IhsAdke.com

कैसे एक टेनिस रैकेट स्ट्रिंग के लिए

टेनिस रैकेट अदालत में गहन गतिविधि का सामना करने, सूर्य के प्रकाश को अवशोषित करने, पसीना, पानी और उच्च गति पर चलने वाली टेनिस गेंदों की ताकत के लिए बनाई गई हैं। रस्सियों टेनिस रैकेट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और इसके रखरखाव से आपके रैकेट के जीवन और आपके गेम के स्तर में वृद्धि होगी। उपयोग की आवृत्ति और आपके खेल शैली के आधार पर, वर्ष में कम से कम दो बार रैक की रस्सी को बदलना महत्वपूर्ण है। आप तार को बदलने के लिए अपने रैकेट को कैसे तैयार कर सकते हैं और उचित तकनीक के साथ कार्य कैसे करें

चरणों

विधि 1
रैकेट की तैयारी

स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
उपयुक्त स्ट्रिंग मशीन ढूंढें टेनिस क्लबों के साथ कई क्लब, स्पोर्ट्स स्टोर और जिम में रिंगट रस्स को स्वैप करने वाले मशीनों का इस्तेमाल होता है, आमतौर पर कहीं लगभग $ 20 से $ 50 प्रत्येक गुणवत्ता के आधार पर मशीनों को सैकड़ों से लेकर हजारों डॉलर तक लागत होती है
  • यदि आप एक हफ्ते में कई बार टेनिस खेलते हैं, अपने रैकेट को भरने के लिए भुगतान करना शुरू करना शुरू कर सकता है, और आप अपनी खुद की स्ट्रिंग मशीन खरीदने की बचत अपेक्षाकृत जल्दी से प्राप्त करने में सक्षम होंगे। गामा एक्स -2 2-प्वाइंट माउंटिंग सिस्टम और वज़न ड्रॉप टेंटर के साथ एक मानक डेस्कटॉप मॉडल है। औसत उपयोगकर्ता के लिए यह सबसे सस्ता और उच्चतम गुणवत्ता वाली मशीन है
  • यदि आप एक वर्ष में कुछ बार खेलते हैं, या सिर्फ सप्ताहांत पर, यह संभवतः आपके खुद के स्ट्रिंग सिस्टम में निवेश करने का मतलब नहीं है। जब वे पहनते हैं, तो अपने रैकेट स्ट्रिंग को बदलने के लिए भुगतान करें, या एक ऐसी जगह ढूंढें जहां आप उन्हें मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं
  • स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    रस्सी को मापें स्पूल से 10 से 12 मीटर नई रस्सी काटने से शुरू करें एक मूल स्ट्रिंग पैटर्न के साथ 613-वर्ग फुट के मूल आधार के लिए, नौकरी खत्म करने के लिए संभवतः आपको 11.6 मीटर रस्सी की आवश्यकता होगी। सामान्य तौर पर, इसे अधिक में कटौती करना और एक बहुत ही कम टुकड़ा से शुरू करने के लिए थोड़ा सा बर्बाद करना है और इसे शुरू करना होगा।
    • अपनी रैकेट को पहली बार झंझटाने के बाद, अतिरिक्त बनाओ, जो आप समुद्री डाकू की टाई करते थे और अपने रैकेट के लिए उचित आकार का एक टुकड़ा काटते थे। बहुत से शुरू करें और रस्सी के आदर्श लंबाई पर सुधार करें।
  • स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    झंझट के लिए रैकेट तैयार करें एक तेज चाकू का उपयोग करें, रैक के पुराने और टूटे हुए रैक को जितनी जल्दी हो सके तय कर लें कि वे पहनाए गए या टूटी हुई हैं। रैक के बीच में रस्सियों से प्रारंभ करें और बाहरी रस्सियों की ओर सिर।
    • पहनने के संकेतों के लिए रैकेट के किनारे पर रबर बफ़र्स का निरीक्षण करें और यदि आवश्यक हो तो नए लोगों के साथ बदलें।
  • स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्ट्रिंग मशीन पर रैकेट रखें। आप उपयोग कर रहे विशेष मशीन के आधार पर, विधानसभा प्रक्रिया थोड़ा अलग होगी। रैकेट के सिर और गर्दन को नामित बढ़ते ब्रैकेट में संलग्न करें और हुकों पर सुरक्षित रूप से जकड़ना दबाएं। निर्देशों के अनुसार वोल्टेज समायोजित करें
    • 6-बिंदु बढ़ते सिस्टम रैकेट में अधिक समान रूप से तनाव को वितरित करते हैं, लेकिन जिस प्रकार की मशीन का आप उपयोग कर रहे हैं, उसके बावजूद आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हुक रैकेट में फंसे हुए हैं। जब आप आंदोलन शुरू करते हैं, लेकिन रैकेट फ्रेम को विकृत करने के लिए इतनी तंग नहीं होते हैं तो उन्हें पर्याप्त रूप से पकड़ना चाहिए।
  • विधि 2
    स्ट्रिंगिंग तकनीक

    स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 5 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक टुकड़ा या दो टुकड़ा भूग्रस्त पैटर्न के बीच चुनें किसी रैकेट को दो तरीकों से पहचाना जा सकता है, स्ट्रिंग के एक टुकड़े का उपयोग करके, क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर तारों के लिए, या प्रत्येक दिशा के लिए एक अलग टुकड़ा का उपयोग कर। कुछ टेनिस खिलाड़ियों का मानना ​​है कि रस्सी के एक टुकड़े का उपयोग डिवाइस के जीवन को और रैकेट को बढ़ाता है, जबकि कुछ रैकेट में उचित तकनीक दो टुकड़ों का अधिक वांछनीय उपयोग करती है
    • रैक (गला कहा जाता है) के पास रैकेट के चेहरे के नीचे रैकेट (जिसे सिर कहा जाता है) के अंत से क्रॉस स्ट्रिंग्स को घुमाने के लिए महत्वपूर्ण है। इसका कारण यह है कि तारों का तनाव रैकेट को काफी नुकसान पहुंचा सकता है, और जब से गले सिर के मुकाबले कमजोर है, शीर्ष पर शुरू करना और नीचे तक काम करना सबसे अच्छा है। यह रस्सी के सिर्फ एक टुकड़े के साथ मुश्किल हो सकता है, और कुछ रैकेट में असंभव हो सकता है # मुख्य स्ट्रिंग खींचें मुख्य रस्सियां ​​रैकेट के मुख्य अक्ष के समानांतर चलती हैं। रैक को रैकेट के सिर के छेद में डालें, उसे गर्दन तक ट्रेस करें और सिर पर वापस जाएं
      स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 6 शीर्षक वाला चित्र
    • हुक पर रस्सी के अंत को पकड़ो और क्षैतिज रूप से रॉड को स्थानांतरित करें इससे आपको रस्सी की लंबाई को फिर से समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है जिसे आप शुरू में रैकेट के माध्यम से पता लगा सकते हैं। अपने रैकेट के लिए उपयुक्त विनिर्देशों के अनुसार रॉड को घुमाकर रस्सी को कस लें।
    • दूसरे हुक का उपयोग करके दूसरी रस्सी संलग्न करें और पहले रस्सी को छोड़ दें। अनुरेखण और निचोड़ना जारी रखें जब तक कि सभी छेद एक को दबाए, अगले हासिल करने से पहले, और फिर पिछले स्ट्रिंग को जारी कर दिया गया हो।
  • स्ट्रिंग ए टेनिस रैकेट स्टेप 7 नामक चित्र
    2
    मुख्य तार में एक गाँठ बाँधें एक बार जब आप सभी मुख्य रस्सियों को सुरक्षित कर लेते हैं, तो तनाव की छड़ को ढीली करके रस्सी के अंत को सुरक्षित रूप से टाई, पिलर का उपयोग करके और आवश्यक होने पर एक छोटा सा पंच। ऊर्ध्वाधर रस्सियों में से एक पर लघु अंत से एक फर्म गाँठ दें अतिरिक्त रस्सी काट दें



  • स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 8 शीर्षक वाला चित्र
    3
    रस्सियों को पार करें जब आप ऊर्ध्वाधर रस्सियों की अंतिम मुख्य पंक्ति तक पहुंच जाते हैं, तो आप रस्सी को बांधेंगे और क्रॉस पैटर्न में शुरू करेंगे। क्रॉस्ड रस्प्स रैकेट के मुख्य अक्ष को लंबवत चलते हैं। एक छेद में स्ट्रिंग को सम्मिलित करें, आमतौर पर एक थोड़ी अधिक बड़ी रिंग नामित की जाती है, और दूसरी तरफ मुख्य स्ट्रिंग के ऊपर और नीचे स्ट्रिंग बुनाई होती है। मुख्य स्ट्रिंग पर लागू होने वाले समान तनाव को लागू करें और पहली स्ट्रिंग संलग्न करें। जब तक सभी तार पार नहीं किए जाते हैं तब तक बुनाई जारी रखें।
    • यदि आप रस्सी के दो टुकड़े का उपयोग कर रहे हैं, तो क्रॉस रस्सी को सिर में एक मुख्य रस्सी के साथ बांधें, फिर इसे घेर के निकट के किनारे पर बड़े घेराबंदी के माध्यम से वापस पास करें, सामान्य रूप से आगे बढ़ें।
    • संभवतः जितना संभव हो उतना मुख्य लोगों पर क्रॉस स्ट्रिंग को रगड़ने का प्रयास करें। यहां तक ​​कि उनका उपयोग करने से पहले मुख्य रस्सी पहने हुए रस्सियों और रैकेट के जीवन में कमी आएगी
  • स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र
    4
    क्रॉस स्ट्रिंग्स में एक गाँठ बाँधें। मुख्य अंगूठियों में से एक के माध्यम से अंतिम क्रॉस रस्सी को वापस पास करें और सुरक्षित रूप से एक मुख्य रस्सी में बांधें, जो सरौता के साथ गाँठ। तनाव को छोड़ दें और अतिरिक्त रस्सी काट लें, फिर मशीन से रैकेट निकाल दें।
  • विधि 3
    अपने रैकेट को अनुकूलित करना

    स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    इच्छित स्ट्रिंग तनाव चुनें। अधिकांश रैकेट ने रैकेट पर छपी हुई तनाव माप की सिफारिश की है, 23 और 32 किलो के बीच कुछ भी। उस सीमा के भीतर, खिलाड़ी कभी-कभी खेलने के अपने व्यक्तिगत शैली की विशिष्ट ताकत बनाने के लिए तारों पर तनाव की मात्रा को अनुकूलित करेंगे।
    • गेंद पर अधिक नियंत्रण के लिए, तार को सख्त रखें। तंग तार अधिक स्पर्श और सटीक के लिए अनुमति देते हैं अधिक शक्ति के लिए, पराजित स्ट्रिंग की सिफारिश की जाती है। तदनुसार मशीन पर तनाव माप सेट करें और विभिन्न शैलियों के साथ खेलें और देखें कि आपकी शैली और रैकेट के लिए सबसे अच्छा कौन सा काम करता है।
  • स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 11 शीर्षक वाला चित्र
    2
    विभिन्न तारों का उपयोग करें अलग-अलग स्ट्रिंग्स और ब्रांड्स की कोशिश करें जब तक आपको अच्छा लचीलापन के साथ टिकाऊ रस्सी न मिल जाए। ज्यादातर टेनिस स्ट्रिंग केवलर के बने होते हैं, एक मजबूत सिंथेटिक फाइबर। ज़ीक्स का इस्तेमाल टेनिस रैकेट डोरियों के लिए भी किया जा रहा है, क्योंकि इसकी अतिरिक्त रिकोकेट क्षमता है, हालांकि अन्य किस्म भी उपलब्ध हैं:
    • नायलॉन तार उनकी बहुमुखी प्रतिभा और फर्म स्पर्श के लिए सबसे सस्ता और सबसे लोकप्रिय हैं
    • केवलर और पॉलिएस्टर स्ट्रिंग्स मजबूत हिटर्स और सामान्य स्ट्रिंगब्रेकरों के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं ये टिकाऊ स्ट्रिंग शक्ति और नियंत्रण का अनुकूलन करने के लिए सबसे अच्छा एक साथ काम करते हैं।
    • प्राकृतिक पेट स्ट्रिंग्स सबसे महंगी, संवेदनशील और नाजुक किस्में हैं, लेकिन पेशेवर खिलाड़ियों के साथ उनकी जीवंतता, स्पर्श और लोच के लिए बेहद लोकप्रिय हैं।
  • स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अपने रैकेट पर सदमे अवशोषक और स्ट्रिंग गार्ड का उपयोग करने पर विचार करें। छोटे प्लास्टिक प्लेटलेटों को रस्सी के क्रॉसओवर बिंदुओं पर लगाया जा सकता है ताकि वे बाधा के रूप में कार्य कर सकें, उन्हें पहनने और आंसू से बचाने और रैकेट के जीवन में वृद्धि कर सकें। जो खिलाड़ी गेंद पर बहुत सारे टॉपस्पिन को लागू करते हैं उन्हें स्ट्रिंग बम्पर का उपयोग करने में भी एक फायदा मिलेगा, जो स्पिन को बढ़ाता है और तार को कुशन देता है। उन्हें अदालत में देखें और देखें कि आप क्या सोचते हैं
  • स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 13 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने रैकेट के तार को उसी वर्ष के एक वर्ष में बदलें जितना आप एक सप्ताह में खेलते हैं। यदि आपकी कोई भी तार टूट जाती है, तो यह स्पष्ट रूप से उन्हें बदलने का समय होगा, लेकिन नियमित रूटीन के बारे में कैसे? अंगूठे का एक नियम अपने रैकेट के तार को वर्ष में कई बार बदलना है जैसा कि आप साप्ताहिक खेलते हैं। तो अगर आप एक हफ्ते में दो बार खेलते हैं, तो हर छह महीने या उससे अधिक के दौरान रैक के रस्सी को स्वैप करें। अधिक लगातार खिलाड़ियों और बड़े बल्लेबाजों को कभी-कभी खिलाड़ियों से नियमित रूप से अपने रैकेट स्ट्रिंग को बदलने की आवश्यकता होती है।
  • युक्तियाँ

    • उच्च निष्पादन टेनिस रैकेट बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें ठंडे, सूखे और साफ जगह में ठीक से स्टोर करना है, जब वे उपयोग नहीं किए जा रहे हैं, और तार की स्थिति पर ध्यान दें।
    • अपने जीवन का विस्तार करने के लिए रस्सी गार्ड का उपयोग करें। वे रस्सियों में छोटे प्लेटलेट्स डाले जाते हैं जहां वे अपने पहनने से बचते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • टेनिस रैकेट
    • चाकू
    • रस्सी
    • स्ट्रिंगिंग मशीन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com