IhsAdke.com

एक अच्छा रिसेप्शनिस्ट कैसे बनें

दर्शकों के साथ बातचीत करने के लिए हर प्रमुख कार्यालय एक दोस्ताना चेहरा पूछता है। जबकि उत्कृष्ट टेलीफोन और ई-मेल संचार कौशल रिसेप्शनिस्ट के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन यह एक आम बात है, जो ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से रिसेप्शनिस्ट को अलग करता है। आमतौर पर, जब कोई व्यक्ति (विक्रेता, उद्यमी, सामुदायिक सदस्य) काम के माहौल में प्रवेश करता है, तो वह जो पहली चीज देखती है वह रिसेप्शनिस्ट होगी - और पहली छाप हमेशा महत्वपूर्ण होता है

चरणों

विधि 1
सही कौशल विकसित करना

एक अच्छा रिसेप्शनिस्ट चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
उच्चस्तरीय संगठनात्मक कौशल प्राप्त करना रिसेप्शनिस्ट वे लोग हैं जो कंपनी के चेहरे का प्रतिनिधित्व करते हैं - यह उनके साथ है कि ग्राहक पहली बार वार्ता करता है और यह है कि वे सहयोगियों में भाग लेते हैं जिन्हें सूचना और योजना की आवश्यकता होती है। कॉल का जवाब देने और आगंतुकों को निर्देश देने के अलावा, वे आम तौर पर ग्राहकों से निपटते हैं, घटनाओं का आयोजन करते हैं, समय-सारणी आदि करते हैं। इन सभी जिम्मेदारियों के साथ, एक बार में कई कार्यों से निपटने के दौरान रिसेप्शनिस्ट को वास्तव में संगठित होना चाहिए। एक व्यक्ति एक रिसेप्शनिस्ट के रूप में लंबे समय तक नहीं रहेगा यदि वह एक समय में एक से अधिक चीज़ों को संभाल नहीं सकता है, तो एक व्यवस्थित तरीके से सब कुछ से निपटना।
  • संगठित रहने का एक शानदार तरीका एक फाइलिंग सिस्टम में निवेश करना है जो आपके लिए काम करता है यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपके मालिक, आपके सहयोगियों और आपके ग्राहकों को किस भूमिका और जानकारी की आवश्यकता हो सकती है। इस सारी जानकारी को अलग-अलग फ़ोल्डर में रखें - इलेक्ट्रॉनिक या भौतिक अपने फाइलिंग सिस्टम को ऐसे तरीके से व्यवस्थित करें, जो आपके लिए काम करता है - अगर इसे चिपचिपा नीयन टिकट की आवश्यकता होती है,
  • संगठित होने का अर्थ स्वयं से प्रेरित होने का मतलब है - आपको दूसरों को दिखाने की ज़रूरत नहीं है कि आप हर समय क्या करें यदि आप संगठित हैं, तो आपको पता चलेगा कि आपको कौन-से कार्य रोज़ करना चाहिए और आपकी प्राथमिकताओं क्या हैं।
  • हाथ में फ़ोन नंबर (कई और कई) हैं उदाहरण के लिए, अपने सहयोगियों, कर्मचारियों, ठेकेदारों, विक्रेताओं, आपातकालीन नंबरों आदि की संख्या जानिए। आपको अपने कैरियर में कुछ बिंदु पर उन सभी को ज़रूरत होगी। एक अनुसूची या एक उपयुक्त कंप्यूटर प्रोग्राम में संगठित संख्या रखें।
  • एक अच्छा रिसेप्शनिस्ट चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रौद्योगिकी के बारे में कुछ ज्ञान है एक रिसेप्शनिस्ट के साथ काम करने वाला सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ा टेलिफोन है - और सभी बटन और अलग लाइनें जुड़े हैं। कंप्यूटर कौशल भी आवश्यक हैं - सबसे रिसेप्शनिस्ट को ई-मेल को प्रभावी ढंग से कैसे इस्तेमाल करना है और यह जानना होगा कि वर्ड प्रोसेसर कैसे हेरफेर करना है। तालिकाओं को बनाने और उद्योग-विशिष्ट कार्यक्रम का उपयोग करने के लिए यह जानना भी उपयोगी है।
    • ध्यान रखें कि यदि आपके डेस्क के पास प्रतियां, स्कैनर या प्रिंटर हैं, तो आपको शायद इस तरह के उपकरण का उपयोग करने की आवश्यकता होगी (और उन सहयोगियों की मदद करें जिनके साथ समस्याएं हैं) कार्यालय में इस्तेमाल होने वाली मशीनों के प्रकार के बारे में पता करने के बाद, उन सभी प्रमुख कार्यों को उजागर करें और उन सामान्य समस्याओं को ठीक करने के तरीके ढूंढें जो वे मौजूद हैं।
  • एक अच्छा रिसेप्शनिस्ट चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    भरोसेमंद रहें एक रिसेप्शनिस्ट को हर समय अपने डेस्क की देखभाल करने का कार्य सौंपा जाता है अगर कोई भी फोन का जवाब नहीं देता है, या यदि लोगों की एक बड़ी संख्या में मदद करना चाहते हैं तो कंपनी खराब छवि को दर्शाती है भरोसेमंद बनना एक प्राथमिकता है! यदि आपका मालिक जानता है कि आप भरोसेमंद हैं और हमेशा मदद करने के इच्छुक हैं, तो आपकी उपस्थिति अपरिहार्य हो जाएगी
  • एक अच्छा रिसेप्शनिस्ट चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    उत्कृष्ट सुनने के कौशल हैं हर रिसेप्शनिस्ट को यह जानना चाहिए कि लोगों को कैसे सुनना है, चाहे फोन पर किसी को सुनना, एक सवाल सुनना, या वरिष्ठ अधिकारियों से जानकारी प्राप्त करना। अच्छी तरह से सुनने में सक्षम होने से आपको और अधिक कुशल बनाना होगा आप जल्दी से समस्याओं को हल करने में सक्षम हो जाएगा जब आप जल्दी से समझ सकते हैं कि वह व्यक्ति क्या पूछ रहा है। आप जल्दी से आवश्यक कर्मचारियों को ग्राहकों से कनेक्ट करने में सक्षम होंगे।
  • एक अच्छा रिसेप्शनिस्ट चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    सब कुछ ध्यान दें यदि कोई मालिक आपको कुछ करने के लिए कहता है, तो विशेष विवरण लिखें। यदि कोई ग्राहक कॉल करता है, तो उसकी जानकारी (नाम, संपर्क, वह क्या चाहता है, आदि) लिखिए। दिन के दौरान आने वाली सभी छोटी चीजों के बारे में टिप्पणियां व्यवस्थित और स्मरण दिलाने के लिए एनोटेशन महान हैं नोटपैड पर नोट्स रखें और इसे अपने साथ हर समय ले जाएं। आप आश्चर्यचकित होंगे कि वे कितने सहायक हैं, खासकर जब आप यह याद रखना चाहते हैं कि आपने जिस व्यक्ति को पांच घंटे पहले बुलाया था, वह चाहता था।
    • संदेशों को विस्तार से लिखें और उन्हें फिर से पढ़ लें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप एक ग्राहक की इच्छाओं को लिख रहे हैं, तो संदेश को बंद कर लें और संपर्क जानकारी को दोहराने के लिए सुनिश्चित करें कि फोन बंद करने से पहले वे सही हैं। इस तरह, आप सही जानकारी पर पारित कर सकते हैं
  • एक अच्छा रिसेप्शनिस्ट चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    फोन को नम्रतापूर्वक नमस्कार के साथ उत्तर दें जैसे कि "गुड मॉर्निंग" हमारी कंपनी को फोन करने के लिए धन्यवाद मेरा नाम _____ है, मैं आपकी कॉल को कैसे निर्देशित कर सकता हूं? " हमेशा फोन की पहली या दूसरी रिंग पर जवाब दें यह एक अच्छा विचार नहीं है कि लोगों को एक मिनट से अधिक समय तक इंतजार करना छोड़ दें (यह आपके विचार से अधिक समय है)।
    • संपर्क की मांग कर रहे व्यक्ति के नाम को ध्यान से सुनो। यदि आवश्यक हो तो दोहराएं सेलफोन आमतौर पर ध्वनियों को विकृत करते हैं उस व्यक्ति का नाम लिखें जिसे आप कॉल को निर्देशित करेंगे यदि उच्चारण बोलना असंभव है
    • कॉल को विनम्रता से एक मानक वाक्यांश के साथ डायरेक्ट करें, जैसे: "मिस्टर। जॉन, एक पल, कृपया। " या, यदि व्यक्ति व्यस्त है: "माफ कीजिए, श्री जॉन अभी व्यस्त हैं। क्या आप लाइन में प्रतीक्षा करना चाहते हैं या कोई आवाज संदेश छोड़ना चाहते हैं? " विनम्रतापूर्वक धन्यवाद और अनुरोध के रूप में अपनी कॉल निर्देशित करें
  • एक अच्छा रिसेप्शनिस्ट चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    उसी शिक्षा और व्यावसायिकता के रूप में कभी भी डिलीवरी स्टाफ का धन्यवाद करें। आपको कुछ डिलीवरी पर हस्ताक्षर करना पड़ सकता है एक पठनीय हस्ताक्षर रखें। डिलीवरी टीम को पता करने की आवश्यकता हो सकती है कि ऑर्डर कैसे लगाया जाए। ऐसे मुद्दों के लिए उपयुक्त कर्मचारियों से संपर्क करें



  • एक अच्छा रिसेप्शनिस्ट चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    दक्षता और शिक्षा के साथ अपने व्यवसाय में उत्पन्न होने वाले ग्राहकों के साथ डील करें आगंतुकों को पहचानने के बाद कि वे कौन हैं और वे कौन ढूंढ रहे हैं, व्यक्ति से संपर्क करें और उन्हें बताएं कि वे किससे बात कर रहे हैं एक उपयुक्त मानक वाक्य है: "श्री। जॉन, श्री मोरिस ऑफ कंपनी एक्सवायजेड 2 बजे मीटिंग के लिए यहां है। " हमेशा व्यक्ति और कंपनी का नाम और उपनाम प्रस्तुत करें जो इसे दर्शाता है। यह पूछने के लिए उपयोगी है कि क्या व्यक्ति श्री जॉन के साथ एक बैठक है। आप आगंतुक को बता सकते हैं: "मिस्टर। जॉन एक क्षण में आपसे बात करेगा, "या" श्री जॉन ने कहा कि वह एक बैठक खत्म कर रहा है और आपको 5 मिनट में वापस मिल जाएगा। अगर आप चाहें तो आप बैठ सकते हैं धन्यवाद। "
  • विधि 2
    सदाबहार रहना

    बेक अ गुड रिसेप्शनिस्ट चरण 9 नामक चित्र
    1
    सकारात्मक दृष्टिकोण रखें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, रिसेप्शनिस्ट एक कंपनी का चेहरा हैं - वे पहले व्यक्ति हैं जिनके साथ ग्राहक संपर्क में आते हैं, और यह वे हैं जो उन लोगों से सवाल का जवाब देते हैं जो कार्यालय में नहीं जा सकते। कोई भी एक रिसेप्शनिस्ट को दुखद अभिव्यक्ति और घिनौना रवैया नहीं ढूंढना चाहता है। चुनौतीपूर्ण ग्राहकों के साथ रोगी रहना याद रखें, भले ही वे नसों पर पहुंचें।
    • एक चुनौतीपूर्ण ग्राहक को मिलने पर भी, याद रखें कि आप कोई और मजबूत और खुश हैं। अपने आप से बताओ कि ग्राहक हताशा के कारण इस तरह काम कर रहा है जब तक आप उसे समायोजित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दे देते हैं, तब तक उसका क्रोध का अपराध तुम्हारा नहीं होगा। यह उस व्यक्ति के होने के बजाय सिर को धारण करने वाले व्यक्ति बनना बेहतर होता है जो फड़फड़ाता और समाप्त होता है, जो किसी न किसी तरह की तरह दिखता है और मतलब है।
  • चित्रित होना एक अच्छा रिसेप्शनिस्ट चरण 10 शीर्षक
    2
    एक ग्रीटिंग तैयार करें अपने ग्राहकों को एक दोस्ताना तरीके से नमस्कार करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है यहां तक ​​कि अगर आप ऐसा करने से पहले जो कर रहे हैं, तो भी ग्राहक को बधाई देना महत्वपूर्ण है ताकि उन्हें मान्यता मिल सके। उसे पता चल जाएगा कि आप उसकी मदद पर भरोसा कर सकते हैं
    • कुछ तारीफ हैं: "हैलो! आपका स्वागत है (व्यावसायिक नाम) ", या" सुप्रभात! यदि आप बैठ सकते हैं, तो मैं एक क्षण में आपसे बात करूंगा! "
  • एक अच्छा रिसेप्शनिस्ट चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    विनम्र रहें सम्मान करो हर ग्राहक का इलाज करें जैसे कि वह उस दिन कार्यालय में आने के लिए सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति थे। यह तुम्हारा काम है - कोई भी इस बात की परवाह नहीं करता है कि आप आज यातायात में फंस गए हैं, अपना नया बैग बर्बाद कर दिया है या अपना पसंदीदा सीडी खो दिया है। घर पर व्यक्तिगत प्रश्न छोड़ें (भले ही आप उस व्यक्ति का सम्मान न करें जो आपको संदेश दे या उसके बोलने का तरीका दिखाएं)। सामान्य तौर पर, व्यक्ति को पूरी तरह से आराम और आपसे बात करने के लिए खुश रहें।
  • एक अच्छा रिसेप्शनिस्ट चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रभावित करने के लिए पोशाक आप एक व्यवसाय का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं - तो आपको हुड को सेवा देने की आवश्यकता है। कुछ आरामदायक व्यवसाय कपड़ों में निवेश करें वैकल्पिक रूप से, यदि आप किसी विशिष्ट प्रकार की दुकान (जैसे कपड़ों की दुकान) के लिए एक रिसेप्शनिस्ट हैं, तो यह परिसर का एक हिस्सा खरीदने और उसका उपयोग करने पर विचार करने में सहायक हो सकता है रूढ़िवादी होने के लिए, जब तक आप एक ऐसी जगह पर काम नहीं करते जहां फैशन, नए और अलग-अलग मूल्य गुण हैं
    • सुनिश्चित करें कि व्यवसाय के पास एक विशिष्ट ड्रेस कोड है आपका व्यवसाय आरामदायक कपड़े स्वीकार कर सकता है हालांकि, याद रखें कि आपको कभी भी आकस्मिक रूप से पोशाक नहीं करना चाहिए (स्वेटर काम से आपके निष्कासन का कारण हो सकता है)
  • 5
    अपने आप को साफ रखें
  • युक्तियाँ

    • निजी क्षेत्र को अपने क्षेत्र से दूर रखें - इसमें मोबाइल कॉल और ईमेल शामिल हैं खुफिया विभाग आपके कंप्यूटर की गतिविधियों की जांच कर सकते हैं और कर सकते हैं।
    • प्रशासकों के लिए अच्छा होगा देखें कि क्या उनके मुफ़्त समय के दौरान अतिरिक्त कार्यों के साथ उन्हें मदद करना संभव है।
    • याद रखें जो आपके पेचेक पर हस्ताक्षर करता है और हर समय इसका सम्मान करता है
    • बाथरूम के लिए ब्रेक, मीटिंग्स, छुट्टियों के लिए, लंच के लिए, आदि में आपकी तालिका का ख्याल रख सकता है। इसलिए आप अपने रिटर्न की प्रतीक्षा करने वाले नर्वस लोगों को रोका जा सकता है।
    • सहकर्मियों से पूछें कि उन्हें कुछ भी चाहिए दुश्मनों से शिकायत करने और दुश्मन बनाने की बजाय दोस्तों को बेहतर बनाने के लिए।
    • पत्राचार संभालना आमतौर पर रिसेप्शन नौकरी का हिस्सा है। पता करें कि प्रत्येक व्यक्ति कहां जाता है, जो अपने पहले दिन पर उन्हें (और जब आगमन का आगमन होगा) लाएगा।
    • हमेशा एक नया कार्य या सांसारिक कार्य सीखने के लिए तैयार रहें। बहुमुखी प्रतिभा बहुत मदद करता है
    • एक डुप्लिकेट बुक में संदेश लिखें और उस व्यक्ति की प्रति भेजें जो संदेश प्राप्त करेगा। या एक डायरी का उपयोग करें, जो परामर्श करना आसान है, खासकर एक नाम या संख्या को याद रखना।

    चेतावनी

    • कभी कहें "मैं नहीं करता XYZ" "ज़ेड" कहने से पहले आपको निकाल दिया जाएगा।
    • कानूनी होने के लिए "दिखावा" न करें लोग झूठ देख सकते हैं इसके बजाय, वास्तव में दिलचस्पी, विनम्र और सम्मानजनक हो। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो रिसेप्शनिस्ट के रूप में काम नहीं करें। आप अपनी कंपनी की प्रतिष्ठा को कम कर देंगे एक नौकरी खोजें जहां आप जनता से दूर रह सकते हैं
    • किसी ग्राहक या आगंतुक के साथ कभी बहस न करें उन्हें पर्यवेक्षक के लिए निर्देशित करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com