IhsAdke.com

कैसे अपने आप को सुधारने के लिए

आप एक अद्भुत व्यक्ति हैं जिस तरह से आप हैं, लेकिन हर कोई बेहतर होना चाहता है यह बहुत अच्छा है! अपने आप में सुधार करना आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार करता है और आपको काम करने के लिए कुछ देता है। हालांकि, कभी-कभी आपको कुछ मदद या प्रेरणा की आवश्यकता होती है। चिंता मत करो, हम आपकी मदद करने के लिए यहां हैं! यह जानने के लिए नीचे पढ़ें कि आप कुछ बहुत सरल चरणों के साथ अपने आप को कैसे सुधार सकते हैं (और आपका जीवन)!

चरणों

भाग 1
अपने विचारों को बदलना

चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 1
1
अपने लीक से निकल जाओ आपको जो भी करना चाहिए, वह आपकी सामान्य दिनचर्या से बाहर निकल जाए। रूटीन हमें स्थिर बना देते हैं और हमें लोगों की तरह बदलने से रोकते हैं। जिस तरह से आप अपनी रूटीन से बाहर निकलोगे, वह आपके ऊपर निर्भर करेगा, लेकिन छोटे परिवर्तन भी आपको नई चीजें करने में इस्तेमाल करने में मदद कर सकते हैं, इसलिए शुरू करने से डरो मत।
  • चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 2
    2
    सकारात्मक सोच का अभ्यास करें अपने बारे में नकारात्मक सोचकर, हमारी क्षमताएं और अपने आस-पास की दुनिया हमें अनुभव और अवसरों से दूर रहने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। अपने आप को बंद करना बंद करो और इसके बजाय अपने बारे में सभी अच्छी चीजों को याद करना शुरू करें दूसरों की बुरी चीजों के बारे में सोचना बंद करो या अपने जीवन में बुरी चीजों पर ध्यान केंद्रित करें और अच्छी चीजों पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करें।
  • चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 3
    3
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें उदासी, क्रोध, भय या ईर्ष्या जैसे नकारात्मक भावनाओं को अपने जीवन को नष्ट न करें। इन भावनाओं से पैदा हुए कुछ अनुभव स्वाभाविक हैं, लेकिन आप जो भी कार्रवाई करते हैं वह उन्हें स्वस्थ नहीं है, और अपने जीवन के अनुभव की गुणवत्ता को कम कर देगा। अपने आप को शांत करने और चीजों का अच्छा पक्ष ढूंढने के लिए प्रशिक्षित करें।
  • चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 4
    4
    कुछ परिप्रेक्ष्य प्राप्त करें कभी-कभी हम भूल जाते हैं कि हमारे पास कितनी अच्छी चीजें हैं अपने आस-पास देखें और उन लोगों की पहचान करें जो आप की तुलना में बदतर स्थिति में हैं। अब अपनी जिंदगी को देखो और इसमें अच्छी चीजों की पहचान करें क्या आपको कई उदाहरण मिले हैं? और देखो! पता करें कि अन्य लोग कैसे रहते हैं, चाहे वे टीवी शो या वृत्तचित्र पढ़ रहे हों या देख रहे हों।
  • भाग 2
    पहल लेना

    चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 5
    1
    अपने जीवन में रचनात्मकता लाओ अधिक रचनात्मक रहें, और चीजों को बनाने का कार्य आपके जीवन में गहरा सकारात्मक अनुभव हो सकता है। यह आपको दुनिया को योगदान देने की अनुमति देता है, जबकि आप चीजों को देखने के तरीके को बदलते हैं। चित्र बनाना, मूर्तियां, लिखना, नृत्य करना, गाते हैं, अपने खुद के कपड़े सिलाई करें या अन्य रचनात्मक आउटलेट खोजें।
  • चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 6
    2
    एक अच्छा व्यक्ति बनो शांत हो जाओ झूठ मत बोलो दूसरों की भावनाओं पर विचार करें उदार रहो माफ करने के लिए जानें असल में, एक अच्छा इंसान हो। कभी-कभी यह करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह वास्तव में आपके लिए और आपके आस-पास की दुनिया को सुधारने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।
    • माया एन्जेलो ने एक बार कहा था: "मैंने पाया है कि, अन्य लाभों के अलावा, दान दान करने वाले से आत्मा को रिलीज करता है।"
  • चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 7
    3
    एक नया शौक आज़माएं एक नया कौशल सीखें या एक नया शौक अपनाना इससे आपको कुछ और बाहर जाना होगा, आप और आपके जीवन को अधिक रोचक और संतुलित बनाने के लिए। ऐसी चीज़ों का पीछा करें जो आप हमेशा करना चाहते थे और आप जितना सोचा था कि आप हो सकते हैं, उससे आप खुश और संतुष्ट होंगे।
  • चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 8
    4
    सक्रिय रहें सोफे से उतरना शुरू करो! उस गतिशील जीवन शैली को रोकें, भले ही आप जिम में नहीं जा रहे हों या कुछ भी कर रहे हों। किसी के साथ चलने के लिए बाहर निकलें, जिसे आप पसंद करते हैं। अपने बच्चों या छोटे भाइयों के साथ खेलें अपने रहने वाले कमरे से परे जीवन का अनुभव करें यदि आपको लगता है, काम करते हैं! ये सभी चीजें आपके लिए अच्छे हैं और आपको एक व्यक्ति के साथ-साथ जीवन की गुणवत्ता के रूप में भी सुधारेंगी।
  • चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 9
    5
    जब आप स्वयं कर सकते हैं वो स्वयं स्वयं कीजिए दूसरों की सहायता से आप परिप्रेक्ष्य दे सकते हैं, आपको एक अधिक सम्मानित व्यक्ति बना सकते हैं, अपने जीवन के आनंद को बढ़ा सकते हैं, आपको उपलब्धि का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं, और (जाहिर है) वास्तव में उन लोगों के जीवन के लिए कुछ अच्छा प्रदान करें जिनकी वास्तव में आवश्यकता है आप जिस किसी भी कारण से स्वयं की पहचान कर सकते हैं, स्वयंसेवा कर सकते हैं, जहां आप रहते हैं या विदेश में किसी चीज के साथ स्वयंसेवा करें कई और कई विकल्प हैं
    • आश्रयों और युवाओं के केंद्र में स्वयंसेवा कई अच्छी चीजों की पेशकश कर सकते हैं और साथ ही साथ भविष्य और समाज पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ सकता है।
    • मानवता के लिए आवास स्वयंसेवक का एक और अच्छा तरीका है
    • यदि आपके पास विशेष कौशल हैं, तो जगहें या तरीके खोजें, जहां आप स्वयंसेवा कर सकते हैं और अपने कौशल का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 10
    6
    अनुभव हासिल करने के लिए यात्रा करें जब आप यात्रा करते हैं और लोगों को अलग-अलग तरीके से अनुभव करते हैं तो आप एक व्यक्ति के रूप में गहराई से बदलेंगे। यदि आप केवल अपने देश के भीतर कोई समस्या नहीं देख सकते हैं, तो बस सुनिश्चित कर लें कि आप जिस आदी हो, उसके मुकाबले आप बहुत अलग तरह का जीवन अनुभव कर रहे हैं। यदि आप विशेष रूप से उस जगह पर विदेश जा सकते हैं जहां आप भाषा नहीं बोलते हैं
  • चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 11
    7
    खुद को शिक्षित करें अपने आप को सुधारने का एक और शानदार तरीका है और अधिक अध्ययन करना। लेकिन रुको - इसका मतलब यह नहीं कि स्कूल में वापस जाना इंटरनेट पर मुफ्त सीखने के संसाधनों में एक वास्तविक क्रांति थी आप एक कंप्यूटर चुन सकते हैं, जैसे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग या दूसरी भाषा, या आप खुद को व्यापक विषयों जैसे राजनीति या शिक्षा के बारे में शिक्षित कर सकते हैं।
    • Coursera के साथ आप मुफ्त में सभी प्रमुख विश्वविद्यालयों से पूर्ण विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम ले सकते हैं!
    • यदि आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग पसंद करते हैं तो आप परीक्षण करना चाहते हैं, तो एक अच्छा अनुरोध साइट कोड और एडीडोकोडीगॉजी.एआर.
    • आप टेड प्रस्तुति को देखकर अपना मन खोलने के लिए छोटे जीवन के सबक प्राप्त कर सकते हैं!
    • WikiHow सभी प्रकार के सीखने संसाधन प्रदान करता है आप किसी विशेषज्ञ के लेखन पर एक लेख लिखकर या सुधार करके भी फैल सकते हैं!
  • भाग 3
    उद्देश्यों को परिभाषित करना

    चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 12
    1
    उन गुणों को पहचानें जिन्हें आप पसंद करते हैं। उन गुणों को ढूंढें जिन्हें आप दूसरों में पसंद करते हैं और सीखना चाहते हैं। यदि आप किसी भी अधिकार के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं, तो उन लोगों के बारे में सोचें, जिन्हें आप देखना चाहते हैं, और उनके बारे में सोचें कि आप उनके बारे में क्या पसंद करते हैं। क्या वे अच्छे हैं? महत्वाकांक्षी? कार्य? ये गुण हैं जिन्हें आप देखना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 13
    2



    अपनी विफलताओं को पहचानें उन चीजों के बारे में सोचो जो आपको अपने बारे में पसंद नहीं हैं अपने वजन जैसी चीजों पर ध्यान न दें, क्योंकि आपका शरीर वास्तव में सिर्फ कंटेनर है जो आपको आश्रय करता है, न कि आप कौन हैं। दूसरों के प्रति आपके दृष्टिकोण, आपके काम नैतिक और आपके कौशल जैसी चीजों को बदलने के बाद वजन की तरह व्यवहार किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 14
    3
    तय करें कि आप क्या बदलना चाहते हैं। उस बारे में सोचें जो आप बदलना चाहते हैं ये चीजें ऐसी विशेषताएं होनी चाहिए जो आप वास्तव में बदलना चाहते हैं। यह सच है कि वे क्या कहते हैं: एक समस्या हल करने का पहला भाग यह स्वीकार करना है कि आपके पास एक है पता लगाएं कि वास्तव में आपके लिए क्या मायने रखता है और आपकी जीवन शैली को बदलने के लिए आपको क्या प्रेरित करेगा।
  • चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 15
    4
    राय प्राप्त करें उन लोगों से बात करें जिन पर आप भरोसा करते हैं, जैसे कि आपके प्रेमी, दोस्तों और परिवार के सदस्य। उन्हें बताएं कि आप अपने जीवन में क्यों बदलना चाहते हैं और क्यों उनके पास कुछ अच्छा विचार हो सकते हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं और साथ ही आप एक व्यक्ति के रूप में स्पष्ट रूप से देख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 16
    5
    छोटे से शुरू करें और शीर्ष पर पहुंचने के लिए काम करें। छोटे लक्ष्यों के साथ शुरू करें "धूम्रपान छोड़ने" जैसे कुछ के साथ शुरू न करें इसके बजाय, "कम धूम्रपान" करने का प्रयास करें लक्ष्यों को छोटे लक्ष्यों में तोड़कर आपको प्रेरित बनाए रखने में मदद मिलेगी और अपने लक्ष्यों को अधिक यथार्थवादी बना देगा।
  • चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 17
    6
    एक समयरेखा तय करें इस बारे में सोचें कि ये लक्ष्य आपके जीवन की प्राथमिकताओं को कैसे तय करते हैं। यह वास्तव में आपके द्वारा सुधार करने के प्रयासों की मात्रा को वास्तव में बदल सकता है। यदि आप परिवर्तन के लिए एक समयसीमा निर्धारित नहीं करते हैं, तो लक्ष्य असत्य और अमूर्त लगता है, और आप इसे पूरा करने की संभावना कम होगा।
  • चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 18
    7
    आगे बढ़ो आरंभ करें! यह सिर्फ लक्ष्यों के बारे में सोचने के लिए पर्याप्त नहीं है या आप क्या करना चाहते हैं - इसे बाहर निकालें और करें!
  • भाग 4
    ब्रेकिंग की आदतें

    चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 1 9
    1
    कृपया बदलें। जैसा कि हमने कहा, आपको वास्तव में अपने जीवन में ये बदलाव करना है, अन्यथा वे कभी भी लंबे समय तक नहीं रहेंगे। आप थोड़ी देर के लिए एक तरह से या किसी अन्य में बेहतर होने का दिखावा कर सकते हैं, लेकिन यदि आप वाकई उन्हें बदलना नहीं चाहते हैं, तो वे आपको फिर से गार्ड से पकड़ लेंगे। ऐसे परिवर्तनों की खोज करने के बजाय, जो आप को बनाने के लिए मजबूर कर रहे हैं, अपने आप में जो बदलाव चाहते हैं, उन्हें बनाएं यह वास्तव में बदलने का एकमात्र तरीका है।
  • बेहतर शीर्षक से बेहतर शीर्षक चरण 20
    2
    यथार्थवादी उम्मीदें हैं ऐसा मत सोचो कि आप जो भी बदल रहे हैं, आपके जीवन को तुरन्त सुधारेंगे और वह सब कुछ सही होगा। ऐसा नहीं है कि जीवन कैसे काम करता है और परिवर्तन या तो आसान नहीं होगा। यदि आप उचित उम्मीदों के साथ शुरू करते हैं, तो आपको रास्ते में चुनौतियों का सामना करना आसान होगा।
  • चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 21
    3
    अपने ट्रिगर्स को पहचानें उन चीजों को स्वीकार करें जिनसे आपको पसंद नहीं है या जो आप बदलना चाहते हैं जब आप पर बल दिया जाता है तो क्या तुम खाती हो? जब आप नाराज होते हैं तो क्या आप अपने प्रियजनों में घबराहट छूटते हैं? अपने ट्रिगर्स ढूंढें ताकि आप उनसे निपटने के लिए बेहतर तरीके पा सकें।
  • चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 22
    4
    बाधाओं को निर्धारित करें उन चीजों को करने से रोकने के लिए बाधाएं उठाएं जो आपको पसंद नहीं हैं यदि आप इंटरनेट पर कम समय बिताना चाहते हैं, तो एक योजना के लिए साइन अप करें जो धीमे या धीमी यातायात की अनुमति देता है, या सिर्फ अपने फोन पर इंटरनेट की अनुमति दें, लेकिन आपके कंप्यूटर पर नहीं। मूल बाधाएं आप को पुरानी आदतों में गिरने से रोक देंगे, क्योंकि वे यह सुनिश्चित करेंगे कि दुर्घटना की बजाय एक गलत प्रयास एक जागरूक प्रयास है।
  • चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 23
    5
    प्रतिस्थापन खोजें जिस चीज को आप रोकने की कोशिश कर रहे हैं उसके बदले कुछ और करें पहले खंड में सूचीबद्ध गतिविधियों में मदद मिल सकती है, लेकिन आप छोटी चालें भी काम कर सकते हैं। यदि आप अक्सर परेशान हो जाते हैं, तो अपने सिर के अंदर एक गीत गाएं। यह बेहतर काम करता है अगर यह एक गाना है जो आपको हँसता है।
  • चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 24
    6
    अपने आप को पुरस्कृत करें खुद को और अधिक प्रेरित पाने के लिए पुरस्कार दें। उन पुरस्कारों को छोटा रखें, सकारात्मक भावनाओं को ट्रिगर करने के लिए पर्याप्त है। आप पुरस्कारों पर निर्भर नहीं रहना चाहते - बस उन्हें आप जो काम कर रहे हैं, उसके बारे में आपको अच्छा लगे।
  • चित्र शीर्षक बेहतर खुद चरण 25
    7
    समय दें धीरज रखो! बदलाव समय लगता है। यह रातोंरात नहीं होगा, और यदि आप ऐसा होने की उम्मीद करते हैं, तो आप अपने आप में बहुत निराश होंगे। रुको, बस कोशिश करो, और आप एक दिन वहाँ मिल जाएगा!
  • युक्तियाँ

    • अपने प्रयासों में शामिल होने के लिए उन्हें आमंत्रित करके मित्रों और परिवार से सहायता प्राप्त करें एक दोस्त के साथ काम करना हमेशा अधिक प्रेरणादायक है

    चेतावनी

    • आप किसी व्यक्ति को खुश करने के लिए व्यक्ति के रूप में समझौता न करें, क्योंकि यह आपको कभी खुश नहीं करेगा। अपने लिए करो, दूसरों के लिए नहीं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com