IhsAdke.com

लोगों के साथ अच्छी तरह से जाना

हम अक्सर किसी को हम पसंद नहीं है या यहां तक ​​कि हमारी जलन दिखाने से बचने में सक्षम होने की लक्जरी नहीं है। लोगों को विनम्र और सम्मानजनक तरीके से इलाज करने की क्षमता इन स्थितियों में एक महान कौशल हो सकती है। आप दूसरे व्यक्ति में आनंद लेने के लिए कुछ पा सकते हैं या बस रिश्ते को विनम्र रखने के लिए सीख सकते हैं। किसी भी तरह से, अभ्यास आपको तनाव को कम करने की अनुमति देगा, जो आपके जीवन में ये इंटरैक्शन होने का कारण है।

चरणों

विधि 1
जिसे आप पसंद नहीं करते उससे बात करना

छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं` class=
1
वार्तालाप विषयों को प्रकाश में लाएं। राजनीति या धर्म के बारे में विषयों को मत खींचें और उन विषयों से बचें, जिनके कारण पहले तर्क दिए गए हैं इसके बजाय, किसी व्यक्ति के शौक, जलवायु, भोजन या आपसी दोस्त के बारे में बात करें।
  • माता-पिता आमतौर पर अपने बच्चों के बारे में बात करना पसंद करते हैं
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं` width=
    2
    दूसरे व्यक्ति को बात करने दो। अगर आपको किसी के साथ बातचीत करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो अपने योगदान को शिक्षित और लघु रखने के प्रयास करें। जब आप उनके साथ वार्तालाप करना चाहते हैं तो उस व्यक्ति के कपड़े या घर को थोड़ा बधाई दीजिए। दिन के बारे में संक्षिप्त प्रश्न पूछें, परिवार में कुछ भी नया है या नहीं। बिना बाधित उत्तर के लिए सुनो, भले ही वह कुछ समय के लिए बोलता है जितना आप कम बोलते हैं, उतना कम होने की संभावना है कि आप अपनी परेशानी को दिखाना चाहते हैं।
    • यदि आप कुछ भी अच्छा कहने के बारे में नहीं सोच सकते, तो बस मुस्कुराएं और अपना सिर हिलाएं।
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं` width=
    3
    अपने शरीर की भाषा से अवगत रहें अपनी गर्दन के पीछे रगड़ना, अपनी बाहों को पार करना या अपना वजन वापस बदलने से यह संकेत हो सकता है कि आप ऊब या परेशान हैं यदि यह वह व्यक्ति है जिसे आप अपमानित नहीं करना चाहते हैं, तो अपने पैरों को खड़े करना और शरीर के किनारे पर अपने हथियार रखने की कोशिश करें।
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं` width=
    4
    ताना या विडंबनाओं से बचें एक सूक्ष्म मूड को आसानी से आक्रामक रूप से गलत तरीके से समझा जा सकता है, खासकर यदि आप गलती से अपनी सच्ची राय को आवाज के स्वर के माध्यम से स्पष्ट हो जाते हैं। बस स्पष्ट और सरल चुटकुले या कोई भी न बनाएं, और जिस व्यक्ति को आप नापसंद करते हैं, भले ही भले न करें, भले ही "दोस्ताना" तरीके से हो।
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं` class=
    5
    बातचीत से छुटकारा पाएं एक सामाजिक रूप से प्रेमी व्यक्ति अपने आप पर बातचीत समाप्त कर सकता है जब उन्हें पता चलता है कि आप केवल छोटे जवाब दे रहे हैं अगर वह ऐसा नहीं करती है, तो विनम्रता से स्वयं को यह कहने का माफ़ कर देना चाहिए कि, "आपसे बात करना अच्छा था! मुझे वापस जाना होगा (मेरा कार्य / मेरा काम / मेरा दिन।)"
    • एक अन्य विकल्प जब यह एक समूह वार्तालाप होता है तो किसी और को सवाल पूछना है, ताकि उस व्यक्ति के बदले फोकस उनकी ओर ले जाता हो, जिसे आप नहीं पसंद करते हैं।
    • यदि आपके पास जाने का विकल्प नहीं है, तो अपने आप को "ब्रेक" दें और कुछ मिनट के लिए बाथरूम पर जाएं।
  • विधि 2
    किसी व्यक्ति का सबसे अच्छा पक्ष ढूँढना

    छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं` width=
    1
    किसी के व्यक्तित्व में न सिर्फ बातचीत करें लोग अक्सर मानते हैं कि वे जो देखते हैं वह किसी की व्यक्तित्व है, अस्थायी प्रतिक्रिया नहीं। यदि आप चिल्लाए हुए किसी को देखते हैं, तो यह अक्सर एक बुरे दिन का परिणाम होता है, भावनाओं को नियंत्रित करने में परेशानी नहीं होती है
    • मनोवैज्ञानिकों को यह "मौलिक रोपण त्रुटि" या "पत्राचार पूर्वाग्रह" कहते हैं।
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं` width=
    2
    पूछें कि क्या किसी का व्यवहार आपको निर्देशित किया गया है। लोगों को लगता है कि घटनाएं स्वयं के बारे में अधिक हैं जितनी वास्तव में वे हैं। अगर कोई कठोर या असभ्य है, तो वह अक्सर होता है क्योंकि वह कुछ और सोच रहा है, उसे अपमान करने की कोशिश नहीं कर रहा है अगर कोई आपके नए बाल कटवाने का उल्लेख नहीं करता है, तो आम तौर पर ऐसा होता है क्योंकि उसने इसे ध्यान नहीं दिया, क्योंकि वह आपको परेशान नहीं करना चाहते हैं
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं` width=
    3
    सकारात्मक विशेषताओं के लिए देखो कुछ अच्छा है कि आप दूसरे व्यक्ति के बारे में कह सकते हैं और जब आप शिकायत शुरू करते हैं तो अपने आप को दोबारा दोहराएं या ज़ोर से बाहर निकलें। यदि आपको इस व्यक्ति द्वारा बनाई गई किसी भी सकारात्मक कार्रवाई के बारे में नहीं पता है, तो उन्हें कपड़े या कार पर बधाएं। यदि वह अक्सर किसी विषय के बारे में बात करती है, भले ही वह ऐसा कोई चीज नहीं जो उसे पसंद करती है, तो कहें कि आप उसके ज्ञान की गहराई से प्रभावित हैं।
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं` class=



    4
    प्रश्न पूछें प्रश्न पूछने वाले अन्य व्यक्ति से मिलें यदि आप उसे अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो निजी मामलों से दूर रहें, लेकिन किसी व्यक्ति, जगह या घटना के बारे में अधिक पूछकर वह बातचीत जारी रखें, जिसे वह आमतौर पर उल्लिखित करती है।
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं` width=
    5
    अन्य संदर्भों में मिलो कुछ लोग बड़े समूहों या ऊर्जावान सेटिंग्स में अलग-अलग तरीके से व्यवहार करते हैं, क्योंकि वे आमने-सामने वार्तालाप या शांत स्थितियां करते हैं। यदि आप किसी और मौके को देना चाहते हैं, तो उसे सामान्य संदर्भ से अलग संदर्भ में ढूंढने का प्रयास करें। उसे एक अलग दोस्तों के समूह के साथ एक बैठक में आमंत्रित करें या एक कॉफी शॉप पर दोपहर के भोजन के दौरान एक सह कार्यकर्ता से बात करें।
    • यदि दोस्ती या कम से कम एक दोस्ताना सह-अस्तित्व की कोई उम्मीद नहीं है, तो अगले अनुभाग पर जाएं।
  • विधि 3
    कम से कम संपर्क करें

    छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं` width=
    1
    छोटे लक्ष्यों पर ध्यान दें ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं और आप हमेशा के लिए देखने के लिए बाध्य हैं। याद रखें कि आपका लक्ष्य इन लोगों के साथ दोस्त बनाने या उन्हें बेहतर जानने के लिए नहीं है उद्देश्य की आकृतियाँ और बुनियादी, इन्हें पसंद करें:
    • "नमस्ते" और "अलविदा" कहो, और किसी को भी परेशान या नासमझ न दें।
    • इस हफ्ते आपके किसी सहयोगी के आक्रामक बयानों का जवाब न दें।
    • आपकी जलन को बताए बिना सहयोगी परियोजना को पूरा करें।
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं` class=
    2
    घटनाओं के लिए भागने की योजना बनाएं यदि आप जानना चाहते हैं कि किसी को आप पसंद नहीं करते हैं, तो एक निश्चित घटना पर होगा, एक बहाना को अग्रिम रूप से तैयार करें ताकि आप यात्रा को छोटा कर सकें। आदर्श एक वास्तविक कारण पैदा करना है ताकि आप झूठ में नहीं पकड़े जा सकें। उदाहरण के लिए, बस रात के मध्य के लिए नानी रखो या परिवार के किसी सदस्य के साथ योजना बनाएं जिससे कि आप परिवार के कारणों के लिए जल्दी छोड़ने के लिए "मजबूर" हो।
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं` class=
    3
    एक एंटीकॉन्स्ट्रेंज योजना बनाएं यदि कोई असुविधाजनक चुप्पी का कारण बनता है या आक्रामक विषयों के बारे में बात करता है, तो पहले से बातचीत विषय तैयार हो गया है। जब वह एक वार्तालाप में शामिल हो जाती है, तो उस समाचार की वर्तमान घटना पर टिप्पणी करें, जिसे आपने समाचार पर पढ़ा था या हाल ही में देखा / सुनाई गई फिल्म या लोकप्रिय गीत का उल्लेख किया है।
    • राजनीतिक समाचार और अन्य विवादास्पद मुद्दों से बचें
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं` width=
    4
    उलटी गिनती पर फोकस याद रखें कि सीमित समय के लिए आपको उस व्यक्ति के करीब ही रहना होगा। गणना करें कि कितने मिनट शेष रहते हैं और यदि आप नाराज या नाराज हो रहे हैं तो संख्या पर ध्यान केंद्रित करें।
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं` class=
    5
    ऑनलाइन संपर्क अनुरोधों से पीछे हटाना यदि कोई व्यक्ति आपके ईमेल पते या सामाजिक नेटवर्किंग जानकारी के लिए पूछता है, तो कृपया बताएं कि आप उन्हें अक्सर उपयोग नहीं करते हैं (यदि यह विश्वसनीय है)। यदि वे इनमें से किसी एक साधन के माध्यम से आपसे संपर्क करते हैं, तो थोड़े समय के बाद प्रतिक्रिया न करें या कोई प्रतिक्रिया न दें, इस समय जवाब देने में व्यस्त होने के लिए माफी मांगें।
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं` width=
    6
    किसी व्यक्ति को अस्वीकार्य व्यवहार छोड़ने के लिए विनम्रतापूर्वक पूछें यदि कोई व्यक्ति आपकी व्यक्तिगत जगह में अवांछित शारीरिक संपर्क के साथ घुसपैठ कर रहा है या आपसे लगातार संपर्क करने की कोशिश कर रहा है, तो मामला विनम्रता से संपर्क करें। "यदि आप रुक गए तो मैं इसकी सराहना करता हूं" आपको अपनी सीमाओं को विनम्रता से संवाद करने के लिए कहने की ज़रूरत है
    • "आई" के साथ पुष्टि का प्रयोग करें उदाहरण के लिए, "मैं हग्स का प्रशंसक नहीं हूं," और "आप" शब्द का उपयोग करने से बचने के लिए, जो आरोप लगाना पड़ सकता है
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं` class=
    7
    ब्रेक संबंध केवल तभी आवश्यक हैं जब यदि आपके जीवन में किसी की उपस्थिति गंभीर तनाव पैदा कर रही है, और अन्य व्यक्ति आपके उपन्यास सुराग को समझ नहीं पा रहा है, तो "दोस्ती" समाप्त करने का प्रयास करें। यह सबसे विनम्र तरीके से संभव करने के लिए सबसे अच्छा है, और उन लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है जो आपके साथ काम करते हैं या आप हर दिन संपर्क करते हैं। यदि आपके पास अन्य विकल्प नहीं हैं, तो दूसरे व्यक्ति को बताएं, "मैं एक साथ इतना समय नहीं बिताना चाहता था।"
  • युक्तियाँ

    • आवाज, व्यवहार, या किसी की अन्य सतही सुविधाओं आप निष्कर्ष आकर्षित कर सकते हैं एक करीबी दोस्त को एक समान "कष्टप्रद" विशेषताओं को व्यक्त करने की कोशिश करें ताकि आपको उचित मौका मिले।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com