IhsAdke.com

दाँत तामचीनी हानि का इलाज कैसे करें

दंत तामचीनी बाहरी परत है जो दाँत के मुकुट को कवर करती है, बहुत ठीक, पारभासी और शरीर के सबसे कठिन ऊतक होते हैं। यह दांत जब काटने का, चबाना, कुचलने और खाद्य पीसने, इस्तेमाल किया करने के लिए एक सुरक्षा के रूप में कार्य करता है बल्कि उन्हें अलग कर जब वे अत्यधिक तापमान के संपर्क में हैं और रसायनों हमला करते हैं। दाँत तामचीनी को खोने के बाद विशेष दंत चिकित्सा की आवश्यकता होती है - लक्षणों और कारकों को पहचानने के लिए जो दाँत क्षय हो सकते हैं, इससे क्षरण को कम करने में मदद मिलेगी।

चरणों

विधि 1
दाँत तामचीनी हानि के लक्षणों को पहचानना

ट्रीट टूथ एनामल लॉस चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
नियमित रूप से दंत चिकित्सक के पास जाओ दाँत तामचीनी पहनने के पहले चरणों का निदान करना बहुत मुश्किल है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप दांतों की स्थिति पर ध्यान दें और अपने दंत चिकित्सक को वर्ष में दो बार से परामर्श करें। दांत के क्षरण के विश्लेषण में मरीज के लक्षण सबसे महत्वपूर्ण पहलू हैं- उन्हें सावधानी से विश्लेषण करने से शीघ्र निदान की अनुमति मिलेगी।
  • ट्रीट टूथ एनामल लॉस चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने दांतों को घर पर देखें दंत चिकित्सक के पास जाने के अतिरिक्त, पहनने या कटाव के लक्षणों की तलाश में, हर समय उनकी स्थिति से अवगत होना महत्वपूर्ण है। तामचीनी के नुकसान से बचने के लिए, दांतों की स्वच्छता के स्वस्थ दिनचर्या पर चिपकाना, उन्हें ब्रश करना और दिन में दो बार फोल्स करना महत्वपूर्ण है। मौखिक स्वच्छता की अच्छी आदतें प्राप्त करने से, आप दांतों की स्थिति के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे, जिससे कटाव के संकेतों का पता लगाने की संभावना बढ़ जाएगी।
    • आमतौर पर, पहनने के लिए कुत्ते के दांत पर शुरू होता है तामचीनी की कमी के किसी भी प्रारंभिक संकेत की जांच करने के लिए या, इस मामले में, किसी भी क्षति के लिए यह सबसे अच्छी जगह है।
  • ट्रीट टूथ एनामल लॉस चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    दांत के क्षरण के दृश्य लक्षणों की पहचान करें कई हैं अभिव्यक्तियां पहनें जो दांतों की उपस्थिति और दांतों की बाहरी सतह को देखकर पाया जा सकता है। चूंकि तामचीनी को हटा दिया जाता है और अधिक दांतों को उजागर किया जाता है, दांत में मलिनकिरण हो सकता है और अधिक पीले हो जाते हैं।
    • दाँतों (ब्रुक्सिज्म) को दबाकर दांतों के किनारों को अधिक पहना, इंगित या अनियमित बनाया जा सकता है, जिसमें छिद्र और दरारें होती हैं।
    • आप दाँत की सतह पर इंडेंटेशन भी देख सकते हैं। यह एक शर्त है जिसे "कपिंग" कहा जाता है, जो कि क्षरण को इंगित कर सकता है।
    • जब आपके दाँत चमकदार और चिकनी दिखते हैं, तो आप ब्रुक्सिज्म से ग्रस्त हो सकते हैं। ब्रुक्सिज्म के कुछ अन्य लक्षण, फूल की कुर्सी गठन (फलाव हड्डी कैलोस के समान) ऊपरी दांत के बाहर, गम क्षेत्र और कम मेहराब में पर हैं gengiva- चोटों के क्षेत्र में दांत और रेखा की तरफ abfraction अल्बा (गाल के किनारों पर लाइनें) - छिपी जीभ (जीभ के किनारों पर गहरे चर्बी)।
    • अनुसंधान ने दिखाया है कि नींद की नींद की कसने (और पहनने) का कारण है, जबकि सो रहा है प्रतिरोधक स्लीप एपनिया (ओएसएएस) से, तनाव से नहीं।
  • ट्रीट टूथ एनामल लॉस चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    दाँत तामचीनी हानि के संवेदी लक्षणों पर ध्यान दें। संभावित संवेदी अभिव्यक्तियों पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है - यदि आप दांत दर्द या संवेदनशीलता का अनुभव करते हैं, तो ऐसे लक्षणों की उपेक्षा न करें, क्योंकि एक और अधिक गंभीर समस्या छिपी हो सकती है। दाँत तामचीनी के क्षरण के पहले लक्षणों पर, संवेदनशीलता कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के उपभोग से बहुत बढ़ सकती है
    • यदि गर्म या ठंडे मिठाई या पेय अचानक दर्द हो जाते हैं, तो यह संकेत होता है कि दाँत की गम लाइन की ऊंचाई पर कटाव प्रारंभिक अवस्था में होता है, जिसे अवशोषित के रूप में जाना जाता है।
    • दाँत तामचीनी के बाद के चरणों में पहनते हैं, संवेदनशीलता और दर्द बहुत बढ़ते हैं, जिससे दांत अत्यधिक चरम, अधिकतर ठंडा, तापमान के कारण होता है।
    • जब आप इस अचानक दर्द को देखते हैं, तो जल्दी से कार्य करें और कटाव से बचने की कोशिश करने के लिए एक दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें।
  • विधि 2
    डेंटल तामचीनी के नुकसान का मुकाबला करने के लिए उपाय अपनाने

    ट्रीट टूथ एनामेल लॉस चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    इलाज के बारे में जानने के लिए एक दंत चिकित्सक से बात करें दांत तामचीनी हानि पेश करते समय, समस्या को हल करने के लिए विकल्पों के बारे में जागरूक होने के लिए दंत चिकित्सक के पास जाना महत्वपूर्ण है। कोई रास्ता नहीं है कि तामचीनी को अकेला बहाल किया जा सकता है, इसलिए पेशेवरों से परामर्श करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प जानना आवश्यक है उपचार प्रत्येक मरीज के लिए बदलता रहता है, लेकिन एक मुकुट या सिरेमिक के साथ दांत को कवर कुछ विकल्प हैं।
    • मुकुट मूल आकार को कवर करने के लिए दांतों पर लागू किया जा सकता है, और फिर से मजबूत कर सकता है।
    • टूथ क्षय से लड़ने से भर जाता है और दाँत क्षति को बहाल करता है। क्षतिग्रस्त सतहों को फिर से नरम हो जाता है और संवेदनशीलता घट जाती है।
    • यदि आपकी स्थिति कम गंभीर है, तो दंत चिकित्सक दांतों को मजबूत करने के लिए एक यादृच्छिक क्रीम या फ्लोराइड जेल का उपयोग करने का सुझाव दे सकता है
  • ट्रीट टूथ एनामल लॉस चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    नरम ब्रश टूथब्रश खरीदें हालांकि यह कम करना संभव नहीं है दाँत तामचीनी वस्त्र अपने दम पर, वहाँ कुछ तकनीकों है कि इस ocorra- कि कुछ दंत चिकित्सकों का मानना ​​है कि तामचीनी नुकसान का एक प्रमुख कारण बहुत अधिक बल लगाने brushing प्रदर्शन करना है जोखिम को कम करने के लिए अपनाया जा सकता है। जिनिंग मंदी के कारण होने की संभावना भी है। का प्रयोग करें एक कड़ी बाल खड़े ब्रश सही नुस्खा तामचीनी dentário- एक नरम से बदलने पहनने के लिए है, कम से कम बल का प्रयोग जब मौखिक स्वच्छता प्रदर्शन।
    • सुनिश्चित करें कि ब्रशिंग तकनीक का उपयोग पर्याप्त है। अपने दाँत ब्रश करें ऊपर और नीचे आंदोलनों के साथ, दांतों के सभी भागों तक पहुंचने के लिए एक परिपत्र गतिशील बनाते हैं।
    • एक बार में दो मिनट के लिए ब्रश दिन में दो बार।
  • ट्रीट टूथ एनामल लॉस चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र



    3
    फ्लोराइड के साथ टूथपेस्ट का उपयोग करें आपके पास होना चाहिए मजबूत और स्वस्थ दांत ताकि दाँत तामचीनी का कोई नुकसान न हो। फ्लोराइड पहनने की संभावना के खिलाफ अपने दाँतों को मजबूत करने के लिए काम करता है - जब आप टूथपेस्ट खरीदते हैं तो सुनिश्चित करें कि इसमें फ्लोराइड है वे किसी भी फार्मेसी में आसानी से पा सकते हैं, और घटक - फ्लोराइड की तलाश करें - बॉक्स में दिखाया जाएगा।
    • यदि आपके पास दाँत क्षय या दाँत पहनने के साथ अन्य समस्याओं का इतिहास है, तो आपका दंत चिकित्सक सुझा सकता है कि आप दैनिक फ्लोराइड उपचार लेते हैं।
  • ट्रीट टूथ एनामल लॉस चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    एक माउथवॉश और टूथपेस्ट का उपयोग करें desensitizing। ऐसे लक्षणों के साथ उत्पाद दंत वेश्या द्वारा महसूस किए गए दर्द को कम करते हैं। किसी भी अन्य की तरह पेस्ट का प्रयोग करें- दूसरी ओर, माउथवैश को, 30 सेकंड के लिए एक दिन में दो बार और दांतों को ब्रश करने के बाद गला करना चाहिए। क्षतिग्रस्त और संवेदनशील दांतों के लिए टूथपेस्ट और माउथवैश के कई ब्रांड फार्मेसियों में उपलब्ध हैं।
  • विधि 3
    दाँत तामचीनी के नुकसान को रोकने के लिए दैनिक आदतों को बदलना

    ट्रीट टूथ एनामल लॉस चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    खट्टे पेय की मात्रा में कटौती एक अपर्याप्त आहार और हानिकारक पदार्थों की अत्यधिक खपत, तामचीनी के क्षरण के प्रमुख कारण हैं और दांतों के पहनने हैं। कार्बोनेटेड पेय और रस और, जहां संभव हो, एक भूसे के साथ शीतल पेय और मादक पेय की खपत की मात्रा को सीमित, दांत को नुकसान को कम करने के रूप में वे चमक के साथ पीने के सीधे संपर्क से बचें।
    • हालांकि वे स्वस्थ हैं, कुछ रस बहुत अम्लीय होते हैं, दाँत तामचीनी के नुकसान में योगदान करते हैं। इसके अलावा उन पेय से बचने का प्रयास करें जो बहुत अधिक चीनी के साथ जोड़ दिए गए हैं
    • कई हर्बल चाय के लिए इरोडेशन की क्षमता बढ़ जाती है, जो कि अम्लीय संतरे का रस से अधिक है।
  • ट्रीट टूथ एनामल लॉस चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    खाने और पीने के बाद पानी के साथ मुंह को कुल्ला। पानी पदार्थों को हटाने में मदद करता है जो दाँत तामचीनी को नुकसान पहुंचाते हैं, भोजन या पेय द्वारा छोड़ दिया जाता है। यदि आप खा रहे हैं या कुछ खट्टा खा रहे हैं, अपना मुंह बंद करने के बाद कुल्ला - जितनी जल्दी आप यह कर सकते हैं, बेहतर दांत बेहतर स्थिति में होंगे।
    • चीनी और स्टार्च में समृद्ध पदार्थ लेने के कुछ घंटों तक मुंह खसरा हो जाता है।
    • यदि पानी के आसपास कोई पानी नहीं है, तो उत्पादन को प्रोत्साहित करना और लार के जरिए संरक्षण भी एक अच्छा विकल्प है।
    • साल्वा एक तटस्थ यंत्र के रूप में कार्य करता है, जो कि एसिड पदार्थों का सेवन करती है जो खा रहे हैं
    • जब आप महसूस करते हैं कि आप शुष्क मुंह या कम लार उत्पादन से पीड़ित हैं, तो दिन के दौरान अधिक पानी पीते हैं।
  • ट्रीट टूथ एनामल लॉस चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    भोजन के बीच शक्करहित गम चबाना एक और तरीका है भोजन के बाद बिना चीनी गम खाने और पीने, चबाने के बाद मुंह में एसिड बेअसर करने के लिए, के रूप में वे बहुत लार उत्पादन (10 बार सामान्य राशि तक) में वृद्धि। लार में खनिज दांतों को मजबूत करने और भोजन और पेय के अम्लीय अवशेषों को दूर करने में मदद करते हैं।
    • देखें कि क्या चबाने वाली गम की कोई चीनी नहीं है और इसे संविधान में xylitol है।
    • बहुत ज्यादा चबाओ मत करो, या जबड़े के जोड़ों और दांतों को चोट पहुंचाने में आपको परेशानी हो सकती है
  • ट्रीट टूथ एनामल लॉस चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    पर्यावरणीय कारक समझें I घर्षण और पहनने से दाँत तामचीनी और क्षरण के नुकसान में योगदान होता है। ब्रुक्सिज्म में, घर्षण होता है और बहुत मुश्किल से ब्रश करने पर घर्षण होने की संभावना भी होती है। दाँत पहनने के अन्य सामान्य कारण हैं: पेस्ट, पेन्सिल और नाखून जैसे काटने और चबाने के भोजन और कठिन वस्तुओं
    • ऐसी वस्तुओं को चबाने दांतों पर तामचीनी को छान डालें और निकाल सकते हैं। इस आदत से दूर होने का प्रयास करें
  • युक्तियाँ

    • अच्छा दंत स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए हर छह महीने में दंत चिकित्सक पर जाएं

    चेतावनी

    • यदि आप दाँत तामचीनी खो रहे हैं तो तुरंत दंत चिकित्सक से परामर्श करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com