IhsAdke.com

कैसे दांतों पर सफेद दाग से मुक्त हो जाओ

दाँत पर सफेद धब्बे दांत की सतह पर खनिज सामग्री के नुकसान के कारण होते हैं, जिसे "तामचीनी" कहा जाता है। इस क्षति को हाइपोकलसिफिकेशन के रूप में जाना जाता है, और स्पॉट को हाइपोपलासीआ कहा जाता है चूंकि सफेद बिंदुओं का अर्थ है कि दांतों का तामचीनी क्षतिग्रस्त हो जाती है, ये स्पॉट गुहाओं का पहला संकेत या गुहा का गठन हो सकता है। इन धब्बाओं के इलाज के कई तरीके हैं हालांकि, इससे पहले कि वे कुछ भी बनने से रोकने के लिए प्रयास करना महत्वपूर्ण है

चरणों

विधि 1
घर पर अपने दांतों का इलाज करना

दांत पर सफेद धब्बों पर छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक चरण 1
1
अपना खुद का टूथपेस्ट रीमिनेललाइज करना आपके दाँतों में कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों का पुन: प्रजनन उन्हें मजबूत कर सकता है। सफेद धब्बे और अपने दांतों को नुकसान के अन्य लक्षणों से छुटकारा पाने का एक तरीका कैल्शियम और अन्य बुनियादी तत्वों में समृद्ध टूथपेस्ट बनाने का है। बेकिंग सोडा जैसी सामग्री भी सफेद पैच को परिमार्जन करने के लिए अपघर्षक तत्वों के रूप में कार्य करेगी और आपके मुंह में पीएच संतुलन को सामान्य कर देगा। एक रीमिनराइल्टिंग पेस्ट बनाने के लिए:
  • कैल्शियम पाउडर के 5 बड़े चम्मच (74 एमएल), सोडियम बाइकार्बोनेट 2 बड़े चम्मच (30 मिलीलीटर) और 1 छोटी कटोरी में चम्मच (15 एमएल) खाद्य ग्रेड डायटोमेसियस पृथ्वी की मिक्स। तुम भी रोकने का पेस्ट कड़वा स्वाद के साथ है मदद करने के लिए xylitol पाउडर के 3 बड़े चम्मच (44 एमएल) जोड़ सकते हैं।
  • पर्याप्त नारियल तेल जोड़ें ताकि पाउडर सामग्री एक पेस्ट की तरह स्थिरता बना सके। इसका आमतौर पर 3 से 5 चम्मच (44-74 मिलीलीटर) नारियल के तेल का मतलब होता है।
  • यदि आप चाहें, तो आप खपत के लिए आवश्यक तेल के एक या दो बूंदों को जोड़ सकते हैं। सबसे लोकप्रिय विकल्प में टकसाल, नींबू और दालचीनी शामिल हैं
  • पेस्ट को सीलबंद शीशी में रखें और अपने दांतों को दो से तीन बार ब्रश करें।
  • दांत पर सफेद धब्बों पर छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक चरण 2
    2
    रीमिनरायलिंग और होममेड दांत के लिए एक पाउडर बनाएं। यदि आप एक पाउडर एक फ़ोल्डर के बजाय अपने दाँत ब्रश का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो आप बेंटोनाइट क्ले, जो आपके दांतों और मुंह से भारी धातुओं और विषाक्त पदार्थों को निकालने और मुंह में पीएच संतुलन बहाल करने की क्षमता है का उपयोग कर एक घर का बना remineralizing पाउडर बना सकते हैं। मिट्टी जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम और सिलिकॉन जैसे खनिज है, जो दांतों से सफेद दाग को रोकने के लिए मदद में समृद्ध है। घर पर दांतों का पाउडर रीनिलाइलाइजेशन करने के लिए:
    • 4 बड़े चम्मच (60 एमएल) बेंटोनाइट क्ले की, कैल्शियम पाउडर के 3 बड़े चम्मच (44 एमएल), दालचीनी पाउडर का 1 चम्मच (15 एमएल) मिक्स, 1 चम्मच (5 एमएल) लौंग पाउडर 1 बड़ा चम्मच (15 एमएल) और xylitol पाउडर 1 छोटी कटोरी में चम्मच (15 एमएल) सोडियम बाइकार्बोनेट की।
    • यदि आप चाहते हैं, आप भी खपत पाउडर का स्वाद बढ़ाने के लिए के लिए पुदीना पत्ती पाउडर के 2 चम्मच (10 मिलीलीटर) या पुदीना या दालचीनी आवश्यक तेल सुरक्षित की कुछ बूँदें जोड़ सकते हैं।
    • एक मोहरबंद बोतल में पाउडर को स्टोर करें और अपने दांतों को अपनी उंगली या दो-तीन बार टूथब्रश के साथ रोजाना रखें।
  • दांत पर सफेद धब्बों पर छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    3
    हरे चाय के साथ एक दिन में कुछ बार मुंह धो लें। चाय-हरा एक प्राकृतिक अवयव है जिसे कई होम्योपैथिक उपचार में पाया जाता है, और इसमें गुण भी होते हैं जो आपके दांतों पर सफेद धब्बे से छुटकारा पा सकते हैं। यह एक खाद्य स्रोत है जो खनिजों और विटामिनों में समृद्ध है जो आपके दांतों को पुनर्जीवित करने में मदद कर सकता है। चाय-हरी में जीवाणुरोधी कैटिंस भी होते हैं जो प्लाक बिल्ड-अप को रोक सकते हैं। यह फ्लोराइड का एक प्राकृतिक स्रोत भी है हरी चाय का उपयोग करने के लिए:
    • गर्म पानी की 1 से 2 कप (0.2 0.5 एल) के भीतर चाय बैग भिगोएँ हरी चाय की पत्तियां, बैग निकालने से पहले के बारे में पाँच मिनट के लिए डूबे हुए पत्ते को बनाए रखने।
    • चाय को शांत होने तक चलो, जब तक यह काफी गर्म न हो, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। जब यह ठंडा हो गया है, तो चाय का एक घूंट लें और मुंह के चारों ओर एक मिनट के लिए हिलाएं। तब तक दोहराएं जब तक चाय चली नहीं जाती।
    • इस प्रक्रिया को प्रति दिन दो से चार बार दोहराएं।
  • दांत पर सफेद धब्बों पर छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 5
    4
    जैतून का तेल के साथ कुल्ला करने की कोशिश करें जैतून का तेल एक प्राचीन उपाय है जो मुंह से विषाक्त पदार्थों और बैक्टीरिया को हटाने के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करता है। यह दांतों को भी सफेद कर सकता है, शुष्क मुँह को रोकने और खनिज सामग्री को बहाल कर सकता है आम जैतून का तेल आपको दंत रोग पर सफेद धब्बे से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है और साथ ही इसे मजबूत कर सकता है और मसूड़ों की सहायता कर सकता है। उठने के बाद सुबह में इस्तेमाल होने पर ऑलिव ऑयल सर्वश्रेष्ठ काम करता है, लेकिन आप इसे तेजी से परिणाम के लिए रात में फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • मुंह में लगभग 1 से 2 चम्मच (15 से 30 मिलीलीटर) कार्बनिक नारियल तेल या तिल का तेल डालें।
    • शुरू करने के लिए लगभग एक से दो मिनट के लिए मुंह से तेल को मिलाएं। जैसा कि आप तेल में इस्तेमाल करते हैं, धीरे-धीरे समय बढ़ाकर लगभग 20 मिनट तक कर सकते हैं यदि आप कर सकते हैं।
    • थोड़ी देर के लिए तेल धोने के बाद, इसे बाहर थूक और गुनगुने पानी के साथ अपने मुँह कुल्ला
    • तेल के बाद, अपने दांत को एक पेस्ट या रीमिनराइलाइजिंग पाउडर के साथ ब्रश करें।
  • पैसों का शीर्षक बहुत ही पैसा खर्च किए बिना Whiten Your Teeth शीर्षक 27
    5
    अपने दांतों में नींबू का रस लागू करें ओवर-द-काउंटर उत्पादों में पाए जाने वाले कुछ तत्वों को दाँत क्षति हो सकती है और परिणामस्वरूप अधिक सफेद पैच होते हैं। इसका कारण यह है कि इन उत्पादों में ब्लीच और अन्य रसायनों होते हैं जो दांतों के तामचीनी को फिर से तब्दील और फिर से बदलते हैं, जिससे प्रक्रिया में तामचीनी को कमजोर होता है। चूंकि सफेद धब्बे पहले से ही एक संकेत है कि तामचीनी कमजोर है, दांतों को और अधिक नुकसान पहुंचाकर समस्या से छुटकारा पाने की कोशिश में उल्टा असर पड़ता है।
    • नींबू का रस में एक कपास झाड़ू की सूई की कोशिश करें और इसे अपने दांतों में लागू करें। ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस ब्लीच का एक प्राकृतिक रूप है, इसलिए यह स्वाभाविक रूप से आपके दांतों को सफेद करने और सफेद धब्बों में मदद करने का एक सुरक्षित तरीका है।
  • विधि 2
    सफेद दांतों को हटाने के लिए एक दंत चिकित्सक के साथ परामर्श करना

    दैट रिट ऑफ व्हाइट स्पॉट्स ऑन द डेथ चरण 7
    1
    अपने दांतों को पेशेवर रूप से साफ़ करें एक दंत चिकित्सक दांतों पर सफेद पैच की जांच कर सकता है और यह निर्धारित कर सकता है कि एक सफेद रंग की मदद कैसे हो सकती है और अगर इस प्रक्रिया को तामचीनी की वर्तमान स्थिति के आधार पर सुरक्षित है। दही चिकित्सक फ्लोराइड और अन्य तामचीनी उपचार के साथ तामचीनी को सील करने में सक्षम होगा जब विरंजन प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। इससे आपके दांतों को मजबूत करने में मदद मिलेगी।
  • दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर गेट रइड का शीर्षक चित्र 8
    2
    हवा घर्षण तकनीक के बारे में पूछें एक और आम तरीका है कि दंत चिकित्सक दांतों से सफेद पैच हटाने के लिए उपयोग करते हैं ताकि एक घर्षण सामग्री के साथ इतनी आसानी से कर सकें यह विधि छोटे दागों के लिए सबसे अच्छा काम करती है, क्योंकि दाँत पर बहुत घर्षण तामचीनी पहनेंगे।
    • यह प्रक्रिया एक विशेष उपकरण का उपयोग करती है जो सीधे कैल्शियम जमा में क्रिस्टल कणों को उड़ा देती है। घर्षण कण धीरे-धीरे कैल्शियम जमा हटा देते हैं। तब दाग को कैल्शियम जमा को कवर करने और तामचीनी को सील करने के लिए पूरक के साथ सही किया जाता है।
  • व्हिटन दाँत में एक घंटे का शीर्षक चरण 9
    3



    रासायनिक माइक्रोब्रेसन पर विचार करें हवा घर्षण के साथ, रासायनिक माइक्रोब्रेसन का लक्ष्य कैल्शियम जमा को ध्यान से हटाने के द्वारा सफेद स्थान को दूर करना है जो मलिनकिरण पैदा कर रहा है। इस तरह की विधि छोटे से मध्यम पैच के लिए उपयुक्त है, क्योंकि बड़े क्षेत्रों में अपघर्षक रसायनों को लागू करने से दांत को और अधिक नुकसान होगा।
    • प्रक्रिया के दौरान, दंत चिकित्सक एक विशेष एसिड पर लागू होता है जो दाँत पर कैल्शियम जमा करता है। इस एसिड को केवल विदारकित धब्बे के शीर्ष पर सीधे लागू किया जाता है ताकि तामचीनी को भारी क्षति से बचा जा सके। तब दंत चिकित्सक दाँत तामचीनी को सील करने के लिए दागों को छिड़क देगा और इसे और अधिक नुकसान से बचाएगा।
  • दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर गेट रइड का शीर्षक चित्र 9
    4
    राल घुसपैठ प्रणाली के साथ दाग का इलाज ऐसी प्रक्रिया के दौरान, दंत चिकित्सक एक विशेष राल जेल का उपयोग दांत के छिद्र को खोलने के लिए करेगा जिसमें सफेद पैच स्थित हैं। राल ने विच्छेदित दांतों के सभी स्तरों में घुसने और इलाज किए जाने के बाद, दंत चिकित्सक एक विशेष प्रकाश के साथ राल का इलाज करेगा। लगभग 15 से 20 मिनट के बाद, सफेद धब्बे को शेष दांतों के तामचीनी मिलाएं। इस प्रक्रिया में एसिड को दाँत में घुसने से रोकता है और इसे आगे की गिरावट से बचाने में मदद करता है।
  • दांत पर व्हाईट स्पॉट्स पर गेट रिड शीर्षक वाला इमेज
    5
    सामयिक रीनिलाइलाइज़ेशन थेरेपी से गुज़रें ये उपचार गृह-निर्मित रीमिनराइलाइजेशन समाधान के समान हैं, सिवाय इसके कि वे ऐसे अवयव शामिल होते हैं जिन्हें आप वसीयत में खरीद नहीं सकते हैं। ये उपचार घरेलू उपचार की तुलना में तेज़ काम करते हैं आप सूक्ष्म छेद का इलाज करने के लिए खनिजों के उच्च स्तर को पुन: उत्पन्न करने के लिए संरक्षक पेस्ट और च्यूइंग गम का उपयोग करेंगे, जिससे सफेद पैच बनाए गए थे।
    • इस तरह के उत्पादों में फ्लोराइड के उच्च स्तर होते हैं जो सफेद धब्बे का इलाज करने में सहायता करते हैं, और ये भी खामियों को रोकने में मदद कर सकते हैं और भविष्य के दोषों का गठन कर सकते हैं।
    • कुछ विकल्पों में कैसिइन और अनाकार कैल्शियम फॉस्फेट उत्पाद, चीपर्स और पेस्ट शामिल हैं।
  • विधि 3
    सफेद स्पॉट के गठन की रोकथाम

    दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    अच्छा मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करें सफेद धब्बे के कारण, तामचीनी और दंत क्षय के प्रारंभिक दौर के लिए नुकसान का एक संकेत कर रहे हैं लगभग हमेशा नियमित ब्रश करने और लोमक करने के साथ संभव है के गठन से इन धब्बों को रोकने के। में सुधार दंत स्वास्थ्य की आदतों भविष्य में सफेद धब्बे प्राप्त करने की संभावना कम हो जाएगा। मौखिक स्वच्छता की अच्छी आदतों में आपकी सहायता करने के लिए कुछ युक्तियां शामिल हैं:
    • जागने के बाद, खाने के बाद और सो जाने से पहले अपने दांतों को हमेशा ब्रश करें
    • टूथपेस्ट की फ्लोराइड सामग्री की जांच करें अम्लता को कम करने और अपने मुंह के पीएच स्तर को संतुलित करने के लिए आपको पर्याप्त फ्लोराइड की आवश्यकता है, लेकिन आपको ज्यादा फ्लोराइड नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे आपको नुकसान हो सकता है। 1000 और 1500 पीपीएम के बीच फ्लोराइड की मात्रा का लक्ष्य रखने की कोशिश करें, जब तक कि आपके दंत चिकित्सक अन्यथा सलाह न दें
    • हर रात सोता है यदि आपको पारंपरिक फॉल्स का उपयोग करने में कठिनाई हो रही है, तो उस जगह का उपयोग करने की कोशिश करें जो पहले से बुना हुआ है।
    • अपने दंत चिकित्सक से हर छह महीने से परामर्श करें अच्छा घर पर देखभाल सबसे समस्याओं को रोका जा सकता है, लेकिन एक दंत चिकित्सक पट्टिका निर्माण और अन्य संबंधित मुद्दों के प्रारंभिक लक्षणों का निदान कर सकते हैं।
  • दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर गेट रइड का शीर्षक चित्र 13
    2
    उन खाद्य पदार्थों और पेय से बचें जो आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं कुछ खाद्य पदार्थ दांतों के तामचीनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं और मुंह एसिड और सूखे छोड़ सकते हैं, जिससे अधिक बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं। यह आपके दांतों के तामचीनी को नुकसान पहुंचा सकता है और हानिकारक जीवाणुओं को आपके दांतों के छिद्रों में घुसपैठ करने, उनसे पोषक तत्वों और खनिजों को हटाने और सफेद धब्बे पैदा करने की अनुमति देता है। इन उत्पादों के उपभोग को कम करने के लिए कुछ युक्तियां शामिल हैं:
    • शक्कर पेय से बचें, खासकर कार्बोनेटेड पेय जैसे शीतल पेय कृत्रिम मिठास वाले कैंडीज और उत्पादों से सावधान रहें
    • यदि आपको कुछ मीठा करने की आवश्यकता है, तो प्राकृतिक विकल्प जैसे कि शहद या मेपल सिरप का चयन करें, और यथासंभव कम उपयोग करें।
    • यदि आप चीनी और कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध कुछ खाती हैं, तो तत्काल बाद अपने दांतों को ब्रश करने के लिए मत भूलना
  • दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर गेट रइड का शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने दांतों को पुनर्जीवित करने के लिए खनिजों से भरपूर भोजन करें। अपने दांतों को घरेलू उपचार के साथ या दंत चिकित्सक के कार्यालय में पुनर्निर्मित करने के अलावा, सफेद धब्बों से बचने का एक और शानदार तरीका उन खाद्य पदार्थों को खाने के लिए है जो दांतों के खनिजों को मजबूत करने में मदद करते हैं।
    • दूध, पनीर और दही जैसे विटामिन डी और कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का उपभोग करके, आपके दाँत और शरीर पोषक तत्वों को अवशोषित करेंगे, जो आपके दाँत को मजबूत बनाने में मदद करेंगे और सफेद पैच को रोकने में मदद करेंगे।
    • इसके अलावा मैग्नीशियम जैसे गहरे हरे पत्ते, नट्स, बीज, मछली, सोया और एवोकैडो में समृद्ध पदार्थों की तलाश करें, क्योंकि मैग्नीशियम शरीर को अधिक कैल्शियम को अवशोषित करने और बनाए रखने में मदद करता है।
  • दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर गेट रइड का शीर्षक चित्र 15
    4
    बहुत पानी पीना हाइड्रेटेड रहने से शरीर को अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलती है और सफेद पैच को रोकने में भी मदद मिल सकती है। जब एक मुँह सूखा है, लार की कमी मुंह में पीएच संतुलन को प्रभावित और बैक्टीरिया बढ़ने और एसिड के साथ अपने दांतों पर हमला करने की अनुमति देते हैं।
    • रोजाना कम से कम आठ गिलास (250 मिलीलीटर) पानी पीने की कोशिश करें फलों का रस, सोडा, या अन्य पेय पदार्थ जैसे तरल पदार्थ के साथ जलयोजन से बचें यदि आप इन हानिकारक तरल पदार्थों में से एक पीते हैं, तो अपने मुंह को पानी के साथ कुल्ला या बाद में अपने दांतों को ब्रश करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर गेट रिड का शीर्षक, स्टेप 14
    5
    तम्बाकू उत्पादों और कैफीन से बचें दो सबसे हानिकारक पदार्थ हैं जो आप मुंह में पेश कर सकते हैं तम्बाकू और कैफीन कैफीन उच्च अम्लीय है और दांतों का तामचीनी को नुकसान पहुंचा, बैक्टीरिया छिद्रों प्रवेश करने की अनुमति और सफेद धब्बे और अन्य समस्याओं के कारण। धूम्रपान (या तम्बाकू चबाने) अपने दाँत पर पट्टिका और संचित टैटार बढ़ जाती है, और अधिक क्षतिग्रस्त क्षेत्रों और सफेद धब्बे के गठन का कारण बन सकती है।
    • तंबाकू और कैफीन भी अपने दाँत, और किसी भी सफेद धब्बे कि आप वर्तमान में केवल अधिक पीला तामचीनी के खिलाफ स्पष्ट हो जाएगा है दाग होगा।
  • चेतावनी

    • अपने दंत चिकित्सक के साथ अपने दांतों पर सफेद पैच के लिए उचित उपचार की चर्चा करें, भले ही आप घर उपाय का उपयोग करने का इरादा रखते हों अधिकांश घरेलू उपचार पेशेवर मेडिकल समुदाय द्वारा जाँच नहीं किए जाते हैं या यदि आपको कोई अन्य मौखिक स्वास्थ्य समस्याएं हैं तो इसका नुकसान हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com