IhsAdke.com

नींद की स्थिति में सुधार कैसे करें

अपर्याप्त आसन एक व्यक्ति की कल्याण को प्रभावित कर सकता है, दोनों शारीरिक और मानसिक रूप से, नींद में बाधित होने के अलावा। बुरी स्थिति को बढ़ाकर तनाव बढ़ता है, अच्छा शरीर परिसंचरण में हस्तक्षेप होता है और कर्कुशिका का कारण बनता है, और क्रोनिक दर्द के कारण मनोवैज्ञानिक व्यक्ति को भी प्रभावित कर सकता है। सौभाग्य से, यह विश्लेषण करते हुए कि क्या नींद की स्थिति में नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इन समस्याओं से निपटने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है। नीचे झूठ बोलने पर बेहतर स्थान प्राप्त करके, पीठ, गर्दन और कंधों में तनाव कम करना संभव होगा।

चरणों

भाग 1
नींद के दौरान आसन में सुधार

स्लीपिंग चरण 1 के दौरान पोस्टर में सुधार करें
1
झूठ बोलने पर मुद्रा का मूल्यांकन करें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसी स्थिति का चयन करना है जो स्तंभ को गठबंधन रखता है। सिरदर्द, पीठ दर्द, ईर्ष्या, स्लीप एपनिया या थकावट की पुरानी समस्याओं जैसे विकार नींद के दौरान स्थिति से संबंधित हो सकते हैं, जो इस तरह के लक्षणों को बढ़ाती है। इसलिए आपके पक्ष में सो जाना या पेट अप करने के लिए यह एक अच्छा विचार है
  • जब आपकी तरफ सोते हुए, अपने घुटनों के बीच एक तकिया रखो, ताकि आप अपने कूल्हों को लाइन में रख सकें और गद्दे पर अपने घुटने को आराम करने के लिए आपको पूरी तरह से झुकाव से रोका जा सके।
  • अगर पेट को नींद (सुशोभित स्थिति) सो रही है, तो घुटनों के नीचे एक तकिया रखो, जो संभवतः सबसे अच्छी स्थिति में वापस जाने के लिए हालांकि, यह जानिए कि जो लोग स्लीप एपनिया या स्लीप एपनिया करते हैं, वे उस स्थिति में ही समस्या बिगड़ जाएंगे।
  • यदि आप अपने पेट पर सोना चाहते हैं, तो शायद सोना पर आसन को बदलने के लिए आवश्यक हो, क्योंकि यह आम तौर पर नींद का सबसे खराब स्वरूप माना जाता है यह स्थिति सिर को बाएं या दायीं ओर की जाती है, जिससे रीढ़ की हड्डी पर दबाव पैदा होता है, जिससे दर्द, स्तब्धता और झुनझुनी होती है।
    • जो लोग पेट के नीचे से सोना पसंद करते हैं वे श्रोणि के नीचे एक पतली तकिया डाल सकते हैं और गर्दन से कुछ दबाव ले सकते हैं।
  • स्लीपिंग चरण 2 के दौरान चित्र में सुधार करें
    2
    नींद की स्थिति बदलें शुरूआत में, यह सोना सामान्य है कि एक और आसन के लिए सोते समय उपयोग किया जा सकता है - लेकिन समय के अनुसार, आप अधिक आरामदायक और आरामदायक महसूस करेंगे
  • स्लीपिंग स्टेपिंग 3 में पोस्टर में सुधार करें
    3
    बहुत तकिए का उपयोग करें यदि आप पेट को नींदना शुरू करना चाहते हैं, तो प्रत्येक बांह के नीचे अधिक तकिए डालें, घुटनों के नीचे एक और ट्रंक के प्रत्येक तरफ एक भी। यदि आप अपनी तरफ झूठ बोलना पसंद करते हैं, तो अपने घुटनों के बीच एक और अपनी पीठ के पीछे एक या दो को लेटिन स्थिति पर लौटने से रोकने के लिए रखें। तकियों शरीर में इस मुद्रा में रहने में मदद कर सकते हैं।
  • स्लीपिंग चरण 4 में पोस्टर में सुधार करें
    4
    धैर्य रखें चूंकि सो जाने से शरीर की स्थिति को नियंत्रित करना मुश्किल है, आसन बदलने के लिए इस्तेमाल करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, समय के साथ, ऐसी स्थिति में नींद की गुणवत्ता में सुधार होगा और व्यक्ति को पुरानी आदतों की तुलना में भी अधिक आरामदायक बनाती है।
  • स्लीपिंग चरण 5 में पोस्टर में सुधार करें
    5
    दिन के दौरान आसन में सुधार करें नींद के दौरान स्थिति में सुधार करने के लिए, दिन के दौरान ऐसा करने के लिए आवश्यक है, क्योंकि काम के दौरान उत्पन्न होने वाले दर्द, उदाहरण के लिए, सोते समय व्यक्ति को एक निश्चित आसन अपनाने में भी योगदान देता है। तुरंत सही स्थिति का पता लगाना मुश्किल हो सकता है: ऐसा करने के लिए, दीवार के खिलाफ दुबला हो और दिन में कई बार खड़े रहें और पीठ और कंधे के लिए खींचें।
    • एक दीवार के खिलाफ खड़े हो जाओ अपर्याप्त आसन वाले अधिकांश लोग दीवार पर अपने कंधे के ब्लेड को छू नहीं पाएंगे। कंधे के ब्लेड को "खींचो" और नीचे, इसलिए वे "हुक" दीवार - फिर गर्दन को सीधा करें जैसे कि कोई सिर के पीछे खींच रहा है इसे वापस ले जाएं जब तक कि सिर दीवार को छू नहीं दे और ठोड़ी को कसने के लिए फहराए ताकि यह फर्श के समानांतर हो।
    • सुनिश्चित करें कि दोनों पैरों पर ऊंचाई बराबर है। एक दर्पण के सामने खड़े रहें और यह सुनिश्चित करने के लिए आसन की नकल करें कि गर्दन और कंधे सीधे हैं जितना संभव हो उतना कंधे को "खींचो" और पेट की मांसपेशियों को फ्लेक्स करें
    • एक भौतिक चिकित्सक के साथ उपचार लें यदि आपको उचित आसन बनाए रखने में कठिनाई हो रही है, तो आपको फिजियोथेरेपिस्ट के साथ विशेषज्ञ सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है जो आपको अपने शरीर के मध्य भाग को मजबूत करने के लिए व्यायाम सिखाना होगा।
  • भाग 2
    नींद में सुधार

    स्लीपिंग स्टेप 6 के दौरान चित्र में सुधार करें
    1
    गद्दे की स्थिति का मूल्यांकन करें ज्यादातर मामलों में, गद्दे हर 10 वर्षों में प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। हालांकि, अगर यह गांठों से भरा हुआ है या धनुषाकार हो रहा है, या यदि व्यक्ति को यह पता चलता है कि वह बिस्तर के मुकाबले घर के बाहर बेहतर सोता है, तो यह एक नया गद्दे की तलाश शुरू करने का समय है।
  • स्लीपिंग स्टेपिंग 7 में पोस्टर में सुधार करें
    2
    जानें कि सही गद्दे कैसे चुनें स्थिति के लिए सही उत्पाद प्राप्त करने पर कई पहलुओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए। इसलिए, सावधानीपूर्वक यह महत्वपूर्ण है एक गद्दा चुनने के लिए खरीदने के लिए
    • फर्म गद्दे हमेशा बेहतर होते हैं, क्योंकि वे शरीर संरचना को अधिक समर्थन प्रदान करते हैं।
    • यदि आपके पास अन्य गद्दे खरीदने के लिए वित्तीय स्थिति नहीं है, तो इसका उपयोग करें, इसे चालू करें और इसे नीचे दिए गए प्लाईवुड के एक टुकड़े को और अधिक समर्थन देने के लिए रखें।
  • स्लीपिंग स्टेप 8 में पोस्टर में सुधार करें
    3
    तकिया की स्थिति को देखें कई कारक हैं जो कि तकिया प्रतिस्थापन की आवृत्ति को प्रभावित करते हैं, जिनमें गुणवत्ता और पैडिंग के प्रकार शामिल हैं। हालांकि, गद्दा पर लागू होने वाली एक ही चीज़ तकिया के लिए रखती है - सिरदर्द या गर्दन पर उठने पर, एक नया खरीद लें
    • यह तय करने में सहायता के लिए कि तकिया को पहना जाता है या नहीं, एक परीक्षा ले लो इसे आधा में मोड़ो और इसे 30 सेकंड के लिए रखें। यदि इसे जल्दी से मूल स्थिति में वापस नहीं आता है, तो इसे जारी करें, अन्य मॉडल खरीदना आवश्यक है।
    • आखिरकार, यह देखते हुए कि तकिया भी प्रबुद्ध है या जहां आप सिर डालते हैं, वहां यह एक संकेत है कि यह अच्छी तरह पहना जाता है।
  • स्लीपिंग स्टेपिंग 9 में पोस्टर में सुधार करें



    4
    जानें कि सही तकिया कैसे प्राप्त करें बस एक नए गद्दा की तलाश करते समय, एक तकिया खरीदने के दौरान कई पहलुओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए। ध्यान से चुनें और प्राप्त करें सबसे उपयुक्त मॉडल तुम्हारे लिए
    • चूंकि आपके पक्ष में या आपके पेट पर सोना सीखना आवश्यक होगा, आपको गर्दन को पर्याप्त सहायता देने के लिए एक माध्यम या मोटी तकिया प्राप्त करने की आवश्यकता है।
    • सुनिश्चित करें कि - खरीदी गई तकिया की परवाह किए बिना - गर्दन सीधे रीढ़ की हड्डी के संबंध में है यदि तकिया आपको ऊपरी या रीढ़ की हड्डी के नीचे छोड़ देता है, तो दर्द खराब हो जाएगा।
  • स्लीपिंग स्टेप 10 में पोस्टर में सुधार करें
    5
    कमरे के तापमान की समीक्षा करें कमरा शांत होना चाहिए, लेकिन ठंड नहीं होना चाहिए। जब ज्यादातर तापमान लगभग 18 डिग्री सेल्सियस होता है तो ज्यादातर लोग बेहतर सोते हैं
  • स्लीपिंग चरण 11 में पोस्टर में सुधार करें
    6
    कमरे से शोर को हटा दें यद्यपि यह ऐसा कुछ है जो हमेशा व्यक्ति के नियंत्रण में पूरी तरह से नहीं है, पूरे वातावरण को बहुत शांत बनाने की कोशिश करें बाहरी ध्वनि को ढकने के लिए ईनप्लग या एक प्रशंसक में निवेश करें
  • भाग 3
    बेहतर स्लीपिंग

    स्लीपिंग स्टेप 12 में पोस्टर में सुधार करें
    1
    बिस्तर से पहले भारी और चिकना भोजन से बचें यह उन लोगों के लिए और भी सच है जो अपने पेट पर सोते हैं, लेकिन सोते समय से पहले भारी भोजन नहीं खाना चाहिए, भोजन को पचाने के लिए कम से कम दो घंटे का अंतराल छोड़ना यदि भोजन बड़ा और चिकना है, तो आप शायद सोने के दौरान असहज महसूस करेंगे
  • स्लीपिंग स्टेप 13 के दौरान पोस्टर में सुधार करें
    2
    सोते समय से कुछ मिनट पहले चलो यदि आप बस बैठे स्थिति से प्राप्त कर चुके हैं, तो श्रोणि शायद वापस झुका हुआ है और आसन अपर्याप्त है "दीवार परीक्षण" ले लो और अपनी मांसपेशियों को आराम करने के लिए घर के माध्यम से चलना
  • स्लीपिंग स्टेप 14 के दौरान पोस्टर में सुधार करें
    3
    प्रत्येक रात एक ही समय में सो जाओ और एक ही समय में जाग जाएं। संभवतः सबसे अच्छा तरीका सोते हुए, "नींद की नियमित" बनाने के लिए महत्वपूर्ण है, जिसे सप्ताह के हर दिन (शनिवार और रविवार सहित) का पालन किया जा सकता है। सो रही है और एक ही समय में उठने से शरीर को पता है कि सोने की तैयारी कब हो
    • यदि आप एक रात बाद में सोते हैं, तो सामान्य रूप से एक ही समय में जागने की कोशिश करें। तो दिनचर्या इतनी बरबाद नहीं होगी।
    • जब बहुत थका हुआ महसूस हो रहा है, तो दिन के मध्य में एक झपकी ले आओ, ताकि वह जल्दी या बाद में सो सके।
  • स्लीपिंग स्टेपिंग 15 में पोस्टर में सुधार करें
    4
    सोने का समय पहले एक "अनुष्ठान" करो हर रात, सोने से पहले, शरीर को "सिग्नल" करने के लिए उसी क्रम में "अनुष्ठान" करना, जो सोने का समय है उदाहरण के लिए, एक अच्छा दिनचर्या, अपने दांतों को ब्रश कर रहा है, अपना चेहरे धो रहा है, अपने पजामा डालकर, थोड़ी सी खींच या योग कर रहा है, नींद देने के लिए थोड़ी मात्रा में पढ़ना और स्वाभाविक रूप से आना
    • इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग करना सबसे अच्छा नहीं है - जैसे कि टीवी, कंप्यूटर, टैबलेट या स्मारफोन - इस रूटीन के दौरान। हालांकि मनोरंजक, इस तरह के उपकरणों की रियर रोशनी कुछ लोगों को प्रोत्साहित करती है, कुछ मामलों में मेलेनिन का उत्पादन भी दबाने देती है।
  • स्लीपिंग स्टेप 16 के दौरान पोस्टर में सुधार करें
    5
    जब आप जागते हैं, तो चलना और अपने शरीर को फैलाना चलना, अपने कंधों को हिलाएं और प्रकाश फैलाएं। इससे दर्द और शरीर के तनाव को कम किया जा सकता है, शेष दिन के दौरान मुद्रा में सुधार हो सकता है।
  • चेतावनी

    • पता है कि गद्दे और तकिए एलर्जी के लिए प्रमुख स्थान हैं और धूल के कणों के विकास के लिए। अस्थमा या एलर्जी वाले लोग हमेशा तकिया मामलों को बदलना चाहिए, तकिया धो लो और गद्दा साफ छोड़ दो.

    आवश्यक सामग्री

    • एक अच्छा गद्दे
    • एक अच्छा तकिया

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com