IhsAdke.com

एक ब्यूटी सैलून कैसे खोलें

क्या आपने कभी सौंदर्य व्यवसाय में सफल होने का सपना देखा है? यहां सेट अप करने और अपना खुद का सैलून शुरू करने के लिए सुझाव दिए गए हैं

चरणों

विधि 1
हॉल राइडिंग

  1. 1
    पता लगाएँ कि आपको कितना पैसा चाहिए व्यवसाय शुरू करने से बहुत अधिक पैसा खर्च हो सकता है और अधिकांश व्यवसाय मालिक पहले एक या दो वर्षों में लाभ नहीं कमाते हैं। यहां पर विचार करने वाली चीजें हैं:
    • क्या आप अभी भी अपने व्यवसाय को विकसित करने और जाल शुरू करने में सक्षम होंगे? गणना करें कि आपको मासिक खर्चों के लिए कितना धन की आवश्यकता होगी, कितनी बचत आपात स्थिति के लिए है, और जब आपको इसकी आवश्यकता होती है समान नीले रंग में रहने के लिए प्रति माह बाहर ले जाओ
    • परिचालन लागतें गणना करें कि आपको हर महीने व्यवसाय का प्रबंधन करने के लिए कितना धन की आवश्यकता होगी। किराया, लाइसेंस, प्रशिक्षण, वेतन, सामग्री, और एक आपातकालीन निधि शामिल करें
    • तय करना कि आप सेवाओं के लिए कितना चार्ज करेंगे आपके पास ऑपरेटिंग बजट होने के बाद, आपको पता चल जाएगा कि हर महीने बनाए रखने के लिए कितना पैसा चाहिए हालांकि लाभ बनाने के लिए, आपको रखने की अपेक्षा अधिक आवश्यकता है। अनुमान करें कि कितने सेवाओं (जैसे बाल कटाने, बाल कटाने, मैनीक्योर, आदि) आपको प्रति सप्ताह करना पड़ता है और पता लगाएं कि आपको पैसे बनाने के लिए कितना खर्च करना चाहिए।
      • ध्यान रखें कि भले ही आपको लाभ उठाने के लिए पर्याप्त रूप से चार्ज करने की आवश्यकता हो, आप चार्ज नहीं कर सकते बहुत ज्यादा या यह ग्राहकों को डरा देगा एक मूल्य के साथ आने की कोशिश करें जो ग्राहकों के लिए उचित है और आपके लिए आकर्षक है।
      • कितना अन्य सैलून चार्ज का विचार प्राप्त करें अपने क्षेत्र में समान सैलून के लिए खोज करें और देखें कि वे कितना शुल्क लेते हैं। आपकी कीमतें समान सीमा में होनी चाहिए।
    • क्या आपको एक छोटे से ऋण की आवश्यकता है? अपने बैंक मैनेजर के साथ एक बैठक सेट करें और उसे छोटे व्यवसाय योजना के लिए प्रक्रिया की व्याख्या करें। जाने से पहले, एक संक्षिप्त सारांश लिखें कि आप अपने सैलून को लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं - यह इसलिए हो सकता है क्योंकि आप एक विशेष सेवा प्रदान करते हैं या आपके क्षेत्र में पर्याप्त सैलून नहीं हैं।
    • पता लगाएँ कि आप करों का भुगतान कैसे करेंगे किसी छोटे व्यवसाय से करों का भुगतान अलग-अलग भुगतान करने से अलग है, इसलिए यह पता लगाना सुनिश्चित करें कि आपको अग्रिम में क्या आवश्यकता होगी।
  2. 2
    सभी दस्तावेजों का ख्याल रखना। दुर्भाग्य से, अपना खुद का व्यवसाय होने का अर्थ है नौकरशाही और कागजी कार्रवाई से निपटना। यहां कुछ चीजें हैं जो आपको करने की आवश्यकता हैं:
    • एक लाइसेंस प्राप्त करें प्रत्येक व्यवसाय को लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता है
    • सुनिश्चित करें कि आपका सैलून एक सैनिटरी निगरानी निरीक्षण के माध्यम से चला जाता है। स्वास्थ्य निगरानी के जरिए सैलून की जुर्माना या (खराब) से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका सैलून स्वच्छ है और इस क्षेत्र के द्वारा लगाए गए सभी नियमों का पालन करें जहां आप रहते हैं। क्या उम्मीद की एक उदाहरण के लिए, देखें न्यू यॉर्क के सैलून में आवश्यकताओं.
  3. 3
    सही स्थान चुनें स्थान आपके व्यवसाय की सफलता में महत्वपूर्ण बिंदु है। इन कारकों पर विचार करें:
    • एक व्यस्त क्षेत्र में रहें पूर्ण सड़कों, शॉपिंग मॉल या रिक्त स्थान अक्सर दौरा किए गए स्थानों (जैसे सुपरमार्केट) के करीब होते हैं।
    • आसान पहुंच की कोशिश करें यदि पार्किंग मुश्किल है और ट्रैफ़िक आपके सैलून के रास्ते पर भारी है, तो लोगों को यह प्रयास के लायक नहीं मिल सकता है।
    • प्रतिस्पर्धा से दूर रहें अपने मौजूदा सैलून को एक मौजूदा एक के आगे न खोलें - एक दूसरे को रद्द कर देगा। इसके बजाय, उस जगह का चयन करने का प्रयास करें जहां आपका हॉल केवल कुछ ब्लॉकों में होगा।
  4. 4
    अच्छी तरह से प्रशिक्षित और कुशल कर्मचारियों को किराया अप्रशिक्षित कर्मचारियों द्वारा की गई कॉस्मेटिक प्रक्रियाएं ग्राहकों के लिए स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप केवल beauticians, हेयरड्रेसर और पसंद करते हैं।
    • याद रखें, हॉल के मालिक के रूप में यह आपकी जिम्मेदारी है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके कर्मचारी ठीक से प्रशिक्षित होते हैं और पेशकश की जाने वाली प्रत्येक प्रक्रिया को समझते हैं।
    • अनुभव एक कर्मचारी को उपचार करने का साधन दे सकता है, लेकिन बिना उचित प्रशिक्षण के, वह प्रक्रिया के पेशेवरों और विपक्षों को नहीं जान पाएगी।
    • जैसे ही आप की पेशकश की प्रक्रिया की एक छोटी लेकिन स्पष्ट मैनुअल हो, और काम शुरू करने वाले प्रत्येक कर्मचारी के लिए एक अनुबंध दे। इन दस्तावेजों को आमतौर पर आसानी से इंटरनेट पर पाया जाता है और आप उन्हें अपने व्यवसाय के लिए अनुकूलित कर सकते हैं। यदि आप शुरुआत से सब कुछ व्यवस्थित करते हैं तो यह आपको लंबे समय तक कई सिरदर्दों से बचाएगा।

विधि 2
ग्राहकों को प्राप्त करना




  1. 1
    एक स्वच्छ और सुरक्षित वातावरण बनाएँ लाउंज खुद को स्वच्छ, सुरक्षित और आरामदेह वातावरण पर गर्व करते हैं जहां मेहमान तुरंत पेशेवर सेवा प्राप्त कर सकते हैं।
    • सफाई एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण तत्व है जो ग्राहकों को बार-बार आकर्षित कर सकती है। सुनिश्चित करें कि आपके तौलिए, घाटियां और अन्य उपकरण धोया, साफ़ और गंध मुक्त हैं
    • अपने उपकरण को तेज और वर्तमान रखें अपने ग्राहकों को भरोसा करने में सक्षम होना चाहिए कि उन उत्पादों और उपकरणों का उपयोग आप सुरक्षित और सर्वोत्तम गुणवत्ता के हैं आप अपने ग्राहकों को संक्रमण के खतरे को डालने के बारे में भी नहीं सोच सकते, यह आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकता है
    • वातावरण को आराम दें शांत संगीत चलाएं, मुलायम प्रकाश का उपयोग करें और कम से कम कर्मचारियों के बीच वार्तालाप रखें।
  2. 2
    कई अलग-अलग सेवाएं प्रदान करें (वैकल्पिक)। यह आपको सैलून के ऊपर एक महान लाभ दे सकता है जो केवल एक या दो प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है। कई क्लाइंट तीन अलग-अलग लोगों को जाने के बजाय बाल, नाखून और मेकअप करने में सक्षम होना पसंद करते हैं।
    • आप एक क्षेत्र (उदाहरण के लिए बाल) में विशेषज्ञ कर सकते हैं, लेकिन ग्राहकों को ब्यूटी सैलून के लिए एक स्टॉप की सुविधा प्रदान कर सकते हैं जो आपके व्यापार को प्रतिस्पर्धी के बीच उजागर कर सकते हैं।
  3. 3
    ग्राहकों को संतुष्ट रखें यह महत्वपूर्ण है कि आपका व्यवसाय गुणवत्ता सैलून की वांछनीय प्रतिष्ठा को बनाए रखता है और बनाए रखता है ताकि ग्राहक रखरखाव के लिए वापस आ रहे हों। उन्हें हर संभव समय का सर्वोत्तम अनुभव देने का प्रयास करें, और उन्हें क्या करना चाहिए जिससे आप मूल्यवान महसूस कर सकें।
    • सैलून को विज्ञापित करने का सबसे अच्छा तरीका मुंह का शब्द है यदि कोई क्लाइंट परिणाम से खुश है, तो वह सैलून लौट जाएगा - आखिरकार, यह विश्वास की बात है संतुष्ट ग्राहक अपने व्यवसाय, उनके दोस्तों, रिश्तेदारों और सहकर्मियों को विज्ञापन देने में मदद कर सकते हैं। महान सौंदर्य सेवाओं और उत्कृष्ट सेवा पर टिप्पणियां आसानी से फैल सकती हैं।
    • अपने ग्राहकों की संपर्क जानकारी, जैसे ईमेल, पता या सेल फोन की जांच करें, और अगर आपके पास कंप्यूटर सिस्टम है, तो आप आसानी से उत्पादों, सेवाओं या किसी विशेष प्रस्ताव के बारे में खबरों के साथ पत्र, ईमेल या एसएमएस भेज सकते हैं।

युक्तियाँ

  • यह एक सौंदर्य सैलून है, आप हमेशा सुंदर होने की उम्मीद कर रहे हैं! कम से कम कर्मचारियों की उपस्थिति में आप क्या अपेक्षा करते हैं और अपने आप को एक अच्छा उदाहरण देते हैं
  • उत्पाद ज्ञान और कौशल, जैसे नए फैशन के रूप में सुधार करने के लिए आपकी टीम को नियमित प्रशिक्षण प्रदान करने पर विचार करें।
  • सबसे पहले, आप टीम को उच्च वेतन नहीं दे सकते, लेकिन "आराम" कारक बनाने के कई अन्य तरीके हैं। समयबद्ध कार्यक्रमों के बारे में उचित रहें और एक समय बैंक योजना को व्यवस्थित करने के लिए समय लें- उदाहरण के लिए, कर्मचारी जल्दी छोड़ सकता है और फिर व्यस्त दिनों पर क्षतिपूर्ति कर सकता है कर्मचारियों के लिए हर दो या तीन महीनों के लिए पार्टी बनाएं-पिज़्ज़ा और शराब की कीमत बहुत ही ज्यादा नहीं है, लेकिन वे टीम महसूस कर सकते हैं। एक कमीशन प्रणाली बनाओ ताकि टीम को ग्राहकों को बढ़ाने के लिए प्रेरित किया जा सके। एक वेतन और छुट्टी योजना बनाएं ताकि कर्मचारियों को समय पर भुगतान किया जा सके और जब वे चाहिए तो छुट्टी ले सकें। वे छोटी चीजें हैं, लेकिन टीम के लिए वे काफी अंतर करते हैं।

चेतावनी

  • आपको उन दायित्वों से अवगत होना जरूरी है जिनसे आप और आपके व्यवसाय दुर्घटनाओं या खराब तरीके से किए गए प्रक्रियाओं के मामले में होते हैं (गलत बाल निकालने के कारण क्षतिग्रस्त बालों से होने वाली एलर्जी से)। अपनी बीमा कंपनी से पॉलिसी पर जांचें जो कि आपको और आपके व्यवसाय को देयता और मुकदमों से सुरक्षित कर सकती हैं जो ग्राहक शिकायतों से आ सकती हैं।
  • एक मैनुअल ऑफ़ प्रक्रियाएं, एक अच्छी वेतन प्रणाली, टीम के अनुबंध और सुनिश्चित करें कि आप सभी मौजूदा कानूनों के साथ अद्यतित हैं अगर आपका कागजी कार्रवाई अप टू डेट है, तो किसी विवाद की स्थिति में, इससे निपटना बहुत आसान होगा।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com