IhsAdke.com

मांसपेशियों को स्वाभाविक रूप से कैसे बढ़ाएं

ऐसी दुनिया में जहां लोग दुबला शरीर से ग्रस्त हैं, यह भूलना आसान है कि विपरीत - शरीर और मांसपेशियों को विकसित करना - एक समान रूप से महत्वपूर्ण लक्ष्य हो सकता है मांसपेशियों और मजबूत शरीर को छोड़ना एक चुनौती हो सकती है, लेकिन यह एक बहुत पुरस्कृत प्रक्रिया है। स्वाभाविक रूप से स्वस्थ रणनीतियों और थोड़ा धैर्य के उपयोग के साथ, कोई भी परिणाम प्राप्त कर सकता है विशाल

लंबे समय।

चरणों

भाग 1
व्यायाम कार्यक्रम का उदाहरण

नीचे दिए गए उदाहरण अभ्यास कार्यक्रम में कई लोगों को कुछ महीनों में मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद मिल सकती है। इसे और भी अधिक प्रभावी बनाने के लिए, शरीर को कम से कम एक या दो दिन प्रति सप्ताह (जिसमें आप हृदय व्यायाम कर सकते हैं) धीरे-धीरे अपने व्यायाम की तीव्रता में वृद्धि करें।

सोमवार: मछलियां और त्रिशूस
व्यायामअवधि / दोहरावबिल
खींच10-15 मिनटयदि आप चाहें, योग या अन्य लचीलेपन अभ्यास के साथ खींचें विकल्प।
कार्डियोवस्कुलर हीटिंग5-10 मिनटचल रहा है, पेडलिंग आदि। अच्छे विकल्प हैं अपने हृदय की दर को 115 बीपीएम तक बढ़ाने की कोशिश करें ताकि आप भार आसानी से उठा सकें।
प्रत्यक्ष धागा10-15 पुनरावृत्ति- 3-4 श्रृंखला
धागा हथौड़ा10-15 पुनरावृत्ति- 3-4 श्रृंखला
फ़्रेंच ट्राइसेप्स10-15 पुनरावृत्ति- 3-4 श्रृंखला
समानांतर बार5-12 पुनरावृत्ति- 3-4 श्रृंखला
धड़ के लिए व्यायाम10-15 मिनट - दोहराव की संख्या में भिन्नता हैधड़ के लिए बैठो, बोर्ड और अन्य अभ्यास करें
हल्के कार्डियोवास्कुलर व्यायाम5 मिनटअपेक्षाकृत उच्च गति से चलना या पैडिंग अच्छा विकल्प हैं लक्ष्य धीरे-धीरे आपकी हृदय गति को कम करना है
मंगलवार: पैर.
व्यायामअवधि / दोहरावबिल
खींच10-15 मिनटउपर्युक्त तालिका को देखें
कार्डियोवास्कुलर स्ट्रेचिंग5-10 मिनटउपर्युक्त तालिका को देखें
बार बैठनाजैसा कि आप कर सकते हैं उतने प्रतिनिधि (सुरक्षित) - 3-4 सेटयदि आप डंबल्स का उपयोग कर रहे हैं, तो मदद के लिए एक शिक्षक से पूछें।
फ़्लेक्सोरा कुर्सी10-15 पुनरावृत्ति- 3-4 श्रृंखला
लेग प्रेस10-15 पुनरावृत्ति- 3-4 श्रृंखला
बछड़ोंयथासंभव कई पुनरावृत्ति - 3-4 सेट
हल्के कार्डियोवास्कुलर व्यायाम5 मिनटउपर्युक्त तालिका को देखें
गुरुवार: पीछे और पीछे
व्यायामअवधि / दोहरावबिल
खींच10-15 मिनटउपर्युक्त तालिका को देखें
कार्डियोवास्कुलर स्ट्रेचिंग5-10 मिनटउपर्युक्त तालिका को देखें
उच्च पुलजैसा कि आप कर सकते हैं उतने प्रतिनिधि (सुरक्षित) - 3-4 सेटयदि आप खींच नहीं सकते हैं, तो आप एक अभिसरण मशीन का उपयोग कर सकते हैं, जो वज़न से नियंत्रित होता है।
बैठे पैडल10-15 पुनरावृत्ति- 3-4 श्रृंखला
एक तरफा पैडलिंगजैसा कि आप कर सकते हैं उतने प्रतिनिधि (सुरक्षित) - 3-4 सेट
डंबबल कलाई का पट्टा1-2 मिनट - 2-3 श्रृंखलाआप रिवर्स में व्यायाम कर सकते हैं
हल्के कार्डियोवास्कुलर व्यायाम5 मिनटउपर्युक्त तालिका को देखें
शुक्रवार: कूल्हों / ट्रेसो और छाती।
व्यायामअवधि / दोहरावबिल
खींच10-15 मिनटउपर्युक्त तालिका को देखें
कार्डियोवास्कुलर स्ट्रेचिंग5-10 मिनटउपर्युक्त तालिका को देखें
भूमि सर्वेक्षणजैसा कि आप कर सकते हैं उतने प्रतिनिधि (सुरक्षित) - 3-4 सेटअगर आपको नहीं पता कि जमीन सर्वेक्षण कैसे करें, तो जिम शिक्षक से मदद लें - अगर आप इसे ठीक से नहीं करते हैं, तो आपको चोट लग सकती है।
लेग प्रेस10-15 पुनरावृत्ति- 3-4 श्रृंखला
Supinoजैसा कि आप कर सकते हैं उतने प्रतिनिधि (सुरक्षित) - 3-4 सेटअगर मुफ्त वजन का उपयोग कर, तो मदद के लिए एक शिक्षक से पूछें।
ईद्भास10-15 पुनरावृत्ति- 3-4 श्रृंखला
धड़ के लिए व्यायाम10-15 मिनट - दोहराव की संख्या में भिन्नता हैधड़ के लिए बैठो, बोर्ड और अन्य अभ्यास करें
हल्के कार्डियोवास्कुलर व्यायाम5 मिनटउपर्युक्त तालिका को देखें

भाग 2
इमारत मांसपेशियों

छवि बिग ब्रेजर नेचुरल चरण 1
1
एक सप्ताह में चार से पांच बार ट्रेन करें। कोई अन्य विकल्प नहीं है: निर्माण की मांसपेशियों को प्रयास करने की आवश्यकता है! यदि आप अभी भी प्रशिक्षण नहीं ले रहे हैं, तो कम से कम चार दिन की कसरत की नियमितता को अपने कार्यक्रम में फिट करने का प्रयास करें। यदि आप चाहें तो आप और दिन भी ट्रेन कर सकते हैं - जब तक आप आराम करने के लिए अलग-अलग दिनों को सेट करते हैं और स्वस्थ हो जाते हैं अधिक मांसपेशियों को प्राप्त करने की प्रक्रिया कैलेंडर में शुरू होती है - अपने लक्ष्य के लिए बहुत समय की अनुमति दें और आप परिणामों को देखेंगे
  • सिर्फ एक "उचित" व्यायाम दिनचर्या नहीं है - एक व्यक्ति दूसरे के लिए काम नहीं कर सकता है। कई विशेषज्ञ 30 मिनट से एक घंटे तक प्रशिक्षण सत्र का अनुशंसा करते हैं जब तक आप अपने आप को विचलित नहीं करते, तब तक यह पर्याप्त होगा हालांकि, कुछ लोग लंबे और कम तीव्र व्यायाम करना पसंद करते हैं।
  • ऊपर वर्णित व्यायाम कार्यक्रम ज्यादातर लोगों के लिए प्रभावी है, लेकिन कई अन्य विकल्प हैं उपलब्ध। निःशुल्क और गुणवत्ता प्रशिक्षण टेम्पलेट्स खोजने के लिए बस एक इंटरनेट सर्च इंजन का उपयोग करें
  • छवि का शीर्षक, बिग ब्रेजर नेचुरल स्टेप 2
    2
    अपनी मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए प्रतिरोध प्रशिक्षण करें मांसपेशियों को विकसित करने के लिए, आपको प्रतिरोध प्रशिक्षण में बहुत समय निवेश करना होगा। कई लोगों के लिए, इसमें केवल "उठाने" शामिल है - जो एक अच्छा विकल्प है, हालांकि यह ट्रेन का एकमात्र तरीका नहीं है। उदाहरण के लिए, बॉडीवेट अभ्यास (जैसे पुश-अप, "गहरी" squats, और जैसे) और लोचदार बैंड के साथ मांसपेशियों को बनाने के अन्य तरीके हैं समर्पण और प्रयास के साथ, प्रयोग की जाने वाली कार्यक्रम की परवाह किए बिना मांसपेशियों को विकसित किया जाएगा।
    • भारोत्तोलन विशेषज्ञों का कहना है कि इसके साथ अभ्यास भारी भार और कुछ पुनरावृत्ति मांसपेशियों के आकार में वृद्धि करते हैं, जबकि व्यायाम के साथ प्रकाश भार और कई पुनरावृत्ति मांसपेशी स्वर को बढ़ाने के लिए करते हैं हालांकि, हाल के शोध में यह पाया गया है कि यदि आप थकान को प्रशिक्षित करते हैं, तो कोई भी रणनीति प्रभावी होगी।
  • छवि का शीर्षक बिग ब्रेजेल नैसर्गिक चरण 3
    3
    मध्यम कार्डियोवास्कुलर ट्रेनिंग कार्डियोवास्कुलर व्यायाम - जैसे चलना, चलना, पेडलिंग, तैराकी, अण्डाकार अभ्यास और जैसे - शरीर के लिए महान हैं, कई शारीरिक और मानसिक लाभ पैदा करते हैं। हालांकि, यदि आप मांसपेशियों का निर्माण करना चाहते हैं, तो इस प्रकार के प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करना पैर में एक शॉट हो सकता है। इस अभ्यास दिनचर्या में बहुत समय और ऊर्जा की आवश्यकता होती है, और आप की तलाश में मजबूत मांसपेशियों को नहीं बनाते हैं - इसलिए अपने आप पर हृदय व्यायाम करने की बजाए अक्सर प्रतिरोध व्यायाम के लिए विकल्प चुनते हैं। प्रत्येक सप्ताह, कार्डियोवास्कुलर ट्रेनिंग के साथ केवल एक या दो दिन खर्च करें।
    • आप अपने दिनों के लिए कार्डियोवास्कुलर ट्रेनिंग बुक करना भी चुन सकते हैं काम के समय के बाद - जब कोई प्रशिक्षण नहीं है तो आप अनावश्यक अभ्यास के साथ समय बर्बाद नहीं करेंगे
  • गेट बर्गर स्वाभाविक रूप से चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    एक या अधिक लोगों के साथ जिम पर जाएं क्या आप व्यायाम के लिए रहना मुश्किल है? एक या अधिक लोगों के साथ जिम में भाग लेने से प्रेरित रहो - जो खुद को अपने कार्यक्रमों में समर्पित करते हैं! तो आप कठिनाइयों और उपलब्धियों के बारे में बात कर सकते हैं - और यह भी "आराम" के लिए कठिन होगा क्योंकि आपके सहकर्मियों को आपके पैर मिलेंगे!
    • यदि आप दोस्तों या रिश्तेदारों को आपके साथ काम करने के लिए राजी कर सकते हैं, तो ठीक है! यदि नहीं, तो जिम में ग्रुप व्यायाम क्लासेस में भाग लेने पर विचार करें - लोगों से मिलने का एक बड़ा अवसर!
    • यदि संभव हो तो, कुछ व्यायाम समूह में शामिल हों इंटरनेट के माध्यम से मिलो, जो लोग एक साथ जिम में जाने के लिए निर्धारित करते हैं। अच्छे परिणाम ढूंढने के लिए बस "स्वास्थ्य मीटिंग (आपके शहर का नाम)" खोजें
  • छवि बिग ब्रेजर नेचुरल चरण 5
    5
    बहुत सारे आराम करो जब यह मांसपेशियों के निर्माण की बात आती है, तो आप खर्च करते समय कुछ नहीं के लिए जितना समय व्यतीत किया उतना ही महत्वपूर्ण है सक्रिय पर. यदि आप आराम नहीं करते हैं, तो आपका शरीर नियमित रूप से पहना जाने के बाद प्रभावी ढंग से मांसपेशियों को ठीक करने में सक्षम नहीं होगा। याद रखें: मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए धैर्य की आवश्यकता है इसे ज़्यादा मत करो - हर हफ्ते शरीर को कम से कम एक दिन विश्राम दें।
    • इसके अलावा, प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र के बाद अच्छी रात की नींद रहें। मानव विकास हार्मोन (रसायन जो मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं) अधिक मात्रा में जारी होते हैं, जब हम सोते हैं - प्रशिक्षण के बाद आराम नहीं कर रहे तो मांसपेशियों को बढ़ने से रोकता है।
  • भाग 3
    अच्छी तरह से भोजन करना

    छवि बिग ब्रेजर नेचुरल चरण 6
    1
    दुबला प्रोटीन पर आधारित आहार बनाएं प्रोटीन सफल मांसपेशियों के निर्माण के लिए रहस्य हैं - शरीर पुराने तंतुओं से नए और मजबूत मांसपेशी फाइबर बनाने के लिए उनका उपयोग करता है। इसलिए, जो मजबूत होना चाहते हैं, उन्हें इस पोषक तत्व की पर्याप्त मात्रा में निगलना चाहिए। विशेषज्ञों का सुझाव है कि वयस्कों ने लगभग 40 से 60 ग्राम प्रोटीन के साथ भोजन का सेवन किया (यह राशि अधिक होनी चाहिए अगर शरीर पहले ही असाधारण रूप से बड़ा हो)
    • कम-कैलोरी खाद्य पदार्थों के साथ सर्वश्रेष्ठ मांसपेशियों के निर्माण के परिणाम उत्पन्न करने के लिए, दुबला प्रोटीन विकल्प को प्राथमिकता दें यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
      • सफेद मांस (चिकन)
      • सूअर का मांस या बीफ़ के पतले टुकड़े
      • बीन्स।
      • दाल।
      • टोफू, सोया आदि।
      • अंडे का सफेद
      • कम वसा वाले डेयरी उत्पादों



  • गेट बिग ब्रेगर नेचुरल स्टेप 7
    2
    अधिक ऊर्जा के लिए पूरे कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करें। आज, कार्बोहाइड्रेट को बुरी आंखों के साथ देखा जाता है - फिर भी वे एक स्वस्थ और ऊर्जावान जीवन शैली के लिए महत्वपूर्ण हैं। होल-बॉडी कार्बोहाइड्रेट शरीर को एक तीव्र, दीर्घकालिक ऊर्जा देती है जो पूरे दिन (वर्कआउट्स के दौरान) में सक्रिय रहता है। कई विशेषज्ञ प्रत्येक भोजन में 40 से 80 ग्राम कार्बोहाइड्रेट खाने की सलाह देते हैं।
    • कार्बोहाइड्रेट आम के बजाय साबुत अनाज के साथ किया जाता कार्बोहाइड्रेट को प्राथमिकता दें - वे गेहूं के पूरे अनाज, जो और अधिक पोषक तत्वों और प्रोटीन शामिल है कि रोटी "सफेद" और की तरह (उच्च शर्करा के स्तर की है जो)। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
      • ब्रेड, पास्ता, पटाखे और अन्य पूरे उत्पाद
      • ब्राउन चावल (पूरे)
      • क्विनोआ।
      • ओट्स (सामान्य या मोटी टुकड़ों में)
      • बीन्स और सब्जियां
    • इसके अलावा, कई फलों और सब्जियों को भी स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट (विशेषकर दृढ़ लकड़ी) माना जाता है और विटामिन और खनिजों का उच्च स्तर होता है।
  • छवि का शीर्षक बिग ब्रेजेल नैचुरल चरण 8
    3
    स्वस्थ वसा खाओ सामान्य ज्ञान के विपरीत, "चरबी" शारीरिक व्यायाम की दुनिया में पूरी तरह से बुरा नहीं है। वास्तव में, प्रत्येक दिन इसे एक छोटी मात्रा में लेने से ऊर्जा का एक छोटा, स्वस्थ पूल बनाने का एक शानदार तरीका है (जो तीव्र कसरत के दौरान उपयोगी हो सकता है) फिर भी, यह लिपिड का सेवन करने में महत्वपूर्ण है - प्रत्येक भोजन में 5 से 10 ग्राम तक।
    • वसा के कुछ स्रोत दूसरों की तुलना में स्वस्थ हैं संसाधित वसा से बचें (स्नैक्स और स्नैक्स में पाया जाता है, जो आमतौर पर पौष्टिक नहीं होते हैं) और इसके बजाय निम्नलिखित उत्पादों का प्रयास करें:
      • डेयरी उत्पादों
      • नट।
      • एवोकैडो।
      • अधिकांश मछली (जो प्रोटीन के स्रोत भी हैं)
      • अंडे।
  • छवि बड़ा शीर्षक स्वाभाविक रूप से चरण 9 प्राप्त करें
    4
    पूरक का उपयोग करने पर विचार करें यदि आप कोई व्यक्ति जानते हैं जो शारीरिक गतिविधि को बहुत गंभीरता से लेता है, तो आप उसे मिल्क शेके जैसी तरल लेते हुए देख सकते हैं। वास्तव में, यह उत्पाद एक पूरक है, जैसे कि मट्ठा प्रोटीन, कैसिइन या क्रिएटिन। हालांकि शरीर में आवश्यक प्रोटीन की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है, लेकिन जब हमें अतिरिक्त प्रोटीन चाहिए तब यह उपयोगी हो सकता है ऐसी स्थितियों के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:
    • जब हमने एक नया व्यायाम दिनचर्या अपनाना शुरू कर दिया
    • जब हम बहुत भारी अभ्यास करते हैं
    • जब हम विकास के चरण में होते हैं (किशोरावस्था के दौरान)
    • जब हम चोट से उबर लेते हैं
    • जब हम अन्य स्रोतों से प्रोटीन नहीं प्राप्त कर सकते (उदाहरण के लिए वेगान्स के मामले में)
    • याद कि लंबे समय तक प्रोटीन की अत्यधिक खुराक लेने से सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि यह यकृत को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • भाग 4
    क्या जानने से बचने के लिए

    छवि बड़ा शीर्षक स्वाभाविक रूप से चरण 10 प्राप्त करें
    1
    शरीर को अधिभार न डालें यदि आप अपनी मांसपेशियों को बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने दिनचर्या में प्रशिक्षण सत्रों को प्राथमिकता दें। हालांकि, उन्हें उपभोग नहीं करने दें सब आपका समय शरीर को ओवरलोड करने से आपको थका हुआ, अनमोटिव और दुखी होना पड़ेगा - यदि आप अच्छी तरह से आराम नहीं करते हैं, तो आपको मांसपेशियों को प्राप्त करने में भी कठिन समय होगा। यह जानना ज़रूरी है कि शारीरिक गतिविधि में अधिक गंभीरता से कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे:
    • मांसपेशियों के वितरण, स्नायुबंधन का टूटना इत्यादि
    • संयुक्त दर्द
    • कॉलम के मुद्दे
    • अधिक शायद ही कभी: दिल का दौरा, स्ट्रोक या अनियिरिज्म (यदि कोई आनुवंशिक प्रकृति है)।
    • रबडोडायोलिसिस (जो घातक हो सकता है - यदि आपको बेहद मजबूत मांसपेशियों में दर्द होता है या काले रंग के मूत्र का उत्पादन होता है, तो तुरंत डॉक्टर को देखें)
  • छवि का शीर्षक बिग ब्रेजिकल स्टेप 11
    2
    भोजन पर नियंत्रण न खोएं जब आप एक व्यायाम दिनचर्या का पालन करना शुरू करते हैं, तो आपकी ऊर्जा के स्तर में अचानक वृद्धि आपकी भूख को तेज कर सकती है - ताकि आपको भूख लगने पर आगे बढ़ने वाले "खाओ" के लिए परीक्षा हो सकती है प्रतिरोध - किसी भी तरह, कैलोरी का सेवन बढ़ाया जा सकता है, लेकिन इस सेवन को बढ़ाकर शरीर को अधिक पोषक तत्वों के साथ छोड़ दिया जाएगा (जो वसा में परिवर्तित हो जाएगा) लंबे समय में, यह मांसपेशियों को "बढ़ावा" भी दे सकता है, हालांकि अप्रत्याशित तरीके से। इसलिए, जब भी संभव हो आपकी भूख को नियंत्रित करें।
    • यदि आप दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज, फलों, सब्जियों और स्वस्थ वसा (जैसा कि पहले सुझाया गया था) के आहार का पालन करते हैं तो सामान्यतः, आप अधिक संतुष्ट होंगे। संसाधित स्नैक्स और नाश्ता, बदले में, आपको लंबे समय तक "संतुष्ट" नहीं छोड़ेगा। यदि आप एक स्वस्थ और प्राकृतिक आहार बनाए रखते हैं, तो आप पेट नहीं खायेंगे (हालांकि स्वस्थ भोजन भी अधिक सेवन किया जा सकता है)
    • खिला को नियंत्रित करने के लिए, ऐसे एप्लिकेशन का उपयोग करने का प्रयास करें जो कि कैलोरी की खपत करता है, जैसे कि MyFitnessPal.com।
  • छवि बड़ा शीर्षक स्वाभाविक रूप से चरण 12 प्राप्त करें
    3
    दवाइयों या स्टेरॉयड का उपयोग न करें यदि आप सशक्त मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो आप अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अवैध शॉर्टकट ले सकते हैं। उस रास्ते का विरोध करें स्टेरॉयड और अन्य अवैध उत्पाद तेजी से परिणाम पैदा कर सकते हैं, लेकिन वे स्वास्थ्य जोखिम भी पैदा कर सकते हैं - जो खाया जाता है उसके आधार पर यह गंभीर हो सकता है। एनाबॉलिक स्टेरॉयड, उदाहरण के लिए, निम्न समस्याएं पैदा कर सकता है:
    • उच्च दबाव
    • दिल के दौरे या स्ट्रोक का उच्च जोखिम
    • जिगर रोग
    • गंजापन।
    • तेल त्वचा और मुँहासे
    • पुरुषों में: शुक्राणुओं की संख्या में कमी, बांझपन, अंडकोष के संकोचन, साइनस की वृद्धि
    • महिलाओं में: अधिक शरीर के बाल, भगशेफ में वृद्धि, आवाज स्वर गहनता, स्तनों का संकोचन।
  • चेतावनी

    • एक ही मांसपेशी समूह को दो दिनों में एक पंक्ति में वैकल्पिक रूप से काम करने से बचें। उदाहरण के लिए: दूसरे पर स्तन पर दबाव डालना न हो और मंगलवार को - एक निश्चित समूह के लिए एक दिन चुनें और अलग-अलग मांसपेशियों के लिए एक और दिन चुनें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com