IhsAdke.com

कैसे योग और Pilates के बीच चुनें करने के लिए

क्या आप योग और पायलट्स के बीच निर्णय ले रहे हैं? क्या यह दोनों के बीच के अंतर को समझने में भ्रमित है? कई कारक हैं जिन पर विचार किया जाना चाहिए यदि आप अपना पसंदीदा प्रकार व्यायाम का निर्धारण करना चाहते हैं। शायद, आप कुछ अपेक्षाकृत नया अभ्यास करना चाहते हैं, लेकिन योग और पायलटों के बीच निर्णय करना कठिन लगता है चुनी हुई गतिविधि आपके जीवन का हिस्सा बन जाएगी और यह निर्णय उन लक्ष्यों पर निर्भर करेगा जो आप प्राप्त करना चाहते हैं।

चरणों

विधि 1
उद्देश्यों को स्पष्ट करना

चित्र बनाम योग वीएस Pilates चरण 1 के बीच चुनें
1
देखें कि क्या आप किसी प्रकार के पुनर्वास की तलाश कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, शारीरिक चोटों वाले लोगों के मामले में, पिलेट्स ने दर्द कम करने और शरीर को ठीक करने के लिए एक वैध विधि साबित कर दी है। दूसरी तरफ योग, अक्सर एक मानसिक और भावनात्मक पुनर्वास के भाग के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • योग कक्षाओं में भाग लेने से, प्रशिक्षक विशेष रूप से पिछली समस्याओं वाले छात्रों को सलाह दे सकता है।
  • चित्र बनाम योग वीएस Pilates चरण 2 के बीच चुनें
    2
    निर्धारित करें कि क्या आपके शरीर को टोन करना आपके लिए महत्वपूर्ण है दोनों योग और पायलट शरीर में सभी मांसपेशी समूहों को टोनिंग और मजबूत करने के लिए महान हैं, लेकिन अक्सर उस पर ध्यान केंद्रित करने वाले पैलेट पर ज्यादा गहन ध्यान केंद्रित होता है उदाहरण के लिए, यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कुछ पाइलट्स को विभिन्न मशीनों के साथ प्रयोग करने की कोशिश करें, जो पारंपरिक स्थिति में कार्डियोवस्कुलर और अच्छे आकार को जोड़ देगा, और भी अधिक कैलोरी जलाएंगे। योग अभ्यास में कोई मशीन नहीं है
  • शीर्षक शीर्षक चित्र बनाओ योग वीएस Pilates के बीच चुनें चरण 3
    3
    कसरत से आपको किस तरह की मानसिक सुधार की उम्मीद है, इसके बारे में सोचें योग मानसिक स्वास्थ्य के कई लाभों के लिए प्रसिद्ध है। योग का अभ्यास सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को शांत करता है, तनाव से निपटने में मदद करता है, और हाइपोथैलेमिक-पिट्यूटरी-अधिवृक्क अक्ष, जो हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार होता है।
  • चित्र बनाम योग वीएस Pilates चरण 4 के बीच चुनें
    4
    पता लगाएँ कि क्या आध्यात्मिकता की खोज कुछ ऐसी है जिसे आप अभ्यास में ढूंढना चाहते हैं। योग एक पुरानी प्रथा है जो अक्सर आध्यात्मिकता की अन्वेषण को शामिल करता है। इस तरह, ध्यान आपके अभ्यास का एक बड़ा हिस्सा दर्शाता है। दोनों प्रथाओं में शरीर और मन की संरेखण शामिल होती है, लेकिन चिकित्सक, व्यवसायी के आध्यात्मिक पक्ष पर ध्यान केंद्रित नहीं करता है, जैसा कि योग के मामले में भी है।
    • दूसरी ओर, आध्यात्मिकता पर ध्यान देने के बिना भी योग का अभ्यास करना संभव है, अगर वह आपकी प्राथमिकता नहीं है यदि आप योग में रुचि रखते हैं, लेकिन आध्यात्मिकता में नहीं, तो आप चुनाव के समय अधिक धर्मनिरपेक्ष स्थान का विकल्प चुन सकते हैं।
  • विधि 2
    प्रमुख मतभेदों को समझना

    शीर्षक शीर्षक चित्र बनाम योग वीएस के बीच चुनें चरण 5
    1
    दोनों प्रथाओं के बारे में अधिक पढ़ें निर्णय लेने की प्रक्रिया में, ऑनलाइन शोध करने और योग और पायलट के मूल के बारे में जानने के लिए यह बहुत सहायक हो सकता है। मुख्य बिंदुओं में से कुछ में शामिल हैं:
    • योग भारत में 5000 साल पहले शुरू हुआ था जो लोकप्रिय रूप से योग के रूप में जाना जाता है वास्तव में एक बहुत व्यापक दर्शन और जीवन के तरीके का हिस्सा है। यह स्वयं की बेहतर समझ और मन, शरीर और आत्मा के बीच संरेखण को प्रोत्साहित करने के लिए विकसित किया गया था।
    • 20 वीं शताब्दी में पुनर्वास और शरीर को मजबूत करने की एक विधि के रूप में पिलेट्स का आविष्कार किया गया था। यह प्रथम विश्व युद्ध के सैनिकों के पुनर्वास के लिए एक उपकरण के रूप में शुरू हुआ, लेकिन नर्तक नृत्य के पूर्ण प्रदर्शन के लिए इसका उपयोग करने के लिए तब आया जब लोकप्रिय हुआ।
  • चित्र बनाम योग वीएस Pilates चरण 6 के बीच चुनें
    2
    प्रत्येक अभ्यास के विभिन्न फोकस का मूल्यांकन करें योग और pilates विभिन्न बिंदुओं पर समान हैं। दोनों में आंदोलनों और ताकत, लचीलापन और मन और शरीर के बीच का संबंध बढ़ाने के लिए डिजाइन किए गए हैं। हालांकि, योग एक अभ्यास है जो मन की ओर ध्यान केंद्रित करता है और प्रैक्टिशनर का अनुभव करता है, शक्ति और लचीलेपन के साथ एक साइड इफेक्ट के रूप में आ रहा है। पिलेट्स एक ऐसा अभ्यास है जो शरीर को टोन और आसन और आंदोलन में सुधार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • चित्र शीर्षक योग वि के बीच चुनें Pilates चरण 7
    3
    दोनों प्रथाओं में साँस लेने के उपयोग में अंतर होने के बावजूद पिलेट्स और योग में इस्तेमाल की जाने वाली श्वास तकनीक में काफी अंतर है।
    • Pilates में, श्वास को अक्सर तकनीक के रूप में प्रयोग किया जाता है, जिससे मांसपेशियों को प्रभावी ढंग से व्यायाम करने की आवश्यकता होती है। पाइलट्स टेक्नोलॉजी पर ध्यान केंद्रित करने से आपको ऑक्सीजन को अपने शरीर और मांसपेशियों में प्रवेश करने में मदद मिलेगी ताकि आपको और अधिक आराम मिले।
    • योग में, श्वास व्यायाम आपको विश्राम की स्थिति प्राप्त करने में मदद करते हैं। योग के दिनचर्या के माध्यम से, लगातार यह ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि श्वास कैसे इस्तेमाल किया जा रहा है उन क्षेत्रों में हवा को चलाया जा रहा है जो संक्रमित हो सकते हैं या तनाव और तनाव से शरीर में उन विशिष्ट मांसपेशी समूहों को आराम करने में मदद मिल सकती है।



  • चित्र बनाम योग वीएस Pilates चरण 8 के बीच चुनें
    4
    लचीलेपन को बेहतर बनाने की अपनी इच्छा का मूल्यांकन करें दोनों प्रथाओं में से एक मुख्य अंतर यह है कि योग को शरीर के लचीलेपन में सुधार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और धीरे-धीरे संयुक्त लचीलेपन भी बढ़ेगा स्थिर स्थिति में स्थिरता और रख-रखाव करना योग में कुछ बहुत ही मौजूद है। दूसरी तरफ, पिलेट्स, अधिक गतिशील और, हालांकि लचीलापन बढ़ सकता है, यह एक फोकल बिंदु का प्रतिनिधित्व नहीं करता है
  • चित्र बनाम योग वीएस Pilates चरण 9 के बीच चुनें
    5
    निर्धारित करें कि आपके लिए शक्ति में वृद्धि कितनी महत्वपूर्ण है पिलेट्स तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम देने और शरीर में विभिन्न मांसपेशी समूहों को मजबूत करने पर केंद्रित है। योग के विपरीत, पायलटों में चटाई पर बने लोगों के साथ प्रतिरोध मशीनों का इस्तेमाल होता है, जो योग से शरीर सौष्ठव के समान होता है।
    • दोनों प्रथाओं में पेट की मांसपेशियों को टोन करने के लिए कई उपयुक्त होते हैं हालांकि, पायलट अभ्यास अधिक तीव्र हैं और परिणाम योग की प्रथा के मुकाबले अधिक तेजी से हासिल किया जा सकता है। पायलट्स के लगातार अभ्यास के साथ, आप एक टोनड और फर्म पेट हासिल कर सकते हैं।
  • शीर्षक चित्र शीर्षक योग वि के बीच चुनें Pilates 10 कदम
    6
    प्रत्येक अभ्यास द्वारा प्रस्तुत किए गए मानसिक लाभ के बीच अंतर को समझें पता है कि योग आपके दिमाग में अधिक ध्यान देगा। यह पहले से ही साबित हो चुका है कि शारीरिक व्यायाम उन लोगों को सहायता कर सकता है जो अवसाद या चिंता से पीड़ित हैं। इन बीमारियों से निपटने के लिए योग सबसे प्रभावी गतिविधि हो सकता है क्योंकि यह मन और आत्मा पर केंद्रित है और साथ ही शरीर को प्रशिक्षण भी देता है। इस अभ्यास में एक महान नींव को दर्शाते हुए और चुप्पी में ध्यान रखना तनाव के स्तर को कम करने के लिए बहुत से लोग योग कक्षाएं ठीक करना शुरू करते हैं
  • विधि 3
    दोनों के साथ प्रयोग करना

    शीर्षक शीर्षक चित्र बनाम योग वीएस के बीच चुनें चरण 11
    1
    घर पर पायलट करें हालांकि घर में पायलट्स अभ्यास का पूरा अनुभव प्राप्त करना असंभव है, लेकिन आप यह कैसे प्राप्त कर सकते हैं की एक अवधारणा प्राप्त कर सकते हैं। शायद आरंभ करने का सबसे अच्छा तरीका यूट्यूब के जरिए है वहां आपको निशुल्क प्रशिक्षक वीडियो का एक विशाल वर्गीकरण मिलेगा जिसमें शुरुआती के लिए मूलभूत pilates सबक दिए गए हैं।
    • कुछ ऐसी चीज जिसे आप घरेलू खाना पकाने में नहीं पसंद करेंगे, यह पाइलट्स मशीनों का उपयोग है - इसे ध्यान में रखें
  • शीर्षक शीर्षक चित्र बनाम योग वीएस के बीच चुनें चरण 12
    2
    घर पर योग करें योग का अभ्यास करने के लिए अंतरिक्ष और खाली समय के अलावा कुछ भी नहीं लेता है, जो घर पर शुरू करने के लिए एक महान अभ्यास करता है। एक चटाई या ट्रेडमिल खरीदना बहुत मददगार हो सकती है, लेकिन यह एक आवश्यक उपाय नहीं है। निर्देशों के लिए इंटरनेट पर मूल आधार और पेशी करने के लिए खोजें। इसमें कई वीडियो और टेक्स्ट ट्यूटोरियल हैं जो आपको एक भाव दे देंगे कि योग वास्तव में कैसे काम करता है।
  • चित्र बनाम योग वीएस Pilates चरण 13 के बीच चुनें
    3
    आप के पास कक्षाएं देखें यदि आप चाहें, तो आप कभी भी एक विशेष वर्ग में आगे बढ़ने के बिना घर पर अभ्यास करना जारी रख सकते हैं। हालांकि, एक अच्छा सबक प्राप्त करने से आपको पूर्ण अनुभव प्राप्त करने में मदद मिलेगी और फिर भी व्यायाम से जितना संभव हो उतना निकाल सकते हैं। पास के स्थानों में कक्षाओं के लिए इंटरनेट की खोज करें, कीमतों की तुलना करें, और उन लोगों की समीक्षा पढ़ें जिन्होंने उन्हें भाग लिया है। फिर कुछ विकल्प चुनें और उन्हें व्यक्तिगत रूप से देखें
    • जब आप अभ्यास के लिए एक कक्षा में पहुंचते हैं, तो आप में सबसे अधिक रुचि रखते हैं, अपने लक्ष्यों के बारे में प्रशिक्षक से बात करें और बताएं कि कक्षा में क्या हासिल करने की आशा है। यह आपको यह तय करने में मदद करेगा कि कौन सा विकल्प आपके लिए सबसे अच्छा है
  • शीर्षक चित्र शीर्षक योग वि के बीच चुनें Pilates चरण 14
    4
    दोनों कक्षाओं में भाग लें और तय करें कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन है। अगर आपने अभी तक निर्णय नहीं लिया है, तो दोनों से सीखने में समय व्यतीत करें। उन स्थानों की तलाश करें, जो एक परीक्षण अवधि या एक प्रायोगिक शुरुआत के अध्याय की पेशकश करते हैं कुछ अच्छे योग और pilates वर्गों में भाग लेते हैं और फिर आप अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा सूट के बारे में पूरी तरह से सूचित निर्णय लेने में सक्षम होंगे।
  • चेतावनी

    • योग या pilates वर्गों में भाग लेने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें। कुछ खूनी खतरनाक हो सकते हैं यदि आप सर्जरी कर चुके हैं या किसी भी स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com