IhsAdke.com

जब आप नींद से वंचित हो जाते हैं तो आपके स्वभाव को नियंत्रित कैसे करें

जब परिस्थितियों में शरीर के लिए आवश्यक नींद की मात्रा होने से आपको रोका जा सकता है, तो आप उस घंटों के दौरान अपना सर्वश्रेष्ठ नज़र नहीं लेते हैं, जो दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों में हो सकते हैं यदि गलतफहमी है। उदाहरण के लिए, जब आप नींद से वंचित होते हैं तो आपका मन सामान्य रूप से सतर्क नहीं होता है, और आप शब्दों का प्रतीक बन सकते हैं और इस धारणा को दे सकते हैं कि आप नशे में या उदासीन हैं। जब आप काम पर, सामाजिक सेटिंग्स में, खेल के दौरान या किसी अन्य समय में अन्य लोगों को सामान्य उत्साह और ध्यान के साथ जवाब नहीं देते, तब चर्चाएं उत्पन्न हो सकती हैं।

नींद पर जितनी जल्दी हो सके पकड़ना जरूरी है, लेकिन तब तक अपने स्वभाव को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण है जब तक आप सोते और अपनी प्रतिष्ठा बरकरार रख सकें। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं, जैसे कि पाने के लिए।

चरणों

स्लीप अपिलेटेड चरण 1 के दौरान अपने टेम्पर को नियंत्रित शीर्षक वाला चित्र
1
नींद अभाव के संभावित प्रभावों से अवगत रहें। नींद से वंचितता बुरी तरह से नींद की रातों की एक श्रृंखला के ऊपर का निर्माण कर सकते हैं या पूरी निंदनीय रात की वजह से हो सकता है। चयापचय, उम्र, इच्छाशक्ति और अन्य व्यक्तिगत विशेषताओं यह निर्धारित करती है कि आप सोने के अभाव का जवाब कैसे देते हैं नींद से वंचितों से संबंधित निम्न सूची से, आप देखेंगे कि जब आप सोने से वंचित होते हैं तो आपके सिर को खोना क्यों आसान है। संभावित समस्याओं में शामिल हैं:
  • दुर्घटनाओं में वृद्धि की संभावना (समन्वय और नींद की कमी के कारण)
  • सर्दी की संवेदनशीलता में वृद्धि
  • प्रारंभिक उम्र बढ़ने
  • भावनात्मक समस्याएं (नियंत्रण का नुकसान, चिंता, आतंक, अवसाद, आदि)
  • चिड़चिड़ापन, मनोदशा, तनाव से निपटने की क्षमता कम
  • महत्वपूर्ण जानकारी को बनाए रखा नहीं है
  • फैसले लेने की क्षमता का अभाव, निर्णय लेने की अक्षमता और अक्षमता
  • लंबे समय में, नींद में अभाव मोटापा, हृदय रोग, मधुमेह और मौत का कारण हो सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक, आपका टेम्पर नियंत्रित करें, जबकि नींद वंचित चरण 2
    2
    स्वीकार करें कि आपको सोने की ज़रूरत है और यह नींद का अभाव है जो आपके स्वभाव को नियंत्रित कर रहा है। समझते हैं कि आप नींद की कमी की वजह से पीड़ित हैं अपने तंत्रिकाओं को शांत और अपने दृष्टिकोण को अनुप्रेषित, आप जीवन के छोटे क्षणों आसानी से छोड़ने के लिए अनुमति देता है में मदद करता है। आप अपने मानसिक संतुलन को बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और स्वीकार नहीं कर रहा है कि इस नींद के अभाव के कारण होता है, तो इसके साथ नकारात्मक बात करते हैं और सही काम नहीं कर रही है, जो आप एक बुरा मूड के साथ छोड़ देता है के लिए अपने आप को दोष करने के लिए बहुत आसान हो जाता है।
  • पिक्चर का शीर्षक, आपके टेम्पर पर नियंत्रण करें, जबकि नींद वंचित चरण 3
    3
    लोगों को बताएं लोगों के लिए यह जानना कठिन है कि क्या गलत है अगर आप इसे गुप्त रखने के लिए बहादुरी से लड़ते रहें लोगों को यह बताने के लिए सबसे अच्छा है कि आप पर्याप्त सोए नहीं हैं और आपको थका हुआ और मूडी महसूस होता है। यह मदद मिलेगी उन्हें क्या आप के माध्यम से जा रहे हैं के बारे में अधिक समझ होने के लिए और यह है कि वे एक छोटे से अधिक आप के साथ उदार कर रहे हैं, अगर आपको लगता है कि वे कुछ बिंदु (नहीं है कि यह स्वीकार्य है, निश्चित रूप से) में अपने बालों को बांधना करना अधिक होने की संभावना है। बदले में, आप थोड़ा और जानबूझ कर करेंगे कि आपको ढोंग करने की ज़रूरत नहीं होगी या आपको सुस्पष्ट नहीं दिखाई देगा।
    • आप अजीब हो जाते हैं, तो आप एक छोटे से इस बारे में कह रही है की तरह "कुछ मैं पूरे हफ्ते सोये नहीं तो आज आप बेहतर मुझसे दूर रहो अगर वस्तुओं मेरी दिशा से उड़ान भरने के लिए जब मैं पाने के लिए शुरू से खेल सकते हैं, सीमा तक " अन्यथा, एक सरल "मेरी बिल्ली ने मुझे पूरी रात पिल्ले रखने के लिए रखा, मैं मुश्किल से एक घंटे सोया और मुझे पता है कि आज मुश्किल हो रहा है तो मैं बस झूठ बोल रहा हूं और यदि आपको मेरी ज़रूरत है, तो कृपया समझें कि आज मैं थोड़ा संकीर्ण होना चाहता हूं। "
    • यदि आप मशीनरी चलाते हैं, गाड़ी चलाते हैं या बेहद जटिल काम करते हैं और नींद से वंचित होते हैं, तो काम करने के लिए अपने पर्यवेक्षक से बात करें। आपको दिन के दौरान हल्का कार्य दिया जा सकता है या घर भेजा जा सकता है क्योंकि दुर्घटनाओं का खतरा बहुत अधिक है यदि यह स्पष्ट है कि यह नींद की रातों के संचय का नतीजा है, तो आपको चिकित्सा सहायता प्राप्त करने और उसे सुलझाने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के लिए कहा जा सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक, आपके टेम्पर पर नियंत्रण रखें, जबकि नींद वंचित चरण 4
    4
    ब्रेक ले लो अपने सामान्य प्रदर्शन को तेज और तेज रखने के बजाय, इसे आसान बनाएं चुपके से रहें और गौर करने की कोशिश न करें, न्यूनतम न्यूनतम करें और नियमित रूप से ब्रेक लेने के लिए ठीक करें।
    • यदि संभव हो, तो त्वरित, ताज़ा झपकी ले लो। डेस्क पर या काम के वार्ड में 10 से 20 मिनट की झपकी, कुछ और घंटों के लिए आपको उत्साहित रखने के लिए चमत्कार कर सकते हैं। 20 से अधिक मिनटों तक कामना न करने का प्रयास करें क्योंकि इससे कुछ लोगों को विचित्र और अधिक चिड़चिड़ा महसूस हो सकता है।
    • सड़क पर चलें- पांच से दस मिनट की पैदल दूरी पर मौसम की परवाह किए बिना थोड़ा और मज़बूत जागने के लिए पर्याप्त है।
    • अपनी नाक के माध्यम से गहराई से श्वास और अपने मुंह के माध्यम से धीरे-धीरे छूने से आपको अधिक जागने में मदद मिलती है अगर आप बाहर निकलने या झपकी नहीं ले सकते अपने फेफड़ों को उतना जितना भरें जितना आप कर सकते हैं और धीरे-धीरे श्वास-भरा कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक, आपका टेम्पर नियंत्रित करें, जबकि नींद से वंचित चरण 5
    5
    जब आप लोगों को जवाब देते हैं तो प्रबंधित करें अचानक, क्रोधी या तीखी जवाब देने के बजाय, बस शांत हो जाओ व्यक्ति को यह बताएं कि आपको एक या दो मिनट की आवश्यकता है इसके अलावा, उन्हें जो भी उन्होंने कहा है, दोहराना या दुबारा करने के लिए कहने से डरना नहीं है, इसलिए आप जो कहा जा रहा है उसे पचा सकते हैं।
    • कुछ कहें, "मुझे सिर्फ एक या दो मिनट (या मिनट) की आवश्यकता है" ताकि अनुरोध, प्रश्न या जानकारी के बारे में सोचने के लिए समय मिल सके। इस बार "अपने सिर को साफ करने के लिए" आप महसूस कर रहे हैं किसी भी तनाव को कम करने, और जलन या क्रोध के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए आग्रह को ब्लॉक करें
    • इस क्षण में विशुद्ध रूप से न्यूनतम और आवश्यक परे शिकायत से बचें। जब हम थके हुए होते हैं, तो यह ट्रैक करना आसान है कि किसी ने किसी चीज़ और उद्देश्य के बारे में क्या बात की है, क्योंकि उस विषय को संबोधित किया गया है जब विषय नकारात्मक है तो यह बहुत थका है।
  • पिक्चर का शीर्षक, आपके टेम्पर पर नियंत्रण रखें, जबकि नींद वंचित चरण 6



    6
    बैठकों में सावधान रहें जब आप सोने से वंचित हो जाते हैं तो बैठकों में झपकी लेना आसान होता है। एक विश्वसनीय सहकर्मी से जागने के लिए आपको कुड़कुड़ाएं, अगर ऐसा होता है या आप को धीरे से कवर करने के लिए कहें, तो आप और बॉस या प्रस्तोता के बीच रणनीतिक बैठो। यदि आप देखते हैं कि आप सो चुके हैं, तो यह सिर्फ एक बुरा प्रभाव नहीं डालता है, लेकिन यह भी आपको बुरा महसूस कर सकता है यदि आप प्रश्न पूछते हैं और पाते हैं कि आप उन्हें जवाब देने में सक्षम नहीं हैं। अगर ऐसा होता है, तो बस मुस्कुराएं और जल्दी से माफी मांगें, कह रही है कि आपको बाथरूम जाना है।
  • पिक्चर का शीर्षक, आपका टेम्पर नियंत्रित करें, जबकि नींद वंचित चरण 7
    7
    एक अच्छा मूड बनाए रखने की कोशिश करें और इसे चिड़चिड़ापन पर प्रबल होने दें। विस्फोटक होने के बजाय, नशे में खुश होने की कोशिश करें। एक शब्द चुनें जो आपको अजीब लग रहा है और जब तक इसका पूरी तरह से इसका अर्थ पूरी तरह से खो देता है या इसे अखबार में प्रत्येक चेहरे पर मूसा को आकर्षित नहीं करता है। एक अच्छे मनोदशा में और यथासंभव अच्छी आत्माओं में रहें। हालांकि, कुछ लोगों को उनके व्यवहार को थोड़ा उथले लग सकता है, यह क्रैकी, क्रोधी, और किसी से दूर रहने के लिए माना जाता है।
  • पिक्चर का शीर्षक, आपका टेम्पर नियंत्रित करें, जबकि नींद वंचित चरण 8
    8
    ड्राइविंग से बचें इस बार है कि "एक बरसात के दिन के लिए टैक्सी", सार्वजनिक परिवहन का उपयोग या एक सवारी घर के लिए पूछना पाने के लिए है। नींद से भरा हुआ ड्राइवरों, उदासीन या नींद से वंचित दुर्घटनाओं पीड़ित - संयुक्त राज्य अमेरिका में सड़क परिवहन सुरक्षा के राष्ट्रीय संघ के अनुसार, नींद ड्राइवरों, नशे के रूप में ड्राइवरों, अक्सर अधिक हिंसक परिणाम के रूप में कई दुर्घटनाओं में शामिल रहे हैं क्योंकि आप कोई प्रतिक्रिया नहीं कर सकते हैं जब हम सो रहे हैं आप गाड़ी चला और नोटिस रहे हैं, तो निम्न लक्षण, कार जहां यह सुरक्षित है बंद करो और किसी को फोन तुम्हें लेने या एक झपकी (यदि सुरक्षित) लेने के लिए:
    • आपकी आँखें झपकी लेती हैं और आप उन्हें खुले रखने और / या आप अपने सिर की पिटाई करते रहते हैं और उसे पकड़ने में कठिनाई करते हैं।
    • आप बहुत आलसी और / या अपनी आँखें रगड़ना मिलता है।
    • आप पटरियों के आसपास घूमते हैं और रंगीन बैंड पर बैंग करते हैं।
    • आप अचानक महसूस करते हैं कि आपको आखिरी मील याद नहीं है, प्रवेश द्वारों की याद आती है या डरती है और पता चलता है कि आप दर्जन थे।
  • स्लिम डिप्रीवर्ड स्टेप 9
    9
    जब तक आप पकड़ न लें तब तक प्राथमिकता दें मूड के झूलों और नकारात्मक विचारों में सुधार और स्थिर नहीं होगा जब तक आप नींद फिर से नहीं मिलें। इसलिए, नींद को बहाल होने तक आपकी नंबर एक प्राथमिकता के रूप में अच्छी रात-रात्रि रखना महत्वपूर्ण है। यदि इसका मतलब है कि आपके पसंदीदा टीवी शो खोने, दोस्तों के साथ मिलना, या दो शिफ्ट काम न करना, तो यह आपके लिए सामान्य है या फिर सब कुछ प्रभावित हो सकता है।
    • दो सप्ताह तक नींद पत्रिका रखने के लिए अच्छा हो सकता है यह आपको यह देखने में मदद करेगा कि आप कहां नींद की उपेक्षा कर रहे हैं और अन्य गतिविधियां इसकी जगह लेते हैं।
    • कैफीन का सेवन सीमित करें - सोने की क्षमता कम करने के अलावा, यह नीची अभाव के साथ संयोजित होने पर चिड़चिड़ापन बढ़ जाती है। पॉल मैक्केना ने दोपहर को दोपहर के बाद कैफीनयुक्त पेय छोड़ने की सिफारिश की।
    • बिस्तर से पहले एक घंटे टीवी बंद करें और सोते समय कम से कम तीन घंटे पहले खाना खाएं।
    • रात को अंधेरा और विक्रय से मुक्त रखें। विकर्षण होने से आपको गुस्सा आ जाता है यदि आप उनसे और सोने की दायित्व में दखल के बीच निर्णय नहीं ले सकते इसलिए कमरे को एक जगह के रूप में रखने के लिए ज़रूरी है, खेलने के लिए नहीं।
  • पिक्चर का शीर्षक, आपका टेम्पर नियंत्रित करें, जबकि नींद वंचित चरण 10
    10
    सहायता प्राप्त करें यदि आप नियमित रूप से सो नहीं सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि आप स्थायी रूप से वंचित हो गए हैं। थोड़ा उलझन में होने के आदी बनना, एकाग्रता की कमी, निर्णय लेने में असमर्थ होने और नींद के अभाव के परिणामस्वरूप महान महसूस नहीं करना सामान्य नहीं है। इसका आपके, आपके कार्य और आपके साथ रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति, काम करता है, और आपके साथ खेलता है। आप एक दुर्घटना होती हैं, क्योंकि आपके निर्णय, आपकी प्रतिक्रिया की क्षमता और आपकी एकाग्रता सभी को नुकसान पहुंचाया जाता है और यह जीवन नहीं है - यह सोविंग है तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करें क्योंकि एक गंभीर अंतर्निहित विकार जैसे एपनिया, नारकोलेपेसी, हाइपरसेनिया या बीमारी हो सकती है खुश हो जाओ, जैसा कि नींद अभाव आमतौर पर तय किया जा सकता है और आप उपचार के बाद खुद को नहीं पहचान लेंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप पूरे दिन नपसियां ​​ले रहे हैं, तो उन्हें 20 मिनट तक सीमित करें ताकि रात में सोने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप न करें
    • ऐसे लोग हैं जो सो रही दवाइयों में विशेषज्ञ हैं, अगर आपकी स्थिति में नींद से वंचित होना वास्तव में खराब है

    चेतावनी

    • लोगों को लगता है कि जब आप नींद से वंचित रहते हैं तो आप नशे में होते हैं-पेशेवर और सामाजिक स्थितियों में आपकी प्रतिष्ठा के लिए यह बुरा हो सकता है।
    • अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, नींद के ड्राइवरों में एक वर्ष से अधिक 100,000 दुर्घटनाएं होती हैं, और ये लोग खुद, यात्रियों, अन्य ड्राइवरों और पैदल चलने वालों के लिए खतरा हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com