IhsAdke.com

मजबूत पैर कैसे प्राप्त करें

आप जानते हैं कि जिम मेम की तरह क्या है, "दोस्तों दोस्तों को अपने पैर बाहर काम करने के लिए दिन को छोड़ नहीं देते।" शायद आप सिर्फ अपने पैर की मांसपेशियों को विकसित करने के लिए शुरू कर रहे हैं, या अपने कसरत में अपनी मजबूत बनाने को एकीकृत करने की कोशिश कर रहे हैं। आपकी फिटनेस के बावजूद, आपके पैरों के लिए उत्कृष्ट कसरत बनाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

चरणों

भाग 1
आपके लिए सबसे अच्छा व्यायाम कार्यक्रम बनाना

सशक्त पैर कदम 1 जाओ शीर्षक चित्र
1
निर्धारित करें कि आप अपने पैरों को हर हफ्ते लगातार काम करने के लिए खर्च कर सकते हैं। अभ्यास के लिए उपलब्ध समय आपको यह तय करने में मदद करेगा कि कौन से अभ्यास आपके लिए सबसे प्रभावी होंगे। एक ठोस 15-मिनट की पैर अभ्यास लगातार 30-मिनट या 1-घंटे के प्रदर्शन के रूप में अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • 2
    उन मशीनों के प्रकार पर विचार करें जिन पर आपकी पहुंच है लेग कसरत योजना बनाने शुरू करने से पहले, इस बारे में सोचें कि क्या आपको ट्रेडमिल और अन्य मशीनों तक पहुंच होगी या नहीं, फोकस एक साधारण होम रूटीन पर होगा या नहीं। वजन और एक व्यायाम की चटाई जैसे उपकरण, यदि आप पहले से ही स्वयं नहीं करते हैं, तो जिम ट्यूशन के अपेक्षाकृत कम विकल्प हैं। इसके अलावा, वहाँ कई पैर व्यायाम है कि उपकरणों की आवश्यकता नहीं है।
  • सशक्त पैर कदम 3 जाओ शीर्षक चित्र
    3
    विचार करें कि आप अपने पैरों में कितना बल विकसित करना चाहते हैं। यदि आप निचले अंगों में शक्ति विकसित करने की कोशिश कर रहे एथलीट हैं, तो आपकी कसरत अधिक तीव्र हो सकती है और उच्च प्रभाव पड़ सकता है। यदि आप बुनियादी मजबूत बनाने के अभ्यास के माध्यम से अपने पैर टोन और मॉडल चाहते हैं, तो आपका व्यायाम कम तीव्र हो सकता है इसी प्रकार, यदि आप एक विशिष्ट मांसपेशियों (जैसे, अपने नितंबों या जांघों) का प्रयोग करना चाहते हैं, तो इस पर ध्यान केंद्रित करने वाले अभ्यासों को शामिल करना सुनिश्चित करें। याद रखें कि पुरुषों और महिलाओं का शरीर जैविक रूप से अलग है, ताकि प्रत्येक लिंग मांसपेशियों को अलग तरीके से विकसित कर सके। एक बड़ी गलती यह है कि यदि महिलाएं पैर को ज्यादा बढ़ाती हैं तो मर्दाना और मांसपेशियों के पैर बहुत ज्यादा हो सकते हैं। वास्तव में, टेस्टोस्टेरोन की कमी के कारण महिलाओं की बड़ी मांसपेशियों को विकसित करने की प्रवृत्ति नहीं होती है। तो अपने व्यक्तिगत प्रकार और लिंग को ध्यान में रखें और अपनी व्यक्तिगत व्यायाम योजना के लिए उचित और स्वस्थ लक्ष्यों को निर्धारित करें।
  • भाग 2
    अपनी व्यायाम योजना बनाना

    1
    गर्मजोशी से शुरू करें यदि संभव हो तो, हमेशा 5-10 मिनट के कार्डियोवस्कुलर वार्म-अप के साथ व्यायाम शुरू करें। चाहे यह ट्रेडमिल हो या घर से जल्दी दूर हो, आपकी कसरत के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार होने में आपकी सहायता करने के लिए लाभकारी होता है। सप्ताह में दो बार चलने से पैरों के वसा जलने और मॉडलिंग में सुधार हो सकता है। इसके अलावा, गर्मजोशी से गर्म मांसपेशियों में मदद मिलेगी और अधिक लचीलेपन और गति की सीमा की अनुमति होगी। याद रखें, ठंड की मांसपेशियों को कभी तनाव या लंबा न करें क्योंकि इससे चोट लग सकती है।
  • 2
    मूल बातें से प्रारंभ करें और कस्टमाइज़ करें। मूल व्यायाम जैसे कि स्क्वेट, लूंग्स, पुश-अप और बछड़ा लिफ्ट, अधिकतम दक्षता वाले मांसपेशियों को काम करते हैं। हालांकि, इन बुनियादी अभ्यासों के कई उत्कृष्ट बदलाव हैं, केवल शरीर के वजन और / या मुफ्त वजन का उपयोग करते हुए। कई व्यायाम विशिष्ट मांसपेशियों (नितंबों, क्वैड्रिसेप्स, जांघों के पीछे की मांसपेशियों, बछड़ों) पर काम करते हैं, इसलिए सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एक संतुलित व्यायाम बनाएं जो कई पैर की मांसपेशियों को अलग करता है।
    • शरीर के वजन का उपयोग करते हुए बुनियादी स्क्वेट्स किसी भी पैर व्यायाम के लिए एक शानदार शुरुआत है आप बुनियादी या कूदने वाले स्क्वेट कर सकते हैं, जो अधिक उन्नत हैं। एपर्चर के साथ स्क्वेट्स, और वज़न के साथ।
    • लूंगस क्वैड्रिप्स पर टोन करने का एक और शानदार तरीका भी है स्केटर lunges, एक वजन के साथ वैकल्पिक, और तीन चरण की कोशिश करो
    • भार उठाने के डंबल्स को मुफ्त वजन या शरीर के वजन के साथ किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आपका व्यायाम रोडमैप इन सर्वेक्षणों की एक भिन्नता को शामिल करता है, जिनमें एक पैर, कठोर पैर और बैठना शामिल है
    • बछड़ा सर्वेक्षण सरल लेकिन प्रभावी हैं आप उन्हें कुर्सी की मदद से, सीढ़ी के पहले भाग पर कर सकते हैं, या यदि आपके पास जिम उपकरण तक पहुंच है, तो स्टेप मशीन के साथ।



  • 3
    लगातार रहें यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन मजबूत मांसपेशियों को विकसित करने का सबसे अच्छा तरीका एक लगातार व्यायाम है प्रत्येक अभ्यास के कम सेटों से शुरू होने और बड़े सेटों में विकसित होने वाली श्रृंखला में से प्रत्येक व्यायाम करें। मांसपेशियों को ठीक करने के लिए समय देने के लिए सप्ताह के कई गैर-सलग दिनों के लिए पैर व्यायाम करने का प्रयास करें। हमेशा व्यायाम करने के लिए नहीं सावधान रहना
  • 4
    अच्छे आसन बनाए रखें गुणवत्ता मात्रा से अधिक महत्वपूर्ण है। अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधे रखने पर ध्यान दें और अपनी पैर की मांसपेशियों को अत्यधिक मत डालें क्योंकि इससे चोट लग सकती है। अभ्यास के दौरान अपनी मुद्रा की जांच करने के लिए एक दर्पण का प्रयोग करें।
  • पिक्चर का शीर्षक स्ट्रॉन्गर्स पैर चरण 8 प्राप्त करें
    5
    समय के साथ अपनी प्रगति देखें और व्यायाम को संशोधित करें। अपनी प्रगति को किसी नोटबुक में या फ़ोन या कंप्यूटर पर कई उपलब्ध फिटनेस एप्लिकेशन के साथ ट्रैक करें समायोजन और अपने मौजूदा कसरत योजना को जोड़ने पर विचार करें। आप हमेशा एक ही व्यायाम का उपयोग कर सकते हैं, परिणाम देखने के लिए शुरू कर सकते हैं, और आपको लगता है कि आप एक विशेष अभ्यास के लिए सेट की संख्या में वृद्धि कर सकते हैं, या आप वजन के साथ अधिक तीव्र व्यायाम जोड़ना चाह सकते हैं।
  • 6
    हमेशा एक व्यायाम के अंत में अपनी मांसपेशियों को खिंचाव दें यह चोट से बचाता है, रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और मांसपेशियों में थकान के साथ मदद करता है। यह आपकी व्यायाम योजना में एक महत्वपूर्ण कदम है, और इसे छोड़ना नहीं चाहिए
    • अपनी मांसपेशियों को उचित रूप से फैलाने के लिए, बड़े मांसल समूहों (बछड़ों, जांघों, कूल्हों, निचले हिस्से) पर ध्यान केंद्रित करें और हमेशा शरीर के दोनों तरफ लंबा कर लें, दूसरे से बना एक ओर (या पैर) पर एक ही खींच कर।
    • कोमल आंदोलनों में खिंचाव। फर्श के दौरान फर्श पर मत जाओ क्योंकि इससे चोट लग सकती है खींचने के दौरान सांस लेना याद रखें, और पदों को कम से कम 30-60 सेकंड तक रखें
    • खींचने की दूरी और गहराई के लिए एक अच्छा सामान्य नियम है: एक छोटी सी परेशानी अच्छा है, लेकिन दर्द कभी नहीं। आप अपनी मांसपेशियों में तनाव महसूस कर सकते हैं जैसे कि वे धीरे-धीरे रिलीज करते हैं, लेकिन अगर आपको दर्द महसूस हो रहा है, तब तक तीव्रता कम हो जाती है जब तक आप आराम से खिंचाव नहीं पाते।
  • स्ट्रॉंगर पायस 10 पायदान के शीर्षक वाला चित्र
    7
    मांसपेशियों के विकास में सहायता के लिए स्वस्थ आहार खाएं लगातार व्यायाम करने के अलावा, अच्छी तरह से भोजन सुनिश्चित होगा कि आप प्रत्येक दिन विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों की एक अच्छी खुराक प्राप्त करें। एक संतुलित आहार का भी अर्थ है कि व्यायाम पूरा करने के लिए आपके पास अधिक ऊर्जा होगी, आपको टोन के लिए सही ईंधन प्रदान करना और शरीर को मजबूत करना होगा।
    • बैलेंस कुंजी है सभी खाद्य समूहों से कुछ खाने की कोशिश करें- अनाज, प्रोटीन, सब्जियां, फलों और डेयरी। अपने शरीर को सुनो और जब भूख लगी तो खाना खाएं जब आप संतुष्ट महसूस करते हैं तो खाना बंद करो
    • विविधता महत्वपूर्ण है प्रत्येक समूह से अलग-अलग खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, हर बार जब आप किसी सब्जी को खाने के लिए फल या गाजर खाते हैं, तो एक सेब के लिए मत देखो मिश्रित खाद्य पदार्थ हर दिन आपके शरीर की जरूरतों के सभी पोषक तत्वों की सहायता करते हैं।
    • संयम में खाएं बहुत ज्यादा या बहुत कम कुछ भी मत खाओ सभी खाद्य पदार्थ, यदि कम मात्रा में भस्म हो, तो स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकता है। यहां तक ​​कि एक बिस्किट या आइसक्रीम अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ संतुलित होने तक अच्छा हो सकता है!
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अभ्यास में वजन का उपयोग करते हैं, हल्के लोगों से शुरू करें और भारी लोगों के लिए प्रगति करें यहां तक ​​कि अनुभवी उपयोगकर्ताओं को गतिविधि पर खुद को फेंकने और मांसपेशियों को चोट पहुंचाने के बजाय, नए या अलग-अलग अभ्यास करने के लिए हल्के वजन के साथ प्रयोग करना चाहिए।
    • पैर की मांसपेशियों को चलने, साइकिल चालन और योग जैसे अवकाश गतिविधियों के साथ-साथ फुटबॉल और बास्केटबाल जैसे खेलों के माध्यम से मजबूत किया जा सकता है लगातार सक्रिय व्यायाम के साथ संयोजित एक सक्रिय और संतुलित जीवन मांसपेशियों की शक्ति को विकसित करने और उसे बनाए रखने का सबसे प्रभावी तरीका है।
    • वहाँ कई अभ्यास है कि "सबसे अच्छा" होने का दावा करते हैं, लेकिन हमेशा अपने शरीर को एक मार्गदर्शक के रूप में उपयोग करते हैं और अपनी नियति और शारीरिक रूप से अपनी योजना को समायोजित करते हैं। और ज़ाहिर है, यह सब कड़ी मेहनत के बाद, आपको मजबूत और स्वस्थ पैरों पर गर्व महसूस हो रहा है!

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com