IhsAdke.com

एक रोजगार साक्षात्कार में व्यवहार कैसे करें

यदि आप नौकरी के साक्षात्कार में बेहतर परिणाम चाहते हैं, रॉक करने के लिए तैयार हो जाओ! नियोक्ता को दिखाएं कि आप नौकरी के लिए आदर्श उम्मीदवार क्यों हैं और इसे जल्दी से जीत सकते हैं एक महान साक्षात्कार के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें और नई नौकरी के लिए तैयार हो जाओ!

चरणों

भाग 1
तैयार हो रहा है

एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र है
1
जितनी जल्दी हो सके तैयारी शुरू करें: बड़ी कंपनियां आमतौर पर साप्ताहिक साक्षात्कारों को अग्रिम रूप से निर्धारित करते हैं आपको इस अवधि को साक्षात्कार के दौरान सहज और अनुभवी महसूस करने के लिए तैयारी करना चाहिए। उचित प्रश्न पूछने के लिए तैयार रहें और सही दिशा में दिए गए किसी भी प्रश्न का उत्तर दें।
  • एक खोज करें कंपनी के बारे में अधिक जानें और यह पता करें कि स्थिति आपके पास इकाई या विभाग में कैसी है। जितना संभव हो उतना जानकारी प्राप्त कौशल है कि जिम्मेदारियों और कार्यालय के कर्तव्यों को पूरा करने में मदद मिलेगी प्रदर्शित करने के लिए सक्षम होने के लिए - इस तरह से, आप अवाक नहीं होगा जब यह कैसे काम करता है और सह कार्यकर्ता, अनुशासनात्मक ग्राहकों और समस्याओं के साथ सौदों के बारे में पूछा (और कई अन्य चीजें अगर आप पर्यवेक्षक, प्रबंधक, शिक्षक, आदि के लिए आवेदन कर रहे हैं)।
  • साक्षात्कार के लिए जिम्मेदार अधिकारियों का पता लगाने के लिए इंटरनेट सर्च इंजन का प्रयोग करें। अगर आपको लोगों और सूचनाओं को खोजने में परेशानी हो रही है, तो कोशिश करें Linkedin. पेशेवर कनेक्शन बनाने के लिए इसे रिश्ते पृष्ठ के रूप में प्रयोग करें।
  • एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र है
    2
    मदद के लिए पूछें अकेले साक्षात्कार के लिए तैयार न करें ऐसे कुछ मूल्यवान संसाधन हैं जो आपकी इच्छानुसार आपकी मदद कर सकते हैं।
    • विशेषज्ञों के लिए देखो एक संरक्षक या सलाहकार खोजें, जिन्होंने आपके साथ अध्ययन किया है और आप चाहते हैं कि कैरियर पथ का अनुसरण कर रहे हैं। उससे बात करें और शाखा के एक आंतरिक दृश्य प्राप्त करने का प्रयास करें। सलाह के लिए पूछें ऐसे कुछ करियर के लिए विशिष्ट मंच और वेबसाइटें हैं जो इन लोगों के साथ जुड़ने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • एक दोस्त का पता लगाएं जो नौकरी साक्षात्कार के लिए भी तैयारी कर रहा है। एक दूसरे के साक्षात्कार करें ताकि वे साक्षात्कार के मौखिक और सामाजिक पहलुओं के साथ सहज महसूस कर सकें। आप उन कहानियों और उदाहरणों को भी बता सकते हैं जो आप साक्षात्कार में उद्धृत करने के लिए विचार कर रहे हैं। अपने दोस्त से पूछें कि प्रत्येक कहानी आपके बारे में क्या कहती है और उस घटना को चुनने के लिए अपने फ़ीडबैक का इस्तेमाल करती है जो आपको सबसे ज्यादा स्पष्ट करता है कि आप क्या वर्णन करना चाहते हैं और साक्षात्कारकर्ता को "बेचना" करना चाहते हैं।
  • एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र है
    3
    साक्षात्कारकर्ता से पूछने के लिए कम से कम तीन प्रश्नों को लिखें और अभ्यास करें और दिखाएं कि आपको नौकरी के बारे में कितना परवाह है उत्तर सरल शोध के माध्यम से आसानी से नहीं खोजा जाना चाहिए (उम्मीद की गई वेतन, लाभ आदि आदि), साक्षात्कार के रूप में मत करो इसके लिए समय है)। इस बारे में सोचें कि आप कंपनी के बारे में क्या जानना चाहते हैं और क्या जिम्मेदारियां और अवसर होंगे। याद रखें कि साक्षात्कार दो-तरफा सड़क है और आपको कंपनी में रुचि दिखाना चाहिए। साक्षात्कारकर्ता को बताएं कि आप इस मौके के साथ कैसे उत्साहित हैं और बताते हैं कि आप बहुत अच्छे सवाल पूछकर वास्तव में परवाह करते हैं। संक्षिप्त प्रश्नों में निम्नलिखित बिंदु शामिल हो सकते हैं:
    • कंपनी के भीतर विकास के बारे में पूछने पर प्रतिबद्धता दर्शाती है बेशक, आप एक विशिष्ट कार्य के लिए आवेदन कर रहे हैं, लेकिन यह दर्शाते हुए कि आप लंबे समय तक रहने की योजना बना रहे हैं, आपके लिए अंकों का भरोसा कर सकते हैं।
    • जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं, उनसे विनम्रता से पूछना अच्छा व्यवहार और सामाजिक कौशल का प्रदर्शन कर सकते हैं। कह रही है "मैं उन लोगों में बहुत दिलचस्पी है जिनसे मैं कंपनी में सबसे ज्यादा सहभागिता करूंगा" आपको इस धारणा को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है कि यह नौकरी के लिए एक अच्छा विकल्प है। आप पा सकते हैं कि आप साक्षात्कारकर्ता या दिन में मिलने वाले किसी व्यक्ति के साथ बहुत समय बिताने होंगे। विनम्र रहें और इन लोगों से मिलने के लिए खुश रहने का प्रदर्शन करें ताकि वे सोच सकें कि आपका रिश्ता काम करेगा।
      • कहें "यह महान है," "मैं प्रभावित हूँ," "मैं वास्तव में कंपनी और विभाग को पसंद करता हूं," आदि। अगर आप उस क्षेत्र में कुछ लोगों को जान सकते हैं जहां आप काम करेंगे अवसर के लिए कृतज्ञता और खुशी दिखाएं - कोई शर्म नहीं है या शर्म नहीं है लोगों से मिलें, लेकिन बहुत चिपचिपा या नकली होने के कारण इसे ज़्यादा मत करो।
    • नौकरी के सबसे महत्वपूर्ण कर्तव्यों के बारे में जानकारी मांगने से यह पता चलता है कि आपने नौकरी का विवरण पढ़ लिया है। प्रकट करें कि आपका दैनिक जीवन कैसे कार्य करेगा और आप कंपनी में कैसे योगदान करेंगे।
  • एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र है
    4
    उन मूल प्रश्नों के उत्तर लिखें, जिन्हें आप उत्तर देने की उम्मीद करते हैं। यद्यपि साक्षात्कार में हमेशा आश्चर्य की संभावना होती है, फिर भी ऐसे कई बुनियादी प्रश्न हैं जिनमें आपको मुठभेड़ होने की संभावना है, इसलिए उन्हें पूरी तरह से और ईमानदारी से जवाब देने के लिए तैयार रहना अच्छा है। गार्ड को पकड़कर नहीं लगता है और यह न दिखाएं कि आपने अपनी नौकरी जिम्मेदारियों के बारे में सोचने में कभी भी खर्च नहीं किया है। मुख्य प्रश्नों के अच्छे उत्तर लिखें, जिन्हें आपको जवाब देने की आवश्यकता होगी:
    • आपकी ताकत क्या है? क्या आप उन्हें स्पष्ट करने के लिए एक ठोस उदाहरण दे सकते हैं? उदाहरण के लिए, शिक्षक या प्रबंधक के लिए एक उम्मीदवार को अपने नियमों के साथ प्रगतिशील अनुशासन का दर्शन होना चाहिए, लेकिन आवश्यक होने पर उन्हें "प्रक्रियाओं" को भी सिखाने की योजना बनानी चाहिए।
    • आपकी कमजोरियां क्या हैं? बहुत अधिक गंभीर दोष शामिल न करें या कहें "मेरे पास कोई भी नहीं है।" यह आपको झूठा और अहंकारी दिखने देगा।
    • आप इस कंपनी में काम क्यों करना चाहते हैं? आपको क्यों लगता है कि आप एक अच्छे उम्मीदवार हैं?
    • आपकी दीर्घकालिक कैरियर योजनाएं (प्रशिक्षण और प्रमाणपत्र जो आप चाहते हैं) क्या हैं?
    • आप का सामना करना पड़ा सबसे बड़ी पेशेवर चुनौती क्या है? आपने इसे कैसे पार किया?
    • क्या आप टीम वर्क और साझा विचारों में अच्छा कर रहे हैं? क्या आप पहले से कर चुके एक अच्छी टीम के काम का एक उदाहरण दे सकते हैं?
    • आप उस कंपनी को क्यों छोड़ रहे हैं जिसके लिए आप काम करते हैं? यदि आपके पास नौकरी है, तो उस इरादों के बारे में ईमानदार रहें, जो आपको नकारात्मकता से अधिक नहीं बचे हैं या मौजूदा नियोक्ता के बारे में बुरी तरह से बोलने के लिए छोड़ना चाहते हैं। हर समय सम्मान दिखाएं।
  • एक अच्छा काम साक्षात्कार कदम 5 शीर्षक है चित्र
    5
    उचित पोशाक. अलमारी व्यावसायिकता का संकेत है और आमतौर पर किसी व्यक्ति के अनुभव और योग्यता के स्तर का विश्लेषण करने के लिए प्रयोग किया जाता है। जब सहकर्मियों और ग्राहकों को आप देखते हैं, तो उन्हें तुरंत आराम महसूस करना चाहिए। इसलिए, उचित रूप से पोशाक, मांग की गई प्रकार की नौकरी के लिए हमेशा एक पेशेवर शैली का पालन करना। यहां तक ​​कि अगर आप वर्दी या जीन्स काम करने के लिए जाते हैं, औपचारिक रूप से प्राथमिकता दें - पुरुषों के लिए एक साधारण टाई और महिलाओं के लिए स्कर्ट वाले जैकेट के साथ एक गहरे जैकेट। आप प्रदर्शित कर सकते हैं कि आप जब आवश्यक हो तब अच्छी तरह से तैयार हों
    • कम से कम 30 मिनट पहले पहुंचें ताकि आप देर से न हों या साक्षात्कार में न जाएं। नोट लेने के लिए कलम और कागज़ों के साथ पाठ्यक्रम के अतिरिक्त प्रतियों वाले एक पोर्टफोलियो या पोर्टफोलियो लें।
  • एक अच्छा काम इंटरव्यू 6 कदम है शीर्षक चित्र
    6
    घर पर कैलकुलेटर और च्यूइंग गम छोड़ दें। मामला ज़रूरत साक्षात्कार में प्रवेश करने से पहले इसे सेलफोन लें, इसे बंद करें
    • साक्षात्कार के लिए किसी को भी अपने साथ मत लें, जब तक कि कोई आपके पास नजदीक नहीं करता और नजदीकी कॉफी शॉप में इंतजार करता है।
    • न करें एक कायरता कैफेटेरिया से एक कॉफी कप के साथ साक्षात्कार दर्ज करें इससे पता चलता है कि आप दुर्घटनाग्रस्त हैं या आप अनुभवहीन हैं।
  • भाग 2
    पेशेवर होने के नाते

    एक अच्छा काम साक्षात्कार कदम 7 शीर्षक है चित्र
    1



    सम्मान, पेशेवर और आत्मविश्वास होना चाहिए थोड़ा सा मुस्कुराएं, लेकिन सावधान रहें कि आपके चेहरे पर कोई अजीब मुस्कान न हो। एक शांत लेकिन उत्साही हवा बनाए रखें, और सावधान रहना नर्वस होना चाहिए। अपनी उंगलियों को बर्बाद करने से बचें और अपने पैरों को झुकाव से बचें, लेकिन बहुत ज्यादा सीधा मत करो या अपनी बाहों को पार करें क्योंकि इससे एक बंद, रक्षात्मक मुद्रा का संकेत मिलता है बैलेंस कुंजी है, बहुत आराम से होने के नाते यह इंगित करता है कि आप आलसी या अव्यवसायिक हैं यदि साक्षात्कारकर्ता पूछता है कि किसी दिए गए मामले में आप क्या करेंगे, तो विशिष्ट स्थिति को हल करने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रक्रियाओं पर चर्चा करें। यह पूछने से डरना मत करें कि क्या यह स्पष्ट था - विचारों को ढांपने और उन्हें स्पष्ट रूप से साझा करने की आपकी क्षमता का मूल्यांकन किया जाएगा, न कि आपके द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या। साक्षात्कारकर्ता को उकसाया और एक चर्चा में साक्षात्कार की बारी का काम करने के तरीके का वर्णन करना एक शानदार तरीका है। इससे कंपनी को क्या जानना चाहिए, इसके बारे में मूल्यवान अंतर्दृष्टि मिल सकती है, जिससे आप यह जान सकते हैं कि यह कैसे दिखाता है कि यह नियोक्ता की अपेक्षाओं को पूरा करेगा।
    • यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो पूछने से डरो मत। अगर आपको पता होना चाहिए कि आप वास्तव में जानते हैं तो आप बेहतर करेंगे। हालांकि, हर मिनट सवाल मत पूछो या आप भ्रमित दिखाई देंगे। यह आदर्श है कि अच्छा, स्वीकार्य और तार्किक के लिए अच्छी प्रेरणा का प्रदर्शन किया जाए।
  • एक अच्छा नौकरी का साक्षात्कार कदम 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    खुद को बेचना आपके अनन्य विक्रय बिंदु क्या हैं और वे कंपनी के लिए क्या देख रहे हैं? अपने कौशल के सबूत के रूप में कई उदाहरणों का उपयोग करें साक्षात्कारकर्ता को दिखाएं कि आप पिछले अनुभवों में अच्छे अंक प्राप्त करने में सक्षम हैं - यह आपको पिछली नौकरियों में नफरत वाली चीजों के बारे में शिकायत करने का समय नहीं है। यह स्पष्ट करने पर ध्यान दें कि यह नई नौकरी आपके लिए कितनी सही है।
    • आप पहले से लिखी गई शक्तियों के उदाहरणों को याद करते हैं? यह उनका उपयोग करने का समय है
    • आत्मविश्वास और अभिमानी होने के बीच अंतर है यह दिखाने के लिए याद रखें कि आप एक गर्व के बिना एक सक्षम और बुद्धिमान कर्मचारी हैं
  • एक अच्छा नौकरी साक्षात्कार कदम 9 शीर्षक है चित्र
    3
    उत्सुक रहें और सवाल पूछने के लिए मत भूलना साक्षात्कारकर्ता के उत्तर पर ध्यान दें - यदि आप चाहें तो नोट ले लें यह साबित करना चाहिए कि आप सुन रहे हैं और आपको बाद में साक्षात्कार पर प्रतिबिंबित करने की अनुमति देगा, यदि आप दो रिक्तियों के बीच चयन करना चाहते हैं
    • सभी साक्षात्कार में वही सवाल मत पूछो विशिष्ट कंपनी की चीजों से यह पूछने के लिए कहें कि आपने पहले से अच्छा शोध किया है
  • एक अच्छा काम इंटरव्यू 10 कदम है शीर्षक चित्र
    4
    विनम्र रहें सभी सवालों को अच्छी तरह से सुनें, इससे पहले कि आप उन्हें जवाब देना शुरू करें। कभी भी साक्षात्कारकर्ता ने अपना फिर से शुरू पढ़ा नहीं है, लेकिन ऐसा न मानें जैसे कि आपके पास नहीं था। साक्षात्कार के बाद, एक धन्यवाद ईमेल भेजने के लिए मत भूलना - हाथ से लिखे गए नोटों को आप बहुत धीमा कर सकते हैं। सही व्यक्ति को ईमेल भेजने और अपने आप को पहचानने के लिए, लिखने की अच्छी समीक्षा करें।
    • आपको मुलाकात करने के लिए साक्षात्कारकर्ता का धन्यवाद करना याद रखें दिखाएं कि आप उस समय के मूल्यांकन के मूल्य और प्रयास का मूल्यांकन करते हैं।
  • एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    लगातार रहें इसे बेहतर बनाने के लिए साक्षात्कार करना जारी रखें निराश मत हो यह संभावना नहीं है कि पहली साक्षात्कार आपको नौकरी सपने के लिए मिल जाएगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको दूसरी या तीसरे साक्षात्कार के बाद अपनी अपेक्षाओं को कम करना चाहिए। अपने लक्ष्यों और पाठ्यक्रम के अनुसार कुछ यथार्थवादी लक्ष्य को ढूंढें जो आप खोज रहे हैं।
  • भाग 3
    गैर-आमने-सामने साक्षात्कार में क्षमता प्रदर्शित करना

    एक अच्छा काम साक्षात्कार चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र है
    1
    फ़ोन साक्षात्कार में अच्छा प्रदर्शन करना सीखें एक टेलिफोन साक्षात्कार आम तौर पर एक जनसंपर्क प्रतिनिधि द्वारा आयोजित किया जाता है, जो उस स्थिति या इसके संबंधित तकनीकी शर्तों के बारे में बहुत कुछ नहीं जानता है। प्रश्नों का उत्तर देते समय कीवर्ड का उपयोग करें, जैसा कि आपको एक बनाना है शब्द के साथ छवि कौन है, आखिरकार, साक्षात्कारकर्ता उसे व्यक्तिगत रूप से नहीं देख पाएगा। यह करें और आप साक्षात्कार को पारित करेंगे।
    • एक "वास्तविक" साक्षात्कार के रूप में एक टेलीफोन साक्षात्कार का इलाज करें शांत जगह पर जाएं, अपने आप को विचलित मत करो और कुछ भी मत बोलो। धीरे-धीरे और स्पष्ट रूप से बोलना याद रखें
    • अपने साथ बने नोट्स रखें, लेकिन उनके बिना बोलने के लिए तैयार रहें। हाथ पर नोट रखने से आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस हो सकता है, लेकिन उन पर निर्भर नहीं रहें।
    • पेशेवर पोशाक पेशेवर कपड़े पहने हुए आपको पजामा पहनने से अधिक तैयार होंगे।
  • एक अच्छा काम साक्षात्कार कदम 13 शीर्षक है चित्र
    2
    स्काइप साक्षात्कार में अच्छा प्रदर्शन करना सीखें इस प्रकार के साक्षात्कार में तेजी से लोकप्रिय हो गए हैं और फेस-टू-फेस इंटरव्यू के दौर के लिए उम्मीदवारों को फ़िल्टर करने का एक शानदार तरीका है। अच्छी रोशनी और एक सरल और पेशेवर पृष्ठभूमि के साथ एक स्थान खोजें। उचित रूप से ड्रेस करें और अपने कैमरे और माइक्रोफ़ोन को अग्रिम में जांचना सुनिश्चित करें।
    • आभासी साक्षात्कार का इलाज करें जैसे कि यह आमने-सामने हो। ऐसा न करें कि कैमरे के माध्यम से आयोजित किया जा रहा से यह कम गंभीर या पेशेवर है।
  • युक्तियाँ

    • कई साक्षात्कारकर्ता ऐसे प्रश्नों के साथ साक्षात्कार समाप्त करना पसंद करते हैं जैसे "तीन विशेषण जो आपको सबसे अच्छा वर्णन करते हैं?" इस प्रकार के प्रश्न का उत्तर देने के लिए तैयार रहें
    • यदि आप उस बारे में कुछ पूछते हैं जिसके बारे में आप बहुत जानकार नहीं हैं, तो आपको सिर्फ इतना कहना चाहिए कि आप क्या जानते हैं और कुछ कहकर ईमानदारी से कहें "यह मेरा सबसे मजबूत क्षेत्र नहीं है ... लेकिन मैं सीखने के लिए बहुत इच्छुक हूं।"
    • यदि अस्वीकृति टेलीफोन द्वारा किया जाता है, तो विनम्र रहें और इस तथ्य की सराहना करें कि उसे माना गया है। चयनित व्यक्ति को कंपनी में फिट नहीं किया जा सकता है और वे आपको कॉल कर सकते हैं।
    • साक्षात्कार के लिए कम से कम 15 मिनट पहले पहुंचें। अपने नोट्स की समीक्षा करने के लिए किसी भी समय का उपयोग करें। देर से या समय पर पहुंचने से तनाव होता है और यह साक्षात्कार में दिखाई देता है
    • जब यह खत्म हो जाएगा तो मानसिक रूप से साक्षात्कार का विरूपण अपने आप को दूसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य से देखने का प्रयास करें उद्देश्य रखें और पूछें कि आपने क्या गलत किया, आपने क्या किया, बेहतर क्या कर सकता था, एक बेहतर प्रभाव कैसे बना सकता था, जवाब देने के लिए मुश्किल प्रश्न क्या थे, आदि। उन क्षेत्रों पर विचार करें जहां आप बेहतर कर सकते थे अगले साक्षात्कार से पहले नोट्स की समीक्षा करें और आपको आश्चर्य होगा कि इससे कितना सुधार होगा।
    • साक्षात्कार के दौरान समय-समय पर बुद्धिमानी से और कुशलता से उपयोग करें स्पर्शरेखा से बचने और मूल्यवान समय बर्बाद करते समय सावधानी बरतें। एक घंटे का साक्षात्कार उड़ कर सकता है। विचारों को व्यक्त करने में सक्षम होने की कोशिश करें और अंत में 10 से 15 मिनट तक संदेह में आने के लिए पर्याप्त समय दें। समय की भावना पाने के लिए एक कलाई घड़ी लें
    • अच्छे गुणों का उद्धरण और एक अभिमानी व्यक्ति की तरह दिखने के बीच संतुलन का पता लगाएं।
    • उन विषयों की एक संक्षिप्त सूची बनाएं जिनसे आप साक्षात्कार में उठाना चाहते हैं। इस शीट को अपने साथ रखो और दिए गए उत्तरों में दिए गए कुछ बिंदुओं पर काम करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको कुछ ऐसी चीज़ों पर प्रमाणित किया गया है जो नौकरी के लिए महत्वपूर्ण हो, तो इसका उल्लेख करें यदि आप एक उत्कृष्ट श्रोता या संचारक हैं, तो इसका उल्लेख करें उन वस्तुओं का उपयोग करें जहां वे उपयुक्त हैं, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करें
    • यदि आपको समय लेने वाले प्रश्न का उत्तर देने की आवश्यकता है, तो उद्धरण लें कि कुशल तरीके से सबसे महत्वपूर्ण क्या है। फिर कहते हैं, "अगर आप चाहें तो मैं गहराई से जा सकता हूं।" साक्षात्कारकर्ता कहने की संभावना है, "नहीं, आपने पहले से ही अच्छी तरह से संक्षेप किया है।" उनके पास रखने का एक कार्यक्रम है और सावधान रहना चाहिए कि वह साक्षात्कार के समय से आगे न जाए।
    • मौसम का पूर्वानुमान देखें कठोर मौसम में देरी हो सकती है, इसलिए तदनुसार योजना करें। यदि बारिश का पूर्वानुमान है, तो आप के साथ एक वापस लेने योग्य छाता ले लो, आखिरकार, आप गीला कुत्ते की तरह दिखना नहीं चाहते हैं।
    • एक सकारात्मक व्यक्तित्व का प्रदर्शन करें और यह स्पष्ट करें कि आपकी टीम के किसी भी सदस्य के गुणों का क्या होना है ताकि उन लोगों पर बढ़ोतरी हो जो केवल एक तकनीकी पक्ष दिखाते हैं। साक्षात्कारकर्ता यह तय करने के लिए गुणों और ट्रस्टों की तुलना कर रहे हैं कि किस तरह के लाभ उम्मीदवार टीम में शामिल होंगे। वे सीखने की आपकी इच्छा, आपकी क्षमताओं और आपके चरित्र का आकलन भी करेंगे। तकनीकी ज्ञान के आसपास हर चीज नहीं घूमती है

    चेतावनी

    • एक चाल जो साक्षात्कारकर्ताओं का उपयोग करना चाहते हैं, बातचीत में चूक है। बहुत से लोग मौन के साथ सहज महसूस नहीं करते और बात करने के लिए कुछ भी करेंगे। इन क्षणों के कारण आपको प्रकट होने या आपको कुछ पछतावा होने का कारण हो सकता है।
    • इस्तेमाल की गई एक और चाल कई साक्षात्कारों में बाधित होती है। रुकावटें आकस्मिक या नियोजित हो सकती हैं, लेकिन अगर आप अपना कोर्स खो देते हैं या गुस्से में रहते हैं, तो विनम्र रहें और मुस्कुराओ
    • साक्षात्कार पैनल, जहां कई लोगों ने आपको एक साथ साक्षात्कार किया है, वे महत्व के पदों के लिए सामान्य हैं। प्रत्येक पैनल के सदस्य द्वारा अलग-अलग भूमिकाएं स्वीकार कर सकते हैं। उनमें से किसी एक के लिए "बुराई" भूमिका निभाने के लिए आम है - जिनके प्रश्नों को अचानक या मोटे लग सकता है यह एक जानबूझकर रणनीति है कि आप ठीक से प्रतिक्रिया करते हैं (डर या क्रोध के साथ कभी प्रतिक्रिया न करें)। हमेशा शांत रहो यदि आप बाधित हैं, तो प्रत्युत्तर देना बंद करें और उन्हें अगले प्रश्न पूछने दें। यदि आपको संदेह है कि यह एक जानबूझकर रणनीति है, तो साक्षात्कारकर्ता को दखल न देकर कार्य करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com