IhsAdke.com

पेट का प्रशिक्षण प्रभावी कैसे करें

यदि आपने अभी तक अपने पेट को प्रशिक्षित करना शुरू कर दिया है या आपके वर्तमान व्यायाम की रूटीन से निराश हो गया है, तो पेट पेट में "जला" और अपने मूल को मजबूत करने का एक बेहतरीन तरीका है अमेरिकन काउंसिल ऑन एक्सीक्साइस (एसीई) के अनुसार, इस आलेख में वर्णित अभ्यास सबसे प्रभावी हैं

चरणों

विधि 1
हीटिंग

एक प्रभावी पेट की कसरत चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
पारंपरिक बैठ-अप (सुप्रा) के साथ शुरू करें वे बैठकों के समान हैं, सिवाय इसके कि केवल कंधे और ऊपरी पीछे मंजिल से दूर हैं यह कम रीढ़ की हड्डी को सम्मिलित करता है और कूल्हे की मांसपेशियों के उपयोग की आवश्यकता नहीं होती है एक पेट बनाने के लिए, अपने घुटनों की ओर झुकने के साथ फर्श पर अपनी पीठ पर झूठ बोलें और अपनी बाहों को अपनी सीने पर (या आपके सिर के पीछे अपनी उंगलियों पर छिद्र) पार किया गया। ऊपरी पीठ तक मंजिल से दूर तक धीरे धीरे ऊपर की तरफ बेंड करें बहाना है कि आपके कंधे के आसपास बंधे रस्सी आपको आकाश में खींच रहे हैं (आपके घुटनों पर नहीं) पेट को अनुबंधित रखें और धीरे-धीरे जमीन पर वापस जाएं - मांसपेशियों को वंश और चढ़ाई दोनों में काम किया जाता है।
  • एक प्रभावी पेट की कसरत चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    साइकिल पेट के लिए अग्रिम पारंपरिक एब्स की एक ही प्रारंभिक स्थिति को बनाए रखना संभव है, सिवाय इसके कि सिर के पीछे उंगलियों को गले में डाल दिया जाए। फिर अपने घुटनों को एक साथ झुकाते हुए और अपनी छाती को छूते हुए अपने पैरों को उठा लें। पेट को संविदा करके, थोड़ा और श्वास उठाना। जैसा कि आप उगलते हैं, अपने दाहिने पैर का विस्तार करें और अपने बाएं जांघ के बाहर अपने दाहिने हाथ के बाहर स्पर्श करने का प्रयास करें। प्रेरणा के दौरान कोर को सीधे और छाती पर वापस घुटने लाना विपरीत दिशा के लिए प्रक्रिया को दोहराएं।
  • एक प्रभावी पेट की कसरत चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    हथियारों के साथ बैठो बैठो वे पूरी कसरत सुनिश्चित करने के लिए पेट की सभी मांसपेशियां मांगते हैं। शुरू करने के लिए, पिछले दो अभ्यासों के समान ही शुरुआती स्थिति में रहें। हालांकि, अपनी छाती पर अपनी बाहों को पार करने के बजाय, उन्हें सीधे वापस बढ़ाएं (जैसे कि आप उन्हें अपने सिर पर खींच रहे थे)। इसके बाद, अपने पेट को अपने हथियार, सिर और कंधों को फर्श से बाहर करने के लिए अनुबंध करें (अपने हथियार से खुद को धक्का न रखें! उन्हें अपने सिर के पास हमेशा रहना चाहिए) जब आप 30 डिग्री कोण तक पहुंचते हैं तो रोकें कुछ सेकंड के लिए पकड़ो, फिर धीमे और नियंत्रित तरीके से शुरुआती स्थिति पर लौटें
  • एक प्रभावी पेट की कसरत चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    उल्टे पेट के साथ ऊपरी पेट को गर्म करें घुटनों को झुकाएं ताकि जांघों को फर्श पर सीधा कर दिया जाए और बछड़ों को समानांतर हो। अपनी बाहों को अपने पक्षों पर रखकर अपने हथेलियों का सामना करना पड़ रहा है। जैसा कि आप श्वास लेते हैं, अपने पैरों को अपने धड़ के ऊपर खींचने के लिए वापस अपने श्रोणि वापस दो। कूल्हों को मंजिल से हटा दिया जाना चाहिए और व्यायाम के अंत में घुटनों को छाती को छूना चाहिए। फिर धीरे धीरे श्वास और शुरू की स्थिति पर लौटें।
  • 5
    एक स्विस गेंद पर बैठने के साथ समाप्त करें। स्विस गेंद में अपने पैरों का समर्थन करें ताकि घुटनों 90 डिग्री कोण पर तुला हो। अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखो (अपनी उंगलियों को नहीं मिलाएं) और पेट को अनुबंधित करें। पेट को संविदा करके फर्श पर धीरे से धड़ उठाएं अपनी छाती के खिलाफ अपनी ठोड़ी को चुटकी न दें धीरे-धीरे अपने आप को वापस फर्श पर कम करें जैसा कि आप श्वास लेते हैं।
  • विधि 2
    उच्च तीव्रता

    एक प्रभावी पेट की कसरत का शीर्षक चित्र 6
    1
    स्विस बॉल का उपयोग करना जारी रखें क्योंकि आप अपने सिर पर एक बढ़े हुए पैर के साथ अधिक तीव्र कसरत के लिए आगे बढ़ते हैं। यह व्यायाम न केवल पेट का काम करता है बल्कि शरीर को अधिक सामान्य लचीलापन देने में भी मदद करेगा। फर्श पर अपनी पीठ पर लेटें, अपने हाथों पर फैली अपने हथियार और अपने सीधे पैरों के बीच एक व्यायामशाला। गेंद को थोड़ा निचोड़ें और पेट को अनुबंधित करें फिर श्वास के रूप में आप गेंद को उठाने के लिए धीरे से अपने पैरों का उपयोग करें अपने हाथ नीचे फर्श पर पुश करें या उन्हें अधिक समर्थन के लिए ग्लूशन के नीचे रखें गेंद को सिर पर खींचने के लिए धीमी और नियंत्रित आंदोलन में उठाने के लिए रखें फिर इसे धीरे धीरे वापस फर्श पर कम
  • एक प्रभावी पेट की कसरत के शीर्षक से चित्र 7
    2
    पेट समानांतर में व्यायाम करें। यह एक अत्यंत प्रभावी व्यायाम है, लेकिन समानांतर (जिसे "कप्तान की कुर्सी" भी कहा जाता है) के उपयोग की आवश्यकता है यदि आपके पास घर पर कोई नहीं है, तो आप इसे जिम में आसानी से उपलब्ध कर सकते हैं। कसरत करने के लिए, अपने सामने की स्थिति और उपकरण कुशन पर वापस जाएं और अपने पैरों को नीचे लटका दें। मशीन पट्टियाँ सुरक्षित रूप से पकड़ो अपने पैरों को धीरे-धीरे अपने सीने की तरफ बढ़ाएं अपने घुटनों और पैरों को एक साथ रखें फिर अपने पैरों को एक ही धीमी और नियंत्रित तरीके से वापस करें।
  • एक प्रभावी पेट की कसरत के चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    एक पेट के उपकरण का उपयोग करें एक सपाट सतह पर उपकरण रखें और मंजिल पर झूठ बोलें। अपने सिर को हेडस्ट्रेट पर रखो ताकि आपकी पीठ जमीन पर सपाट हो और आपके कंधों को थोड़ा ऊपर उठाया जाए। 45 डिग्री कोण पर फर्श पर फर्श और घुटनों पर फूट रखें यूनिट की साइड बार पकड़ो जैसा कि आप बाष्पीभवन करते हैं, अपने आप को आगे बढ़ाने के लिए पेट (बाहों में नहीं) को अनुबंधित करें ओलिकी काम करने के लिए, एक ही आंदोलन करें, लेकिन एक तरफ घुटनों का समर्थन करें। फिर दूसरी तरफ दोहराएं।
  • एक प्रभावी पेट की कसरत का शीर्षक चित्र 5
    4



    स्विस बॉल पर सुप्रा के साथ शीर्ष पेट का काम करना गेंद पर लेटें ताकि आपकी पीठ के बीच में इसे छू जाए और आपके पैर फर्श पर मजबूती से लगाए गए हों। अपने सिर के पीछे अपनी अंगुलियों को जोड़ना अपने कूल्हों और ग्लुत संदूषण करें और श्वास लें। जब आप श्वास छोड़ते हैं, तो धीरे-धीरे शरीर को रोल करें ताकि सिर उठाया जा सके और कंधे के ब्लेड को गेंद से थोड़ा ऊपर उठाया जा सके। अपने कूल्हों गिरने मत देना फिर धीरे धीरे शुरू करने की स्थिति में वापस
  • एक प्रभावी पेट की कसरत का शीर्षक चित्र 10
    5
    प्रतिरोध इलास्टिक्स के साथ निचले पेट (नीचे) व्यायाम करें। मंजिल से ऊपर 75 सेमी के ऊपर बॉडीबिल्डिंग रबर बैंड संलग्न करें। अपनी पीठ पर लेट जाओ और अपने घुटनों को मोड़ लें ताकि आपके पैर जमीन पर सपाट हों। अपने सिर के पीछे अपने हाथों में लोचदार पकड़ो फिर एक पारंपरिक पेट का प्रदर्शन करें ध्यान रखें कि आगे आप लोचदार के लंगर बिंदु से हैं, कड़ी मेहनत यह कवायद होगी।
  • एक प्रभावी पेट की कसरत का शीर्षक चित्र 11
    6
    एक टॉरो ट्रैक का उपयोग करें टोरो ट्रैक एक मशीन है जिसे एक बार में अपने सभी पेट की मांसपेशियों को काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका इस्तेमाल करने के लिए, इसे फर्श पर रखें गद्देदार तकिया पर घुटने। दोनों हाथों से संभाल लें और पेट को अनुबंधित करें जैसा कि आप जितना तेज़ी से आगे बढ़ते हैं, उतनी ही श्वास छोड़ें फिर अपने आप को वापस ऊपर और श्वास में खींचें। अपने पेट को तंग सभी समय रखें यदि आप पेट को छोड़ देते हैं, तो आप पीठ पर एक खतरनाक दबाव डाल देंगे।
  • एक प्रभावी पेट की कसरत के चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक पेट व्यायाम रोलर का उपयोग कर कसरत के इस हिस्से को पूरा करें। एक व्यायाम रोलर एक पेट है जिसे आप पेट में काम करने के लिए तैयार किया गया है। एक तकिया या चटाई पर घुटने और दोनों हाथों से रोल पकड़ो। पेट को संविदा करें और आगे बढ़ें जब तक घुटनों को फर्श से दूर न जाएं और शरीर जमीन के समानांतर हो। दो से तीन सेकंड तक पकड़ो या जब तक आप धीरे-धीरे शुरुआती स्थिति में लौट सकते हैं पेट को वापस खींचने के लिए पेट का उपयोग करना याद रखें, कूल्हे नहीं। जब आप यह व्यायाम कर रहे हों, तो टखनों को कूल्हे के करीब नहीं आना चाहिए।
  • विधि 3
    विश्राम

    एक प्रभावी पेट की कसरत क्या चरण 13 के शीर्षक चित्र
    1
    एड़ी को दबाकर बैठो-अप के साथ विश्राम करना शुरू करें अपने घुटनों के फर्श के साथ फर्श पर झूठ बोलना और अपने हाथ अपने सिर के पीछे पार कर गए। अपनी पीठ को सीधा करें और पेट को अनुबंध करें अपने अंगूठे को ऊपर उठाएं ताकि ऊँची एड़ी के नीचे फर्श नीचे दबाएं और आपको लगता है कि आपकी जांघ की मांसपेशियों को काम करना है। तो अपने कूल्हों के ऊपर अपने सिर और कंधे लाओ जैसे कि आप एक पारंपरिक पेट में कर रहे थे। मुख्य रूप से पेट का उपयोग करना, इस स्थिति को कुछ सेकंड के लिए पकड़ो। फिर धीरे धीरे शुरू करने की स्थिति में वापस
  • एक प्रभावी पेट की कसरत चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्विस बॉल के साथ बैठो। अपने शरीर के सामने अपने पैरों के साथ गेंद पर बैठो, घुटनों की फर्श और पैर फर्श पर फ्लैट। फिर आगे चलें जिससे कि आपकी पीठ झुकाव गेंद के बजाय झुकाव के लिए है। यह गेंद पर सुप्रा एब्स की शुरुआती स्थिति के समान है। उसके बाद, पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करें जैसा कि आप अपने घुटनों की ओर अपने धड़ लाते हैं अपने पैरों को मजबूती से लगाए रखें - कूल्हे के नीचे किसी भी मांसपेशियों को जाने की कोशिश न करें फिर धीरे धीरे पीछे की ओर चलें और गेंद पर अपनी पीठ को ढंक दें ताकि आपका सिर जमीन के करीब ले जाए।
  • एक प्रभावी पेट की कसरत के चरण 15 का शीर्षक चित्र
    3
    बैठो अप अपने पैरों के साथ ऊंचा। अपने सिर के पीछे अपने हाथों के साथ अपनी पीठ पर लेट जाओ टखनों पर अपने पैरों को पार करें और उन्हें हवा में उतार दें, ताकि वे लगभग पूरी तरह से विस्तारित हो सकें। फिर, पेट को अनुबंधित करें और घुटनों तक धड़ उठाएं। अपनी छाती को अपनी छाती से दूर रखें धीरे-धीरे शुरूआत की स्थिति में लौटें जिससे आप श्वास लें।
  • क्या एक प्रभावी पेट की कसरत के चरण 16 का शीर्षक चित्र
    4
    बोर्ड के साथ समाप्त करें बोर्ड बनाने के लिए, अपने हाथों और घुटनों पर दुबला अपने पैरों को पीछे खींचो ताकि आपके पैर की उंगलियां एक साथ खड़ी हों और जमीन को छूएं। फिर अपने किनारों पर दुबला हो ताकि आपकी कोहनी सीधे 90 डिग्री के कोण पर कंधों के नीचे सीधे हो। यथासंभव लंबे समय तक रुको। आदर्श रूप से, आप कम से कम एक से दो मिनट तक पकड़ सकते हैं, लेकिन यदि आवश्यक हो तो आप इसे 15 से 30 सेकंड के समूह में विभाजित कर सकते हैं।
  • एक प्रभावी पेट का कसरत पहचान नामक चित्र
    5
    प्रशिक्षण पूरा
  • युक्तियाँ

    • सभी कसरत के साथ, सावधान रहें कि इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए आपके प्रारंभ होने से पहले और यदि आवश्यक हो, तो व्यायाम के बीच त्वरित ब्रेक लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com