IhsAdke.com

कैसे अपने उत्पाद के लिए एक मूल्य देने के लिए

एक प्रभावी मूल्य निर्धारण रणनीति का प्रयोग जीतने वाले व्यवसाय और विफलता के बीच अंतर हो सकता है। आपने अपने व्यवसाय के लिए एक हत्यारा उत्पाद और अविस्मरणीय हुक के साथ काम करने का काम किया है, इसलिए अब आपको तदनुसार कीमत की आवश्यकता है। अपने ऊपरी भाग को कैसे निर्धारित करें, उठो और नीचे ठीक से जानें और अपने स्वयं के लाभ पर प्रचारक कीमतों का उपयोग करें, और आप आँख के झपकी में पैसे कमा रहे होंगे। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 देखें

चरणों

भाग 1
अधिभार निर्धारित करना

छवि शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 1
1
अपने व्यवसाय की लागत की गणना करें एक बुनियादी मूल्य निर्धारण पद्धति की आवश्यकता है कि आप अपने व्यापार को चलाने के लिए अपना व्यवसाय चलाने की कुल लागत और आपके उत्पाद की कीमत निर्धारित करें। तो सबसे पहले आपको यह करना ज़रूरी है कि यह आपके व्यवसाय को चलाने के लिए कितना खर्च करता है। तुम्हारा जोड़ें:
  • श्रम लागत
  • विपणन लागत
  • विनिर्माण लागत (कच्चे माल की लागत, उपकरण, आदि)
  • आपरेटिंग व्यय (आपकी बिन्दु, सुविधाएं, इत्यादि के किराये सहित)
  • सेवा के ऋण
  • किसी भी निवेश पूंजी पर लौटें
  • आपका अपना वेतन
  • चित्र शीर्षक मूल्य आपके उत्पाद चरण 2
    2
    एक "सफलता" बिंदु सेट करें व्यापार शुरू करने का एकमात्र कारण पैसे बनाने के लिए है, और विशेष रूप से, उद्यम को एक सफल उद्यम से रखने के लिए पर्याप्त पैसा कमाते हैं। इस कारण से, आप एक बिंदु है जिस पर आप सफल व्यवसाय, सफलता की उनके विचार पर विचार करेंगे, और अपने खर्च के लिए है कि नंबर जोड़ने निर्धारित करने के लिए कितना लाभ अपनी बिक्री उत्पन्न करने के लिए की जरूरत को परिभाषित करने की जरूरत है।
    • एक बार जब आप जान लेते हैं कि व्यापार को सफल बनाने के लिए आपको कितना पैसा चाहिए और आप अपने उत्पाद के लिए कौन से कीमत सफल हो सकते हैं, यह पता लगाना शुरू कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 3
    3
    अपने ग्राहक की इच्छाओं का अनुमान लें एक और महत्वपूर्ण आंकड़ा जिसे आप निर्धारित करने की आवश्यकता है, यह है कि आप कितनी वस्तु व्यापार किसी निश्चित अवधि में मज़बूती से बेच सकते हैं। अपने ग्राहक आधार और आपके खरीद रुझान की पहचान करें आप अपने विशेष उत्पाद को कितना चाहते हैं? क्या इस के लिए एक मांग है? आपकी संख्याओं की चर्चा में यथासंभव विशिष्ट रहें। आप अपने मौजूदा संसाधनों को कितना बेच सकते हैं? आपके वर्तमान मॉडल की दृश्यता और सफलता को बनाए रखने के लिए आपको कितना बेचने की ज़रूरत है? क्या बदला जा सकता है?
    • यूनिटों की संख्या के आधार पर अपनी सफलता को विभाजित करें, एक बिंदु के लिए जो विश्वसनीय तरीके से बेचा जा सकता है, एक मूल्य दिशानिर्देश निर्धारित करने के लिए, प्रति यूनिट। यह जरूरी नहीं है कि इसका मूल्य होना चाहिए, लेकिन इसके साथ प्रयोग करना शुरू करने की यह अच्छी संख्या है और देखें कि आपका ग्राहक कैसे जवाब देंगे।
  • चित्र शीर्षक मूल्य आपके उत्पाद चरण 4
    4
    अपनी प्रतियोगिता का अध्ययन करें अगर आप आईफोन की खाल बेचते हैं, तो ऐसी दूसरी कंपनियां हैं जो समान सेवाएं प्रदान करती हैं? कहाँ? आपके उत्पादों की लागत कितनी है? आपका व्यवसाय कैसे प्रबंधित हुआ है? आपको अपने प्रतिस्पर्धियों के बारे में सब कुछ जानने की ज़रूरत है ताकि आप अपने बाजार से अपने हिस्से को प्राप्त करने के लिए अपने मॉडल से अंतर जानने के लिए सीख सकें।
    • मान लीजिए कि आप शहर जो frozin दही बेचने में दो व्यवसायों में से एक रहे हैं, और आप कल्पना नहीं कर सकते क्यों मेंहदी 7 असली कप के साथ अपने कार्बनिक नारियल केफिर (जो सस्ती है, सामग्री!) जनता को आकर्षित करने नहीं है, जबकि प्रतियोगी सामान्य चॉकलेट शंकु बेच रहा है जैसे कि विश्व चॉकलेट में खत्म हो जाएगा आपको अपने मूल्य निर्धारण और अपने ग्राहक आधार से परिचित होना चाहिए ताकि आप प्रतिस्पर्धी बने रहें और प्रासंगिक रहें। क्या आप उसी ग्राहक आधार को साझा करते हैं? क्या आपका एक और ग्राहक आधार है जो आप अपने व्यापार को और अधिक व्यवहार्य बनाने के लिए जोड़ सकते हैं? क्या कोई कीमत का भुगतान करने के लिए तैयार होगा? यह मूल्य पर विचार करने के लिए एक सफल व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण समस्याएं हैं।
  • भाग 2
    कीमतें बढ़ाना और घटाना

    चित्र शीर्षक मूल्य आपके उत्पाद चरण 5
    1
    कीमतें बढ़ाने और घटाने के प्रभावों को समझें अकुशलता से मूल्य निर्धारित उनकी संख्या पर औसत दर्जे का प्रभाव पैदा होगा, और आप एक कम या अधिक मूल्य होने के लक्षणों की पहचान है, और पता है कि आप एक परिवर्तन करने की आवश्यकता करने के लिए सीखना चाहिए।
    • अवमूल्यन, यह अक्सर उन कंपनियों द्वारा किया जाता है जो बड़ी मात्रा में बेचना चाहते हैं, उम्मीद करते हुए कि ग्राहक यह मान लेगा कि वे एक अच्छा सौदा कर रहे हैं, खासकर अर्थव्यवस्था के नीचे। ऐसा करने से, यह धारणा दे सकता है कि उत्पाद इसके लिए मूल्य के मुकाबले "सस्ता" नहीं है।
    • overpricing आप अपने ग्राहकों को अन्य स्थानों पर ले जा सकते हैं खासकर जब आप अपने पैरों को जमीन पर रखने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि आपका व्यवसाय शुरू हो रहा है, यह एक उच्चतर प्रारंभिक मूल्य डाल करने के लिए आकर्षक हो सकता है। एक व्यवसाय शुरू करने के लिए निवेश करना डरावना हो सकता है, और आप संभवतः लागत को तुरंत कवर करना शुरू कर सकते हैं, लेकिन ग्राहक के नजरिए पर विचार करें। यदि आप उत्पाद को इसके लिए भुगतान करने के लिए तैयार हैं, तो आप निश्चित रूप से एक निश्चित मूल्य पर उत्पाद डालकर पैसा कमा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक मूल्य आपके उत्पाद चरण 6
    2
    अपनी कीमत और आपके बजट पर नजर डालें अपने मुनाफे और कीमतें कम से कम मासिक पर निगरानी रखें प्रत्येक उत्पाद का निरीक्षण करें, ताकि आप जान सकें कि प्रत्येक माह कुल लाभप्रदता महीने में कितना योगदान देता है।
    • अपने ग्राहकों से बात करें और उनकी टिप्पणियां सुनो। इसे दिल से देखें यदि वे आपके उत्पाद की सराहना करते हैं लेकिन कीमत के बारे में शिकायत करते हैं, तो आप एक बदलाव करने पर विचार कर सकते हैं
    • एक बजट योजना का विकास एक लंबी अवधि की रणनीति पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जिससे व्यापार को लाभदायक बना सकें। इसमें तुरंत तीव्र परिवर्तन शामिल नहीं हो सकते हैं, लेकिन मुनाफे के सामान्य लक्ष्य की दिशा में धीरे-धीरे आगे बढ़ें।



  • चित्र शीर्षक मूल्य आपके उत्पाद चरण 7
    3
    कीमतें धीरे-धीरे बढ़ाएं, और बढ़ेगी 12 रियाल कोई संदेह नहीं है कि आप ग्राहकों को खो देंगे करने के लिए iPhone 5 का एक हुड की कीमत बढ़ाने से, भले ही मूल्य परिवर्तन व्यापार के लिए सही है और एक स्मार्ट कदम है। इसके बजाए, बढ़े हुए उत्पाद के लिए माफी मांगने के बजाय, इसे बढ़ते हुए, और फायदे और लाभों का प्रचार करें। एक दोष के बजाय इसे लाभ के रूप में मानें।
    • अचानक बढ़ते हुए एक संघर्षरत कंपनी द्वारा निराशाजनक चाल की तरह दिखेंगे, जो सच हो सकता है या नहीं। आप इस धारणा से बचना चाहते हैं कि आप कीमतें बढ़ा रहे हैं क्योंकि आपको अधिक पैसा बनाने की ज़रूरत है इसके बजाय, आपको यह प्रकट करना होगा कि आप कीमतें बढ़ा रहे हैं क्योंकि उत्पाद बहुत अच्छा है।
    • परिवर्तन करने के तुरंत बाद अपनी बिक्री मात्रा का ट्रैक रखें यदि परिवर्तन बहुत अचानक था, तो आप एक नकारात्मक बदलाव देखेंगे, सुझाव दे रहे हैं कि आपको उत्पाद में नई विविधता को बेचने और इसकी कीमत का औचित्य बनाने के लिए और करने की ज़रूरत है।
  • चित्र शीर्षक मूल्य आपके उत्पाद चरण 8
    4
    कम कीमतों के लिए पदोन्नति का उपयोग करें और लोगों को स्टोर में ले जाएं जब तक आपकी प्रतियोगिता इसकी कीमत कम नहीं कर रही है, या आप आसानी से इस कदम को नहीं ले रहे हैं, आपको इसे लाभदायक बनाने की ज़रूरत है, तो आप आम तौर पर कीमत कम करने से बचना चाहते हैं। मूल्य में कमी ने एक और प्रकार की हताशा का सुझाव दिया है - लोग आपकी दुकान से बच रहे हैं - जो कुछ आप वाकई से बचना चाहते हैं
    • कीमत कम करने के बजाय, या किसी को उसी कीमत के लिए ले जाने वाली राशि को बदलने के बजाय डिस्काउंट रणनीति और प्रोन्नति का उपयोग करें। आम तौर पर, यह कैंडी बार कंपनियों द्वारा 2000 के मध्य में किया गया था, जो प्रति यूनिट छोटा था लेकिन इसके यूनिट मूल्य को बनाए रखना था।
  • भाग 3
    प्रोमोशनल प्राइसिंग रणनीतियाँ का उपयोग करना

    चित्र का शीर्षक मूल्य आपके उत्पाद चरण 9
    1
    लोगों को अपने दरवाज़े पर लाने के लिए रचनात्मक प्रचार का उपयोग करें प्रचार, प्रचार के लिए एक उत्पाद एक बहुत ही आम अनुप्रयोग है, उपभोक्ता धारणा है कि आपके व्यवसाय के प्रचार प्राप्त करना जाने के लिए एक जगह है दे रही है यहां तक ​​कि हमेशा नहीं यदि आप उन्हें प्रस्तावों के साथ प्रदान कर रहे हैं।
    • अपने उत्पाद में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को लाने के लिए "एक खरीद लें, दो पदोन्नति" का उपयोग करें और यह सुनिश्चित करें कि उन्हें ऑफ़र से हिट मिले अगर आप इन्हें वापस ले सकते हैं, तब भी जब आप सौदों नहीं कर रहे हैं, तो वे आदी हो जाएंगे।
    • अक्सर, विक्रेताओं एक ही पैकेज में कई उत्पादों में शामिल हो सकते हैं, जो अपराजेय ऑफ़र बनाकर पुराने या अवांछित स्टॉक को स्थानांतरित कर सकता है। डीवीडी, सीडी और दिनांकित खेल अक्सर पैकेज दृष्टिकोण का उपयोग करके बेचा जाता है।
  • चित्र शीर्षक मूल्य आपके उत्पाद चरण 10
    2
    अपने ग्राहक की भावनाओं और तर्कसंगतता के लिए अपील एक आम व्यापार रणनीति में राउंड वैल्यू के बजाय 99 सेंट की कीमत वाले आइटम रखने की ज़रूरत होती है। एक नज़र में, अर्थव्यवस्था का अंतर बहुत बड़ा लगता है (भले ही यह वास्तव में न कहीं है)। एक उचित तरीके से कीमतों को आवंटित करने से आपकी रणनीति को काफी बदलाव किए बिना बिक्री में वृद्धि करने में मदद मिलेगी।
    • मूल रूप से एक ही उत्पाद के ग्राहकों के लिए "बेहतर" संस्करणों में "प्रीमियम" पैकेज बनाने पर विचार करें, लेकिन अधिक परिष्कार (यानी अधिक विपणन) के साथ।
    • विभिन्न स्तरों पर उत्पादों की एक "लाइन" स्थापित करने पर विचार करें, जिसमें ग्राहक शामिल हो सकता है जेट वाशर अक्सर इस मूल्य निर्धारण की रणनीति का उपयोग करेंगे: 2 डॉलर के लिए एक बुनियादी धोना, 4 के लिए धो और मोम, और 6 के लिए पूरे पैकेज
  • चित्र शीर्षक मूल्य आपके उत्पाद चरण 11
    3
    अधिक माल को स्थानांतरित करने के लिए बिक्री प्रचार की कोशिश करें उत्पादों की वैकल्पिक कीमत पर, कंपनियां उस रकम को बढ़ाने की कोशिश करती हैं जो ग्राहकों को खरीदना शुरू करने के बाद खर्च होती हैं। वैकल्पिक `अतिरिक्त` उत्पाद या सेवा की कुल कीमत में वृद्धि उदाहरण के लिए, एयरलाइंस वैकल्पिक अतिरिक्त के लिए चार्ज करेगी, जैसे खिड़की सीट हासिल करना या सीटों की एक पंक्ति को एक तरफ रखकर
  • चित्र का शीर्षक मूल्य आपका उत्पाद चरण 12
    4
    अपने मूल्यों को जबरन वसूली की तरह मत बताना इसमें आपके उत्पाद की कीमत बढ़ाना शामिल है क्योंकि आपके पास किसी प्रकार का एक बड़ा प्रतिस्पर्धात्मक लाभ है, या बाजार में एक जगह है। यह लाभ टिकाऊ नहीं है उच्च कीमत बाजार में नए प्रतियोगियों को आकर्षित करने की आदत होती है, और अधिक से अधिक आपूर्ति के कारण कीमत अनिवार्य रूप से बूँदें होती है।
    • इन मूल्यों का उपयोग तब किया जाता है जब उत्पादों में ऐड-ऑन होते हैं कंपनियां प्रीमियम कीमत जहां चार्ज उपभोक्ता पर कब्जा कर ली जाती है, प्रभारी होंगे। उदाहरण के लिए, एक शेवर निर्माता आपसे कम कीमत लेता है और हैंडसेट में फिट बैठे ब्लेड के अनूठे डिज़ाइन को बेचकर अपने मार्जिन (और अधिक) को संचय कर लेता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने मूल्य निर्धारण पैटर्न में विश्वास और विशिष्ट रहें
    • बाजार की मांग के हिसाब से कीमत निर्धारित करें, न कि आपको लगता है कि मूल्य क्या है।
    • आपको अपने सेगमेंट को समझना होगा

    चेतावनी

    • बाजार मूल्य से नीचे अपनी कीमत डालने से ये छाप हो सकती है कि आपका उत्पाद घटिया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com