IhsAdke.com

पैसे के बिना अपना खुद का व्यवसाय कैसे खोलें

अपना खुद का व्यवसाय बनाना और बनाए रखना सिर्फ एक माध्यम नहीं है, जो धन पैदा कर सकता है - यह एक ऐसा रास्ता है जिसे आपके सपने के बाद चलने और व्यक्तिगत पूर्ति के लिए दौड़ने का पता लगाया जा सकता है। यात्रा आसान नहीं है, लेकिन इतिहास के सभी महान उद्यमियों ने इसमें प्रवेश किया है। यद्यपि यह बहुत ही जटिल पूंजी भंडार के साथ अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए कम जटिल है, आप अपने बुद्धिमत्ता, दृढ़ता और समर्पण के आधार पर खरोंच से एक व्यवसाय बना सकते हैं, भले ही बजट तंग हो। यदि आप कड़ी मेहनत और अपनी गलतियों से सीखने के लिए तैयार हैं, तो आपके पास एक सफल व्यवसाय बनाने का मौका है जो गर्व का स्रोत हो सकता है।

चरणों

भाग 1
प्रबंध

छवि शीर्षक: 590022 1
1
अपनी वर्तमान नौकरी रखो इस तरह आप चिंताओं से खुद को बचा सकते हैं जैसे कि अपार्टमेंट की किश्तों या बिलों के ढेर और भुगतान करने के लिए ऋण लेकिन हालांकि आपको कठिन काम करना होगा। बहुत अधिक आदर्श रूप में, जैसे ही आपका व्यवसाय शुरू हो जाता है, आप पूर्णकालिक कर्मचारी से परामर्शदाता या अंशकालिक कर्मचारी को संक्रमण कर सकते हैं जल्दी या बाद में, अपने नए व्यवसाय के लिए खुद को पूर्ण रूप से समर्पित करना संभव होगा। वास्तविक जीवन में, इस संक्रमण हमेशा आशा अनुरूप नहीं होता है, लेकिन यह हमेशा से सावधानी से कार्य एक सपना अभी तक अमल में लाना है कि पीछा करने के लिए सब कुछ छोड़ने के लिए बेहतर है।
  • आपकी वर्तमान नौकरी को ध्यान में रखना अधिक महत्वपूर्ण है यदि आपको परिवार का समर्थन करना है व्यक्तिगत सपने के कारण उसे खतरे में मत डालो। परिवार और पेशेवर जीवन को संतुलित करना मुश्किल है, लेकिन यह एक अनूठी सुरक्षित है कि सभी अंडों को एक टोकरी में संग्रहित न करें।
  • यदि आप अल्पावधि में अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो किसी भी काम अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से बचें, जो आय के अन्य स्रोतों का पीछा करने पर आपके पर प्रतिबंध लगाता है। रोजगार के अनुबंध की जांच के लिए अपने वकील से पूछने से डरो मत।
  • चित्र शीर्षक: 590022 2
    2
    एक व्यवसाय योजना बनाएं आप पैसे कैसे कमाएंगे? यदि आपके पास उस प्रश्न का उत्तर नहीं है तो अपना खुद का व्यवसाय खोलना अच्छा नहीं है। किसी भी व्यवसाय संगठन का लक्ष्य पैसा बनाना है उद्यमशीलता की दुनिया में प्रवेश करने से पहले विस्तृत योजना बनाएं निम्नलिखित बुनियादी सवालों का जवाब देने की कोशिश करें:
    • उपभोक्ता को एक विशेष उत्पाद या सेवा प्रदान करने के लिए इसकी लागत कितनी होगी?
    • आप अपने उत्पाद या सेवा के लिए उपभोक्ता को चार्ज करने का क्या इरादा रखते हैं?
    • आप अपने व्यवसाय को कैसे विस्तारित करने की योजना बना रहे हैं?
    • आपके व्यवसाय से आपके उपभोक्ताओं के मुकाबले अधिक उपभोक्ता लाभ कैसे पहुंचा सकते हैं?
    • आपको किस प्रकार के लोगों को किराया करने की आवश्यकता होगी? इन लोगों के बिना काम किया जा सकता है?
  • छवि शीर्षक: 590022 3
    3
    प्रतियोगिता का विश्लेषण करें आपके प्रतियोगियों कौन हैं? आपके उत्पाद या सेवा के लिए आप कितना शुल्क लेते हैं? वास्तविक रूप से बोल, क्या आप उस उत्पाद या सेवा को उच्च गुणवत्ता और कम लागत के साथ प्रदान कर सकते हैं? यदि हां, बधाई हो! आप सही रास्ते पर हो सकते हैं! जिस बाजार में आप जोखिम चाहते हैं, साथ ही साथ व्यवसायों के लिए अनुसंधान करें और जो भी गलत थे
    • सभी उद्योगों में आरंभकर्ताओं के लिए समान कठिनाई नहीं होती है। कुछ क्षेत्रों है कि अवसर छोटे उद्यमियों के लिए कम लागत के साथ, लेकिन एक अच्छा विकास क्षमता के साथ शुरू हो सकता है: लाभ प्रशासन और मानव संसाधन, सड़क व्यापार, ऑनलाइन नीलामी और ई-कॉमर्स (इंटरनेट वाणिज्य), अल्पसंख्यकों के लिए समर्पित सुपरमार्केट मादक पेय, ऑनलाइन प्रकाशन और अन्य
  • छवि शीर्षक: 590022 4
    4
    अनुसंधान और अपने विचारों का परीक्षण करें किसी भी व्यवसाय में प्रवेश करने से पहले तैयारी और नियोजन महत्वपूर्ण है यदि संभव हो, तो अपने विचारों का परीक्षण करने के अवसर तलाशें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक रेस्तरां खोलने की योजना बना रहे हैं, तो आप चर्च या धन उगाहने वाले ईवेंट के लिए स्वयं को स्वयं सेवन करने के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं। तो आप देख सकते हैं कि आप वाणिज्यिक रसोईघर के अराजक और अत्यंत व्यस्त माहौल से निपट सकते हैं या सार्वजनिक रूप से आपके भोजन की स्वीकृति देख सकते हैं। आप यह भी पता लगाने के लिए एक राय सर्वेक्षण कर सकते हैं कि, hypothetically speaking, ये लोग आपके रेस्तरां में भाग लेने के लिए तैयार होंगे।
    • व्यावसायिक योजनाएं जीवित दस्तावेज़ हैं यदि आपकी वर्तमान खोजों के साथ आपके खोज परिणामों या परीक्षणों को सिर पर जाना है, तो फिर से फिर से शुरू करने में डर नहींें। यह एक निराशाजनक अनुभव हो सकता है, लेकिन यह विफलता और दिवालियापन को खतरे की तुलना में बहुत चालाक है क्योंकि उस विचार की वजह से कोई भविष्य नहीं है।
  • छवि शीर्षक: 590022 5
    5
    कौशल को सस्ते में प्राप्त करने के अवसर खोजें यदि आपके पास व्यापार विचार है लेकिन आगे बढ़ने के लिए कुछ कौशल या प्रशिक्षण हैं, तो प्रशिक्षण को यथासंभव सस्ते में प्राप्त करें। अपनी सेवाओं या सलाह के बदले में शैक्षिक संस्थानों या कंपनियों के प्रस्ताव बनाने की कोशिश करें पेड इंटर्नशिप या अंशकालिक नौकरी के लिए आवेदन करें। मित्रों, रिश्तेदारों और परिचितों के माध्यम से व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करना आवश्यक है। आपको अपने वर्तमान आय का स्रोत रखना चाहिए - भले ही इसका अर्थ है कि लंबे समय तक काम और अध्ययन के दिन।
    • अगर आपको पुन: अध्ययन करने की आवश्यकता है, तो जितनी भी हो सके उतने छात्रवृत्ति और भत्ते के लिए आवेदन करें। नौकरशाही का समय लग सकता है, लेकिन बचाया पैसा प्रयास के लायक है।
  • छवि शीर्षक: 590022 6
    6
    अपनी मौजूदा परिसंपत्तियों में से सबसे ज्यादा कमाएं स्क्रैच से व्यवसाय शुरू करते समय, संभवतः जितना संभव हो उतना उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करना चाहिए। उदाहरण के लिए, अपनी निजी कार को किसी कंपनी की कार में बदल दें। आपका गेराज एक कार्यशाला बन सकता है सबसे बड़ी कंपनियों में से कुछ (सबसे प्रसिद्ध ऐप्पल और फेसबुक) विनम्रतापूर्वक शुरू कर दिए हैं - गैरेज में, तहखाने में, छात्रों के लिए छात्रावास के कमरे में, आदि।
    • कार्यालय को किराए पर लेने के बजाय अपने घर का उपयोग अपने व्यापार के लिए शुरुआती जगह के रूप में करें। इस तरह से आप किराए पर बचा सकते हैं
  • छवि शीर्षक: 590022 7
    7
    स्टाफिंग अनुकूलित करें कर्मचारियों को भुगतान करना काफी महंगा है, खासकर अगर श्रम बल विशेष है शुरुआत में कम लागत के लिए कर्मचारियों की संख्या को कम रखना जितना संभव हो उतना कम होना चाहिए। आपको अपने कर्मचारियों के पेरोल पर लाभ का 50% से अधिक खर्च नहीं करना चाहिए। यदि आप थकावट से पीड़ित बिना अपना काम कर सकते हैं, तो शुरुआत में ऐसा करें महत्वपूर्ण बात यह है कि यह काम सुरक्षित और पेशेवर रूप से किया जाता है जैसा कि व्यवसाय बढ़ता है, आप अधिक लोगों को काम पर रखने में कामयाब होंगे।
    • याद रखें कि आपको आईएनएसएस सेवानिवृत्ति योजना में योगदान करना होगा, प्लस छुट्टियां, तेरहवें और प्रत्येक कर्मचारी के लिए श्रेणी का पृथक्करण। इसका मतलब यह है कि अगर किसी कर्मचारी के पास 1000 रिएस का वेतन है, उदाहरण के लिए, आप कुल व्यय में 2000 से समाप्त हो जाएंगे।
  • छवि शीर्षक 590022 8
    8
    दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ एक ऋण बनाओ किसी व्यवसाय से कुछ भी ऊपर उठाने से, आपकी रचनात्मकता और समर्पण पर्याप्त पैसा बदल सकती है हालांकि, ऐसा कोई ऐसा स्थान हो सकता है जहां आप छोटे निवेश के बिना ही नहीं जा सकते। उदाहरण के लिए, आपको उन उपकरणों की आवश्यकता हो सकती है जिन्हें उधार नहीं किया जा सकता है कई सूक्ष्म-उद्यम एक अच्छे दोस्त या परिवार के सदस्य की मदद से वापस आ रहे हैं। बस लिखित रूप में ऋण की सभी शर्तों को निर्दिष्ट करने के लिए सुनिश्चित करें - ऋण चुकाने का कार्य, लाभ का मूल्य आदि।
    • एक खंड के लिए पूछें जो कि निर्दिष्ट करता है, अगर सौदा काम नहीं करता है, तो ऋण चुकौती की समय सीमा बहुत अधिक होगी (या यदि संभव हो तो आपको ऋण चुकाने की ज़रूरत नहीं है)।
  • छवि शीर्षक 590022 9
    9
    आधिकारिक ऋण बनाने की कोशिश करें 2011 के बाद से, सरकार ने क्रिसर्स प्रोग्राम की पेशकश की है, जिसका उद्देश्य अनौपचारिक उद्यमियों (व्यक्तियों), व्यक्तिगत उद्यमियों और सूक्ष्म उद्यमों को प्रति वर्ष 120,000 तक की बिक्री के साथ करना है। BNDES सूक्ष्म, छोटे और मध्यम उद्यमों के लिए वित्तीय सहायता के कई विकल्प भी प्रदान करता है। यदि आप एक बैंक ऋण बनाने का निर्णय लेते हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक संस्था ऋण देने के लिए अपने मानदंडों को परिभाषित कर सकती है। इस कारण से, आपके शहर में सेब्रे-संबद्ध बैंक के साथ मिलना आसान है। वे निम्नलिखित मानदंडों को देखेंगे:
    • कंपनी के रजिस्टर का विश्लेषण, भागीदारों और गारंटीकर्ता-
    • वित्तपोषण पर गारंटी की परिभाषा -
    • आर्थिक और वित्तीय व्यवहार्यता के अनुसार क्रेडिट का विश्लेषण
  • छवि शीर्षक 590022 10
    10
    अपने व्यापार का विज्ञापन दें यहां तक ​​कि दुनिया का सबसे अच्छा व्यवसाय किसी भी विफलता को भंग कर सकता है अगर कोई भी यह नहीं जानता कि यह मौजूद है। समर्पण और रचनात्मकता के साथ पूंजी की कमी के लिए तैयार करने का आपका मौका यहाँ है यदि आपके पास टीवी पर विज्ञापन देने के लिए पैसा नहीं है, तो सप्ताह भर में पड़ोसियों को प्रिंट करने और पड़ोस के आसपास वितरण करने का प्रयास करें अपने व्यवसाय को फैलाने के लिए द्वार पर जाएं। अपना बैनर बनाएं और उसे कार्यालय के प्रवेश द्वार पर पिन करें। यह एक हास्यास्पद पोशाक पर भी लगा और शहर के सबसे व्यस्त कोनों में से एक के लायक है। यदि बजट तंग है, तो आपको अपने अहंकार को अलग करना चाहिए और बलिदान करना चाहिए।
    • आजकल, आपके पास सोशल मीडिया अभियान के माध्यम से अपने संभावित ग्राहकों के साथ संवाद करने का विकल्प है। यह इंटरनेट पर अपने ग्राहकों को अपने छोटे व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करने का एक प्रभावी तरीका है। सबसे अच्छे, सबसे सोशल नेटवर्क आपसे जुड़ने के लिए चार्ज नहीं करते हैं। फेसबुक, ट्विटर पर एक खाता बनाएं और आप सभी कर सकते हैं अपने ग्राहकों को अपने व्यवसाय का पृष्ठ जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें (और क्यों ऐसा करने वाले लोगों को लाभ क्यों नहीं दें?)। इसलिए वे प्रचार और लॉन्च के बारे में सूचना प्राप्त कर सकते हैं
      • याद रखें कि इंटरनेट पर ग्राहकों को रोजाना दर्जनों विज्ञापनों के साथ बमबारी कर दिया जाता है। सचमुच अजीब या हड़ताली सामग्री बनाने की कोशिश करें - इस तरह से आप एक सरल विज्ञापन प्लेटफॉर्म के रूप में सोशल नेटवर्क का उपयोग करने से अधिक सफलता प्राप्त करेंगे।
  • भाग 2
    उद्यमी मानसिकता

    छवि शीर्षक 590022 11
    1
    आप क्या करते हैं के लिए `विकास` जुनून और दृढ़ संकल्प व्यवसाय शुरू करना एक कांटेदार सड़क हो सकता है लेकिन अगर आप जो भी करते हैं, आप प्यार करते हैं, तो सभी प्रयास और समर्पण इतना दर्दनाक नहीं लगेंगे। यदि आपके लिए जो जुनून है तो ऐसा है कि आप इसे से पैसा बनाने के बारे में दोषी महसूस करते हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने अपने लिए सही गतिविधि पाई है। आपके व्यवसाय के लिए एक स्वाद यह आपके लिए दृढ़ संकल्प बनाए रखने और लगातार सुधार करने की इच्छा रखने में आसान है।
    • देखें कि कौन से क्षेत्र आपको रुचि रखते हैं और उन पर काम करने के लिए आपके लिए आवश्यक कौशल का काम करते हैं। अध्ययन, ट्रेन, और क्षेत्र के दिन-प्रतिदिन जीवन का हिस्सा बनने का एक रास्ता खोजना। अपने नौकरी को अपने नए जुनून में बदलने के लिए मजबूर होने के बजाय, अपने जुनून को आय के एक स्रोत में बदल दें।



  • छवि शीर्षक: 590022 12
    2
    अपने आप को रेइनवेट करने के लिए तैयार रहें जब आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो अपने रूटीन में नाटकीय परिवर्तन करना और एंटरप्राइज़ की नई आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आपका व्यवहार भी आवश्यक हो सकता है। लचीलापन आवश्यक है यदि आप अपने चुने हुए आला से निपटना है याद रखें कि हर व्यवसाय के लिए काम के लंबे घंटों और अत्यधिक एकाग्रता की आवश्यकता होती है - यदि आवश्यक हो, तो अपने व्यवहार और आदतों को समय और ध्यान देने के लिए बदल दें, जो उद्यम की जरूरत है।
    • उदाहरण के लिए, क्या आप 7 से पहले जगा रहे हैं? क्या आप बहुत चिंतित नहीं हैं? अगर आपके नए रेस्तरां का उद्घाटन अब से एक सप्ताह है, तो आप ऐसा नहीं कर सकते! अपनी आदतों को अभी बदलें - अलार्म घड़ी को जल्दी बजाने के लिए छोड़ें और एक मजबूत कप कॉफी करें क्योंकि उलटी गिनती बहुत पहले ही शुरू हो चुकी है!
  • छवि शीर्षक 590022 13
    3
    अपने व्यवसाय के लिए धन प्राप्त करने के लिए असामान्य तरीके का लाभ उठाएं। तो आप एक दोस्त या रिश्तेदार निवेशक के लिए पर्याप्त भाग्यशाली नहीं हैं। लेकिन यह अभी भी संभव है कि पूंजी अपना खुद का व्यवसाय शुरू करे! आज बहुत से लोग पैसे के साथ हैं लेकिन कोई विचार नहीं है। ये लोग किकस्टार्टेर जैसे साइटों पर पाए जा सकते हैं इसमें, आप अपने विचार का पर्दाफाश करते हैं, जिसे एक निवेशक द्वारा अपनाया जा सकता है।
    • एसएएनआई, एफआईएसपी और सीज़िप, "एक्सेलेरा स्टार्टअप" नामक एक बहुत ही दिलचस्प प्रतियोगिता है। पंजीकरण नि: शुल्क है, और आप प्रशिक्षण, समर्थन और युक्तियों के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं इसमें पूरे देश के प्रतिभागियों को शामिल किया गया है शीर्ष 300 परियोजनाओं को शिक्षा और प्रशिक्षण के 5 चरणों के माध्यम से जाना जाता है, और अंत में, शीर्ष 10 परियोजनाओं को एक निवेशक बैंक को व्यवसाय बेचने का मौका मिलेगा।
  • छवि शीर्षक 590022 14
    4
    पहले ग्राहक प्रतिस्पर्धा से बाहर खड़े होने का एक निश्चित तरीका अन्य सभी के मुकाबले अधिक अनुकूल और विचारशील होना है। लोग छोटे परिवार के अनुकूल व्यवसाय से प्यार करते हैं गुणवत्ता के परिणाम और अनुकरणीय सेवा को प्राथमिकता दें
    • समझने की कोशिश करें कि ग्राहक क्या चाहता है उन जरूरतों को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका खोजें किसी भी व्यवसाय का मुख्य लक्ष्य ग्राहक संतुष्टि है। फिर गुणवत्ता, लागत / लाभ अनुपात, दृश्य अपील आदि आता है।
    • याद रखें कि ग्राहक हमेशा सही है भले ही वह अत्याचार कर रहा है या न ही अनुचित है। इसका मतलब यह नहीं है कि उनमें से कुछ की बेतुका मांगों को दे रही है। लेकिन हर ग्राहक को सम्मानित महसूस करना आवश्यक है।
  • छवि शीर्षक 590022 15
    5
    प्रतियोगिता की तुलना में अधिक आकर्षक कीमतें प्रदान करें पैसा ज़ोर से बोलता है अधिकांश उपभोक्ताओं के लिए, यह एक ऐसा उत्पाद है जिसका उत्पाद या सेवा पर निर्णय लेने पर वजन होता है वे "शोषण" होने से डरते हैं। इसका लाभ उठाओ! प्रतिस्पर्धा की तुलना में कीमतों को अधिक सहयोगी बाजार के टुकड़े को जीतने का एक निश्चित तरीका है। बस सुनिश्चित करें कि आपको अभी भी किराए का भुगतान करना पड़ेगा- यानी, लाभ में अंतर भी कीमत में कटौती के साथ ही सुरक्षित रहना चाहिए।
    • अपना शब्द रखें और कभी भी गुमराह न करें यह आपकी प्रतिष्ठा और आपके व्यवसाय को खत्म करने का सबसे तेज़ तरीका है
  • छवि शीर्षक 590022 16
    6
    अपनी रचनात्मकता को पैसे की जगह दें अपना व्यवसाय वापस स्क्वायर में ले जाएं I कार्यशील पूंजी की जरूरत को कम करें, जो शुरुआत में आने से परेशान है। अधिकतम लागतों में कटौती करते समय, आक्रामक बनें, जब यह अपने खुद के विचारों और अवधारणाओं को विकसित और कार्यान्वित करके बिक्री बढ़ाने की बात आती है हमेशा महान लगता है एक अच्छा विचार एक लाख के लायक हो सकता है
  • छवि शीर्षक 590022 17
    7
    ठेके और भागीदारी के बारे में बहुत सावधान रहें केवल उन लोगों को किराए पर लें जिन्हें आप पूरी तरह से भरोसा कर सकते हैं, और साझेदारी, साझेदारी, या लिखित अनुबंध के सभी नियमों को बता सकते हैं इससे पहले कि आप उन्हें आधिकारिक बनाते हैं।
    • यह आपके अनुबंध लिखने में मदद करने के लिए एक वकील का भुगतान करने का भुगतान करता है। कल की तुलना में आज की लागत 100 गुना कम हो सकती है यदि आपके एक साथी आपके खर्च पर लाभ लेने का निर्णय लेते हैं।
    • अपने व्यापार भागीदारों के साथ व्यवहार करते समय "भागीदार" शब्द का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें। यह आपको भविष्य में बहुत से सिरदर्द दे सकता है, खासकर यदि आप पैसे कमाने शुरू करते हैं
  • छवि शीर्षक 590022 18
    8
    अपने बातचीत कौशल पर काम करें अगर सब कुछ विफल रहता है, बातचीत, सौदा, परेशानी विश्वास के साथ सौदा करने की क्षमता एक असली उद्यमी की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताएं है। यह व्यापारिक दुनिया में विशाल मूल्य का कौशल है चाहे आप एक नए कर्मचारी को काम पर रख रहे हों, नए उपकरण खरीदने या साझीदारी तोड़ रहे हों, इस बात को लेकर डरना मत करें कि आपकी कहानी का पक्ष है - जो सबसे खराब हो सकता है, आप "नहीं" सुनते हैं। जोखिम ले लो (लेकिन अपने अधिकारों की सुरक्षा के लिए मत भूलना) और परिणाम के साथ आपके पास सुखद आश्चर्य हो सकता है।
    • सड़क पर एक बड़े शॉपिंग सेंटर पर जाने का प्रयास करें साओ पाउलो में 25 मार्च, उदाहरण के लिए, हर जगह उन्मत्त वार्ता से भरा एक जगह का एक बढ़िया उदाहरण है। हर संभव अवसर के लिए तलाश करें और हेक्कर्स के साथ बातचीत करें और देखें कि कैसे बातचीत करना है।
  • भाग 3
    आपकी सुरक्षा और मानसिक स्वास्थ्य रखते हुए

    छवि शीर्षक 590022 19
    1
    अपने परिवार और दोस्तों के समर्थन पर भरोसा करें आप अकेले इस कपटपूर्ण पथ को चलाना नहीं चाहते हैं यहां तक ​​कि अगर वे आपके व्यवसाय का सीधा भाग नहीं हैं, तो वे आपको उस समर्थन को दे सकते हैं जो अंतर को कम कर देता है जब ज्वार कम हो जाता है और बाधाएं कई होती हैं उद्यमिता के माध्यम से आपकी यात्रा में आपको भावनात्मक सहायता की आवश्यकता होगी। जब सब कुछ खो गया लगता है और आप तंत्रिका टूटने के कगार पर हैं, तो यह समर्थन सब कुछ पर उठने और देने के बीच का अंतर हो सकता है।
    • अपने परिवार से बात करें और देखें कि क्या वे आपकी व्यवसाय योजना से सहमत हैं। यह निष्पक्ष से अधिक है, क्योंकि उनके वित्तीय भंडार, समय, धैर्य, स्वास्थ्य और व्यक्तिगत बलिदान पर भरोसा करना आवश्यक हो सकता है। उन्हें जानने का अधिकार है कि क्या हो रहा है।
    • एक बार जब आप अपने पेशेवर जीवन में बॉस बन जाते हैं, तो आप घर पर बॉस के रूप में भी प्रलोभन के साथ आ सकते हैं। काम और परिवार की समस्याओं को अलग रखें उदाहरण के लिए, रात के खाने पर व्यावसायिक मामलों पर कभी चर्चा नहीं करें
  • छवि शीर्षक 590022 20
    2
    अपने अधिकारों को जानें प्रत्येक उद्यमी को व्यावसायिक कानून, कर कानून और एक छोटे से व्यवसाय को खोलने और बनाए रखने के कानूनी आवश्यकताओं के बारे में ज्ञान होना चाहिए। यदि संभव हो तो, अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले विषय का अध्ययन करने की कोशिश करें आप कानूनी सलाह के साथ अच्छे पैसे बचा सकते हैं जटिल कर और प्रशासनिक दस्तावेजों के साथ व्यवहार करते समय आप अपने आप को एक बहुत जबरदस्त सिरदर्द छोड़ देंगे।
    • लेकिन अगर आपके पास कानूनों के बारे में जानने के लिए कौशल नहीं है, तो पेशेवर मदद लेने में संकोच न करें। उदाहरण के लिए, एक वकील की लागत श्रमिक मुकदमों से भी कम हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक: 590022 21
    3
    अपने शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य का ख्याल रखना स्वास्थ्य के बिना, आप सब कुछ बर्बाद कर सकते हैं। स्टीव जॉब्स देखें एक उद्यमी के रूप में आपकी सफलता के लिए पूर्ण स्वास्थ्य आवश्यक है विशेष रूप से शुरुआत में, कार्य दिवस काफी थकाऊ हो सकता है आपको समय निकालने, सोने और आराम करने की आवश्यकता है। इन जरूरतों को अत्यंत मूल्यवान मानिए - आखिरकार, उनको संतुष्ट करना आपको इस तरह की भीड़ के बीच में गिरने या बीमार होने से बचाएगा। याद रखें: यदि आप अक्षम हो गए हैं, तो आप किसी भी व्यवसाय को चलाने में सक्षम नहीं होंगे।
  • छवि शीर्षक 590022 22
    4
    काम और व्यक्तिगत जीवन के बीच संतुलन खोजने का प्रयास करें कुंजी यहां मॉडरेशन है। जीवन में समान रूप से नेतृत्व करना संभव है, यहां तक ​​कि एक उद्यम की शुरुआत में बैंक में एक पैनी के बिना। अपने जीवन को खोना एक ऐसा जोखिम है जो कभी इसके लायक नहीं है। कभी सोना बंद करो अपने आप को काम करने से नहीं मार डालें हमेशा अपने परिवार, हितों और निश्चित रूप से स्वयं के लिए समय निकालें आपका जीवन जुनून और संतोष का स्रोत होना चाहिए - न कि केवल समय की अवधि जिसका काम करना और पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    • कभी भी, अपने आप को "सक्रिय" और "गतिशील" रखने के लिए दवाओं का उपयोग न करें। व्यायाम और संतुलित भोजन के साथ स्वस्थ जीवन को बदलने के लिए उनका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए ड्रग्स आपको अप्रासंगिक निर्णय ले सकते हैं जो आपके व्यवसाय को बर्बाद कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • लंबी अवधि के अनुबंधों से बचने की कोशिश करें, जैसे कि किराए या रोजगार के ठेके जैसे शुरुआत में। यदि आप अनिश्चित हैं कि व्यवसाय के पहले वर्ष (प्रयोग के चरण) में चीजें कैसे चलेंगी, इस प्रकार की बड़ी प्रतिबद्धताओं को बनाने में बहुत जोखिम भरा है।
    • उधार धन से बचें. नकद धन क्या मायने रखता है यदि आपके पास पैसे नहीं हैं, तो खर्च न करें और बड़ा खर्च न करें।
    • दूसरों के साथ अपने व्यवसाय के विचार साझा न करें. क्या आपको कभी भी एक भयानक व्यापारिक विचार चोरी हुआ है? इस तरह से पारित होने के नाते आपके आत्मसम्मान को झटका लगा सकता है। तो इलाज की तुलना में रोकथाम बेहतर है आपको कभी नहीं पता होगा कि कौन आपके विचारों को प्रतिलिपि या चोरी करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com