IhsAdke.com

कैसे स्वाभाविक रूप से अपने दांत को पुनर्जीवित करने के लिए

दांत कठोर तामचीनी द्वारा लेपित ऊतक का एक प्रकार है यह बाहरी परत खनिजों से बना है, ज्यादातर कैल्शियम फॉस्फेट के लवण और सोडियम, क्लोराइड और मैग्नीशियम की थोड़ी मात्रा में होता है। दांतों को बैक्टीरिया से प्रभावित किया जा सकता है, जिसे प्रक्रिया के रूप में जाना जाता है, जो कि कोविटी और अन्य दंत समस्याओं की ओर जाता है। कुछ निवारक विधियों को लेते हुए और कुछ सरल चरणों का पालन करके, आप अपने दांतों को पुनर्निर्मित कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
पर्याप्त मौखिक स्वच्छता को अपनाना

चित्र शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 1 को पुनर्जीवित करें
1
अपने दाँत ब्रश करें आपको नरम ब्रश के साथ दिन में कम से कम दो बार अपने दांतों को ब्रश करने की आवश्यकता है। दांतों को आक्रामक ब्रशिंग या हार्ड ब्रिसल्स के साथ ब्रश से क्षतिग्रस्त किया जा सकता है। चूसने के बिना टूथपेस्ट अपने मुँह में चलो। मुंह को धोने के बिना अतिरिक्त फोम को थूकना आवश्यक है। दांतों द्वारा अवशोषित होने के लिए आपको कुछ समय के लिए मुंह में खनिजों को छोड़ना होगा।
  • अपनी जीभ को ब्रश करने के लिए मत भूलना
  • चित्र शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 2 को पुनर्निमित करें
    2
    दाता दांत प्रत्येक दिन फोल्स्सिंग की सिफारिश की जाती है। लगभग 45 सेंटीमीटर फ्लो का उपयोग करें एक हाथ की मध्य उंगली और दूसरे हाथ की मध्य उंगली के आसपास के बाकी हिस्सों में अधिकांश तार लपेटें। इसे अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच दृढ़ता से पकड़कर अपने सभी दाँतों के बीच धीरे-धीरे स्ट्रोक करें, एक सौम्य पीठ और गति बनायें। यह भी गम लाइन के साथ इसे पास करने के लिए आवश्यक है, प्रत्येक दांत के शीर्ष पर एक वक्र बनाते हैं।
    • जब दो दालों के बीच फोल्स होता है, तो कोमल ऊपरी आंदोलन के साथ पक्षों को रगड़ें और नाजुक रूप से उतरें। जब आप इन दांतों को खत्म करते हैं, उंगली के तार के दूसरे हिस्से को उतार लें और आगे बढ़ें
  • चित्र शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 3 को पुनर्निमित करें
    3
    दंत चिकित्सक के पास जाओ रीमिनराइलाइज़ेशन चरणों पर जाने से पहले, पेशेवर के साथ जांच करें यदि आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता है। आपके दांत स्वस्थ कैसे हैं यह जानने के लिए अपने दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें एक बार जब आप प्रक्रिया शुरू करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए दंत चिकित्सक के पास जाने की आवश्यकता है कि विधियां मदद कर रही हैं। प्रभावशालीता का मूल्यांकन केवल दंत परीक्षा के माध्यम से किया जा सकता है
    • आपको नियमित रूप से दंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए इस प्रकार, दांतों के स्वास्थ्य की गारंटी है उसके द्वारा अनुशंसित आवृत्ति के साथ आपको एक पेशेवर सफाई भी करने की आवश्यकता है
  • चित्र शीर्षक से अपने दांत स्वाभाविक रूप से चरण 4 को रेनिएललाइज़ करें
    4
    दांतों का मूल्यांकन करें जब आप दंत चिकित्सक के पास जाते हैं, तो वह आपके मौखिक स्वास्थ्य का मूल्यांकन करेगा और आपको बताएगा कि क्या आप अपने दांतों और मसूड़ों की अच्छी देखभाल कर रहे हैं। वह भी निरीक्षण करेगा कि क्या गुहाओं का कोई खतरा है। ऐसा करने के लिए, दांतों की पूर्ण परीक्षा और एक्स-रे की आवश्यकता होनी चाहिए दंत चिकित्सक आपको कुछ मिनट के लिए फ्लोराइड समाधान के साथ एक मुंह बनाना चाहता है।
    • दंत चिकित्सक मौखिक कैंसर या जबड़े में समस्याओं के संकेत भी दिखेगा।
  • अपने दांत स्वाभाविक रूप से चरण 5 को रीनिलाइलाइज़ करें
    5
    दंत चिकित्सक की सिफारिशों का पालन करें यह बताएगा कि क्या आपके दांतों को पुनर्जन्माकरण की आवश्यकता है यदि हां, तो अपनी योजनाओं के बारे में बात करें ताकि वह जागरूक हो। केवल एक पेशेवर पुष्टि कर सकता है कि आपके दांतों का पुनर्निर्मित किया गया है
  • विधि 2
    टूथपेस्ट और माउथवैश का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 6 को रेननिलाइज़ करें
    1
    ऐसे उत्पादों का उपयोग करें जिनमें फ्लोराइड है कैल्शियम फ्लोराइड के माध्यम से तामचीनी से कैल्शियम का नुकसान भरने के लिए फ्लोराइड टूथपेस्ट और माउथवैश में जोड़ा जाता है, यह पदार्थ जो एसिड डिनिलाइलाइजेशन के प्रतिरोधी है। फ्लोराइड टूथपेस्ट बैक्टीरिया सजीले टुकड़े को दूर करने में मदद करते हैं और दांतों के तामचीनी को मजबूत कर सकते हैं। फ्लोरिन आयन कैल्शियम आयनों को प्रतिस्थापित करते हैं, जो तामचीनी को मजबूत करता है।
    • फ्लोराइड एंटीमिक्रोबियल होने के कारण रीमेनिअलाइजेशन प्रक्रिया में भी आंशिक रूप से सहायता कर सकता है, मुंह में मौजूद बैक्टीरिया की मौत होती है जो प्रायः तामचीनी हानि का मूल कारण होती है।
    • यदि आपके पास संवेदनशील दांत हैं, तो इस समस्या के लिए विशिष्ट टूथपेस्ट का उपयोग करें। इस प्रकार की क्रीम भी मसूड़ों में सूजन कम हो सकती है।
    • क्रीम, तरल या दंत चिकित्सा के लिए पाउडर में कुछ उत्पाद हैं। अपने दंत चिकित्सक के लिए एक रेफरल के लिए पूछें आपको केवल फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग करना चाहिए जो कि ज्ञात और भरोसेमंद हैं।
    • दाँत तामचीनी के पुनर्गठन के लिए विशिष्ट टूथपेस्ट का भी उपयोग करना संभव है, जिसमें सूत्र में फ्लोराइड भी शामिल है।
  • चित्र शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 7 को पुनर्निमित करें
    2
    फ्लोराइड के अलावा एक टूथपेस्ट रीमिनराइलाइज खरीद लें। फ्लोराइड उपयोगी है, लेकिन रीमिनराइलाइज़ेशन प्रक्रिया में यह आवश्यक नहीं है। यह दांत को मजबूत करता है, लेकिन ये टूथपेस्ट में प्रयुक्त पदार्थों से बना नहीं होते हैं। इस वजह से, फ्लोराइड के बिना अपने दांतों को पुनर्निर्मित करने के तरीके हैं फ्लोराइड के बिना एक टूथपेस्ट मुंह में बैक्टीरिया की मात्रा कम हो जाती है। यह xylitol, एक बहुभुज के माध्यम से किया जाता है जो दांतों पर पट्टिका के गठन के बैक्टीरिया के आसंजन को कम करता है।
    • ये टूथपेस्ट कैल्शियम और फॉस्फेट को दाँत तामचीनी में बदल देते हैं।
    • कुछ सबसे आम हैं फिलिप्स, सेंसोडेन, कुछ कार्बनिक, बच्चों के लिए तैयार किए गए लोगों के अतिरिक्त।
  • चित्र शीर्षक से आपके दांत स्वाभाविक रूप से चरण 8 को रेनिएललाइज़ करें
    3
    अपने खुद के रीमनिलाइंग टूथपेस्ट करें एक फार्मेसी में खरीदने के बजाय, अपना खुद का घर का बना क्रीम बनाएं कैल्शियम कार्बोनेट पाउडर के 4 tablespoons का उपयोग करें। कैल्शियम कार्बोनेट की गोलियों को कुचलने या थोक में पाउडर खरीदने से शुरू करें। बेकिंग सोडा, आधा या स्टीव का एक पैकेट और समुद्री नमक के एक चम्मच के दो बड़े चम्मच को जोड़ें। सब कुछ मिक्स करें एक पेस्ट प्राप्त करने के लिए, पर्याप्त मात्रा में नारियल तेल जोड़ें। जैसा सुसंगतता बदलता है, जब तक आप वांछित टकसाल का स्वाद हासिल नहीं करते तब तक टकसाल तेल के कुछ बूंदों को जोड़ दें। अच्छी तरह मिक्स करें इस क्रीम और ब्रश में टूथब्रश लीजिये।
    • किसी भी समय क्रीम की एक बड़ी मात्रा में करना संभव है, लेकिन बोतल को सील करने और सामग्री को बिगाड़ने से रोकने के लिए इसे फ्रिज में रखें।
    • यदि आप अपने दांतों को सफेद करना चाहते हैं या सबसे कठिन दाग को निकालना चाहते हैं तो 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड के दो चम्मच जोड़ दें। यह फोम पैदा करता है और झुनझुनी पैदा कर सकता है, लेकिन चिंता न करें। यह सामान्य है हाइड्रोजन पेरोक्साइड जीवाणुरोधी और विरंजन एजेंट के रूप में कार्य करता है। इस के एक मजबूत समाधान का उपयोग न करें, क्योंकि उच्च सांद्रता मसूड़ों और मुंह को जलन और जलन कर सकती हैं।
  • विधि 3
    उचित पोषण बनाए रखना




    चित्र शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 9 को पुनर्निमित करें
    1
    सभी प्रकार के शर्करा से बचें डिडिनेलाइजेशन खाने की आदतों के साथ जुड़ा हुआ है यदि आप अपने दांतों को पुनर्निर्मित करना चाहते हैं, तो शक्कर लेने से बचें। औद्योगिक स्टार्च से बचें, जो उसी तरह दांतों को प्रभावित करते हैं। बैक्टीरिया चीनी की उपस्थिति में तेजी से बढ़ता है, इसलिए आपको अपने भोजन सेवन में कटौती करने की आवश्यकता है। आपको ब्रेड, पटाखे, केक, चिप्स और कुकी जैसे सभी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।
    • किसी को अभी भी सोडा और किसी भी मीठा पेय से बचने चाहिए इन पेय में कई अतिरिक्त चीनी शामिल होते हैं इसके अलावा, वे अम्लीय होते हैं और तामचीनी को उसी तरह नष्ट कर सकते हैं।
    • यदि आपको भोजन की संरचना नहीं पता है, तो लेबल पढ़ें। यदि इसमें चीनी, उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, सूक्रोज या अन्य स्वीटनर शामिल हैं, तो इसे से बचें।
    • यदि आप मिठाई बहुत पसंद करते हैं, शहद के लिए चीनी का विकल्प चुनते हैं, जो जीवाणुरोधी है, या स्टेविया के लिए, एक जड़ी बूटी चीनी से 200 गुना मीठा है। स्टेविया अभी भी कैलोरी युक्त नहीं है
    • कृत्रिम मिठास, जैसे एस्पारेम, चीनी से बहुत अलग हैं, लेकिन वे मूल रूप से मस्तिष्क को धोखा देते हैं जिससे आपको लगता है कि आप मिठाई कुछ खा रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से आपके दांत स्वाभाविक रूप से चरण 10 को रेनिएललाइज़ करें
    2
    कुछ फलों की मध्यम खपत अपने दांतों को पुनर्जीवित करने की कोशिश करते समय, आपको खट्टे फल की मात्रा में कमी आनी चाहिए जब खट्टे के फलों को खाने से, अम्लता को कम करने के लिए पानी से मुंह धो लें।
    • फलों की चीनी एक अन्य प्रकार है जो जीवाणुओं के बीच में सफल नहीं होती है यही है, आप सेब, नाशपाती या आड़ू जैसे अन्य फलों के सेवन को सीमित नहीं करना है
  • चित्र शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 11 को पुनर्जीवित करें
    3
    लार उत्पादन बढ़ाएं लार के उत्पादन को प्रोत्साहित करना स्वाभाविक रूप से दांतों को पुनर्जीवित करने में मदद करता है खाने पर, प्रत्येक हिस्से को पर्याप्त चबा दें चबाना लार के उत्पादन को बढ़ावा देता है आप लार उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए एक चीनी मुक्त टकसाल चबाने वाला गम या बुलेट चबा सकते हैं।
    • खट्टे खाद्य पदार्थ लवण को बढ़ाने में भी मदद करते हैं, लेकिन वे बहुत अम्लीय होते हैं, इसलिए इनकी मात्रा के बारे में सावधान रहना चाहिए।
  • आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 12 को पुनर्निर्मित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक खनिज पूरक लो। कई तरह के खनिज पूरक हैं जो आप ले सकते हैं। आप मल्टीविटामिन चुन सकते हैं, लेकिन इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों को शामिल करना चाहिए। लिया कोई दैनिक पूरक कम से कम 1000 मिलीग्राम कैल्शियम और कम से कम 3000 से 4000 मिलीग्राम मैग्नीशियम शामिल होना चाहिए। इन खनिजों को तामचीनी के प्राकृतिक रूप से पुन: संयोजन करने में मदद मिलती है
    • 71 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों और 51 से अधिक महिलाएं प्रति दिन 1200 मिलीग्राम लेनी चाहिए।
    • बच्चों को खनिजों के लिए अलग-अलग ज़रूरत होती है, इसलिए हमेशा सही दवा लेने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें या बच्चे को मल्टीविटामिन का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक से आपके दाग स्वाभाविक रूप से चरण 13 को रेनिएललाइज़ करें
    5
    विटामिन डी में समृद्ध पदार्थ खाएं अपने दांतों को पुनर्जीवित करने की कोशिश करते समय, आपको विटामिन डी का सेवन बढ़ाने की आवश्यकता होगी। आप इसे इस विटामिन में समृद्ध पदार्थों को खाने से कर सकते हैं। इनमें मछली, सोया दूध, नारियल का दूध, गाय का दूध, अंडे और दही शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक से आपके दांत स्वाभाविक रूप से चरण 14 को पुनर्निर्मित करें
    6
    अन्य स्रोतों से विटामिन डी प्राप्त करें यदि आप इसे अन्य तरीकों से प्राप्त करना चाहते हैं, तो पूरक या धूप सेंकने के लिए संभव है। वयस्कों और बच्चों को प्रति दिन लगभग 600 आईयू (15 एमसीजी) विटामिन डी का सेवन करना चाहिए, इसलिए एक पूरक के लिए यह राशि प्राप्त करें। सनस्क्रीन के बिना दोपहर में सनस्क्रीन के बिना हर 10 दिन में 10 से 15 मिनट के लिए धूप सेंकने के अतिरिक्त विटामिन डी भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप कर सकते हैं तो आपको अपने हाथों, पैरों और पीठों का पर्दाफाश करना चाहिए।
    • 70 से अधिक वयस्क प्रति दिन विटामिन डी की 800 आईयू की आवश्यकता होती है।
    • अपने दांतों को रीमिनराइलाइज करने की संभावना बढ़ाने के लिए आपको विटामिन डी, कैल्शियम और मैग्नीशियम को एक साथ ले जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 15 को रेनिएललाइज़ करें
    7
    बहुत पानी पीना यह एक दिन पानी के छह से आठ गिलास पानी पीना जरूरी है। तुम्हें पता है, हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी पीने के बाद से अन्य पेय इस तरह के चीनी, कैफीन या प्रोटीन के रूप में तत्व होते हैं करने के लिए सही हाइड्रेट नहीं है चाहिए। जलयोजन भी लार उत्पादन है, जो दांतों की रक्षा और पुनर्खनिजीकृत में मदद करता है बढ़ जाती है।
    • पानी के माध्यम से खानों को प्राप्त करने के अलावा, उन्हें भोजन के माध्यम से प्राप्त करना संभव है
    • जल में खनिजों को टैप करें, हालांकि मात्रा और प्रकार आपके रहने पर निर्भर करते हैं। इंटरनेट पर आपके क्षेत्र के पानी में खनिजों की मात्रा खोजें।
  • चित्र शीर्षक से आपके दांत स्वाभाविक रूप से चरण 16 को पुनर्निमित करें
    8
    वनस्पति तेलों के साथ मुंह धो लें इस विधि में, आप गाल एक छोटे से तेल दिन में एक बार। वे नारियल तेल और तिल संकेत दिया कि है कि इस विधि मसूड़ों में पट्टिका और सूजन को कम कर सकते हैं के साथ कुछ परीक्षण किए गए। सुबह में, खाली पेट उसके मुंह में तिल का तेल सूप का एक बड़ा चमचा डाल दिया। मुंह बंद और उसे ठोड़ी अप इशारा किया, यह मुंह और दांतों अंतराल के पार पारित करने के लिए पैदा कर रहा अपना मुँह तेल कुल्ला,। इसके अलावा, प्रक्रिया के दौरान आंदोलनों चबाने बनाते हैं। 15 से 20 मिनट के लिए आगे बढ़ें और फिर तेल थूक से बाहर।
    • तेल थूकने के बाद, अपने दांतों को ब्रश करें और अपना मुँह कुल्ला। दो से तीन गिलास पानी पीने से
    • तेल से गड़बड़ी न करें क्योंकि यह एक मुंह वाश नहीं है
  • युक्तियाँ

    • मौखिक स्वच्छता को सुधारने और अपने दांतों को फिर से तैयार करने में मदद करने के लिए, धूम्रपान न करें। अगर आप धूम्रपान करते हैं, बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए रोकें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com