेषण के कुछ समय के साथ एक दूसरे से मुद्रा में तेजी से प्रवाह करते हैं।
    • अविभाज्य (ताकत और व्यक्तिगत पूर्ति पर ध्यान केंद्रित): यह शैली एक मजबूत शरीर, एक साफ मन और खुशी से भरा जीवन को विकसित करने के लिए पेशी, साँस लेने के व्यायाम, ध्यान, गायन, प्रार्थना और व्यक्तिगत पूछताछ को जोड़ती है।
    • Ishta (आध्यात्मिक वृद्धि पर ध्यान केंद्रित): बहुत विशिष्ट संरेखण के साथ आसन का उपयोग, ऊर्जा चैनल खोलने के लिए व्यायाम, ध्यान और दृश्यता को साँस लेना।
    • Jivamukti (आध्यात्मिक वृद्धि पर ध्यान केंद्रित): यदि आप पशु अधिकारों या सक्रियता के अन्य रूपों के लिए समर्पित हैं, तो यह आपके लिए आदर्श योग है। यह योग के नैतिक पहलुओं को गले लगाता है, शास्त्र के अध्ययन, संस्कृत मंत्र, शाकाहार, अहिंसा, संगीत और ध्यान के साथ चुनौतीपूर्ण आसन अनुक्रमों के संयोजन के साथ।
  • विधि 2
    एक शैली का चयन

    पटकथा योग चरण 6
    1
    एक शांत और आरामदायक स्थान बनाएं। यदि आप कक्षाओं में योग का अभ्यास कर रहे हैं, तो अकादमियां ही सही स्थान प्रदान करेगी। यदि अभ्यास घर पर होता है, तो आपको गड़बड़ी के बिना एक शांत स्थान चुनना होगा, और ट्रेडमिल के लिए पर्याप्त और पास के तेज किनारों के पास नहीं होना चाहिए।
  • पटकथा योग चरण 7
    2
    उपयुक्त कपड़ों पहनें आप अपने शरीर के आकार के लिए उपयुक्त कुछ की जरूरत है और वह बहुत ज्यादा त्वचा नहीं दिखाती है, लेकिन आरामदायक आंदोलन की अनुमति देने के लिए पर्याप्त आराम भी है। दूसरे शब्दों में, शॉर्ट्स या बड़े आकार के शर्ट, या तंग पैंट से बचें। कपास आमतौर पर परंपरागत कक्षाओं के लिए अच्छी सामग्री है, लेकिन गर्म स्थानों के लिए नहीं उस मामले में, यह कपड़े के एक प्रकार का उपयोग कर लायक है जो दूर पसीना कर सकता है
    • पैंट: ज्यादातर महिला लेगिंग पहनना पसंद करते हैं, लेकिन अच्छे शॉर्ट्स भी एक अच्छा विकल्प हैं। पुरुष आमतौर पर शॉर्ट्स चुनते हैं
    • टी-शर्ट: गोपनीयता को छोड़कर बिना निष्पक्ष चाल आंदोलनों को अधिक स्वतंत्रता प्रदान करते हैं पुरुष किसी भी विशेष रूप से गर्म कमरे में नहीं पहन सकते हैं।
    • महिलाएं: एक स्पोर्ट्स ब्रा पहनना उचित है I कुछ बना सकते हैं, यहां तक ​​कि सबसे कठिन टेउ शर्ट ऊपर खोदा ऊपर जा सकते हैं।
    • पुरुष: हमेशा अपने अंडरवियर में होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कक्षा में कोई भी आपका निजी भाग देखना नहीं चाहता है। बॉक्सर मॉडल अक्सर सबसे अच्छे विकल्प होते हैं
  • पटकथा योग चरण 8
    3
    एक योग चटाई खरीदें किसी भी तरह से अच्छी तरह से काम करेंगे यह कहा जाने के बाद, यह ध्यान देने योग्य है कि मोटाई, बनावट, रंग, कोमलता और मूल्य में भिन्नता वाले विकल्पों की एक बहुत विविधता है - आपके लिए सही मॉडल खरीदने का कोई कारण नहीं है
    • मोटाई: मैट आम तौर पर तीन प्रारूपों में आते हैं: 0.5 सेमी, 0.3 सेमी और 1.5 मिमी। अधिकांश लोग पहली मोटाई के लिए विकल्प चुनते हैं, क्योंकि ये मॉडल अधिक आरामदायक होते हैं, लेकिन बहुत अधिक उन्नत योगी दूसरे मॉडल का विकल्प चुन सकते हैं, जो मुश्किल में अधिक स्थिरता देता है। तीसरा विकल्प आमतौर पर यात्रा में उपयोग के लिए अधिक उपयुक्त है, क्योंकि इसे आसानी से जोड़कर संग्रहीत किया जा सकता है।
    • सामग्री: सामग्री यह निर्धारित करेगी कि आपके ट्रेडमिल को कितना प्यारा, पक्षपाती और टिकाऊ है पीवीसी आमतौर पर पर्याप्त लोच, आसंजन और शक्ति के साथ मानक सामग्री है। पुनर्नवीनीकरण रबर पर आधारित अधिक टिकाऊ ट्रेडमिल हैं (यदि आपके पास लाटेकस एलर्जी है तो इसे टाल) या जूट और कपास (ये बाद के दो विकल्प आमतौर पर कम नरम होते हैं)।
    • मूल्य: आप $ 20 से 30 के लिए एक साधारण पीवीसी चटाई 0.5 सेमी मोटी पा सकते हैं। बेशक, यह कीमत पैटर्न, अलग-अलग डिज़ाइनों, एंटीबायोटिक उपचार (बहुमूल्य होने की वजह से बढ़ जाएगी, अगर आप को साफ करने की आदत नहीं है नियमितता के साथ चटाई) और बनावट पारिस्थितिक मॉडल के लिए उच्च मूल्य है।
  • पटकथा योग चरण 9
    4
    एक तौलिया लें योग एक शारीरिक व्यायाम है और, जैसे, पसीने में परिणाम कमरे के तापमान पर प्रथाओं के लिए, एक छोटी तौलिया का उपयोग करें जो ट्रेडमिल को साफ करने में उपयोग किया जा सकता है यदि आप बहुत ज्यादा पसीना करते हैं गर्म योग में, तौलिया महत्वपूर्ण है इन मामलों में, यह एक बड़ा एक है जो पूरे ट्रेडमिल को कवर करता है और आपको फिसल और फिसल से रोकता है।
  • पटकथा योग चरण 10
    5
    बहुत पानी लाओ आपके हाथों में कम से कम एक 600 मिलीलीटर की बोतल होनी चाहिए। बड़ी मात्रा में होने के बजाए, कसरत के दौरान, छोटे से इसे थोड़ा पीना गर्म योग में, आपको कक्षा में हाइड्रेट होने से पहले पर्याप्त दिन पीना चाहिए। इस प्रक्रिया में अतिरिक्त पानी ले जाने या अपनी बोतल भरना भी महत्वपूर्ण है।
    • योग से पहले कॉफी, चाय या शीतल पेय पीने से बचें, क्योंकि कैफीन शरीर का निर्जलीकरण कर सकता है और हृदय गति बढ़ा सकता है।



  • पटकथा योग चरण 11
    6
    कक्षा से पहले बहुत ज्यादा खाने से बचें एक हल्का नाश्ते - फल, ग्रैनोला बार, मूंगफली का मक्खन वाला आधा सैंडविच - कक्षा से एक घंटे पहले अतिरिक्त ऊर्जा में लाया जा सकता है। कक्षा से पहले खाने से बचें, और यदि संभव हो तो दो घंटे के भीतर एक बड़ा भोजन न खाएं।
  • पटकथा योग चरण 12
    7
    अपने प्रकार के योग में शिष्टाचार को अच्छी तरह से जानें यदि आप कक्षा में नकारात्मक रूप से खड़े नहीं करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित के कुछ सरल नियम हैं:
    • अपने जूते बंद करो: योग नंगे पैर के साथ अभ्यास किया जाता है
    • जल्दी पहुंचें: कक्षा शुरू होने से कम से कम पांच मिनट पहले साइट पर रहें, चटाई, खिंचाव और मानसिक रूप से तैयारी करें। यह भी आपको एक अच्छी जगह की गारंटी देता है क्योंकि योग कक्षाएं आम तौर पर पूर्ण होती हैं।
    • अगले की जगह का सम्मान करें: ट्रेडमिल सीधे किसी के सामने या पीछे न रखें। स्थिति तिरछे, इसलिए सभी को शिक्षक देख सकते हैं और किसी को भी आपके लिए नज़र लेने की ज़रूरत नहीं है।
    • चुप रहो: मौके पर लोग ध्यान या खींच रहे हैं दर्ज करें और चुपचाप से बाहर निकलें योग कक्षाओं बातचीत के लिए एक जगह नहीं हैं
    • अपना सेल फ़ोन बंद करें: वह व्यक्ति न हो
    • उपकरण इकट्ठा करें: यदि ब्लॉक, टेप या कंबल हैं, तो आवश्यक क्या ले लो। दो ब्लॉक, एक रिबन और कुछ कंबल लें। इन सामानों की मदद से आप अपने आप को सही ढंग से बना सकते हैं।
    • Shavasana: यह आखिरी आराम वाला मुद्रा है जिसके अधिकांश वर्ग अंत हैं। कमरे के सामने का सामना करना पड़ सिर के साथ झूठ बोल शिक्षक के लिए सम्मान का संकेत है।
  • विधि 3
    तैयार हो रहा है

    पटकथा योग चरण 13
    1
    कक्षा को गर्म करने और दिमाग पर ध्यान केंद्रित करने से पहले समय का उपयोग करें। योग आपके और आपके शरीर के बीच मौजूद कनेक्शन से संबंधित है। कक्षाओं में अधिक से अधिक प्राप्त करने के लिए, खींचने में कुछ समय का निवेश करें। उन क्षणों में मौजूद शारीरिक उत्तेजनाओं पर ध्यान केंद्रित करें साँस लेना और गहरा साँस छोड़ना आराम और ध्यान देने के लिए एक पल लेने से आपको अपने सबक से अधिक प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
    • पढ़ना इस अनुच्छेद कुछ हिस्सों के बारे में जानने के लिए जो आपको कक्षा के लिए तैयार करते हैं
  • पटकथा योग चरण 14
    2
    अभ्यास विभिन्न poses आसन - या आसन - योग के अभ्यास के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली विभिन्न पदों से ज्यादा कुछ नहीं है। यदि आप कक्षा में हैं, तो प्रशिक्षक आपको विभिन्न पदों पर रखेगा और उचित संरेखण बनाए रखने में आपकी सहायता करेगा। पता चलता है कि मौजूद विभिन्न प्रकार की मौजूदगी के लिए, देखें यह पेज या इस संबंध में इंटरनेट पर शोध करें। आप इन मूल आधारों के साथ आरंभ करने का भी प्रयास कर सकते हैं:
    • छाती पर घुटनों (apanasana): अपनी पीठ पर झूठ बोलकर, अपने घुटनों को अपनी छाती पर लाओ और यदि आवश्यक हो, तो पिंडों को गले लगाओ। अपने निचले हिस्से को मालिश करने के लिए धीरे-धीरे अपने शरीर को एक तरफ से स्विंग करें आठ से दस साँस के लिए पकड़ो।
    • सुपीन टॉर्सियन: अपनी छाती पर अपने घुटनों से शुरु करें। शरीर के साथ टी बनाने के लिए शरीर के दोनों किनारों पर हथियार रखो उन्हें अपने दाहिने हाथ में छोड़ दो, एक दूसरे के ऊपर चार से पांच साँस के लिए इस स्थिति को धारण करने के बाद, इसे दूसरी तरफ दोहराएं।
    • बिल्ली और गाय पेश करें: अपने हाथों और घुटनों पर झुकाव शुरू करो, अपने कंधों के साथ अपने घुटनों पर अपनी कलाई और कूल्हों के साथ गठबंधन करें आप श्वास के रूप में, रीढ़ की हड्डी चाप (एक अवतल अवस्था में, आगे और पेट मंजिल की ओर छाती लाने) और सिर उठा, को देख। स्राव के दौरान, रीढ़ की हड्डी (एक उत्तल अवस्था में) को गोल करें और अपने सिर को कम करें, पीछे की ओर देखिए और नाभि की ओर जाएं इस प्रक्रिया को चार से पांच बार दोहराएं।
    • माउंटेन पोझ: अपने पैरों पर एक साथ, अपने पैरों पर खड़े हो जाओ, शरीर के दोनों तरफ बांट और शरीर के किनारे हाथ। एक गहरी साँस लें और अपने हाथों को अपने सिर पर उठाएं, अपने हाथों को सीधे रखें और अपने हथेलियों को एक-दूसरे के सामने खड़ा कर लें। इस स्थिति को चार से पांच साँसों तक पकड़कर चार से पांच गुना दोहराएं।
    • कुत्ते को नीचे: अपने हाथों से चारों ओर से अपने कंधों के साथ गठबंधन करें। कुछ इंच के लिए अपने हाथों से आगे चलना और अपनी उंगलियों को फैलाना पैर के साथ अलग कूल्हे पर अलग चौड़ाई और अपने घुटने को थोड़ा मोड़कर, छत की ओर अपनी नितंबों को बढ़ाने, एक `वी` पूरे शरीर के साथ उल्टे बना रही है। तीन श्वासों के लिए पकड़ो
    • साँप: शरीर में निर्मित कंधे और कोहनी के नीचे फर्श पर हाथ, चेहरा नीचे करना शुरू करें प्रेरणा में, नितंब जमीन को छूते हैं जब आप अपने हथियार फैलाते हैं, पीछे की तरफ लाकर और फर्श पर छाती मारते हैं। चार से पांच साँस के लिए इस स्थिति को पकड़ो।
    • बच्चे का जन्म: प्रशिक्षण को खत्म करने की एक अच्छी स्थिति। अपने पैर की उंगलियों के पीठ और जमीन को छू, उसकी ऊँची एड़ी के जूते पर आधारित है और अपनी बाहों सीधे के साथ आगे खिंचाव, जमीन उंगलियों, माथे और घुटनों को छू के साथ। एक गहरी सांस लें
  • पटकथा योग चरण 15
    3
    सांस पर ध्यान केंद्रित करें योग विभिन्न श्वास नियंत्रण तकनीकों का उपयोग करता है, या प्राणायाम, जो काम के रूप में महत्वपूर्ण हैं, योग में कई श्वास शैलियों का इस्तेमाल किया जाता है- देखें इस अनुच्छेद के बारे में अधिक जानने के लिए प्राणायाम. तीन मूल प्रकार जिन्हें आप जानना चाहते हैं:
    • साइलेंट श्वास (प्राकृतिक और सहज): आमतौर पर छूट और ध्यान की अंतिम अवधि के दौरान इस्तेमाल किया जाता है।
    • गहरी सांस (लंबी और गहरी साँस): योग छूट पर ध्यान केंद्रित है, या जिसमें बना हुआ एक लंबे समय के लिए रखा जाता है, आम तौर पर गहरी सांस लेने पर जोर देती है।
    • रैपिड साँस (साँस लेने की दर में उद्देश्यपूर्ण वृद्धि): एक योग अधिक अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करता है जो एक मुद्रा से दूसरे स्थान पर जाता है जो आम तौर पर अधिक तीव्र श्वास को शामिल करता है।
  • पटकथा योग चरण 16
    4
    ध्यान रखें कि शिक्षक आपके संरेखण को ठीक करने के लिए आपको स्पर्श कर सकते हैं। वे आम तौर पर कमरे के चारों ओर घूमते हैं, छात्रों के शरीर को पागल के दौरान उचित संरेखण के लिए मार्गदर्शन करते हैं। यह ठीक है कि आप इस आवश्यकता को सीधे शिक्षक को स्पष्ट रूप से रिपोर्ट करके छुआ नहीं जाना चाहते।
  • पटकथा योग चरण 17
    5
    यदि आपको ब्रेक की आवश्यकता हो तो बच्चे के डोज़ का प्रयोग करें कक्षा में सभी पदों को करना आवश्यक नहीं है। आपको चक्कर आ रहा या मांसपेशी झटके दिखाई देती है तो यह एक ब्रेक लेने का और बच्चे की मुद्रा में हो बेहतर है: वापस अपने ऊँची एड़ी के जूते के आधार पर बात अपने पैर की उंगलियों, और अपनी बाहों आगे खिंचाव, वेक उंगलियों में खेल, घुटनों और माथे
  • पटकथा योग चरण 18
    6
    किसी भी कारण से दर्द का कारण बनता है तो तुरंत बंद करो योग मुश्किल हो सकता है, लेकिन दर्द का कारण नहीं होना चाहिए। यदि आपको एक तीव्र पींग या एक अंतर लग रहा है, तो एक ही समय में मुद्रा को रोकना बंद करें। फिर आप बच्चे की मुद्रा में प्रवेश कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं यदि यह बनी रहती है, तो कमरे को छोड़ दें और यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा सहायता लें।
  • पटकथा योग चरण 1 9
    7
    तुलना मत करो कक्षा में कुछ लोग अधिक लचीले होंगे उनमें से कुछ मजबूत हो जाएगा इसके बारे में चिंता मत करो योग का लक्ष्य "बेहतर नहीं" होना चाहिए। याद रखें कि आप यहां क्यों हैं, चाहे व्यायाम, विश्राम, आध्यात्मिक वृद्धि या उपर्युक्त सभी यदि आप दूसरों से तुलना करते हैं, तो इन लक्ष्यों में से कोई भी तेज नहीं होगा।
  • पटकथा योग चरण 20
    8
    अभ्यास पत्रिका रखें घर पर या एक जिम में अपने दम पर योग का अभ्यास या नहीं, की डायरी अपनी प्रगति पर नज़र रखने के लिए, सीखा बना हुआ सूची और है कि ध्यान में हुई जागरण के क्षणों में लिखने के लिए एक शानदार स्थान है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (33)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com