IhsAdke.com

कार्य पर संगठित कैसे किया जाए

हम सभी जानते हैं कि काम पर आयोजित किया जा रहा महत्वपूर्ण है - तो भी, यह कई लोगों के लिए एक अंतहीन लड़ाई है मानो या न मानो, संगठित रहना किसी कार्य को मुश्किल नहीं है जितना लगता है। कुछ जल्दी आदत में परिवर्तन और निरंतर समाधान इस प्रक्रिया को आपके विचार से ज्यादा आसान बना सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने स्थान और समय का प्रबंध करना

बे प्रोडक्टिव चरण 16 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी गतिविधियों की निगरानी करें कुछ दिनों के लिए, एक पत्रिका में अपनी कई गतिविधियों को रिकॉर्ड करें। इससे आपको यह पता चलता है कि जब तक आप इसे महसूस नहीं करते, तब तक आप जो भी करते हैं, व आपको अपने संगठन और उत्पादकता के दोषों का प्रारंभिक ज्ञान मिलेगा। इसके अलावा, आपको इस अभ्यास को अपने संपूर्ण लक्ष्यों को ध्यान में रखना चाहिए। गतिविधि डायरी के माध्यम से, आप देख सकते हैं कि कौन से कार्य अपना समय बर्बाद कर सकते हैं और जो आपके लक्ष्यों में योगदान कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से मधुमेह रिवर्सल चरण 3 के लिए आपका आहार बदलें
    2
    अपने उच्च उत्पादकता कार्यक्रम निर्धारित करें कुछ लोग सुबह में उत्पादक होते हैं, जबकि दूसरे लोग जल्दी उठने के विचार से घृणा करते हैं आप पहले से ही उस दिन के कुछ हिस्सों का भाव प्राप्त कर सकते हैं जब आप अधिक उत्पादक बन जाते हैं अपनी प्राथमिकताओं के बावजूद - शाम, सुबह, दोपहर के भोजन के समय, या भीड़ के समय से पहले या बाद में - अपनी उत्पादकता को अधिकतम करने के लिए उन अवधियों का लाभ उठाएं
  • मेजबान को स्लीपरोवर शीर्षक वाला चित्र जब आपको पता चलता है कि आप बिस्तर को गीला करते हैं चरण 2
    3
    को प्राथमिकता उनके कार्य हम सभी जानते हैं कि कुछ कार्य दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं - हालांकि, हम हमेशा उन्हें सही प्राथमिकता नहीं देते हैं उदाहरण के लिए, एक ऐसी प्रणाली जो अनुस्मारकों के माध्यम से कार्यों को वर्गीकृत करती है, जो ब्रांडों जैसे ईमानदारी और लचीलेपन के साथ झंडे या सितारों को शामिल करते हैं। अपने कंप्यूटर या डेस्क के करीब ये अनुस्मारक छोड़ें, चाहे वर्चुअल या भौतिक हो। अपने समय और ऊर्जा को सूची में शीर्ष प्राथमिकता वाले आइटमों में समर्पित करें। उदाहरणों में कम समय सीमा के साथ कार्य शामिल हो सकते हैं, जैसे कि दिन के अंत तक या अगले दिन आपको जो कुछ देना चाहिए आप ग्राहकों, मालिकों या अन्य लोगों के प्रति जवाबदेही भी प्राथमिकता दे सकते हैं, जो उत्पन्न व्यय के लिए जिम्मेदार हैं। और, यदि आप किसी काम की संवेदनशीलता या महत्व के बारे में अनिश्चित हैं, तो पूछना हमेशा अच्छा होता है
  • बे प्रोडक्टिव चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    4
    त्वरित कार्य तुरंत पूरा करें सभी कार्यों को एक विशिष्ट समय के लिए प्राथमिकताबद्ध और शेड्यूल किए जाने की आवश्यकता नहीं है। उनमें से कुछ को नियोजन या शेड्यूल करने के लिए उतना समय हो सकता है जब आप उन्हें पूरा करना चाहते हैं। यदि हां, तो आप तुरंत इन कार्यों को पूरा कर सकते हैं, आनंद लें! इस तरह के समान बाधाओं से मुकाबला करने से आपको विलंब से बचने में भी मदद मिलेगी।
  • बे प्रोडक्टिव चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    अव्यवस्था और कार्य सामग्री प्रबंधित करें हमारी टेबल विनाश के मूवी-योग्य दृश्यों के लिए झूठदार दृश्यों से आसानी से स्थानांतरित हो जाती है - जो कठिन आयोजन करता है कुछ लोग सख्त सफाई नीतियों के तहत भी काम करते हैं हालांकि वे जरूरी नहीं हैं, अपने वर्कस्टेशन को साफ करने के लिए कुछ कदम उठाएं।
    • ऑर्डर फिर से शुरू करें. कचरे को फेंक दें और उन सामग्रियों को संग्रहित करें जिनकी आपको व्यवस्थित आवश्यकता है। जब भी संभव हो तो अव्यवस्था को साफ करें: ब्रेक या कार्यों के बीच में
    • आप तुरंत उत्पन्न गंदगी को साफ करें तो आपको बाद में सफाई करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अलावा, यह भविष्य में आपके डेस्क पर शेष अवतारों को बचाएगा।
    • अपनी उंगलियों पर आपूर्ति की जरूरत रखें जाहिर है, आपके चारों ओर हर चीज विकार का संकेत नहीं है आपके द्वारा उपलब्ध उपकरणों का उपयोग करने से आपको समय बचाया जाता है और आपके कीमती जगह का अच्छा उपयोग होता है
  • एक सफल फ्रीलान्स लेखक बनो चित्र जब आप बच्चे हैं 13 कदम
    6
    गतिविधियों और नियुक्तियों के लिए कार्यक्रम शेड्यूल. कुछ लोग केवल बैठकों का समय निर्धारित करते हैं, लेकिन आवश्यक गतिविधियों की सूची नहीं करते हैं सबसे महत्वपूर्ण कार्यों के साथ ही नियुक्तियों का निर्धारण उपयोगी हो सकता है। आप "समूह" विशिष्ट कार्य भी कर सकते हैं उदाहरण के लिए: केवल मंगलवार और गुरुवार के लिए मीटिंग शेड्यूल करें अपने कैलेंडर में अपने लिए रचनात्मक समय को अलग करने या अप्रत्याशित घटनाओं को समायोजित करने के लिए अपने कैलेंडर में खाली समय भी रखें।
    • कैलेंडर और कैलेंडर का उपयोग करें ये टूल पेपर या आभासी हो सकते हैं, जैसे iCalendar और Google Now जैसे अनुप्रयोगों के रूप में।
    • अपनी गतिविधियों को श्रेणियों में अलग करें रंगों से श्रेणीबद्ध करने या गतिविधियों को अलग करना आपको महत्वपूर्ण दृश्य अनुस्मारक दे सकता है जो महत्वपूर्ण है। ये श्रेणियां शामिल हो सकती हैं, उदाहरण के लिए: मैचों, प्रोजेक्ट्स, इवेंट, मीटिंग, चर्चा, और यहां तक ​​कि शारीरिक व्यायाम अंतराल या समय।
    • अपनी तकनीक का अनुकूलन करें वर्चुअल कैलेंडर्स और ईमेल प्लेटफॉर्म, जैसे आउटलुक, आपके टू-डू सूचियों, आपके संपर्कों और उनके पते को जोड़ सकते हैं। यह न केवल सब कुछ अधिक कुशल छोड़ देता है, बल्कि आपके विचार प्रक्रिया को भी अनुकूल करता है।
    • जब भी संभव हो, कार्यों को सौंपें. एक दिन के काम की तीव्रता को देखते हुए, यह भूलना आसान है कि आपको अपने दम पर सब कुछ नहीं करना पड़ता है। किसी सहायक को कार्य सौंपें, या यदि आप विशेष रूप से व्यवसाय में फंस गए हैं, तो एक सहकर्मी आपको एक एहसान करते हैं और कुछ कार्यों के लिए मदद करते हैं चीजें ठीक हो जाने पर आप उन्हें इनाम दे सकते हैं
  • विधि 2
    व्यवस्थित रूप से अपने ईमेल की देखभाल

    एक सफल फ्रीलान्स लेखक बनें चित्र जब आप बच्चे हैं चरण 11
    1
    निर्धारित समय पर अपने ईमेल की जांच करें सभी लोगों को अपने इनबॉक्स में चिपकने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि प्राप्त किए गए कई संदेश इतना जरूरी नहीं हैं यदि आप किसी ऐसे स्थान पर काम करते हैं जिस पर ईमेल के तत्काल उत्तर की आवश्यकता नहीं होती है, तो निर्धारित समय पर अपने इनबॉक्स की जांच करें - दिन में लगभग तीन से चार बार।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका चरण 1 में कार्य करने के लिए एक टीएन वीजा प्राप्त करें
    2
    ईमेल दर्ज करें फ़ोल्डर्स और बुकमार्क्स का लाभ उठाएं, संदेशों को अपने इनबॉक्स में ढेर करने के बजाय Outlook में फ़ोल्डर्स और सबफ़ोल्डर हैं, जबकि जीमेल के बुकमार्क्स और कई अलग इनबॉक्स हैं यदि आप एक पत्रकार हैं, उदाहरण के लिए, आपके फ़ोल्डर्स को "चालू रिपोर्ट", "भविष्य की रिपोर्ट", "पुरानी रिपोर्ट", "साक्षात्कार" कहा जा सकता है सूत्रों "और" कहानियां " विचार। "
    • हटाएं और फ़ाइल करें पुराने और महत्वपूर्ण मैचों का संग्रह करें और बाकी को हटा दें। उपरोक्त उदाहरण में, "पुरानी रिपोर्ट" फ़ोल्डर एक पत्रकार की फ़ाइल के रूप में कार्य करता है जब आप पुराने ईमेल संदेशों को हटाने शुरू करते हैं, तो आपको बिन में जाने वाली वस्तुओं की मात्रा और संग्रहीत वस्तुओं की मात्रा पर आश्चर्य होगा। कुछ लोगों को भी इनबॉक्स को खाली करना पसंद है - एक भी न पढ़े संदेश को छोड़कर (या इनबॉक्स में कोई भी संदेश छोड़ना)। फ़ोल्डर्स और बुकमार्क का उपयोग करने के अतिरिक्त, आप "आर्काइव" फ़ंक्शन का उपयोग कर बॉक्स को रिक्त कर सकते हैं, कार्य पर ब्रेक या खाता संगठन अनुप्रयोगों का उपयोग करते हुए पुरानी ईमेल हटा कर सकते हैं।
  • चित्र सहायता सहायता बाढ़ पीड़ितों चरण 7
    3
    जब भी आप अधिक कुशल होते हैं, तो संचार के अन्य रूपों का उपयोग करें कभी-कभी एक साधारण फोन कॉल एक समस्या को हल कर सकता है जिसे दस ईमेल के आदान-प्रदान की आवश्यकता होगी। यदि हां, तो व्यक्ति को बुलाओ! यदि आप जानते हैं कि ईमेल एक्सचेंज एक चर्चा उत्पन्न करेगा या इसमें बहुत से संदेश शामिल होंगे, तो फ़ोन पर बात करना सबसे अच्छा हो सकता है। इस प्रकार, आप अधिक जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे, जबकि ई-मेल की लंबी और समय-समय पर चर्चा से बचने के लिए। आप किसी सहकर्मी को ईमेल भी भेज सकते हैं और कुछ कह सकते हैं, "इसके बारे में आपके लिए बहुत सारे सवाल हैं। शायद हमें बात करनी चाहिए, क्या मैं आपको पांच मिनट में फोन कर सकता हूं?"
  • स्वस्थ भोजन की आदतें चरण 1 विकसित करें
    4
    सीमित रुकावटें हालांकि सामरिक ब्रेक उपयोगी होते हैं, काम के समय के दौरान रुकावटें नहीं हैं। वे आपको धीमा कर सकते हैं, अपनी काम की गति को तोड़ सकते हैं, और सोचा लाइन खो सकते हैं। इसलिए जब आप जानते हैं कि आप व्यस्त हैं, तो विशेष आवाज और पाठ संदेशों का उपयोग करने का प्रयास करें इन उपकरणों का उपयोग केवल तब ही करने की आवश्यकता नहीं है जब आप कार्यालय में नहीं होते हैं - जब आप कार्य के साथ फंस जाते हैं तो इसका इस्तेमाल किया जा सकता है बहुत से लोग "खुला दरवाजा" नीति का भी उपयोग करते हैं - लेकिन आपको अपने कमरे को हर समय खुला नहीं छोड़ना पड़ता है। आप दरवाजे पर एक दोस्ताना टिकट भी छोड़ सकते हैं जैसे "मैं कॉल के बीच में हूं" या "मैं व्यस्त हूं। कृपया बाद में वापस आओ या मुझे एक ईमेल भेजें।"



  • एक सफल फ्रीलान्स लेखक बनें चित्र जब आप बच्चे हैं कदम 18
    5
    "बादल" सेवाओं का उपयोग करें बादल सेवा (जिसे "क्लाउड कंप्यूटिंग" भी कहा जाता है) माना जा सकता है, क्योंकि यह सस्ता, स्केलेबल, कुशल और आसानी से अद्यतन है। इन बादलों द्वारा प्रदत्त सामग्री विशेष रूप से उपयोगी हो सकती है क्योंकि आप इसे विभिन्न उपकरणों पर एक्सेस कर सकते हैं: कंप्यूटर, टैबलेट, स्मार्टफ़ोन, आदि। क्लाउड स्टोरेज डिजिटल बैकअप करने का एक प्राथमिक या द्वितीयक तरीका है। अपने आईटी प्रबंधक या अपने कार्यस्थल सॉफ्टवेयर से परामर्श करें आपके पास पहले से बादलों में खाली जगह का एक स्थान हो सकता है (या यहां तक ​​कि छोटे वार्षिक शुल्क के लिए उस स्थान को खरीद सकते हैं)
  • चित्र शीर्षक प्लैंक चरण 4
    6
    इंटरनेट बुकमार्क्स का उपयोग करें सबसे अच्छा ब्राउज़र्स बुकमार्क करने को सक्षम करते हैं - जब आप ईमेल पते को सहेजते हैं और व्यवस्थित करते हैं, तो यह अक्सर आसान और तेज़ हो जाता है। उनमें से लाभ उठाएं, ताकि आप महत्वपूर्ण वेबसाइटों को न भूलें जो उद्योग के बारे में समाचार या सूचनाएं रखती हैं।
  • विधि 3
    समय का फायदा उठाना

    अधिक उत्पादक चरण 11 को शीर्षक चित्र
    1
    एक साथ कई कार्य करने से बचें इस विषय पर, अधिकांश विशेषज्ञों के समान राय है। हालांकि यह टीवी पर तेज और कायर की तरह लग सकता है, मल्टी टास्किंग (मल्टीटास्किंग) एक ही समय में कुशल नहीं है और इसके संगठनात्मक प्रभाव को कमजोर कर सकता है। एक समय पर एक कार्य के लिए अपना पूरा ध्यान समर्पित करें, इसे अंतिम रूप दें और सूची में अगले आइटम पर अग्रिम करें।
  • अधिक उत्पादक चरण 4 रहो छवि शीर्षक
    2
    अपने लिए एक समयरेखा या कैलेंडर बनाएं सौभाग्य से, अधिकांश नौकरियों के लिए आपको एक निश्चित तरीके से अपने दिन में सब कुछ शेड्यूल करने की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, हाइलाइट्स की बुनियादी समयरेखा रखने और दिन की सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं और कार्यों को उपयोगी हो सकता है।
    • कुछ गतिविधियों के लिए समय सीमा निर्धारित करें कुछ कार्यों के लिए इन सीमाओं की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपके उत्पादकता में सुधार करने के लिए दूसरों के पास अस्थायी पैरामीटर होना चाहिए। सामान्य गतिविधियों के बारे में सोचें जो सामान्य से अधिक समय लेने वाली होती हैं - और भविष्य में उन्हें विशिष्ट समय-सीमा दी जाती हैं।
    • अन्य गतिविधियों के लिए अतिरिक्त समय सेट करें कुछ गतिविधियां - जैसा कि आप अनुभव से सीख सकते हैं - आम तौर पर उम्मीद से अधिक समय की आवश्यकता होती है - हालांकि, यह जरूरी नहीं कि एक बुरी चीज है उदाहरण के लिए, इस प्रकार के कार्य (और विशेष रूप से महत्वपूर्ण घटनाओं और बैठकों के लिए) के पहले और बाद में अतिरिक्त समय की अनुमति दें
  • एक अलार्म क्लॉक स्टेप 23 सेट करें
    3
    स्टॉपवॉच एप्लिकेशन, टाइमर या अलार्म का उपयोग करें। इन उपकरणों को प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है, जब यह प्रयोग किया जाता है कुछ लोग अग्रिम नोटिस प्राप्त करने और एक गतिविधि के लिए तैयार करने के लिए अपने अलार्म 10, 15 या 30 मिनट पहले सेट करना चाहते हैं। आप अनुस्मारक भी उपयोग कर सकते हैं
  • पटकथा टाटा वास्तािंग टाइम चरण 5
    4
    अपनी गतिविधियों को स्थगित करने से बचें अपने आप से पूछें कि क्या यह स्थगन पूरी तरह जरूरी है, या यदि यह विलंब का उदाहरण है यदि आप पाते हैं कि आप procrastinating हैं, तो कार्य को स्थगित नहीं करें - इसे एक बार में अंतिम रूप दें! हालांकि, जब कोई गतिविधि स्थगित करना अपरिहार्य है, उस बिंदु को याद रखें जिस पर आपने इसे बाधित किया था और इसे समाप्त करने के लिए एक विशिष्ट समय सेट किया था। एक अन्य विकल्प एक आकस्मिक योजना बनाने के लिए है उदाहरण के लिए, अगर आपको एक आमने-सामने की बैठक को रद्द करना है, तो आप व्यक्ति के साथ एक कॉल (ऑडियो और / या वीडियो) कर सकते हैं।
  • विधि 4
    अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल

    एक डेस्क जॉब का काम करते समय वजन बढ़ाने से बचें छवि 8
    1
    ब्रेक ले लो मानसिक टूटना महत्वपूर्ण है ताकि आप स्वस्थ और उत्पादक बने रहें। हम काम पर इतने जलमग्न हो जाते हैं कि कभी-कभी हम ब्रेक नहीं लेते हैं - इतना आवश्यक है। ये अंतराल हमें बाकी हम की जरूरत है देने के लिए और हमारे उत्पादकता में सुधार, लेकिन यह भी हमें दूर ले जाते हैं और है कि क्या हम हमारे समय तक अधिकतम कुशलता का उपयोग कर रहे अपने आप से पूछना करने के लिए अनुमति देते हैं।
  • इमेज नामक बे प्रोडक्टिव चरण 10
    2
    बेहतर सो जाओ. यदि हम अच्छी तरह से सोते नहीं हैं, तो हम अगले दिन स्तब्ध, थका हुआ या उदासीन हो सकते हैं, जो कार्यस्थल पर कार्यकुशलता और हमारी योजनाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। प्रति रात कम से कम सात या आठ निर्बाध घंटे के लिए आराम करने की योजना बनाएं।
  • उत्पादित चरण 17 के साथ छवि का शीर्षक
    3
    अपने सहकर्मियों के साथ तुलना मत करो इन लोगों में से अधिकांश का काम हमारे से अलग है, और सभी के पास संगठन के विभिन्न तरीकों हैं। एक तरीका जो समझ में आता है और आपकी परिचित होने के लिए कुशल है, यह आपके रूटीन के लिए सबसे अच्छा नहीं है, और इसके विपरीत हो सकता है।
  • बे प्रोडक्टिव चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्वीकार करें कि संगठन एक सतत प्रक्रिया है। सही होने की अपेक्षा न करें संगठन निरंतर है और निरंतर ध्यान देने की आवश्यकता है। आप हर दिन पूरी तरह से संगठित नहीं होंगे - हालांकि, एक छोटी सी व्यवस्था आपको अधिक प्रभावी बना सकती है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com