IhsAdke.com

कैसे Gyoza बनाने के लिए

ग्योझा कई एशियाई व्यंजनों का पारंपरिक पकौड़ी का एक प्रकार है। इसे शुरू से ही बनाने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें, या तैयार आटा खरीद लें और अपना स्वयं का भरना करें। निम्नलिखित नुस्खा में लगभग 20 मफिन होते हैं, जो तीन या चार लोगों के लिए भोजन के रूप में या दस के लिए क्षुधावर्धक के रूप में सेवा करने के लिए पर्याप्त होता है।

सामग्री

  • सामूहिक (वैकल्पिक रूप से, तैयार आटा का उपयोग करें):
    • 2 कप (480 मिलीलीटर) आम गेहूं का आटा (हाथ में थोड़ा अधिक है)
    • 1/3 कप (80 मिलीलीटर) उबलते पानी
    • कमरे के तापमान पर 2/3 कप (160 मिलीलीटर) पानी
    • 1 अंडा (वैकल्पिक)
    • 1/4 चम्मच (1 एमएल - एक छोटा सा चुटकी) नमक (वैकल्पिक)
    • 1 चम्मच (5 मिलीलीटर) वनस्पति तेल (वैकल्पिक)
  • भरने:
    • 250 ग्राम ग्राउंड बीफ़ (चिंराट, बीफ़ या पोर्क सामान्य विकल्प हैं)
    • 1 कप (240 मिलीलीटर) गोभी नापा, फूलगोभी या बोक चोय (कटा हुआ)
    • चीनी के भोजन के लिए 2 चम्मच (10 मिलीलीटर) तिल का तेल या शराब
    • 1 चम्मच (5 मिलीलीटर) अदरक
    • 1 चम्मच (5 मिलीलीटर) ताजा लहसुन
    • Chives के 1-2 डंठल
    • 2 चम्मच (10 मिलीलीटर) सोया सॉस
    • नमक के 1 चम्मच (5 मिलीलीटर)
    • 1/2 चम्मच (2.5 मिलीलीटर) काली मिर्च
    • 1/4 कप (60 मिलीलीटर) चिकन शोरबा (वैकल्पिक)
  • चटनी:
    • 2 चम्मच (30 मिलीलीटर) चीनी का काला सिरका
    • 2 चम्मच (30 मिलीलीटर) सोया सॉस
    • 1 चम्मच (5 मिलीलीटर) तिल का तेल
    • ग्राउंड मिर्च का स्वाद

चरणों

भाग 1
पास्ता बनाना

  1. 1
    उबलते पानी और कमरे के तापमान पर मिलाएं। आटा एक बेहतर स्थिरता का हो सकता है अगर पानी थोड़ा गरम हो। 1/3 कप (80 मिलीलीटर) पानी उबाल लें, फिर गर्मी से हटा दें और कमरे के तापमान पर 2/3 कप (160 मिलीलीटर) पानी जोड़ें।
    • वैकल्पिक रूप से, कम गर्मी के ऊपर एक कप (240 मिलीलीटर) का पानी गरम करें और एक से तीन मिनट के बाद गर्मी से निकालें। यदि पानी उबलना शुरू हो जाता है, तो गर्मी से निकालें और उपयोग करने से पहले कमरे के तापमान की तुलना में थोड़ा गर्म होने तक शांत हो जाओ।
  2. 2
    वैकल्पिक सामग्री जोड़ने पर विचार करें हालांकि इनमें से कोई भी gyoza बनाने के लिए आवश्यक नहीं है, कुछ व्यंजनों नमक, वनस्पति तेल और अंडे के लिए कहते हैं पानी में 1/4 चम्मच (1 मिलीलीटर) या नमक के एक छोटे चुटकी को मिलाकर अधिक स्वाद मिल सकता है। अगले चरण को जारी रखने से पहले अन्य वैकल्पिक सामग्री को आटा में जोड़ा जाना चाहिए। आलू को एक चम्मच (5 मिलीलीटर) वनस्पति तेल और / या एक छोटा अंडा के साथ आलू को मिलाकर आटा और आटा को बांधें। हमेशा की तरह जारी रखें, लेकिन पता है कि अंडा बड़े पैमाने पर अधिक तरल छोड़ देगा, जिसका अर्थ है कि आप अगले चरण में सभी पानी का उपयोग नहीं करेंगे।
    • यदि आप पहली बार gyoza करते हैं, तो चीजों को आसान बनाने के लिए इस कदम को छोड़ दें। अगर आटा टूट जाता है या बहुत बेस्वाद हो जाता है, तो आप अगले प्रयास पर इनमें से एक या अधिक तत्व जोड़ सकते हैं।
  3. 3
    आटा में पानी को धीरे-धीरे मिला लें जब तक यह चिपचिपा न हो। एक बड़े कटोरे में दो कप (480 मिलीलीटर) आम गेहूं के आटे रखो। एक समय में गर्म पानी थोड़ा सा जोड़ें, चीनी का सेवन (हैशी) या एक लकड़ी के चम्मच के साथ सामग्री आटा थोड़ी चिपचिपा होने पर पानी डालना बंद करो और सूखी आटा नहीं दिखता।
    • अपनी रसोई में आटा और नमी के ब्रांड के आधार पर, आपको आपके द्वारा बनाए गए सभी पानी का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है। आटा सूखी है अगर अगले चरणों के दौरान अतिरिक्त पानी के आसपास छोड़ दें
  4. 4
    आटा नरम होने तक अपने हाथों से छिड़क लें। जैसे ही इसे ले जाने के लिए चिपचिपा हो जाता है, उसे एक स्वच्छ सतह पर रखें और आटे के साथ छिड़क दो और आटा और पानी को एक साथ मिला लें। कुछ मिनट के बाद आटा नरम होना चाहिए। बंद करो जब कोई गड़बड़ी नहीं होती है और एक गेंद में आकार का हो सकता है
    • काम की सतह पर या अपने हाथ में कुछ आटा छिड़क अगर आटा उन्हें चिपक जाती है। बल्लेबाज काम करने के लिए बहुत गीला हो जाता है अगर अधिक आटा मिलाएं।
    • यदि आप सूखे आटा देखते हैं जो आटा में मिलाया नहीं जाता है या अगर आटा एक गेंद बनाने के लिए एक साथ नहीं आते हैं, तो कुछ और पानी डालो और गूंध लें।
    • अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने और सूखने के लिए याद रखें,
  5. 5
    आटा लपेटो और इसे 10 से 30 मिनट तक बैठो। आटा को प्लास्टिक की चादर में लपेटें या इसे एक छोटे से कटोरे में रखें या फिल्म या एक नम कपड़े के साथ कवर करें। यह आटा द्वारा जारी नमी को छिपाएगा और इसे नरम बना देगा। इसे कम से कम 10 मिनट तक आराम दें, लेकिन अधिमानतः आधा घंटे तक।
    • समय बचाने के लिए, जब आप प्रतीक्षा करते हैं तब भरने भरें यह चरण समयबद्ध होना नहीं है, इसलिए भरने के बाद आटा पर वापस जाएं।
  6. 6
    आटा को लगभग 20 टुकड़ों में विभाजित करें। इसे नरम और संभालना आसान होने के लिए पर्याप्त समय बीत जाने के बाद उस पर वापस लौटें। इसे छोटे टुकड़ों में विभाजित करें, प्रत्येक का उपयोग कुल में 1/20 का होता है। पहले चार बड़े टुकड़ों में विभाजित करना आसान हो सकता है और फिर उन्हें 5 छोटे हिस्सों में काट सकता है
    • आप पूरे आटा को 2.5 सेमी रोल में भी रोल कर सकते हैं। इस रोल को 1/2-इंच डिस्क में कट करें
  7. 7
    आटा के प्रत्येक टुकड़े के साथ एक मंडली बनाओ चिपकने से आटा को रोकने के लिए फ्लैट, साफ काटने वाले बोर्ड या बेंच पर आटे को छिड़क दें। प्रत्येक सतह को उस सतह पर फैलाने के लिए एक नूडल रोल का उपयोग करें, जो व्यास में लगभग 3 इंच की मंडली बनाते हैं। छोटी मंडलियां बनाएं यदि आटा टूटता है या पारभासी दिखता है, क्योंकि आटा अलग हो सकते हैं यदि वे बहुत पतले होते हैं
    • रोल के साथ इसे सुधारने से पहले आप अपने हाथ की हथेली का उपयोग करके सर्कल में आटा के प्रत्येक टुकड़े को फैलाने के लिए प्रक्रिया को गति दे सकते हैं।
    • यदि आप मोटी सर्कल के केन्द्र और पतले किनारों को छोड़ देते हैं तो ग्योझा को भरना आसान हो सकता है।
  8. 8
    आटे के साथ प्रत्येक चक्र छिड़कें प्रत्येक सर्कल को खत्म करने के बाद, दोनों पक्षों को आटा के साथ उखेड़ने से रोकने के लिए उन्हें स्टिकिंग से रोक दें और गोल के ढेर में रखें। आटा अब तैयार है।
  9. 9
    आटा नम रखें जब आप काम करते हैं तो इसे गीला रखने के लिए एक नम कागज तौलिया के साथ कवर करें आटा बनाने के बाद, यह सुखाने से ठीक पहले इसे भरना सबसे अच्छा है अप्रयुक्त पेस्ट्री को फ्रिज में स्टोर करें अगर आप इसे कुछ दिनों में उपयोग करने जा रहे हैं, या इसे फ्रीज कर सकते हैं और आने वाले महीनों में कभी भी इसका उपयोग करें।

भाग 2
भरना बनाना

  1. 1
    सब्जियां तोड़ें जब तक आपके पास एक कप (240 मिलीलीटर) नहीं है, तब तक अच्छी तरह से पत्तियों काट लें। हालांकि आप किसी भी हरी सब्ज़ी, पत्तेदार और कठिन का उपयोग कर सकते हैं, पारंपरिक रूप से ग्योझा नापा के साथ बनाये जाते हैं। ये सब्जियां कभी-कभी "चीनी गोभी" के नाम पर बिकती हैं।
    • यदि आप शाकाहारी ज्योस कर रहे हैं, तो 2 कप (480 मिलीलीटर) सब्जियां काटें।
  2. 2
    गोभी से अधिक नमी निकालें नमक के एक चम्मच (5 मिलीलीटर) कटा हुआ गोभी को फेंको। 5 मिनट के लिए खड़े रहें, जबकि नमक नमी को हटा दें, फिर एक चलनी के माध्यम से गोभी को पास करें
  3. 3
    पील और अन्य जड़ी बूटियों और सब्जियों काट। ग्योझा के लिए मसालेदार स्वाद देने के लिए, ताजा अदरक और लहसुन छील कर और जब तक आपके पास एक चम्मच (5 मिलीलीटर) प्रत्येक न हो अच्छी तरह से chives के एक या दो stalks चॉप।
  4. 4
    सब्जियां और जमीन बीफ़ मिक्स करें कीमा बनाया हुआ या ग्राउंड मांस के साथ एक बड़ी कटोरी में इन सब्जियों को मिलाएं। आप एशिया के विभिन्न हिस्सों में सूअर का मांस, बीफ या चिंराट का उपयोग करते हैं, या उनका मिश्रण।
    • हानिकारक बैक्टीरिया के जोखिम के जोखिम को कम करने के लिए कच्चे मांस को संभालने के बाद गर्म साबुन पानी में अपने हाथ धो लें। किसी भी सतह या बर्तन को साफ करें, जो कि आप का उपयोग करने के बाद गर्म साबुन पानी में मांस के संपर्क में आते हैं।
  5. 5



    सीज़िंग जोड़ें दो चम्मच (10 मिलीलीटर) सोया सॉस, तिल के तेल के दो चम्मच या चीनी खाना पकाने के लिए शराब और आधा चम्मच का काली मिर्च मिलाएं। इस नुस्खा में कई भिन्नताएं हैं, और आप कुछ मसालों को बदल सकते हैं या अपना जोड़ सकते हैं। अन्य सामान्य विकल्पों में 1/4 कप (60 मिलीलीटर) चिकन शोरबा, कुछ मिर्च पाउडर या पांच-इत्र-चीनी मसाला शामिल हैं
    • अगर आप ज्यूज़स बनाने से पहले मसाला को समायोजित करना चाहते हैं, तो उनमें से कुछ ले लो और सोने में सुनहरा होने तक तेल में भूनें। स्वाद का परीक्षण करें और यदि आवश्यक हो तो अधिक डाल दें।

भाग 3
गीयोस को भरना

  1. 1
    अपने गैर-प्रबल हाथ की हथेली में द्रव्यमान का एक चक्र पकड़ो आटा डिस्क में से एक ले लो और उस हाथ की हथेली में रखें जिसे आप कम से कम इस्तेमाल करते हैं
  2. 2
    आटा में भरने रखो। आटे के बीच में चम्मच या टूथपिक्स का उपयोग करके और लगभग आधा चम्मच (7 से 15 मिलीलीटर) भूनें। अगर आटा पतला होता है या हलका छोटा होता है, तो कम भरने का उपयोग करें।
  3. 3
    भरने पर आटा मोड़ो। आधी आधे में आधा आधा चाँद बनाने के लिए मोड़ें, परन्तु मत करो किनारों को पूरी तरह कस लें प्रेस केवल उन दोनों के केंद्रों को एक साथ, कोनों को अभी भी खुले में छोड़ दिया।
    • ध्यान दें: यदि आप तैयार आटा का उपयोग कर रहे हैं, आटा के किनारों को गीला करने के लिए अपनी उंगलियों को गीला करते हैं, जब तक कि वे निचोड़ करने के लिए पर्याप्त नरम नहीं होते हैं।
  4. 4
    एक कोने में आटा का एक टुकड़ा मोड़ो। अंगुली और अंगूठे के साथ एक कोने से पास्ता का एक टुकड़ा लें और फिर इसे किनारे के बीच की तरफ से गुना करें जहां की मंडली के दोनों किनारे जुड़े हुए थे। आटा को एक क्लासिक क्रीज या ग्योझा के गुना बनाना चाहिए। आटे की दो परतें एक साथ गुना में दबाकर रखें ताकि इसे जगह में रखा जा सके।
  5. 5
    दोहराएं जब तक आपके पास हर तरफ तीन या चार गुना न हो। उसी तकनीक का उपयोग करके, कोने में आटा की एक परत ले जाओ और इसे केंद्र की ओर गुना करें विपरीत परत के साथ जुड़ें जब तक gyoza पूरी तरह से बंद हो जाता है तब तक दोहराएं।

भाग 4
फ़्राइंग गियोज़स

  1. 1
    तेल के साथ एक फ्राइंग पैन गरम करें एक कूकर या फ्लैट स्किलेट के लिए खाना पकाने का तेल जोड़ें, एक पतली परत के साथ इसे नीचे कवर करने के लिए पर्याप्त है। मध्यम गर्मी के ऊपर गर्मी जब तक तेल उबाल नहीं जाती है या जब तक उसमें भरने के एक छोटे से टुकड़े या एक सब्ज़ी चिकी नहीं होती है।
    • कैनोला या मूंगफली का मक्खन जैसे उच्च धूम्रपान बिंदु के साथ वनस्पति तेल का उपयोग करें।
  2. 2
    गरम तेल में गीयोस को रखो। उन्हें फ्राइंग पैन में तेल से ऊपर छोटी दूरी से सावधानी रखें। उन्हें एक बर्तन से व्यवस्थित करें जो गर्मी को संचारित नहीं करता है, ताकि वे एक साथ रहें, लेकिन स्पर्श न करें।
    • आपको उन्हें कई बैचों में तलना चाहिए। एक-दूसरे के ऊपर ग्योोज़ को ढेर न करें, या वे अच्छी तरह से खाना नहीं बना सकते हैं।
  3. 3
    गर्मी कम करें और दांतेदार को कवर करें। ढकनी को कवर करें, कम गर्मी पर रखें और कुछ मिनट तक भूनें, जब तक कि ज्योोज़ के नीचे कुरकुरे और सुनहरे न हों। फ्राइंग पैन के तापमान पर निर्भर करते हुए, इसमें दो से सात मिनट लग सकते हैं। समय-समय पर कुकीज़ की प्रगति की जांच करने के लिए ढक्कन लिफ्ट करें
    • अग्नि को तुरंत निकालें यदि आप गंध को जला दें एक बर्तन का उपयोग करें जो गर्मी को फ्राइंग पैन से ग्योझा को अलग करने और एक या दो मिनट के बाद जारी रखने के लिए संचारित नहीं करता।
  4. 4
    फ्राइंग पैन में कुछ पानी डालें जैसे ही पकौड़ी के एक तरफ सोने के होते हैं, ढक्कन को ऊपर उठाओ और पैन में एक से तीन चम्मच (15 से 45 मिलीलीटर) पानी डालना, उसके नीचे एक उथले परत के साथ कवर करने के लिए पर्याप्त है।
    • फ्राइंग पैन के माध्यम से परिपत्र गति में जल्दी से सरगर्मी करते हुए पानी डालो। यह पानी समान रूप से वितरित करेगा और फ्राइंग पैन के एक भाग को बहुत जल्दी से ठंडा करने से रोक देगा। इससे पानी और गर्म तेल छिड़कने के बीच संपर्क कम हो जाएगा।
  5. 5
    कवर और कुछ और मिनट के लिए पकाना। स्किलेट को फिर से कवर करें और कम या मध्यम गर्मी को 4 या 5 मिनट तक पकाना। पकौड़ी तैयार होने से पहले अगर पानी सूख जाता है तो अधिक पानी जोड़ें। ध्यान दें कि आपको प्रक्रिया में किसी भी बिंदु पर gyoza को चालू करने की आवश्यकता नहीं है - यह जानबूझकर है कि उन्हें केवल एक तरफ भुना हुआ है
    • एक कुकी लें और यह देखने के लिए खोलें कि क्या यह तैयार है। भरना सुनहरा और पूरी तरह से पकाया जाना चाहिए।
  6. 6
    सॉस के साथ तुरंत सेवा करें फ्राइंग पैन से gyoza को निकालें और यदि आवश्यक हो तो अन्य भागों को बना लें। एक बार जब वे सभी तैयार हों, तो उन्हें अपनी पसंद के सॉस के साथ सेवा दें:
    • किसी भी काले सिरका को अकेले या सोया सॉस के बराबर मात्रा और तिल के तेल के एक छोटे से इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • एक मिठाई सॉस बनाने के लिए शेरी या सूखी शराब और मिठाई सोया सॉस के साथ सिरका मिलाएं।
    • काली मिर्च और कटा हुआ अदरक एक अत्याधुनिक स्वाद जोड़ते हैं और ग्रेवी के साथ या बिना इस्तेमाल किया जा सकता है

युक्तियाँ

  • यदि आप अपने पकौड़ी को भून नहीं करना चाहते हैं, तो उन्हें उबलते पानी में 4 से 6 मिनट के लिए खाना बनाना चाहिए। यह विधि कई क्षेत्रों में भी पारंपरिक है जहां इन कुकीज़ का सेवन किया जाता है।
  • शुद्ध वरीयताओं (सूअर का मांस, झींगा, चिकन आदि) से शुद्ध सब्जियों (बांस, शीटकेक, गोभी, बोका चोई इत्यादि) या दो के मिश्रण से आपकी वरीयताओं के अनुसार - सामग्री और मात्रा में आपकी भरण भिन्न हो सकती है।
  • सॉस के उपायों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं कि आप कितना चाहते हैं और कितनी नमकीन या खट्टा होना चाहिए यह कोशिश करने के लिए स्वतंत्र महसूस!

आवश्यक सामग्री

  • बड़ा कटोरा
  • मिक्सिंग बर्तन
  • प्लास्टिक की फिल्म
  • वोक या फ्लैट स्किलेट
  • फ्राइंग पैन के लिए ढक्कन

सूत्रों और कोटेशन

और देखें ... (12)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com