IhsAdke.com

कैसे एक अच्छा कार विक्रेता बनने के लिए

एक कार के विक्रेता होने के नाते इसका मतलब यह नहीं है कि किसी उत्पाद को किसी ग्राहक को बेचना, यह पेशा एक कला और एक विज्ञान है कार की बिक्री में व्यक्तित्व, उपस्थिति, प्रामाणिकता और प्रेरकता महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बहुत से लोग विक्रेताओं की एक नकारात्मक धारणा के साथ डीलरशिप में आए हैं और अपना काम उस छवि को उल्टा करने के लिए, इस विषय के ज्ञान और ग्राहक के लिए सर्वोत्तम संभव सौदा हो रही करने के इरादे का प्रदर्शन है। इसलिए, यह सर्वोपरि है कि किसी विक्रेता को ग्राहकों के साथ कैसे इंटरैक्ट करना है और उन्हें खुश करने और बातचीत के अंत में कार खरीदने के लिए चिंतित होने के बारे में कुछ महत्वपूर्ण चीजें क्या हैं।

चरणों

भाग 1
ग्राहक को स्वागत महसूस करना

एक अच्छा कार सेल्समैन चरण 1 को बेस्ट हो
1
उत्साहपूर्वक ग्राहक को नमस्कार करें जब वह डीलरशिप में प्रवेश करती है, तो उसे सुरक्षा, दया और सौहार्द के साथ देखें पहली छाप अत्यंत महत्वपूर्ण है और ग्राहक को यह महसूस करने की जरूरत है कि विक्रेता प्रामाणिक है। घुसपैठ या घबराहट मत बनो, बस प्रदर्शित करें कि आप वहां मौजूद हैं।
  • प्रत्यक्ष दृष्टिकोण - ग्राहक के लिए चलो, मुस्कुराहट और एक फर्म हाथ मिलाने के साथ उसे बधाई, और उस कार के प्रकार के बारे में सवाल पूछने लगें जो वह तलाश कर रहे हैं।
  • अप्रत्यक्ष दृष्टिकोण - संभावना पर चलो, जल्दी से उसे बधाई, और दृढ़ता से हाथ मिलाने उसके बाद अपने व्यवसाय कार्ड में हाथ और कहते हैं, "हाय, मेरा नाम एक्स है, यह मेरी संपर्क जानकारी है।" मेरी डेस्क सही है, चारों ओर एक नज़र लेने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। अगर आपको कोई कार पसंद है या कोई प्रश्न पूछना है, मैं तुम्हारी मदद करने के लिए यहां आऊंगा। कृपया मुझे बताओ कि यदि आप एक और विक्रेता आते हैं तो आप परोसा जा रहा है। " (इस दृष्टिकोण के साथ समस्या यह है कि यह संभव नहीं दिखता कि ग्राहक आप के साथ किसी भी संबंध बनाने है, तो वह किसी अन्य वेंडर से मदद के लिए पूछ सकते हैं या किसी भी जानकारी को प्राप्त किए बिना डीलरशिप छोड़ सकते हैं)।
  • बेक ए गुड कार सेलमैनर स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    सुविधाओं के बारे में बात करें हालांकि यह उन लोगों के लिए निराशाजनक हो सकता है, जो डीलरशिप के "अंदर और बाहर निकलना" चाहते हैं, ग्राहकों के साथ बातचीत खींचने से आपको व्यावसायिक संबंध बनाने में मदद मिलेगी और उन्हें आप पर अधिक आत्मविश्वास विकसित करने में मदद मिलेगी।
    • ग्राहक के आत्मविश्वास हासिल करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक यह दर्शाता है कि आप केवल बिक्री में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, बल्कि आप उनके साथ एक रिश्ता बनाना चाहते हैं।
    • परिवार, कार्य, रुचियों आदि के बारे में पूछें व्यक्ति के साथ आम में कुछ बिंदु खोजें और उस कनेक्शन के माध्यम से विश्वास का एक संबंध बनाएं।
    • हर कोई खुद के बारे में बात करना पसंद करता है और सम्मान प्राप्त करता है जब उन्हें सुनने का मौका मिलता है। जितना संभव हो उतना सुखद रहें, इसलिए ग्राहक इसे मित्रों और परिवार को सुझा सकते हैं।
  • बेक ए गुड कार सेल्समैन चरण 3 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    सकारात्मक शरीर की भाषा प्रदर्शित करें संभावित खरीदार से बात करते समय आंखों के संपर्क को बनाए रखें, यह प्रदर्शित करने के लिए कि आप वास्तव में क्या कहना चाहते हैं। इसके अलावा, मैत्रीपूर्ण, स्वागत शरीर की भाषा का उपयोग दूसरे व्यक्ति को अधिक आरामदायक बनाती है
    • प्रामाणिक रहें बिक्री करने के लिए सिर्फ एक खुश चेहरे पर बल न दें सहानुभूति और वास्तव में ग्राहक की जरूरतों के बारे में परवाह है लोगों को शायद ध्यान रहेगा कि क्या आप उनके साथ बातचीत करने में आनंद नहीं लेते हैं, या यदि आप प्रारंभिक अभिवादन की कोशिश करते हैं तो आप जितनी जल्दी हो सके कार दिखाना शुरू कर सकते हैं। धैर्य रखें और ग्राहक को किसी भी निर्णय लेने के लिए मजबूर न करें।
  • बिग ए गुड कार सेल्समैन चरण 4 नामक चित्र
    4
    मददगार प्रश्न पूछें व्यक्ति को बधाई देने के बाद, उसे बताएं कि वह क्या तलाश रही है या जो अभी तक वह नहीं चाहता है, और इसलिए सिर्फ कारों पर एक नज़र रखना चाहता है।
    • उन सवालों से मत पूछो जिनसे "हां" या "नहीं" के साथ उत्तर दिया जा सकता है या यदि आप ग्राहक को छोड़ने के लिए नहीं चाहते हैं तो बहुत सामान्य हैं प्रश्न "क्या मैं आपकी मदद कर सकता हूँ?" या "मैं आपकी मदद कैसे करूं?" का आसानी से उत्तर दिया जा सकता है "मैं बस देख रहा हूं, धन्यवाद हूं" और शायद आप एक कार बेचने का मौका खो देंगे।
    • अधिक सीधे प्रश्न पूछने की कोशिश करें जैसे, "क्या आप एक सेडान या एक एसयूवी की तलाश कर रहे हैं?" या "मैं किस प्रकार का वाहन आपकी मदद कर सकता हूं?" हो सकता है कि व्यक्ति को अब भी आपकी मदद में कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन इस तरह से आप उसका ध्यान आकर्षित करने और इसके अलावा, शोरूम के माध्यम से उसके पीछे बहुत कम अजीब हो जाएगा। यह दृष्टिकोण ग्राहकों को उन प्रकार की कार के बारे में विचार साझा करने की अनुमति देता है जो वे देख रहे हैं, इसलिए विक्रेता उपलब्ध वाहनों में से किसी एक के साथ खरीदार की जरूरतों का मिलान कर सकता है।
  • भाग 2
    ग्राहक के साथ मिलकर काम करना

    बेक ए गुड कार सेल्समैन चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    ग्राहक की विशेषताओं को खोजें जब आप पहले से जानते हैं कि किस प्रकार की कार आप देख रहे हैं, तो उपलब्ध बजट के बारे में जानकारी, अंतरिक्ष की आवश्यकता के बारे में पूछे, और जो भी विकल्प आप चाहें, पूछ कर अपनी खोज को सीमित कर सकते हैं।
    • आपकी नौकरी का हिस्सा अतिरिक्त सुविधाएं जैसे नेविगेशन प्रणाली, गरम और ठंडा सीटें, अंधा जगह का पता लगाने, विस्तारित वारंटी योजना आदि की बिक्री कर सकता है। यदि आप सीखते हैं कि ग्राहक क्या चाहता है और चाहता है कि वह क्या चाहता है तो आप विकल्प को और अधिक आसानी से बेचेंगे।
  • बेक ए गुड कार सेल्समैन चरण 6 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    संभावित विनिमय के बारे में बात करें पूछें कि क्या उस व्यक्ति का एक पुराना वाहन है, जिसे वह भुगतान के हिस्से के रूप में शामिल करना चाहते हैं। इससे पहले कि आप नई कारों को दिखाना शुरू करें, जैसे कि एक प्रश्न यह जानने में आपकी सहायता करेगा कि ग्राहक एक कार क्यों खरीदना चाहता है और पुरानी कार में जो कुछ भी चूक गया है, वह यह जानने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह ग्राहक को उपलब्ध विकल्पों को और अधिक शांतिपूर्वक देखने की अनुमति देगा, यह जानकर कि पुराने वाहन का मुद्दा पहले से ही आपके हाथों में है
    • यह स्पष्ट करें कि बिक्री प्रबंधक ही एकमात्र व्यक्ति है जो कार के मूल्य को निर्धारित कर सकता है और यह कि उसका काम ग्राहक की ऑटोमोबाइल के लिए सर्वोत्तम संभव मूल्य प्राप्त करना है।
    • किसी भी क्षति के लिए वाहन की जांच करने के बाद, उन कारकों से पूछें जो आप कार के बारे में पूछना चाहते हैं और मूल्यांकन प्रबंधक को बिक्री प्रबंधकों को लेते हैं। प्रबंधक एक प्रारंभिक प्रस्ताव पर पहुंचने में एक मिनट लेगा लेकिन ग्राहक को बताएगा कि मूल्यांकन में दस मिनट लगेंगे और नई कार दिखाने शुरू करने के लिए उस अतिरिक्त समय का उपयोग करें।
  • एक अच्छा कार विक्रेता चरण 7 में रहें
    3
    कीमतों और बजट पर चर्चा करें जैसा कि आप नई कारों को प्रदर्शित करना शुरू करते हैं, पूछें कि आप कितना खर्च करना चाहते हैं। आपको ग्राहक के लिए सबसे अच्छा सौदा पेश करना चाहिए और, साथ ही, बिक्री का अधिकतर हिस्सा लेना चाहिए।
    • पूछें कि वे प्रति माह कितना भुगतान करना चाहते हैं और धन की अवधि का विस्तार करके मासिक भुगतान की राशि को कम करने के लिए काम करते हैं।
    • कुछ ग्राहक मासिक भुगतान के बारे में बात करने से मना कर देंगे क्योंकि वे कार की पूरी कीमत जानना चाहेंगे। उस मामले में, यदि आप वाहन की कीमत को बिक्री को अंतिम रूप देने के लिए कम नहीं कर सकते, तो बिना किसी अतिरिक्त लागत के विकल्प प्रदान करें ताकि कार की कीमत ग्राहकों के लिए बेहतर हो सकें, बिना डीलर को ज्यादा खर्च करना पड़ता है
  • एक अच्छा कार विक्रेता चरण 8 में रहें
    4
    एक प्रस्ताव टेस्ट ड्राइव. यह बिक्री के लिए महत्वपूर्ण है, चूंकि ग्राहक को वे कार खरीद रहे हैं में आराम महसूस करने की जरूरत है।
    • यात्री सीट पर बैठने के बाद, कार के कुछ पहलुओं के लिए ग्राहक की वरीयता से पूछिए और क्या यह गाड़ी पिछले एक से बहुत अलग दिखती है। पता लगाएँ कि क्या व्यक्ति को वाहन की कार्यक्षमता या महसूस करने के बारे में कुछ पसंद नहीं है और इन अवलोकनों का उपयोग करने के लिए और अधिक उपयुक्त विकल्प खोजें
    • यदि खरीदार गाड़ी से संतुष्ट है, तो पूछें "क्या यह आपके लिए सही कार है?" यदि जवाब "हाँ" है, तो सौदा बंद करें! यदि वह अभी भी संदेह में है, तो अन्य कारों का सुझाव दें जो अधिक उपयुक्त हो सकते हैं



  • भाग 3
    डील बंद करना

    बेक ए गुड कार सेल्समैन चरण 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    अपने प्रबंधक के साथ कीमत पर चर्चा करें खरीदार निर्णय लेने के बाद और आप दो कार की कीमत पर सहमत हैं, अपने बिक्री प्रबंधक को एक भी कम कीमत का प्रस्ताव
    • उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति प्रति माह 400 रिएस का भुगतान करना चाहता है, तो प्रबंधक को बताएं कि प्रति माह 350 रिएस की किश्तों में भुगतान किया जाएगा। इससे ग्राहक के साथ आपकी विश्वसनीयता बढ़ेगी और आखिरकार, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपने एक बिक्री की और खरीदार को संतुष्ट छोड़ दिया ताकि वह इसे दूसरों के लिए सुझा सकें
  • बेक ए गुड कार सेल्समैन चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    ग्राहक को आपको झूठ न दें अक्सर खरीदार झूठ बोलते हैं कि वे कितना खर्च कर सकते हैं, या उनके इस्तेमाल की गई गाड़ी के लिए गली में कितनी डीलरशिप की पेशकश की जाती है। समझने के द्वारा इस तरह के आपत्तियों का उत्तर दें, लेकिन लगातार। समझाएं कि कार का मूल्यांकन उचित है और एक अच्छा सौदा है।
    • वे एक प्रयोग वाहन के निपटान के लिए चाहते हैं, तो कई लोगों को FIPE तालिका में कार की कीमत की जाँच करें, लेकिन केवल तभी जब मालिक एक सीधा खरीदार के साथ सौदा बंद कर सकते हैं यह मान सटीक है। हर महीने, एक कार अपने मूल्य के दो प्रतिशत खो देता है, और उपयोगिता ऐसे टायर बदल रहा है, ब्रेक की मरम्मत, कम शोर कार में बनाता है के रूप में सभी यह बिक्री के लिए तैयार होने के लिए आवश्यक खर्च, शामिल करने के लिए की आवश्यकता होगी पीछे की रोशनी और प्रकाश जिसे आप रोशनी, सुरक्षा जांच और मरम्मत नहीं करना चाहते। इसके अलावा, अगर कोई अन्य खरीदार कार के मूल्य की तुलना में अपेक्षाकृत कम राशि प्रदान करता है, तो डीलर बिक्री को बंद करने के लिए प्रस्ताव को स्वीकार कर सकता है, और इसलिए ग्राहक की कार वह जितनी कम हो, उसके लिए बेची जा सकती है। इस सबको विस्तार से समझा जाना ज़रूरी है ताकि वह धोखा न लगा सके।
  • बेक ए गुड कार सेल्समैन चरण 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    बिक्री बंद करें अब जब आपने कीमतों पर चर्चा की है और बिक्री प्रबंधक से एक निश्चित मूल्य प्राप्त किया है, तो बिक्री बंद करने का समय है। कागजी कार्रवाई पर दस्तखत, कार की डिलीवरी के लिए एक तिथि निर्धारित करें और उत्पन्न होने वाली किसी भी समस्या से बचने के लिए ग्राहक के संपर्क में रहें।
  • भाग 4
    विक्रेताओं के बीच खड़े हो रहे हैं

    बेक ए गुड कार सेल्समैन स्टेप 12 नाम वाली तस्वीर
    1
    हर सुबह, के माध्यम से चलना शोरूम. अन्य विक्रेताओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए और ग्राहकों को दिखाएं कि आप जिन कारों को बेचते हैं उनमें आपके पास वास्तविक रुचि है, यह जानना महत्वपूर्ण है शोरूम रियायत पता लगाएँ कि कौन सी कारें उपलब्ध हैं, कौन से विशेष ऑफ़र स्टोर दे रही है, कौन सी कारें थोड़ा क्रेडिट वाले व्यक्ति के लिए एक अच्छा सौदा हो सकती हैं, और किसी भी अन्य जानकारी जो ग्राहक के लिए सहायक होती है
  • बेक ए गुड कार सेल्समैन चरण 13 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    प्रतिस्पर्धी उत्पादों से परिचित बनें अन्य डीलरशिप द्वारा की जाने वाली कारों का अध्ययन करें और जानें कि ग्राहक के लिए आपका स्टोर सबसे अच्छा विकल्प क्यों है सभी मॉडलों और विकल्पों को बहुत अच्छी तरह से जानिए, साथ ही प्रतियोगियों की पेशकश भी।
    • हालांकि यह कई घंटे के अनुसंधान को लेता है, प्रयास इसके लायक होंगे, क्योंकि आपको पता चलेगा कि आपका उत्पाद सबसे अच्छा विकल्प क्यों है और ग्राहक को कुछ खोजना या झूठ नहीं करना होगा।
  • बेक ए गुड कार सेल्समैन स्टेप 14 नामक चित्र
    3
    संभावित खरीदारों के संपर्क में रहें आपके उत्तर देने के बाद, कंपनी की सीआरएम (कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट) सिस्टम में आपकी सभी सूचनाओं को शामिल करें इस प्रकार, आपको प्रत्येक ग्राहक से संपर्क करने का सर्वोत्तम समय पता होगा।
    • ग्राहक से संपर्क करने का प्रयास करते रहें, जब तक कि आप उससे बात कर सकें या जब तक वह फोन करने से रोक न दें। कुछ लोगों को नाराज हो सकता है अगर उन्हें विक्रेता से बहुत सारे कॉल मिलते हैं, लेकिन इस तरह से कुछ लेते हैं: वे संभवत: कुछ भी खरीद नहीं लेंगे, इसलिए आपने कुछ भी नहीं खोया।
  • बेक ए गुड कार सेल्समैन चरण 15 नामक चित्र
    4
    बिक्री प्रबंधक के साथ मित्र बनें यह वह है जो आपको सौदों को बंद करने में मदद करेगा और जो "आंतरिक बिक्री" की पेशकश कर सकते हैं, जो सभी डीलरशिप व्यवसायों के एक तिहाई खाते हैं दोस्ताना होने के नाते और प्रबंधक का विश्वास प्राप्त करने पर, वह आपको याद रखेगा और आपको इंटरनेट पर या अन्य डीलरशिप कर्मचारियों के माध्यम से बिक्री की पेशकश करेगा, जो एक नई कार की तलाश में लोगों से मिलते हैं।
    • आंतरिक बिक्री में "फोन लीड्स" शामिल है, जो ग्राहकों को एक कार के बारे में पूछने के लिए स्टोर से फोन करता है या क्योंकि उन्होंने इंटरनेट पर एक विज्ञापन देखा और दिलचस्पी ली ये बातचीत रियायती से संबंधित हैं, जब तक यह तय नहीं करता कि बिक्री के लिए कौन से विक्रेता जिम्मेदार होगा।
    • बिक्री प्रबंधक एक विक्रेता की सफलता में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं यदि आप अपने प्रबंधक के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध विकसित नहीं करते हैं, तो वह यह तय कर सकता है कि आप अपने चेहरे से नहीं जाएंगे और आप की मदद करने में असफल रहेंगे या आप को संभावित बिक्री पर रोकना बंद कर दें, उसे हाथ मिलाते हुए और आपको ले जाकर छोड़ दें इस्तीफा देने के लिए
  • युक्तियाँ

    • फोन धीमा है अगर फोन उठाओ डीलरशिप के डेटाबेस का उपयोग करने के लिए यह जांचने के लिए कि ग्राहकों ने तीन साल पहले खरीदारी की थी और प्रत्येक को कॉल करते हुए, नए सौदों का सुझाव दिया।
    • हर किसी को नमस्कार, मैत्रीपूर्ण और मुस्कुराओ। अधिक कारों को बेचने में सक्षम होने के लिए विक्रेता के नाम का निर्माण करना बहुत महत्वपूर्ण है
    • दैनिक लॉग इन कॉल करना बहुत ज़रूरी है - यदि आप कहते हैं कि आप किसी विशेष दिन और समय पर एक ग्राहक को फोन करेंगे तो शब्द रखें।
    • कभी भी अन्य कारों को दिखाने की कोशिश करने के बिना ग्राहक को छोड़ दें।
    • तात्कालिकता की भावना बनाएं यह बिक्री करने का एक बढ़िया तरीका है क्योंकि ग्राहक उस दिन या निकट भविष्य में अगर वह मानते हैं कि वे एक ऑफ़र लेने और खाली हाथों को समाप्त करने का मौका खो सकते हैं, तो वह कार खरीदने के इच्छुक होंगे।

    चेतावनी

    • कभी भी अन्य विक्रेताओं या प्रतियोगियों का अपमान न करें यह अव्यवसायिक है और ग्राहक के साथ अच्छा नहीं होगा। हमेशा अपने वाहनों के सकारात्मक गुणों पर ग्राहक का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करने पर ध्यान केंद्रित करें
    • हताश मत दिखो या आप यह सोचकर खत्म हो जाएंगे कि आप विश्वास नहीं करते कि उत्पाद खुद को बेचने के लिए काफी अच्छा है।
    • झूठ मत बोलो उन सौदों और वाहनों के बारे में हमेशा ईमानदार रहें जिन्हें आप बेच रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com