IhsAdke.com

कैसे चक्कर आना बंद करो

चक्कर आना एक गैर विशिष्ट सामान्य शब्द आम तौर पर इस तरह के बेहोशी सनसनी, प्रकाश headedness, उल्टी, कमजोरी या अस्थिरता के रूप में यह से जुड़े लक्षण, की एक किस्म का वर्णन किया जाता है। अपने चक्कर आना एक लग रहा है कि आप या आपके आस-पास के माहौल स्पिन हो रही है पैदा कर रही है, तो यह कहा जाता है vertigem.A चक्कर आना डॉक्टर के पास जाने के साथ-साथ एक असहज या कष्टप्रद अनुभव होने के लिए एक आम कारण है, लेकिन की संभावना नहीं है यह एक गंभीर स्थिति या जीवन का कुछ जोखिम का प्रतिनिधित्व करता है वहाँ घर पर चक्कर आना बंद हो, लेकिन "संकेत" उस समय चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए संकेत मिलता है के बारे में पता होना करने के लिए कई तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
घर पर चक्कर आना रोकना

चित्र शीर्षक चक्कर आना चरण 1 पर काबू पाएं
1
अपने तनाव और चिंता को कम करें तनाव के उच्च स्तर सांस लेने दरों और हार्मोन के स्तर में परिवर्तन, जो उत्तेजना और मतली के लिए चक्कर आना या चक्कर को जन्म दे सकता हो सकता है। इस तरह भयाक्रांत हमले और विभिन्न भय के रूप में कुछ चिंता विकारों भी तो tontura.Sendo का कारण है, अधिक से अधिक तनाव और अपने जीवन को अपनी भावनाओं को उजागर और अपने संबंधों के संघर्ष को सुलझाने की कोशिश की चिंता को कम। कम अत्याधिक बनना आपकी चक्कर कम करने में मदद कर सकता है
  • कभी-कभी नौकरी में परिवर्तन, कार्यभार घटाने या बदलना या घर से काम करना चिंता और तनाव के साथ समस्याओं को कम कर सकता है
  • कुछ प्राकृतिक तनाव राहत अभ्यास हैं जो आप घर पर कर सकते हैं, जैसे योग, ताई ची और गहरी साँस लेने के व्यायाम। कुछ सुझावों के लिए इंटरनेट पर कुछ वीडियो ट्यूटोरियल देखें
  • चित्र शीर्षक चक्कर आना चरण 2 पर काबू पाएं
    2
    अधिक पानी पी लो तीव्र या पुराना निर्जलीकरण (लंबी अवधि) भी चक्कर आना का एक आम कारण है, विशेष रूप से सिर की भावना leve.Se अपने शरीर को पर्याप्त पानी नहीं है -, उल्टी दस्त, बुखार, या एक गर्म दिन पर खपत की कमी के कारण - , आपका खून थोड़े मोटा हो जाता है और आपके मस्तिष्क को ऑक्सीजन की ज़रूरत नहीं होती, जिससे चक्कर आना पड़ता है इसके अलावा, निर्जलीकरण भी अतिशीत (हाइपरथर्मिया) की ओर जाता है, चक्कर आना का एक और सामान्य कारण इस तरह, बहुत से पानी पीने पर ध्यान दें, विशेष रूप से गर्म, आर्द्र दिनों पर, और देखें कि क्या यह आपके चक्कर को प्रभावित करता है
    • यदि आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं या गर्म दिनों से घर से दूर हैं, तो प्रति दिन 250 मिलीलीटर (8 लीटर वजन) के 8 गिलास पीने की कोशिश करें।
    • मादक या कैफीनयुक्त पेय जैसे कॉफी, काली चाय, सोडा, और ऊर्जा पेय से बचें। शराब और कैफीन मूत्रवर्धक हैं और आप सामान्य से अधिक पेशाब करते हैं।
  • चित्र शीर्षक चक्कर आना चरण 3 पर काबू पाएं
    3
    आसानी से पाचन खाद्य पदार्थ खाओ निम्न रक्त शर्करा चक्कर आना, प्रकाश headedness, सिर दर्द और अन्य अनुभूतियां semelhantes.A हाइपोग्लाइसीमिया (निम्न रक्त ग्लूकोज) का एक और आम कारण मधुमेह, जो बहुत ज्यादा इंसुलिन ले या न के साथ लोगों में एक आम समस्या है है नाश्ता खाएं और बाकी दिन के लिए कुछ भी खाने में व्यस्त हैं। मानव मस्तिष्क को ठीक से काम करने के लिए रक्त में ग्लूकोज की पर्याप्त खुराक की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, (एक डॉक्टर के अनुमोदन के साथ) यदि आप मधुमेह रोगी हैं इंसुलिन की राशि है जो आप इंजेक्षन बदलने पर विचार, या कुछ है कि अपने पेट / आंतों जल्दी पचाने और अगर चक्कर आना करने के लिए देख सकते हैं खाते हैं। हाइपोग्लाइसीमिया के साथ, आमतौर पर पसीना और भ्रम के साथ चक्कर आना होता है।
    • ताज़े फल और पेस्ट्री (विशेष रूप से परिपक्व ब्लूबेरी और केले), फलों के रस (विशेष रूप से सेब या अंगूर), ब्रेड, आइसक्रीम और मधु महान खाद्य पदार्थ है कि जल्दी से आपके रक्त में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने में मदद कर रहे हैं।
    • दूसरी ओर, रक्त (hyperglycemia) में बहुत ज्यादा चीनी होने लगातार भी वजह से निर्जलीकरण और अत्यधिक acidez.A पुरानी hyperglycemia अक्सर मधुमेह undiagnosed / अनुपचारित साथ लोगों में पाया जाता करने के लिए चक्कर आना हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक चक्कर आना चरण 4 पर काबू पाएं
    4
    धीरे से उठो शायद चक्कर आना के छोटे छोटे मामलों, विशेष रूप से बुजुर्ग में के लिए सबसे आम कारण, एक शर्त हाइपोटेंशन ortostática.Essa हालत नामक एक बैठे या झूठ बोल की स्थिति से बहुत तेजी से कि ऊपर हाइपोग्लाइसीमिया के साथ लोगों को (विशेष रूप से सिस्टोलिक संख्या के साथ उन) में होता है । जब वे बहुत तेज़ हो जाते हैं, तो समय पर सिर को रक्त भेजने के लिए धमनियों में पर्याप्त दबाव नहीं होता है, इसलिए मस्तिष्क में कुछ सेकंड के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। परिणाम अस्थायी चक्कर आना और बेहोशी की भावना है। यदि ऐसा लगता है कि आपका मामला है, तो अधिक शांति से खड़े रहें और अपने संतुलन को बनाए रखने के लिए कुछ स्थिर रखें।
    • यदि आप झूठ बोल रहे हैं और उठना चाहते हैं, तो पूरी तरह से उठने से पहले कुछ मिनटों के लिए बैठे रहें।
    • रक्तचाप, मांसपेशियों में शिथिलता या वैसाग्राट्रेटर्स जैसे कि वियाग्रा और स्तंभन दोष के लिए अन्य दवाओं के लिए दवा के अतिरंजित होने के कारण गंभीर हाइपोटेंशन हो सकता है।
    • कुछ परिधीय तंत्रिका समस्याओं, निर्जलीकरण और अन्य दवाएं भी हाइपोटेंशन के संभावित कारण हैं।
  • चित्र शीर्षक चक्कर काबू पाएं चरण 5
    5
    अधिक सो जाओ गुणवत्ता या मात्रा के मामले में पर्याप्त नींद नहीं, चक्कर आना, मानसिक भ्रम और उनींदापन का एक और संभावित कारण है। एक गरीब नींद की पुरानी पैटर्न, तनाव, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, अवसाद और हृदय रोग के एक उच्च स्तर है, जो सभी कई graus.A नींद विघ्न में चक्कर आना पैदा कर सकता है जीर्ण चिंता, भावनात्मक आघात / मनोवैज्ञानिक साथ जुड़ा हुआ है के साथ जुड़े रहे क्रोनिक दर्द, कैफीन का उपयोग, नशीली दवाओं के दुरुपयोग, बेचैन पैर सिंड्रोम, और नारकोलीसी और स्लीप एपनिया (भारी खर्राटों) जैसी कई अन्य समस्याओं। इस तरह, अपने टीवी या अपने कंप्यूटर को बंद करें, पहले बिस्तर पर जाएं और बिस्तर पर कम से कम 8 घंटे कैफीनयुक्त पेय (कॉफी, काली चाय, सोडा) से बचें।
    • सप्ताहांत पर देर तक सो रही कोई समस्या नहीं है और इससे आपको आराम करने और / या कम चक्कर महसूस करने के अलावा मदद मिलती है, लेकिन सप्ताह के दौरान आप खोए हुए नींद में "पकड़" नहीं पाएंगे।
    • हैं कुछ प्राकृतिक नींद प्रेरित है कि आप सोने के लिए, कैमोमाइल चाय, वेलेरियन जड़ निकालने, मैग्नीशियम (एक मांसपेशियों को आराम) और मेलाटोनिन (एक हार्मोन है कि नींद और circadian ताल को नियंत्रित करता है) की तरह जाने से पहले कुछ पल ले सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक चक्कर आना चरण 6 पर काबू पाएं
    6
    सिर की चोटों से बचें कार दुर्घटनाओं या शारीरिक संपर्क खेल में होने वाली सिर की चोट हल्के से मध्यम मस्तिष्क की चोट के सामान्य कारण है, जिसे आमतौर पर चोट लगने या चोट लगाना कहा जाता है। संघट्टन के principias लक्षण चक्कर आना, सिर दर्द सुस्त, उल्टी, भ्रम और ouvidos.As सिर की चोट में बज, कि है, यह हर चोट खराब हो जाता है और समय के साथ जम जाता है, संचयी हो जाते हैं तो बचने की कोशिश में शामिल इस दुर्घटना के किसी भी जोखिम
    • मुक्केबाजी, फुटबॉल, रग्बी और आइस हॉकी जैसे खेल में सिर की चोटों का बड़ा खतरा होता है।
    • ड्राइविंग करते समय, हमेशा अपनी सीट बेल्ट पहनें (एक गंभीर दोहन बेल्ट को रोकने) ऐसी गतिविधियों से बचें जो आपके सिर या गर्दन को हिला सकते हैं, जैसे कि ट्रम्पोलिन पर कूद, बंदगी कूद या रोलर कोस्टर की सवारी से कूद कर।
  • भाग 2
    चिकित्सा हस्तक्षेप की मांग




    चित्र शीर्षक चक्कर काबू पाएं चरण 7
    1
    चिकित्सकों से बातचीत और दवाओं के साइड इफेक्ट्स के बारे में पूछें वास्तव में, लगभग सभी दवाओं (के साथ या बिना सुधारात्मक लेंस) एक संभव पक्ष प्रभाव के रूप सूची चक्कर आना लेकिन remédios.São के कुछ प्रकार के और अधिक चक्कर आना कारण होने की संभावना में आम, विशेष रूप से रक्तचाप की दवा, मूत्रल, शामक के लिए है , अवसादरोधी, प्रशांतक, मजबूत दर्द निवारक और कुछ एंटीबायोटिक दवाओं। या नशीले पदार्थों के संयोजन - - उसके चक्कर आना लिए जिम्मेदार हो सकता है, तो दवा के किसी भी हालांकि, अपने चिकित्सक से पूछें।
    • अपने चिकित्सक की देखरेख के बिना पूरी तरह से दवा लेने से रोकें, भले ही आपको लगता है कि यह अपराधी हो सकता है धीरे-धीरे बंद करना और / या इसी तरह के प्रभावों के साथ दवाइयां लेना बेहतर होता है।
    • हमारे शरीर में रासायनिक प्रतिक्रियाओं की जटिलताओं के कारण, भविष्यवाणी करना असंभव है कि दो या अधिक दवाएं एक दूसरे के साथ कैसे बातचीत कर सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक चक्कर काबू पाएं चरण 8
    2
    फ्लू और सर्दी के लक्षणों के बारे में डॉक्टर से बात करें फ्लू और सर्दी के कारण वायरल संक्रमण मुख्य श्वसन रोगजनकों हैं, इसलिए अधिकांश लक्षण फेफड़ों, गले, साइनस और आंतरिक कानों को प्रभावित करते हैं। इस प्रकार, बलगम और अन्य तरल पदार्थों के संचय में श्वसन के मार्ग और / या आंतरिक कानों को रोकना पड़ सकता है, जिससे चक्कर आना और शेष राशि का नुकसान हो सकता है। अगर यह आपके चक्कर का कारण है, तो बस कुछ दिनों का इंतजार करें, ऊतक पर उगलने या गर्म नमक के पानी से उबालने से नासों को साफ रखें और साफ करें।
    • नाक को कवर करना और इसे उड़ाने की कोशिश करना संकीर्ण इस्टाचियान ट्यूबों को साफ करने का एक तरीका है, जो गले से मध्य कान तक होती है। चैनल कानदंड के हर तरफ दबाव के समकारी की अनुमति देता है, और चक्कर आना या संतुलन की कमी अक्सर तब होती है जब वे भरा हो जाते हैं।
    • अक्सर चक्कर से जुड़े अन्य स्थितियां एलर्जी, माइग्रेन और एनीमिया (कम लाल रक्त कोशिका गिनती) हैं।
  • चित्र शीर्षक चक्कर काबू पाएं चरण 9
    3
    अपने रक्तचाप की जांच करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, निम्न रक्तचाप (हाइपोटेंशन) और उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) चक्कर आ सकती है, इसलिए एक डॉक्टर के साथ अपने दबाव की जांच करें। आम तौर पर, रक्तचाप 12 (सिस्टोलिक) प्रति 8 (डायस्टोलिक) से कम होना चाहिए। इन दो स्थितियों में, उच्च रक्तचाप सबसे खतरनाक है और कभी-कभी यह कुछ हृदय रोग का लक्षण है। वास्तव में, सबसे दिल की समस्याओं - जैसे कार्डियोमायोपैथी (हृदय की मांसपेशियों की सूजन), हृदय विफलता और अतालता (अनियमित दिल लय) के रूप में - उच्च रक्तचाप का कारण बनता है और नाटकीय रूप से पुराने रोगों का खतरा बढ़ जाता, चक्कर आना कारण।
    • यदि आपके दिल का दौरा या स्ट्रोक बहुत गंभीर नहीं है, तो कम खून आपके मस्तिष्क में प्रसारित होगा जिससे चक्कर आना और अन्य लक्षण हो सकते हैं। दिल का दौरा पड़ने की संभावना से इनकार करने के लिए आपका डॉक्टर एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) का प्रदर्शन कर सकता है
    • विडंबना यह है कि उच्च रक्तचाप को कम करने वाली दवा चक्कर आना का कारण है।
  • चित्र शीर्षक चक्कर काबू पाएं चरण 10
    4
    रक्त शर्करा का परीक्षण करें जैसा कि पहले भी उल्लेख किया गया है, हाइपोग्लाइसीमिया और हाइपरग्लेसेमिया चक्कर आ सकती हैं यदि आप मधुमेह और हाइपोग्लाईसिमिक हैं, तो आपका डॉक्टर आपके इंसुलिन के स्तर को विनियमित करने में मदद कर सकता है ताकि आप छोटी राशि ले सकें हालांकि, यदि आप हाइपरग्लेसेमिक हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपने मधुमेह विकसित किया है। न केवल मस्तिष्क के लिए, लेकिन यह भी शरीर में सबसे अन्य कोशिकाओं को ऊर्जा का एक प्रमुख स्रोत - आपका डॉक्टर रक्त में शर्करा की मात्रा है, जो ग्लूकोज की मात्रा को मापता है की एक परीक्षा का आदेश दे सकता। उपवास करने वाले व्यक्ति के रक्त ग्लूकोज परीक्षण के लिए सामान्य स्तर 70 से 100 मिलीग्राम / डीएल हैं।
    • एक फार्मेसी में ग्लूकोज मॉनिटर खरीदने के लिए संभव है, जिसके लिए आपको रक्त का नमूना लेने के लिए अपनी उंगली को छूने की आवश्यकता होती है। उपवास के बिना, सामान्य स्तर 125 एमजी / डीएल (सामान्य संदर्भ) के नीचे होना चाहिए।
    • अल्पकालिक हाइपरग्लिसीमिया भी परिष्कृत चीनी की बड़ी मात्रा में घूस के कारण हो सकता है, जिससे किसी प्रकार की चक्कर आ सकती है।
  • चित्र शीर्षक चक्कर काबू पाएं चरण 11
    5
    कान विशेषज्ञ के लिए देखो अगर आपकी चक्कर अधिक गंभीर स्तर पर होती है और सबसे अच्छा रूप में वर्णित है "आपके आस-पास का वातावरण कताई लगता है," तो आपको चक्कर आ सकता है सिर का चक्कर हो सकता है कारण सौम्य कंपकंपी स्थितीय सिर का चक्कर के लिए (लग रहा है कि कमरे के स्पिन हो रही है और कहा कि सिर आंदोलनों के साथ होता है), labyrinthitis (भीतरी कान की एक वायरल संक्रमण) या Meniere रोग (भीतरी कान में तरल पदार्थ का संचय)। असल में, भीतरी कान (वेस्टिब्युलर तंत्र) में संतुलन तंत्र में बदलाव या इस तंत्र मस्तिष्क के साथ लिंक से सिर का चक्कर का परिणाम है। दूसरे शब्दों में, आपका वास्टिबुलर डिवाइस सोचता है कि आप बढ़ रहे हैं, लेकिन आप स्पिन प्रभाव पैदा नहीं कर रहे हैं। लेकिन सिर का चक्कर अपने आप ही चला जाता है क्योंकि शरीर जो भी समस्या पैदा कर रहा है उसका अनुकूलन करता है।
    • सौम्य विषम स्थिति संबंधी सिर का चक्कर अक्सर उस कारण होता है, जब कान के अंदर क्रिस्टल अर्धवृत्ताकार नहरों को ढीला और परेशान करते हैं।
    • कभी-कभी झिल्ली काफी गंभीर हो सकता है ताकि उल्टी, मतली, सिरदर्द और एक समय में घंटों के लिए शेष राशि का नुकसान हो।
  • चित्र शीर्षक चक्कर काबू पाएं चरण 12
    6
    एक ओस्टियोपैथ या हाड वैद्य से परामर्श करें इन पेशेवरों रीढ़ की हड्डी में विशेषज्ञ हैं और सामान्य आंदोलन और रीढ़ की हड्डी के छोटे जोड़ों के समारोह की स्थापना कि vértebras.Uma कनेक्ट चक्कर आने की अपेक्षाकृत आम कारण के लिए समर्पित कर रहे हैं और घुटनों के ऊपरी भाग में घायल / गलत संवेदना / निष्क्रिय जोड़ों में चक्कर आना, आमतौर पर जहां खोपड़ी फिट बैठती है मैनुअल संयुक्त हेरफेर, जिसे ट्यूनिंग के रूप में भी जाना जाता है, का उपयोग जोड़ों को जोड़ना या पुनर्स्थापन करने के लिए किया जा सकता है जो थोड़ा गलत संरेखित हैं। रीढ़ की हड्डी को समायोजित करते समय "स्नैप" सुनना अक्सर संभव होता है
    • अगर वे ऊपरी ग्रीवा संबंधी समस्याओं के कारण होता है - - यह अधिक है संभावना से भी यह महत्वपूर्ण परिणाम की सूचना के लिए तीन से पांच उपचार लेता है रीढ़ की हड्डी के लिए एक एकल समायोजन कभी कभी पूरी तरह से चक्कर आना या चक्कर आ दूर कर सकती है हालांकि।
    • ऊपरी गर्दन की गठिया, विशेष रूप से रुमेटीइड गठिया, चक्कर आना के पुराने हमलों का कारण बन सकता है
  • युक्तियाँ

    • बड़े लोगों की स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभावना अधिक होती है जो चक्कर आती हैं और दवाएं लेने देती हैं जो चक्कर आ सकती हैं
    • यदि आप लगातार चक्कर आना या हल्केपन से पीड़ित हैं, तो भारी मशीनरी चलाने या चलाने से बचें।
    • अगर आपको चक्कर आना पड़ता है, तो कैफीन, मादक पेय और तम्बाकू उत्पादों से बचें, क्योंकि वे लक्षणों को खराब कर सकते हैं।
    • जब आपको चक्कर आने के कारण घबराहट महसूस होता है, तो एक बाल्टी या समान कंटेनर के पास रखें, जब आपको उल्टी की आवश्यकता हो।
    • योग का अभ्यास, विशेष रूप से आसन जो आपके सिर को फर्श पर लगाए जाने की आवश्यकता होती है आपका खून आपके सिर पर पहुंच जाएगा, अगर आपकी चक्कर आने का कारण खराब परिसंचरण या कम रक्तचाप है तो राहत लाएं।

    चेतावनी

    • अपने चिकित्सक से बात करें कि यदि आपके हमलों से अधिक नियमित रूप से अधिक होने चाहिए, क्योंकि वे गंभीर हृदय संबंधी समस्याओं का संकेत कर सकते हैं।
    • यदि आपकी चक्कर बहुत गंभीर है, (सुरंग दृष्टि, उल्टी और बेहोशी के गंभीर मामलों में जिसके परिणामस्वरूप), तुरंत चिकित्सा ध्यान रखना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com